Archive | April 24th, 2010

क्षेत्राधिकारी के ताबड़तोड़ छापे से नगर में हड़कम्प

Posted on 24 April 2010 by admin

rt211आज अपराह्न ोत्राधिकारी नगर रवीन्द्र कुमार सिंह एवं प्रभारी नगर कोतवाली कमलेश चन्द्र त्रिपाठी के नेतृत्व में मय दल बल के नगर में चल रहे सिनेमा घरों व रेलवे स्टेशन पर छापा मार कर एक सन्दिग्ध व्यक्ति तथा रेलवे स्टेशन पर अवैध रूप से सिलेन्डर का इस्तेमाल करते हुए पकडा गया। गैस सिलेन्डर तथा बेन्डर का जी  आर पी थाने में चालान करवा कर सिलेन्डर जब्त तथा बेन्डर को हिरासत में ले लिया गया। नगर में आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने व अपराधियों पर नकेल कसने के लिए क्षेत्राधिकारी रवीन्द्र सिंह मय फोर्स सबसे पहले राज श्री पैलेस पर छापा मारा तथा लगभग दर्जनों लोगों से पूछ-ताछ की। सन्तुश्ट होने पर श्री सिंह राज श्री पैलेस से नेशनल सिनेमा पर छापा मारा जहॉ एक सन्दिग्ध व्यक्ति पुलिस को देखने पर भागने का प्रयास किया परन्तु मौके पर प्रभारी निरीक्षक कोतवाली  हमराहियों ने  उसको धर दबोचा। पूछ- ताछ में पुलिस को गुमराह करनें की कोिशश करता रहा। क्षेत्राधिकारी नगर ने सन्दिग्ध व्यक्ति को हिरासत में लेने का आदेश देते हुए तलाशी लेने को कहा तो उसके पास से चाभियों का गुच्छा तथा एक लोहे का राड निकला । उसके बाद शुभम थियेटर में गहन तलाशी लिया गया जहॉ पर कुछ व्यक्ति बिना टिकट के सिनेमा देख रहे थे। जिससे क्षेत्राधिकारी नगर ने टिकट का पैसा सिनेमा हाल के मैनेजर को दिलवा कर टिकट बनाने को कहा। आज की कार्यवाही से नगर के लोगों ने तारीफ किया तथा ऐसी कार्यवाही बराबर होने
की उम्मीद रखी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

साढ़े दस बजे तक बन्द हों विद्यालय - अपर जिलाधिकारी

Posted on 24 April 2010 by admin

rt311बढती गरमी कों देखते हुए आज जिला प्रशासन ने जिले  में चल रहे कक्षा एक से आठ तक के विद्याालयों के प्रबंधकों एवं प्रधानाचायोंZ को बुलाकर एक बैठक की। बैठक में आए हुए सभी प्रबन्धकों एवं प्रधानाचायोंZ को निर्देिशत करते हुए कहा कि  शासन की मंशा के अनुरूप जिले में संचालित हो रहे कक्षा आठ तक के सभी बच्चों का छुट्टी साढ़े दस बजे हर हाल में हो जानी चाहिए। आदेशों का उल्लंघन  करने वाले विद्यालयों कें  खिलाफ शख्त कार्यवाही की जाएगी। स्टैला मैरिस कान्वेन्ट स्कूल से आए प्रतिनिधि ने उक्त निर्णय पर अपनी मजबूरी बतलायी तो अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि आदेशों का पालन करना अनिवार्य है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

फोटोयुक्त निर्वाचक नियमावली का घर-घर किया जायेगा सत्यापन

Posted on 24 April 2010 by admin

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रेस विज्ञप्ति के जरिये बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार दिनांक 30.04.2010 से 20.05.2010 तक नियुक्त बूथ लेबिल आफिसरों द्वारा फोटोयुक्त निर्वाचक नियमावली का घर-घर सत्यापन कराया जायेगा। जिसके अन्तर्गत मतदाता सूची में अंकित सभी प्रविष्टियों का सत्यापन किये जाने के साथ मृतक, डबल, शिफटेड, आदि की सूची भी तैयार की जायेगी एवं जिन मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में अंकित है परन्तु उनके नाम के समक्ष फोटों मुद्रित नही है। ऐसे मतदाता अपनी नवीनतम दो रंगीन पासपोर्ट साइज की फोटो खिंचवाकर अपने पास सुरक्षित रख लें जिससे बूथ लेबिल आफिसर के भ्रमण के दौरान पहुंचने पर फोटो उपलब्ध करा सके जिससें निर्वाचक नामावली में फोटोग्राफ मुद्रित करवाकर पहचान पत्र वितरित कराया जा सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

