*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | April, 2013

क्रांतिकारियों को स्वतंत्रता सेनानी मानने पर उहापोह में भारत सरकार रू लखनऊ की ग्यारह वर्षीय छात्रा के सबाल पर बगलें झांकता भारत सरकार का गृह मंत्रालय

Posted on 30 April 2013 by admin

edited-rti-freedom-fighters-001भारत के स्वतंत्रता संग्राम मे अंगरेजी हुकूमत के खिलाफ लड़ते हुए अपने प्राणो को न्योछावर करके करोड़ों युवाओ के दिलो मे देशभक्ति का जज्बा पैदा करने वाले भगत सिंहए राजगुरुएसुखदेवएचन्द्र शेखर आज़ादएरामप्रसाद बिस्मिलएनेताजी सुभाष चन्द्र बोसएऔर मंगल पाण्डेय को भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर ष्स्वतंत्रता सेनानीष् घोषित किया है या नहींए भारत की सरकार के पास इस सवाल का स्पष्ट जवाब नहीं है।  केंद्र सरकार  देश की आज़ादी के स्वतंत्रता आन्दोलन में महती भूमिका का
निर्वहन करने बाले इन महापुरुषों को ष्स्वतंत्रता सेनानीष् मानने मे उहापोह की स्थिति में दिखाई दे  रही है।
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के सिटी मोंटेसरी स्कूल की कक्षा सात की ग्यारह वर्षीय छात्रा और देश की सबसे कम उम्र की बाल आरटीआई कार्यकर्ता ऐश्वर्या पाराशर के  इस संबंध मे सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत मांगे जवाब पर सरकार ने कोई साफ उत्तर न देकर गोलमोल जानकारी दी है।  ऐश्वर्या नें को प्रधानमंत्री कार्यालय से 25.03.13 को भगत सिंह राजगुरुएसुखदेवएचन्द्र शेखर आज़ादएरामप्रसाद बिस्मिलएनेताजी सुभाष चन्द्र बोसएऔर मंगल पाण्डेय को स्वतंत्रता सेनानी घोषित करने के भारत सरकार के आदेशों की फोटो कॉपी मांगी थी  सप्रधानमंत्री कार्यालय के जनसूचना अधिकारी नें ऐश्वर्या का पत्र भारत सरकार के गृह सचिव को स्थानांतरित किया
आर सी नायकएनिदेशक ; स्वतंत्रता सेनानी द्ध एवं गृह मंत्रालय के  जन सूचना अधिकारी द्वारा ऐश्वर्या को भेजे गए  जवाब मे केवल यह लिखा गया है कि राष्ट्रीय स्वतन्त्रता संग्राम मे भगत सिंह  राजगुरु सुखदेवएचन्द्र शेखर आज़ाद रामप्रसाद बिस्मिल नेताजी सुभाष चन्द्र बोसएऔर मंगल पाण्डेय जैसे क्रांतिकारियों की शहादत  एक  ऐतिहासिक तथ्य है।   edited-rti-freedom-fighters-003आर सी नायक ने यह भी लिखा है कि स्वतंत्रता सेनानी सम्मान  पेंशन स्कीम 1980 के तहत गृह मंत्रालय की स्वतंत्रता सेनानी शाखा  उन स्वतंत्रता सेनानियो को पेंशन देता हैए जो स्वतंत्रता सेनानी सम्मान  पेंशन स्कीम 1980 में निर्धारित मापदंड और प्रमाणिक आवश्यकताओं को  पूरा करते हैं स आर सी नायक ने यह तो लिखा है कि पेंशन प्राप्त करने बाले स्वतंत्रता सेनानियो एवं उनके पात्र आश्रितों के नाम गृह मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं किन्तु भगत सिंह
राजगुरु सुखदेवएचन्द्र शेखर आज़ाद रामप्रसाद बिस्मिल नेताजी सुभाष चन्द्र बोस और मंगल पाण्डेय  को स्वतंत्रता सेनानी घोषित करने के भारत सरकार के
आदेशों की फोटो कॉपी  देने के बारे में यह पत्र मौन है अब तक  तो हमारे देश के नेता ही इस प्रकार के कूटनीतिक जबाब देकर जनता को धोखा देने में सिद्धहस्त माने जाते हैं किन्तु ऐश्वर्या को भारत सरकार के निदेशक स्तर के अधिकारी द्वारा दिया गया जबाब कहीं यह भी स्थापित करता है कि इस मामले में अब देश के नौकरशाह भी पीछे नहीं हैं जन सूचना अधिकारी द्वारा दी गयी भ्रमपूर्ण जानकारी प्राप्त होने पर ऐश्वर्या दुखी और हताश है  ऐश्वर्या कहती है कि उसे तो बस सात क्रांतिकारियों को स्वतंत्रता सेनानी घोषित करने के भारत सरकार के आदेशों की फोटो कॉपी चाहिए थी जो उसे नहीं मिलीं ।
ऐश्वर्या कहती हैं कि वे यह लिखते हुए कि  यदि भारत सरकार ने ऐसे आदेश जारी किये हों तो उन्हें आदेश प्रदान किये जाएँ और अगर भारत सरकार ने ऐसे आदेश अब तक जारी नहीं किये हों तो उन्हें ऐसी जानकारी स्पस्ट रूप से दी जाये प्रथम अपील भेज रही हैं

