Archive | April 17th, 2010

पूर्व प्रधानमन्त्री स्व0 चन्द्रशेखर सिंह का 84वां जन्म दिन समाजवादी पार्टी ने से मनाया

Posted on 17 April 2010 by admin

लखनऊ- भारत के पूर्व प्रधानमन्त्री स्व0 चन्द्रशेखर का 84वां जन्म दिन आज विभिन्न जनपदों में समाजवादी पार्टी ने सादगी से मनाया। इसमें उनके चित्र पर माल्यार्पण के साथ उनके बताए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया गया। कई वक्ताओं ने उनके साथ के अपने संस्मरण सुनाए।

समाजवादी पार्टी के राज्य मुख्यालय, 19, विक्रमादित्य मार्ग, लखनऊ में  स्व0 चन्द्रशेखर  की जयन्ती पर उनको श्रद्धापूर्वक याद किया गया। समाजवादी पार्टी  के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव, ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर नमन किया। श्री यादव ने कहा कि स्व0 चन्द्रशेखर एक स्वाभिमानी  और निडर राजनेता थे। अपने सिद्धान्तों से उन्होने कभी समझौता नहीं किया। वे समाजवाद के दृढ़ विश्वासी थे।

इस अवसर पर प्रदेश प्रवक्ता  राजेन्द्र चौधरी,  शैलेन्द्र यादव ललई तथा  जोखूलाल यादव, (विधायकगण),  कैलाश यादव, पूर्व मन्त्री, डा0 के0सी0 पाण्डेय, राष्ट्रीय सचिव श्री एस0आर0एस0यादव, सचिव तथा      सन्दीप शर्मा, श्री के0के0 त्रिपाठी,  वी0के0 तिवारी,  राजन शाही     अनूप पाण्डेय, प्रदेश सचिव सयुस श्री कीर्तिनिधि पाण्डेय, श्री सन्तोष यादव, श्री नफीस अहमद, श्रीमती प्रेमा मिश्रा एवं अन्य तमाम कार्यकर्ताओं  व नेताओं ने स्व0 चन्द्रशेखर के चित्र पर माल्यार्पण किया।

Comments (0)

भारतीय प्रबंध संस्थानों के आर0टी0आई0 सम्बंधित वेबपृश्ठ कई स्थानों पर अपूर्ण

Posted on 17 April 2010 by admin

लखनऊ- अमिताभ ठाकुर अध्यक्ष, नेशनल आर0टी0आई0 फोरम ने बताया है कि नेशनल आर0टी0आई0 फोरम द्वारा सभी भारतीय प्रबंध संस्थानों (आई0आई0एम0) के आर0टी0आई0 सम्बंधित वेबपृश्ठों को देखे जाने पर एक बात जो हर जगह अनुपस्थित मिली वह यह कि इनमें से किसी भी संस्थान द्वारा अपने यहॉ सहायक प्रोफेसर, एसोशियेट प्रोफेसर तथा प्रोफेसर पद से सम्बंधित न्यूनतम अह्रतायें नहीं दी गई हैं। साथ ही इन पदों पर चयन की प्रक्रिया एवं नियमावली का भी कहीं उल्लेख नहीं है। ये ऐसे तथ्य हैं जिनके सम्बंध में जानकारी आम नागरिक को दिये जाने से इनकी कार्यप्रणाली में पारदर्शिता बढ़ने में सहायता मिलेगी। इस सम्बंध में विशेशकर आई0आई0टी0 कानपुर के बेवसाइट  www.iitk.ac.in का उल्लेख किया जा सकता है जिसके डीन ऑफ फैकल्टी एफेयर्स वेबपेज  www.iitk.ac.in/dofa पर अत्यन्त विस्तार से इनके विवरण प्रस्तुत किये गये हैं।

इसके अतिरिक्त आई0आई0एम0 लखनऊ के वेबसाइट में यह पाया गया है कि यह कई स्थानों पर अपूर्ण है। कर्मियों के अधिकार तथा कर्तव्य शीर्षक के अंर्तगत मात्र इतना लिखा हुआ है कि एमओए के अनुसार। किन्तु इसके साथ संचालक सोसायटी के मेमारेन्डम ऑफ अण्डरस्टैण्डिंग तथा नियमावलि संलग्न नहीं हैं। नीति (नार्म) शीर्षक के अन्तर्गत लिखा गया है- भारत सरकार तथा संस्थान द्वारा बनाये गये नीति (नार्म) के अनुसार किन्तु इन नियमों का प्रस्तुतिकरण नहीं है।  नियम, विनियम, अनुदेश तथा निर्देश शीर्षक के अधीन खरीदारी मैनुअल जैसे कई अभिलेखों का उल्लेख है तथा यह कहा गया है कि संस्थान के वेवसाइट  www.iiml.ac.in पर विस्तृत जानकारी प्राप्त होगी पर संस्थान के साइट पर इनमें से कई अभिलेख नहीं हैं।

