Archive | April 16th, 2010

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में वाणिज्य बन्धु की बैठक सम्पन्न।

Posted on 16 April 2010 by admin

व्यापारियों की समस्याओं का यथा सम्भव निराकरण किया जायेगा-जिलाधिकारी
पुलिस विभाग अपराधिक घटनाओं को गम्भीरता से लेता है-डी0आई0जी0

जिलाधिकारी श्री अनिल कुमार सागर की अध्यक्षता में वाणिज्य बन्धु की बैठक कलेक्ट्रेट स्थित स्वर्ण जयन्ती सभागार में सम्पन्न हुई।  वाणिज्य बन्धु की बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि व्यापारियों का उत्पीडन किसी भी विभाग द्वारा नही होने दिया जायेगा। ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि वाणिज्यबन्धु की बैठक में सम्बन्धित विभाग का नोडल अधिकारी ही आये और वह सम्बन्धित समस्याओं के निराकरण के लिए उत्तरदायी हो। उन्होने कहा कि व्यापारियों को राहत पहुंचाने के लिए सरकार एवं प्रशासन कटिबद्ध है।  जिलाधिकारी ने वाणिज्य कर विभाग के अधिकारियों से कहा कि वह वाणिज्यकर विभाग के कार्य कलापों नियमों की सही सही जानकारी व्यापारी वर्ग को दें उनसे इण्टर ऐक्शन करे तथा एक सिस्टम बना लें। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक माह के तीसरे शुक्रवार को सायंकाल 4-00 बजे का समय वाणिज्यबन्धु की बैठक का समय निर्धारित किया है। बैठक में भीषण गर्मी के कारण प्याऊ लगवाने,खराब हैएड पम्प को ठीक कराने, परिवहन विभाग द्वारा हैदरगंज से आलमबाग की रूट निर्धारित कराने,सार्वजनिक शौचालयों के अनुरक्षण पर विशेष ध्यान देकर साफ सुथरा कराने, टिकैतराय लेबर कालोनी की सफाई कराने व कूडा उठवाने, विद्युत आपूर्ति चुस्त दुरूस्त रखने, बालागंज से कुम्हारो के कारण घुंआ न करने, व्यापारियों को शस़्त्र लाइसेन्स दिये जाने, डडिया बाजार में यूकेलििप्टस के पुराने वृक्ष कटवाने, व्यापार को बढावा देने के लिए सरकारी नीतियों व कार्यक्रमों की जानकारी हेतु लीड बैक मैनेजर को भी बैठक में बुलाये जाने, याहियागंज में जर्जर तारों को बदलवाने, बिजली चोरी को रोकने तथा ए0वी0सी0 लगवाने, अतिक्रमण हटवाने विशेषत: सुभाष मार्ग रकाबगंज आदि मांगों को जिलाधिकारी एवं डी0आई0जी0 के सम्मुख रखी।

जिलाधिकारी ने कहा कि व्यापारियों की समस्याओं का यथा सम्भव यथा समय निराकरण करने के लिए आवश्यक कार्यवाही शीध्र ही की जायेगी।
डी0आई0जी0 श्री राजीव कृष्ण ने अपराधों को रोकने के लिए नेवर हुड स्कीम आगामी  दिनों में चलाये जाने की घोषणा की इसके अन्तर्गत किराये दारों का सत्यापन कराया जायेगा तथा बृद्धजन ऐलडर्स सीटीजन का  पंजीकरण थाना एवं चौकी में कराया जायेगा तथा सप्ताह में एक बार सम्बन्धित थाना एवं चौकी इंचार्ज बृद्धजन से सम्पर्क किया करेगें तथा समन्वय स्थापित करेगें।

डी0आई0जी ने कहा कि इसके लिए व्यापारियों नागरिकों एन0जी0ओ0 की यथा शीध्र बैठक कर इन योजनाओं को मूर्तरूप दिया जायेगा। होटल एसोशिएशन के प्रतिनिधियों ने लखनऊ के सभी लाज एवं गेस्ट हाउस का पंजीकरण कराने की मांग की जिससे आतंकवाद से सम्बन्धित कोई भी घटना न हो उन्होने बताया कि सराय के अन्तर्गत इनका पंजीकरण कराया जाता है। बैठक में पुलिस अधीक्षक अरूण कुमार गुप्ता, अपर जिलाधिकारी श्री आर0के0पाण्डेय ज्वाइण्ट कमीशनर ए0के0दीक्षित, देवेन्द्र मिश्रा, राकेश वर्मा,एस0के0वर्मा, डिप्टी कमिशनर व नगर निगम,परिवहन उद्योग, उ0प्र0 आर्दश व्यापार मण्डल बालागंज व्यापार मण्डल,बारदाना व्यापार मण्डल, अखिल भारतीय व्यापार मण्डल, आदि व्यापारी संगठनों के सर्व श्री सन्दीप बंसल, अमरनाथ अग्रवाल, संजय गुप्ता, अजय त्रिपाठी, राजेश्वर अग्रवाल जावेद वेग,आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