लोसपा ने दिया ज्ञापन…

Posted on 24 April 2010 by admin

लोकतान्त्रिक समाजवादी पार्टी ने निजी स्कूलों द्वारा शासनादेश का खुला उल्लंघन करते हुए विद्यालयों का समय परिवर्तन न किये जाने के विरोध में पार्टी के प्रतिनिधि मण्डल ने अपर जिलाधिकारी प्रशासन को मांग पत्र देकर तत्काल समय परिवर्तन सुबह 7 बजे से प्रात: 10 बजे तक कराने की मांग की। सपा प्रदेश अध्यक्ष संजय सिंह ने बताया कि 21 अप्रैल को उ0प्र0 सरकार द्वारा प्रदेश के सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में विद्यालय खुलने का समय प्रात: 7 बजे व बन्द करने का समय 10 बजे किया गया है किन्तु अपने आर्थिक लाभ के चक्कर में प्राइवेट स्कूलों द्वारा दो सिफ्ट में स्कूल चलाया जा रहा है और शासनादेश के आदेश का माखौल उड़ाया जा रहा है। प्रदेश महासचिव शोहरत अली व प्रदेश सचिव महमूद खान ने कहा कि भीषण गर्मी में बच्चें बीमार हो जा रहे है लू और डायरिया के चपेट में आ जा रहे है किन्तु निजी स्कूलों को इसकी कोई चिन्ता नही है। लोकमंच के नेता शशि सिंह ने कहा कि निजी स्कूलों द्वारा बच्चों के साथ अमनवीय व्यवहार किया जा रहा है इस पर तत्काल रोक लगनी चाहिए। जिलाध्यक्ष प्रेम श्रीवास्तव व अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष मो0 कासिम राई ने कहा कि यदि दो दिन के अन्दर निजी स्कूलों द्वारा समय परिवर्तन नही किया गया तो लोसपा इसके विरूद्व आन्दोलन छेड़ेगी। दलित प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष धर्मेन्द्र सोनकर व अधिवक्ता प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष सत्य प्रकाश मिश्रा उर्फ दिपू लोसपा युवजल सभा के जिलाध्यक्ष राजू खान नगर अध्यक्ष सन्तोष मोदनवाल पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के जिला उपाध्यक्ष शिव प्रसाद मौर्या व जिला मन्त्री शैलेन्द्र रावत ने कहा कि बच्चों के अभिभावकों को एक जुट होकर निजी स्कूलों के मनमानी पर रोक लगायी जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुसलमानों को नही मिल रहा है संवैधानिक हक-मो0 अरसद.

Posted on 24 April 2010 by admin

rt111लोकतान्त्रिक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जौनपुर पूर्व विधायक मो0 अरसद खान व मो0 अरसद पवार ने प्रेस कांन्फ्रेस के दौरान पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए बताया कि आज देश के मुस्लमानों के साथ जो नाइंसाफी हो रही है। उन्हे उनका संवैधानिक हक नही मिल रहा है, मुस्लिम नौजवानों को जेलों के अन्दर कत्ल किया जा रहा है, मुल्क के मुस्लमान रोज नये-नये समस्याओं से जूझ रहे हैं। मुस्लमान अब जेलों में भी सुरक्षित नहीं है। कौम को खौफ व अन्याय की समस्याओं से निकालना ही हमारा सर्वप्रथम ध्येय है। उन्होने कहा नेलोपा 6 सूत्रीय राष्ट्रव्यापी हस्ताक्षर अभियान चला रही है। जिसका समापन दिल्ली के जन्तर-मन्तर मैदान में बड़ी रैली करके 12 अगस्त को महामहिम राष्ट्रपति महोदया को ज्ञापन देकर किया जायेगा। मो0 अरशद खान ने कहा इस तरह राष्ट्रव्यापी हस्ताक्षर अभियान चला करके समाज के अन्दर राजनैतिक चेतना पैदा करना चाहते हैं और नेलोपा केन्द्र और प्रदेश की सरकारों से मांग करती हैं कि रंगनाथ मिश्रा कमीशन जल्द से जल्द लागू किया जाय। मुस्लमानों को 10 प्रतिशत और दूसरे अल्प संख्यकों को 5 प्रतिशत रिजर्वेशन दिया जाय। कमरतोड़ महंगायी पर तत्काल रोक लगायी जाय। बटला हाउस इन्काउन्टर की न्यायिक जांच करायी जाय तथा 341 में संशोधन करके दलित मुस्लमानों व ईसाइयों को दलित का दर्जा देकर रिजर्वेशन का लाभ पहुंंचाया जाय। मो0 अिल्लमें उर्दू की तत्काल सीधी भर्ती की जाय। मुख्य रूप से प्रेसवार्ता में उपस्थित राम कुमार सिंह, सईद अहमद, डा0 सिराज अहमद, डा0 मेराज अहमद सहित आदि लोग मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय युवा कांग्रेस का धरना प्रदशZन 26 अप्रैल को..