सूचना का अधिकार अधिनियम की धारा 4 (1) के अनुसार सभी लोक अधिकारियों से यह अपेक्षित है कि इस अधिनियम के पारित होने के 120 दिनों के अन्दर सारी आवश्यक सूचनायें कम्प्यूटरिकृत करके सर्वसामान्य के लिये सुलभ कर देंगे तथा धारा 4 (2) के अनुसार लोक प्राधिकारी का यह उत्तरदायित्व है कि वह लगातार यह प्रयत्न करे कि वह इंटरनेट तथा अन्य माध्यमों से अधिक से अधिक सूचनायें इस प्रकार उपलब्ध करा दे कि आम जन को सूचना का अधिकार अधिनियम का कम से कम उपयोग करने की आवश्यकता हो। ऐसा प्रतीत होता है कि इन प्रकरणों में उपरोक्त नियमों के अनुपालन में कई रिक्तियॉ हैं। आर0टी0आई0 फोरम द्वारा अहमदाबाद, बंगलूरू, कोलकाता, लखनऊ , इन्दौर, कोजिकोड तथा शिलांग स्थित इन संस्थानों तथा मानव संसाधन विकास मन्त्रालय को इस सम्बंध में अवगत कराया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सन्तकबीरनगर, झांसी, बिजनौर, सहारनपुर से कांग्रेस यात्रा शुरू हुईं

Posted on 17 April 2010 by admin

लखनऊ  - कांग्रेस पार्टी की 125वें वर्ष में प्रवेश करने के उपलक्ष्य में उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी द्वारा पूरे प्रदेश में चलायी जाने वाली दस कांग्रेस यात्राओं को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव श्री राहुल गांधी जी द्वारा दिनांक 14अप्रैल को बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती पर अम्बेडकरनगर से झण्डी दिखाकर रवाना किये जाने के उपरान्त विभिन्न तिथियों में शुरू होने वाली कांग्रेस यात्राओं के क्रम में आज चार यात्राएं क्रमश: सन्तकबीरनगर, झांसी, बिजनौर, सहारनपुर से शुरू हुईं। सन्तकबीरनगर से शुरू हुई कांग्रेस यात्रा को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव श्री जयदेव जेना ने झण्डी दिखाकर रवाना किया जिसका नेतृत्व प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एवं सांसद श्री जगदिम्बका पाल कर रहे हैं। दूसरी यात्रा झांसी से पूर्व मन्त्री श्री रणजीत सिंह जूदेव के नेतृत्व में शुरू हुई। तीसरी यात्रा सांसद श्री प्रवीण सिंह ऐरन के नेतृत्व में बिजनौर से शुरू हुई तथा चौथी यात्रा जनपद सहारनपुर से शुरू हुई जिसका नेतृत्व पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र शर्मा कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि पूर्व में शुरू हुई पांच यात्राएं क्रमश: सांसद श्री पी.एल.पुनिया, राष्ट्रीय सचिव श्री भोला पाण्डेय, पूर्व एमएलसी श्री राजेशपति त्रिपाठी, प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष श्री शेखर बहुगुणा एवं विधायक प्रदीप माथुर के नेतृत्व में अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर रही हैं।

यह जानकारी देते हुए प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने बताया कि सन्तकबीरनगर से शुरू होने वाली यात्रा को राष्ट्रीय सचिव श्री जयदेव जेना ने झण्डी दिखाकर रवाना किया। मगहर बाजार में आयोजित विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए सांसद जगदिम्बका पाल ने कहा कि सन्त शिरोमणि कबीर की नगरी में गंगा-जमुनी तहजीब आज भी कायम है। आज यहां एकत्र भीड़ इस बात का गवाह है कि वर्तमान प्रदेश सरकार अब अधिक दिन टिकने वाली नहीं है। उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जनता को नहीं मिल पा रहा है। नरेगा में भारी घोटाला किया जा रहा है। राष्ट्रीय सचिव श्री जयदेव जेना ने कहा कि जो धन गरीबों के कल्याण के लिए केन्द्र सरकार ने प्रदेश सरकार को दिये हैं उसे मूर्तियों और स्मारकों के बनाने में बर्बाद किया जा रहा है। उन्होने कांग्रेस जनों का आवाहन किया कि वह केन्द्र सरकार द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए दिये गये धन को उ0प्र0 सरकार द्वारा की जा रही बर्बादी को जन-जन तक पहुंचायें। इस मौके पर सांसद श्री कमल किशोर कमाण्डो, श्री चन्द्रशेखर त्रिपाठी, श्री अनिरूद्ध त्रिपाठी, श्री फजले महमूद, श्री नील मणि सहित भारी संख्या में लोग मौजूद रहे।

