Archive | April 3rd, 2010

समाज के प्रत्येक वर्ग के, खासतौर से दलित, पिछड़ों में निर्धन तथा अन्य वंचित वर्गों के बच्चों को शिक्षा मिलनी चाहिए

Posted on 03 April 2010 by admin

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने प्रधानमन्त्री डॉ0 मनमोहन सिंह को आज लिखे एक पत्र में कहा है कि भारतीय संविधान के निर्माता परम पूज्य बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर ने शिक्षा को अत्यधिक महत्व दिया था। उनका सपना था कि समाज के प्रत्येक वर्ग के, खासतौर से दलित, पिछड़ों में निर्धन तथा अन्य वंचित वर्गों के बच्चों को शिक्षा मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर का यह सपना बहुत पहले ही पूरा हो जाना चाहिए था, क्योंकि इससे समाज में व्याप्त हर प्रकार की गैर-बराबरी को दूर करने में सहायता मिलती। उन्होंने कहा कि देश को आजाद हुए लगभग 63 वषोZं और संविधान को लागू हुए 60 वषोZं के बाद भी बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर का सपना आज भी अधूरा है, जिसका सर्वाधिक दुष्प्रभाव समाज के दलित और पिछड़े वर्ग के निर्धन एवं अल्पसंख्यक वर्गों के गरीबों पर पड़ा है।

सुश्री मायावती ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम के परिप्रेक्ष्य में प्रेषित पत्र में यह भी कहा है कि भारतीय संविधान की व्यवस्था के अनुसार शिक्षा को समवर्ती सूची में शामिल किया गया है। ऐसी स्थिति में यह आवश्यक था कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के सम्बन्ध में केन्द्र द्वारा राज्यों से औपचारिक विचार-विमर्श किये जाने के साथ ही, इसके क्रियान्वयन की समुचित वित्तीय व्यवस्था भी की जानी चाहिए थी, लेकिन केन्द्र ने ऐसी कोई व्यवस्था नहीं की। उन्होंने कहा कि यह उचित नहीं है कि भारत सरकार इस अधिनियम के सम्बन्ध में मात्र नीतियां बनाकर निर्देश जारी करे और क्रियान्वयन की पूरी जिम्मेदारी राज्यों की हो।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि भारत सरकार ने शिक्षा के अधिकार का अधिनियम तो बना दिया है, परन्तु इस अधिनियम के क्रियान्वयन हेतु आवश्यक आर्थिक व्यवस्था नहीं की गई है। अधिनियम को लागू करने में 45 प्रतिशत धनराशि की व्यवस्था राज्य सरकार को करनी होगी। अधिनियम के क्रियान्वयन हेतु राज्य सरकार द्वारा लगभग 8000 करोड़ रूपयों की व्यवस्था कर पाना प्रदेश की वर्तमान आर्थिक स्थिति को देखते हुए सम्भव नहीं हो सकेगा। उन्होंने इन तथ्यों के परिप्रेक्ष्य में केन्द्र सरकार से अनुरोध किया है कि यदि भारत सरकार शिक्षा का अधिकार अधिनियम को गम्भीरतापूर्वक लागू करना चाहती है, तो उसे उत्तर प्रदेश सरकार को सम्पूर्ण धनराशि उपलब्ध करानी चाहिए। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर केन्द्र सरकार गम्भीरतापूर्वक विचार कर सकारात्मक निर्णय लेगी।

