Archive | April 10th, 2013

लखनऊ में आज पार्थ इन्फ्राबिल्ड प्राइवेट लिमिटेड का शानदार लाॅन्चिंग समारोह आयोजित हुआ।

Posted on 10 April 2013 by admin

ऐतिहासिक और सांस्कृति धरोहर के शहर लखनऊ में आज पार्थ इन्फ्राबिल्ड प्राइवेट लिमिटेड का शानदार लाॅन्चिंग समारोह आयोजित हुआ। इसकी स्थापना लगभग बीस वर्षो से शहरी नियोजन और भवन निर्माण के क्षेत्र में संलग्न दूरदर्शी उद्यमी प्रदीप मिश्रा ने की है। मशहूर शहरी नियोजन परामर्शी कंपनी, मेसर्स आरईपीएल को कामयाबी की ऊँचाई तक पहुँचाने में भी श्री मिश्रा का ही योगदान रहा है। पार्थ का अर्थ होता फोकस (ध्यान केंद्रण) और अपने नाम मे अनुरूप् ही यह कंपनी ग्राहकों को उपेक्षाओं से ज्यादा उन्नत सेवा उपलब्ध कराती है। इस अवसर पर प्रदीप मिश्रा (निदेशक) ने कहा, उत्तर भारत और खासकर उत्तर प्रदेश के निवासियों और व्यावसायियों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने की दूरदर्शिता के साथ पार्थ इन्फ्राबिल्ड प्रावेट लिमिटेड विगत 4 वर्षो के दौरान चार मिलिमयन वर्गफीट के भवन निर्माण में 1,400 करोड़ रूपये निवेश कर चुका है और आगे नोएडा, कानपुर, इलाहाबाद और वाराणसी में भी कदम बढ़ा रहा है। सुभम रस्तोगी निदेशक ने कहा, सुदंर घर की चाहत रखने वाले लोगों के लिए आवासीय भूखंडों की मांग में बेतहाशा वृद्धि हुई है। पार्थ इन्फ्राबिल् ऐसे लोगों के सपनों को साकार करने और समय पर शानदा निर्मित मकानसौंपने के लिए वचनबद्ध है। इससे बाजार में ग्राहकों के बीच अन्य कंपनियों की अपेक्षा हमारी साख में बढ़ोत्तरी होगी। अतुल सक्सेना मुख्य परिचालन अधिकारी ने कहा, हमारा ध्यान ग्राहकों के लिए बेहतर वास्तुशिल्प और निर्माण पर कें्रद्रित है जो पार्थ इन्फ्राब्ल्डि की कामयाबी का मुख्य आधार है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रेशम एवं वस्त्र उद्योग विभाग को जनता एवं बाजार की आवश्यकताओं के अनुरूप कार्यप्रणाली में सुधार के निर्देश दिए

