Archive | April 20th, 2013

मिलावटी पेट्रोल और डीजल की बेखौफ बिक्री

Posted on 20 April 2013 by admin

१९ अपै्रल ।  जनपद के कादीपुर, सूरापुर, दोस्तपुर, बरौसा, कोइरीपुर, चांदा, कामतागंज, हनुमानगंज, पयागीपुर, धम्मौर, कुडवार, कटका, कूरेभार, सहित जनपद के लगभग आधा दर्जन पेट्रोल पम्पो पर मिलावटी पेट्रोल और डीजल की बिव्रहृी वेखौफ होकर की जा रही है।
इससे जहॉ शहर की सडको को प्रदूषण मुक्त कराने का सरकारी अभियान अपंग होकर रह गया है वही दो पहिया एवं चार पहिया वाहनो के इंजनो के सीज होने की शिकायते बढ़ गयी है जब कि जिला प्रशासन इस ओर ध्यान नही दे रहा है।
मुख्यालय तथा आस पास के क्षेत्रो मे लगी छोटी बडी औद्योगिक इकाइओ और जनरेटरो से निकलने वाले धुएं से प्रदूषण की मात्रा वैसे भी बहुत है परन्तु जो कसर बचती है उसे मिलावटी पेट्रोल, डीजल से चलने वाली गाडियॉ पूरा कर रही है इसके कारण सुबह शाम तो लोगो का सडको पर निकलना व सांस लेना दूभर हो गया है ।
प्रदूषण के रोकथाम के लिए सरकार की ओर से घोषणाएं की जाती है परन्तु इच्छा शक्ति के अभाव भ्र्रष्टाचार और लचर नियम कानून से यह घोषणएं मात्र कागजी साबित हो रही है इसी का फायदा उठा कर कम लागत मे जुटे पेट्रोल पम्प मालिक डीजल और पेट्रोल मे ५०-६० प्रतिशत तक मिलावट कर रहे है तो कुछ पेट्रोल पम्प स्वामी उससे भी घटिया नैत्था को ििमलाते है।
विशेषज्ञो के अनुसार चूंकि नैत्था और सोल्वेट देखने में पेट्रोल की तरह ही होता है इसी कारण इसकी मिलावट की जॉच आम आदमी आसानी से नही कर सकता है ग्राहक को तो तब पता चलता है जब उसके वाहन का इंजन सीज हो जाता है । मैकेनिक जब इंजन सीज का कारण जानने के लिए इंजन खेलता है तो पेट्रोल मिलावटी होन का पता चलता है मिलावटी पेट्रोल से वाहनो को इंजन सीज हो मात्र ऐसा ही नही बल्कि इससे प्रदूषण भी फैलता है सबसे अधिक प्रदूषण वाहनो के धुए से फैल रहा है।
दोपहिया वाहनो की मरम्मत करने वाले मैकेनिको ने बताया कि यदि वाहन मे मिलावटी रहित पेट्रोल और सही मात्रा मे ऑयल हो तो कभी भी इंजन सीज नही हो सकता है अलबत्त्ता पिछले छह माह से वाहनो के इंजन सीज होने की शिकायतो मे जबरदस्त इजाफा आया है। जॉच करने मे इंजन ऑयल भी नकली और मिलावटी मिला पेट्रोल व इंजन ऑयल की बिव्रहृी बेखौफ होकर पूरे जनपद भर मे की जा रही है परन्तु इस पर रोक लगाने का प्रयास नही हो रहा है वही मिलावटी पेट्रोल डीजल की वजह से गाडियां का औसत लाइफ खत्म होती जा रही है।
गाडियों के इंजन पार्टस जल्द खराब हो रहे है हालत यह है कि कब चलता वाहन रास्ते रुक जाये कुछ पता नही  किसी भी पेट्रोल पम्प मालिक को प्रशासनिक चेकिंग का कोई भय नही है ।
जिसके चलते मिलावट व कम तेल मापने का कार्य किया जा रहा है आज हालत यह है कि आप को ५० से १० किमी के बीच पेट्रोल पम्प शायद ही जनता के हितो और मानको का ख्याल रखते हो अगर कोई उपभोक्ता अपनी शिकायत करना भी चाहे तो उसके पास कोई पेट्रोल पम्प की रशीद भी नही है की उसने वाहन मे पेट्रोल डलवाया अथवा नही।
क्योकि इन पेट्रोल पम्पो पर जाने पर जान बूझ कर रशीद नही दी जाती जब कि यह नियम है कि बिना रशीद काटे पेट्रोल डीजल न दिया जाये लेकिन इन नियमो का पालन हो रहा है अथावा नही कोई देखने वाला नही है। आलम यह है कि विभागीय अधिकारियो व कर्मचारियो की सांठ गांठ से उपभोक्ता मिलावटी पेट्रोल डीजल और कम माप पर लेने पर मजबूर है। शिकायत करने पर पेट्रोल पम्प कर्मी अपने ग्राहको से झगडा करने पर उतारु हो जाते है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

