Archive | प्रयागराज

सपा और बसपा दोनों लड़ाई से हुए बाहर, 2022 की तैयारी में जुटे - केशव प्रसाद मौर्य

Posted on 10 May 2019 by admin

5 साल में देश को 60 साल आगे ले जाने का काम किया है मोदी सरकार ने

लखनऊ 10 मई 2019, प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने शुक्रवार को प्रयागराज में पत्रकारों से बात करते हुए दावा किया कि इस बार कमल खिलेगा और मोदी जी एक बार फिर प्रधानमंत्री बनेंगे। उन्होंने प्रयागराज और प्रतापगढ़ के मतदाताओं से भारी संख्या में मतदान करने की अपील की। उन्होंने मतदाताओं से कहा कि आप लोगों की जितनी अधिक से अधिक सहभागिता होगी, भाजपा उतनी ही मजबूत होगी।
श्री मौर्य ने कहा कि इस बार वोटरों में गजब का उत्साह देखने को भी मिल रहा है। वोटरों के उत्साह को देखते हुए कहा जा सकता है कि फिर से मोदी सरकार आ रही है। यह चुनाव देश को 100 साल आगे ले जाने वाला चुनाव है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने पिछले 5 सालों में देश को 60 साल आगे ले जाने का काम किया है जिसकी वजह से आज मोदी जी की पूरे देश में लहर चल रही है। यूपी के बारे में उन्होंने कहा कि जिस तरह यहां पर तुष्टीकरण करके राजनीति की जा रही है उनको सबक सिखाने का काम इस बार यूपी की जनता करेंगी। यूपी में जातीय आधार पर किया गठबंधन पूरी तरह से मोदी समीकरण के आगे फेल हो गए है। डिप्टी सीएम ने कहा कि जिस उम्मीद के साथ इन लोगों ने गठबंधन किया था, उनको सबक सिखाने का काम यूपी की जनता ने किया है। उन्होंने कहा कि यूपी में हो रही बुरी तरह हार से इन लोगों में अब बौखलाहट है जिसकी वजह से यह लोग जनता के बीच में गलत बयानबाजी कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि प्रयागराज की धरती पर जिस तरह का भव्य 2019 का कुंभ हुआ है। उसकी चर्चा पूरे विश्व में हुई है। किसी भी प्रकार का कोई हादसा नहीं होने पाया है। यही नहीं कमल खिलाने वाले श्रद्धालुओं पर इस बार पुष्पवर्षा करके उनको सम्मान देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि मैं भी वर्षों से राजनीति कर रहा हूं और यहां बहुत से लोगों को घोषणा करते हुए देखा और शिलान्यास करते हुए भी देखा और उसके बाद में कोई काम ही नहीं हुआ है। भाजपा सरकार के कामों को गिनाते हुए उन्होंने कहा कि चाहे ओवरब्रिज का काम हो, सड़क का काम हो, रेलवे ब्रिज बनने का काम और हवाईअड्डा बनाने का काम हो, सारे काम किए गए है।अखिलेश सरकार पर आरोप लगाया कि उनकी सरकार की वजह से प्रयागराज में बहुत से काम नहीं हो पाए थे।
उन्होंने कहा कि जब भी देश की जनता विपक्ष में प्रधानमंत्री के दावेदारों को देखती है, तो उसको कोई भी विकल्प मोदी जी के अलावा नजर ही नहीं आता है। देश की जनता राहुल गांधी और ममता बनर्जी जैसे दर्जनों नेताओं को जो कि पीएम बनने का ख्वाब देख रहे हैं, उनको नहीं देना चाहती है। उन्होंने कहा कि इसलिए अब यह लोग तुष्टीकरण पर उतर आए है, लेकिन इस पर हमारा मोदी समीकरण हावी हो गया है। 5 चरणों के चुनाव ने जनादेश स्पष्ट कर दिया है। उन्होंने कहा कि अब गठबंधन 23 मई के बाद अलग होकर 2022 की तैयारी अलग-अलग शुरू कर देगा। इन दलों ने वैसे भी तय कर लिया कि हमें 2022 का चुनाव ही मजबूती से लड़ना है।
श्री मौर्य ने प्रयागराज के बारे में कहा कि अगर यहां के विकास बात की जाए तो यहां पर थल मार्ग और रेलवे मार्ग के क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित किया गया है। तीन बड़े प्रोजेक्टों के बारे में उन्होंने कहा कि लखनऊ जाने वाली रोड़ पर 6 लेन का ओवरब्रिज बनाने की प्रक्रिया चल रही है। चुनाव की वजह से कुछ देरी हुई है लेकिन जल्द ही ब्रिज बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रयागराज का इनर रिंग रोड इस शहर को सबसे सुंदर और स्वच्छ बनाने का काम करेगा। उन्होंने कहा कि तीसरा सबसे बड़ा काम कुंभ में हुई कैबिनेट बैठक में जो पास हुआ है गंगा एक्सप्रेस-वे उससे काफी लोगों को रोजगार मिलेगा और आसपास के इलाकों का विकास भी होगा। उन्होंने कहा कि इलाहाबाद मंडल में बीजेपी ने इस बार महिला उम्मीदवारों को उताकर अलग राजनीति प्रस्तुत करने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि मंडल में महिलाओं की अधिक से अधिक सहभागिता से इस बार महिलाओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

