Archive | मिर्जापुर्

प्रधानमंत्री मा. नरेन्द्र मोदी 16 मई को मऊ, चंदौली व मिर्जापुर में विजय संकल्प रैलियों को करेंगे संबोधित

Posted on 15 May 2019 by admin

लखनऊ 15 मई 2019, प्रधानमंत्री मा. नरेन्द्र मोदी जी 16 मई को घोसी, चंदौली एवं मिर्जापुर लोकसभाओं में विजय संकल्प रैलियों में विजय का शंखनाद करेंगे। मा. मोदी जी सुबह 9 बजे घोसी लोकसभा के भुजौटी, मऊ में विजय संकल्प रैली को संबोधित करेंगे। इसके बाद सुबह 10.30 बजे शहीद स्थल के निकट धानापुर चंदौली में विजय संकलप रैली को संबोधित करेंगे। जबकि सुबह 11.30 बजे ग्राम बरकछा कलां, राबर्टसगंज रोड, तहसील सदर, मिर्जापुर में विजय संकल्प रैली को संबोधित करेंगे।

Comments (0)

2014 में जनता ने एक प्रयोग किया था जिसके बाद से हाथी ने अंडा देना शुरू कर दिया है - योगी आदित्यनाथ

Posted on 11 May 2019 by admin

मोदी जी ने 5 वर्षों तक ईमानदारी से पसीना बहाकर जनता के हित में कार्य किया

सपा,बसपा,कांग्रेस की सरकारों ने समाज को बांटा, दंगे करवाए, जनता के हक पर डकैतियां डाली।

‘बुआ-बबुआ की लूट-खसोट की दुकान’ पर मैंने और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ताला लगा दिया।

लखनऊ 11 मई 2019, गोरखपुर/सलेमपुर/बलिया/राबर्ट्सगंज/मिर्जापुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को 5 चुनावी जनसभाओं को संबोधित किया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी जी ने सपा-बसपा गठबंधन को आड़े हाथों लेते हुए जमकर निशाना साधा। योगी जी ने कहा कि मोदी जी ने 5 वर्षों तक ईमानदारी से पसीना बहाकर जनता के हित में कार्य किया। ‘योग’ को पीएम मोदी जी की वजह से पूरे विश्व में पहचान मिली। सीएम ने कहा कि मोदी जी की वजह से देश की आंतरिक और बाह्य सुरक्षा सुनिश्चित हुई आज अगर किसी ने भारत की तरफ आंख उठाकर भी देखा तो उसे पाताल से भी ढूंढ कर मारा जाएगा।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में कहा कि सपा, बसपा, कांग्रेस की सरकारों ने समाज को बांटा, दंगे करवाए, जनता के हक पर डकैतियां डाली, लोगों को शांति से पर्व और त्योहार तक मनाने नहीं दिए। यही नहीं बबुआ ने चीनी मिलें बंद की तो बुआ ने चीनी मिलों को औने-पौने दामों में नीलाम कर दिया। सुप्रीम कोर्ट का मामला निपटते ही हम देवरिया में भी आधुनिक चीनी मिल लगाएंगे। सीएम ने कहा कि 23 मई को चुनाव हारने के बाद बबुआ-बुआ को भ्रष्टाचार की प्रतिमूर्ति बताएगा तो बुआ बबुआ को दंगों का सरताज बताएगी।
योगी जी ने कहा कि गोरखपुर के विकास को महसूस करते हुए जनता को जागरूक कीजिये।आज गरीबों को सभी प्रकार की सुविधाएं मिल रही हैं। आज खोराबार क्षेत्र में चारों तरफ सड़को का चैड़ीकरण हो रहा है। बाढ़ से बचाव का पुख्ता इंतजाम बीजेपी सरकार ने कर दिया है। उन्होंने कहा कि रवि किशन जीतेंगे तो यहां की प्रतिभा को भी कला का मंच मिलेगा। योगी जी ने गोरखपुर और सलेमपुर की सभा में मौजूद सभी लोगों से बीजेपी प्रत्याशियों को भारी मतों से विजयी बनाने की अपील की।
