Archive | April 25th, 2013

गृह कलह से तंग आकर आग लगा जान देने की कोशिश

Posted on 25 April 2013 by admin

२५ अप्रैल । जनपद के थाना जयसिंहपुर अन्तर्गत बुआपुर निवासी इम्तीयाज उर्फ बब्लू की पत्नी तबसुम २८ वर्ष ने गृह कलह से तंगआकर आग लगा ली ।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बुआपुर निवासी इम्तीयाज जो कि छोटा मोटा काम कर जीवीको पार्जन करता है परिवार आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहा था जिसके चलते पति पत्नी में आये दिन कहा सुनी होती रहती थी बीती रात भी पति पत्नी मे कलह हो गई जिसके चलते रात में सभी सो गये तो पत्नी तब्बसुम ने किरोसिन आयल छिडककर आग लगा ली जब चिल्ल गुहार पर पहुंचे घर वालो और गांव वाले ने जली अवस्था मे जिलाचिकित्सालय भर्ती कराया जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे मेडिकल कलेज रिफर कर दिया ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पत्रकारों ने लोनिवि मंत्री को ज्ञापन देकर की आरोपितो को हटाने की मांग ऽ लखनऊ लौटते ही होगी दोषियों पर कार्यवाही -शिवपाल ऽ पुलिस अधिकारियों की कार्यप्रणाली से खराब हो रही पार्टी की छवि - डा० सुरभि शुक्ला

Posted on 25 April 2013 by admin

edited-100_7564 २५ अप्रैल । पुलिस अधीक्षक कार्यालय में एक दैनिक समाचार पत्र के छायाकार की पिटाई के मामले मे दो माह बाद भी कोई कार्यवाही न होने पर सुलतानपुर आये प्रदेश के लोेक निर्माण, सिंचाई व सहकारिता मंत्री शिवपाल सिंह यादव को पत्रकारो ने घेरा और उन्हे साक्ष्य सहित एक ज्ञापन देकर पुलिस अधीक्षक को हटाये जाने की मांग की ।
पत्रकार उत्पीडन के मामले मे पत्रकार वार्ता मे पत्रकारो ने कैबिनेट मंत्री को बताया कि पुलिस अधीक्षक कार्यालय में बीते २५ फरवरी २०१३ को हत्या के एक मामले मे ज्ञापन देने जा रहे ग्रामीणो पर पुलिस लाठीचार्ज की फोटो खींच रहे हिन्दुस्तान अखबार के छायाकार राजबहाुदर यादव की पुलिस ने जमकर पिटाई कर दी और कैमरा छीनकर फोटो डिलिट करने का प्रयास किया ।
इस मामले को लेकर जिले के पत्रकार जब पुलिस अधीक्षक के पास गये तो वह मामले को सुनने के बजाय पत्रकारो पर ही आक्रोशित हो उठे । जिससे स्पष्ट हो गया कि इस मामले मे पुुलिस अधीक्षक के निर्देश पर क्षेत्राधिकारी नगर व कोतवाल ने छायाकार की पिटाई करवाई । छायाकार की पिटाई को लेकर पिछले दो माह से जिले भर के पत्रकार पुलिस अधीक्षक, क्षेत्राधिकारी नगर व कोतवाल को हटाये जाने तथा दोषी पुलिस कर्रि्मयों को दण्डित किये जाने की मांग को लेकर आन्दोलनरत है । मामले का कई ज्ञापन भी जिलाधिकारी आदि के माध्यम से मुख्यमंत्री को भेजा गया किन्तु अभी तक कोई कार्यवाही नही हो सकी । राजबहादुर यादव ने आप बीती भी श्री यादव को बतायी ।
इस मौके पर जिले के विधायक संतोष पाण्डेय, अरुण वर्मा, एमएलसी शैलेन्द्र प्रताप सिंह, महिला आयोग की उपाध्यक्ष सुरभि शुक्ला ने भी पत्रकार उत्पीडन के मामले मे एसपी की शिकायत को जायज ठहराया और कहा कि इससे जिले मे पार्टी की छवि खराब हो रही है ।
इस मामले को सुनने और फोटो देखने के बाद पीडित राज बहादुर यादव को शिव पाल सिंह यादव ने आश्वस्त किया कि वह उनके मामले मे दोषियों पर लखनऊ लौटते ही कार्यवाही करेगें ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जिले को मिली एक सौ अडतीस करोड़ की सौगात ऽ लोनिवि मंत्री ने किया ५० मार्गो का शिलान्यास ऽ अब त्रिभुवन नाथ सण्डा के नाम से जान जायेगा ओवर ब्रिज ऽ सपा नेताओं की तरह मंच की शोभा बढाते रहे डी०एम० व एस०पी०