Posted on 10 April 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रेशम एवं वस्त्र उद्योग विभाग को जनता एवं बाजार की आवश्यकताओं के अनुरूप कार्यप्रणाली में सुधार के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रदेश एवं देश के विभिन्न शहरों में वस्त्र उद्योग विभाग के स्थापित शोरूम को आधुनिक स्वरूप प्रदान करने तथा बाजार की प्रतियोगिता में टिके रहने के लिए आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ संस्थाओं से भी सलाह लेने के निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री आज यहां शास्त्री भवन में रेशम एवं वस्त्र उद्योग विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वस्त्र उद्योग विभाग के शोरूम/दुकानें विभिन्न नगरों में व्यवसायिक दृष्टिकोण से अच्छे स्थानों पर स्थापित हैं। इन्हें आधुनिक स्वरूप प्रदान कर तथा कर्मचारियों की कार्यप्रणाली को व्यवसायिक बनाकर वित्तीय घाटे से उबारा जा सकता है। उन्होंने कहा कि उत्पादों की मांग बढ़ने से बुनकरों और इस कार्य में लगे लोगों के साथ-साथ विभाग की आमदनी में भी बढ़ोत्तरी होगी। उन्होंने कहा कि मांग बढ़ने से इस कार्य में लगे लोग अच्छे उत्पाद की आपूर्ति करने के लिए प्रोत्साहित होंगे। श्री यादव ने वस्त्र उद्योग क्षेत्र के वाणिज्यिक विशेषज्ञ/संस्थाओं से सलाह प्राप्त कर तद्नुरूप कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि बड़े शहरों में स्थापित शोरूम को भी यदि ठीक कर लिया जाए तो विभाग को काफी लाभ होगा। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि रेशम एवं वस्त्र उद्योग विभाग आम जनता से जुड़ा विभाग है। इसलिए इन विभागों को आवश्यकतानुसार राज्य सरकार आर्थिक मदद उपलब्ध कराएगी, जिससे ये विभाग जनता के लिए फायदेमंद साबित हो सकें।  इसी प्रकार रेशम विभाग की वर्तमान कार्यप्रणाली की विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हुए उन्होंने कहा कि कर्नाटक एवं तमिलनाडु को रेशम के कीड़े पालने और इनके उत्पादों को बाजार की मांग के अनुरूप तैयार करने में सफलता मिली है, जिसके फलस्वरूप इन प्रदेशों में रेशम उत्पाद में लगे लोगों को काफी लाभ प्राप्त हो रहा है। उन्होंने अधिकारियों को दक्षिण भारत के इन प्रदेशों की तर्ज पर उ0प्र0 में भी 02 जनपदों में पाइलेट प्रोजेक्ट शुरु करने हेतु विस्तृत कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने विभाग को आम जनता से जुड़कर उनके लिए फायदेमंद बनाने हेतु अलग से योजना बनाने के लिए भी कहा है। उन्होंने कहा कि रेशम विभाग के पास पूरे प्रदेश में लगभग 216 जगहों पर फार्म हैं, जिनमें वन विभाग के सहयोग से वृक्षारोपण कराने तथा कोकून के कीड़ों को पालने वाले किसानों के लिए उचित बाजार की व्यवस्था करने हेतु योजना तैयार कर प्रस्तुत की जाए, जिससे इस कार्य में लगे किसानों को लाभकारी मूल्य दिलाया जा सके। जनपद सोनभद्र में टसर उत्पादन को आदिवासियों के बीच लोकप्रिय बनाने हेतु विशेष कार्य करने के भी निर्देश दिए हैं।  बैठक में रेशम एवं वस्त्र उद्योग मंत्री श्री शिव कुमार बेरिया, प्रमुख सचिव वस्त्र उद्योग श्री हरिराज किशोर, प्रमुख सचिव रेशम उद्योग श्री नवतेज सिंह, सचिव मुख्यमंत्री श्रीमती अनीता सिंह, मुख्यमंत्री के परामर्शी श्री आमोद कुमार एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्य मंत्री माध्यमिक शिक्षा विजय बहादुर पाल की अध्यक्षता में एक समिति गठित करने का निर्देश

Posted on 10 April 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से आज यहां शास्त्री भवन में श्री देवेन्द्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमण्डल ने भेंट कर उन्हें उच्च एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग से सम्बन्धित विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य मंत्री माध्यमिक शिक्षा विजय बहादुर पाल की अध्यक्षता में एक समिति गठित करने का निर्देश पहले ही दे दिया जा चुका है। यह समिति आज तथा इससे पूर्व प्राप्त सभी ऐसी समस्याओं/पहलुओं पर गम्भीरता से विचार कर इन पर शीघ्र अग्रेतर कार्रवाई हेतु अपनी संस्तुति देगी। इस अवसर पर प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री टी. वेंकटेश, प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा पार्थ सारथी सेन शर्मा तथा सचिव मुख्यमंत्री श्रीमती अनीता सिंह, परामर्शी मुख्यमंत्री आमोद कुमार भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पावन चिंतन धारा आश्रम द्वारा आपके शहर लखनऊ में दिनांक 9 अप्रैल 2013 से 11 अप्रैल 2013 तक आयोजित तीन दिवसीय शिविर ‘ध्यान योग क्रिया शिविर’ के कवरेज के संबंध में