योगी जी ने बलिया में सपा-बसपा महागठबंधन पर प्रहार करते हुए कहा कि भाजपा सरकार में लूटपाट पर अंकुश लग जाने के कारण ही इन दोनों पार्टियों ने गठबंधन किया है। मुख्यमंत्री ने बलिया लोकसभा क्षेत्र के भाजपा उम्मीदवार वीरेंद्र सिंह मस्त के समर्थन में आयोजित चुनावी सभा को सम्बोधित करते हुए सपा व बसपा पर तीखे हमले किये।
उन्होंने कहा कि ‘बुआ-बबुआ की लूट-खसोट की दुकान’ पर मैंने और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ताला लगा दिया तो इन्होंने जनता को ‘महामिलावटी माल बेचकर ठगने के लिये’ महागठबंधन के रूप में नया काउंटर खोल लिया है। योगी जी ने दावा किया कि जनता सपा-बसपा को मुंहतोड़ जवाब देते हुए 23 मई को परिणाम के जरिये उनका काउंटर बंद कर देगी। उन्होंने कहा कि न्यायालय ने अगर अखिलेश सरकार के मंसूबों को नाकाम नहीं किया होता तो उसने खूंखार आतंकवादियों को रिहा करके प्रदेश को आतंकवाद की आग में झोंक दिया होता। उन्होंने कहा कि आज देश में चारों तरफ एक ही नारा गूंज रहा है, ‘फिर एक बार मोदी सरकार’ इस नारे को बलिया के लोग बुलंद करेंगे, क्योंकि मैं जानता हूं कि बलिया के लोगों में राष्ट्रवाद का रक्त दौड़ता है।
योगी जी ने राबर्ट्सगंज और मिर्जापुर में जनसभा को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार की योजनाओं को गिनाया। उन्होंने बसपा पर तंज कसते हुए कहा कि 2014 में उत्तर प्रदेश की जनता ने एक नया प्रयोग किया था उस प्रयोग से बसपा के हाथी ने अंडा देना शुरु कर दिया। यानि उन्हें उत्तर प्रदेश से एक भी सीट नहीं मिली और ये चुनाव फिर एक बार यही साबित करेगा। गणित का एक नियम है कि अगर जीरो को जीरो के साथ गुणा करो तो जीरो ही आता है। स्वाभाविक रूप से सपा-बसपा का गठबंधन भी आने वाली 23 तारीख को जीरो पर ही होगा।
योगी जी ने कहा कि जो लोग क्षेत्र के नाम पर, भाषा के नाम पर, जाति के नाम पर, धर्म के नाम देश को बांटते थे, जब उन्हें सत्ता में आने का अवसर प्राप्त हुआ तो उन्होंने जमकर भ्रष्टाचार किया। किसी के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामला चल रहा है तो किसी ने गरीब का मकान नहीं बनाया, लेकिन अपनी बड़ी बड़ी हवेलियां बना दी और किसी ने सरकारी पैसा बंगले में खर्च किया और उसके बाद जब मकान खाली करने की नौबत आई तो टोटी भी चुरा कर ले गए। उन्होंने कहा कि अनुप्रिया पटेल जी के प्रयास से आज मिर्जापुर में भी मेडिकल कॉलेज खुल रहा है। यहां प्रदेश का सबसे बड़ा सोलर एनर्जी का प्लांट लग रहा है।
योगी जी ने कहा कि बाबा साहब भीमराव आंबेडकर को जो लोग गाली देते थे आज उन्हीं के लिए मायावती जी वोट मांग रही है, ऐसी भी क्या मजबूरी है कि कांशीराम जी के नाम से जो मेडिकल कॉलेज सहारनपुर में बना था उसका नाम बदल दिया समाजवादी पार्टी ने और मायावती जी वहीं पर जाकर समाजवादी पार्टी के साथ मंच शेयर करती है। देश प्रदेश की सुरक्षा के लिए जो लोग खतरा बने हुए हैं, वह लोग आज आपके बीच में आकर रहनुमा बनने की कोशिश कर रहे हैं।