एन0डी0ए0 की परीक्षा हेतु केन्द्र निर्देशक निर्धारित दिशा निर्देशों नियमों एवं मानको का पालन करें-जिलाधिकारी

Posted on 16 April 2010 by admin

जिलाधिकारी श्री अनिल कुमार सागर ने आगामी 18 अप्रैल 2010 रविवार को संघ लोक सेवा आयोग द्वारा संचालित की जा रही नेशनल डिफेंस एकेडमी(एन0डी0ए0) की परीक्षा में आयोग द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों नियमों एवं मानको की शतप्रतिशत पालन करने के निर्देश केन्द्र व्यवस्थापकों को दिये है।
उन्होने कहा कि प्रशासन का ओर से जिला स्तरीय अधिकारियों एवं परीक्षा केन्द्रो पर मैजिस्ट्रेटों की डयूटी सेक्टर इंचार्ज के रूप में लगायी गई है। उन्होने बताया कि लखनऊ के 47 केन्द्रो पर 28682 परीक्षार्थी परीक्षा देगें । यह  परीक्षा  दो पाली प्रात: 10-00 बजे से 12-30 बजे तक तथा दूसरी 2बजे से 4-30 बजे तक होगी। परीक्षा केन्द्रो पर अनाधिकृत व्यक्ति को प्रवेश नही करने दिया जायेगा तथा मोबाइल किसी भी परीक्षार्थी के साथ प्रवेश नही करने दिया जायेगा। उन्होने बताया कि  पुलिस की अभिरक्षा में प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाए ले जायी जायेगी। जिलाधिकारी ने  केन्द्र व्यवस्थापको  को यह सुनिश्चित कर लेने के लिए भी कहा है कि केन्द्र व्यवस्थापक के कमरे में भी कोई अनाधिकृत प्रवेश न कर पाये
बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री आर0के0सिंह, नगर मैजिस्ट्रेट श्री राम सिंघासन प्रेम, अपर नगर मैजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी एवं केन्द्र व्यवस्थापक उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कौशलवृद्धि प्रशिक्षण के अन्तर्गत अनुसूचित जाति को दिया जाएगा कम्प्यूटर प्रशिक्षण

Posted on 16 April 2010 by admin

उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के माध्यम से संचालित कौशलवृद्धि प्रशिक्षण योजनान्तर्गत एक वषीZय कम्प्यूटर प्रशिक्षण हेतु अनुसूचित जाति के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले अभ्यर्थियों से 20 अप्रैल10 तक कार्यालय अपर जिला विकास अधिकारी(स0क0) पदेन जिला प्रबंधक उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम,विकास भवन द्धितीय तल सर्वोदयनगर(इिन्दरानगर) लखनऊ में आवेदन पत्र आमन्त्रित किये गए है।
इस आशय की जानकारी अपर जिला विकास अधिकारी सुश्री सरोज प्रसाद ने देते हुए बताया है कि प्रशिक्षणार्थी को इस प्रयोजनार्थ अनुसूचित जाति का तथा लखनऊ जनपद का मूल निवासी होने के साथ ही उसकी वाषिZक आय समस्त श्रोतों से शहरी क्षेत्र में 25546 रू0तथा ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों हेतु वाषिZक आय 19840 रू0 से अधिक नही होना चाहिए। अभ्यर्थी की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता इण्टर उत्तीर्ण है तथा उसे किसी भी शैक्षिक संस्था का नियमित छात्र नहीं होना चाहिए तथा किसी संस्था से छात्रवृत्ति भी न प्राप्त कर रहा हो एवं उसकी आयु 18 वर्ष से कम तथा 35 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बसपा सरकार पर माफिया तत्वों को संरक्षण देने और उन्हें महिमामण्डित करने का आरोप

Posted on 16 April 2010 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने बसपा सरकार पर माफिया तत्वों को संरक्षण देने और उन्हें महिमामण्डित करने का आरोप दोहराते हुए मुख्तार अंसारी व अफजाल अंसारी के बसपा से निष्कासन को हास्यास्पद बताया है। प्रदेश उपाध्यक्ष प्रवक्ता हृदयनारायण दीक्षित ने आज शुक्रवार को सम्वाददाताओं से वार्ता करते हुए कहा कि डॉ0 अम्बेडकर जयन्ती के दिन गोण्डा में भारी आपराधिक इतिहास वाले बसपा नेता की हत्या के बाद से डरी बसपा ने मुख्तार अंसारी व अफजल अंसारी को पार्टी से निष्कासित करने का नाटक किया है। मुख्तार व अफजाल सहित ढेर सारे ऐसी ही छवि वाले तत्वों को बसपा, सपा सरकार के समय माफिया व गुण्डा आदि शब्दों का इस्तेमाल करते हुए निन्दा करती थी। सपा सरकार से संरक्षण पाने वाले ऐसे अधिकांश तत्व बसपा सरकार के बनते ही सरकारी संरक्षण में आ गये। बसपा ने ऐसे अनेक तत्वों को लोकसभा का टिकट भी दिया।