Posted on 25 April 2013 by admin

edited-100_7558 २५ अप्रैल । प्रदेश के लोक निर्माण, सिंचाई व सहकारिता मंत्री शिव पाल सिंह यादव ने सुलतानपुर में लोकतंत्र रक्षक सेनानी त्रिभुवन नाथ सण्डा के ८७ वीं जयन्ती पर आयोजित गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश मे समाजवादी पार्टी की सरकार में विकास के लिए कभी भी धन की कमी नही रही है । सरकार खुले मन से किसान और गरीबो के लिए संचालित योजनाओं पर पैसा खर्च करती है । कार्यो की गुणवत्ता के लिए अब थाना तहसील व राशन की दुकानो पर भी छापेमारी की जायेगी । श्री यादव ने इस मौके पर एक सौ अडतीस करोड, चैरान्बे लाख पचीस हजार रुपये की लागत का एक सौ छाछठ किलोमीटर लम्बे ५० मार्गो का शिलान्यास व लोकापर्ण किया
सुलतानपुर शहर के खुर्शीद क्लब मैदान में आयोजित गोष्ठी में श्री यादव ने कहा कि स्व० त्रिभुवन नाथ सण्डा ने लोहिया आन्दोलन में साथ रह कर समाजवादी आन्दोलन को आगे बढाया । उनकी जयन्ती पर अनेको योजनाओं की शुरुआत की जा रही है । उन्होने कहा कि पिछली सरकार मे पांच वर्ष काम नही हुआ जो काम हुआ वह लखनऊ में पार्क पर हुआ उसमे भी घोटाले ही हुए ।
प्रशासनिक अधिकारियों को संदेश देते हुए श्री यादव ने कहा कि अधिकारियों को जनता व सपा कार्यकर्ताओं की सुनना ही होगा । यदि कहीं से भी जनता की उपेक्षा की शिकायत आयी तो सक्त कार्यवाही की जायेगी । जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि यदि जिले के मार्गो व नहरो आदि कार्यो की गुणवत्त्ता मे कमी दिखे तो वह तुरन्त उन्हे रिपोर्ट करे ताकि ऐसे अधिकारियों को तत्काल निलम्बित करके कार्यवाही की जा सके ।
संगोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे पूर्व मंत्री भगवती सिंह ने कहा कि समाजवादी पार्टी सरकार गरीबो व मजदूर किसानो के हित के लिए दिल खोल कर काम कर रही है किन्तु रोटी कपडा और मकान  सस्ता करना अखिलेश यादव व सपा सरकार के बस में नही है । यह केन्द्र सरकार के हाथ मे है । कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जब जब सप्रंग सरकार आयी तब तब महंगाई अपने चरम पर पहुंच गई । इसलिए रोटी, कपडा और मकान को सस्ता कराने के लिए २०१४ के चुनाव में समाजवादी पार्टी को केन्द्र मे काबिज कराये । गोष्ठी का संचालन सुलतानपुर विधायक ने किया ।
सभा को महिला आयोग की उपाध्यक्ष सुरभि शुक्ला,विधायक राम चन्द्र चैधरी, संतोष पाण्डेय, अरुण वर्मा, पूर्व एमएलसी शैलेन्द्र सिंह, रघुवीर यादव, धर्मेन्द्र सिंह बब्लू भपटा, पृथ्वीपाल यादव, अशोक पाण्डेय, अशोक सिंह विसेन, हाजी हारुन, आदि ने भी सम्बोधित किया । समाजवादी पार्टी के बैनर तले चल रहे इस पूरे कार्यव्रहृम में जिलाधिकारी के.धनलक्ष्मी व पुलिस अधीक्षक भी सपा नेताओं की भांति मंच पर डटे रहे हालांकि इन्होने जनता को सम्बोधित नही किया ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अधिवक्ताओं ने ज्ञापन देकर अलग जिला न बनाये जाने की मांग की