Posted on 24 April 2010 by admin

जिले में हो रही हत्याओं को रोकने में नाकाम पुलिस प्रशासन के खिलाफ आगामी 26 अप्रैल को होने वाले धरना प्रदशZन को लेकर तैयारी बैठक जिला कांग्रेस कमेटी में सम्पन्न हुई। धरना प्रदशZन को सफल बनाने के लिए संगठन के कार्यकर्ताओं को दिशा निर्देश जारी किये गये। बैठक की अध्यक्षता कर रहे युवा नेता अभिषेक सिंह राणा ने बताया कि 26 अप्रैल को पुलिस प्रशासन के खिलाफ होने वाले धरना प्रदशZन में जिले के कोने-कोने से युवा शिरकत करेगें। युवा नेता रवि शुक्ला ने कहा कि जिले में आये दिन हत्याएें हो रही है एक भी हत्या का खुलासा पुलिस नही कर सकी है। प्रतिदिन हो रही हत्या से आम जनमानस में काफी रोष है। बैठक को राणा शिवमंगल सिंह, रियाज, रूद्र प्रताप सिंह, चन्दन सिंह ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर मो0 अनवर, सज्जाद अहमद, शैलेन्द्र पाण्डेय, जमील खॉं, लईक अहमद, तेज बहादुर पाठक, कल्लू सिंह, प्रभाशंकर पाण्डेय, शशांक पाण्डेय, सभाजीत यादव सहित आदि युवा नेता मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

शिक्षा मौलिक अधिकार के रुप में लागू हो

Posted on 24 April 2010 by admin

देश में अगर सही मानों में नरेगा, सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 और शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू कर दिया जाएं तो अशिक्षा दूर होने के साथ-साथ भ्रष्टाचार भी समाप्त हो जाएगा। जनता के लिए सूचना का अधिकार अधिनियम एक हथियार है जिसका इस्तेमाल करके सरकरी या गैर सरकारी संगठनों से किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। कोई भी सामान्य नागरिक सम्बंधित फाइलों की प्रमाणित प्रतियां प्राप्त कर सकता है और उनका अवलोकन या निरीक्षण भी कर सकता है। सूचना का अधिकार अधिनियम में एक सामान्य नागरिक को एक सांसद और विधायक के समान अधिकार प्राप्त है। सूचना और शिक्षा का अधिनियम एक दूसरे के पूरक है और एक सिक्के के दो पहलू है। शिक्षा को मौलिक अधिकार के रुप में लागू होना चाहिए।

आज यहां यू पी प्रेस क्लब में मीडिया नेस्ट और यूनीसेफ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम “मीडिया फार चिल्ड्रन´´ में सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 और शिक्षा का अधिकार अधिनियम´ विषय पर बोलते हुए आर टी आई विशेषज्ञ अफजाल अंसारी ने कहा कि भारत में कोई भी कानून बना दीजिए लेकिन अगर जनता का उससे सीधा जुड़ाव नहीं होगा तो वह सफल नहीं हो सकता है। उसमें पारदर्शिता और निगरानी प्रणाली लाजमी है। उन्होंने याद दिलाया कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम में छह से चौदह वर्षZ के बीच के बच्चों को नि:शुल्क और अनिवार्य शिक्षा की व्यवस्था है और कानून का उल्लंघन करने पर एक लाख रुपए जुर्माना अदा करना पड़ सकता है। यही नहीं जुर्माना अदा न करने पर प्रति दिन दस हजार का दण्ड़ भरना पड़ता है। अंसारी ने बताया कि देशभर में शिक्षा के लिए 171 हजार करोड़ रुपए की आवश्यकता है। साथ ही 781ए हजार स्कूल, 5 लाख अध्यापक और 7 लाख टायलेट्स भी चाहिए। हर 60 बच्चों पर 3 और 101 बच्चों पर 5 अध्यापकों की जरुरत है। उन्होंने कहा कि देश में 5 लाख अध्यापकों में से डेढ़ लाख तो उत्तर प्रदेश में ही चाहिए। उन्होंने कहा कि धारा 25 के अन्र्तगत निगरानी प्रणाली की व्यवस्था है और सरकार को इसके त्वरित क्रियान्वयन के प्रति गम्भीर होना पड़ेगा। यह अधिनियम हमारा एक शस्त्र है और इसे राष्ट्रहित में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। समय से सूचना मिलना महत्वपूर्ण है और धारा 25 में प्रावधान है कि सरकार समय पर सूचना उपलब्ध कराएं। यह अधिनियम लोकतन्त्र को सशक्त और मजबूत करने की प्रक्रिया निधारिZत करता है। इसका गलत इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। लोकतन्त्र में लोंगो की सहभागिता होनी चाहिए। लोकतन्त्र में सूचना का अधिकार इसलिए जरुरी है ताकि सरकार में जनता की सहभागिता हो सके और पारदर्शिता कायम भी रह सके। इस अधिनियम में पारदर्शिता, जिम्मेदारी और लोंगो की भागीदारी होनी चाहिए।