Comments (0)

23 मई की तारीख देश के लिए होगी ऐतिहासिक - केशव प्रसाद मौर्य

Posted on 26 April 2019 by admin

मिर्जापुर की जनता इस बार अनुप्रिया पटेल को रिकॉर्ड मतों से जिताएगी

ईवीएम मशीन को गाली देने वालों की चिंता न करे मिर्जापुर की जनता

लखनऊ 26 अप्रैल 2019, मीरजापुर। अपना दल की नेता व केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल का नामांकन कराने के लिए आज यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य मिर्जापुर पहुंचे। मिर्जापुर संसदीय सीट से चुनाव लड़ने जा रही अनुप्रिया पटेल के नामांकन से पहले आयोजित सभा में केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि आप लोग जब 19 मई को पोलिंग बूथ पर जाइएगा, तो उस समय कप-प्लेट पर बटन दबाकर अनुप्रिया पटेल को जिताइएगा। उन्होंने कहा कि कप-प्लेट का बटन दबाते ही देश से आंतकवाद का खात्मा हो जाएगा, गरीबी हट जाएगी और भ्रष्टाचारियों की जगह जेल में होगी। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आप लोग किसी के बहकावे में मत आइएगा, बस मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए अनुप्रिया पटेल को जिताकर संसद भेजिएगा। श्री मौर्य ने कहा कि कुछ लोग ईवीएम मशीन पर आरोप लगा रहे हैं, ऐसे लोगों को आरोप लगाने दीजिएगा।
ईवीएम मशीन को गाली देने वाले लोगों की चिंता मत कीजिएगा। जब हम छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान का चुनाव हार गए थे, उस समय पूरा विपक्ष नहीं बोला। अब यह लोग हार रहे हैं, तो फिर ईवीएम मशीन का रोना रोने लगे हैं। उन्होंने कहा कि 23 मई को जब वोटों की गिनती हो तो मिर्जापुर से भी हमारी पार्टी से समर्थित प्रत्याशी अनुप्रिया पटेल जीतकर फिर से संसद पहुंचें। अनुप्रिया पटेल के कामों के बारे में उन्होंने कहा कि जितना काम अभी तक मिर्जापुर में कभी नहीं हुआ था, उतना काम यहां पर अनुप्रिया पटेल ने कराया है।
अनुप्रिया पटेल ने कहा कि जिन लोगों ने कभी गरीबी नहीं देखी वह लोग गरीबी पर न्याय की बात कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने गांव-गांव तक आवास, बिजली, शौचालय और गैस सिलेण्डर पहुंचाने का काम किया है। अनुप्रिया पटेल ने कहा कि गरीबी से आने वाले पीएम नरेंद्र मोदी गरीबों के हित में काम कर रहे हैं। आज वह गरीबों के जननायक बनकर ऊभरे हैं। जिसकी वजह से आज राजनैतिक दलों में खलबली मची हुई हैं। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले अखबारों की सुर्खियां घोटाले बना करते थे, आज अखबारों की सुर्खियां घोटाले नहीं बल्कि तरक्की की बातें समझती है। अनुप्रिया पटेल ने गठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग हमेशा एक दूसरे को गाली देते रहते थे, वह लोग आज एक हो गए है। यह सिर्फ मोदी जी की वजह से हुआ। उन्होंने कहा कि यह सांप और नेवले का गठबंधन है। इस मौके पर प्रदेश प्रभारी व केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा और यूपी के मंत्री ब्रजेश पाठक भी मौजूद रहे।

Comments (0)

मंडलीय सेक्टर संयोजक सम्मेलन मीरजापुर - उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य

Posted on 03 February 2019 by admin

लखनऊ 03 फरवरी 2019, भारतीय जनता पार्टी के मंडल स्तरीय सेक्टर संयोजकों की मीरजापुर में आयोजित हुई बैठक में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सेक्टर संयोजकों को संबोधित करते हुए कहा कि अब आप लोगों के लिए मेहनत का कार्य आ गया है। आप लोगों के बल पर ही 2019 के लोकसभा चुनाव जीतकर फिर मोदी जी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाना है। कांग्रेस के 50 साल के कार्य के बदले में मोदी जी के 5 वर्ष के कार्यकाल में जो विकास हुआ है वह अभूतपूर्व है। आप लोगों ने जिस तरह 2014 में वाराणसी को देखा होगा और अब 2019 के वाराणसी में अभूतपूर्व विकास दिख रहा है। सपा-बसपा गठबंधन से हम लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है। हम 2019 में पूर्ण बहुमत की सरकार आप लोगों के बल पर बनाएंगे। मोदी जी 2019 के लोकसभा में प्रधानमंत्री होंगे। भाजपा को प्रभाव से तो राहुल गांधी कैलाश मानसरोवर जाते हैं और अखिलेश यादव भी अब कुंभ में डुबकी लगाने संगम में आए थे। मोदी जी के विकास को गति देने के लिए गरीबों के इलाज के लिए आयुष्मान योजना के तहत दवाई के लिए पांच लाख का बीमा की सुविधा हमारी सरकार ने दी है। इसी तरह गांव, गरीब के घरों में बिजली के कनेक्शन को घर घर खोज करके देने का काम हमारी सरकार कर रही है। जनता को पता है कि देश किसके हाथ में सुरक्षित है। जनता अपने देश को मोदी जी के हाथ में फिर देना चाहती है, क्योंकि कि मोदी जी रहेंगे तो फिर विकास होगा विकास की राह बढ़ेगी। keshav-maurya-bjp-mirzapur
सेक्टर संयोजकों की बैठक को केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल, प्रदेश महामंत्री सलिल विश्नोई, प्रदेश मंत्री संजय राय, क्षेत्रीय अध्यक्ष महेश चन्द्र श्रीवास्तव व सांसद छोटे लाल खरवार ने भी सम्बोधित किया।

Comments (0)

कारनामें उजागर होने से तिलमिलाया विपक्ष-डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय

