*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | April, 2010

सपा की महंगाई के खिलाफ धरना

Posted on 27 April 2010 by admin

Comments (0)

मंहगाई के मुद्दे पर भारत बन्द का बहुजन समाज पार्टी का कोई लेना देना नहीं

Posted on 27 April 2010 by admin

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने कहा है कि मंहगाई के मुद्दे पर भारत बन्द का ऐलान करने वाले 13 राजनैतिक दलों के गठबंधन से बहुजन समाज पार्टी का कोई लेना देना नहीं है। उन्होंने कहा कि सर्वसमाज के सभी वर्गों की सच्ची हितैशी पार्टी होने के कारण बी0एस0पी0 हमेशा जनता की समस्याओं को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है। उन्होंने कहा कि जनता की आवाज बुलन्द करने वाली बी0एस0पी0 मंहगाई के मुद्दे पर पूरी तरह जनता के साथ है।

सुश्री मायावती ने कहा कि 13 दलों के राजनैतिक गठबंधन द्वारा देश में महंगाई के मुद्दे पर भारत बन्द का ऐलान किया गया था। इस मुद्दे पर उनकी पार्टी को इसलिए कोई ऐतराज नहीं है, क्योंकि मंहगाई का मुद्दा देश के आम आदमी से सीधे जुड़ा है। उन्होंने कहा कि बी0एस0पी0 का मानना है कि राजनैतिक दलों को लोकतान्त्रिक व्यवस्था के अन्दर शान्तिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदशZन करने का पूरा अधिकार है, लेकिन प्रदशZन की आड़ में कानून को अपने हाथ में लेने का, लोक व्यवस्था भंग करने का तथा सार्वजनिक सम्पत्ति नश्ट करने का किसी को भी अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि जनता के मुद्दों के नाम पर राजनैतिक दलों द्वारा सरकारी तथा निजी सम्पत्ति को क्षति पहुंचाने, तोड़-फोड़ करने, जनता के साथ दुव्र्यवहार और सामान्य जन-जीवन को बाधित करने के कार्य को बी0एस0पी0 और उसकी सरकार पूरी तरह अनुचित मानती है।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि कुछ राजनैतिक पार्टियों, खास-तौर पर समाजवादी पार्टी द्वारा जनता से जुड़े मुद्दों के नाम पर आज प्रदेश में जो कुछ किया गया वह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है और इसकी जितनी भी निन्दा की जाये कम है। उन्होंने कहा कि शासन के वरिश्ठ अधिकारियों को उनके द्वारा पूर्व में ही सख्त निर्देश दिये गये थे कि लोकतान्त्रिक तरीके से शान्तिपूर्ण विरोध प्रदशZन के अलावा यदि किसी पार्टी द्वारा निजी या सरकारी सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाने अथवा लोक व्यवस्था भंग करने की कोिशश की जाती है तो उसके विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की जाये ताकि जनता को कठिनाई न होने पाये।

सुश्री मायावती ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण और निन्दनीय है कि सपा के लोगों ने अपने पुराने हथकण्डों को अपनाते हुए मंहगाई के मुद्दे की आड़ में विरोध प्रदशZन का नाजायज फायदा उठाने की कोिशश की। उन्होंने कहा कि सपा के गुण्डों एवं अराजक तत्वों ने सरकारी एवं निजी सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाने, व्यापारियों के साथ अभद्र व्यवहार कर उन्हें बाजार बन्द करने के लिए धमकाने, लोगों के साथ मारपीट कर दहशत फैलाने तथा लोक व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न करने का भरपूर प्रयास किया। उन्होंने कहा कि अपने चरित्र के अनुरूप सपा के गुण्डों, बदमाशों एवं अराजक तत्वों ने बन्द के नाम पर लखनऊ, इलाहाबाद एवं गाजियाबाद में ट्रेनों को रोकने का प्रयास किया। लखनऊ में सपा कार्यकताZओं द्वारा खाली खड़ी तीन बसों को आग के हवाले कर कानून को अपने हाथ में लेने का पूरा प्रयास किया गया। उन्होंने कहा कि सपा का यह रवैया अत्यन्त दुर्भाग्यपूर्ण एवं अशोभनीय है। इससे साफ जाहिर होता है कि सपा के लोगों को जनता के हितों से कोई लेना-देना नहीं है वे केवल प्रदशZन के नाम पर नौटंकी कर रहें हैं और इसकी आड़ में गुण्डें एवं अराजक तत्व सम्पत्तियों को और जन-जीवन को नुकसान पहुंचाने का कुित्सत प्रयास कर रहें हैं।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि मेरे सख्त आदेशों के फलस्वरूप अधिकारियों द्वारा सपा के इन अराजक तत्वों के विरूद्ध सख्त से सख्त और त्वरित कार्यवाही की गई और सुनििश्चत किया गया कि प्रदेश में कहीं भी जनता के अमन-चैन में खलल न पड़ने पाये और सम्पत्ति को नुकसान न पहुंचने पाये। उन्होंने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को यह भी सुनििश्चत करने के निर्देश दिये हैं कि बन्द के नाम पर गुण्डा-गदीZ करने वालों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की जाये।

