Archive | April 1st, 2013

शैक्षणिक संस्थान तथा ग्रेटर नोएडा में नवनिर्मित चिकित्सा विश्वविद्यालय की स्थापना हेतु आवश्यक पदों के सृजन के शासनादेश तत्काल निर्गत कर दिए जायें - जावेद उस्मानी

Posted on 01 April 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने निर्देश दिए कि नोएडा में पोस्ट ग्रेजुएट बाल चिकित्सालय एवं शैक्षणिक संस्थान तथा ग्रेटर नोएडा में नवनिर्मित चिकित्सा विश्वविद्यालय की स्थापना हेतु आवश्यक पदों के सृजन के शासनादेश तत्काल निर्गत कर दिए जायें। उन्होंने कहा कि चिकित्सीय उपकरणों को चिन्हित करते हुए समितियों की रिपोर्ट का परीक्षण कराकर सक्षम स्तर से अनुमोदन प्राप्त करने के उपरान्त तत्काल क्रय प्रक्रिया प्रारम्भ की जाए। उन्होंने कहा कि सुपर स्पेशियलिटी बाल चिकित्सालय एवं शैक्षणिक संस्थान नोएडा अस्पताल के निर्माणाधीन भवन में संशोधन एवं विस्तार हेतु नक्शे आदि के परीक्षण एवं निर्माण सम्बन्धी प्रकरणों पर विचार करने हेतु एक तकनीकी समिति गठित कर दी जाए। उन्होंने कहा कि नोएडा में पोस्ट ग्रेजुएट बाल चिकित्सालय एवं शैक्षणिक संस्थान के निर्माण कार्य सम्बन्धित निर्माण एजेन्सी द्वारा आगामी 30 जून तक अवश्य पूर्ण करा दिए जायंे। उन्होंने कहा कि सम्बद्ध टीचिंग अस्पताल की ओ0पी0डी0 का संचालन तत्काल प्रारम्भ कराते हुए नवनिर्मित मेडिकल विश्वविद्यालय का एक्ट माह अप्रैल के अन्त तक अवश्य बना लिया जाए।
मुख्य सचिव आज शास़्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में नोएडाध्ग्रेटर नोएडा में चिकित्सा विश्वविद्यालय, मल्टी सुपर स्पेशिलिटी संस्थान को पोस्ट ग्रेजुएट सुपर स्पेशिलिटी बाल चिकित्सालय एवं शैक्षिक संस्थान के रूप में विकसित किए जाने तथा जिला चिकित्सालय आदि के निर्माण के सम्बन्ध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पोस्ट ग्रेजुएट सुपर स्पेशियलिटी बाल चिकित्सालय एवं शैक्षणिक संस्थान, नोएडा तथा चिकित्सा विश्वविद्यालय, ग्रेटर नोएडा के कार्यालय फर्नीचरध्फर्नीशिंग के चिन्हांकन तथा क्रय के लिए नोएडाध्ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा अलग-अलग समितियां गठित की जायें। समितियांे द्वारा चिन्हांकित किए गए कार्यालय फर्नीचरध्फर्नीशिंग का क्रय कराते हुए यथासमय सुनिश्चित करने की कार्यवाही भी नोएडाध्ग्रेटर नोएडा द्वारा सुनिश्चित करायी जाए।
श्री उस्मानी ने कहा कि नवनिर्मित मेडिकल विश्वविद्यालय में पदों के सृजन के साथ-साथ नए कुलपति की तैनाती नियमानुसार कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही तत्काल प्रारम्भ कर दी जाए, ताकि चिकित्सा विश्वविद्यालय के कार्यों में गति आ सके। उन्होंने कहा कि नोएडा में सामान्य चिकित्सा के साथ-साथ सुपर स्पेशिलिटी की सभी सुविधाएं तथा ट्रामा सेन्टर की स्थापना का कार्य शीघ्र पूर्ण कराने हेतु कार्ययोजना के तहत तकनीकी सलाहकार की नियुक्ति आदि की विस्तृत रिपोर्ट शीघ्र प्रस्तुत की जाए।
बैठक में प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास श्री संजय अग्रवाल, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री जे0पी0 शर्मा, सचिव वित्त श्री मुकेश मित्तल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विकास की तस्वीर 02 अप्रैल को हकीकत में तब्दील होगी ।