इसी प्रकार  झांसी से ललितपुर के लिए शुरू हुई यात्रा का नेतृत्व पूर्व मन्त्री श्री रणजीत सिंह जूदेव ने किया। इस मौके पर केन्द्रीय राज्यमन्त्री श्री प्रदीप जैन आदित्य, पूर्व मन्त्री श्री ओम प्रकाश रिछारिया, बिहारी लाल आर्य, पूर्व जिला परिषद चेयरमैन श्री राजीव रिछारिया तथा जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष प्रमुख रूप से मौजूद रहे। केन्द्रीय ग्राम्य विकास राज्यमन्त्री श्री प्रदीप जैन आदित्य ने कहा कि कांग्रेस सन्देश यात्रा के माध्यम से केन्द्र सरकार द्वारा जो धन दलितों एवं गरीबों के लिए नरेगा के लिए दिया है उसमें प्रदेश सरकार द्वारा किये जा रहे घपलों एवं घोटालों को उजागर करना है। उन्होने कहा कि यह सरकार भ्रष्टाचार और घोटालों की सरकार बनकर रह गई है इसे आम जनता के दु:ख दर्द से कोई लेना देना नहीं है।  पूर्व मन्त्री श्री रणजीत सिंह जूदेव ने कहा कि खुद को दलितों का सबसे बड़ा हमदर्द बताने वाली मुख्यमन्त्री के शासन में आज सबसे ज्यादा दलित ही पीड़ित है। आये दिन हत्या, बलात्कार, लूट की घटनाएं समाचारपत्रों की सुर्खियां बन रही हैं किन्तु मुख्यमन्त्री जी प्रदेश की राजधानी में पत्थरों का महल बनाने में व्यस्त हैं।

प्रवक्ता श्री मदान ने बताया कि इसी प्रकार सांसद श्री प्रवीण सिंह ऐरन के नेतृत्व में बिजनौर-विदुरकुटी से शुरू हुई। अ0भा0 कांग्रेस कमेटी के सचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री परवेज हाशमी ने यात्रा को झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर कांग्रेस विधान परिषद दल के नेता श्री नसीब पठान, विधायक श्री संजय कपूर, जिलाध्यक्ष आदि वरिष्ठ नेताओं सहित फिल्म स्टार श्री विश्वजीत प्रधान आदि मौजूद रहे। इस मौके पर श्री परवेज हाशमी ने मौजूद भारी संख्या में स्थानीय जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह सन्देश यात्रा प्रदेश में परिवर्तन अवश्य लायेगी। उन्होने कहा कि वर्तमान उ0प्र0 की बसपा सरकार की नींव की आखिरी कील साबित होगी। सांसद श्री प्रवीण सिंह ऐरन ने कहा कि वर्तमान सरकार उ0प्र0 की गंगा-जमुनी तहजीब को बिगाड़कर अपना उल्लू सीधाकर सत्ता में बने रहने के लिए आपस में लड़ा रही है जिसका उदाहरण विगत दिनों बरेली में भड़की हिंसा है लेकिन कंाग्रेस पार्टी प्रदेश में अमन चैन कायम रखना चाहती है जो प्रदेश की जनता के सहयोग से सफल होगी और प्रदेश सरकार के नापाक मंसूबे कभी सफल नहीं होंगे।

इसी प्रकार चौथी यात्रा सहारनपुर से पूर्व विधायक एवं प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष श्री राजेन्द्र शर्मा के नेतृत्व में शुरू हुई। यात्रा को अ0भा0 कांग्रेस कमेटी की महासचिव श्रीमती मोहसिना किदवई ने झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस के कोषाध्यक्ष श्री एस.सी. माहेश्वरी, जिलाध्यक्ष सहित भारी संख्या में वरिष्ठ कांग्रेस नेतागण मौजूद रहे। इस मौके पर श्रीमती मोहसिना किदवई ने कहा कि उ0प्र0 सरकार में माफियाओं का बोलबाला है जिनकी जगह जेल में होनी चाहिए थी आज वह मन्त्री बनकर सरकार चला रहे हैं जिससे शासन और प्रशासन सम्भालने वाले अधिकारी उनके पिछलग्गू बन बसपा के कार्यकर्ता के तौर पर हर तरह के अनैतिक कार्यों को अंजाम दे रहे हैं जो प्रदेश के विकास के लिए हानिकारक है। उन्होने कहा कि बसपा से निकाले गये दोनों अंसारी बंधुओं को तो सिर्फ दिखावे के लिए निकाला गया है जबकि पूरा का पूरा मन्त्रिमण्डल ही गुण्डों और माफियाओं से भरा हुआ है। इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष-पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र शर्मा, कोषाध्यक्ष श्री एस.सी.माहेश्वरी एवं जिलाध्यक्ष ने सम्बोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस की सन्देश यात्रा के माध्यम से प्रदेश सरकार द्वारा किये जा रहे भ्रष्टाचार को जन-जन में उजागर करना है।

श्री मदान ने बताया कि दस यात्राओं में से नौ यात्राओं का शुभारम्भ हो चुका है तथा शेष एक यात्रा सीतापुर से राष्ट्रीय सचिव श्री अब्दुल मन्नान के नेतृत्व में दिनांक 20अप्रैल से शुरू होंगीं।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कृषिधन सीड्स लिमिटेड (केएसएल) में समिट पार्टनर्स ने 30 मिलीयन डालर्स का निवेश किया

Posted on 17 April 2010 by admin

लखनऊ - ग्रोथ इक्वटी निवेश क्षेत्र में 25 वर्षो से अधिक समय तक सफलतापूर्वक कार्य करने वाली अमेरिका स्थित कंपनी समिट पार्टनर्स द्वारा भारत में कियें गये सर्वप्रथम निवेश की जानकारी आज दी गई। भारत के बीच उत्पादन क्षेत्र की एक अग्रणी कंपनी कृषिधन सीड्स लिमिटेड (केएसएल) में समिट पार्टनर्स ने 30 मिलीयन डॉलर्स का निवेश किया है। इस अल्प निवेश का उपयोग संशोधन और विकास, तन्त्रज्ञान तथा उत्पादन सम्बंधी लाभ अन्तराष्ट्रीय विस्तार और कंपनी की मूलभूत सुविधाओं के लिये किया जायेगा।