श्री दीक्षित ने सवाल उठाया कि दो-तीन दिनों के भीतर ऐसी कौन सी नई घटना घटित हो गई कि जिससे बसपा मुख्तार और अफजाल को पार्टी से निकालने को विवश हो गई। मुख्तार और अफजाल सहित इसी चरित्र के राज्य के कोने-कोने छोटे-बड़े अनेक दबंग बसपा का संरक्षण पा रहे हैं। बसपा सरकार में अनेक आपराधिक चरित्र के लोगों पर पहले से चल रहे जघन्य अपराधों वाले मुकदमें वापिस हुए हैं। सरकार ने मुकदमा वापसी करते हुए आपराधिक चरित्र के लोगों को सबसिडी दी। इससे आपराधिक चरित्र के लोगों के मन में बसपा के प्रति आकर्षण बढ़ा। बसपा ने ऐसे तत्वों की भतÊ का अभियान चलाया। मुकदमा वापसी के कारण राज्य पुलिस का मनोबल भी गिरा। पुलिस ने सोचा कि बसपाईयों पर मुकदमें लिखना बेकार है। सरकार ऐसे मुकदमें वापस करती है, इसलिए पुलिस ढीली हो गई। इसी का नतीजा अपराधों में भारी बढ़त के रूप में सामने है। इसीलिए घोर अराजकता है। बसपा ने अपनी माफिया संरक्षक छवि को ठीक करने के लिए ही दो लोगों को निष्कासित किया है और गोण्डा काण्ड में मारे गये बसपा नेता से अपना पल्ला झाड़ा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अपर पुलिस महानिदेशक अभिसूचना के कार्यालय के मुख्य द्वार से अवैध रूप से हटाये गये मन्दिर को बहाल करने की मांग।

Posted on 16 April 2010 by admin

उत्तर प्रदेश भारतीय जनता पार्टी की कार्यसमिति के सदस्य अमित पुरी ने प्रदेश के पुलिस महानिदेशक के संज्ञान में सार्वजनिक रूप से लाया कि लखनऊ के गोखले मार्ग अभिसूचना मुख्यालय (इंनटेलिजेन्स हेडक्वार्टर) में अपर पुलिस महानिदेशक कार्यालय के प्रोर्टिको के सामने स्थित मिन्दर जिसमें हिन्दु देवी देवातओं की प्रतिमायें एवं शिवलिंग वषोZ से स्थित था। उसे वहां से अज्ञात स्थान पर अभिसूचना मुख्यालय के अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस महानिरीक्षक एवं पुलिस अिधक्षक स्तर के अधिकारियों के आदेश से हटाया गया है, इसकी उच्च स्तरीय जांच करायी जाये। क्योंकि यह एक संवेदनशील प्रकरण है। उन्होंने बताया कि पूर्व में भी यहां से मन्दिर को हटाने का प्रयास किया था परन्तु वह सफल नही हो पाया। उन्होंने इस सन्दर्भ मे बताया कि मन्दिर में स्थापित घण्टा आदि को भी मौके से गायब कर दिया गया। इस घटना से अस्थावान लोगों के मन पर गहरी चोट पहुंची है एवं जनाक्रोश आस्था के इस बिन्दु पर है।

श्री पुरी ने कहा कि वह पुलिस महानिदेशक श्री करमवीर सिंह से अपेक्षा कर रहे कि इस प्रकरण में संल्पित दोषियों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करायेगें तथा मन्दिर की यथा स्थान पुर्नस्थापना कराने की सार्वजनिक मांग की। इस सम्बंध में क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं ने आज श्री पुरी से मिल कर घटना की जानकारी देते हुये अपने आक्रोश से अवगत कराया एवं कहा कि यदि प्रशासन इस बहाल नही करता तो कार्यकर्ता गण इस मुद्दे को विधानसभा के अन्दर एवं बाहर दोनों स्तर पर लड़ेगेंं। इस सम्बंध में श्री पुरी ने भाजपा विधायक एवं पूर्व मन्त्री श्री सुरेश कुमार खन्ना को भी इस प्रकरण की जानकारी दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विधायक मुख्तार अंसारी तथा पूर्व सांसद अफजाल अंसारी बी0एस0पी0 से निष्कासित