Posted on 01 April 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के कुशल नेतृत्व में प्रदेश में विकास के एजेण्डे के तहत नोएडा प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण, बहुमुखी विकास के लिए तैयार हैं। विकास की यह तस्वीर 02 अप्रैल को हकीकत में तब्दील होगी, जब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री 3337 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शुभारम्भ व शिलान्यास करेंगे। ये विकास परियोजनाएं नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा यमुना एक्सप्रेस-वे के अंतर्गत होंगी। अब तक किसी शहर के एक बड़े विकास पैकेज के अंतर्गत नोएडा के सेक्टर 123 में स्थित 35 एम0एल0डी0 सीवेज ट्रीटमेंट प्लाण्ट (एस0टी0पी0), सीक्वेंशियल बैच रिएक्टर (एसबीआर) की आधुनिक तकनीक पर निर्मित किया गया है। नोएडा के समुचित सीवेज ट्रीटमेंट प्रबन्ध के मद्देनजर इस एस.टी.पी. को पर्याप्त परीक्षण और आई.आई.टी. रुड़की की संस्तुति के आधार पर निर्मित किया गया है। इससे नोएडा के 28 सेक्टरों को लाभ पहुंचेगा और इस शहर के पर्यावरण आई0एस0ओ0 14001ः 2004 मानक को बनाए रखने में मदद मिलेगी। इनके अतिरिक्त मुख्यमंत्री सेक्टर 34 में (रु0 22 करोड़) की लागत के नारी निकेतन भवन, सेक्टर 32,35,39,51 के चैराहों के अण्डरपास (उपमार्ग) (रु0 50 करोड़), सेक्टर 94 और 95 में मास्टर प्लान मार्ग संख्या-3 स्थित अण्डरपासेज (रु0 40 करोड़) की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। नारी निकेतन 5400 वर्गमीटर के भूखण्ड पर निर्मित किया जाएगा, जिसमें अनाथ बच्चों, महिलाओं, अनचाहे बच्चों, निराश्रितों को शरण दी जाएगी। साथ ही, महिलाओं के पुनर्वास के भी प्रयास किए जाएंगे। लगभग 7500 वर्गमीटर की इस पांच मंजिली इमारत में 07-17 वर्ष की 200 बालिकाओं को रखा जाएगा। इस नारी निकेतन में रहने वालों के मार्गदर्शन के लिए काउंसेलिंग रूम, प्रारम्भिक शिक्षा के लिए कक्षाएं, हस्तशिल्प के लिए अल्पकालिक पाठ्यक्रम तथा अन्य व्यावसायिक प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी, ताकि वे जीविका कमाने के काबिल बन सकें। सेक्टर 32,35,39 तथा 51 वाले चैराहे पर निर्मित होने वाले प्रस्तावित अण्डरपास में चार लेन्स होंगी, जिनमें दो मीटर के मीडियन भी होंगे। यह मेट्रो लाइन के समानान्तर निर्मित किया जाएगा। अण्डरपास की स्लैब 46 मीटर चैड़ी होगी, जबकि इसकी लम्बाई 740 मीटर होगी। इस अण्डरपास के दोनों तरफ 07 मीटर चैड़ी स्लिप रोड का निर्माण किया जाएगा। सेक्टर 94, 95 में मास्टर प्लान रोड नं0-03 पर प्रस्तावित चार लेन के अण्डरपास पर किनारे की ओर 07 मीटर की क्लोवर लीफ का निर्माण किया जाएगा, जिसका इस्तेमाल दिल्ली से सेक्टर 94 आने वाले ट्राफिक द्वारा किया जाएगा।
शहर की बढ़ती हुई मानव तथा वाहन आबादी का संज्ञान लेते हुए नोएडा प्राधिकरण ने पार्किंग की कमी की समस्या को चिन्हित किया है क्योंकि इसके चलते शहर में ट्राफिक जाम जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है। इसीलिए सेक्टर 18 जैसे व्यस्त स्थान पर 250 करोड़ रुपये की लागत से एक मल्टीलेवल पार्किंग के निर्माण की योजना बनाई गई है, जिसका शिलान्यास श्री अखिलेश यादव द्वारा 02 अप्रैल 2013 को किया जाएगा। यह मल्टीलेवल पार्किंग 26840 वर्गमीटर में फैली होगी, जिसमें 3085 कारें खड़ी की जा सकेंगी और इसमें सैकड़ों क्लोज सर्किट टेलीविजन कैमरों (सी0सी0 टीवी) की व्यवस्था की जाएगी। पार्किंग के उपरान्त कार मालिकों को लाने, ले जाने के लिए बैट्री चालित शटल वाहनों का उपयोग किया जाएगा। मुख्यमंत्री 424 करोड़ रुपये की लागत से सेक्टर 39 में बनने वाले जिला