इसके अलावा, सुश्री मायावती ने केन्द्र सरकार द्वारा लागू किए गए शिक्षा का अधिकार अधिनियम के सम्बन्ध में अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में इस अधिनियम को अमली जामा पहनाने के लिए एक वर्ष में लगभग 18,000 करोड़ रूपये की जरूरत पड़ेगी, जिसमें से राज्य को 45 प्रतिशत अर्थात 08 हजार करोड़ रूपये की धनराशि की व्यवस्था करनी होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा विगत 05 नवम्बर, 2009 को पत्र भेजते हुए भारत सरकार से धनराशि की व्यवस्था करने का अनुरोध पहले ही किया जा चुका है।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि केन्द्र सरकार इस अधिनियम को लेकर गम्भीर नहीं है। यही कारण है कि केन्द्र ने अधिनियम को लागू करने से पहले इसके व्यवहारिक पहलुओं पर गौर नहीं किया और अपने बजट में भी अधिनियम के सम्बन्ध में मामूली धनराशि की व्यवस्था की। उन्होंने कहा कि आबादी के हिसाब से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में शिक्षा का अधिकार अधिनियम को जमीनी धरातल पर उतारने के लिए लगभग 4596 नये प्राथमिक विद्यालय, 2349 नये अपर प्राथमिक विद्यालय व अन्य अवस्थापना सुविधाओं का विकास करना होगा, जिसके लिए 3800 करोड़ रूपये का व्यय अनुमानित है। इसी प्रकार 06-14 आयु वर्ग के सभी बच्चों को शिक्षा की अनिवार्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए तीन लाख पच्चीस हजार नये शिक्षकों को प्राथमिक विद्यालय स्तर पर तैनात करना होगा। जबकि, अपर प्राथमिक विद्यालयों के लिए 67,000 नये नियमित शिक्षक तथा 44,000 पार्ट टाइम शिक्षकों की जरूरत होगी। इसके अतिरिक्त वेतन एवं अन्य मदों को जोड़ते हुए लगभग 10,000 करोड़ रूपये प्रति वर्ष व्यय भार आयेगा। उन्होंने कहा कि निजी विद्यालयों में 25 फीसदी सीटों पर आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के नामांकन के बदले निजी विद्यालयों को दी जाने वाली प्रतिपूर्ति पर लगभग 3,000 करोड़ रूपये का खर्च आयेगा। इस प्रकार प्रदेश में समस्त अवस्थापना सुविधाओं के विकास पर अनुमानित तौर पर 18,000 करोड़ रूपये की आवश्यकता होगी।

सुश्री मायावती ने कहा कि शिक्षा ही वह माध्यम है, जिससे गरीबों, वंचितों एवं दलितों की तकदीर एवं तस्वीर बदली जा सकती है। उन्होंने कहा कि यदि भारत सरकार सही मायनों में शिक्षा का अधिकार अधिनियम को जनता की भलाई के लिए लागू कराना चाहती है तो उसे इस अधिनियम के लागू करने के सम्बन्ध में राज्यों पर आने वाले पूरे वित्तीय भार को वहन करना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ मण्डल का कांग्रेस संगठनात्मक चुनाव का प्रशिक्षण शिविर आयोजित

Posted on 03 April 2010 by admin

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के हो रहे संगठनात्मक चुनाव के सम्बन्ध में आज लखनऊ मण्डल का कांग्रेस संगठनात्मक चुनाव का प्रशिक्षण शिविर राज स्टेट सेलिब्रेशन कानपुर-हरदोई, बाईपास, रिंग रोड, लखनऊ में आयोजित किया गया। उपरोक्त शिविर को प्रदेश कंाग्रेस के राष्ट्रीय सचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री परवेज हाशमी, प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ. रीता बहुगुणा जोशी, कंाग्रेस विधानमण्डल दल के नेता श्री प्रमोद तिवारी, राष्ट्रीय सचिव श्री जयदेव जेना, संगठन चुनाव के पीआरओ श्री पवन सिह घटोवार सांसद, एपीआरओ श्री जे.डी.शीलम सांसद, श्रीमती निर्मला सामन्त, लखनऊ शहर अध्यक्ष, प्रशिक्षण शिविर प्रभारी एवं विधायक श्री श्यामकिशोर शुक्ल आदि वरिष्ठ नेताओं ने सम्बोधित किया। प्रशिक्षण शिविर के सह संयोजक एवं उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के सचिव श्री राजबाबू रस्तोगी ने किया।

