Archive | April 5th, 2010

केन्द्रों पर बच्चे नही फिर भी, आल इज बेल

Posted on 05 April 2010 by admin

rt-11दास्ताने-ए-दूबेपुर, बाल बिकास परियोजना की कुछ इस तरह दिखी जब पत्रकारों की एक टीम दूबेपुर बाल विकास परियोजना के सच को जानने के लिए निकली, लगभग 20 केन्द्रों की हकीकत कैमरे की नज़र में कैद किया तो परिणाम चौकाने वाला निकला। दूबेपुर बाल-विकास-परियोजना के मात्र 02 केन्द्रों की हकीकत कुछ इस तरह दिखीर्षोर्षो दादूपुर प्रार्थमिक विद्यालय में दो आगनबाड़ी केन्द्रों में मात्र 09 बच्चे, यानी प्रति केन्द्र साढ़े चार बच्चे, दो कार्यकत्री व एक सहायिका मौजूद मिली-पूछने पर कार्यकत्रियों ने अपनी भड़ास मुख्य सेविका व बाल विकास अधिकारी पर उतारना शुरू कर दिया यानी पिछले बशोZ में क्या बीता और आज क्या बीत रहा है। कार्यकत्रिया खुलकर पत्रकारों से वार्ता में अपनी व्यथा बतायी। बाकी बचे 18 केन्द्रों की हकीकत अगले अकों में दिखाई पड़ेगी। पोशाहार के एवज में प्रति केन्द्रों से वसूली होती है, कौन कौन वसूलता है, उन्ही कार्यकत्रियों की आवाजों में रिकार्ड किया गया। विभाग का आडिट कैसे होता है, पोशाहार कैसे मिलता है, हाट-कुक्ड में क्या करना पडता है आदि जानकारी अगले अंको मेें पढ़ने केा मिलेगा।rt-21

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कैबिनेट सचिव श्री शशांक शेखर सिंह 05 अप्रैल, 2010 को लाल बहादुर शास्त्री भवन, एनेक्सी स्थित मीडिया सेन्टर में पे्रस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए।

Posted on 05 April 2010 by admin

sec

Comments (0)

कैलास मानसरोवर यात्रा

Posted on 05 April 2010 by admin

विश्व प्रसिद्ध कैलास मानसरोवर तीर्थयात्रा केवल हिन्दुओं के लिए ही नहीं बल्कि अन्य धर्मावलंबियों के लिए भी आस्था व श्रद्धा का पावन केन्द्र है। दिल्ली से 865 किलोमीटर की यह यात्रा सदियों से चल रही है। आलौकिक अनुभूति कराने वाली इस यात्रा में प्रतिवर्ष पूरे भारत वर्ष से लोग शामिल होते हैं।

05_2009_9-kailashman-1_1243011005जून से शुरू होने वाली कैलास मानसरोवर यात्रा की तैयारी छह महीने पहले से ही शुरू हो जाती है। भारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा इसका संचालन किया जाता है। 30 दिन की इस यात्रा की व्यवस्था कुमाऊं मंडल विकास निगम द्वारा की जाती है। कठिन मार्ग और लंबी दूरी के बाद भी तीर्थयात्री हिमालय की श्रृंखलाबद्ध चोटियों और नैसर्गिक सौन्दर्य का लुत्फ उठाते हुए आगे बढ़ते रहते हैं।

आध्यात्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मारी जाने वाली यह यात्रा अत्यंत रमणीक है। इस वर्ष एक जून से कैलास मानसरोवर यात्रा शुरू हो रही है। इसमें प्रतिवर्ष की तरह 16 दल जायेंगे। प्रत्येक दल में अधिकतम 44 यात्री होते हैं। भारत सरकार की ओर एक उच्च अधिकारी को प्रत्येक दल में लाइजन आफिसर के रूप में भेजा जाता है। 18 वर्ष से अधिक उम्र का भारत का नागरिक ही इस यात्रा में शामिल हो सकता है। 30 दिन की इस यात्रा में तीन दिन दिल्ली में रुकना होता है। स्वास्थ्य परीक्षण के बाद ही यात्रा में जाने की अनुमति मिलती है। दिल्ली से यात्रा शुरू करने के बाद कुमाऊं में यात्री केएमवीएन के पर्यटक आवासगृहों में ठहरते हैं। रास्ते में मंदिरों के दर्शन करते हुए बम-भोले के जयकारों के साथ आगे बढ़ते रहते हैं। काठगोदाम, अल्मोड़ा, चौकोड़ी, धारचूला, बूंदी, गुंजी, कालापानी, नावीढांग, लिपुलेख, ताकलाकोट से दारचिन, डेराफू व कुगूमठ, जुटुलपुक, दारचिन व छ्युगोम्पा, कुगुमठ से कैलाश की परिक्रमा की तैयारी शुरू हो जाती है। 22 वें दिन दारचिन से छयुगोम्पा होकर ताकलाकोट में दोनों दल एक होकर यज्ञ, स्नान के बाद दोपहर में राकसताल और पीछे कैलाश के दर्शन करते हैं। कैलाश की परिक्रमा में 55 किलोमीटर चलना पड़ता है। 23 वें दिन ताकलकोट से खोजरनाथ और 25 किलोमीटर दूर करनाली घाटी में स्थित खोजरनाथ मठ के दर्शन कराये जाते हैं। यहां पर बुद्ध मंदिर है। इसमें राम-लक्ष्मण व सीता की मूर्तियां विद्यमान हैं। 24 वें दिन ताकलकोट से लीपुपास व नावीढांग से कालापानी को वापस लौटते हैं। फिर गुंजी, बूंदी, धारचूला होते हुए वापस आ जाते हैं।

मानसरोवर के उत्तर में कैलास पर्वत माला और कैलाश शिखर है। दक्षिण में गुरला पर्वत माला और गुरला शिखर है। इस क्षेत्र से उत्तर की चार बड़ी नदियां करनाली, सतलज, ब्रह्मापुत्र, सिन्ध निकलती है। पश्चिम तिब्बत में स्थित कैलाश पर्वत और मानसरोवर भारतीय मन से कभी अलग नहीं हुये। इस मानसरोवर के कारण ही कुमाऊं को मानस खंड कहा जाना प्रारंभ हुआ। मान्यता के अनुसार मानसरोवर को ब्रह्मा के मस्तिष्क से रचा हुआ माना जाता है। इसकी खोज राज गुरला मान्धाता ने की। जिनके नाम से सर्वाधिक ऊंचा पर्वत गुरला है। तीर्थयात्रा के सफल संचालन के लिए तैयारी जोरशोर से चल रही हैं।


Vikas Sharma
bundelkhandlive.com
E-mail :editor@bundelkhandlive.com
Ph-09415060119

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2010
M T W T F S S
« Mar   May »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in