Posted on 25 April 2013 by admin

२५ अप्रैल । जनपद में गुरुवार को अपने भ्रमण कार्यव्रहृम मे आये उ०प्र० सरकार के लोक निर्माण मंत्री शिवपाल यादव को बार एसोसिएशन ने सुलतानपुर की एकता अंखण्डता का एक ज्ञापन सौपा ।
गौरतलब हो कि जनपद के बार एसोसिएशन समेत लगभग सभी अधिवक्ताओं ने पूर्व मे भी सुलतानपुर जनपद की सीमाएं न काटे जाने की मांग सरकार से की थी मगर तत्कालीन मायावती सरकार ने बिना जनहित और वादकारियों की परेशानियों की अनदेखी कर १ जुलाई २०१० के रायबरेली व सुलतानपुर की कई तहसीलो को मिलाकर छत्रपति शाहूजी महराज जनपद का गठन कर दिया था जिसका अमेठी गौरीगंज वासियों को छोडकर सभी ने भारी विरोध भी किया था । उसी दरम्यान सपा सरकार के मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने यहां की जनता को भरोसा दिलाया था कि मायावती के कठोर निर्णय को सत्ता मे आने पर समाप्त कर दिया जायेगा और वो पहले प्रदेश के नेता है जिन्होने इसे कर भी दिखाया था परन्तु इस बार पुनरू जिला अवैधानिक तरीके से गणित किया गया जिसे माननीय उच्च न्यायालय की पूर्णपीठ ने २१ सितम्बर २०१२ तथा खण्ड पीठ के निर्णय १५ अप्रैल १३ द्वारा जिले की अधिसूचना को अवैध निर्णीत किया जा चुका है ।
न्यायालय ने माना है कि जिलो के गठन सम्बधी २० नवम्बर १९९२ के शासना देश के मानको के विपरीत अमेठी जिला बना है जिसे जनहित समाप्त किया जान न्यायोचित है । वैसे भी जिले की भौगिलिक स्थिति ऐसी है जिसमें निवासियों को मुख्यालय आने जाने की यातायात सुविधाएं, ठहरने, खान पान सम्बंधी तमाम परेशानियों प्रतिदिन झेलनी पडती है । वही वादकारियों को भी मुकदमे से सम्बधित मुख्यालय गौरीगंज आने जाने मे भारी दिकक्त व समय तथा धन वर्वादी करना पडता है । आज बार एसोसिएशन अध्यक्ष राय साहब सिंह समेत सैकडो वरिष्ठ अधिवक्ताओं ने एक बार सपा के हनुमान शिवपाल सिंह के बल को ज्ञापन के माध्यम से जगाया है और मायावती के निर्णय को पलटने की ताकत का एहसास कराया है । वही दूसरी तरफ सपा से जुड़े सरकारी अधिवक्ता अच्छेराम यादव ने जिले आयी अपराधो की बाढ से दयनीय हो चले हालात से शिवपाल सिंह यादव को ज्ञापन देकर अवगत कराया ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मंत्री ने गिनाई सपा की उपलब्धिंया, प्रदेश को बनाया जायेगा नम्बर वन