बुन्देल खण्ड़ विकास मंच के अध्यक्ष बदन सिंह ने कहा कि शिक्षक, बच्चें और अभिभावक दिशाहीन है और आज भी बच्चों के साथ भेदभाव किया जाता है। उन्होंने कहा कि उनके मंच ने तीन जिलों-झांसी, ललितपुर और जालौन में “शिक्षा अधिकार यात्रा´´ का आयोजन करके पाया कि शिक्षा की िस्थित चिन्ताजनक है। अध्यापक किराए पर रखे जाते है, अध्यापक आते ही नहीं है, स्कूल खुलते नहीं है, टायलेट्स है नहीं और बालिकाओं की शिक्षा का तो कोई पुरसाहाल ही नहीं है।

इस अवसर पर यूनीसेफ के अगस्टीन वेलियथ ने कहा कि शिक्षा का विकास सामाजिक कार्य है और सबको एकजुट होकर करना चाहिए।

इस अवसर पर मीडिया नेस्ट की महामन्त्री और वरिष्ठ पत्रकार कुलसुम तल्हा ने कहा कि हम मीडिया के लोग समाज की समस्याओं को उजागर करके उसका समाधान निकालने में अहम भुमिका निभा सकते है। उन्होंने कहा कि `चिल्ड्रन ऑवर´ अपनी तरह का एक निराला कार्यक्रम है जिसको यूनीसेफ के सहयोग से एक विख्यात पत्रकार संगठन मीडिया नेस्ट आयोजित करता है जिसमें बच्चों और महिलाओं के उत्थान के लिये काम किया जाता है। इस कार्यक्रम में बच्चों और महिलाओं की समस्याओं को उठाया जाता है और उसके समाधान के उपाय खोजे जाते है.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

13 नगर निगमों तथा नोएडा में सफाई, पेयजल आपूर्ति एवं सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को चुस्त एवं दुरूस्त बनाने के लिए विशेष अभियान

Posted on 24 April 2010 by admin

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने प्रदेश के समस्त 13 नगर निगमों तथा नोएडा में सफाई, पेयजल आपूर्ति एवं सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को चुस्त एवं दुरूस्त बनाने के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिये हैं। इसी क्रम में आज योजना भवन में सम्पन्न बैठक में अधिकारियों द्वारा अब तक की गई कार्यवाही एवं तैयार कार्य योजना की उच्च स्तरीय समीक्षा की गई। बैठक में मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता, अपर कैबिनेट सचिव श्री नेतराम सहित षासन के अन्य वरिश्ठ अधिकारी तथा सम्बन्धित जिलाधिकारी एवं नगर आयुक्त उपस्थित थे।

समीक्षा के दौरान अधिकारियों को बताया गया कि वे मुख्यमन्त्री के निर्देषानुरूप नगरों की सफाई एवं पेयजलापूर्ति की षार्ट टर्म (दो माह के लिए) तथा दीघZ कालिक एवं आर्थिक रूप से स्वावलम्बी योजना तैयार कर उन्हें तत्काल लागू करें, ताकि जनता को राहत महसूस हो। उन्हें यह भी हिदायत दी गई कि अभियान का असर स्थायी बनाने के लिए आवष्यकतानुसार आधार भूत सुविधायें जुटाई जायें, ताकि षहरों का कायाकल्प हो सके और महानगरों के निवासियों को अपने षहर के स्तर में नित्य-प्रतिदिन समुचित बदलाव नज़र आये।