राष्ट्रीय सचिव श्री परवेज हाशमी ने कहा कि कांग्रेस की प्रतिष्ठा 14अप्रैल को राहुल जी के नेतृत्व में शुरू होने वाली यात्रा है और उसे प्रदेश सरकार विफल करने में पूरे ताकत के साथ जुटी हुई है किन्तु ऐसी बसपा सरकार की जड़ों को हम राहुल जी की यात्रा के माध्यम से हिला देंगे।

प्रदेश कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि राहुल जी के मिशन 2012 को कामयाब बनाने के लिए हम सभी केा कांग्रेस संगठन का चुनाव पूरी तत्परता और निष्ठा से सम्पन्न कराना है। उन्होने कहा कि प्रत्येक सदस्यों केा परिचय पत्र मिले और सभी बूथ गठित हों, इसकी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी आप सभी की है। उन्होने कहा कि संगठन चुनाव को पूरी तरह पारदशीZ तरीके से पूर्ण करना है।

कांग्रेस विधानमण्डल दल के नेता श्री प्रमोद तिवारी ने कहा कि कांग्रेस से बड़ी पार्टी कोई नहीं है। कंाग्रेस का एक-एक कार्यकर्ता बूथ पर होगा और तिरंगा झण्डा को लेकर चुनाव जीतेंगे। कंाग्रेस संगठन में जो कमजोरी थी वह अब पूरी कर ली गई है। श्री राहुल गांधी का 2012 का मिशन अवश्य पूरा होगा। राहुल जी हर बूथ पर नहीं पहुंच सकते लेकिन जहां आवश्यकता होगी वहां जरूर पहुंचेंगे।

प्रदेश कांग्रेस संगठन चुनाव के पीआरओ श्री पवन घटोवार ने कहा कि हर बूथ पर सोनिया जी और राहुल जी का मिशन है कि एक-एक कार्यकर्ता बढ़चढ़कर भाग ले। जो नये सदस्य बनाये गये हैं सभी ब्लाक एवं वार्ड स्तर पर कार्य करेंगे और हर बूथ पर 25सदस्य होंगे, वह पूरी तरह गठित होगा। बूथ कमेटी का एक सभापति होगा।

राष्ट्रीय सचिव श्री जयदेव जेना, संगठन चुनाव के एपीआरओ श्री जे.डी.शीलम एवं श्रीमती निर्मला सामन्त ने प्रशिक्षण शिविर को सम्बोधित करते हुए कहा कि आप सभ्ीा कार्यकर्ताओं पर संगठन के चुनाव केा अच्छे ढंग से कराने की पूरी पूरी जिम्मेदाीर है आप ही लोग सभी बने हुए कांग्रेस सदस्यों को परिचय पत्र उपलब्ध कराकर वोट डलवाने में सहयोग करेंगे।

शहर अध्यक्ष एवं विधायक श्री श्यामकिशोर शुक्ल ने प्रशिक्षण शिविर में आये हुए सभी अतिथियों का फूल-मालाओं एवं तिरंगा अंग वस्त्रम भेंटकर स्वागत किया।