Posted on 16 April 2010 by admin

बी0एस0पी0 द्वारा सपा विधायक सिबगतुल्ला अंसारी से समर्थन न लेने का फैसला

विधायक श्री मुख्तार अंसारी तथा पूर्व सांसद श्री अफजाल अंसारी को आपराधिक गतिविधियों में लिप्त रहने के कारण बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष तथा उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती के निर्देश पर तत्काल प्रभाव से पार्टी से निकाल दिया गया है।

बी0एस0पी0 के प्रवक्ता द्वारा आज यह जानकारी देते हुए बताया गया कि पार्टी ने श्री मुख्तार अंसारी के भाई तथा गाजीपुर जिले के मुहम्मदाबाद क्षेत्र के सपा विधायक श्री सिबगतुल्ला अंसारी द्वारा विधान सभा में दिये जा रहे समर्थन को न लेने का भी फैसला किया है। गौरतलब है कि पूर्व में श्री सिबगतुल्ला अंसारी ने बी0एस0पी0 को सदन में समर्थन देने की स्वयं पहल की थी।

बी0एस0पी0 प्रवक्ता ने बताया कि पूर्ववर्ती सपा सरकार के शासनकाल में बदहाल कानून व्यवस्था और अपराधियों के ताण्डव से आजिज आकर प्रदेश की जनता ने मई, 2007 के विधान सभा चुनाव में सत्ता की बागडोर पूर्ण बहुमत के साथ बी0एस0पी0 को सौपी थी। बी0एस0पी0 की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री मायावती ने 13 मई, 2007 को चौथी बार मुख्यमन्त्री का पदभार ग्रहण करते ही प्रदेश में कानून द्वारा कानून का राज स्थापित करने का अभियान शुरू किया। उन्होंने गुण्डों, माफिया तथा खूंखार अपराधी के विरूद्ध कठोर कानूनी कार्यवाही सुनिश्चित कराते हुए यह भी निर्देश दिये थे कि छोटे-मोटे अपराधियों के लिए सुधारात्मक दृष्टिकोण अपनाते हुए उनको सही रास्ते पर लाने का प्रयास किया जाये, ताकि पुलिस को बड़े अपराधियों के खिलाफ कार्यवाही करने का समय रहे। ऐसा देखा गया है कि कई लोग दुश्मनी में फंसा दिये जाते हैं अथवा अपराध की राह अपनाने लगते हैं। ऐसे मामलों में पुलिस प्रशासन स्थानीय स्तर पर समझौता के आधार पर ऐसे मामलों को निपटाये।

पार्टी प्रवक्ता ने कहा कि जब बी0एस0पी0 सत्ता में आयी तब विभिन्न राजनीतिक दलों के सांसदों, विधायकों एवं पदाधिकारियों सहित कई निर्दलीय विधायकों, सांसदों ने पार्टी की नीतियों और कार्यक्रमों में आस्था व्यक्त करते हुए बी0एस0पी0 की सदस्यता ग्रहण करने का अनुरोध किया था। उन्होंने कहा कि पार्टी ने इस बात पर बल दिया था कि बी0एस0पी0 ज्वाइन करने से पहले यदि किसी जनप्रतिनिधि का आपराधिक रिकार्ड रहा है तो ऐसे जनप्रतिनिधि द्वारा भविष्य में कोई अपराधिक कार्य न करने और कानून का पूरी तरह से पालन करने के आश्वासन दिये जाने के बाद ही इन्हें पार्टी में शामिल किया गया था। साथ ही बी0एस0पी0 की सदस्यता ग्रहण करने से पहले ऐसे लोगों द्वारा यह भी कहा गया कि उनकी अब तक चाहे जो विचारधारा रही हो, पार्टी ज्वाइन करने के बाद वे बी0एस0पी0 की विचारधारा और कार्यक्रमों को मानते हुए पार्टी की नीतियों के तहत काम करेंगे।

पार्टी प्रवक्ता ने बताया कि इसी नीति के तहत श्री मुख्तार अंसारी एवं उनके भाई श्री अफजाल अंसारी ने भी बी0एस0पी0 में शामिल होने का अनुरोध करते हुए यह कहा था कि वे हमेशा सामन्तवादी ताकतों से लड़ते रहे जिसके कारण उनके विरूद्ध कई मुकदमे दर्ज करा दिये गये। श्री मुख्तार अंसारी और उनके भाई ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण के मौके पर स्पष्ट तौर पर यह आश्वासन दिया था कि अब वे बी0एस0पी0 की नीतियों के अनुरूप जनता की भलाई के लिए कार्य करेंगे।