सुश्री मायावती ने प्रदेश की जनता को धन्यवाद देते हुए कहा कि जनता ने समझदारी से काम लेते हुए सपा की मंसूबों पर पानी फेर दिया और सपा का यह प्रदशZन राज्य में पूरी तरह से फ्लाप रहा और सपा के गुण्डा एवं अराजक तत्व कहीं भी शान्ति-व्यवस्था भंग करने में कामयाब नहीं हो सके। उन्होंने कहा कि जनता सपा की करतूतों को अब भली-भान्ति समझ चुकी है, इसीलिए वह सपा के इस बन्द में उसके साथ नहीं खड़ी हुई और बी0एस0पी0 की सरकार को पूरा सहयोग दिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

केन्द्र सरकार की गलत आर्थिक नीतियों के कारण आज पूरे देश की जनता महंगाई से बुरी तरह से परेशान

Posted on 27 April 2010 by admin

2010 उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री एवं बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री मायावती ने कहा है कि केन्द्र की सत्ता से साम्प्रदायिक ताकतों को दूर रखने के लिए उनकी पार्टी ने संसद में पेश होने वाले कटौती प्रस्ताव पर केन्द्र की यू0पी0ए0 सरकार का समर्थन करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि इस निर्णय की जानकारी पार्टी के सांसदों को भी दे दी गई है। उन्होंने कहा कि संसद में केन्द्र की यू0पी0ए0 सरकार को समर्थन के बावजूद बी0एस0पी0 आम जनता से जुड़ी रोजमर्रा की वस्तुओं, पेट्रोल व डीजल की लगातार बढ़ रही कीमतों तथा केन्द्र सरकार द्वारा प्रदेश की बसपा सरकार के साथ हर मामले में लगातार अपनाये जा रहे पक्षपात वाले रवैये के खिलाफ पूर्व की भॉति आगे भी अपना संघर्ष जारी रखेगी।

मुख्यमन्त्री आज यहां 5-कालिदास मार्ग स्थित अपने सरकारी आवास पर मीडिया प्रतिनिधियों से वार्ता कर रही थीं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की गलत आर्थिक नीतियों के कारण आज पूरे देश की जनता महंगाई से बुरी तरह से परेशान है। उन्होंने कहा कि इस कमर तोड़ महंगाई में गरीबों को दो वक्त का भोजन जुटा पाना बहुत मुश्किल हो गया है। इसके साथ ही आम आदमी की रोजमर्रा की इस्तेमाल में आने वाली वस्तुओं की कीमतों में भी आए दिन लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार को अपनी आर्थिक नीतियों को बदलने की सख्त जरूरत है।

सुश्री मायावती ने कहा कि आर्थिक नीतियों को बनाते समय सर्वसमाज में से गरीब एवं दबे कुचले लोगों के हितों को ध्यान में रखने से ही आम आदमी को राहत मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि पूंजीपतियों और धनवानों के हितों का ध्यान रखने वाली हमारे देश की अधिकांश नीतियां को भी बदले जाने की सख्त जरूरत है।

मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि तेल कम्पनियों को फायदा पहुंचाने की नीयत से केन्द्र सरकार देश की आम जनता के हितों की लगातार अनदेखी करती रही है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल व डीजल के दामों में हुई वृद्धि भी महंगाई बढ़ाने का एक बहुत बड़ा कारण है, जिसने आग में घी डालने का काम किया है। इस मामले में लगातार मांग करने के बावजूद केन्द्र सरकार तेल की कीमतों को बढ़ाने के बारे में कोई तर्क पूर्ण जवाब नहीं दे सकी।

मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने अपनी सीमित आर्थिक क्षमता के बावजूद सर्वसमाज में गरीब एवं दबे कुचले लोगों के हित में हमेंशा इस बात का ख्याल रखा है कि आम आदमी पर कोई अतिरिक्त बोझ न पड़े। उन्होंने कहा कि जब पिछले समय केन्द्र सरकार ने पेट्रोल व डीजल के दामों भारी बढ़ोत्तरी की थी तब उनकी सरकार ने डीजल और पेट्रोल के बढ़े हुए दामों का पूरा बोझ जनता पर न डालकर, अपने ऊपर लगभग 2000 करोड़ रूपये का अतिरिक्त बोझ इसलिए लिया था, ताकि प्रदेश कि आम जनता को कुछ राहत मिल सके।