कृषीधन सीड्स के प्रबंधन निर्देशक सुशील कर्वा ने इस विषय में जानकारी देते हुए कहा समिट पार्टनर्स एक अन्तराष्ट्रीय संभाग वृद्धि निवेशक है। संयुक्त परिवारों द्वारा चलाये जाने वाले अनेक उद्योगों के साथ समिट पार्टनर्स ने सांझेदारी की है और उन्हें उनकि कुशलताओं से परिचित भी कराया है।  समिट पार्टनर्स के उपाध्यक्ष अमित चतुर्वेदी ने कहा, दुनिया के कृषि प्रधान देशों में भारत का भी समावेश किया जाता है। भारत की बढ़ती हुई आबादी तथा प्रतिव्यक्ति उत्पन्न में वृद्धि हो रही है। परिणाम वश कृषी उत्पादकता का दबाव भी बढ़ रहा है। कृषिधन द्वारा संशोधन के माध्यम से विकसित किये गये उत्पादनों की मदद से जमीन अधिक उपजाऊ बनती है। और भारतीय कृषिवर्ग की सफलता में भी वृद्धि होती है। अब केएसएल अपने 125 से अधिक संकरित बीज उत्पादन तथा संकलित उत्पादनों को व्यापारिक बनाने जा रहे है, जिसका लाभा कृषिवर्ग को मिल पायेगा।

केएसएल में मालिकाना संकरित बीज तथा संकलित बीजों का विकास निर्माण और वितरण किया जाता है। यह बीज भारतीय कृषिवर्ग के लिये फायदेमन्द साबित हुए है। पिछले पांच वर्षो में कंपनी की उत्पाद बिक्री में छह गुना वृद्धि देखी गई है। सितम्बर 2009 में पूरें किये गये एक वर्ष की अवधी में कंपनी की समेकित आय रू0 279 करोड़ (लगभग 61 मिलीयन अमेरिकन डालर्स थी और अब चालू आर्थिक वर्ष में कंपनी रू0 400 करोड़ से अधिक लगभग 88 मिलीयन अमेरिकन डालर्स समेकित आय प्राप्त करने की कोशिस कर रही है। कृषि फसल, सब्जियों के बीच तथा फसल के लिये पोषक द्रव्य आदि प्रकारों में 120 से अधिक उत्पादनों की निर्मिती तथा पूरे देश में किये गये व्यवसाय विस्तार की वजह से कंपनी इस प्रगतदीपथ पर चल रही है।

समिट पार्टनर्स के प्रबंधन निदेशक स्कॉट कोलिंग ने बताया समभाग वृद्धि निवेशक का काम करते हुए पिछले 25 वर्षो में प्राप्त किया गया अनुभव तथा तेज प्रगती करने वाले एक लाभकर उद्योग के रूप में काम करते हुए समट पार्टनर्स को भारतीय बाजार में महत्वपूर्ण अवसर नज़र आये है। भारत की सशक्त उद्योग परंपरा और तेजी से प्रगती करने वाली अर्थव्यवस्था में ऐसी अनेक कंपनियां हैं जिन्हें समिट के पूंजी निवेश कूटनीतिक मार्गदर्शन तथा उद्योग क्षेत्र में प्राप्त किये गये तज्ञ अनुभव से लाभ प्राप्त होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भा.ज.पा प्रतिनिधिमण्डल ने राज्यपाल को ज्ञापन दिया

Posted on 17 April 2010 by admin

लखनऊ - भारतीय जनता पार्टी ने राज्यपाल से मिलकर बसपा सरकार पर जनतन्त्रीय अधिकारों को कुचलने, वोट बैंक तुष्टीकरण करने व बहुसंख्यक समुदाय की आस्था को आहत करने का आरोप लगाते हुए भाजपा नेताओं पर दर्ज फर्जी मुकदमों की वापसी की मांग की। प्रतिनिधिमण्डल में प्रदेश अध्यक्ष डॉ0 रमापतिराम त्रिपाठी, विधानमण्डल दल के नेता ओम प्रकाश सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष प्रवक्ता हृदयनारायण दीक्षित, विधान परिषद सदस्य जयप्रकाश चतुर्वेदी, विधायक सुरेश्वर सिंह, पूर्व विधायक डॉ0 अरूण मेहरोत्रा तथा पूर्व विधायक मुकुट बिहारी वर्मा शामिल थे।