प्रशिक्षण शिविर में मुख्य रूप से पूर्व विधायक श्री सतीश अजमानी, प्रदेश कंाग्रेस के महामन्त्री श्री प्रदीप श्रीवास्तव, जिलाध्यक्ष श्री सिराज वली खां`शान´, लखीमपुर के जिलाध्यक्ष श्री इकबाल खां, हरदोई के जिलाध्यक्ष श्री अजय सिंह, सीतापुर की शहर अध्यक्ष श्रीमती पूनम मिश्रा, जिलाध्यक्ष श्री महेश मेहरोत्रा, रायबरेली के जिलाध्यक्ष श्री उमाशंकर मिश्र, उन्नाव के जिलाध्यक्ष श्री वीर प्रताप सिंह, लखनऊ के सीआरओ श्री अमीर हैदर एडवोकेट, डीआरओ श्री हाफिज मोहम्मद उमर, लखीमपुर के डीआरओ श्री इन्द्रजीत पूर्व मन्त्री, प्रदेश सचिव श्री रमेश मिश्रा, श्री राजेन्द्र बहादुर सिंह, पार्षद श्री रामस्वरूप वर्मा श्री शैलेन्द्र तिवारी बबलू, पूर्व पार्षद श्री के.के.शुक्ला, शहर प्रवक्ता श्री रामगोपाल सिंह, महिला जिलाध्यक्ष श्रीमती फिरदौस जहां, श्री संजीव पाठक, श्री राकेश कुमार जोशी, श्री नीरज अवस्थी डब्बू  सहित लगभग दो हजार कांग्रेस के कार्यकर्ता मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

किसानों पर पुलिस द्वारा गोली चलाये जाने की उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी ने कड़ी निन्दा की

Posted on 03 April 2010 by admin

सन्त कबीरनगर के महोली थाना क्षेत्र के अन्तर्गत खेतों में खड़ी फसलों में लगी आग बुझाने की मांग कर रहे किसानों पर पुलिस द्वारा गोली चलाये जाने की उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी ने कड़ी निन्दा की है।

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के मुख्य प्रवक्ता सुबोध श्रीवास्तव ने आज यहां जारी बयान में कहा कि गांवों में लगी आग को बुझाने की कोई व्यवस्था न होने से खड़ी फसल जल रही थी जिससे किसान आक्रोशित थे। आग बुझाने का कोई साधन न होने के कारण अधिकारियों से सम्पर्क करने पर भी कुछ दमकलों की व्यवस्था नहीं हो सकी और न ही आग बुझाने की कोई वैकल्पिक व्यवस्था शासन द्वारा की गई। जिससे व्यथित होकर किसान महोली थाने पर प्रदर्शन करके अपना आक्रोश व्यक्त कर रहे थे। परन्तु आग को शीघ्र बुझाने की व्यवस्था करने के बजाय किसानों पर पुलिस द्वारा गोलियां बरसा दी गई, जिसमें 7किसान घायल हो गये। इनमें से 3किसान जो कि अल्पसंख्यक एवं दलित वर्ग के हैं, उन्हें गोरखपुर मेडिकल कालेज के ट्रामा सेंटर में इलाज के लिए भेजा गया है। जिनके पेट, पीठ और पैर में गोली लगी है। उन्होने कहा कि प्रशासन के रवैये ने एक बार फिर प्रदेश सरकार के गैर जिम्मेदाराना रवैए एवं संवेदनहीनता को ही रेखांकित किया है।

उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी मांग करती है कि इस गोलीकाण्ड के दोषियों को तत्काल निलंबित करके न्यायिक जांच कराई जाए, घायलों का मुत इलाज किया जाए। जली हुई फसलों का समुचित मुआवजा किसानों को दिये जाने साथ ही घायलों को तुरन्त एक लाख रूपए का मुआवजा दिया जाय।

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने इस घटना की जांच एवं घायल व्यक्तियों के परिवारों को ढांढस बंधाने के लिए श्री जगदिम्बका पाल, सांसद के नेतृत्व में एक पांच सदस्यीय टीम का जांच दल का गठन किया है जो सन्त कबीरनगर जाकर घटनास्थल का दौरा करेगी और विस्तृत रिपोर्ट प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष को सौंपेगी। इस जांच दल के अन्य सदस्यों में श्री हर्ष वर्धन सांसद, श्री माधो पासवान विधायक, श्री मुईद अहमद पूर्व मन्त्री और श्री नील मणि शामिल हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 को पर्याप्त बिजली नहीं मिल पा रही