Posted on 10 April 2013 by admin

पावन चिंतन धारा एक आध्यात्मिक संगठन है, जो बच्चों और युवाओं के मानसिक व चारित्रिक विकास के लिए कार्य करती है, साथ ही , धर्म की वैज्ञानिकता के प्रचार-प्रसार के लिए कटिबद्ध है।
इस संस्था के संस्थापक श्री पवन सिन्हा जी, जो जन-जन में एस्ट्रªो अंकल के रूप में विख्यात हैं, का मानना है कि जब तक व्यक्ति का मन नाथा नहीं जाएगा तब तक समाज व देश का उत्थान असंभव है।
मन को नाथने का व अन्य किसी भी समस्या का पहला और अंतिम समाधान है-ध्यान। इसी लक्ष्य की पूर्ति के लिए पावन चिंतन धारा की लखनउ इकाई द्वारा तीन दिवसीय ध्यान योग क्रिया शिविर का आयोजन किया जा रहा है।
ध्यान योग क्रिया शिविर के प्रथम दिन प्राख्यात आध्यात्मिक चिंतक श्री पवन सिन्हा जी ने व्यावहारिक ध्यान पद्धतियों की विवेचना बहुत वृहद तरीके से की जिसमें ध्यान के सही प्रकार, ध्यान हमारे जीवन को सफल बनाने में किस प्रकार सहायक है, ध्यान से किस प्रकार मानसिक शांति, जीवन का उद्देश्य प्राप्त करने में मदद, ईष्ट प्राप्ति और किस प्रकार हमारे संस्कारों को ईच्छा-शक्ति के द्वारा मजबूत करता है, आदि बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा हुई।
साथ ही उन्होंने कृष्ण-क्रिया का भी गूढ़ रहस्य बताया जिसमें मन को एकाग्र व शांत करते का अभ्यास भी कराया।
कार्यक्रम के अगले चरण में पावन पुस्तक श्रृंखला-11, शीर्षक- ईष्ट साधना पुस्तक का विमोचन हुआ। यह पुस्तक विभिन्न एस्ट्रªो अंकल कार्यक्रम के एपिसोड का संग्रह है।
कार्यक्रम के अंतिम चरण में लोगों के प्रश्नों का समाधान करते हुए ध्यान, अध्यात्म, योग आदि विषयों से संबंधित लोगों की जिज्ञासाओं को शांत किया।
तीन दिवसीय कार्यक्रम के प्रथम दिन के कार्यक्रम का समापन हनुमान चालीसा का संगीतबद्ध पाठ करके किया गया। इस शिविर कार्यक्रम में लगभग 450 लोगों ने हिस्सा लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कांग्रेस में जनाधार रहित नेता बड़बोलेपन से खुद अपनी ही पार्टी का सिरदर्द बढ़ा रहे हैं।

Posted on 10 April 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में पांच साल तक बसपा का जंगलराज कायम रहा। समाजवादी पार्टी इसके खिलाफ लगातार संघर्ष करती रही। केन्द्र में अपने को मुख्य विपक्षी दल बतानेवाली भारतीय जनता पार्टी बसपा मुख्यमंत्री के दमन, उत्पीड़न एवं भ्रष्टाचार के खिलाफ संघर्ष करने से बचती रही। कांग्रेस पार्टी केन्द्र की सत्ता में रहते हुए बसपा की जनविरोधी सरकार को परोक्ष अपरोक्ष शह देती रही।

अब जब  लोकसभा चुनाव सिर पर आ गए हैं और उत्तर प्रदेश में श्री अखिलेश यादव के मुख्यमंत्रित्व में लोकतंत्र की बहाली हो गई है, तब भाजपा और कांग्रेस दोनो मतदाताओं को भरमाने और उनके वोट हथियाने के लिए नए-नए स्वांग करते नजर आ रहे हैं। कांग्रेस में जनाधार रहित नेता बड़बोलेपन से अपनी हाजिरी बजा रहे हैं और खुद अपनी ही पार्टी का सिरदर्द बढ़ा रहे हैं।