राज्यपाल को दिए गए ज्ञापन में जालौन जिले के कालपी नगर की घटना को साम्प्रदायिक सौहार्द नष्ट करने वाला बताया गया और सरकार पर बसपा विधायक व उनके समर्थकों को संरक्षण देने तथा निर्दोष भाजपा नेताओं को फंसाने की बात कही गई है। ज्ञापन के अनुसार मूर्तियां तोड़ने से  आहत जनता ने बाजार बन्द किया। इसी दिन बसपा विधायक छोटे सिंह ने 25-30 साथियों को, पुलिस को भी हड़काया। तोड़ाफोड़, आगजनी आदि के लिये उकसाया। धरना सर्वदलीय था। 150-200 मुस्लिमों ने भी धरने में हिस्सा लिया। इसी बीच रोड़वेज बसों में आगजनी की गई। उस समय भाजपा के लोग धरने पर थे। इस समय ए0डी0एम0, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी मौजूद थे और भाजपा के वरिष्ठ नेतागणों सर्वश्री पूर्व विधायक डॉ0 अरूण मेहरोत्रा, नरेन्द्र सिंह जादवन, नवीन गुप्ता, ओम प्रकाश शर्मा, मनोज पाण्डेय, ज्योति प्रसाद अहिरवार, इलियास खान से वार्ता कर रहे थे। आगजनी में विधायक के भाई की भूमिका है। प्रशासन के पास इसके साक्ष्य हैं। लेकिन डी0एम0, एस0डी0एम0 से वार्तारत भाजपा नेताओं पर मुकदमें दर्ज हुए। जिला प्रशासन बसपा विधायक के दबाव में हैं। उसके भाई के विरूद्ध कार्यवाही नहीं कर रहा है।

ज्ञापन में कहा गया कि सन्तकबीर नगर के बेलहर गांव में साम्प्रदायिक तत्वों ने हिन्दुओं की जमीन पर पुलिस ने कब्जा करवाया। लेकिन 46 लोगों पर ढेर सारी जघन्य धाराओं के मुकदमें हैं। 18 निर्दोष जेल में हैं। इसके अलावा भी चार-पांच अन्य गांवों में सार्वजनिक भूमि एवं हिन्दुओं की भूमि पर जबरिया कब्जा हुआ। रायबरेली के परसदेपुर की घटना में शिवबारात पर हमला हुआ। एक सम्प्रदाय के शरारती तत्व दोषी थे लेकिन उन पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। पिटे हुए पीड़ित हिन्दू ही पुलिस द्वारा सताए गये। 15 निर्दोष आज भी जेल में हैं। सुल्तानपुर के नरहरपुर गांव में होली के जुलूस उत्सव पर हमला हुआ। दर्जनों घायल हुए। 2 दर्जन घर फूंके गये। दोस्तपुर में भी होली के जुलूस को साम्प्रदायिक तत्वों ने रोका। आधा दर्जन हिन्दू ही गिरतार हुए। इसी जिले के पांसोपीस ग्राम में यादवों के 6 घर जलाए गये। शरारती हिंसक तत्वों पर सरकार की मेहरबानी है। फतेहपुर में होली व दुगाZ देवी जागरण का विरोध किया गया। होली उत्सवों को रोका गया। गरीब दलितों की पिटाई हुई। हमला जारी रहा। पुलिस के सामने भी फायरिंग होती रही। आतताई उपद्रवी तत्वों को पुलिस संरक्षण मिला। निर्दोष भाजपा नेता बलराम सिंह पर रासुका लगा। वे जेल में हैं। मऊरानीपुर झांसी में रामनवमी का परम्परागत जुलूस रोका गया। प्रशासन ने साम्प्रदायिक तत्वों के इशारे पर परम्परागत त्योहार रोका। लाठीचार्ज कराया। मुरादाबाद जनपद के संभल में भी कट्टरपन्थी साम्प्रदायिक, शरारती तत्वों व पुलिस प्रशासन ने निर्दोष हिन्दुओं का उत्पीड़न किया।

प्रदेश उपाध्यक्ष प्रवक्ता हृदयनारायण दीक्षित ने बताया कि पार्टी ने बसपा सरकार के कामकाज को लोकतन्त्र विरोधी व असंवैधानिक बताते हुए राज्यपाल से सरकार के असंवैधानिक कृत्यों पर केन्द्र को रिपोर्ट भेजने की मांग की है। कालपी की घटना में निर्दोष भाजपा नेताओं, कार्यकर्ताओं पर दर्ज सभी फर्जी मुकदमें की वापसी साथ ही साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने आगजनी और तोड़फोड़ करने वाले शरारती तत्वों पर कार्रवाई की मांग भी की है। इसके अलावा उक्त सभी घटनाओं की निष्पक्ष जांच करवाकर दोषी उत्पातियों तथा उत्पातियों की मदद करने वाले पुलिसजनों व प्रशासनिक अधिकारियों के विरूद्ध भी कार्रवाई की मांग की गई है।

पार्टी  ने बहराइच के विधायक सुरेश्वर सिंह की सुरक्षा के मसले को अति गम्भीर बताते हुए अनेक तथ्य भी महामहिम के सामने रखे। विधायक श्री सिंह को महामहिम ने स्वयं काफी देर तक सुना। उन्हें बीती 6 फरवरी से लगातार हत्या की धमकियां दी जा रही हैं। उनके घर रक्तरंजित चाकू भी भेजा गया है। उनका घर भी फूंका गया है। लेकिन सरकार ने उनकी सुरक्षा भी हटा ली है। इसके विरोध में आयोजित प्रदर्शन से खफा पुलिस ने उन सहित लगभग 50 कार्यकर्ताओं पर तमाम फर्जी मुकदमें ठोंक दिये हैं। पार्टी ने कानपुर में वकीलों पर हुए लाठीचार्ज का मामला भी उठाया और उच्च स्तरीय जांच की मांग की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मंहगाई के विरोध में 27 अप्रैल को प्रदेश में हड़ताल की अपील