Posted on 21 September 2017 by admin

लखनऊ 21 सितम्बर 2017, पिछली सरकारों के काले कारनामें उजागर होने से विपक्ष में तिलमिलाहट होना स्वाभाविक है। सपा-बसपा विगत 15 वर्षो से जनता की गाढ़ी कमाई लूट रहे थे। जिसका परिणाम जनता ने उन्हें सत्ता से हटा कर दिया है। यह बात भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कही। वे आज मिर्जापुर व भदोही के स्वागत समारोह में बोल रहे थे।
श्री पाण्डेय ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सत्ता में आने के बाद भी लगातार जनता के बीच रहकर काम कर रही है। आमजन की समस्याओं के प्रति पार्टी सवेंदनशील है। जबकि विपक्ष सिर्फ चुनाव के समय उनके बीच जाती है और सरकार बनने के बाद जनता की सेवा करने के बजाय भ्रष्टाचार करने में लिप्त हो जाते है।
img_6116भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि मैं भी भाजपा का एक कार्यकर्ता हॅू। कार्यकर्ताओं की समस्या मेरी समस्या है। उनकी समस्याओं के निराकरण के लिए मैं हर समय तैयार हूॅ। हमारा कार्यकर्ता अपने दायित्व को समझता है। वह उसके निर्वाह के लिए बड़ी इमानदारी से लगता है।
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय जी का अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार भदोही एवं मीरजापुर आगमन हुआ।
यह जानकारी देते हुए प्रदेश सह मीडिया प्रभारी आलोक अवस्थी ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय जी का वाराणसी सर्किट हाउस से कार द्वारा संतकबीर नगर होते हुए मीरजापुर गये जहां रास्ते में कई जगह उनका स्वागत एवं अभिनन्दन हुआ। img_6118
श्री अवस्थी ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष डा0 पाण्डेय बाबू सराय, महराजगंज औराई, घोसियां में माधो सिंह, लालनगर में गोपीगंज, नगर बार्डर (मिरजापुर), हनुमान नगर में मंगल कार्पेट, चेतगंज में पटेहरा मोड, तिलठी में मवैया इण्टर कालेज पहुचे भव्य स्वागत के दौरान सभा को भी संबोधित किया उसके पश्चात प्रदेश अध्यक्ष चील्ह तिराहा पुराने बाड़ा, गंगापुर शास्त्री ब्रिज, नटवा तिराहा में बराही अमरावती चैराहा, पर्टंगरा तिराहा पर भव्य स्वागत हुआ उसके पश्चात प्रदेश अध्यक्ष माँ विन्ध्यावासिनी का दर्शन करने विन्ध्याचल पहुंचे।
विधायक रविन्द्र तिवारी, दीनानाथ भास्कर, रत्नाकर मिश्रा, श्रीमती सुचिस्मिता मौर्य, अनुराग सिंह, रमाशंकर पटेल, अनिल मौर्य, भूपेश चैबे, संयज गोड़, जिलाध्यक्ष हौसला प्रसाद पाठक, बालेन्दुमणि त्रिपाठी आदि प्रमुख लोग उपस्थित रहे।

Comments (0)

पार्टी से निष्कासित

Posted on 15 January 2013 by admin

लखनऊ समाजवादी पार्टी, उत्तर प्रदेश द्वारा लखनऊ जनपद के समाजवादी पार्टी के जिला पंचायत सदस्य श्री सरोज कुमार यादव को अनुशासनहीनता तथा पार्टी के निर्देशों के विपरीत कार्य करने के कारण समाजवादी पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है।
————————————————–
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव द्वारा जनपद मिर्जापुर के समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष पद पर श्री आशीष यादव के स्थान पर श्री अशोक यादव घुरहू पट्टी, सिविल लाइन, मिर्जापुर को जिलाध्यक्ष नामित किया गया है।
नई संशोधित कार्यकारिणी गठित होेने तक वर्तमान जिला कार्यकारिणी (श्री आशीष यादव को छोड़कर) कार्य करती रहेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जो गंगा की बात करेगा, वही देश पर राज करोगा

Posted on 10 October 2012 by admin

चुनार -  गंगा समग्र यात्रा पर निकली साध्वी उमा भारती ने आज एक नया नारा दिया कि जो गंगा की बात करेगा, वही देश पर राज करोगा। यह नारा उन्होंने यहां गंगा तट पर सभा को संबोधित करते हुए दिया। उन्होंने खुदरा बाजार में एफडीआई पर केद्र सरकार को घेरते हुए कहा कि मनमोहन सिंह एफडीआई के चरणों मे झुकने के बजाय गंगा के चरणों में माथा टेकें और गंगा सरंक्षण के लिए कानून बनाएं तो मां गंगा पचास करोड़ से ज्यादा लोगों को रोजगार देगी।
गंगा तट पर गुह्य राज निषाद की प्रतिमा के समक्ष सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कि देश की सरकारें वोट की भाषा समझती हैं। गंगा भक्तों को भी अब अपने वोट की ताकत दिखानी होगी। उन्होंने कहा कि देश के करोड़ों गंगा भक्त जिस दिन यह ठान लेंगे कि हमारा वोट वही पड़ेगा जो दल यह घोषणा करे कि वह सरकार मे आने पर गंगा संरक्षण के लिए कानून बनाएगा, उसी दिन सरकारें गंगा के चरणों में झुक जाएंगी फिर कानून बनाने में देर नहीं होगी।
खुदरा बाजार में एफडीआई के सवाल पर उन्होंने कहा कि सरकार लगातार यह झूठ बोल रही है कि खुदरा बाजार में विदेशी निवेश से रोजगार पैदा होगा, सरकार को अगर लोगों के रोजगार की चिंता है, तो वह विदेशी निवेशकों के चरणों में झुकने के बजाय गंगा के चरणों में झुक जाए और गंगोत्री से गंगासागर तक अविरल गंगा के लिए कानून बना दे तो गंगा पर आश्रित पचास करोड़ से ज्यादा लोगों को रोजगार मिल जाएगा। बालू उत्खनन के मुद्दे को उठाते हुए उन्होंने कहा कि बालू उत्खनन का अधिकार माफियाओं को नहीं, बल्कि गंगा पुत्र निषाद, केवट, मल्लाह आदि जाति के लोगों को मिलना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