Posted on 03 April 2010 by admin

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को छोड़कर पूरा उ0प्र0 अंधकार में डूबा है। राज्य सरकार ने बिजली घरों के मरम्मत एवं विभाग के नाम पर अरबों रूपये खर्च किया है। केन्द्र सरकार से मिले अरबों रूपये के अनुदान को खर्च किया है। किन्तु पूरे उ0प्र0 को पर्याप्त बिजली नहीं मिल पा रही है। मात्र पांच-छ: घंटे ही बिजली आम जनता को मिल रही है। वहीं बिजली की दरों में बेतहाशा वृद्धि की जा रही है, जिससे जनता में रोष व्याप्त है।

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के महामन्त्री-चेयरमैन मीडिया विभाग विवेक कुमार सिंह, विधायक ने आज यहां प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय से जारी बयान में कहा कि वर्तमान बहुजन समाज पार्टी की सरकार में एक नई व्यवस्था शुरू हुई है जिसमें जनप्रतिनिधियों को कोई अधिकार नहीं है तथा विभाग के वह लोग जो विद्युत विशेषज्ञ हैं उन्हें अधिकार नहीं है, सारी की सारी व्यवस्था आईएएस अधिकारी चला रहे हैं। जब तक विद्युत विभाग का जिम्मा विद्युत विशेषज्ञों के पास था तब तक आज जैसे हालात नहीं थे। आज पूरे विद्युत महकमें की विद्युत वितरण आदि की सारी व्यवस्थाएं आईएएस अधिकारियों को सौंप दी गई है। पावर कार्पोरेशन को चार कम्पनियों में बांटकर आईएएस अधिकारियों को उनका एमडी बना दिया गया है जिन्हें न तो जनता से कोई मतलब है और न ही वह विद्युत व्यवस्था सुधारने का कार्य कर रहे हैं। केवल धन लूटने के उद्देश्य से इनकी नियुक्तियां की गई हैं।

मीडिया चेयरमैन श्री सिंह ने कहा कि अगर विद्युत विभाग की जिम्मेदारी इन आईएएस अधिकारियों से लेकर विद्युत विशेषज्ञों को सौंप दी जाय तो काफी हद तक बिजली की व्यवस्था सुधरने में सहायक होगी। उन्होने कहा कि आईएएस की परीक्षा उत्तीर्ण होकर कोई विद्युत विशेषज्ञ नहीं हेा जाता।

श्री सिंह ने कहा कि आम जनता को विद्युत उपलब्ध कराने हेतु केन्द्र सरकार की अतिमहत्वपूर्ण योजना `राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना´, जिससे पूरे प्रदेश की बिजली व्यवस्था का कायाकल्प हो जाना चाहिए था। प्रदेश सरकार ने इस योजना का दुरूपयोग और भ्रष्टाचार करके इस योजना को लाप करा दिया और मात्र इस योजना पर तीस से पैन्तीस प्रतिशत ही कार्य हुआ, शेष सारा धन भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया।

श्री सिंह ने कहा कि उन्होने केन्द्र सरकार को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि इस विद्युत योजना में कोई धनराशि तब तक न अवमुक्त की जाय, जब तक केन्द्र सरकार की किसी एजेंसी इसका सत्यापन न करा लिया जाय।

विधायक श्री सिंह ने कहाकि बिजली की दरों के मामले में पंजाब और हरियाणा की तुलना उ0प्र0 से करना हास्यास्पद है क्योंकि उन प्रदेशों में जनता को चौबीस घंटे विद्युत मिल रही है। वहीं उ0प्र0 में राज्य सरकार दस घंटे भी बिजली नहीं दे पा रही है इसके उल्टे बिजली की दरों में वृद्धि की जा रही है। उन्होने कहा कि यदि प्रदेश सरकार ने जिन प्रदेशों की तुलना की है यदि उन प्रदेशों की भान्ति विद्युत सप्लाई पूरे चौबीस घंटे पूरे प्रदेश में सुनिश्चित कराये तो जनता को कोई दिक्कत नहीं होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बाकर रजा निर्विरोध डायरेक्टर निर्वाचित