इस अवसर पर अधिकारियों को पेयजल और नालों की सफाई व्यवस्था के लिए आवष्यकतानुसार अतिक्रमण हटाने जाने के निर्देष भी दिये गये। उन्हें अभियान के दौरान विषेश रूप से मलिन बस्तियों पर ध्यान देने के लिए कहा गया। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेन्ट की समीक्षा करते हुए निर्देष दिये गये हैं कि जिन 12 षहरों में यह योजना चल रही है, उनको सफलतापूर्वक समय से पूरा किया जाय। 20 माईक्रॉन से पतली प्लास्टिक थैलियों को नालों को जाम करने का सबसे बड़ा कारण बताते हुए अधिकारियों को निर्देषित किया गया कि सभी नगर निगम अभियान चलाकर इनके उपयोग पर प्रतिबन्ध लगायें व आम नागरिकों को इनके दुश्प्रभावों के बारे में जागरूक किया जाये।

प्रत्येक नगर निगम को बडे़ नालों, सीवर की सफाई की कार्य योजना तैयार कर षीघ्र उस पर अमल षुरू करने तथा आवष्यकतानुसार नदियों में मिल रहे बड़े नालों पर जाली लगाने के निर्देष दिये गये, ताकि ठोस कचरा नदियों में न जाने पाये। षहरों के ऐसे इलाके जो मुख्य सीवर प्रणाली से नहीं जुड़े हैं, उन्हें तत्काल जोड़ने की कार्यवाही की जाये। बड़े बाजारों व व्यवसायिक क्षेत्रों में जहां दिन में सफाई सम्भव न पाये, वहां रात के दौरान सफाई की व्यवस्था सुनििष्चत की जाय तथा इस कार्य में व्यापार मण्डलों एवं स्थानीय निवासीगणों की कल्याण समितियों का भी सहयोग लिया जाए। बाजारों के लिए निर्धारित साप्ताहिक बन्दी दिवसों के अनुसार बाजार अवष्य बन्द कराये जायें।

अस्पतालों व नर्सिगहोमों के कचरों के अलग से निस्तारण के निर्देष पहले से ही दिये गये हैं, इसका कड़ाई से अनुपालन सुनििष्चत कराया जाय। इसी प्रकार वधषालाओं के कूड़ा निस्तारण की भी व्यवस्था अलग से सुनििष्चत की जाय। इसी के साथ षहरी क्षेत्रों में स्थित कूड़ा घरों के बाहर कूड़ा न पड़ा रहे, इसकी भी व्यवस्था सुनििष्चत करने के निर्देष दिये गये हैं। कूड़ा निस्तारण की विषेश समीक्षा करते हुए लखनऊ, मुरादाबाद तथा गोरखपुर को भी पी0पी0पी0 मॉडल के अन्तर्गत सम्बन्धित पक्ष से षीघ्र अनुबन्ध हस्ताक्षरित करने के निर्देष दिये गये। नगर निगमों को यह भी निर्देष दिया गया है घर-घर से कूड़ा संग्रह का कार्य तत्काल षुरू किया जाए। यह कार्य हर हालत में 01 मई, 2010 से लागू कर दिया जाए, जिससे षहर सुन्दर लगने लगे एवं लगातार उसमें इस प्रकार सुधार होता नज़र आए कि हर माह षहर में पहले से बेहतर वातावरण प्रतीत हो। षहरों की स्वच्छता के सम्बन्ध में स्कूली बच्चों के माध्यम से जागरूकता बढ़ायी जाये। उन्हें यह बताया जाए कि नागरिकों का सफाई में क्या योगदान है एवं उसका क्या लाभ षहर को मिलेगा। व्यापारिक संगठनों, मुहल्ला कल्याण समितियों एवं अन्य नागरिक संगठनों से भी इस कार्य में सहयोग लिया जाए। इसी प्रकार पूरे अभियान में दीघZकालीक रूप से जन सहयोग बढ़ाने के लिए पूरे प्रयास किए जायें।

सभी नगर निगमों को निर्देष दिये गये कि वे अपनी वित्तीय स्थिति सुधारने के लिए षतप्रतिषत कर संग्रह सुनििष्चत करें तथा जो मकान कर के दायरे में नहीं हैं, उनका सर्वे कराकर उन्हें तत्काल कर के दायरे में लाया जाय। इसी प्रकार जलकर संग्रह में भी विषेश सतर्कता बरतने के निर्देष दिये गये हैं।