Posted on 25 April 2013 by admin

२५ अप्रैल । सुलतानपुर विधायक के निवास पर पत्रकारों से वार्ता करते हुए प्रदेश के लोक निर्माण, सिंचाई व सहकारिता मंत्री शिव पाल सिंह यादव ने कहा कि किसानो को पिछले पांच सालो से पानी नही मिल रहा था । सत्ता मे आने पर सरकार ने नहरो में टेल तक पानी पहुंचा दिया और अब किसानो के खेतो तक पानी पहुंचाने का लक्ष्य है नहरो की सफाई न होने से किसान के खेतो तक पानी नहीं पहुंच रहा था ।
गौरतलब हो कि जिले के रक्षक सेनानी त्रिभुवन नाथ सण्डा के ८७वीं जयन्ती पर आयोजित गोष्ठी में भाग लेने आये शिवपाल सिंह यादव ने पत्रकारो से बातचीत मे कहा कि उत्त्तर प्रदेश में भ्रष्टाचार और विकास के मुददे को लेकर समाजवादी पार्टी सरकार मे आयी है । सरकार का प्रदेश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने का लक्ष्य है । उन्होने कहा कि पांच साल पहले प्रदेश के अधिकारियों की काम न करने की मानसिकता अब बदल रही है । सरकार ने जो पांच साल मे जो वादे पूरे करने का ऐलान किया था उसे एक साल मे ही पूरा कर दिया है । पिछले पांच साल से प्रदेश मे विकास का कोई काम नही हुआ । जो अब तेजी से हो रहा है एक साल में उत्तर प्रदेश को विकास के मामले में देश मे नम्बर वन पर लाना है ।
श्री यादव ने कहा कि पिछले सरकार में किसान खादो के लिए दर दर की ठोकरे खाते थे लाइन लगाने के बाद भी उन्हे खाद नही मिलती थी किन्तु सपा सरकार के आते ही किसानो को लाइन लगाने से मुक्त कर दिया गया । अब किसानो को हर समय खाद उपलब्ध है । जिसका नतीजा है कि गेंहू की फसल का अच्छा उत्पादन हुआ है । इसके अलावा कई जन कल्याण कारी योजनाएं चलायी जा रही है ।
मायावती द्वारा प्रदेश मे राष्ट्रपति शासन लागू करने की मांग के सवाल पर श्री यादव ने कहा कि बसपा के पास अब कोई मुददा नही रह गया है । प्रदेश में सरकार के रहते समीक्षा के नाम पर जिलो में मायावती ने क्या किया यह सब जानते है । जिस जिले मे जाती थी सडको पर परिन्दा भी नही दिखता था । लोगो को सुनना तो दूर बसपा का विधायक भी फटकने नही पाता था । बसपा का लगातार जनाधार गिर रहा है । इसलिए अब वह अनायास बाते बोल रही है ।
उन्होने आगे कहा कि जिस तरह से उत्तर प्रदेश के विधान सभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को कामयाबी मिली आने वाले लोकसभा चुनाव में भी उसी तरह से सफलता मिलेगी । अमेठी के मुददे पर उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री ने आख्या मांगी है । प्रयास होगा कि सुलतानपुर की पुरानी भौगोलिक स्थिति बनी रहे ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

फांसी लगाकर आत्महत्या

Posted on 25 April 2013 by admin

२५ अप्रैल । कुडवार थाना क्षेत्र अन्तर्गत मुडवा गांव निवासी विजय पाल ३५ वर्ष पुत्र राम कुमार ने बीती रात घर के अन्दर फांसी लगाकर आत्म हत्या कर ली ।
प्र्राप्त जानकारी के अनुसार कुडवार थाना क्षेत्र के मुडवा गांव निवासी विजय पाल ने गृह कलह से तंग आकर बीती रात घर के छत पर लगे हुक में रस्सी के सहारे फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली सुबह परिजनो ने देखा तो उनके होश उड गये । सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनाम भर लाश को पोस्टमार्टम हेतु सुलतानपुर भेज दिया ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

तो सुनाई पड़ने लगी लोकसभा चुनाव की आहट……

Posted on 25 April 2013 by admin

२५ अप्रैल । जनपद मे लोक सभा चुनाव की आहट सुनाई पडने लगी है । पार्र्टी के नेताओं का आगमन धडाधड शुरु हो चुका है ।
बताते चले कि अब सुलतानपुर लोक सभा चुनाव की रणभेरी कभी भी बज सकती है ऐसा जिले मे आंगतुक नेताओं की कारो के आये दिन बज रहे हूटर से लगता है । मगर इन सबके बीच एक अज्ञात भय भी व्याप्त है वह शायद भाजपा के फायर ब्र्रांड नेता वरुण गांधी के जनपद की लोक सभा सीट की प्रत्याशिता की चर्चाओं से पैदा हो रहा है ।
वैसे तो कांग्रेस पार्टी इन सभी धमा चैकडी से अभी दूर ही है मगर सबसे ज्यादा बैचेनी प्रदेश की सत्त्ता पर पूर्ण बहुमत के काबिज सपा को हा रही है यही कारण है कि हफ्ते भर के भीतर ही सपा के दो कददावर नेता यहां पहुंचे और अपने अंदाज मे सपा सर्मथन की बात कहते नजर आये । मगर हैरत है कि यहां जनता इन सब से बेखबर ही है या बेहद चैकन्नी हो चली है ।
चूंकि बीते २०१२ के चुनाव मे उसने बडा भारी धोखा खाया है और अपनी सारी पावर भावावेश मे सपा को देकर झटका खा चुकी है और तो और इस सपा ने जनपद के मीडिया कर्मियों को भी अपने अधिकारी प्रेम के चलते हासियें पर लगा दिया है जिसका कि गैरत मंद मीडिया कर्मी समय पर मुजाहिरा भी करने से नही चूंकेगें वैसे भी एक कहावत सभी को याद है कि अंधे की लाठी एक बार ही खोती है ।
जनपद मे पत्रकारो की अस्मिता और सम्मान को जो ठेस पहुंची है उसे तो कलमकारो ने किसी तरह सह लिया मगर आने वाले समय मे सपा लोक सभा प्रत्याशी के लिये मीडिया का नजरिया काफी सोचनीय रहेगा । चूंकि जनपद की पांचो सीट पर सपा के विधायक होते हुए और उस पर भी सरकार मे होते हुए भी एक अलोकप्रिय अधिकारी को न हटवा पाना आम जनता की नजर मे वैसे भी शर्मनाक बना है । उस पर भी विपक्ष वो भी काफी दमदार क्या हस्र होगा इप सपाई जनप्रतिनिधियों का उस पर भी अन्दर खाने नही खुलेआम मीडिया का विरोध सामने आयेगा तब क्या होगा इसकी कल्पना की जा सकती है ।
जब प्रतिदिन दर्जनो अखबार एक साथ विरोधी माहौल तैयार करने मे जुटेगें तो सहज ही कल्पना की जा सकती है । अभी भी उन दंभी नेताओं को जनता और मीडिया से तालमेल सुधारने की गुंजाईस बाकी है वरना न जनता तब सुनेगी न सोचेगी । यही वही मीडिया है जनता है जिसने पूर्ववर्ती बसपा सरकार के ढांचे को एक झटके मे बैलेट की ताकत से तोडकर दिखा चुकी है अब जनता व मीडिया का टार्गेट २०१४ है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रान्तीय पुलिस सेवा संवर्ग का कैडर रिव्यू