बी0एस0पी0 की राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि देश में किसी भी तरह कमर तोड़ महंगाई पर काबू पाया जाना आज सबसे ज्यादा जरूरी है।  इसके लिए केन्द्र सरकार को जल्दी ही अपनी आर्थिक नीतियों में भारी परिवर्तन करना होगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र में कांग्रेस पार्टी द्वारा 50 वषोZं से अधिक समय तक शासन करने तथा आज भी केन्द्र में सत्तासीन होने के बावजूद देश में गरीबी और भुखमरी व्याप्त है। किसानों को आत्महत्या के लिए मजबूर होना पड़ रहा है, नौजवानों के लिए काम नहीं है तथा बेरोेजगारों की संख्या लगातार बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट करता है कि कांग्रेस पार्टी को अपनी कार्य प्रणाली और नीतियों में बुनियादी परिवर्तन लाना होगा वरना काफी देर हो जाएगी और देश की हालत इससे भी ज्यादा बिगड़ जाएगी।

सुश्री मायावती ने कहा कि बेरोजगारी, शोषण व अन्याय की हर तरफ व्याप्त समस्या के कारण ही देश में नक्सलवाद की समस्या उत्पन्न हुई है। इस समस्या को गोलियों और लाठियों से नहीं लड़ा जा सकता है, बल्कि इसके लिए जरूरी है कि देश में व्याप्त असमानता और शोषण की समस्या का समाधान करना होगा। इसके साथ ही बेरोजगारों को काम दिलाने के लिए आवश्यक कदम भी उठायें। इसके बावजूद ऐसा कुछ नहीं किया जा रहा है जिससे भविष्य के लिए आशा जगे। उन्होंने कहा कि विकास की गति को बढ़ाना ही नक्सलवाद की समस्या एक मात्र समाधान है, हवाई हमले अथवा मिलिट्री छाप कार्यवाही नहीं।

मुख्यमन्त्री जी ने अफसोस जताते हुए कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश में विकास की गति बढ़ाने, क्षेत्रीय असन्तुलन दूर करने, बुन्देलखण्ड व पूर्वांचल की समस्या का स्थाई समाधान करने तथा बिजली आदि जैसी समस्या के निदान के लिए राज्य सरकार द्वारा मांगे गये 80,000 करोड़ रूपये के विशेष पैकेज पर आज तक कोई ध्यान नहीं दिया और इसमें से आज तक एक भी रूपये की आर्थिक मदद नहीं की।

सुश्री मायावती ने कहा कि इसके बावजूद उनकी सरकार ने प्रदेश में गरीबी की समस्या से लड़ने तथा किसानों की आय दुगनी करने के लिए अनेक महत्वाकांक्षी योजनायें शुरू की है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष अपने जन्मदिन के अवसर पर उनकी सरकार ने प्रदेश के गरीबों को 300 रूपये प्रतिमाह की आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश मुख्यमन्त्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना की शुरूवात की है। उन्होंने कहा कि देश में इस किस्म का प्रयास पहली बार उनकी सरकार द्वारा किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की बी0एस0पी0 सरकार द्वारा गरीबों को सीधे मदद पहुंचाने के लिए ऐसी तमाम कल्याणकारी योजनायें प्रारम्भ की गई है, जिसके चलते प्रदेश की जनता में सुनहरे भविष्य की आशा जगी है।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि देश में चीनी के आसमान छूते मूल्यों ने भी आम जनता का जीवन बेहाल कर रखा है। उन्होंने इस बारे में केन्द्र सरकार को कटघरें में खड़ा करते हुए कहा कि इस बारे में केन्द्र सरकार ही बता सकती है कि बगैर किसी कारण के कैसे चीनी के दाम 15-16 रूपये प्रतिकिलो से बढ़कर 35-40 रूपये प्रतिकिलो हो गये। जबकि पिछले साल की तुलना में इस बार चीनी का उत्पादन काफी ज्यादा हुआ और पिछले वर्ष का सरप्लस स्टाक भी मौजूद था, जिसकों मिला लेने से देश में चीनी का स्टाक मांग से कहीं ज्यादा था। उन्होंने कहा कि इस स्थिति में चीनी के दामों का आसमान छूना यह साफ करता है यह सब देश में बड़े-बड़े मुनाफाखोरों और कालाबाजारियों के चलते हुआ है और केन्द्र की सरकार पूरे मामले में मूक दर्शक बनी रही।