बी0एस0पी0 प्रवक्ता ने कहा कि श्री मुख्तार अंसारी और उनके भाई के कथन और आश्वासन पर यकीन करते हुए उन्हें सुधरने का एक मौका देने के उद्देश्य से पार्टी में शामिल किया था। किन्तु पिछले दिनों जिला प्रशासन द्वारा गाजीपुर जेल में मारे गये आकिस्मक छापे के दौरान कई आपत्तिजनक वस्तुओं की बरामदगी से यह स्पष्ट हो गया कि श्री अंसारी एवं उनके भाई अब भी आपराधिक गतिविधियों में लिप्त हैं। इस प्रकार यह लोग पार्टी को दिये गये अपने भरोसे पर कायम नहीं रह सके।

पार्टी प्रवक्ता ने कहा कि जब इन तथ्यों की जानकारी मुख्यमन्त्री को दी गई तो उन्होंने इसे बेहद गम्भीरता से लिया। उन्होंने इस प्रकरण पर कड़ा रूख अपनाते हुए श्री मुख्तार अंसारी एवं श्री अफजाल अंसारी को तत्काल प्रभाव से पार्टी से निष्कासित करने के निर्देश दिये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि पार्टी को अन्य दलों के ऐसे विधायकों के समर्थन की कोई आवश्यकता नहीं है जिनकी सांठ-गांठ आपराधिक तत्वों से है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जिलों में बजट उपलब्ध होते ही इन्हें शासकीय सुविधाओं का लाभ समय से मिले

Posted on 16 April 2010 by admin

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने सभी प्रमुख सचिवों/सचिवों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने विभागों की वित्तीय स्वीकृतियां समय से जारी करना सुनिश्चित करें, ताकि विकास योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की कठिनाई न हो सके। उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं के लिए लाभार्थियों की चयन प्रक्रिया प्राथमिकता पर पूरी कर ली जाये, ताकि जिलों में बजट उपलब्ध होते ही इन्हें शासकीय सुविधाओं का लाभ समय से मिलने लगे।

मुख्यमन्त्री ने ये निर्देश तब दिए, जब कैबिनेट सेंक्रेटरी श्री शशांक शेखर सिंह ने आज यहां योजना भवन में सम्पन्न प्रमुख सचिवों/सचिवों की समीक्षा बैठक से प्राप्त फीड बैक से उनको (मुख्यमन्त्री) अवगत कराया। इस पर मुख्यमन्त्री ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। मुख्यमन्त्री ने प्रमुख सचिवों/सचिवों को निर्देशित किया कि विभिन्न विकास योजनाओं के क्रियान्वयन में जो भी व्यावहारिक कठिनाइयॉं आ रही हों, उनका सम्बन्धित प्रमुख सचिव/सचिव निराकरण कराएं, ताकि इनका स्थायी समाधान हो सके।

मुख्यमन्त्री ने विभिन्न सरकारी विभागों के निर्माण कार्याें के ठेकों में अनुसूचित जाति/जनजाति के लिए आरक्षण की व्यवस्था को प्रभावी रूप से लागू करने के निर्देश दिये। उन्होंने इसे गम्भीरता से लेते हुए कहा कि जो विभाग निर्धारित कोटे के अनुसार आरक्षण व्यवस्था को लागू करने में हीला-हवाली बरतेंगे, उन अधिकारियों के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी विभाग यह सुनिश्चित करें कि उनके द्वारा ठेकों पर कराये जाने वाले कार्यों में गुण्डे/माफिया तत्व किसी भी तरह शामिल न होने पाएं।

मुख्यमन्त्री ने गेहूं खरीद योजना के अन्तर्गत अधिक से अधिक गेहूं खरीद करने के निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य के भुगतान में कोई बाधा नहीं आनी चाहिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि गेंहू खरीद एजेिंसयों द्वारा किसानों को तत्काल भुगतान सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कृषि उत्पादन आयुक्त तथा कृषि, सहकारिता तथा खाद्य एवं रसद विभागों के प्रमुख सचिवों को फील्ड में जाकर गेंहू खरीद केन्द्रों का निरीक्षण करने के निर्देश दिये। उन्होंने इन अधिकारियों को अपने मुआयने के दौरान बोरियों की उपलब्धता, किसानों को भुगतान की स्थिति तथा खरीद एजेिन्सयों के पास कम से कम 15 से 20 दिनों के लिए भुगतान धनराशि की उपलब्धता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

सुश्री मायावती ने कहा कि राज्य सरकार के लिए किसानों का हित सर्वोपरि है, इसलिए अगले दो वषोZं में किसानों की आमदनी दो गुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस सम्बन्ध में उन्होंने कृषि तथा अन्य सम्बद्ध विभागों को अपनी कार्य योजना को दो सप्ताह में अन्तिम रूप देकर मासिक अनुश्रवण हेतु विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि किसानों को पर्याप्त और समय से उर्वरकों की आपूर्ति के लिए पूर्व भण्डारण (प्रि-पोजीशनिंग) की व्यवस्था अभी से कर ली जाए, ताकि खरीफ की फसलों के लिए खाद की कोई किल्लत न होने पाए। उन्होंने कहा कि किसानों के मामले में किसी भी तरह की लापरवाही और उदासीनता को गम्भीरता से लिया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि प्रदेश में खाद, बीज की कहीं भी समस्या उत्पन्न नहीं होनी चाहिए।