Posted on 25 April 2013 by admin

शासन द्वारा प्रदेश में पहली बार प्रान्तीय पुलिस सेवा संवर्ग का कैडर रिव्यू किया जा रहा है। प्रान्तीय पुलिस सेवा संवर्ग में 76 अपर पुलिस अधीक्षकों एवं 254 पुलिस उपाधीक्षकों के पदों को शामिल करते हुए कुल 330 अतिरिक्त पदों के सृजन का प्रस्ताव है। इसके फलस्वरूप प्रान्तीय पुलिस सेवा संवर्ग की सदस्यों की कुल संख्या 1168 से बढ़कर 1498 हो जायेगी।
प्रमुख सचिव गृह आर0एम0 श्रीवास्तव की अध्यक्षता में गत दिवस सम्पन्न एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रान्तीय पुलिस सेवा संवर्ग के पुनरीक्षण (कैडर रिव्यू) पर विस्तृत विचार-विमर्श कर उक्त निर्णय लिया गया। बैठक में पुलिस महानिदेशक, अपर पुलिस महानिदेशक मुख्यालय एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। प्रमुख सचिव, गृह द्वारा बैठक में तैयार किये गये प्रस्ताव को वित्त विभाग के विचारार्थ अतिशीघ्र भेजने के निर्देश दिये गये है।
उल्लेखनीय है कि इस सेवा संवर्ग में पहली बार अपर पुलिस अधीक्षक उच्च वेतनमान (वेतनमान रू0 18,400-22,400 पुनरीक्षित रू0 37,400-67,000 ग्रेड पे रू0-10000) के 10 पदों का सृजन प्रस्तावित किया गया है ताकि आईपीएस कैडर में सम्मिलित न हो पाने वाले वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को प्रोन्नति का अवसर सुलभ हो सके।
अपराध नियंत्रण एवं शांति व्यवस्था संबंधी नई चुनौतियों का सामना करने हेतु पुलिस प्रशासन के सुदृढ़ीकरण के लिये बैठक में हुये गहन विचार-विमर्श में मुख्यतया साईबर क्राईम सेल, यातायात, जी.आर.पी., पुलिस कन्ट्रोल रुम, पी.ए.सी. में एस.टी.पी.एफ. व एस.डी.आर.एफ. हेतु पदों को पुनर्संशोधित किये जाने तथा बैकों के करेन्सी चेस्टो की सुरक्षा हेतु प्रस्ताव में विशेषरूप से बल दिया गया है। आर्थिक अपराध शाखा एवं भ्रष्टाचार निवारण संगठन में लम्बित मुकदमों को सेक्टरवार अध्ययन कर आवश्यकता के अनुसार पदों का सृजन की आवश्यकता बतायी गयी है। पी.ए.सी. में आपदा राहत हेतु उपलब्ध नावों की उपलब्धता/रख-रखाव को सुचारू रूप से संचालित करने हेतु पुलिस उपाधीक्षक के पद को तकनीकी सेवायें के पदों में सम्मिलित किया जा रहा है।
प्रस्ताव में अपर पुलिस अधीक्षक, विशेष श्रेणी-। (वेतनमान रू0 16,400-20,000 पुनरीक्षित रू0 37,400-67,000 ग्रेड पे रू0-8900) में 15 अतिरिक्त पदों, अपर पुलिस अधीक्षक, विशेष श्रेणी-।। (वेतनमान रू0 14,300-18,300 पुनरीक्षित रू0 37,400-67,000 ग्रेड पे रू0-8700) में 41 अतिरिक्त पदों एवं अपर पुलिस अधीक्षक (वेतनमान रू0 12,000- 16,500 पुनरीक्षित रू0 15,600-39,100 ग्रेड पे रू0-7600) में 10 अतिरिक्त पदों का सृजित किया जाना सम्मिलित है।
प्रस्ताव में पुलिस उपाधीक्षक के 254 पदों में से पुलिस उपाधीक्षक, ज्येष्ठ वेतनमान (वेतनमान रू0 10,000-15,200 पुनरीक्षित रू0 15,600-39,100 ग्रेड पे रू0-6600) में 132 एवं पुलिस उपाधीक्षक, साधारण वेतनमान (वेतनमान रू0 8,000-13,500 पुनरीक्षित रू0 15,600-39,100 ग्रेड पे रू0-5400) में 122 पद का सृजन किया जाना सम्मिलित है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश सरकार ने श्री देवेन्द्र मणि द्विवेदी पुत्र श्री रूप नारायण द्विवेदी को उत्तर प्रदेश राज्य योजना आयोग का सदस्य नामित किया है। श्री देवेन्द्र मणि द्विवेदी ए/3, ज्योतिनगर, स्टेडियम के निकट नुमाइश मैदान इटावा में निवास करते हैं।

