Archive | April 4th, 2013

राजधानी लखनऊ में 5 अप्रैल को सोन चिरैया बसंती चैती बयार कार्यक्रम का आयोजन - मालिनी अवस्थी

Posted on 04 April 2013 by admin

edited-malini-awasthiलोक साहित्य के साथ लोकगायकी के उत्थान के लिऐ ढाई वर्ष पूर्व सोन चिरैया संस्था की स्थापना कर लोक से महानगरों को परचित कराने तथा विलुप्त होने की ओर पहुच रही लोकविधा के संरक्षण में लगी सुप्रसिद्ध लोकगायिका मालिनी अवस्थी ने बताया कि राजधानी लखनऊ में 5 अप्रैल को सोन चिरैया बसंती चैती बयार कार्यक्रम का आयोजन कर रही है। उत्तर प्रदेश संगीत नाटक आकादमी परिसर के खुले मंच पर आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महामहिम राज्यपाल बीएल जोशी तथा विशिष्ट अतिथि सुधीर दुबे मुख्यमहाप्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक होगें। कार्यक्रम का शुभारम्भ सर्व मंगला देवी सुमिरन के पचरा गीतों से होगा। वीरों के मन में उमंग जगाने वाले वीर काव्य आल्हा का गायन केन्द्रीय विद्यालय लखनऊ के 150 बच्चों द्वारा किया जायेगा। इस कार्यक्रम का सयोजन अवधी आल्हा गायक फौजदार सिंह के द्वारा किया जायेगा। राजधानी की कामकाजी गृहणियों को उनके हुनर को मंच पर दिखाने का अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से दादी और नानी के साथ बालिकाओं को मिलाकर 50 महिलाओं का एक ग्रुप बनाया गया। इस ग्रुप को लोकगायिका मालनी अवस्थी ने होली और चैती गीतों को गाने का ढंग सिखाया। उनके माध्यम से घर आंगन 50 महिलायें सामूहिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगी। प्रहलाद कुर्मी के नेतृत्व में बुन्देलखंड से आये लोक कलाकारों द्वारा बुन्देली राई नृत्व तथा ईसुरी की फांगे गायी जायेगी। थारू जनजाति के लोक नृत्य तथा ब्रज होरंगा दाऊजी की आरती तथा महाआरती के साथ-साथ गाजीपुर के मोहन राठौर द्वारा कचरा गायन तथा शीलू सिंह राजपूत नये प्रयोग के साथ पुरूष गायकी को चुनौती देती हुई वीर रस की महाकाव्य आल्हा गायन प्रस्तुत करेगी। इस अवसर पर लोक साहित्यकार  डा0 सूर्यप्रसाद दीक्षित-अवधी , डा0 अर्जन दास केसरी-सोनांचली, अयोध्या प्रसाद कुमुद-बुन्देली को सम्मानित किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आगामी लेाकसभा चुनाव बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, इन चुनावों से देश की राजनीति की दिशा तय होगी - मुलायम सिंह यादव