अस्पताल जैसी महत्वपूर्ण योजना का भी शिलान्यास करेंगे। श्री अखिलेश यादव प्रदेश के सभी लोगों को गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सेवाएं मुहैय्या कराने के लिए तत्पर हैं। इसी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए 14000 वर्गमीटर के क्षेत्रफल में इस जिला अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है। इस अस्पताल में कुल 200 शैय्याएं होंगी। अस्पताल में तैनात डाॅक्टरों तथा अन्य स्टाफ के लिए आवासीय सुविधाओं का निर्माण इसी अस्पताल के अन्दर किया जाएगा। आधुनिक ट्राॅमा यूनिट, आधुनिक पैथोलाॅजी लैब तथा रेडियोलाॅजिकल यूनिट्स, इन्टेसिव केयर, महिलाओं तथा गर्भवती महिलाओं के लिए 100 आरक्षित शैय्याओं से सुसज्जित यह अस्पताल नोएडा, एन0सी0आर0 तथा आसपास के क्षेत्रों के लिए वरदान साबित होगा।
मुख्यमंत्री 1016 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 400 के0वी0 (सेक्टर 123) तथा 400ध्220 के0वी0 (सेक्टर 148) क्षमता वाले 02 विद्युत सबस्टेशनों की भी आधारशिला रखेंगे। इनके निर्माण से नोएडा निवासियों को आने वाले समय में बहुत राहत मिलेगी। मुख्यमंत्री 8300 वर्गमीटर क्षेत्र पर सेक्टर 51 नोएडा में निर्मित होने वाले बालिका इण्टर काॅलेज होशियारपुर की नींव भी रखेंगे। शुरुआत में यह भवन  दो मंजिला होगा, जबकि भविष्य में इसमें दो और मंजिलों का निर्माण किया जा सकेगा। इस स्कूल में 35 कक्षा कक्ष, भौतिकी, रसायनशास्त्र तथा गणित के लिए विशेष प्रयोग शालाओं, बहुउद्देश्यीय हाॅल तथा एक पुस्तकालय की व्यवस्था होगी। वर्तमान राज्य सरकार बालिका शिक्षा पर विशेष ध्यान दे रही है, ऐसे में यह विद्यालय बालिका शिक्षा के लिए आने वाले समय में मील का पत्थर साबित होगा। पिछले वर्ष राज्य सरकार ने ग्रेटर नोएडा में 500 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले एक चिकित्सा विश्वविद्यालय की स्थापना का निर्णय लिया था। श्री अखिलेश यादव इसकी आधारशिला भी रखेंगे। यहां आने वाले सभी रोगियों को 01 रुपये की रजिस्ट्रेशन फीस के भुगतान पर निःशुल्क चिकित्सा सुविधा मिलेगी। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने इस हेतु आवश्यक 56.50 एकड़ जमीन पहले ही मुहैय्या करा दी है। विश्वविद्यालय द्वारा चलाए जा रहे एम0बी0बी0एस0, एम0डी0, एम0एस0, डी0एम0 तथा एम0एच0 पाठ्यक्रमों में लगभग 100 छात्रों को प्रत्येक वर्ष प्रवेश मिलेगा। इस विश्वविद्यालय का शिक्षा सत्र अगस्त, 2013 से शुरू होना प्रस्तावित है।  ग्रेटर नोएडा में 300 करोड़ रुपये की लागत से एक एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लाॅक का निर्माण कराया जाएगा, जिसका शिलान्यास मुख्यमंत्री करेंगे। आधुनिक तकनीकी से सुसज्जित यह भवन 22800 वर्गमीटर के क्षेत्र में फैला होगा। इसके निर्माण में तीन वर्ष का समय लगेगा। इसमें 21 मंजिल, 04 मंजिल तथा 17 मंजिल की टाॅवर्स होंगी। गे्रटर नोएडा प्राधिकरण सेक्टर 10 तथा एमवाईयू 2 (डलन 2) में ग्राउण्ड़3 फार्मेट में 7200 अफोर्डेबिल फ्लैट्स् का निर्माण करेगा, जिनका क्षेत्रफल प्रति यूनिट
29.76 वर्गमीटर होगा। मुख्यमंत्री सेक्टर 18 में निर्मित होने वाले ऐसे ही 4425 मकानों की आधारशिला भी रखेंगे। इन मकानों का मूल्य 7.75 लाख रुपये से 7.22 लाख रुपये के मध्य होगा। यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण द्वारा सेक्टर 17 ‘ए‘ में 10 करोड़ रुपये की लागत से 33 के0वी0 के विद्युत सबस्टेशन का निर्माण किया जाएगा। एक डबल सर्किट लाइन का निर्माण भी किया जा रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सीसीटीएनएस प्रोजेक्ट के कार्यों में तेजी लाई जाये - जावेद उस्मानी

