*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | December, 2014

दिल्ली में सरकार बनी तो व्यापारियों के लिए जीरो रेड पालिसी लाएगी ।।च् की सरकार . मनीष सिसोदिया ’

Posted on 29 December 2014 by admin

आज लखनऊ में आयोजित एक फण्ड रेजिंग कार्यक्रम में आये आम आदमी पार्टी के मनीष
सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में पार्टी सरकार बनती है तो व्यापारियों के लिए
जीरो रेड पालिसी लाएगी उनकी सरकार द्य इसका अर्थ समझाते हुए उन्होंने कहा कि
हमारी सरकार बनते ही व्यापारियों के साथ होने वाला दमनकारी सुलूक बिलकुल बंद
किया जायेगाण् और व्यापारियों को एक सम्मान जनक स्थिति में लाने के लिए ये
व्यवस्था बनायीं जाएगी कि सरकारें उनको बेईमान समझने के बजाये उनको ईमानदारी
से व्यापर करने देने के सरे अवसर प्रदान करे द्य
उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि उनकी सरकार के दौरान उन्होंने व्यापारियों
पर रेड करने के लिए सख्त मनाही की थी और इसका नतीजा यह हुआ की दिल्ली में उस
दौरान उस तिमाही में लगभग 1000 करोड़ सेल टैक्स अधिक जमा हुआ था द्य इससे ये साफ़
है कि यदि व्यापारियों को सही काम करने की छूट दी जाये तो वे अपना टैक्स सही
तरह से जमा करने में पीछे नहीं हटेंगे द्य

कार्यक्रम को सफल बनाने में लखनऊ कार्यक्रम सञ्चालन समिति के साथ अवध जोन की
टीम को संजय सिंह जी ने बधाई दी और दिल्ली चुनाव प्रचार में जल्द से जल्द आने
का आव्हान किया द्य
कार्यक्रम  के आयोजन में मुख्य भूमिका में अविनाश त्रिपाठीए आरिफ बरर्वीए
सभाजीत सिंहए कमलेन्द्र सिंहए गौरवए मनुजए ललिततिवारीए दीपशिखाए विपिन राठौरए
सुरेश लोधी आदि रहे

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भ्रष्ट मंत्रियों को मुख्यमंत्री तत्काल वर्खास्त करें-डा0 मनोज मिश्र

Posted on 29 December 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने भ्रष्टाचार में आरोपित सपा के दो मंत्रियों गायत्री प्रजापति और महबूब अली की बर्खस्तगी की मांग की है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डा0 मनोज मिश्र ने सपा सरकार के इन दोनों मंत्रियों की वर्खास्तगी की मांग करते हुए कहा कि ये लोग सरकार में रहते हुए जांच को प्रभावित कर सकते है। मुख्यमंत्री जी द्वारा इन दोनों का सरक्षंण भ्रष्टाचार को खुला संरक्षण है। मुख्यमंत्री की इस मामले में चुप्पी प्रदेश में भ्रष्टाचार को बढ़ावा है।
प्रवक्ता डा0 मिश्र ने आरोप लगाया कि इस सरकार पर खुलेआम भ्रष्टाचार को संरक्षण के आरोप लग रहे है और सरकार की भ्रष्टाचार के विरूद्ध कमजोर मुहिम, इस आरोप की पुष्टि कर रहे है। उन्होंने कहा कि भाजपा के काफी दबाव के बाद यादव सिंह को कई दिन बाद निलम्बित किया गया। यादव सिंह के विरूद्ध कोई गम्भीर कार्यवाही न करके सपा सरकार द्वारा संरक्षण दिया जाना चिंताजनक है। मंत्रियों गायत्री प्रजापति और महबूब अली के भ्रष्टाचार के विरूद्ध आरोपो की सरकार को गम्भीरता से जांच करवानी चाहिए। ये दोनों मंत्री अपने विरूद्ध भ्रष्टाचार की जांच को मंत्री रहते प्रभावित कर सकते है। अतः इन दोनों की मंत्रिपरिषद से वर्खास्तगी तत्काल की जाये।
प्रवक्ता डा0 मिश्र ने आरोप लगाया कि इस सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर पहुंच गया हैं। भ्रष्टाचारियों के विरूद्ध गम्भीर कार्यवाही न होने से प्रदेश के मंत्रियों और अधिकारियों के हौसले बुलन्द है। यदि इन पर गम्भीर कार्यवाहीं नहीं हुई तो प्रदेश में गलत संदेश जायेगा और सपा सरकार प्रदेश के भ्रष्टाचारियों की संरक्षक मानी जायेगी। उन्होंने मांग की तत्काल मुख्यमत्रंी जी मंत्रियों गायत्री प्रजापति और महबूब अली को वर्खास्त करें ताकि इनके विरूद्ध निष्पक्ष जांच का मार्ग प्रशस्त हो सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय राष्ट्रीय कंाग्रेस का स्थापना दिवस प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में कल 28दिसम्बर,2014 को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री, पूर्व सांसद की अध्यक्षता में मनाया जायेगा।