ऐश्वर्या पाराशर से मोबाइल नंबर 9450463003 पर संपर्क किया जा सकता है

edited-rti-freedom-fighters-002

edited-rti-freedom-fighters-004

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हरखपुर गांव के सेवान मे आग ।

Posted on 30 April 2013 by admin

२९ अप्रैल । कुडवार थाना क्षेत्र के हरखपुर गांव के सेवान मे दोपहर लगभग ११ बजे अचानक आग लग गई ।
मिली जानकारी के अनुसार कुडवार के हरखपुर गांव सभा के सेवान मे जहां किसानो का लगभग १५ बीघा गेंहू खेत में था अचानक आग लग कई जिसमे रिजवान, मेंहदी हसन, रज्जाक, मोबिन आदि का खेत में आग लगी और देखते देखते बढने लगी । स्थानीय निवासियों और दमकल कर्रि्मयों ने किसी तरह आग पर काबू पाया अन्यथा सैकडो बीघा गेंहू स्वाहा हो जाता । राजस्व कर्रि्मयों ने मौके पर पहुचंकर नुकसान का जायजा लिया है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सरकारी जमीनो पर भू माफिया का कब्जा ।

Posted on 30 April 2013 by admin

२९ अप्रैल । जनपद मे भू माफिया सरकारी जमीनो पर पुलिस को मिलाकर कब्जा करते जा रहे है हालात ये है कि कानून व्यवस्था को भी ये भूमाफिया अपने रसूख और पैसे से रौदने मे भी संकोच नही कर रहे है ।
गौरतलब हो कि सुलतानपुर मे आधा शहर ही नजूल पर बसा है और जो जमीने अभी तक कानून व्यवस्था के भय के कारण सुरक्षित भी थी वो अब भ्रष्टाचारियों के चलते भूमाफियाओ की निगाहो पर चढ चुकी है हालत यह है कि दाखिल खारिज हो या न हो रजिष्ट्री हो या न हो लोग बेहिचक सरकारी बाबुओं और राजस्व कर्रि्मयों की मिली भगत से कब्जा करते जा रहे है और तो और अवैध निर्माण भी धडल्ले से हो रहा है ।
पूरे नगरीय क्षेत्र में कही न रुरुल विल्डिंग एक्ट प्रभावी रह गया है न ही नजूल नीति जब से अदालत ने नजूल जमीनो की प्रहृी होल्ड पर रोक लगाई है तब से नजूल लिपिक और राजस्व कर्मियों की बल्ले बल्ले हो गई है वही अब जनपद मे स्तरहीन अधिकारियों का जमावडा लग गया है जो कि खुलेआम अपने बंगलो पर दलालो, लेखपालो, भूमाफियों का जमावडा लगाकर अपनी व संविधान की धज्जियां रुपयो की खातिर उडा रहे है ।
अभी बीती शाम ऐसा ही एक वाकया पांचो पीरन की गांटा संख्या १०६५ जो कि कर्बला की जमीन है जो ४५ बिस्वा है लगभग है जिस पर दो स्थानीय बाहुबलियों की रायफले तन गई हवाई फायरिंग भी हुई एक पक्ष खाते की जमीन को बचाने की गरज से मौके पर पहुंचा तो दूसरा पक्ष कर्बला की जमीन को ही समतल कराने में जुटा था वो यू.पी. के टापमोस्ट बाहुबली को अपना सरपरस्त बताकर कब्जा करना चाहता था मगर दोनो पक्षो मे असलहे तन गये और पहले से ही हमराह पुलिस को मजबूरी मे आना पडा और फिर वही किया पुलिस ने जो उसे करना था ।