Posted on 01 April 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने सीसीटीएनएस प्रोजेक्ट की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए हैं कि प्रोजेक्ट के कार्यों में तेजी लाई जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश के तीन जनपदों-गाजीपुर, लखनऊ एवं मुरादाबाद में पायलट के रूप में 01 मई से सभी थानो में एफ0आई0आर0 आदि कार्य आनलाइन करा दिए जायें। उन्होंने कहा कि इस योजना से नागरिको को आनलाइन शिकायत दर्ज कराने तथा, विभिन्न प्रकार की सत्यापन कराने की सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि क्राइम एण्ड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एण्ड सिस्टम (सीसीटीएनएस) एक देशव्यापी योजना है, जिसके अन्तर्गत उत्तर प्रदेश में चार चरणों में विभाजित करते हुए योजना को लागू किया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत समस्त पुलिस प्रणाली कम्प्यूटरीकृत करायी जायेगी। आगामी मई, 2014 तक पूरे प्रदेश में योजना प्रभावी ढंग से लागू कराये जाने हेतु माइलस्टोन निर्धारित कर कार्यवाही प्रारम्भ कर दी जाये।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में सी0सी0टी0एन0एस0 योजना की राज्य एपेक्स कमेटी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आम नागरिक को घर बैठे बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराकर उनकी समस्याओं का समाधान त्वरित गति से कराया जाए। उन्होंने कहा कि नागरिकों को अपनी समस्याओं के लिए थानों एवं पुलिस कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने दें। उन्होंने कहा कि सीसीटीएनएस परियोजना को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित कराने हेतु निर्धारित समयसारणी बनानी होगी, ताकि परियोजना के कार्यों में तेजी आ सके। उन्होंने कहा कि परियोजना के कार्यों की निर्धारित बैठक प्रत्येक तीन माह में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आयोजित कराकर कार्यों की समीक्षा की जायेगी।
बैठक में प्रमुख सचिव गृह श्री आर0एम0 श्रीवास्तव, पुलिस महानिदेशक श्री ए0सी0 शर्मा, अपर पुलिस महानिदेशक, श्री अरूण कुमार, नोडल अधिकारी सीसीटीएनएस, श्री संदीप सालुन्के, पुलिस महानिरीक्षक, तकनीकी सेवायें श्री असीम अरूण, पुलिस उप महानिरीक्षक, तकनीकी सेवायें सहित बीएसएनएल, ई एण्ड वाई और एनआईआईटी के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