जहाॅ तक भाजपा का सवाल है, वहां निराशा छाई हुई है। जनता लगातार चुनावों में भाजपा को तीसरे चैथे पायदान पर रखती आई है। लोकसभा चुनाव में भी अपनी दाल गलती न देखकर भाजपा का नेतृत्व फिर सांप्रदायिक मुद्दो को उछालने लगा है। जनता भीषण मंहगाई से त्रस्त है। भूख, बेरोजगारी और भ्रश्टाचार से लोग कराह रहे हैं। भाजपा इनके खिलाफ न तो लड़ रही है और नहीं इनके खिलाफ अपनी कार्य योजना पेश कर रही है।

भाजपा को फिर मंदिर मुद्दा और तुष्टीकरण का मुद्दा ही याद आ रहा है। संत महंत भरमाये जा रहे है। आडवाणी जी को अचानक याद आता है कि बाबरी ध्वंस पर उन्हें फख है। नरेन्द्र मोदी इस बात का जवाब नहीं देते हैं कि गुजरात में मुसलमानों को अभी भी गोधरा के दंश से क्यों निजात नहीं मिल रही है। गुजरात में मुसलमान आज भी आतंक के साये में है।

हिन्दू-मुस्लिम के बीच सांप्रदायिक जहर फैलाना ही  भाजपा का एकमात्र ध्येय रहता है। समाजवादी पार्टी मानती है कि बहुसंख्यक समाज का दायित्व है कि वह अल्पसंख्यको की सुरक्षा करें और उन्हें भी विकास में भागीदार बनाए। धर्मनिरपेक्षता का यही मूल तत्व है। श्री मुलायम ंिसंह यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी सांप्रदायिकता और जातीयता के खिलाफ लड़ती रही है। बाबरी मस्जिद को बचाने के लिए श्री यादव ने अपनी सरकार को भी खतरे में डाल दिया था। प्रदेश में मुस्लिमों के पूजा स्थलों, कब्रिस्तानों, मदरसों की सुरक्षा के साथ मुस्लिम युवाओं के विकास की गारंटी भी समाजवादी पार्टी सरकार ने दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

इमरजेंसी, ट्रामा एवं बर्न सेन्टर, रैन बसेरे तथा 500 बेड सुपर स्पेशिलिटी हाॅस्पिटल का निर्माण शीध्

Posted on 10 April 2013 by admin

edited-cm-photoउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव एवं पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने उत्तर प्रदेश ग्रामीण आयुर्विज्ञान एवं अनुसंधान संस्थान सैफई एवं पैरामेडिकल विज्ञान महाविद्यालय की आज लोक निर्माण विभाग गेस्ट हाउस सैफई में आयोजित कोर कमेटी की बैठक में सैफई मेडिकल संस्थान को गम्भीर रोगों के इलाज हेतु संसाधन एवं सुविधायुक्त बनाने पर बल दिया। मेडिकल संस्थान की कोर कमेटी की इस बैठक में मुख्यमंत्री की घोषणाओं के कार्य यथा - इमरजेंसी, ट्रामा एवं बर्न सेन्टर, रैन बसेरे तथा 500 बेड सुपर स्पेशिलिटी हाॅस्पिटल के निर्माण की प्रगति पर चर्चा हुई। इन कार्यों के लिये सरकार द्वारा प्रथम किस्त के रूप में 50 प्रतिशत की धनराशि अवमुक्त भी कर दी गई है। बैठक में चिकित्सा शिक्षकों की नियुक्ति, आयुर्विज्ञान संस्थान में कार्यरत शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक पदधारकों के सम्बन्ध में एकल नीति, मेडिकल काॅलेज के एम0डी0 व एम0एस0 पाठ्यक्रमों में पढ़ाने हेतु विचार-विमर्श किया गया। चिकित्सालय में मरीजों की बढ़ती संख्या के दृष्टिगत संस्थान में शैय्याओं की संख्या में बढ़ोत्तरी, विशेषज्ञ कन्सलटेन्ट की नियुक्ति, पैरामेडिकल विज्ञान महाविद्यालय में पाठ्यक्रमों के संचालन हेतु पदों की अनुमति, उक्त निर्माण कार्यों को समय व गुणवत्तापूर्ण ढंग से करने हेतु इंजीनियर व स्टाफ की अतिरिक्त तैनाती तथा पैरामेडिकल विज्ञान महाविद्यालय हेतु बेहतर साफ-सफाई, सुरक्षा एवं विद्युत आपूर्ति व्यवस्था पर भी बैठक में विस्तार से चर्चा की गई। पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने सैफई मेडिकल संस्थान को अत्याधुनिक संसाधनों से युक्त बनाने पर जोर देते हुए कहा कि ऐसा होने पर आस-पास के लोगों को गम्भीर इलाज के लिये अन्यत्र कहीं नहीं जाना पड़ेगा। पड़ोसी राज्यों के मरीजों को भी यहां अच्छा व सस्ता इलाज मिल सकेगा। बैठक में प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री जे0पी0 शर्मा, सचिव मुख्यमंत्री श्रीमती अनीता सिंह एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। इसके उपरान्त मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लोगों से मुलाकात की और उनकी समस्याएं भी सुनीं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