Posted on 03 April 2010 by admin

उत्तर प्रदेश श्रम एंव निर्माण सहकारी संध    लिमिटेड लखनउ के प्रवन्ध कमेटी के सदस्य हेतू निर्वाचन क्षेत्र एंव देबीपाटन से बाकर रजा खां को निZविरेाध निर्वाचित धोिशत किया है। श्री खां ने बताया कि संध के डायरेक्टर पद हेतु उन्होने नामांकन किया था जिसके लिए अन्य कोई नामांकन नही हुआ। लखनउ के डिप्टी कलेक्टर एंव निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश श्रम एंव निर्माण सहकारी संध ने निर्विरेाध घोिशत किया है। इस निर्वाचन से क्षेत्र एंव सहकारिता के क्षेत्र में ख्ुाशी की लहर दौड़ गई है। सुल्तानपुर जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष राम शिरोमणि वर्मा, सिचांई बन्धु के उपाध्यक्ष जीशान हुसैन खंा, डायरेक्टर नरसिंह पाल सिंह, अली माहिर, कौशल बर्माZ, डा0 अशोक सिंह, रामू गौतम आदि ने बधाई दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मंहगाई, भ्रश्टाचार, पर जदयू ने किया गोश्ठी

Posted on 03 April 2010 by admin

भारत कभी सोने की चिड़िया कभी विश्व गुरू के रूप् में जाना जाता है वहीे आज महगाई भ्रश्टाचार न्याय की कमी में िशसक रहे हैं भारत के लोग हमारी चिन्ता औंर प्रयास के पात्र है।ं इसके लिए जदयू महाअभियान चलायेगा। जिसकी भूमिका पर कार्य हो रहा है। विहार से इस नूतन परिणाम की सूचना ख्यात पर्याप्त कभी रही है। जिलाध्यक्ष ओम प्रकाश उपाध्याय ने दुख: व्यक्त कर कहा कि बर्तमान केन्द्र में उत्तर प्रदेश की सरकारे ओट बैकं सरकारे हैं जहां एक दूसरे की सरकार हाथ और हाथी लगा कर चला रहे है जनता को छलने के लिए नूराकुश्ती भी लड़ रहे है जबकि जन विश्वास लगातार बर्तमान और निर्वतमान सत्ता धारी राज नेताओं के छलावे का शिकार होते होते खण्डित हो चुका है। वहीं धर्म और जातियता बढने से आत्म केिन्द्रत स्वार्थपरता और सभी वादेां पर हाबी है। हताश एंव निराशा में आम जनता में आत्म हत्या जैसी घटनाओं की वहुलता इस व्यवस्था की पोल खोल देते है। इसके खिलाफ न्यायायुक्त व्यवस्था को बहाली हेाने तक के लिए आन्देालन हम आप जनता को साथ लेकर अपनी भूमिका निभायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भाकिमफा ने किया विकास भवन का घेराव

Posted on 03 April 2010 by admin

किसानों की समस्याओं कीे अनदेखी से किसान हुए आन्दोलित

rt-2सुलतानपुर 3 अप्रैल। भारतीय किसान मजदूर फाउन्डेशन राश्ट्रीय कार्यालय पूर्णतया कम्प्यूटरीकृत के होने के अवसर पर आर्ट आफ लिविंग के गुरू श्री श्री रवि ‘ांकर  जी महराज  के िशश्य अनुपम तिवारी के कर कमलों द्वारा किया गया । समारोह का आयोजन राश्टीय अध्यक्ष हृदय राम चौधरी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ । उद्घाटन के बाद तिकोनिया पार्क में किसान समस्याओं को लेकर पंचायत भी आयोजित हुई, जिसमे पुलिस प्रशासन, राजस्व, विकास, शिक्षा, पंचायत, विद्युत आदि समस्याओं सहित 11 विभागों से सम्बन्धित 20 पृश्ठीय 35 बिन्दुओं का मांग पत्र उपजिलाधिकारी को सौंपा।