सभी नगर निगमों को टोल फ्री नम्बर के माध्यम से नागरिकों की षिकायत दर्ज करने तथा उसके निस्तारण के लिए अधिकृत अधिकारी/ कर्मचारी का नाम एस0एम0एस0 माध्यम से उसे देने के लिए कन्ट्रोल रूम कायम करने के निर्देष दिये गये। बरेली नगर निगम में ऐसा कार्य किया गया है। अन्य नगर निगम भी इस मॉडल को अपनायें, जिससे नगरवासियों में निगम की सेवा से सन्तुिश्ट का स्तर बेहतर हो।

यह भी निर्देश दिये कि नगर निगमों द्वारा किये जा रहे कायोंZ की दैनिक समीक्षा जिलाधिकारी द्वारा की जाये। ज्ञातव्य है कि हाल में लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी, आगरा, मेरठ, गाजियाबाद, मुरादाबाद, बरेली, अलीगढ़, गोरखपुर, झांसी, सहारनपुर तथा नोएडा में सफाई के लिए विशेष अभियान तत्काल शुरू करने के निर्देष दिये गये थे। जिला स्तर पर यह विशेष अभियान जिलाधिकारी के नेतृत्व में संचालित किया जायेगा। जिलाधिकारी एक कार्ययोजना तैयार करके प्रमुख सचिव नगर विकास तथा अपर कैबिनेट सचिव को 26 अप्रैल तक भेजेंगे। अभियान काल में प्रगति की समीक्षा जिलाधिकारी प्रतिदिन करेंगे। इस अभियान के सुचारू संचालन में नगर निगम सम्बन्धित विकास प्राधिकरण, लोक निर्माण, सिंचाई, ऊर्जा एवं पुलिस विभाग द्वारा पूर्ण सहयोग दिया जायेगा।

मुख्यमन्त्री के निर्देश के क्रम में इन सभी नगरों में तात्कालिक कायोंZ, जैसे सभी नालों/सीवरों की सफाई 15 जून, 2010 से पहले पूरा करने तथा पेयजल योजनाओं में जो भी मरम्मत एवं अन्य कार्य आवश्यक हों, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर 15 मई तक पूरा करने के लिए कहा गया है। जिन शहरों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की योजनाएं पूरी हो चुकी हैं, उन्हें पूरी क्षमता से चलाने तथा जिन शहरों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की योजनाएं अधूरी हैं, उनको 15 मई से पूर्व सारी औपचारिकताएं पूरी कराते हुए प्रारम्भ कराकर 06 माह के भीतर पूरा करके चालू कराने की हिदायत दी गई।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कंाग्रेस सन्देश यात्राएं आज अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण के तहत प्रात: रवाना

Posted on 24 April 2010 by admin

प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने बताया कि उपरोक्त कंाग्रेस सन्देश यात्राएं आज अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण के तहत प्रात: रवाना हुईं। सुलतानपुर से चली यात्रा के कल रायबरेली में विश्राम के उपरान्त आज सांसद श्री पी.एल. पुनिया के नेतृत्व में रिफार्म क्लब, रायबरेली में आयोजित विशाल जनसभा को प्रदेश कंा्रगेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी सहित अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के सचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री परवेज हाशमी, कंाग्रेस विधानमण्डल दल के नेता श्री प्रमोद तिवारी, कंाग्रेस विधान परिषद दल के नेता श्री नसीब पठान ने सम्बोधित किया। जनसभा में मुख्य रूप से अमेठी-रायबरेली संसदीय क्षेत्र के प्रभारी श्री के.एल. शर्मा एवं श्री मनोज मुट्ट तथा अमेठी व रायबरेली संसदीय क्षेत्र के सभी कांग्रेस विधायक मौजूद रहे।

जनसभा को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि राहुल गांधी जी के निर्देशन में चल रही यह सन्देश यात्रा प्रदेश में बसपा सरकार के परिवर्तन की वाहक बनेगी, जिसकी आहट आज इतनी भारी संख्या में मौजूद स्थानीय जनता को देखकर महसूस किया जा सकता है। उन्होने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार में भ्रष्टाचार और अन्याय चरम सीमा पर पहुंच गया है।

जनसभा को अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के सचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री परवेज हाशमी, कांग्रेस विधानमण्डल दल के नेता श्री प्रमोद तिवारी, कांग्रेस विधान परिषद दल के नेता श्री नसीब पठान, सांसद श्री पी.एल. पुनिया ने सम्बोधित करते हुए आवाहन किया कि कंाग्रेस की नीतियों और कार्यक्रमों को जन-जन तक पहुंचाकर वर्तमान प्रदेश सरकार की जनविरोधी नीतियों का पर्दाफाश करें।