Posted on 17 April 2010 by admin

लखनऊ - समाजवादी पार्टी के राज्य मुख्यालय 19, विक्रमादित्य मार्ग, लखनऊ में आज विभिन्न दलों के प्रतिनिधियों की बैठक में, जो श्री  अखिलेश यादव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई, 27 अप्रैल,2010 को प्रदेश में मंहगाई के विरोध में व्यापक हड़ताल की तैयारी पर चर्चा हुई। बैठक में सभी श्रमिक संगठनों, व्यापारी, संगठनों, वकीलों तथा जनता के अन्य वर्गो से अपील की गई कि वे कमरतोड़ मंहगाई के खिलाफ अभियान में एकजुटता से 13 दलों की संयुक्त बैठक के आवाहन पर 27 अप्रैल,2010 को प्रदेश में व्यापक हड़ताल रखें। इस हड़ताल को ऐसा यादगार बनाया जाए कि बढ़े हुए दामों को वापस लेने के लिए सरकारें विवश हो जाए।

बैठक में मंहगाई के खिलाफ संयुक्त अभियान चलाने और व्यापारिक प्रतिष्ठानों के सहयोग से बाजार बन्दी की रणनीति बनाने का भी निश्चय हुआ। इसके लिए अभी से प्रचार एवं सम्पर्क अभियान शुरू किया जाएगा। विभिन्न दलों के प्रतिनिधियों ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार की नीतियों से जनता पर भारी बोझ पड़ रहा है। रोडवेज, बिजली, वैट की दरें बढ़ गई है। पेट्रोल पदार्थो पर 8 से 12 प्रतिशत राज्य कर बढ़ गया है। गेहूं खरीद के केन्द्र नहीं खुले है।  आलू किसान परेशान है। मनरेगा में भ्रष्टाचार है और भूमि अधिग्रहण से किसानों की खेती छिन रही है। खाद मंहगी है। जमाखोरों, मुनाफाखोरों की चान्दी है।

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने कहा कि कोल्ड स्टोरेज मालिकों से 20 घंटे बिजली आपूर्ति की शर्त पर 20 लाख रूपए की उगाही हो रही है। इंजीनियरिंग में फीस वृद्धि एक लाख तक कर दी गई है। प्रदेश में संगठित भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिल रहा है। कानून व्यवस्था  की स्थिति  बेहद खराब है। वकीलों, किसानों पर लाठियां पड़ रही है। जनता त्राहि-त्राहि कर रही है। राज्य में सत्ता के दुरूपयोग एवं राज कोष के अपव्यय के कारण मंहगाई बढ़ी है।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव श्री मोहन सिंह ने कहा कि मंहगाई के विरूद्व व्यापक असन्तोष है। केन्द्र सरकार अहंकारी है। प्रदेश सरकार भी बराबर की दोषी है। पेट्रोलियम, पदार्थो खाद के दाम 01 अप्रैल,2010 से बढ़ गये है। राज्य में विद्युत दर 20 प्रतिशत और रोडवेज किराया 35 प्रतिशत बढ़ा है। जीवन रक्षक दवाओं पर 12 प्रतिशत कर लगा दिया गया है।  उन्होने 27 अप्रैल,2010 की हड़ताल को सफल बनाने के लिए सुनियोजित रणनीति बनाने पर बल दिया।

आज की बैठक में उक्त नेताओं के अतिरिक्त नेता विरोधी दल श्री शिवपाल सिंह यादव, नेता प्रतिपक्ष श्री अहमद हसन, राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश अध्यक्ष श्री राम आसरे वर्मा, फारवर्ड ब्लाक के प्रदेश अध्यक्ष श्री अमर सिंह कुशवाहा, भाकपा के सचिव डा0 गिरीश एवं श्री अरविन्द राजस्वरूप, माकपा सचिव श्री एस0पी0 कश्यप, श्री प्रेमनाथ राय एवं श्री विजय शान्त, राजद के महासचिव श्री मुक्तिनाथ यादव, लोकजनशक्ति पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव डा0 चित्रा सिंह, आर0एस0पी0 के प्रान्तीय सचिव श्री सन्तोष गुप्ता की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

माननीय मुख्य मन्त्री जी द्वारा की गई घोषणाओं तथा शिलान्यास की गई परियोजनाओं के निर्माण कार्यो में तेजी लाकर शीध्र पूरा करें-मण्डलायुक्त