चूंकि एक पक्ष पूर्ववर्ती बसपा सांसद का था इसलिए सपा सरकार को वाहवाही भी मिल सकती थी इस कारण सांसद समेत आधा दर्जन के खिलाफ वेहद मामुली धाराओ मे मामला दर्ज कर इतिश्री कर ली और लाईसेंसी असलहे भी जमा कर लिये जबकि दूसरे पक्ष के पास भी दर्जनो प्रतिवंधित सहलहे थे मगर पुलिस ने उस पक्ष से पूरी हमदर्दी दिखाई चूंकि पूर्व से ही सेंटिंग थी सो एक तरफा कार्यवाही कर नगर मे गैंगवार की जमीन स्वयं पुलिस तैयार करने मे लगी है ।
अब पुलिस को भी जमीनो की कब्जेदारी मे एक मुस्त मोटी रकम दिखने लगी है यही कारण है कि नियति प्राधिकारी की नोटिसो के मिलत ही पुलिस की दुकानदारी बढ जाती है । कौन कहे अवैध निर्माण व कब्जेदारी रोकने को यहां तो स्टेप व स्टेप धंधा चालू है वर मरै या कन्या पुलिस को अपनी हिस्सेदारी से मतलब के ढर्रे पर चल रही पुलिस ऐसे में अखिलेश यादव की पार्टी २०१४ मे जीते या हारे सपा का नाम हो या बदनामी पुलिस की बला से । वैसे भी आलाधिकारी उहृपर के आर्शीवाद से आये है उसका भी हिसाब पूरा करना है । मूर्ख तो जनता है जो नेताओं से उम्मीद लगाये बैठी है कि शिवपाल जी या अखिलेश जी सब कुछ ठीक करेगें । जनता नही जानती कि जिले के बडे अधिकारी उनके दौरे में माननीयो के सबसे खाश दिख रहे थे पार्टी कार्यकर्ता व विधायक तो पीछे थे खुद जनता सोचे समझे और देखे कि क्या हो रहा है और समय का इन्तजार करे ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बाईक छीन कर फरार

Posted on 30 April 2013 by admin

२९ अप्रैल । थाना बल्दीराय के ग्राम सभा लंगडी बाजार निवासी मुकेश तिवारी पुत्र रमाशंकर तिवारी की बजाज डिस्कवर नं० यू.पी. ४४ आर. ६४४३ धनपतगंज चैकी के फतेहपुर गाम सभा अपने मित्र से मिलने प्रातरू ९.३० बजे जा रहे थे कि भरसडा के पास बाइक सवार दो लोगो ने रोक लिया और तंमचा लगा कर बाईक छीन कर फरार हो गये ।
भुक्त भोगी ने तत्काल इसकी सूचना चैकी धनपतगंज प्रभारी को दिया जिस पर अपर पुलिस अधीक्षक व सी.ओ.सिटी ने मौके पर पहुंचकर घटना स्थल का जायजा लिया और पीडित की तहरीर पर दो अज्ञात के खिलाफ मामला थाना कूडेभार मे मुकदमा लिखा दिया जांच जारी है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दीवानी न्यायालय एवं कार्यालय के समय में परिर्वतन