निजी विद्यालयों द्वारा बच्चो को खटारा डग्गामार टैम्पो में भूसा की तरह ठूस कर विद्यालय भेजा जा रहा है

Posted on 20 April 2013 by admin

सुलतानपुर १९ अपै्रल। न्यायालय के निदेर्शो को दर किनार कर डग्गामार वाहन दो पैसे की लालच में बच्चो की जिन्दगी से खिलवाड करने से भी नही चूक रहे है आए दिन घटनाएं हो रही है फिर भी महकमा इस ओर ध्यान नही दे रहा है ।
विकास खण्ड के निजी विद्यालयों में खटारा डग्गामार टैम्पो व बसो के चालक व परिचालकों द्वारा निदेर्शो को दरकिनार कर कुछ निजी विद्यालयों द्वारा बच्चो को ठूस कर उनको विद्यालय भेजा जा रहा है उच्च न्यायालय द्वारा निर्देश है कि विद्यालय के वाहनो मे स्कूल वाहन के लोगो के साथ ही विद्यालय का नाम मोबाइल नम्बर तथा दरवाजे व खिडकी पूरी तरह बन्द व सुरक्षित होने के साथ ही चालक को पांच वर्ष का अनुभव होना अनिवार्य है ।
इसके बाद भी नियमो से परे खटारा डग्गामार टैम्पो तथा गैस वाहनो से बच्चो को विद्यालय पहुचाया जा रहा है यही नही एक छोटे वाहन में ही २५-३० बच्चो को भूसा की तरह ठूस का भरा जाता है इस बारे में अभिभावको की शिकायत पर भी विद्यालय प्रबन्धक मौन धारण कर लेते है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पारीवारिक कलह से तंग आकर महिला ने की खुदखुशी

Posted on 20 April 2013 by admin

१९ अप्रैल । परिवार के आन्तरिक कलह से तंग आकर महिला ने विषाक्त पदार्थ खाकर खुदखुशी कर ली ।
घटना के समय पति घर पर मौजूद नही था घटना की सूचना पजिलनो ने महिला के मायके वालो को देते हुए पुलिस को सूचना दी सूचनर पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा भर लाश को पोस्टमार्टम के लिए भेंज दिया ।
प्राप्त सूचना के अनुसार चांदा थाना क्षेत्र अन्तर्गत अहिरौला गांव निवासी शिव कुमार सिंह की पत्नी विनायिका सिंह २६ वर्ष ने सुबह पति से कहा सुनी होने पर पति ने पत्नी की पिटाई कर दी इससे आहत होकर पत्नी ने जहर खा कर जान दे दी ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