लगातार दिन दहाडे गोलियां चलती है हत्यायें होती है उन्हे मात्र थाने की जी०डी० मे संकलित किया जाता है

Posted on 10 April 2013 by admin

9 अप्रैल । जनपद के पुलिस कप्तान को जनपद की जनता ना ही जानती है न पहचानती है हमेशा जनता और फरियादियों से रहता है पर्दा जब किसी सपा नेता की हत्या होती है तो मजबूरी मे निकलते है कप्तान ।

उन्ही के नक्से कदम पर चल रहे दरोगा से लेकर एडिशनल तक डी०जी०पी० शर्मा जी के तो पूरे प्रदेश की जनता अनजाने ही देखकर पहचान लेगी मगर जनपद के पुलिस कप्तान को तो बावर्दी भी जनता नही पहचानती । ये जनता की मित्र पुलिस है अगर फरियादी इनसे मिलने इनके आफिस जाये तो जाये कैसे ये केैसे आराम तलब अधिकारी है लू, धूप,  गहन अंधकार मे नही निकलते शोर पसन्द नही है अगर फरियादी जोर जोर से बोला तो कोतवाल को बुला कर लाटी चार्ज करवा देगें । अगर मीडिया को कैमरे का प्लैश चमका को और भी बुरा उसे तो पिटवाना ही है हां अगर कोई सपा नेता की हत्या होती है और सपा विधायक जिलाध्यक्ष वगैरह रोडजाम करते है तो एडिशनल को भेज दिया जाता है वर्ना दरोगा व होमगार्ड तो है ही काम चल जायेगा ।

हालात यह है कि जनपद मे इन्हे मुख्यमंत्री द्वारा आयात कर लाये हुए बमुस्किल २ माह होने को है शायद ही किसी थाने या शहर की चैकी भी देखी हो शहर के मोहल्ले या सार्वजनिक क्षेत्र की जानकारी हो हालत यह है कि शायद ही सभी पुलिस कर्मी इन्हे बाई फेस पहचानते हो तब क्यो न बिगडे जिले के हालात पुलिस के अफसर स्वयं काली फिल्मो वाले शीशे युक्त गाडियों में गुजरते है हूटर और अर्दली ही इनकी पहचान बन गये है वर्ना इन्हे पहचानना ही मुस्किल है जनपद मे इनके अल्प प्रवास के दौरान ही ग्यारह हत्याएं हो चुकी है जो कि पूरे जनपद के विभिन्न थानो से संवधित है मगर आज तक एक होमगार्ड भी दण्डित नही किया गया न ही यह जानने की कोशिश की गई कि जिले मे थाना वार कितने नामचीन अपराधी है और उन की क्या पोजीशन है ।