मुख्यमन्त्री ने दैवीय आपदाओं से होने वाले नुकसान की भरपाई हेतु किये जाने वाले प्रबन्धों की समीक्षा करते हुए कहा कि सूखा प्रबन्धन की तैयारी अभी से सुनिश्चित कर ली जानी चाहिए। उन्होंने सम्भावित सूखे से निपटने के लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बाढ़ से होने वाले धन-जन की हानि को रोकने के लिए अभी से पूरी तैयारी कर ली जानी चाहिए तथा पिछले वर्ष बाढ़ से क्षतिग्रस्त बंधों, सड़कों, आदि की मरम्मत का कार्य युद्ध स्तर पर सुनिश्चित किया जाए।

सुश्री मायावती ने सिंचाई विभाग को नहरों के टेल तक पानी पहुंचाने के सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सिल्ट सफाई का कार्य समय से पूरा किया जाना चाहिए, ताकि किसानों को खेती कार्य के लिए पानी की सुचारू रूप से उपलब्धता बनी रहे। उन्होंने भूगर्भ जल के गिरते स्तर पर चिन्ता करते हुए इसेे संरक्षित रखे जाने पर बल दिया और कहा कि इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए भूगर्भ जल विनियमन हेतु प्रस्तावित विधेयक के प्रारूप को तत्काल अन्तिम रूप दिया जाये।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि इस वर्ष के लिए चयनित अम्बेडकर गावों में नाली, खड़ंजा तथा सी0सी0रोड आदि से सन्तृप्त करने के लिए लोक निर्माण विभाग तथा ग्रामीण अभियन्त्रण सेवा से प्राप्त आंकलन का परीक्षण करते हुए वित्तीय स्वीकृतियां मई माह तक हर हाल में जारी कर दी जाएं। उन्होंने डॉ0 अम्बेडकर गावों के समस्त कार्यों को इस वर्ष दिसम्बर माह तक पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि इन गांवों में नाली, खड़ंजा, सी0सी0 रोड तथा मजरों से मजरों को जोड़ने वाले सम्पर्क मार्गों की गुणवत्ता पर खास नज़र रखी जाए।

सुश्री मायावती ने कहा कि राज्य सरकार ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सुविधाओं को जन-जन तक पहुंचाने को अपनी प्राथमिकताओं में शामिल किया है। उन्होंने सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध सुविधाओं का लाभ गरीबों को तत्परता से उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने अस्पतालों में दवाईयों की उपलब्धता निरन्तर बनाए रखने तथा गरीबों को एक्स-रे जॉंच की सुविधाएंं 24 घण्टे उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिये विशेष शिविर आयोजित करने के निर्देश देते हुए कहा कि इसके लिए एक प्रभावी कार्य योजना बनायी जाय।

मुख्यमन्त्री ने सभी प्रमुख सचिवों/सचिवों को निर्देश दिये कि विकास कार्यक्रमों के संचालन में अनियमितता की शिकायतें मिलने पर सम्बन्धित विभाग के प्रमुख सचिवों/सचिवों की जवाबदेही तय की जाएगी। उन्होंने इस पर प्रभावी अंकुश लगाने के सख्त निर्देश देते हुए कहा कि अधिकारी व्यक्तिगत रुचि लेकर अपने अधीनस्थों को सक्रिय करें, ताकि सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ आम जनता को सुगमता से प्राप्त हो सके। उन्होंने अधिकारियों को जन-समस्याओं के प्रभावी ढंग से निस्तारित करने के भी निर्देश दिये।

सुश्री मायावती ने कुछ गांवों में चकबन्दी कार्यों में हो रहे विलम्ब पर गम्भीर रूख अपनाते हुए निर्देश दिये कि 25 वषोZं से ज्यादा अवधि में चकबन्दी प्रक्रिया के तहत गांवों के समस्त कार्यों को आगामी छ: माह में पूरा कराकर इन गांवों में चकबन्दी प्रक्रिया पूरी कराएं। उन्होंने चकबन्दी के कार्य में आधुनिक तकनीक पर बल देते हुए कहा कि इस कार्य में तेजी लाने के लिए प्रभावी रणनीति तैयार की जाय। उन्होंने कर एवं निबन्धन विभाग के कम्प्यूटरीकरण के लिए तत्काल कार्य योजना बनाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि भूमिहीनों को कृषि योग्य भूमि तथा आवासीय पट्टों का वितरण प्राथमिकता पर किया जाये।