२१ अप्रैल को सुलतानपुर गांव में विशाल कलश यात्रा एवं शोभायात्रा

Posted on 20 April 2013 by admin

१९ अप्रैल । सुलतानपुर जिले के जूडापटटी कूडेभार में २१ अप्रैल से होने वाले सात दिवसीय संगीतमय श्रीमद्भागवत कथा में २६ अप्रैल को बद्रिकाश्रम के जगद्गुरु शंकराचार्य ज्योतिषपीठाधीश्वर वासुदेवानन्द सरस्वती भाग लेगें।
सुलतानपुर में आयोजित पत्रकार वार्ता में आयोजक पूर्व शासकीय अधिवक्ता पं० शिव कुमार मिश्र ने बताया कि २१ अप्रैल को गांव में विशाल कलश यात्रा एवं शोभायात्रा निकलेगी और सायं से कथा प्रवचन शुरु हो जायेगा। २७ अप्रैल को कथा का समापन होगा तथा २८ अप्रैल को हवन, पूर्णाहूति एवं विशाल भण्डारे का आयोजन किया गया है। कथा के दिनों में २६ अप्रैल को जगद्गुरु  शंकराचार्य ज्योतिषपीठाधीश्वर वासुदेवानन्द सरस्वती तथा अन्य तिथियों में पूर्व विधान सभा अध्यक्ष केसरी नाथ त्रिपाठी, रमापति राम त्रिपाठी सहित कई विद्वान भाग लेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लोहरामउहृ मंदिर में भक्तो ने मां भगवती के दर्शन किये

Posted on 20 April 2013 by admin

१९ अप्रैल ।  चैत्र नवरात्र के नवमी को लोगो ने पूजा के बाद छोटी छोटी कन्याओं को पूडी और हलवा खिलाकर अपने व्रत का समापन किया । सुबह ब्र्रह्ममुहूर्त में उठकर भक्तों ने मां भगवती की पूजा अर्चना की तथा लाल चुनरी, नारियल चढाकर हलवे पुडी आदि का भोग लगाकर सुख समृद्धि की कामना की ।
पूजा अर्चना के बाद व्रत रखने वाले लोग छोटी छोटी कन्याओं को आदर सहित घर बुलाकर भोजन कराया । लोहरामउहृ मंदिर में सुबह से ही लम्बी लम्बी कतार लगाकर भक्तो ने मां भगवती के दर्शन किये और पुजारी पं० राजेन्द्र प्रसाद मिश्र ने भक्तो को हवन कराया । अमहट स्थित गायत्री मन्दिर पर सैकडो कन्याओं ने भोज में भाग लिया तथा भक्तों ने सुबह से हवन पूजन व दर्शन किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आन लाइन एनिमेषन शिक्षा