लगातार दिन दहाडे गोलियां चलती है हत्यायें होती है उन्हे मात्र थाने की जी०डी० मे संकलित किया जाता है या जब भीड सत्त्ताधारी नेताओं के साथ खुद अपनी संस्कार की कानून व्यवस्था से पीडित हो धरने पर बैठ जाते है तो निकलते है हमारे मिटटी के शोकेश शेर और सरकारी पारिवारिक लाभ और किसान बीमाधन देकर जनता को शांत कराते है वो भी मल्टी विटामिन उपजिलाधिकारियों के जरिये वर्ना एक दिन में जिले के हालात विगड जाये ।

हैरत तो तब होती है जब कि इतना सब कुछ होने के बावजूद भी मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की ऐेसी कौन सी मजबूरी है जो आम जनता के साथ साथ सपा के यादव नेताओं की जघन्य हत्याओं पर चुप्पी साधे है और पुलिस अधीक्षक समेत इन शोकेश ब्रांड अधिकारियों को जिले मे ऐश करने के लिए बैठा रखे है आखिर और कितने यदुवंशियों की संख्या पूरी होेने पर संज्ञान लेगें हमारे यदुवंश सिरमौर अखिलेश यादव जी अपराधियों की फौज बैखौफ होकर बीते २८ मार्च से ही घनश्याम यादव की हत्या के बाद ही ३ अप्रैल को उतरी गांव सभा जो कि सपा के कददावर नेता पूर्व एम.एल.सी.शैलेन्द्र प्रताप सिंह के नाम से विख्यात है के बेनी पुरवा के जवाहर यादव की नृसंस हत्या से भी नही थके तो ६ अप्रैल को ही मलिकपुर नोनरा के पूर्व प्रधान रमाशंकर यादव की दुर्लभ से दुर्लभ तरीके से हत्या पर जिले का सपा संगठन सडक पर आ गया और २५ लाख मुवाअजा तथा सरकारी नौकरी की मांग की गई वहां भी सरकारी मल्टी विटामिन दे रोड जाम हटवाया गया और आज जनपद के सभी दलो के यदुवंशियों की हुंकार तिकोनिया पार्क मे गूंजी सभी ने दलो के दलदल से उपर उठकर यादव महासभा के बैनर तले सरकार की कानून व्यवस्था को और यादव सिरमौर अखिलेश यादव की चुप्पी पर आव्रहृोश व्यक्त किया । वक्ताओं मे जिले मे हो रही हत्याओं को पुलिस निष्क्रियता करार दे कठोर कार्यवाही की मांग की है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्राथमिक विद्यालय सराय गोपाल स्कूल मे मानक को दर किनार करके अतिरिक्त कक्ष बनवाया जा रहा है ।

Posted on 10 April 2013 by admin

edited-103_34811 ९ अप्रैल । विकास खण्ड प्रतापपुर कमैचा प्राथमिक विद्यालय सराय गोपाल स्कूल मे मानक को दर किनार करके अतिरिक्त कक्ष बनवाया जा रहा है । भूकम्परोधी अतिरिक्त कक्ष मे नम्बर दो का ईंट कम मात्रा में सरिया का प्रयोग डीपीसी कम मात्रा में की गई है नीव की खोदाई कम की गयी है । दिवाल की जोडाई में मोंरग की जगह बालू की मिलावट की गयी है । विद्यालय का प्लास्टर भी बालू से करवाया जा रहा रहा है ।

गांव वालो के अनुसार विद्यालय सराय गोपाल में बनाया जा रहा भूकम्प रोधी अतिरिक्त कक्ष का प्लास्टर करवा रहा है इस सम्बन्ध में जब इसकी सूचना सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश पाण्डेय से पूछा गया तो उन्होने कहा कि इस सम्बन्ध मे मुझे कोई जानकारी नही है अगर इस तरह भूकम्प रोधी अतिरिक्त कक्ष का निर्माण करवाया जा रहा है तो हम तत्काल विद्यालय जाकर निर्माण कार्य रोकवा देगे । परन्तु सूचना के बावजूद भी सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी न तो किसी को विद्यालय मे जांच के लिये भेजा न ही भूकम्प रोधी अतिरिक्त कक्ष का निमार्ण कार्य रोकवाया ।