केन्द्रीय मंत्री चरसी और अफीम का तस्कर - शिवपाल यादव

Posted on 01 April 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने आज कहा कि समाजवादी पार्टी और कांगे्रस के नेता एक दूसरे के खिलाफ खोखली बयानबाजी कर रहे है। पार्टी की राज्य ईकाई के प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि प्रदेश के वरिष्ठ मंत्री शिवपाल सिंह को यदि लगता हे कि केन्द्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा किसी गैर कानूनी गतिविधि में लिप्त है तो फिर राज्य सरकार उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों नही करती? उन्होंने कहा गांधी और लोहिया के अनुयायी बन प्रदेश में राजनीत कर रहे नेताओं के बयानों ने राजनीतिक मर्यादाओं को चोट पहुंचाई है।
श्री पाठक ने राजनीति में भाषा के गिरते स्तर पर चिन्ता जाहिर करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार में इस्पात जैसे बड़े मत्रालय के मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा अपने पुराने मित्र और समाजवादी साथी सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव पर आतंकियों से रिश्ते होने का आरोप लगाते है, समर्थन के बदले कमीशन लिये जाने की चर्चा करते है। बेनी के इन बयानों पर सपाईयों ने सड़क से लेकर संसद तक बवाल किया और समर्थन वापसी की धमकी तक दे डाली, लेकिन कुछ ही घण्टों में सपा मुखिया के सुर बदल गये। बेनी प्रसाद ने फिर अपने पुराने मित्र पर अल्पसंख्यकों के साथ धोखा करने सहित अन्य आरोप लगाये। बेनी के आरोपों को जवाब देते हुए सपा नेताओं ने उनको मानसिक रूप से दिवालिया तक करार देते हुए उनकी बर्खस्तगी की मांग की। सपा सरकार के वरिष्ठ मंत्री शिवपाल यादव एक कदम और बढ़ते हुए केन्द्रीय मंत्री को चरसी और अफीम का तस्कर तक करार दे दिया।
श्री पाठक ने प्रश्न किया कि यह किस प्रकार की राजनीति है। उन्होंने कहा कि महात्मा गाँधी के सिद्धांतो पर चलने का दावा करने वाली कांग्रेस और लोहिया का नाम लेकर राजनीति करने वाली सपा आखिर इस प्रकार की बयानबाजी करके क्या संदेश देना चाहते है? उन्होंने प्रश्न किया कि क्या यही गांधी  और लोहिया के सिद्धांत है। उन्होने आरोप लगाया कि घटीया बयान बाजी कर दोनों ही पार्टिया सतही राजनीति कर रही है। लगातार जिस तरह की सतही बयानबाजी हो रही है उससे स्पष्ट है कि दोनों ही पार्टियो असल मुद्दो से जनता को गुमराह करने की साजिश करने में लगी है। दिल्ली में दोस्ती और उत्तर प्रदेश में नूराकुश्ती का मंचन हो रहा है।
उन्होंने कहा कि शिवपाल यादव वरिष्ठ काबिना मंत्री है, उनके कथन की गंभीरता है। इसलिए बेहतर है कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपने वरिष्ठ काबीना मंत्री के कथन के दृष्टिगत कार्यवाही कराये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश सरकार ने रबी विपणन वर्ष 2013-14 में गेहूं खरीद नीति संबंधी आदेश जारी कर दिये हैं।

Posted on 01 April 2013 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने रबी विपणन वर्ष 2013-14 में केन्द्रीकृत प्रणाली के अन्तर्गत कृषकों को उनकी उपज का लाभकारी मूल्य उपलब्ध कराने के उद्देश्य से गेहूं खरीद नीति संबंधी आदेश जारी कर दिये हैं। इसके अन्तर्गत गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1350 रुपये प्रति कुन्टल निर्धारित किया गया है। गेहूं की खरीद एक अप्रैल से प्रारम्भ होकर 30 जून 2013 तक प्रभावी रहेगी। प्रत्येक 8 किमी0 की दूरी पर अनिवार्य रूप से एक क्रय केन्द्र की व्यवस्था होगी तथा इसके लिए 6000 क्रय केन्द्र खोले जायेंगे। सभी क्रय एजेन्सियां  किसानों से ही सीधे गेहूं की खरीद करेंगी।
मूल्य समर्थन योजना के अन्तर्गत प्रदेश के लिए राज्य सरकार ने 60 लाख मी0टन गेहूं क्रय का कार्यकारी लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसमें राज्य संस्थानों द्वारा 58 लाख मी0टन तथा भारतीय खाद्य निगम द्वारा 2 लाख मी0 टन गेहूं क्रय किया जायेगा। यदि निर्धारित अवधि में क्रय केन्द्रों पर गेहूं की आवक बनी रहती है, तो किसानों के हितों के मद्देनजर निर्धारित लक्ष्य से अधिक भी गेहूं क्रय किया जायेगा।
गेहंू क्रय केन्द्र प्रातः 9ः00 बजे से सायं 6ः00 बजे तक खुले रहेंगे। रविवार एवं राजपत्रित अवकाशों को छोड़कर शेष कार्य दिवसों में गेहूं क्रय केन्द्र खुले रहेंगे। प्रत्येक कांटे पर अधिकतम 300 कुन्टल प्रतिदिन गेहूं क्रय की सीमा  निर्धारित की  गयी है। गेहूं की  खरीद  किसानों से किसान  जोतबही, किसान क्रेडिट कार्ड, खतौनी तथा साधन सहकारी समितियों की पास बुक के आधार पर की जायेगी। प्रत्येक बिल पर्चें व क्रय पंजिका पर जोतबही नम्बर अथवा किसान द्वारा लाये गये फोटोयुक्त पहचान पत्र का नम्बर अंकित किया जायेगा। इसके साथ ही किसान का मोबाइल नम्बर भी अंकित किया जायेगा।
किसानों को गेहूं के मूल्य का भुगतान सहकारी संस्थानों को छोड़कर समस्त क्रय एजेन्सियों द्वारा आर.टी.जी.एस. के माध्यम से सीधे किसानों के खाते में किया जायेगा। जिन किसानों का सी.बी.एस. बैंक खाता नहीं है, उनके लिखित अनुरोध पर गेहूं मूल्य का भुगतान ‘‘एकाउन्ट पेयी’’ चेक के माध्यम से किया जायेगा। इसके अलावा जिन क्रय केन्द्रों पर आर.टी.जी.एस. से भुगतान की व्यवस्था उपलब्ध न हो, गेहूं मूल्य का भुगतान खाद्य विभाग के केन्द्र प्रभारी द्वारा 2 लाख रुपये की सीमा तक ‘एकाउन्ट पेयी’ चेक के माध्यम से किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पावर कारपोरेशन द्वारा 7925 मेगावाट विद्युत की आपूर्ति