rt-1कई महीनों से समस्याओं को लेकर आन्दोलनरत भाकिमफा संगठन की अधिकारियों से फरवरी माह में हुई वार्ता के बावजूद भी समस्याओं के निस्तारण को नज़र अन्दाज किए जाने के कारण पंचायत में आये किसानें के साथ विकास भवन के मुख्य द्वार पर बैठ गये। हालात उस समय बिगड़ गई जब किसानों की बात को लेकर उपजिलाधिकारी व सी ओ नगर विकास भवन के अन्दर  सम्बन्धित अधिकारी से मिलने जाने लगे तो विकास भवन के  अन्दर लगी भीड़ से जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे की आवाज सुनाई दी । जिस पर किसान संगठन के मुखिया नाराज हो गये और  इस बात पर अड़ गये कि पहले प्रशासन के खिलाफ नारा लगाने वालों के विरूद्ध कार्यवाही हो। उक्त धरना प्रदशZन में किसान काफी आक्रोशित हो गये । अपर जिलाधिाकारी प्रशासन, उप जिलाधिाकारी सदर, अपर  पुलिस अधीक्षक पूवी,Z सीओ सिटी  नगर कोतवाल आदि किसी तरह वापस  को समझा बुझा कर तिकोनिया पार्क ले गये । शिकायत में मुख्य बिन्दु  जिला बेसिक अधिकारी द्वारा स्कूलो के भवन निर्माण में प्रयोग हो रहे घटिया सामग्री की जॉच कराये जाने एवं प्रेमा पित्न रमा कान्त रतापुर विकास खण्ड धनपतगंज जिनकी उम्र 40 वशZ है और वह वृद्धा पेन्शन का लाभ विभाग द्वारा दिया जा रहा है, जब कि वृद्धा पेन्शन की पात्रता वाले को पेन्शन नहीं दिया जा रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Senior P.C.S Officers Transfer

Posted on 03 April 2010 by admin

pcs

Comments (0)

`कांग्रेस यात्रा´ एवं राहुल जी की जनसभा को सफल बनाने हेतु बैठक

Posted on 03 April 2010 by admin

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी द्वारा आगामी 14अप्रैल को अम्बेडकरनगर से कंाग्रेस महासचिव श्री राहुल गांधी जी द्वारा झण्डी दिखाकर एवं विशाल जनसभा को सम्बोधन के पश्चात निकलने वाली प्रदेशव्यापी `कांग्रेस यात्रा´ एवं राहुल जी की जनसभा को सफल बनाने हेतु कंाग्रेस के सासन्दों, विधायकों एवं वरिष्ठ नेताओं की एक तैयारी बैठक आज यहां प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ. रीता बहुगुणा जोशी की अध्यक्षता में एक बैठक सम्पन्न हुई।

प्रदेश कंाग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुबोध श्रीवास्तव ने बताया कि बैठक में मुख्य रूप से अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के सचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री परवेज हाशमी, कांग्रेस विधानमण्डल दल के नेता श्री प्रमोद तिवारी, राष्ट्रीय सचिव श्री अविनाश पाण्डेय, राष्ट्रीय सचिव श्री भोला पाण्डेय एवं श्री अब्दुल मन्नान, सांसद श्री जगदिम्बका पाल, सांसद डॉ. संजय सिंह, सांसद श्री पी.एल.पुनिया, सांसद श्री हर्षवर्धन, पूर्व मन्त्री श्री रणजीत सिंह जूदेव, प्रदेश कंाग्रेस के उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र शर्मा, पूर्व मन्त्री श्री राजबहादुर, उपाध्यक्ष श्री शेखर बहुगुणा, पूर्व मन्त्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी, विधायक श्री प्रदीप माथुर, विधान परिषद दल के नेता श्री नसीब पठान, विधान परिषद सदस्य श्री गजे सिंह, विधायक श्री विवेक कुमार सिंह, विधायक श्री ईश्वर चन्द्र शुक्ल, विधायक श्री माधो पासवान, विधायक श्रीमती अमिता सिंह, विधायक श्री विनोद चतुर्वेदी, पूर्व विधायक श्री राजेशपति त्रिपाठी, उन्नाव से सांसद श्रीमती अन्नू टण्डन के प्रतिनिधि एवं जिला कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री वीर प्रताप सिंह एवं इस यात्रा के समन्वयक डॉ. आर.पी.त्रिपाठी मौजूद रहे।