Posted on 20 April 2013 by admin

edited-dsc_0241अपनी तरह का पहला - Anuna.in के सहयोग से और पिकासो इंटरनेषनल का पाठ्यक्रम
आॅन लाइन शिक्षण प्रणाली का उद्घाटन एवं प्रथमावलोकन - 19 अप्रैल, 2013, पिकासो इन्टरनेशनल एनीमेशन कालेज, बी-73, निराला नगर, लखनऊ, (मध्यान्ह 12.00 से 2.00 बजे)
पिकासो इंटरनेशनल, उत्तर भारत का एक अग्रणी एनिमेशन काॅलेज, अनूना एजूकेशन नेटवर्क  ;।दनदंण्पदद्ध के सहयोग, से अपनी तरह का पहला और, छात्रों और अभिभावकों के लिए  एक परिपूर्ण आॅन लाइन लर्निंग मेनेजमेन्ट सिस्टम शुरू करने जा रहा है। यह आॅन लाइन लर्निंग मैनेजमेन्ट सिस्टम, छात्रों के लिए नियमित कक्षाओं के साथ अतिरिक्त सहायता देते हुए, निम्नलिखित समेत, नवीन विशेषताएं प्रदान करता हैः
ऽ    आॅन लाइन पाठ्य सामग्री - पिकासो इन्टरनेशनल द्वारा चलाये गये सभी कार्यक्रमों के लिएः
ऽ    एकीकृत कक्षा समय-सारिणी - ताकि हर कोई एक ही पेज पर रहे।
ऽ    आॅन लाइन असाइनमेंट - आगामी असाइनमेंट और उनकी अन्तिम तिथियों का वृतान्त पाने के लिए
ऽ    जमा करने के आॅन लाइन माॅड्यूल - असाइनमेंट के वर्गीकरण और आॅन लाइन जमा करने के लिए।
ऽ    बेहतर सम्प्रेषण - सटीक जानकारी पाने और छात्रों और अध्यापकों के बीच अन्तवर््यवहार।
ऽ    एकीकृत उपस्थिति प्रणाली
ऽ    एकीकृत वर्गीकरण प्रणाली
ऽ    अतिरिक्त उदाहरण, आॅन लाइन संसाधन और मदद
ऽ    24 ग 7 उपलब्धता, ताकि सीखना आसान बने
छात्रों के अभिभावक अपने बच्चों की प्रगति, वर्ग और उपस्थिति के बारे में जानकारी आसानी से पा सकेंगे। पिकासो इंटरनेशनल भारत में ऐसी आॅन लाइन शिक्षण प्रणाली लाने वाला पहला एनिमेशन महाविद्यालय है।
कार्यक्रम का प्रारम्भ पिकासो इण्टरनेशनल के सी0एम0डी0 अरुण श्रीवास्तव के स्वागत उद्बोधन से किया गया। पिकासो इंटरनेशनल के इस आॅन लाइन शिक्षण प्रणाली का उद्घाटन एवं प्रथमावलोकन 19 अप्रैल को उत्तर प्रदेश शासन के माननीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री, प्रो0 अभिषेक मिश्रा, के द्वारा पिकासो इन्टरनेशनल एनीमेशन कालेज के निराला नगर स्थित परिसर में किया गया। विषिश्ट अतिथि के रुप में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख सचिव डाॅ0 हरषरण दास सम्मिलित हुये। अनूना एजूकेशन नेटवर्क  ;।दनदंण्पदद्ध के निदेषक अमित इकबाल श्रीवास्तव ने उपर्युक्त आॅन लाइन षिक्षण प्रणाली से उपस्थित महानुभावों को परिचित कराया। अप्रैल 19, 2013, को शुरू किया जाने वाला 18 माह के पहले पूर्णतः आॅन लाइन पाठ्यक्रम ैजंत क्पचसवउं च्तवहतंउ पद ।दपउंजपवदए में निम्नलिखित विषय होंगेः
•    Lighting
•    Rendering
•    VFX Compositing
•    Editing
•    Creative Foundation
•    Texturing
•    Modelling
•    Regging

बी0एस0सी0 तथा एम0एस0सी0 - एनिमेशन डिग्री कार्यक्रम और अल्पकालिक कार्यक्रम भी अगले 30 दिनों में आॅन लाइन हो जायेंगे।
पिकासो इंटरनेषनल एनिमेषन काॅलेज के बारे में
पिकासो इंटरनेषनल एनिमेषन काॅलेज, अमेरिका के लास एंजिलिस के अप्रवासी भारतीय, श्री अरुण श्रीवास्तव, द्वारा संचालित, उत्तर भारत का एक अग्रणी एनिमेषन महाविद्यालय है। पिकासो इंटरनेषनल, वास नाॅलेज ग्रोथ इनीषियेटिवस प्रा0 लि0 का एक उद्यम है, और यू0जी0सी0 द्वारा मान्य तथा ए0आई0सी0टी0ई0 द्वारा स्वीकृत एनिमेषन, डिजिटल ग्राफिक्स, मल्टीमीडिया तथा विजुअल इफेक्ट पाठ्यक्रम संचालित करता है। पिकासो इंटरनेषनल का मुख्य परिसर लखनऊ में है, जो उत्तर भारत में सर्वाधिक प्लेसमेंन्ट दर बनाये रखता है, और साथ ही इसमें समय-समय पर वालीवुड तथा हाॅलीवुड के मुख्य कलाकारों की उपस्थिति अतिथि प्रवक्ता के रूप में होती रहती है।
अनूना.इन के बारे में
अनूना.इन, अमेरिका में बसे षिक्षाविदों द्वारा स्थापित एक कम्पनी, अनूना एजूकेषन नेटवर्क प्रा0लि0, का एक उद्यम है। अनूना.इन, प्रबन्धन, प्रोद्यौगिकी, पाठ्यक्रम उच्चीकरण तथा प्लेसमेंन्ट सेवायें पूरे भारत की विभिन्न संस्थाओं के साथ एक कन्सोर्सियम माॅडल पर काम करता है। अनूना.इन रोजगार-परक षिक्षा और कौषल आधारित प्रषिक्षण के क्षेत्र में भी अग्रणी है।