Posted on 29 December 2014 by admin

भारतीय राष्ट्रीय कंाग्रेस का स्थापना दिवस प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में कल 28दिसम्बर,2014 को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री, पूर्व सांसद की अध्यक्षता में मनाया जायेगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री मधुसूदन मिस्त्री जी मौजूद रहेंगे। इस मौके पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।
उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता अमरनाथ अग्रवाल ने बताया कि स्थापना दिवस समारोह का शुभारम्भ उ0प्र0 कांग्रेस सेवादल द्वारा ध्वजवंदन किया जायेगा। इसके उपरान्त एक पैदल मार्च गांधी प्रतिमा तक किया जायेगा।
प्रवक्ता ने बताया कि इसके उपरान्त प्रदेश मुख्यालय पर स्थापित एक पुस्तकालय-वाचनालय का शुभारम्भ तथा मुख्यालय में ही पं0 नेहरू की स्थापित एक बड़ी तस्वीर का अनावरण अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री मधुसूदन मिस्त्री द्वारा किया जायेगा। तत्पश्चात सम्मान समारोह का शुभारम्भ होगा जिसमें प्रदेश के जिलों में रहे पूर्व जिलाध्यक्षों एवं महानगरों के अध्यक्षों  एवं प्रदेश युवा कांग्रेस, भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन, सेवादल, महिला कंाग्रेस के अब तक रहे प्रदेश अध्यक्षों, उ0प्र0 से सभी अग्रिम संगठनों के राष्ट्रीय कमेटियों में शामिल नेताओं, युवा कंाग्रेस के पदाधिकारी रहते हुए पार्टी के चुनाव निशान पर अब तक निर्वाचित हुए विधायकगण तथा कंाग्रेस संगठन से जुड़कर प्रदेश की किसी भी विश्वविद्यालय छात्र संघों के पूर्व अध्यक्षगणों को प्रदेश कंाग्रेस कमेटी प्रांगण में सम्मानित किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने आज यहां कहा है कि