Posted on 17 April 2010 by admin

लखनऊ -  मण्डलायुक्त श्री प्रशान्त त्रिवेदी ने कहा है कि लखनऊ नगर को और अधिक सुन्दर एवं सुव्यवस्थित बनाये जाने के लिए माननीय मुख्यमन्त्री जी द्वारा की गई घोषणाओं तथा शिलान्यास की गई परियोजनाओं के निर्माण कार्य में तेजी लाकर उसे शीध्र पूरा करें यदि किसी विभाग को कोई समस्या आ रही हो तो उसे बताये जिससे उसका निराकरण किया जा सके।  मण्डलायुक्त आज यहां अपने कार्यालय सभाकक्ष में माननीय मुख्यमन्त्री जी द्वारा की गई घोषणाओं तथा शिलान्यास की गई लखनऊ नगर की विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होने कहा कि सम्बन्धित परियोजना के लिए जितना पैसा आवंटित हुआ है उसे व्यय करके पैसे की मांग करें तथा दिन प्रतिदिन उसकी समीक्षा करें तथा किसी भी प्रकार का बहाना न करें जो अभी प्राजेक्ट शुरू नही हुआ है समस्याए आ रही है उसे अधिकारियों से मिलकर पूरा करायें।  बैठक में लखनऊ की लखनऊ विकास प्राधिकरण की 20 परियोजनाओं, सिचाई विभाग की दस, उ0प्र0विकलांग कल्याण विभाग की एक, लोक निर्माण विभाग की 22, नगर निगम की नौ, उत्तर प्रदेश जल निगम की तीन, सूडा डूडा की दो, यू0पी0पा्रेजेक्ट कारपोरेशन की तीन, उ0प्र0राज्य सेतु निगम की छ: परियोजनाओं की समीक्षा की गई।  बैठक में बताया गया कि लखनऊ विकास प्राधिकारण द्वारा लखनऊ नगर में अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट/खेल स्टेडियम को बनाने के लिए डिजाइन एवं बिल्डपद्धति पर करने हेतु विभिन्न फर्मो के आफर मांगे गये थे फर्मो का चयन प्रक्रिया प्रगति में है। चारबाग रेलवे स्टेशन के सम्मुख उपरगामी पैदल सेतु का कार्य प्रगति पर है तथा चिनहट तथा हैनिमेन चौराहे(गोमतीनगर) के मध्य उत्तर रेलवे लाइन पर रेलवे उपरगामी सेतु का कार्य निर्धारित समय सारिणी के अनुसार प्रगति पर है ,चन्दरनगर आलमबाग में भूमिगत पािर्कंग का कार्य प्रगति पर है, गोल मार्केट महानगर के सम्मुख स्थित पार्क में भूमिगत पािर्कंंग तथा इिन्दरानगर में भूतनाथ मार्केट के सम्मुख भूमिगत पार्किंग का कार्य 30 जून 2010 तक कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य है। सिचाई विभाग द्वारा गोमती नदी पर निर्मित बैराज केडाउन स्ट्रीमें मे लोहिया पथ तक दाहिनी किनारे पर भूमिरिंकलम की परियोजना गोमती नद पर निर्मित गांधी सेतु के अप स्ट्रीम में लोहिया पथ तक दाहिने किनारे पर भूमिरिक्लेम की परियोजना गोमती नदी पर निर्मित गांधी सेतु के डाउन स्ट्रीम के दाहिनी गाइड बन्धे से लामार्टिनयर तटबन्द तक दाहिनी किनारे की भूमि रिक्लेम हेतु तटबन्ध बनाये जाने की परियोजना पूरी हो गई है। नगर निगम द्वारा जे एन एनयू0आर0एम0 के अन्तर्गत नगर निगम क्षेत्र के स्टार्म वाटर ड्रेनेज परियोजना, आधुनिक पशुबधशाला एवं रन्डरिंग प्लान्ट का निर्माण तथा नगर निगम क्षेत्र में जे0एन0एन0आर0यू0एक0 के अन्तर्गत ठोस अपशिष्ट निस्तारण परियोजना, नगर निगम के 100 पार्को का उच्चीकरण कार्य अन्र्तराष्ट्रीय शूटिंग रेंज का कार्य, यातायात प्रशिक्षण पार्क आदि कार्य प्रगति पर है तथा नगर के मुख्य मार्गो का निर्माण कार्य तथा मार्ग  संगमो पर 1725 पोल 156 सेमी हाईमास्ट, 3000 सोडियम फिटिंग एवं 30 मीटर के 16 हाई मास्ट की स्थापना का कार्य पूरा हो गया है।जल निगम द्वारा लखनऊ में 345 एमएलडी का एसटीपी (एनआरसीडी), नगर पुर्नगठन पेयजल योजना फ्रेज-1 पार्ट-2 नगर की जल सम्पूर्ति परियोजना फ्रेस-1 जेएनएनआरयूएम के कार्य प्रगति पर है। बैठक में जिलाधिकारी श्री अनिल कुमार सागर, उपाध्यक्ष लखनऊ विकास प्राधिकरण श्री मुकेश कुमार मेश्राम, निदेशक एवं विशेष सचिव व्यवसायिक शिक्षा श्री मणि प्रसाद मिश्र, अपर आयुक्त श्री लोकेश कुमार, सचिव लखनऊ विकास प्राधिकरण श्रीशोभनाथ बिन्द, अपर नगर आयुक्त श्री प्रताप सिंह भदौरिया, महाप्रबन्धक राजकीय निर्माण निगम, श्री ए0के0 गौतम, मुख्य अभियन्ता लेसा श्री शक्ति सिंह, अधिक्षण अभियन्ता सिचाई श्री छागला, अधिशासी अभियन्ता सिचाई कप्तान सिंह,अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग श्री पी0के0 कटियार, महाप्रबन्धक सेतु निगम श्री ए0राम,परियोजना प्रबन्धक यू0पी0प्रोजेक्ट कारपोरेशन श्री के0एस0पाण्डेय, संयुक्त निदेशक एल0डी0ए0 श्री एस0वी0मिश्र, अपर निदेशक विकलांग कल्याण  श्री विष्णु स्वरूप मिश्रा परियोजना अधिकारी सूडा श्री सुधाकर मिश्र, ओ0एस0डी0 नगर निकाय श्री ए0सी0सिंहा आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जिलाधिकारी ने भूतपूर्व सैनिको की समस्याए सुनी