Posted on 01 April 2013 by admin

उत्तर प्रदेश में आज दिन में पावर कारपोरेशन द्वारा 7925 मेगावाट विद्युत की आपूर्ति की जा रही है। आज दिन में 2ः00 बजे राज्य विद्युत उत्पादन निगम के विद्युत गृहों से 2415 मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा था, जिसमें ओबरा से 466 मेगावाट, अनपरा से 1254 मेगावाट, पनकी से 68 मेगावाट, हरदुआगंज से 37 मेगावाट तथा पारीछा से 590 मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा था। इसके अलावा 318 मेगावाट जलीय विद्युत का उत्पादन हो रहा था। पावर कारपोरेशन द्वारा केन्द्रीय क्षेत्र से 3514 मेगावाट विद्युत आयात की जा रही थी। इसके अलावा को-जनरेशन से 800 मेगावाट, रोजा से 554 मेगावाट तथा बजाज इनर्जी से 324 मेगावाट विद्युत आयात की जा रही थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बगैर सेटटाप बाॅक्स लाखों टेलीविजन बन्द, डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने केन्द्र व प्रदेश सरकार को आड़े हाथों लिया ।

Posted on 01 April 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने बगैर सेटटाप बाॅक्स लाखों टेलीविजन के बन्द होने के मुद्दे पर केन्द्र व प्रदेश सरकार को आड़े हाथों लिया है। डा0 बाजपेयी ने इस मामले में करोड़ों की डील हुयी है और दोनों सरकारों ने मोटा भाव लेकर प्रदेश की जनता के साथ धोखा किया है।  पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से वार्ता करते हुए डा0 बाजपेयी ने कहा कि आज पहली अप्रैल को भारत सरकार व उ0प्र0 सरकार ने राज्य की जनता को मूर्ख बनाया है। उन्होंने कहा दोनों सरकारों की जनता के प्रति संवेदनहीनता के कारण देश में 90 लाख से अधिक टेलिविजन बंद हो गये। लेकिन बाजार में सेट टाप बाॅक्स की कमी को पूरा करने के लिए राज्य सरकार ने कोई ठोस पहल शुरू नही की। डा0 बाजपेयी ने आरोप लगाया कि केन्द्र की सरकार का ऐयरटेल, विडियोकान, रिलायन्स डीस टी0वी0 से करोड़ों की डील हुयी है। जिसमे प्रदेश सरकार भी शामिल है, क्योंकि जब पहले से पता था कि 31/03/2013 को प्रसारण बन्द हो जायेंगे और बाजार में सेट टाप बॅाक्स उपलब्ध नही है तो 30/03/2013 तक इंतजार करने की क्या आवश्यकता थी।  डा0 बाजपेयी ने कहा कि ऐसा कौन सा कहर बरपा कि 31/03/2013 से सेट टाप बाॅक्स लगावाने की समय सीमा नही बढ़ सकती थी। जबकि सीमित समय व सीमित सेट टाप बाॅक्स की उपलब्धता के कारण कालाबजारी भी हो रही थी।
डा0 बाजपेयी ने केन्द्र व प्रदेश सरकार से मांग किया कि लाखों जनता के ज्ञान व मनोरंजन के साधन केबल को तुरन्त बहाल किया जाये। सेटटाप बाॅक्स लगाने की समय सीमा 6 माह के लिए बढ़ायी जाये और बाजार में सेट टाप बाॅक्स को पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करवाये जिससे कालाबाजारी से जनता को निजात मिले।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राजेन्द्र चैधरी ने सामाजिक कार्यकर्ता राम दुलारे यादव के पिता विश्राम यादव के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