Posted on 30 April 2013 by admin

२९ अप्रैल । मा०उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार दीवानी न्यायालय एवं कार्यालय (सिविल जज कादीपुर व मुसाफिर खाना सहित ) के समय में परिर्वतन किया गया है ।
उक्त जानकारी देते हुए जनपद  न्यायाधीश ने बताया कि १ मई से ३० जून तक कोर्ट कार्यालय का समय ६ बजे से १ बजे अपरान्ह तक रहेगा । जबकि न्यायालय का कार्य ६रू३० से १२ बजे तक सम्पन्न किया जाएगा । लन्च का समय ९रू३० बजे से १० बजे तक होगा ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ट्रक से लडी मैजिक

Posted on 30 April 2013 by admin

edited-dscn9746२९ अप्रैल । चांदा से सुलतानपुर की ओर आ रही टाटा मौजिक एक ढाबे पर खड़े ट्रक मे पीछे से तेज रफतार के कारण अनियंत्रित होकर घुस गई जिसमे एक व्यक्ति की मौत हो गई तथा दर्जन भर लोग घायल हो गये ।
प्राप्त जानकारी के अनुसार लम्भुआ थानान्तर्गत बगहा बाबा के पास स्थित किसान ढाबे पर खड़े ट्रक में चांदा की ओर से तेज रफतार से सुलतानपुर आ रही टाटा मैजिक गाडी नं० यू०पी० ४४ १६९४ पीछे से घुस गई जिसमें लम्भुआ तहसील में नकल नबीस के पद तैनात प्रदीप कुमार पाठक उम्र लगभग ४० वर्ष की जो नगर के बढैयाबीर मोहल्ले के निवासी थे और डयूटी से छूटकर अपने घर आ रहे थे उनकी मौत हो गई ।
घायलो मे अलका दूबे पत्नी जगदंबा निवासी शाहपुर हरिवंश, इरफान पुत्र अली अहमद निवासी नकराही, कक्षा ११ मे पढने वाला छात्र विवेक यादव पुत्र घनश्याम यादव निवासी अहिरौली गंभीर रुप से घायल हो गये है । गंभीर रुप से घायलो को लखनउहृ रेफर कर दिया गया है और मामूली रुप से घायलो को इलाज जिला चिकित्सालय मे हो रहा है । मौके पर एस०डी०एम० लम्भुआ, ए०डी०एम० एफ०आर० सहित कई अधिकारी व सैकड़ो की संख्या मे राजस्व कर्मी जिला चिकित्सालय में मौजूद थे ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी युनिवर्सिटी को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने ढ़ाई करोड़ रूपये की पहली किश्त जारी की

Posted on 30 April 2013 by admin

29 अप्रैल, 2013

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यू0जी0सी0) ने ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी युनिवर्सिटी में लाइब्रेरी और कम्प्यूटर सेंटर के निर्माण के लिये ढ़ाई करोड़ रूपये की धनराशि जारी की है।
यह जानकारी ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी युनिवर्सिटी के वायस चान्सलर डा0 अनीस अंसारी आई0ए0एस0 (रि0) ने आज यहाॅ दी। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने एकमुश्त उपलब्ध करायी जानी वाली अनुदान योजना के तहत नवम्बर, 2011 में पाॅच करोड़ रूपये की धनराशि स्वीकृत की थी, जिसकी पहली किश्त जारी कर दी गयी है। उन्होंने बताया कि लाइब्रेरी व कम्प्यूटर रूम के निर्माण में लगभग 20 करोड़ रूपये का खर्च आयेगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा जो पाॅच करोड़ रूपये स्वीकृत किये गये हैं, उसके बराबर पाॅच करोड़ रूपये की धनराशि उत्तर प्रदेश सरकार ने पहले ही जारी कर दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में 9580 मेगावाट विद्युत की आपूर्ति