सुश्री मायावती ने कहा कि यही हाल देश में गेहूं और चावल के मामले में हुआ है, जिनकी कीमतों में हुई भारी वृद्धि से गरीब आदमी त्राहि-त्राहि कर रहा है। उन्होंने कहा कि यह सब केन्द्र सरकार की गलत आर्थिक नीतियों के चलते हो रहा है। उन्होंने कहा कि जहां विश्व भर में अधिकतर देशों में महंगाई की दर एक प्रतिशत से चार प्रतिशत के बीच रही वहीं हमारे देश में महंगाई की दर बढ़कर लगभग 18 प्रतिशत तक हो गई है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार को इसके कारणों से आम जनता को अवगत कराना चाहिए।

बी0एस0पी0 प्रमुख ने कहा कि ऐसी स्थिति में सही मायने में उनकी पार्टी को इन मुद्दों को ध्यान में रखकर आज संसद में पेश होने वाले कटौती प्रस्ताव को लेकर केन्द्र सरकार के खिलाफ वोट देना चाहिए था लेकिन इसके साथ उनकी पार्टी यह भी नहीं चाहती कि केन्द्र में इन मुद्दों की आड़ में साम्प्रदायिक ताकतें फिर से सत्ता में वापस में आ जायें।

प्रेस वार्ता के दौरान मुख्यमन्त्री जी से एक प्रश्न किया गया कि क्या वे कटौती प्रस्ताव पर यू0पी0ए0 को इसलिए समर्थन दे रही हैं कि उनके विरूद्ध आय से अधिक सम्पत्ति के मामले में सी0बी0आई0 की कार्यवाही समाप्त की जा रही है या इसलिए कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली यू0पी0ए0 सरकार के माध्यम से सी0बी0आई0 का उन पर दबाव है या फिर यू0पी0ए0 के साथ इस विशय में कोई समझौता है.

सुश्री मायावती ने प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि बी0एस0पी0 द्वारा मई, 2004 में यू0पी0ए0 सरकार को समर्थन दिया गया जो कि जुलाई, 2008 तक रहा। उन्होंने कहा कि इस बीच उनके विरूद्ध सी0बी0आई0 की कार्यवाही बराबर चलती रही, जबकि आयकर विभाग द्वारा वशZ 2006 एवं 2007 में आयकर अपीलीय अधिकरण स्तर, तक यू0पी0ए0 की सरकार के अन्तर्गत पूर्व के एसेसमेन्ट पुन: खोले जाने के बावजूद विस्तृत साक्ष्य लेने तथा सम्पूर्ण परीक्षण के बाद यह निर्णय दिया गया कि उनकी समस्त आरोपित आय वैध है। वशZ 2008 में यू0पी0ए0 सरकार को संसद में समर्थन देने का दबाव दिया गया परन्तु बी0एस0पी0 ने उसे नहीं माना और अपने सिद्धान्तों एवं पार्टी की नीति के अनुसार वशZ 2008 में यू0पी0ए0 की सरकार से समर्थन वापस लिया गया। इस प्रकार बी0एस0पी0 किसी भी राजनैतिक अथवा अन्य दबाव में कार्य नहीं करती है।

मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि हांलाकि आय से अधिक सम्पत्ति के मामले को वशZ 2008 में ही बन्द कर दिया जाना चाहिए था, परन्तु सी0बी0आई0 ने इस मामले को इस आधार पर बन्द नहीं किया कि वशZ 2001-2002 का एसेसमेंट कमिश्नर (अपील) के समक्ष लिम्बत था। अब वर्तमान में यह सभी लिम्बत मामले माह अप्रैल 2010 में अन्तिम रूप से निणीZत हो गए है तथा आयकर विभाग के सक्षम स्तर से अभिलेखीय एवं मौखिक साक्ष्य के आधार पर यह अवधारित किया जा चुका है कि उनकी (सुश्री मायावती जी की) समस्त आय वैध है। इसके बाद सी0बी0आई0, जो कि स्वयं में एक कानूनी सस्था है, के पास आय से अधिक सम्पत्ति के मामले को बन्द करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है, परन्तु इसके बाद भी सी0बी0आई0 द्वारा ऐसा नहीं किया गया तथा विवश होकर उन्हें माननीय सर्वाेच्च न्यायालय ने दिनांक 20 अप्रैल, 2010 को इस आशय का एक प्रार्थना-पत्र प्रस्तुत करना पड़ा कि सी0बी0आई0 को आय से अधिक सम्पित्त के मामले को बन्द करने के निर्देश दिये जायें। उन्होंने कहा कि दिनांक 23.4.2010 को सर्वाेच्च न्यायालय मे भारत के एटानीZ जनरल ने सी0बी0आई0 की ओर से यह अभिकथन किया कि उनके (सुश्री मायावती जी के) प्रतिवेदन एवं आयकर विभाग के हाल के निर्णयों के परिप्रेक्ष्य में इस मामले पर पुन: विचार किया जाएगा।