edited-dsc_0377

edited-function-click-129

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पुलिस निष्क्रियता के विरोध में प्रदेश अध्यक्ष का धरना।

Posted on 20 April 2013 by admin

19 अप्रैल 2013
मेरठ में अपहृत शिवम की बरामदगी को लेकर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीेकांत बाजपेयी ने मेरठ के सिविल लाइन्स थाने में धरना दिया। ज्ञातव्य हो कि मेरठ मे  शिवम् नामक बालक का अपहरण हुआ था जिसकी एफआईआर स्थानीय सिविल लाइन्स थाने में शिवम के परिजनों को 5/4/2013 को लिखवाई थी।
घटना की जानकारी देते हुए प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने बताया कि एफ.आई.आर. लिखवाने के बाद पुलिस निष्क्रिय रही और जब परिजन पुलिस से पूछताक्ष के लिए गये तो पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि क्या तुम वी.आई.पी. हो जो तुम्हे बताये, बाद में भाजपा के कार्यकर्ताओं के संघर्ष बाद 15/04/2013 को पुलिस ने जांच अधिकारी बदला और 16/04 को बालक कंकाल बरामद हुआ।
डा0 मोहन ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी आज पुलिस की लापरवाही व बदजुबानी के खिलाफ स्थानीय कार्यकर्ताओं के साथ सिविल लाइन्स थाने पर धरने पर बैठ गये। श्री मोहन ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी के धरने पर बैठने की खबर पाते ही स्थानीय प्रशासन के हाथ पांव फूल गये और आनन-फानन में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मय अमला सिविल लाइन्स थाने पहुंचे और थाने में  प्रेस कांफ्रेस कर भाजपा की सभी मांगों को मानते हुए लापरवाही करने वाले जांच अधिकारी को सस्पेंड करने का आदेश दिया।
धरने में शामिल प्रमुख लोगों में मेरठ के महानगर अध्यक्ष ऋतुराज जैन, महापौर हरीकान्त अहूवालिया, पूर्व विधायक अमित अग्रवाल, क्षेत्रीय मंत्री जयनरायण गुप्ता, रमेश सिंघल, अशोक चैधरी आदि उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कांगे्रस की दत्तक संताने ”सपा और बसपा” - डा0 चन्द्र मोहन।