Posted on 30 April 2013 by admin

29 अप्रैल, 2013
उत्तर प्रदेश में आज दिन में पावर कारपोरेशन द्वारा 9580 मेगावाट विद्युत की आपूर्ति की जा रही है।
आज दिन में 2ः00 बजे राज्य विद्युत उत्पादन निगम के विद्युत गृहों से 2874 मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा था, जिसमें ओबरा से 502 मेगावाट, अनपरा से 1184 मेगावाट, पनकी से 135 मेगावाट, हरदुआगंज से 274 मेगावाट तथा पारीछा से 779 मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा था। इसके अलावा 201 मेगावाट जलीय विद्युत का उत्पादन हो रहा था।
पावर कारपोरेशन द्वारा केन्द्रीय क्षेत्र से 3806 मेगावाट विद्युत आयात की जा रही थी। इसके अलावा को-जनरेशन से 500 मेगावाट, रोजा से 1072 मेगावाट, बजाज इनर्जी से 403 मेगावाट तथा लैन्को से 724 मेगावाट विद्युत आयात की जा रही थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कृषि प्रबन्ध समीक्षा

Posted on 30 April 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के कृषि राज्य मंत्री श्री मनोज कुमार पाण्डेय कल दिनांक 30 अप्रैल 2013 को अपरान्ह 2 बजे राज्य कृषि प्रबन्ध संस्थान रहमानखेड़ा, लखनऊ में विभागीय प्रगति की समीक्षा करेंगे।
कृपया अपने समाचार पत्र के माध्यम से समीक्षा बैठक की कवरेज करवाने का कष्ट करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उद्यमियों को पंजीयन नवीनीकरण की आॅन-लाइन सुविधा शीघ्र मिलेगी

Posted on 30 April 2013 by admin

29 अप्रैल, 2013

उत्तर प्रदेश में शीघ्र ही समस्त उद्यमियों/उद्योगपतियों, जन साधारण को बिना सरकारी दफ्तर आये आॅन-लाइन शुल्क जमा करने, पंजीयन एवं नवीनीकरण आदि की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी।
यह जानकारी प्रमुख सचिव, श्रम श्री शैलेश कृष्ण ने दी है। उन्होंने बताया कि श्रम विभाग द्वारा वर्तमान कारखाना अधिनियम-1948 तथा उ0प्र0 दुकान एवं वाणिज्य अधिष्ठान अधिनियम-1962 के अंतर्गत आॅन-लाइन पंजीयन की सुविधा उपलब्ध है, किन्तु आॅन-लाइन शुल्क जमा करने, आॅन-लाइन प्रमाणपत्र प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध नहीं है। इसके अतिरिक्त अन्य श्रम अधिनियमों जैसे संविदा श्रम (विनियमन एवं उत्पादन) अधिनियम-1970, अन्तर्जातीय प्रवासी कर्मकार अधिनियम-1979, मोटर ट्रान्सपोर्ट कर्मकार अधिनियम-1961 तथा बीड़ी सिगार कर्मकार अधिनियम 1966 के अंतर्गत भी आॅन-लाइन पंजीयन एवं नवीनीकरण की सुविधा हेतु शीघ्र ही साफ्टवेयर विकसित कर उसे लाॅन्च किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था से आॅन-लाइन शुल्क भी जमा कराने तथा आॅन-लाइन प्रमाणपत्र प्राप्त करने की भी सुविधा उपलब्ध हो जायेगी।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2013
M T W T F S S
« Mar   May »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->




 Type in