Posted on 29 December 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने आज यहां कहा है कि भाजपा नेता अपनी मर्यादाएं भूल गए हैं। केन्द्र की सत्ता का अहंकार उनके दिमाग में घर कर गया है। नोएडा और मुरादाबाद में अधिकारियों के साथ उनका दुव्र्यवहार पूर्णतया अशालीन, निदंनीय और असंवैधानिक है। किसी अधिकारी को बंधक बनाकर उससे विभागीय फाइलें तलब किया जाना प्रशासनिक कार्यो में बाधा डालना और शासकीय गोपनीयता के साथ खिलवाड़ करना हैं। विधान सभा चुनावों के पूर्व प्रदेश में अशांति औेर अराजकता फैलाने की साजिशें जानबूझकर रची गई है।
उत्तर प्रदेश में भाजपा तीसरे चैथे पायदान की लड़ाई लड़ती रही है उसके कार्यकर्ता कुंठित और निराश है। सिर्फ सांप्रदायिकता और अव्यवस्था के सहारे भाजपा अपना भविष्य बनाना चाहती है। कभी परिक्रमा, कभी घर वापसी तो कभी अनर्गल भड़काऊ बयानबाजी के जरिए प्रदेश की शांति और सामाजिक सद्भाव को नष्ट करने की साजिशें की जाती है। भाजपा की मंशा राजनीतिक सामाजिक माहौल खराब करने की है ताकि समाजवादी सरकार के विकास एजेण्डा में रोड़ा अटकाया जा सके। बाहर से आनेवाला पूंजीनिवेश बांधित हो ताकि यहां उद्योगधंधे नहीं लग सके। किसी भी तरह प्रदेश प्रगति के रास्ते पर न चल सके।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी सरकार ने समाज के सभी वर्गो के कल्याण की योजनाओं को अमली जामा पहनाया हैं। किसान, गरीब और गांव के मद में 75 प्रतिशत धनराशि का प्रदेश के बजट में प्राविधान किया गया है। पांच साल के लिए किए गए अधिकांश चुनावी वायदे तीन साल भी नहीं हुए पूरे कर दिए गए हैं। इससे श्री अखिलेश यादव के प्रति जनता का विश्वास बढ़ा है और लोगों में इस सरकार की लोकप्रियता भी गहरी हुई है।
प्रदेश में भाजपा का अब तक निराशजनक रिकार्ड रहा है। केन्द्र की सत्ता में आने के लिए जनता से जो वायदे किए गए थे उनमें से एक भी पूरा नहीं हुआ है। न तो कालाधन वापस आया और न हर भारतीय के खाते में 15 लाख रूपए जमा हुए। न नौजवानों को रोजगार मिला और नहीं मंहगाई पर रोक लगी। अब भाजपा नेताओं का एक ही काम रह गया है कि प्रदेश की लोकतांत्रिक ढंग से चुनी बहुमत की समाजवादी सरकार की आलोचना जनादेश ओर उत्तर प्रदेश की 20 करोड़ जनता का अपमान करना है। भाजपा नेता जो कर रहे हें वह अलोकतांत्रिक एवं असंवैधानिक है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

झंडेवाला पार्क अमीनाबाद में स्वक्छता अभियान

Posted on 29 December 2014 by admin

आज दिनांक 27-12-2014 को झंडेवाला पार्क अमीनाबाद में 25 दिसम्बर से 27 दिसम्बर तक चल रहे स्वक्छता अभियान में पार्क की सफाई की गयी।
पार्क की सफाई मे जुटे सहयोगियो एवं सहयोगी व्यापारीयों को पार्क का ऐतहासिक महत्व बताते हुये विन्ध्यवासिनी कुमार ;पूर्व नेता विधान परिषदद्ध ने बताया कि यह पार्क आजादी के झंडारोहण का गवाह हैं। विन्ध्यवासिनी कुमार ने कहा कि यह पार्क स्वतंत्रता संग्राम में नेता सुभाष चन्द्र बोस,महात्मा गाॅंधी जैसी विभूतियो के आन्दोलन का साक्षी रहा हैं, लेकिन वर्तमान में यह अत्यन्त  जर्जर अवस्था में है।
पार्क की सफाई मंे पार्षद लखविन्दर सिंह, संजय तिवारी,पूनम,लोक भारती के ब्रिजेन्द्र जी,श्री किशन जी,आर्ट आफ लिविंग की जयति, सोमेश यादव,विवेक,आनन्द मोहन,चित्रगुप्त सभा के राजेन्द्र कुमार,संजय तिवारी,पूनम श्रीमति प्रवीण,सरिता श्री0, श्रीमति सुमित्रा सिंह,मैथली शरण, के साथ अनेक व्यापारी भाइयों ने अपना श्रम दान दिया ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

निर्मल भारत अभियान के तहत बायोगैस समूह 30 जनपदों में ग्राम पंचायतों में सामुदायिक कम्पोस्ट खाद पिट/बायोगैस माडल का निर्माण होगा कामधेनु/मिनी कामधेनु डेरियों के पशुओं के गोबर से बायोगैस तथा उर्जा प्लाण्ट बनेंगे