श्री श्रीवास्तव ने बताया कि बैठक में प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ. जोशी ने `कांग्रेस यात्रा´ को सफल बनाने एवं राहुल जी की जनसभा को सफल बनाने हेतु निर्देश दिये।

`कांग्रेस यात्रा´ के मुख्य समन्वयक दस नेताओं श्री भोला पाण्डेय, श्री जगदिम्बका पाल, श्री प्रवीन सिंह ऐरन, श्री पी.एल.पुनिया, श्री राजेन्द्र शर्मा, पूर्व विधायक, श्री रणजीत सिंह जूदेव, श्री प्रदीप माथुर, श्री शेखर बहुगुणा, श्री राजेश पति त्रिपाठी ने यात्रा के अपने-अपने रूट चार्ट प्रस्तुत किये।

मुख्य प्रवक्ता ने बताया कि दो चरणों में होने वाली `कांग्रेस यात्रा´ के अन्तर्गत प्रथम चरण के तहत बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती 14अप्रैल से शुरू होकर 31मई तक चलेगी तथा दूसरे चरण की यात्रा गांधी जयन्ती 2अक्टूबर से प्रारम्भ होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नेता विरोधी दल शिवपाल सिंह यादव ने स्मारकों की सुरक्षा के लिए भूतपूर्व सैनिकों की भर्ती की निन्दा

Posted on 03 April 2010 by admin

नेता विरोधी दल शिवपाल सिंह यादव ने कहा की स्मारकों की सुरक्षा के लिए विशेष बल के बिल पर राज्यपाल की मंजूरी नहीं मिलने के बावजूद प्रदेश की मायावती सरकार ने भूतपूर्व सैनिकों की भर्ती का फैसला करके संविधान को तार-तार कर दिया है। यह सरकार सभी वैधानिक प्रक्रियाओं को तिरस्कृत कर अपनी मनमानी, अधिनायकशाही पर उतारू हो गई है। नैतिकता, लोकमर्यादा अथवा संवैधानिक नियमों-परम्पराओं का पालन करना उसने सीखा ही नहीं है। लोकतन्त्र में उसका विश्वास नहीं है। ऐसे में उत्तर प्रदेश में जिस तरह से असंवैधानिक काम हो रहे हैं, केन्द्र को उस पर तत्काल प्रभावी कार्यवाही करनी चाहिए।

प्रदेश की बसपा सरकार ने फिजूलखर्ची और जनता की गाढ़ी कमाई लुटाने का रिकार्ड कायम किया है। नहरों में पानी नहीं, बिजली संकट गहरा रहा है। अनुत्पादक खर्च बढ़े हैं। हर तरफ कमीशनखोरी और भ्रष्टाचार है। एस्टीमेट 10 गुने तक ज्यादा बने हैं। स्मारकों के निर्माण पर अरबों रूपया लुटाने के बाद अब इनकी सुरक्षा के नाम पर 8 करोड़ रूपया सालाना खर्च बढ़ाया जा रहा है। ये स्मारक, पार्क, प्रतिमाएं सब एक दल विशेष की हैं। राज्यपाल महोदय को इस लूटकाण्ड की जॉच करानी चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2010
M T W T F S S
« Mar   May »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in