Categorized | लखनऊ.

आजम ने गरीबों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने पर दिया बल

Posted on 23 December 2013 by admin

आज हमारे देश और प्रदेश में स्वास्थय सेवाओं की दिशा में निरंतर प्रयास किये जा रहें हैं, परन्तु अभी भी स्वास्थय सेवाओं का लाभ गरीब आदमी को नही पहुँच रहा है। इसके लिये समनिवत प्रयासों की आवश्यकता है। सरकारी और गैर सरकारी संस्थाऐं मिलकर यह बीड़ा उठायें कि वे मानवता की सेवा के लिये इस प्रकार कार्य करें कि उनसे आम आदमी, विशेष रूप से गरीब लोग स्वास्थय सेवाओं का और अधिक लाभ प्राप्त कर सकें।
प्रदेश के  संसदीय कार्य एवं नगर विकास मंत्री मोहम्मद आजम खां ने आज रामपुर में आयोजित तीन दिवसीय स्वास्थ्य शिविर का उदघाटन करने के बाद एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि पूंजीपति और कारोबारी लोगों को इस लोकतात्रिंक  व्यवस्था के अन्तर्गत सामाजिक सरोकारों के लिये मजबूर नही किया जा सकता, क्योंकि हमारे देश में कोर्इ ऐसा कानून नही है कि पूंजीपति अपनी आय का एक निशिचत भाग सामाजिक कार्यो में व्यय करें। लोकतत्रं की असली ताकत हमारे देश की 120 करोड़ जनता है। जो आंकड़े प्रस्तुत किये गये हैं उसके अनुसार स्वास्थ्य सेवा का लाभ गिने चुने लोग ही उठा पाते हैं और गरीब के लिये अच्छा र्इलाज कराना संभव नही है।
श्री आजम खां ने कहा कि महंगार्इ, मिलावट और अव्यवस्था हमारे देश की सबसे बड़ी समस्या है। इस समस्या से निपटने के लिये कड़े कानून की आवश्यकता है। हमारी सरकार ने सभी की भलार्इ के लिये बहुत बेहतर कदम उठाये हैं, आवश्यकता है कि इनका बेहतर क्रियान्वयन हो। उन्होंने कहा कि लोगो की सेहत से खिलवाड़ करने वाले झोलाछाप डाक्टरों की आज भी कमी नही है, परन्तु लचर कानून के रहते हुए यह लोगों की आवश्यकता बन गयी है।  सरकारी चिकित्सकों को अपने कर्तव्य के प्रति और अधिक सजग तथा संवेदनशील होने की आवश्यकता है। कुछ प्रकरणों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हुक्मरानों को –ढ निश्चय होना होगा। चिकित्सकों, अधिकारियों व कर्मचारियों को यह सोचना होगा कि जो काम उन्हें सौपां गया है उसे र्इमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा के साथ करें। श्री आजम खान ने कहा कि उन्होंने अपने जीवन काल में हमेशा जनता का दुख दर्द महसूस किया है और उनके  आसूं पोछने की कोशिश की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in