Posted on 01 April 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के कारागार मंत्री राजेन्द्र चैधरी ने सामाजिक कार्यकर्ता राम दुलारे यादव के पिता व सहोली गांव के पूर्व प्रधान विश्राम यादव के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। कारागार मंत्री ने आजमगढ़ के ग्राम सहोली मार्टिन गंज स्थित उनके घर जाकर उनकी धर्मपत्नी श्रीमती सन्तराजीदेवी से मुलाकात की। श्री चैधरी ने अपनी संवेदना में कहा कि विश्राम यादव एक लोकप्रिय नेता थे तथा गरीबो की मदद के लिए सदैव तत्पर रहते थे। उनका जीवन श्रमशील था जोकि वन्दनीय है। उन्होंने कहा कि मनुष्य के भौतिक शरीर के न रहने पर उसकी यशकृति रूपी देह सदैव बनी रहती है। हमें उनके जीवन से प्रेरणा लेकर उसका अनुसरण करना चाहिए। कारागार मंत्री के साथ दरोगा प्रसाद सरोज सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विधायक अरुण वर्मा को विश्वास मत में सफल होने पर बधाई

Posted on 01 April 2013 by admin

सुलतानपुर १ अप्रैल । उ०प्र० कश्यप निषाद सभा के प्रमुख पदाधिकारी गणो ने बाधमंडी कार्यालय पर बैठक कर मोतिगरपुर के प्रमुख राम मूर्रि्त निषाद व विधायक अरुण वर्मा सहित सहयोगी क्षेत्र पंचायत सदस्यो को विश्वास मत में सफल होने पर हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बधाई दी ।
उक्त बैठक में प्रान्तीय अध्यक्ष खेमई प्रसाद निषाद ने कहा कि क्षेत्रीय विधायक अरुण वर्मा व समर्थक सदस्यो के विशेष प्रयाश व सहयोग से सफलता प्राप्त की गयी है । इस विजय से समाज का भी सम्मान बढा है । उक्त बैठक में प्रमुख रुप से राम सदल निषाद जिलाध्यक्ष, देवतादीन निषाद, रमेश कुमार, लालबहादुर निषाद आदि प्रमुख रुप से उपस्थित रहे ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

रविवार शाम अनियन्त्रित मोटर साइकिल से युवक की टक्कर, उपचार के दौरान मौत

Posted on 01 April 2013 by admin

सुलतानपुर १ अप्रैल । रविवार को बीती शाम रिस्तेदारी से घर जा रहे युवक की मुजेहना गांव के निकट सामने से आ रही अनियन्त्रित मोटर साइकिल ने टक्कर मार दी गम्भीर रुप से घायल युवक को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कादीपुर ले जाया गया जहां पर युवक की हालत बिगडते देख चिकित्सको ने जिला अस्पताल रिफर कर दिया ।
प्राप्त जानकारी के अनुसार कादीपुर कोतवाली क्षेत्र अन्तर्गत सराय रानी गांव निवासी हरीदीन निषाद का २० वर्षीय पुत्र राजेश निषाद रविवार की बीती शाम अपनी मोटर साइकिल से उदय राज निषाद के साथ गोपीनाथपुर  गांव गया था जहां से घर वापस आते समय मुजेहना गांव के निकट सामने से आ रही मोटर साइकिल से टक्कर हो जाने से राजेश गम्भीर रुप घायल हो गया स्थानीय लोगो ने उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कादीपुर ले गये जहां पर चिकित्सको ने प्राथमीक उपचार के बाद जिला अस्पताल रिफर कर दिया जिसकी उपचार के दौरान बीती रात मौत हो गई । सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा शव विच्छेदन हेतु शव गृह भेज दिया ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2013
M T W T F S S
« Mar   May »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in