जनपद सीतापुर की यात्रा राष्ट्रीय सचिव श्री अब्दुल मन्नान के नेतृत्व में चल रही यात्रा लहरपुर विधानसभा क्षेत्र से शुरू हुई। रूहा में नरेगा की बड़ी पंचायत नरेगा प्रभारी श्रीमती शमीना शफीक के नेतृत्व में आयोजित की गई। जिसमें मुख्य रूप से पूर्व विधायक श्री हरीश बाजपेई, जिलाध्यक्ष श्री महेश मेहरोत्रा, सुश्री अनुसुइया शर्मा, श्रीमती उमा मिश्रा, श्री साबिर अली मौजूद रहे। इसके उपरान्त हरगांव एवं सीतापुर शहर मे एक-एक जनसभा आयोजित की गई। जिनको सम्बोधित करते हुए भारत सरकार के पेट्रोलियम राज्यमन्त्री श्री जितिन प्रसाद ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार जनकल्याण की केन्द्र की किसी भी योजना का लाभ जनता को नहीं पहुंचने दे रही है। सरकारी भ्रष्टाचार इस कदर बढ़ गया है कि आम आदमी त्रस्त है। उन्होने कहा कि कांग्रेस पार्टी का इतिहास ही आजादी का इतिहास है। जनसभाओं में मुख्य रूप से पूर्व मन्त्री श्री रामलाल राही, श्री विश्वजीत पृथ्वीजीत सिंह, पूर्व विधायक श्री रामकुमार भार्गव, जिलाध्यक्ष महेश मेहरोत्रा, शहर अध्यक्ष श्रीमती पूनम मिश्रा, पूर्व मन्त्री श्री रामकिशन, जिला परिषद चेयरमैन श्री अजय भार्गव, पूर्व एमएलसी श्री रामगोपाल मिश्रा, श्री रामखेलावन अवस्थी आदि मौजूद रहे। सन्तकबीर नगर से चलने वाली यात्रा सांसद श्री जगदिम्बका पाल के नेतृत्व में डुमरियागंज विधानसभा के शाहपुर से शुरू हुई। श्री अशेाक सिंह, श्री कैलाश नाथ बाजपेई, श्री नर्वदेश्वर मणि, श्री देवेश त्रिपाठी, श्री राजेन्द्र त्रिपाठी, डा. चन्द्रशेखर त्रिपाठी जिलाध्यक्ष, श्री मोतीलाल विद्यार्थी, श्री रामदेव आदि मौजूद रहे। श्री जगदिम्बका पाल ने कहा कि कांग्रेसजनों की यह यात्रा प्रदेश सरकार के खात्मे तक जारी रहेगी। उन्होने कांग्रेसजनों का अवाहन किया कि प्रदेश की निरंकुश और भ्रष्टाचार में आकंठ डूबी सरकार को जड़ से उखाड़ फेंकने का संकल्प लें।  झांसी से पूर्व मन्त्री श्री रणजीत सिंह जूदेव के नेतृत्व में चलने वाली यात्रा आज कोंच पहुंचकर जनजागरण किया। यात्रा में मुख्य रूप से विधायक श्री विनोद चतुर्वेदी, श्री रामसरन जाटव व कांग्रेस के विभागों, प्रकोष्ठों एवं फ्रन्टल संगठनों के कार्यकर्ता शामिल रहे। गोरखपुर से श्री भोला पाण्डेय के नेतृत्व में चलने वाली यात्रा आज कुशीनगर के रामकोला से शुरू हुई। यात्रा में विधायक श्री माधो पासवान, जिलाध्यक्ष श्री राजेन्द्र पाण्डेय आदि प्रमुख रहे। से शुरूहोकर रास्ते में विभिन्न छोटी-बड़ी जनसभा करके कंाग्रेस पार्टी की नीतियों कार्यक्रमों को जन-जन तक पहुंचाया। वाराणसी से पूर्व एमएलसी श्री राजेश पति त्रिपाठी के नेतृत्व में यात्रा आज निजामाबाद(आजमगढ़) से शुरू होकर विभिन्न ब्लाकों एवं विधानसभा क्षेत्रों में पहुंचकर जनजागरण किया। यात्रा में पूर्व सांसद डा. सन्तोष सिंह, श्री विजय शंकर पाण्डेय, जिलाध्यक्ष श्री एजाज अहमद, डा0 लालती देवी आदि वरिष्ठ कंाग्रेसनेता मौजूद रहे। इसी प्रकार सोनभद्र से श्री शेखर बहुगुणा के नेतृत्व में चलने वाली यात्रा मिर्जापुर की छान्नबे विधानसभा पहुंचकर जनसम्पर्क कर रही है। यात्रा में पूर्व विधायक श्री भगौती चौधरी, श्री गंगा राम विन्द, श्री माता प्रसाद दूबे यात्रा में मुख्य रूप से शामिल रहे। बुलन्दशहर से विधायक श्री प्रदीप माथुर के नेतृत्व में चलने वाली यात्रा आज इगलास विधानसभा क्षेत्र पहुुंचकर व्यापक जनसम्पर्क किया किया। इसी प्रकार सहारनपुर से प्रदेश कंाग्रेस के उपाध्यक्ष-पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र शर्मा के नेतृत्व में चलने वाली यात्रा आज थानाभवन विधानसभा क्षेत्र के तहत जनपद मुजफ्फरनगर पहुंचकर भ्रमण कर रही है। बिजनौर से चलने वाली यात्रा आज सांसद श्री प्रवीन सिंह ऐरन के नेतृत्व में बिजनौर के नजीबाबाद, किरतपुर, स्वाहेदी एवं मण्डावर में व्यापक जनसम्पर्क किया। यात्राओं का स्थानीय लोगों द्वारा भरपूर समर्थन मिल रहा है। कई-कई स्थानों पर यात्रा का जबर्दस्त स्वागत किया गया।