गर्मी के मौसम को दृष्टिगत रखते हुए मुख्यमन्त्री ने पेयजल व्यवस्था को सुचारू रखने पर बल देते हुए कहा कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में खराब पड़े नलकूपों तथा हैण्डपम्पों को तत्काल ठीक कराया जाये। उन्होंने इन कार्याें के लिये उत्तरदायी विभागों तथा अन्य एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों को विशेष रूप से निर्देशित किया कि वे नियमित रूप से इसका अनुश्रवण भी सुनिश्चित करें।

मुख्यमन्त्री ने मा0 श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना के तहत सभी आवासों का कब्जा पात्र लाभार्थियों को इस माह के अन्त तक उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने अवशेष आवासों का निर्माण कार्य प्रत्येक दशा में मई तक पूरा करके उनका कब्जा लाभार्थियों को दे दिये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत गत वित्तीय वर्ष के सभी आवासों के बारे में आवश्यक दिशा निर्देश पहले ही दिये जा चुके हैं और आवश्यकतानुसार धनराशि भी उपलब्ध कराई जा चुकी है। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि इस महत्वाकांक्षी योजना में किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने सर्वजन हिताय मालिकाना हक योजना में पात्र लाभार्थियों का मण्डलायुक्त/जिलाधिकारियों से सर्वेक्षण कराकर रिपोर्ट मंगाने के भी निर्देश दिये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कांग्रेस यात्राओं के क्रम में आज दो यात्राएं क्रमश: सोनभद्र एवं बुलन्दशहर से शुरू

Posted on 16 April 2010 by admin

कांग्रेस पार्टी की 125वें वर्ष में प्रवेश करने के उपलक्ष्य में उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी द्वारा पूरे प्रदेश में चलायी जाने वाली दस कांग्रेस यात्राओं को अखिल भारतीय कंाग्रेस कमेटी के महासचिव श्री राहुल गांधी जी द्वारा दिनांक 14अप्रैल को बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती पर अम्बेडकरनगर से झण्डी दिखाकर रवाना किये जाने के उपरान्त विभिन्न तिथियों में शुरू होने वाली कांग्रेस यात्राओं के क्रम में आज दो यात्राएं क्रमश: सोनभद्र एवं बुलन्दशहर से शुरू हुईं। सोनभद्र की कांग्रेस यात्रा को स्वयं प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ. रीता बहुगुणा जेाशी ने झण्डी दिखाकर रवाना किया जिसका नेतृत्व प्रदेश कंाग्रेस के उपाध्यक्ष श्री शेखर बहुगुणा कर रहे हैं। दूसरी यात्रा बुलन्दशहर से शुरू हुई जिसे केन्द्रीय अल्पसंख्यक एवं कम्पनी मामले मन्त्री(स्वतन्त्र प्रभार) श्री सलमान खुशीZद एवं सांसद श्री राजबब्बर ने झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस यात्रा का नेतृत्व विधायक श्री प्रदीप माथुर कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि कल शुरू हुई तीन यात्राएं क्रमश: अम्बेडकरनगर से सांसद श्री पी.एल.पुनिया के नेतृत्व में शुरू होकर सुलतानपुर पहुंच चुकी है तथा वाराणसी से पूर्व एमएलसी श्री राजेशपति त्रिपाठी के नेतृत्व में शुरू हुई यात्रा वाराणसी की विभिन्न विधानसभाओं में चल रही है। गोरखपुर से राष्ट्रीय सचिव श्री भोला पाण्डेय के नेतृत्व में शुरू हुईं यात्रा आज चौरीचौरा-गोरखपुर पहुंची।

यह जानकारी देते हुए प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने बताया कि सोनभद्र में कांग्रेस यात्रा को झण्डी दिखाकर रवाना करते हुए प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि केन्द्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जनता को नहीं मिल पा रहा है। नरेगा में भारी घोटाला किया जा रहा है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पत्थरों का साम्राज्य खड़ा कर केन्द्र के धन का दुरूपयोग किया जा रहा है। जो धन गरीबों के कल्याण के लिए केन्द्र सरकार ने प्रदेश सरकार को दिये हैं उसे मूर्तियों और स्मारकों केा बनाने में बबाZद किया जा रहा है। डॉ0 जोशी ने कहा कि कांग्रेस यात्रा के माध्यम से जहां एक ओर कंाग्रेस पार्टी के 125वर्ष के गौरवमयी इतिहास से आज की नयी पीढ़ी को रूबरू कराना है वहीं प्रदेश सरकार की हिटलरशाही, अक्षमता, भ्रष्टाचार को उजागर करना है और केन्द्र सरकार द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए दिये गये धन को उ0प्र0 सरकार द्वारा किये जा रहे दुरूपयोग का खुलासा कर उसे जन-जन तक पहुंचाना है।