माननीया मुख्यमंत्री जी ने पूर्वांचल के अतिवृष्टि प्रभावित जिलों का हवाई सर्वेक्षण किया

Posted on 01 October 2011 by admin

  • अतिवृष्टि के कारण क्षतिग्रस्त सार्वजनिक सम्पत्तियों कीे  मरम्मत का कार्य युद्धस्तर पर तत्काल शुरू करने के निर्देश
  • क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत हेतु केन्द्र सरकार से  सी0आर0एफ0 के अन्तर्गत धनराशि की मांग की जाए
  • बचाव एवं राहत कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं-माननीया मुख्यमंत्री जी
  • प्रभावित परिवारों को समुचित सहायता राशि शीघ्र वितरित की जाए

cm-flood-review-30sep2011उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री माननीया सुश्री मायावती जी ने आज पूर्वांचल के भ्रमण के दौरान पिछले दिनों अतिवृष्टि से प्रभावित सोनभद्र, वाराणसी, चंदौली तथा मिर्जापुर जनपदों का हवाई सर्वेक्षण किया। हवाई सर्वेक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि कई स्थानों पर अभी भी जल भराव की स्थिति बनी हुयी है तथा सड़कों की स्थिति भी खराब है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत हेतु केन्द्र सरकार से सी0आर0एफ0 के अन्तर्गत धनराशि की मांग की जाये।
इसके पश्चात माननीया मुख्यमंत्री जी ने वाराणसी के बाबतपुर हवाई अडडे पर वाराणसी तथा मिर्जापुर के मण्डलायुक्तों, आई0जी0 तथा जिलाधिकारियों के साथ बैठक करके अतिवृष्टि से उत्पन्न स्थिति की जानकारी प्राप्त की तथा संचालित किये जा रहे राहत एवं पुनर्वास कार्यों की समीक्षा भी की। उन्होंने अतिवृष्टि से प्रभावितों को समुचित सहायता तथा क्षतिग्रस्त मकानों का आकलन करके युद्धस्तर पर मुआवजा वितरित करने के निर्देश दिये। माननीया मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन लोगों के मकान ध्वस्त हो गये हैं, उन्हें पात्रता के आधार पर इंदिरा आवास आवंटित किये जायें। उन्हांेने कहा कि बचाव एवं राहत कार्य के लिए धन की कोई कमी नहीं है। उन्होंने लोक निर्माण विभाग, सिंचाई आदि विभागों की क्षतिग्रस्त सार्वजनिक सम्पत्तियों के मरम्मत का कार्य युद्धस्तर पर तत्काल शुरू करने के निर्देश दिए।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने सोनभद्र, वाराणसी, चंदौली तथा मिर्जापुर के जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में बचाव व राहत कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये। उन्होंने कहा कि मूसलाधार बरसात से क्षतिग्रस्त मार्गों, पुलों, बन्धों आदि की शीघ्र मरम्मत कराकर आवागमन को सुचारू बनाया जाये। उन्होंने अतिवृष्टि से हुई फसलों की क्षति का आकलन करके यथाशीघ्र मुआवजा वितरित करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने प्रभावित जनपदों के जिलाधिकारियों एवं मण्डलायुक्तों को पूर्व में ही साफ तौर पर बताया जा चुका है कि बाढ़ पीड़ितों को हर सम्भव सहायता उपलब्ध करायी जाये।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने प्रभावित क्षेत्रों में बाढ़ का पानी उतरने के बाद वहां टीमें बनाकर पेयजल के क्लोरीनेशन के साथ फाॅगिंग व ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करने के निर्देश दिये। इसके अलावा उन्होंने जलमग्न क्षेत्रों में दैनिक जरूरतों की सभी चीजों को उपलब्ध कराने तथा संक्रामक रोगों से बचाव के लिए सभी आवश्यक प्रबन्ध करने की हिदायत भी दी। उन्होंने कहा कि बाढ़ग्र्रस्त क्षेत्रों में साफ पेयजल की व्यवस्था तत्काल बहाल की जाये।
उल्लेखनीय है कि माननीया मुख्यमंत्री जी ने इन क्षेत्रों में अतिवृष्टि की जानकारी प्राप्त होते ही पिछले सप्ताह मुख्य सचिव को प्रभावित इलाकों में भेजकर स्थिति का मौके पर जायजा लेने और लौटकर तत्काल रिपोर्ट देने के निर्देश दिए थे। मुख्य सचिव द्वारा उपलब्ध कराए गये फीडबैक के आधार पर माननीया मुख्यमंत्री जी ने प्रभावित जिलों में राहत एवं बचाव कार्य हेतु सोनभद्र व वाराणसी को 50-50 लाख, जौनपुर व गाजीपुर को 25-25 लाख तथा चन्दौली को 30 लाख रूपये की अतिरिक्त धनराशि तत्काल जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने अतिवृष्टि से हुई मौतों की स्थिति में मृतकों के परिवार को 01-01 लाख रूपये की अनुग्रह राशि तत्काल जारी करने के भी निर्देश दिये। इसी के साथ उन्होंने घायलों के समुचित इलाज की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने मवेशियों को चारे आदि की व्यवस्था तथा बीमारी से बचाव हेतु टीकाकरण करने की व्यवस्था करने के निर्देश दिये।