सुश्री मायावती जी ने कहा कि उपरोक्त तथ्यों से यह स्पश्ट है कि यू0पी0ए0 सरकार अथवा सी0बी0आई0 द्वारा उनके पक्ष में कोई कार्यवाही नहीं की गई है, वरन् अभी तक निराधार होने के बावजूद आय से अधिक सम्पत्ति के मामले को बन्द नहीं किया गया है।

मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि इस मामले को गैर- कानूनी तरीके से भाजपा की सरकार ने शुरू किया था और अब इसे यू0पी0ए0 की सरकार चला रही है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में आयकर विभाग के सक्षम स्तर से पारित निर्णयों एवं सी0बी0आई0 द्वारा अन्य मामलों में पारित किये गए आदेश एवं स्थिर किये गए मत के अनुसार उनके विरूद्ध आय से अधिक सम्पत्ति के मामले को कानूनी रूप तत्काल बन्द किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसा करने मेें यू0पी0ए0 की सरकार अथवा सी0बी0आई0 की कोई उदारता नहीं है बल्कि यह उनकी बाध्यता है एवं उनका (सुश्री मायावती जी का) यह विधिक अधिकार है।

सुश्री मायावती ने कहा कि बी0एस0पी0 ने साम्प्रदायिक शक्तियों को बाहर रखने एवं उनपर अंकुश लगाए जाने के उद्देश्य से मई 2009 में यू0पी0ए0 सरकार को बाहर से समर्थन दिया था, जो कि अभी भी उसी कारणवश चल रहा है तथा इसी आधार पर आज बी0एस0पी0 के सांसद कटौती के प्रस्ताव के विरूद्ध यू0पी0ए0 सरकार के पक्ष में मत देेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

27-04-10 Transferred I.A.S Officers

Posted on 27 April 2010 by admin

ias

Comments (0)

पूरे विश्व में आज तक कहीं भी कुम्भ 2010 जैसा कोई आयोजन नहीं हुआ

Posted on 27 April 2010 by admin

हरिद्वार 27 अपै्रल।  जहां एक ही स्थान से पूरी मानवता की रक्षा, प्र—ति के संरक्षण, पर्यावरण के प्रति समझ, जैव संसाधनों के संवर्धन, साम्प्रदायिकता, लालच, अपराध और हिंसा मुक्त विश्व के निर्माण, आपसी भाईचारे और सभी की उन्नति का सन्देश दिया है। इन अनुभवों का प्रभाव संसार के प्रत्येक देश की स्थिरता, शान्ति और समृद्धि पर पड़ेगा। अविश्वास करने का कोई कारण नहीं कि आने वाले कुम्भ के कारण विश्व शान्ति बढ़ेगी। उक्त विचार उप निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, लखनऊ (उत्तर प्रदेश) िशवप्रसाद भारती ने आज मीडिया सेंटर में प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये।

dsc_0518_copyश्री भारती ने कहा कि प्रदेश सरकारों के माध्यम से लागू की गई भारत सरकार की अति महत्वाकांक्षी महात्मा गांधी राश्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना (मनरेगा) अधिकतर लोगों की नज़र में गांवों के गरीब, बेरोजगार खेतिहर मजदूरों को केवल रोजगार देने वाली योजना ही नहीं बल्कि गांवों के समग्र विकास और देश से भुखमरी दर करने वाली महत्वपूर्ण योजना है जिसको नये सिरे से समझने की आवश्यकता है। नरेगा का विशेश अध्ययन शोध करने वाले उत्तर प्रदेश के सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के उप निदेशक िशवप्रसाद भारती ने बताया कि मनरेगा योजना को केवल मजदूरों को लाभ देने वाली योजना के रूप में प्रचारित किया है जबकि नरेगा गांव के भूमिहीन, खेतिहर मजदूरों, बेरोजगार परिवारों को उनके पारिवारिक काम के अलावा साल में 100 दिन का अतिरिक्त रोजगार देने वाली योजना तो है ही साथ ही गांव की स्थानीय आवश्यकता के अनुसार विकास योजनायें स्वयं बनाकर और स्वयं लागू करके गांवों के सर्वागींण उत्थान करके गांवों की भुखमरी समाप्त करने की योजना है।