इसी प्रकार बुलन्दशहर से यात्रा को झण्डी दिखाकर रवाना करते हुए केन्द्रीय मन्त्री श्री सलमान खुशीZद ने कहा कि कंाग्रेस सन्देश यात्रा के माध्यम से प्रदेश सरकार की अक्षमताओं और केन्द्रीय योजनाओं में भ्रष्टाचार को जन-जन पहुंचाना इस यात्रा का प्रमुख लक्ष्य है। प्रदेश सरकार की निरंकुशता और अक्षमता के चलते जनता त्रस्त है। दलितों, गरीबों, अल्पसंख्यकों को केन्द्र की योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच पा रहा है। इस मौके पर मौजूद सांसद श्री राजबब्बर ने कहा कि खुद को दलित की बेटी कहने वाली मुख्यमन्त्री आज खुद दौलत की बेटी बनकर रह गई हैं। जो धन गरीबों तक पहुंचना चाहिए उसे वह नोटों की माला बनवाकर अपने गले में पहन रही हैं और दलितों, वंचितों का उपहास कर रही हैं। नरेगा जैसी जनकल्याणकारी योजना में प्रदेश सरकार के मन्त्री और अधिकारी भ्रष्टाचार कर रहे हैं, इसका खुलासा जन-जन में करना है।

श्री मदान ने बताया कि दस यात्राओं में से पांच यात्राओं का शुभारम्भ हो चुका है तथा शेष पांच यात्राएं क्रमश: सहारनपुर से श्री राजेन्द्र शर्मा पूर्व विधायक के नेतृत्व में, बिजनौर से सांसद श्री प्रवीण सिंह ऐरन के नेतृत्व में, सन्तकबीरनगर से सांसद श्री जगदिम्बका पाल के नेतृत्व में एवं झांसी से श्री रणजीत सिंह जूदेव पूर्व मन्त्री के नेतृत्व में दिनांक 17अप्रैल से तथा सीतापुर से राष्ट्रीय सचिव श्री अब्दुल मन्नान के नेतृत्व में शुरू होंगीं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

ललित कला अकादमी में स्थानीय छाया पत्रकारों द्वारा आयोजित फोटों प्रदर्शनी

Posted on 16 April 2010 by admin

16-04-ccललित कला अकादमी, लखनऊ में स्थानीय छाया पत्रकारों द्वारा आयोजित Þहमारी यादों  के आईने मेंÞ फोटों प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष  अखिलेश यादव ने कहा कि लिखे शब्दों का अपना महत्व है किन्तु फोटो उसे और जीवन्त बना देते हैं। उन्होने कहा कि फोटो जर्नलिज्म के तकनीकी पक्ष में आए बदलाव से प्रतिस्पद्धाZ बढ़ी है। छायाकार की कल्पना शक्ति एवं प्रस्तुति के ढंग ने इस विधा को महत्वपूर्ण बना दिया है। श्री यादव ने आश्वस्त किया कि समाजवादी पार्टी छाया पत्रकारों की  समस्याओं के निवारण में पूरी रूचि लेगी और तभी सम्भव मदद दी जाएगी। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री निशीत राय ने तथा संचालन सुबीर राय ने किया।
यह दो दिवसीय प्रदर्शनी स्व्0 संजीव प्रेमी, स्व0 बी0डी0गर्ग, स्व0 राजीव तिवारी, स्व0 विनोद त्रिपाठी, स्व0 मयंक सक्सेना एवं स्व0 देवा जोशी की स्मृति में आयोजित है जिसमें आट्Zस कालेज और एमिटी कालेज के छात्रों ने भी भाग लिया। इस अवसर पर समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी पत्रकार श्री योगेश मिश्रा एवं वरिष्ठ छायाकार श्री अनिल रिसाल सिंह, तथा श्री प्रदीप शाह की उपस्थिति उल्लेखनीय रही। अखिलेश यादव ने स्वर्गीय छायाकारों की पित्नयों को शाल एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मदरसा आधुनीकरण शिक्षकों ने प्रधान मन्त्री को भेजा ज्ञापन

Posted on 16 April 2010 by admin

मद्रसा आधुनीकरण योजना में नियूक्त िशक्षको का बेतन लगभग पन्द्रह माह से नही मिला, जिसके कारण िशक्षक भूखंमरी के  कागार पर हैं। जिलाध्यक्ष सरताजुद्दीन ने कहा कि अगर केन्द्र सरकार इसका भुगतान सीध्र नही करती तो जिला मुख्यालय पर धरना प्रदशZन किया जायेगा। ज्ञापन सौपंने वालो में मो0 अकमल खां, अब्दुल अजीज, मो0 अफजल, माशूक अहमद खां, अनवार अहमद आदि दर्जनों िशक्षक मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2010
M T W T F S S
« Mar   May »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in