बैठक में बताया गया कि माननीया मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर जनपद मिर्जापुर में मृतकों के परिजनों को 10 लाख रूपये की आर्थिक सहायता वितरित की गयी तथा 25 सितम्बर से अब तक 10 हजार खाने के पैकेट, 38400 पैकेट लाई चना, 06 हजार लीटर मिट्टी का तेल, 03 हजार माचिस के पैकेट एवं 68 हजार गृह अनुदान व 10 लाख रूपये की अनुग्रह सहायता वितरित की गयी। बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में 37 बाढ़ चैकियाँ स्थापित की गयी हैं तथा 10 पी0ए0सी0 बोट लगायी गयी हैं। चिकित्सा सुविधा के लिए चिकित्सकों की टीम गठित कर आवश्यक दवाओं का वितरण करने के साथ ही 03 एम्बुलेंस भी लगायी गयी हैं।
जिलाधिकारी, चन्दौली ने बताया कि अतिवृष्टि से जनपद में कुल 74 ग्राम, करीब 28 हजार जनसंख्या एवं 1600 हेक्टेअर क्षेत्रफल प्रभावित हुआ है। 03 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। लगभग 1400 मकान गिरे हैं और 02 करोड़ की सरकारी सम्पत्ति का नुकसान हुआ है। 25.50 लाख रूपये की सहायता राशि वितरित की जा चुकी है। प्रभावित क्षेत्रों में 12 मोटर नाव और 35 सामान्य नावें राहत कार्य में लगी हैं। डाॅक्टरों की 41 टीमें गठित कर प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण किया जा रहा है। लगभग 5900 परिवारों को पिछले एक सप्ताह से दोनों समय पका हुआ खाना दिया जा रहा है और 6400 परिवारों को एक सप्ताह का राशन वितरित किया गया है।
जिलाधिकारी मिर्जापुर ने बताया कि अतिवृष्टि से प्रभावित गांवों की संख्या 247 है। प्रभावित जनसंख्या 14,800 तथा मृतकों की संख्या 10 है। करीब 17,956 हेक्टेयर क्षेत्र में 50 प्रतिशत से अधिक फसलें क्षतिग्रस्त हुई हैं। बाढ़ से अलग पड़े गांवों में आवश्यक सुविधायें, राहत सामग्री एवं दवाओं का वितरण किया जा रहा है। विस्थापित परिवारों को पका भोजन दिया जा रहा है। इसी प्रकार सोनभद्र जनपद में बाढ़ से प्रभावित राबर्ट्सगंज और धोरावल तहसीलों में बचाव एवं राहत कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है। क्षतिग्रस्त भवनों के अतिरिक्त प्रभावित कृषि क्षेत्र का भी सत्यापन कराया जा रहा है। अतिवृष्टि से प्रभावित गांवों की संख्या 150 है। करीब 8,147 हेक्टेयर कृषि क्षेत्रफल प्रभावित हुआ है।
जनपद वाराणसी में अतिवृष्टि के कारण 06 लोगों की मृत्यु हुई है। जल प्लावन वाले क्षेत्रों में बचाव एवं राहत कार्य निरन्तर किया जा रहा है। जल भराव वाले क्षेत्रों से पानी निकालने की व्यवस्था की गयी है। इसके साथ ही मृतकों के परिजनों को सहायता राशि उपलब्ध करायी जा रही है। अब तक 43.57 लाख रूपये की धनराशि वितरित की जा चुकी है। इस जनपद के चकिया, सदर, सकलडीहा तहसीलें ज्यादा प्रभावित हुई हैं। जिन क्षेत्रों में पानी उतर गया है वहां फाॅगिंग, दवा छिड़काव तथा मेडिकल टीम भेजने के निर्देश दिये गये हैं तथा जनपद को कुल 40 लाख रूपये की अतिरिक्त धनराशि आवंटित की गयी है। वर्तमान में गिरे हुए मकानों के संबंध में तहसील सदर में 35 लाख तथा पिण्डरा में 2,57,500 रूपये  की धनराशि वितरित की जा चुकी है। चन्दौली के प्रभावित गांवों में भी बचाव एवं राहत कार्य बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। जनपद जौनपुर में अतिवृष्टि से प्रभावित तहसीलों की संख्या 06 है और 18 लोगों की मृत्यु हुई है। राहत एवं बचाव कार्य किया जा रहा है तथा मृतकों के परिजनों को सहायता राशि उपलब्ध करायी जा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश की मुख्यमन्त्री कु0 मायावती ने आज मिर्जापुर जिले के दौरे पर