Posted on 29 December 2014 by admin

पंचायती राज विभाग उ0प्र0 शासन द्वारा निर्मल भारत अभियान के अन्तर्गत प्रथम चरण में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबन्धन हेतु प्रदेश के 30 जनपदों में ग्राम पंचायत स्तर पर सामुदायिक कम्पोस्ट खाद के गढ्ढों तथा सोख्ता गढ्ढों एवं बायोगैस माडल का निर्माण किया जायेगा। यूनीसेफ/पंचायतीराज विभाग द्वारा चयनित बायोगैस समूह मुल्लाही खेड़ा, नटकुर लखनऊ की यूनिट को यह कार्य सौंपा गया है।
यह जानकारी बायोगैस प्रबन्धन समूह के उपाध्यक्ष /सचिव श्रीमती मालती मौर्य ने देते हुए बताया कि ठोस अपशिष्ट प्रबंधन हेतु ग्राम पंचायतों में बी0ई0एम0सी0 तथा यूनीसेफ माडल बनाये जा सकते हैं। उक्त माडल के क्रियान्वयन हेतु पंचायतीराज निदेशक ने सुझाव दिया है कि माडल के क्रियान्वयन हेतु ग्राम पंचायतों में ऐसे लाभार्थियों का चयन किया जायेगा जो लाभार्थी अंश के रूप में लागत का 40 प्रतिशत स्वयं खर्च कर सकें तथा 60 प्रतिशत धनराशि योजना मद से उपलब्ध करायी जा सकती है।
बायोगैस प्रबन्धन समूह की सचिव श्रीमती मौर्य ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में ठोस एवं अपशिष्ट प्रबन्धन कार्यों को प्रदेश के 30 जनपदों -फिरोजाबाद, मथुरा, कासगंज, जालौन, कौशाम्बी, फतेहपुर, बांदा, अमेठी, फैजाबाद, गोण्डा, श्रावस्ती, बस्ती, सिद्धार्थनगर, बाराबंकी, सुल्तानपुर, गोरखपुर, कुशीनगर, बलिया, अमरोहा, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, संभल, रामपुर, बुलन्दशहर, सहारनपुर, शामली, मिर्जापुर, लखनऊ, हरदोई तथा औरैया से तरल अपशिष्टों के प्रबंधन की प्राप्त कार्य योजनाओं पर विचारोपरान्त निर्णय लिया गया कि उक्त जनपदों में सामुदायिक खाद गढ्ढों तथा सोख्ता/गढ्ढों का निर्माण बायोगैस समूह एजेन्सी से कराया जाय।
श्रीमती मौर्य ने बताया कि बायोगैस समूह द्वारा प्रदेश के जनपदों में स्थापित कामधेनु तथा मिनी कामधेनु डेरियों में उपलब्ध पशुओं के गोबर तथा मूत्र का सदुपयोग करने हेतु बायोगैस प्लाण्ट की स्थापना का कार्य भी यूनीसेफ एवं पंचायतीराज विभाग द्वारा चयनित बायोगैस समूह मुल्लाही खेड़ा लखनऊ द्वारा किया जायेगा। कामधेनु तथा मिनी कामधेनु डेरियों के पशुओं के गोबर से बायोगैस ऊर्जा उत्पन्न की जायेगी। गैस का प्रयोग खाना पकाने तथा अन्य छोटे-छोटे उद्यमों को संचालित करने हेतु ऊर्जा मिल सकेगी। इस कार्य हेतु यूनीसेफ द्वारा ऊर्जा हेतु जेनेरेटर भी उपलब्ध कराये जायेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

31 मार्च 2015 तक 41.21 लाख किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड वितरित करने के निर्देश

Posted on 29 December 2014 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष 2014-15 में 31 मार्च 2015 तक 41.21 लाख किसानों को किसान क्रेडिट वितरित करने के निर्देश मण्डल एवं जिला स्तरीय कृषि अधिकारियों एवं बैंकों के शीर्ष अधिकारियों को दिये गये हैं। इस हेतु राज्य सरकार ने 42908.83 करोड़ रुपये ऋण की व्यवस्था की है।
यह जानकारी प्रदेश के कृषि निदेशक श्री ए0के0विश्नोई ने दी है। उन्होंने बताया कि गत वर्ष रबी में 29169.93 करोड़ रुपये का अल्पकालीन ऋण कृषकों को दिया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 सरकार ने 38 सामाजिक सुरक्षा समूह बीमा योजनाओं के क्रियान्वयन में सक्रियता लाने के निर्देश दिये विभिन्न विभागों द्वारा जनहित में संचालित 38 सामूहिक सुरक्षा समूह बीमा योजनायें निम्नवत हैं-श्री शिवसिंह यादव