श्री भारती के अनुसार मनरेगा योजना में ग्रामीण क्षेत्र के रोजगार के इच्छुक सभी परिवारों को उनके पारम्परिक व्यवसाय व रोजगार के अलावा 100 दिन का अतिरिक्त रोजगार देने की व्यवस्था की जाती है जिसमें न्यूनतम 100 रूपया प्रतिदिन की मजदूरी के अनुसार प्रत्येक परिवार को औसतन 10 हजार की अतिरिक्त आमदनी साल भर में होना नििश्चत है जिससे वह अपने परिवार का भरण-पौशण अवश्य कर सकेगा और परिवार के किसी सदस्य को भूखों मरने की नौबत नहीं आयेगी। चूंकि नरेगा राश्ट्रीय स्तर पर लागू रोजगार योजना है इसलिए इसका लाभ देशभर के बेरोगार परिवार उठा सकते हैं। इस प्रकार यदि राश्ट्रीय स्तर पर ईमानदारी से नरेगा लागू हो जाये तो देश से भुखमरी समाप्त करने वाली योजना भी सिद्ध हो सकती है।

श्री भारती ने इसके लिए एक पुस्तक “मजदूरों को रोजगार की गारण्टी´´ भी लिखी है और नि:शुल्क हैल्पलाईन शुरू की है जिस पर नि:शुल्क जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। इसका दूरभाश संख्या 9412523148 है। श्री भारती सन् 1998 में हरिद्वार कुम्भ मेला में मीडिया प्रभारी के रूप में कार्य कर चुके हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

यू.पी. लैब टेक्नीिशयन एसोसिएशन की कार्यकारिणी की बैठक

Posted on 26 April 2010 by admin

photo-up-lape-ticnetion-assa एस.पी. सिंह समन्वयक की अध्यक्षता में विज्ञान भवन, बलरामपुर चिकित्सालय में हुई। 13 फरवरी 2010 को हुए द्विवार्शिक चुनाव में चुने हुए सभी पदाधिकारियों की एस.पी. सिंह समन्वयक द्वारा पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।
संघ के अध्यक्ष सुरेश कुमार रावत ने संघ की गतिविधियों की जानकारी दी। महामन्त्री आई.एन. त्रिपाठी ने अवगत कराया कि संघ की प्रमुख मांगों को मंगवाने हेतु प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य से वार्ता सम्पन्न  हुई, जिसमें प्रमुख सचिव से सकारात्मक आश्वासन मिला। सभी पदाधिकारियों से अनुरोध किया कि पद की गरिमा    के अनुसार अपने टीम लीडर के मार्ग दशZन के संघहित में पूरे प्रयास व लगन से काम करेगे, जिससे शीघ्र से शीघ्र वांक्षित परिणाम प्राप्त किये जा सके, महामन्त्री ने संघ की उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला और भविश्य में अच्छे परिणाम प्राप्त होने की आशा जातायी। कार्यक्रम में  एस.पी. सिंह समन्वयक, मोहम्मद हसीब सदस्य मन्त्रणा समिति, प्रदीप कुमार वरिश्ठ अध्यक्ष, एस.के. मौर्या सम्प्रेक्षक, एस.ए. मुगनी कार्यालय सचिव, राजेश कुमार चौधरी सचिव, मजहर हुसैन उपाध्यक्ष, वंशराज वरिश्ठ उपाध्यक्ष आदि ने चर्चा में भाग लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ अधिकाधिक पर्यटकों को आकर्शित करता है

Posted on 26 April 2010 by admin

फ्रेन्चाइजी इण्डिया हेिल्डंग्स लिमिटेड ने इण्डियन फ्रेन्चाइजी एसोसिएशन के साथ मिलकर  अपने पह ले सबसे बड़े बिजनेस अपाचुZनिटी शो का आयोजन किया। शो में एक  हजार निवेशकों को सौ करोबारी अवसरों के विशय में जानकारी प्रदान की गई। सचिनम मौर्या, सीईओ, फ्रेनचाईजी इण्डिया होिल्डंग्स लिमिटेड ने इस सम्बंध में टिप्पणी करते हुए कहा कि लखनऊ अधिकाधिक पर्यटकों को आकर्शित करता है जो भारी उपयोग में योजदान करते है। उन्होंने कहा बीओएजी पंजाब में काफी सफल रहा है और हमें आशा है कि उत्तर प्रदेश में भी हमे वैसा ही प्रतिसाद मिलेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रमण्डल खेलों के मद्देनज़र आगरा में विकास कार्यों का क्रियान्वयन प्राथमिकता के आधार पर किया जाये - मुख्य सचिव