Posted on 25 February 2011 by admin

प्रदेश की मुख्यमन्त्री कु0 मायावती ने आज मिर्जापुर जिले के लालगंज तहसील के अन्तर्गत निबावल अम्बेडकर ग्राम, विसुन्दरपुर में कांशीराम आवास तथा नगर में सिविल अस्पताल, तहसील सदर, शुक्लहां मलिन बस्ती तथा कटरा थाना का निरीक्षण किया जिसमें उन्होंने तहसील दिवसों, थाना दिवसों में आये मामलोें का तत्परता से निस्तारण करने तथा चुनें गये अम्बेडकर गांवों के लाभार्थियों का यदि पट्टा नही मिल पाया हो तो उन्हें आवास एवं कृषि योग्य भूमि के पट्टे प्राथमिकता पर देने के निर्देश दिये।

सर्व प्रथम मुख्यमन्त्री हलिया विकास खण्ड के निबावल अम्बेडकर ग्राम पहुंची जहां उन्होंने गांव का भ्रमण कर सम्पर्क मार्ग, सीसी रोड, केसी ड्रेन का निरीक्षण किया। बाद में प्राथमिक पाठशाला का निरीक्षण किया तथा कक्षा 4 व 5 के छात्रों से पढाई की गुणवक्ता व मिड-डे-मिल मिलने के सम्बन्ध में पूछताछ किया। उन्होंने आवास एवं कृषि पट्टा आवंटन का सत्यापन किया तथा उपजिलाधिकारी बैकुण्ठराज द्विवेदी को सरकार की प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों पर और तेजी लाने का निर्देश दिया। विद्यालय निरीक्षण के बाद मुख्यमन्त्री पुन: निबावल गांव में गई और वहां लाभार्थियों से वार्ता कर योजनाओं के गुणवक्ता की जांच की।

अम्बेडकर गांव के निरीक्षण के बाद मुख्यमन्त्री सीधे विसुन्दरपुर नगर क्षेत्र में बनाये गये मान्यवर कांशीराम आवास के निरीक्षण में पहुंची जहां उन्होंने बारिकी से कालोनी का निरीक्षण किया और लाभार्थियों से वार्ता कर जाना की उन्हें कोई परेशानी तो नही हैर्षोर्षो लोगों ने बताया कि उन्हें कोई परेशानी नही है।आवासों के गुणवक्ता के सम्बन्ध में अपर जिलाधिकारी श्रीश चन्द्र श्रीवास्तव ने अवगत कराया तो उन्होंने प्रसन्ता व्यक्त की और यहां पर बच्चों के पढ़ने की व्यवस्था कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी से पूछे जाने पर यह बताया की सभी खडंऩ्जों पर इन्टर लाकिंग पेवर ब्रिक्स से सड़क नगर पालिका द्वारा बनाई जायेगी व ओबर हैड़ टैक का कार्य 15 मार्च तक पूर्ण कराया जायेगा।

कांशीराम आवास के बाद मुख्यमन्त्री पुलिस लाइन पहुंची जहां से सिविल हॉिस्पटल गई जहां उन्होंने अस्पताल में इमरजेंसी कक्ष, इमरजेंसी वार्ड का निरीक्षण किया और मरीजों से पूछा कि दवाई मिल रही है पैसा तो नही मांगा जा रहा है तो मरीजों ने कहा कि नही पैसा नही मांगा जाता दवाएं भी अस्पताल से मिल रही है। मुख्यमन्त्री ने चिकित्सा अधीक्षक डा0 सी0एस0 मधुकर को और व्यवस्था सुदृढ़ करने के निर्देश दिये।

तहसील सदर मिर्जापुर के निरीक्षण में उन्होंने इस वर्ष के आवास एवं कृषि पट्टा आवंटन का काम पूर्ण होने पर प्रसन्नता जताई तथा पिछले वषोZ में जो लोग पट्टा पाने से छूटे हो उन्हें पट्टा प्राथमिकता से देने के निर्देश दिये। उन्होंने तहसील दिवस रजिस्टर का निरीक्षण कर शिकायतों का निस्तारण तत्परता से कराने के भी निर्देश दिये। रिकार्ड रूम/अभिलेखागार के रखरखाव पर सन्तोष व्यक्त किया।