इस सम्बन्ध में जब बेसिक शिक्षा अधिकारी से पूछा गया तो कहा मै तत्काल सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी को सराय गोपाल प्राथमिक विद्यालय भेजकर निमार्ण कार्य रोककर जांच करें । जांच मे कमी पाये जाने पर निर्माण प्रभारी के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी । लेकिन दो दिन बीत जाने के बावजूद निर्माण प्रभारी के खिलाफ कोई जांच नही की गई जिससे उनका मनोबल बढा हुआ है । जिससे गांव वालो मे रोष व्याप्त है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय रेलवे मे एकल यूनियन के चुनाव के संदर्भ मे जनसभा का आयोजन किया गया ।

Posted on 10 April 2013 by admin

edited-100_7525 ९ अप्रैल । भारतीय रेलवे मे एकल यूनियन के चुनाव  के संदर्भ मे उत्त्तरीय रेलवे मजदूर यूनियन के कार्यालय परिषर में  २५, २६, २७ अप्रैल को होने वाले चुनाव के परिपेक्ष मे जनसभा का आयोजन किया गया जिसमें केन्द्रीय कार्यकारणी के अध्यक्ष एण् के. सिंह, मंडल अध्यक्ष के.एल.श्रीवास्तव, पैटर्न अंजनी दूबे, अध्यक्ष वाराणसी शाखा के एस.पी.श्रीवास्तव, शाखा मंत्री वाराणसी कमलेश यादव , फैजाबाद ब्र्रांच के पूर्व शाखा मंत्री मुकुल सक्सेना ने अपने विचार व्यक्त किए ।

मेन्स यूनियन से उत्त्तरीय रेलवे में आए मुहम्मद अली अपने उत्पीडन की गाथा सुनाते हुए भावुक हो गए  । मीटिंग का मूल मंसूबा उत्त्तरीय रेलवे मजदूर यूनियन के चुनाव निशान रेल के इन्जन पर मतदान करने के बारे मे बताया गया  । मीटिंग के दौरान उपस्थित गैंगमैनों ने अपनी विरह वेदना तथा शोषण की कहानी बताते हुए अपनी आस्था मजदूर यूनियन को इस चुनाव में जिताने के लिए एक मात्र विकल्प बताया  ।

सभा को सम्बोधित करते हुए ए.के.सिंह ने कहा कि मेन्स यूनियन के लगातार उत्पीडन के व्रहृम से बचाव का एक मात्र विकल्प का समाधान चुनाव चिन्ह रेल का इंजन होगा जो आप सभी साथियों का अपना जाना पहचाना  चुनाव चिन्ह है । वर्कशाप के मसीहा सी.पी.सिंह ने अपने साथियो का आह्वान करते हुए इस बार अपने मजदूर भाईयो के एक एक वोट से उत्त्तरीय रेलवे मजदूर यूनियन के हाथो को मजबूत करने की बात कही है ।

सभा मे बृजेश यादव, राम करन, कमलेश श्रीवास्वत, अवधेश सिंह, सन्तोष मिश्रा, आदित्य सिंह, राजेन्द्र यादव, इन्द्रमणी दूबे, ओमनाथ पाण्डेय, रामउजागीर,मो० अली, मो० अख्तर, संजय यादव, अशोक यादव आदि ने सम्बोधित किया अन्त मे शाखा मंत्री सुरेश कुमार तिवारी उर्फ मुन्ना तिवारी ने आभार व्यक्त करते हुए उत्त्तरीय रेलवे मजदूर यूनियन के पहल मे मतदान करने की अपील किया है । कार्यव्रहृम का संचालन सहायक शाखा मंत्री पंकज दूबे ने किया ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2013
M T W T F S S
« Mar   May »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in