Posted on 26 April 2010 by admin

मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता ने कामनवेल्थ गेम्स (राष्ट्रमण्डलीय खेलोत्सव) के मद्देनज़र आगरा में बड़ी संख्या में टूरिस्टों के आवागमन को देखते हुए आगरा क्षेत्र में हो रहे सभी निर्माण कार्य व टूरिस्ट सुविधाओं में विस्तार के कार्य को 30 जून, 2010 तक पूरा करने के सख्त निर्देश दिए है।

मुख्य सचिव श्री गुप्ता ने एनेक्सी सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कहा कि 3 अक्टूबर, 2010 से दिल्ली में कामनवेल्थ गेम्स शुरू हो रहे है। अत: राष्ट्रमण्डलीय देशों से आने वाले अतिथि आगरा एवं मथुरा जैसे विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के अवलोकन हेतु बड़ी संख्या में आयेंगे। इसे दृष्टिगत रखते हुये आगरा विकास प्राधिकरण, नगर निगम आगरा, पर्यटन, लोक निर्माण विभाग तथा वन विभाग अपने से सम्बन्धित सभी कार्यों को युद्धस्तर पर संचालित कर यथाशीघ्र पूरा करें। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि इस कार्य में किसी प्रकार की िढलाई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। नगर निगम बड़ी संख्या में पर्यटकों के आवागमन को दृष्टिगत रखते हुए महत्वपूर्ण मार्गों पर सफाई व्यवस्था, ठोस अपशिष्ट निस्तारण, शौचालयों के निर्माण, प्रकाश व्यवस्था एवं अन्य मूलभूत अवस्थापना कार्य प्राथमिकता के आधार पर कराये। इसके साथ ही ताजमहल के निकट बैट्री चलित वाहनों का परिचालन, आकर्षक दिशा व स्थान सूचक साइन बोर्ड आदि लगाने का कार्य भी समय से पूरा किया जाये।

बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास श्री आलोक रंजन, प्रमुख सचिव वित्त श्री मंजीत सिंह, सचिव, नगर विकास श्री नवनीत सहगल, सचिव, पर्यटन श्री अवनीश अवस्थी, मण्डलायुक्त आगरा श्रीमती राधा चौहान व अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थिति थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमन्त्री के निर्देशानुसार राशन कार्ड धारकों को राशन आवक की सूचना मोबाइल पर देने की योजना का शुभारम्भ

Posted on 26 April 2010 by admin

मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती के निर्देशानुसार लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली को अब और अधिक सुदृढ़, पारदशीZ एवं जनोपयोगी बनाने के लिए, ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के बी0पी0एल0, अन्त्योदय एवं ए0पी0एल0 श्रेणी के राशन कार्ड धारकों, जनसामान्य तथा स्थानीय जन प्रतिनिधियों को सस्ता गल्ला विक्रेतावार गेहूं, चावल, चीनी एवं मिट्टी के तेल के उठान की नि:शुल्क सूचना मोबाइल फोन पर एस0एम0एस0 द्वारा नियमित रूप से उपलब्ध करायी जायेगी।

मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता ने उक्त सूचना मीडिया सेन्टर में पत्रकारों को देते हुए कहा कि वितरण प्रणाली को पारदशीZ बनाना शासन की प्राथमिकता है। इसी उद्देश्य से मुख्यमन्त्री जी के निर्देशानुसार लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत वितरित होने वाले खाद्यान्न/चीनी एवं मिट्टी के तेल के उठान की सूचना गॉव-गॉव तक पहुंचाने की महत्वाकांक्षी योजना तैयार कर लागू की जा रही है। प्रथमत: पायलट आधार पर दो जनपदों, जालौन तथा बहराइच में इस व्यवस्था को लागू किया जा रहा है।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि ब्लाक गोदाम से खाद्यान्न/चीनी तथा थोक विक्रेता से मिट्टी का तेल उठान हेतु रोस्टर निर्धारित है। कभी-कभी अपरिहार्य परिस्थितिवश रोस्टर विचलन करना पड़ता है। ऐसे में कार्ड धारकों को यह पुष्टि नहीं हो पाती कि उनका खाद्यान्न/चीनी एवं मिट्टी का तेल कब गांव अथवा मोहल्ले में पहुंच रहा है। इसे दृष्टिगत रखते हुए एस0एम0एस0 आधारित सूचना प्रणाली का शुभारम्भ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समय की आवश्यकता जनसामान्य को खाद्यान्न/चीनी एवं मिट्टी के तेल उठान की सही जानकारी उपलब्ध कराने की है। इससे दूर-सुदूर गॉव में रहने वाले गरीब व्यक्ति का भी सशक्तीकरण होगा। सूचना तन्त्र सुदृढ़ होने से कार्ड धारकों को अपना अधिकार प्राप्त करना सुलभ होगा।