Posted on 29 December 2014 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने विभिन्न विभागों द्वारा जनहित में संचालित की जा रही 38 सामाजिक सुरक्षा समूह बीमा योजनाओं के क्रियान्वयन में सक्रियता लाने के निर्देश समस्त विभागीय प्रमुख सचिव/सचिव, विभागाध्यक्षों/मण्डलायुक्तों तथा जिलाधिकारियों एवं मुख्य विकास अधिकारियेां को दिये हैं।
यह जानकारी संस्थागत वित्त विभाग के विशेष सचिव एवं निदेशक बीमा निदेशालय श्री शिवसिंह यादव ने दी। उन्होंने बताया कि विभिन्न विभागों द्वारा संचालित 38 सामाजिक सुरक्षा समूह की बीमा योजनायें निम्नवत हैंः- खातेदार/सहखातेदार कृषकों के लिए जनता व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना, होमगार्ड्स सामूहिक व्यक्तिगत बीमा योजना, सामूहिक वानिकी दुर्घटना बीमा योजना, मछुआ दुर्घटना बीमा योजना, खादी कारीगर जनश्री बीमा योजना, हेल्थ इंश्योरंेश योजना, किसान क्रेडिट कार्डधारकों की व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना, महिला एवं स्वयं सहायता समूहों की जनश्री बीमा योजना, हस्तशिल्पकारों के लिये बीमा योजना, पावरलूम मजदूर के लिये बीमा योजना, आंगनबाड़ी कार्यकर्ती सामूहिक बीमा योजना, महात्मा गांधी बुनकर बीमा योजना, सामूहिक बीमा योजना (पुलिस), सामाजिक सुरक्षा बीमा योजना, भूमिहीनों, श्रमिकों की सामूहिक बीमा योजना, एकीकृत ग्राम्य विकास कार्यक्रम के लाभार्थी के लिए सामूहिक बीमा योजना, व्यक्तिगत दुर्घटना सामाजिक सुरक्षा योजना, आटो रिक्शा चालक योजना, तोषण निधि योजना, खलिहान अग्नि काण्ड दुर्घटना बीमा योजना, ग्रामीण समूह बीमा योजना, ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना, अति निर्धन परिवारों हेतु कुटी बीमा योजना, राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (एन0ए0आई0एस0) जनश्री बीमा योजना, अंसगठित क्षेत्र श्रमिक दुर्घटना बीमा योजना, भाग्य श्री बाल कल्याण योजना, सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा योजना, वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना, धनवन्तरि जन आरोग्य बीमा योजना, जीवन भारती महिला सुरक्षा योजना, रिक्शा चालक बीमा और अपना रिक्शा योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना, शिल्पकारों हेतु मुफ्त बीमा एवं पेंशन योजना, कृषक दुर्घटना बीमा योजना, खेतिहर मजदूर बीमा योजना, स्वास्थ्य बीमा योजना, व्यापारी दुर्घटना बीमा योजना।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंत्री श्री महबूब अली ने बताया कि प्रदेश में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आर्थिक दृष्टि से कमजोर छात्राओं को