Posted on 25 April 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में खरीफ पूर्व किसानों को फसल बोने एवं सन्तुलित उर्वरकों की सलाह देने के लिए ‘अपनी मिट्टी पहचाने अभियान’ का शुभारम्भ कल 26 अप्रैल से किया जा रहा है। मिट्टी परीक्षण का अभियान चार चरणों में 26 अप्रैल, 10 मई, 24 मई एवं 7 जून को व्यापक स्तर पर संचालित किया जायेगा। किसान इस अभियान में मिट्टी के मुख्य तत्व एवं द्वितीय या सूक्ष्म पोषक तत्वों का भी परीक्षण करायें।
कृषि मंत्री आनन्द सिंह ने आज यहाॅ इस संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मृदा में लगातार मुख्य पोषक तत्वों एवं सूक्ष्म तत्वों की हो रही कमी के कारण, मृदा स्वास्थ्य को मुख्य प्राथमिकता देते हुए एक व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2013-14 में अभियान का वार्षिक लक्ष्य 40.20 लाख खरीफ में 26.13 लाख तथा रबी में 14.07 लाख मृदा के नमूने विश्लेषण के लिए एकत्रित होंगे। किसानों को समय पर मृदा परीक्षण के परिणाम मृदा स्वास्थ्य कार्ड के माध्यम से देने के लिए प्रयोगशालाओं में दो पालियों में कार्य किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान में मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी जनपद/तहसील/ ब्लाक एवं गाॅवों  में शतप्रतिशत लक्ष्य पूरा कराने की व्यवस्था करेंगे।
श्री सिंह ने बताया कि मृदा परीक्षण अभियान में स्वयं सेवी संगठनों, एजेन्सियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं आदि का भी सहयोग लिया जायेगा। कृषक वार मृदा परीक्षण का विवरण कृषि विभाग की बेवसाइट पर भी फीड कराया जायेगा, जिससे कृषक स्वयं भी परीक्षण की रिपोर्ट देख सकें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हड़ताल पर रोक

Posted on 25 April 2013 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य भण्डारण निगम के अधीन तथा प्रारम्भिक कृषि सहकारी ऋण समिति केन्द्रीयत सेवा के अधीन सभी सेवाओं में छः माह की अवधि के लिए अत्यावश्यक सेवाओं का अनुरक्षण अधिनियम के तहत हड़ताल पर रोक लगा दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2013
M T W T F S S
« Mar   May »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in