अब इन जनपदों में जब भी किसी उचित दर विक्रेता द्वारा खाद्यान्न/चीनी एवं मिट्टी के तेल का उठान किया जायेगा, तो इसकी सूचना उस विक्रेता से सम्बन्धित गॉव/मोहल्ले के 10-15 कार्ड धारकों को उनके मोबाइल फोन पर एस0एम0एस0 के माध्यम से प्रेषित की जायेगी। यदि कोई अन्य व्यक्ति भी अपने मोबाइल पर सूचना चाहता है, तो उसके मोबाइल फोन नम्बर को भी पंजीकृत करते हुये नि:शुल्क एस0एम0एस0 भेजा जायेगा। इसके साथ ही यदि कोई उचित दर की दुकान निलम्बन के बाद अन्यत्र सम्बद्ध होगी, तो एस0एम0एस0 में सम्बद्धीकरण की सूचना भी सम्मिलित होगी। इस प्रकार प्रत्येक गॉव/मोहल्ले में पहुंचने वाले गेहंू, चावल, मिट्टी का तेल आदि की मात्रा की जानकारी वहां के निवासियों को अपने घर पर बैठे ही नि:शुल्क उपलब्घ हो जायेगी।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव खाद्य डा0 जैकब थामस, प्रमुख सचिव सहकारिता श्री अमल कुमार वर्मा, प्रमुख सचिव आई0टी0 श्री चन्द्र प्रकाश, आयुक्त खाद्य एवं रसद श्री राजीव अग्रवाल, जिलाधिकारी जालौन श्री सौरभ बाबू, जिलाधिकारी बहराइच श्री रििग्जयान सैिम्फल व अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

निरीक्षण के दौरान अनियमितता के 73083 मामले पकड़े गये

Posted on 26 April 2010 by admin

उत्तर प्रदेश बॉट-माप एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की जॉच टीमों द्वारा नियोजित कार्यक्रम के तहत विगत वित्तीय वर्ष में एल0पी0जी0, पेट्रोल पम्प, थोक मिट्टी तेल विक्रेता, सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों एवं मिट्टी तेल की दुकानों के साथ-साथ बड़े प्रतिष्ठानों के 536688 निरीक्षण किये गये। निरीक्षण के दौरान अनियमितता के 73083 मामले पकड़े गये जिसमें से 4616 मामले घटतौली के थे।

प्रदेश के बॉट-माप एवं उपभोक्ता संरक्षण मन्त्री श्री रामहेत भारती ने बताया कि विगत वित्तीय वर्ष में विभाग की जॉच टीमों द्वारा एल0पी0जी0 के 18437 निरीक्षण किये गये तथा अनियमितता के 1925 मामले पकड़े गये जिसमें से 1245 मामले घटतौली के थे। जॉच टीमों द्वारा 27380 पेट्रोल पम्पों का निरीक्षण किया गया तथा 300 घटतौली के मामले पकड़े गये। थोक मिट्टी तेल विक्रेताओं के यहॉ 7427 निरीक्षण कर घटतौली के 101 मामले पकड़े गये। इसी प्रकार सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों एवं मिट्टी तेल की दुकानों के 29009 निरीक्षण कर अनियमितता के 6192 मामले पकड़े गये जिसमें से 492 मामले घटतौली के थे।

बॉट-माप मन्त्री ने बताया कि विभागीय  जॉच टीमों द्वारा प्रदेश के 28515 बड़े प्रतिष्ठानों की भी जॉच की गई। जिसमें फैक्ट्रीज, चावल दाल मिल, वनस्पति तेल मिल, धर्म कांटे आदि शामिल थे। जॉच के दौरान 2653 मामले पकड़े गये जिसमें से 116 मामले घटतौली के थे। उन्होंने बताया कि उपरोक्त के अतिरिक्त जॉच टीमों द्वारा 425920 अन्य मामलों की भी जॉच की गई। जिसमें 60710 मामले पकड़े गये तथा इसमें  घटतौली के 2362 मामले शामिल थे। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा अनियमितता के मामलों में प्रभावी कार्यवाही किये जाने तथा निरीक्षण की प्रक्रिया को और प्रभावी एवं परिणाम परक बनाये जाने के निर्देश दिये गये। उन्होंने कहा कि घटतौली की प्रवृत्ति पर प्रभावी अंकुश लगाये जाने की दिशा में कठोरता से कार्यवाही किये जाने पर जोर दिया जा रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2010
M T W T F S S
« Mar   May »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->







 Type in