Posted on 20 April 2013 by admin

19 अप्रैल 2013
भारतीय जनता पार्टी की बढ़ती लोकप्रियता से कांगे्रस सहित यूपी के घटक दल सपा और बसपा डरे हुये है, भयभीत यूपीए के दल अब भाजपा के खिलाफ साम, दाम, दण्ड, भेद की नीति अपनाकर जनता को भ्रमित करने का काम कर रह है। बात चाहे माया-मुलायम के बीच चल रही बेतूकी तकरार हो या कुछ और मसला सिर्फ एक है, जनता को भ्रम में रखकर उससे भाजपा से दूर रखा जाये। पार्टी प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन से आज जहां पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा यूपीए और उसके सर्मथक दलों की राजनीति जनता बखूबी समझती है, मंहगाई और रिटेल एफडीआई या आतंकवाद किसी भी सवाल पर सपा और बसपा संसद में केन्द्र के खिलाफ वोट नही करते है। उन्होनें कहा सपा, बसपा जनता की हितैशी होती तो यूपीए सरकार दो साल से ज्यादा नही चलती लेकिन सी.बी.आई. के डर से और भाजपा को रोकने के लिए सपा-बसपा, कांगे्रस के साथ मिलकर जनता से विश्वासघात कर रहे है।
डा0 मोहन ने कहा कि बसपा सुप्रीमों सुश्री मायावती जी एक बार फिर से ब्राहमणों को वरीयता देने का प्रयास इसी भ्रामक जातिवादी राजनीति का हिस्सा है। डा0 मोहन ने बसपा सुप्रीमों से पूछा जब बसपा की सरकार थी तब जाति विशेष की चिन्ता के लिए उनके पास समय नही था, जब अनुसूचित जाति/जनजाति कानून का दुरूपयोग हो रहा थ तब मायावती जी क्या कर रही थी, बसपा की आंतरिक बैठकों में ब्राहम्णों के प्रति क्या रवैयाा रहता है यह जगजाहिर है। मुलायम सिंह जी समाजवाद की केवल बात करते है वास्तव में वो भी केवल भाजपा को रोकने के लिए सामप्रदायिक और जातिवादी, परिवारवादी राजनीति कर रहे है। जिसका दुस्परिणाम उत्तर प्रदेश की जनता को बदहाल कानून व्यवस्था के रूप में भुगतना पड़ रहा है।
डा0 मोहन ने कांगे्रस , सपा-बसपा को चेतावनी देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता तीनों दलों द्वारा की जा रही वोट बैंक की राजनीति समझ चुकी है और परिणाम स्वरूप देश-प्रदेश की बदहाल स्थिति को देख रही है। अब प्रदेशकी जनता इनकी नूराकुश्ती के झांसे में नही आने वाली है और आगामी लोकसभा के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के साथ खड़ी होकर देश में राजग की सरकार बनायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

‘आसरा’ आवासीय योजना का शुभरम्भ 22 अप्रैल को रामपुर में आज़म करेंगे 120 आवासोें का शिलान्यास

Posted on 20 April 2013 by admin

19 अप्रैल, 2013
उत्तर प्रदेश के नगर विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम मंत्री मोहम्मद आजम खाॅ आगामी 22 अप्रैल को रामपुर में ‘आसरा योजना’ का शुभारम्भ करेंगे और इस योजना के तहत वहाॅ पर 120 आवासों का शिलान्यास करेेंगे। इस अवसर पर नगर विकास राज्य मंत्री श्री चितरंजन स्वरुप भी मौजूद रहेेंगे।
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गत वित्तीय वर्ष से प्रारम्भ की गयी इस नयी योजना के तहत लगभग 2.50 लाख रुपये की लागत से 25 वर्गमीटर के क्षेत्रफल में बने रिहायशी मकान, प्रदेश के शहरी क्षेत्रों की अल्पसंख्यक बाहुल्य बस्तियों तथा नगरीय मलिन बस्तियों मे रहने वाले चयनित पात्र लाभार्थियों को निःशुल्क उपलब्ध कराये जायेंगे। इनमें से प्रत्येक मकान में एक आवासीय कक्ष एक बरामदा, रसोईघर, शौचालय एवं स्नानाघर की सुविधा होंगी। इस योजना के तहत सामान्यतः भूतल तथा दो मंजिल अर्थात तीन तलों में आवासों का निर्माण होगा।
इस योजना के तहत विगत वित्तीय वर्ष में 4000 आवासों के निर्माण के लिये 100 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था की गयी थी। वर्तमान वित्तीय वर्ष 400 करोड़ का बजट इसके लिये मंजूर किया गया है जिससे 16000 पात्र चयनित लोगों को प्रदेश भर में लाभांवित किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जे0ई0/ए0ई0एस0 जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम में किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी - जावेद उस्मानी