Posted on 29 December 2014 by admin

प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंत्री श्री महबूब अली ने बताया कि प्रदेश में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आर्थिक दृष्टि से कमजोर छात्राओं को ‘‘कन्या विद्या धन योजना’’ के अन्तर्गत वर्ष 2012-13 में कुल 2,85,417 छात्राओं तथा वर्ष 2013-14 में अब तक 3,41,308 छात्राओं को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने बताया कि आर्थिक कारणों से वंचित बी0पी0एल0/अन्त्योदय परिवार की छात्राओं को कक्षा-11 में प्रवेश लेने पर ‘‘पढ़े बेटियां-बढ़े बेटियां’’ योजनान्तर्गत वर्ष 2012-13 में कुल 31,837 छात्रायें लाभान्वित की गयी। उन्हांेने बताया कि शैक्षिक वातावरण सृजन करने हेतु वर्ष 2012 में 12वीं पास तथा उच्च शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत 14,35,315 छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाप का वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में स्नातक वेतनक्रम (प्रस्प शाखा) में रिक्त चल रहे 2681 पदों एवं स्नातक वेतन क्रम (महिला शाखा) के रिक्त 39,64 पदों पर भर्ती की कार्यवाही चल रही है।
श्री महबूब अली ने बताया कि प्रदेश में गुणवत्तापरक शिक्षा मुहैया कराने के उद्देश्य से जनपद-लखनऊ में 04, मैनपुरी में03, बांदा में 03, कासगंज में 03, इटावा में 02 तथा कानपुर, बदायूं, हरदोई, गाजियाबाद, एटा, फिरोजाबाद, गाजीपुर तथा कन्नौज में 01-01 विद्यालय स्थापना एवं जीर्णोंद्धार/सुदृढ़ीकरण/सभागार हेतु कुल 14.15 करोड़ रुपये की वित्तीय स्वीकृतियां जारी की गयी है। उन्हांेने कहा कि राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अन्तर्गत कुल 1247 उच्च प्राथमिक विद्यालयों को उच्चीकृत कर राजकीय हाईस्कूल की स्थापना की गयी। उन्होंने बताया कि राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में स्नातक वेतनक्रम (प्रस्त शाखा) में रिक्त चल रहे 2681 पदों एवं स्नातक वेतनक्रम (महिला शाखा) के रिक्त 3964 पदों पर भर्ती की कार्यवाही चल रही है।
श्री महबूब अली ने बताया कि माध्यमिक विद्यालयों के अन्तर्गत कार्यरत राजकीय एवं अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक/शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के वेतन एवं पेंशन के भुगतान की सुविधा सीधे ई-पेमेण्ट के माध्यम से किये जाने की व्यवस्था की गयी है तथा दिसम्बर 2013 से जून 2014 तक  2634 वित्तविहीन विद्यालयों की मान्यता प्रदान की गयी, जिसमें से 1041 हाईस्कूल नवीन, 780 इण्टर नवीन, 265 हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट एक साथ तथा 548 अतिरिक्त इण्टर वर्ग/विषयवार मान्यता प्रदान की गयी। उन्होंने बताया कि मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा 104 नवनिर्मित राजकीय हाईस्कूलों का अभी लोकार्पण किया गया तथा 158 विकास खण्ड़ों में माडल स्कूलों का शिलान्यास किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र मं उ0प्र0 के बढ़ते कदम

Posted on 29 December 2014 by admin

प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा मंत्री श्री शिवाकांत ओझा ने बताया कि सूचना एवं प्रौद्योगिकी के वर्तमान युग में प्रदेश में अब तक आई0आई0टी0 एवं आई0आई0आई0टी0 के क्षेत्र में उतनी प्रगति नहीं हो पायी है जितनी प्रगति देश के अन्य प्रदेशों ने की है।उ0प्र0 आबादी की दृष्टि से देश का सबसे बड़ा प्रदेश है तथा यहां प्रत्येक वर्ष इण्टरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले लगभग 11 लाख छात्रों में से अधिकांश छात्र अन्य प्रदेशों व अन्य देशों में आई0टी0 की शिक्षा हेतु चले जाते हैं क्योंकि प्रदेश में प्रति लाख सीट की उपलब्धता मात्र 15.5 है जब कि तमिलनाडु, आन्ध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र इत्यादि में इससे कहीं अधिक है। इसलिए प्रदेश के छात्रों के हित में तथा उन्हें अन्र्तराष्ट्रीय स्तर पर आई0टी0 की प्रतिस्पर्धा में लाने के उद्देश्य से लखनऊ में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, की स्थापना की जा रही है। इसकी स्थापना से लखनऊ भी बंगलूरू, हैदराबाद शहरों की भांति आई0टी0 हब के रूप में विकसित होगा। यह संस्थान सूचना एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में देश में अग्रणी भूमिका निर्वहन करेगा तथा इसकी स्थापना से सूचना एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नई क्रांति का संचार होगा। यह प्रदेश के छात्रों को सूचना एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आकर कार्य करने हेतु प्रेरित करेगा तथा यहां के छात्र भी इस संस्थान से निकल कर देश एवं विदेश में सूचना एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रदेश का नाम रोशन करेंगे।
श्री ओझा ने बताया कि भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, लखनऊ की स्थापना 50 एकड़ क्षेत्र में की जा रही है। इस पर कुल 128 करोड़ रुपये व्यय होने का अनुमान है जिसका 50 प्रतिशत केन्द्र सरकार द्वारा, 35 प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा तथा 15 प्रतिशत इण्टस्ट्री पार्टनर के रूप में चयनित यू0पी0 इलेक्ट्रानिक्स कारपोरेशन द्वारा वहन किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2014
M T W T F S S
« Nov   Jan »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->







 Type in