शुक्लहां मलिन बस्ती के निरीक्षण में मुख्यमन्त्री ने जिलाधिकारी श्रीमती संयुक्ता समद्दार से पूछा कि यहां कितनी मलिन बस्तियां है। जिलाधिकारी के सात मलिन बस्तियां बताये जाने पर उन्होंने सभी के प्रोजेक्ट बनाकर सुधार कार्यक्रम चलाने के निर्देश दिये। तत्पश्चात् मुख्यमन्त्री ने थाना कटरा का निरीक्षण किया। उनके साथ आये प्रमुख सचिव गृह कुवर फतेह बहादुर सिंह ने थाने के अपराधों के पंजिकरण व उनके निस्तारण की स्थिति से अवगत कराया। मुख्यमन्त्री ने उप पुलिस अधीक्षक से पूछा कि अपने क्षेत्र के सभी थाने महीने में एक बार चेक कर लेते है तो उन्होंने बताया कि किसी-किसी महिने हो जाते है, किसी महिने नही हो पाते है। इस पर मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि प्रतिमाह अपने क्षेत्र के थानों का निरीक्षण अवश्य करें। उन्होंने थाना दिवस के प्रकरणों तथा महिला उत्पीड़न के मामले प्राथमिकता पर निपटाने के निर्देश दिये। साथ ही पुलिस अधीक्षक के0सत्यनारायण को भी समय-समय पर सभी थानों का निरीक्षण करते रहने के निर्देश दिये।

मुख्यमन्त्री के अम्बेडकर गांव निबावल आगमन पर जिलाधिकारी संयुक्ता समद्दार व पुलिस अधीक्षक के0सत्यनारायण ने मुख्यमन्त्री का स्वागत किया तथा पुलिस लाइन जिला मुख्यालय आगमन पर मण्डलायुक्त श्री सजीव मित्तल ने स्वागत किया। मुख्यमन्त्री भ्रमण के समय उनके कैबिनेट सचिव श्री शशांक शेखर सिंह व प्रमुख सचिच गृह श्री फतेह बहादुर सिंह साथ में रहें तथा विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण कराया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पंचायत चुनाव की एक अनोखी चार भाईयों के परिवार में तीन-तीन भाई, भाभियां खड़ी एक दूसरे के आमने सामने

Posted on 19 October 2010 by admin

इसे पारिवारिक ईश्र्या द्वेश की मिशाल कहें या पंचायत चुनाव में पद पाने की लालसा, जिसमें एक परिवार के चार भाइयों में तीन भाई और तीन भातियां एक दूसरे के खिलाफ चुनाव मैदान में कूद पड़ी है। इनमें से जीत का सेहरा किसके सिर बधेगार्षोर्षो यह तो अभी कुछ नहीं कहा जा सकता, केवल
इतना ही कहा जा सकता है कि इस परिवार मे पंचायत चुनावों के इतिहास में एक अनोखी मिशाल अवश्य पेश की है।

मिर्जापुर जिले के छानबे विकास खण्ड के पटखोली गांव पंचायत के कसघना गांव के एक ही परिवार के सारे सदस्य चुनाव मैदान में उतर आये है। इसमें सबसे खास बात यह है कि परिवार के अधिकतर सदस्य अपने परिवार के प्रत्याशी के खिलाफ में चुनाव मैदान में उतरे है। परिवार क सभी सदस्यों का एक दूसरे के खिलाफ पंचायत चुनाव लड़ने से मुकाबला बेहद रोचक हो गया है जिसकी चर्चा गांव गली से लेकर जिला पंचायत तक पहुंच गई है।
कसघना गांव का रमेश कुमार बेलदार पिछली बार पंचायत चुनाव में जिला पंचायत सदस्य चुना गया था, इस बार भीवह छानबे वार्ड 4 से उसी पर लिये चुनाव लड़ रहा है। इनको इस बार सबक सिखाने के लिये रमेश कुमार की सगी भाभी श्रीमती उर्मिला देवी पत्नी रामनरेश बेलदार चुनाव मैदान में कूद पड़ी है।

एक तरफ जहां रमेश कुमार बेलदार चुनाव मैदान मं है वही उसकी पत्नी श्रीमती किरण देवी बेलदार सिटी वार्ड से जिला पंचायत का चुनाव लड़ रही है। इनके अलावा रमेश कुमार के भाई दिनेश कुमार बेलदार छानबे वार्ड दो से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ रहे है। वहीं रमेश कुमार के एक अन्य भाई सुरेश चन्द बेलदार कसघना गांव से ही प्रदान पद के लिये मैदान में उतरे है। सुरेश चन्द्र बेलदार के विरोध में उनके सगे भाई दिनेश कुमार बेलदार की पत्नी श्रीमती सरस्वती देवी भी कसघना से प्रधान पद का चुनाव लड़ रही है।
कसघना ग्राम पंचायत की यह घटना अपने आपमें अनूठी है जो भविश्य में सम्भवत: ही देखने को मिले, हय विशय वृहद्ध चर्चा का विशय बना हुआ है।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in