Posted on 20 April 2013 by admin

19 अप्रैल, 2013
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने निर्देश दिए हैं कि जे0ई0/ए0ई0एस0 एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है, जिसमें किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विभाग समयबद्ध तरीके से निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप निर्धारित अवधि में गुणवत्ता के साथ कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि पीडियाट्रिक आई0सी0यू0 की स्थापना टर्न-की बेसिस का कार्य यथाशीघ्र पूर्ण कराकर आगामी 15 जुलाई से क्रियाशील करा दी जाए। उन्होंने कहा कि जे0ई0 वैक्सीन का लगभग 30 लाख टीकाकरण का कार्य आगामी माह जून तक प्रत्येक दशा में पूर्ण हो जाना चाहिए। उन्हांेने कहा कि बी0आर0डी0 मेडिकल कालेज, गोरखपुर में 100 शैय्याओं वाले इन्सेफलाइटिस वार्ड का निर्माण कार्य माइल स्टोन के अनुसार आगामी जून तक अवश्य पूर्ण करा लिया जाए। उन्होंने कहा कि 1 लाख 80 हजार व्यक्तिगत शौचालय का निर्माण कार्य आगामी जून तक पूर्ण कराये जायें।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में ए0ई0एस0/जे0ई0 की रोकथाम हेतु अन्तर्विभागीय समन्वय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मिनी जल सम्पूर्ति योजना, वायरोलाॅजिकल लैब की स्थापना तथा हैण्डपम्प स्थापना आदि कार्याें की निरन्तर समीक्षा कर माइल स्टोन के अनुसार कार्य पूर्ण कराये जायें। उन्होंने कहा कि सूकर पालक परिवारों का सर्वे कराकर जन-जागरण कार्यशालाएं आयोजित करायी जायें।
श्री उस्मानी ने कहा कि प्रदेश के जे0ई0/ए0ई0एस0 प्रभावित 20 जनपदों में कुपोषण दूर करने हेतु आई0सी0डी0एस0 के अन्तर्गत ग्रेड-1 के लाभार्थियों को भी ग्रेड-2 के लाभार्थियों के बराबर पुष्टाहार देने तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को प्रशिक्षण एवं सेन्सिटाईजेशन हेतु प्रशिक्षण माडयूल तैयार करने, मास्टर ट्रेनर के माध्यम से उन्हें प्रशिक्षित करने एवं प्रभावित क्षेत्र हेेतु स्पेशल डाइटरी प्रोवीजन हेतु भारत सरकार को भेजे गये प्रस्ताव का निरन्तर अनुश्रवण कराकर स्वीकृति प्राप्त करने का प्रयास किया जाए। उन्हांेने कहा कि प्रदेश के जे0ई0/ए0ई0एस0 से प्रभावित 20 जनपदों में जिला विकलांग पुनर्वास केन्द्रों एवं डिस्ट्रिक्ट काउन्सलिंग सेन्टर के संचालन हेतु तथा प्रभावित 20 जनपदों के शहरी क्षेत्रों की मलिन बस्तियो में पेयजल व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण हेतु भारत सरकार को भेजे गये प्रस्ताव का अनुस्मारक मुख्य सचिव की ओर से भेजकर पुनः स्वीकृति हेतु अनुरोध किया जाए।
बैठक में प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास श्री राजीव कुमार, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री प्रवीर कुमार, मिशन निदेशक एन0एच0आर0एम0 श्री अमित घोष सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2013
M T W T F S S
« Mar   May »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in