Posted on 04 April 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने आज यहां कहा कि आगामी लेाकसभा चुनाव बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। इन चुनावों से देश की राजनीति की दिशा तय होगी। लक्ष्य भी बड़ा है। इसलिए इसे बहुत गम्भीरता से लेना चाहिए। उन्होने पार्टी नेताओं का आव्हान किया कि वे पूरी निष्ठा और संकल्प के साथ चुनाव तैयारी में जुट जाएं क्योंकि ये चुनाव कभी भी हो सकते हैं। समाजवादी पार्टी को ज्यादा से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल करनी होगी ताकि दिल्ली में सरकार बनने की स्थिति में समाजवादी पार्टी की  उसमें प्रमुख भूमिका हो।
श्री यादव पार्टी के राज्य मुख्यालय 19 विक्रमादित्य मार्ग, लखनऊ में जिला एवं महानगर अध्यक्षों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। इसकी अध्यक्षता समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने की। इस मौके पर वरिष्ठ मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव, श्री ओमप्रकाश सिंह, प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी तथा प्रदेश सचिव श्री एस0आर0एस0 यादव भी मौजूद थे। जिला एवं महानगर अध्यक्षों की बैठक लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए बुलाई गई थी। बैठक में घोषित प्रत्याशियों के चुनाव प्रचार की स्थिति, बूथ कमेटियों के गठन समाजवादी पार्टी सरकार की उपलब्धियों तथा संगठन की मजबूती के सम्बन्ध में चर्चा की गई। बैठक में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा 23 अप्रैल,2013 को जिलो में व्यापक प्रचार प्रसार हेतु कार्यक्रम आयोजित किए जाने का भी निर्णय लिया गया।
श्री मुलायम सिंह यादव ने अपने सम्बोधन में कहा कि समाजवादी पार्टी द्वारा लोकसभा की 80 सीटों पर 71 प्रत्याशियों के नाम घोषित हो चुके हैं। समाजवादी सरकार के विकास एवं जनहित के कामों से लोकसभा चुनाव जीतने में मदद मिलेगी। किसानों, मुसलमानो, नौजवानों के साथ समाजवादी सरकार ने व्यापारियों, महिलाओं के हित में भी कई योजनाएं चलाई है। जिलाध्यक्षों को सरकार की इन उपलब्धियों जनता तक पहुॅचाना चाहिए।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जी ने कहा कि पार्टी में किसी भी स्तर पर गुटबाजी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। पदाधिकारी कार्यकर्ताओं के निकट सम्पर्क में रहें और उनकी तथा जनता की समस्याओं के निराकरण में रूचि लें। आपस में एक दूसरे के  दुःखदर्द में शरीक हों। बूथ कमेटियों के गठन और उनको सक्रिय बनाने पर जोर दें और अभी से चुनाव प्रबंधन में जुट जाएं।
श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी सरकार ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में किए गए तमाम वायदे पूरे कर दिए हैं। किसानों का कर्ज माफ हो गया है, नहरों, ट्यूबवेल से मुफ्त में सिंचाई का पानी मिलने लगा है, किसानों की बंधक जमीन की नीलामी नहीं होगी, कन्या विद्याधन और मुस्लिम लड़कियों को एकमुष्त 30 हजार रूपए का अनुदान, कब्रिस्तानों की चहारदीवारी का निर्माण, मरीजों तथा दुर्घटना ग्रस्त को अस्पताल, पहुॅचाने के लिए 108 स्वास्थ्य परिवहन सेवा चलाई गई है। समाजवादी सरकार में जनता को सुविधाएं मिल रही है और उसे राहत महसूस हो रही है।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने कहा कि इन दिनों समाजवादी पार्टी सरकार की लोकप्रियता से चिढ़े हुए दल और नेता समाजवादी पार्टी को निशाना बना रहे हैं। समाजवादी पार्टी की ताकत और  श्री मुलायम सिंह यादव से घबराए हुए विपक्षी बदहवाशी में अनर्गल आरोप लगा रहे है। हमेें विपक्षी हमलों का पुरजोर जवाब देना चाहिए और समाजवादी पार्टी की नीतियों तथा सरकार की उपलब्धियों का जमकर प्रचार करना चाहिए। इसमें कोई ढील नहीं होनी चाहिए।
बैठक में आए जिलाध्यक्षों ने कहा कि समाजवादी पार्टी सरकार में उल्लेखनीय काम हुए हैं। जनता उससे खुश है। उन्होने संकल्प लिया कि वे लोकसभा के सभी समाजवादी पार्टी प्रत्याशियों को जिताएगें। वे अभी से चुनाव की तैयारियों में एकजुटता से काम करेगें। उनका फैसला है कि श्री मुलायम सिंह यादव को दिल्ली में पूरी मजबूती के साथ भेजेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2013
M T W T F S S
« Mar   May »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in