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस पार्टी के 125वें वर्ष में प्रवेश करने के उपलक्ष्य में उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी द्वारा आयोजित कांग्रेस सन्देश यात्रा को अखिल भारतीय कंाग्रेस कमेटी के महासचिव श्री राहुल गांधी जी द्वारा दिनांक 14अप्रैल को बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती पर अम्बेडकरनगर से झण्डी दिखाकर रवाना किये जाने के उपरान्त विभिन्न तिथियों में शुरू होने वाली दस कांग्रेस यात्राएं सम्बन्धित जिलों की विधानसभाओं एवं ब्लाकों में जनसभाएं, नुक्कड़ सभाए और नरेगा की चौपालें, सूचना का अधिकार कानून की चौपालें, करते हुए आम जन द्वारा मिल रहे व्यापक जनसमर्थन से उत्साहपूर्वक आगे बढ़ रही हैं।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

यूको बैंक एस.सी./एस.टी. एण्ड ओ.बी.सी. ईम्प्लाईज काऊसिंल द्वारा आयोजित चतुर्थ राज्य सम्मेलन

Posted on 24 April 2010 by admin

यूको बैंक एस.सी./एस.टी. एण्ड ओ.बी.सी. ईम्प्लाईज काऊसिंल, उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखण्ड के द्वारा आयोजित चतुर्थ राज्य सम्मेलन के अवसर पर मांग पत्र प्रस्तुत किया गया जिसमें कहा भारत सरकार/राज्य सरकार के अन्तर्गत पंजीकृत प्राइवेट सेक्टर के विभागों में अनु0जाति/जनजाति/ओ.बी.सी. के उच्च िशक्षित युवा वर्ग बी.टेक./एम.सी.ए./एम.बी.ए. छात्र/छात्राअों को भारतीय संविधान के अनुसार आरक्षण देकर इस समाज को मुख्य धारा में जोड़ा जाय। बैंकों में अनुसूचित जाति/ जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग की भर्ती विशेश भर्ती अभियान के अन्तर्गत शीघ्र भर्ती किया जाय तथा प्रोद्योगिकी िशक्षा छात्र-छात्राओं एम.बी.ए., एम.सी.ए., बी.टेक, एम.टेक िशक्षा प्राप्त विशेश भर्ती अभियान के तहत केवल साक्षात्कार करके ही नियुक्ति दी जाय। इस तरह केवल सिण्डीकेट बैंक द्वारा 2008 में किया गया, यूकों बैंक में भी लागू किया जाय। आरक्षण नीति को संविधान की नौवी सूची की धारा बी के अन्तर्गत कानून अनाकर सम्मलित किया जाये। उच्च पदोंं में अनु0जाति/जनजाति के खाली पदों को (आरक्षित पदों में) तक प्रोन्नति करने के आदेश जारी किये गये हैं। माननीय उच्च न्यायालय के निर्णय को एवं उक्त भारत सरकार के आदेश का क्रियान्वयन किया जाये। मांग पत्र राज्य सचिव राम सजीवन ने प्रस्तुत किया।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2010
M T W T F S S
« Mar   May »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in