Posted on 17 April 2010 by admin

समस्याओं का निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश

लखनऊ - जिलाधिकारी श्री अनिल कुमार सागर ने आज स्वर्ण जयन्ती सभागार में जिला सैनिकबन्धु की बैठक में भूतपूर्व सैनिको की समस्याए सुनी तथा विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह इनका निस्तारण समयबद्ध ढंग से करें। जिलाधिकारी ने नीलमथा में सैनिको की समस्याओं के सन्दर्भ में निर्देश दिये कि नगर निगम व लो0नि0वि0 के अधिकारी स्वयं मौके पर जाए और स्थल निरीक्षक्ष्ण कर जल निकासी,नाला मरम्मत व निर्माण अतिक्रमण हटाने आदि सम्बन्धी समस्याओं के निस्तारण हेतु कार्य योजना बनाकर प्रस्तुत करें। नीलमथा क्षेत्र में भूतपूर्व सैनिको द्वारा जल निकासी अतिक्रमण आदि की समस्याए रखी गई थी।  इस अवसर पर जिला सैनिक कल्याण एवं पुर्नवास अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में सैनिको के शस्त्र लाइसेन्स सम्बन्धी कोई आवेदन पत्र लिम्बत नही है हाउस टैक्स माफी सम्बन्धी 1756 आवेदन पत्र प्राप्त हुए है। बैठक में पुलिस अधीक्षक प्रोटोकाल सुश्री साधना गोस्वामी, अपर जिलाधिकारी श्री आर0 के0 पाण्डेय ,आर0के0सिंह, ओ0पी0पाठक, जिला सैनिक कल्याण एवं पर्नवास अधिकारी ले0कर्नल (अ0प्रा0) दयाशंकर दुबे सहित बडी संख्या में भूतपूर्व सैनिक उपस्थित रहे। जिन्होने अपनी समस्याओं को रखा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमन्त्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना हेतु आवेदन पत्र आमन्त्रित

Posted on 17 April 2010 by admin

ग्रामीण उद्यमों को मिल सकेगा 5 लाख रूपये तक का ऋण

लखनऊ  - उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी दूरकरने,श्रम करने एवं शिथिल युवक/युवतियों का ग्रामीण क्षेत्र के शहरों की ओर पलायन रोकने के उददेश्य से ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार/स्वरोजगार के अधिकाधिक अवसर उपलब्ध कराने के उददेश्य से सम्पूर्ण प्रदेश में मुख्यमन्त्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना लागू की गई है। इस आशय की जानकारी देते हुए प्रबन्धक (ग्रामोद्योग ) जिला ग्रामोद्योग अधिकारी श्री आर0सी0पन्त ने बताया है कि इस योजना से पॉच लाख रूपये तक ऋण बैंको के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है जिस पर 4 प्रतिशत तक ब्याजउद्यमी द्वारा स्वयं वहन किया जाएगा। उससे ऊपर अधिकतम 10 प्रतिशत तक ब्याज का भुगतान सीधे बोर्ड द्वारा सम्बन्धित बैंको को प्रेषित किया जाता हैं । योजना के आवश्यक मापदण्डों की जानकारी देते हुए बताया गया है कि इसमें 18 से 45 वर्ष के बीच के आयु वर्ग के ग्रामीण क्षेत्र के अनुसूचित जाति/जनजाति एवं पिछड़ी जाति, महिला /विकलांग ,अल्पसंख्यक/भूतपूर्व सैनिक तथा सामान्य वर्ग के भी लोग आवेदन कर सकते है।

इसके अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों हेतु कुम्हारी,चिकन,इम्ब्राइडरी,सिलाई,कढ़ाई,बढईगीरी,ग्रामीण तेल,मिनी राइसमिल,कीटनाशक छिड़काव, ब्यूटीपार्लर,बारबर की दुकान,मिठाई की दुकान व चाय तथा मधुमक्खी पालन आदि उद्योगों के बारे में विस्तृत जानकारी विभागीय पम्पलेट में दी गई हैं ।

आवेदक प्रधान द्वारा प्रमाणित चार फोटो दस रूपया का नोटरी स्टाम्प पेपर तथा सम्बन्धित उद्योग का प्रोजेक्ट रिपोर्ट के साथ वर्ष 2010-11 हेतु निर्धारित आवेदन पत्र  जो 66 शिवाजी मार्ग हीवेट रोड लखनऊ से प्राप्त किये जा सकते है पर उक्त कार्यालय में पूर्ण रूप से भरकर जमा कर सकते है । साक्षात्कार चयन सम्बन्धी सूचना अलग से दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिये इच्छुक उद्यमी फोन नं00522-2618275 पर सम्पर्क भी कर सकते है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2010
M T W T F S S
« Mar   May »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in