Comments (0)

नकलविहीन परीक्षा कराकर माध्यमिक शिक्षा विभाग ने रचा इतिहास - डा. दिनेश शर्मा

Posted on 28 April 2019 by admin

चुनाव में मुकाबला राष्ट्रविरोधी विचारधाराओं से भी

बहन जी के चरणों में सपा को रखा गिरवी 22

लखनऊ 28 अप्रैल 2019, प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने भदोही और प्रयागराज के चुनावी सभाओं में कहा कि यूपी सरकार ने छात्र छात्राओं के उज्जवल भविष्य के लिए नकलविहीन परीक्षा कराकर व समय से अच्छा परिणाम देकर इतिहास रचा है। परिणाम बेहतर है अब यूपी बोर्ड से पास होने वाला पहले की अपेक्षा गर्व से कह सकता है कि उसकी मेधाशक्ति के कारण यह परिणाम है वह भविष्य में डिग्री धारक बेरोजगार नहीं बनेगा क्योंकि उसकी बेहतर नींव रखी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि पूर्व की गैर भाजपा सरकारों में स्थिति इतनी खराब थी कि प्रधानमंत्री को भी कहना पडा था कि यूपी में नकल के टेन्डर उठते हैं। परीक्षा केन्द्रों की बिक्री हुआ करती थी। तमाम मुन्ना भाई परीक्षाओं में बैठते थे तथा यह धंधा बन गया था। कापियां तक बदल दी जाती थीं। हाल यह था कि स्कूल खोलने के लिए भी बडी रिश्वत देनी पडती थी। इन व्यवस्थाओ को भाजपा की वर्तमान सरकार ने बदला है। वर्तमान सरकार ने सभी प्रक्रियाओं में पारदर्शिता लाते हुए उनको आनलाइन कर दिया। अब पढ़ाई होगी तभी कालेज चलेगा। उन्होंने कहा कि इस मोदी योगी युग में यह सब नहीं चलने वाला है। अब चुनाव में मुकाबला बेरोजगारी, महंगाई, सम्प्रदायिकता, परिवारवाद भ्रष्टाचार, राष्ट्रविरोधी विचारधारा से हैं।
उन्होंने कहा कि यह चुनाव देश को बनाने के लिए है। देश को मिटाने की हसरत रखने वालों को चुनौती देने के लिए एक होकर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान में रहकर हिन्दुस्तान की खाने वालों को ध्यान में रखना होगा कि धारा 370 हटाने पर कश्मीर में नए वजीरे आजम की धमकी अब बर्दाश्त नहीं की जाएगी। हद तो यह है कांग्रेस के एक नेता कहते हैं कि कांग्रेस जिन्ना की पार्टी है। जिन्ना को मानने वालों को जान लेना चाहिए कि देश के प्रधानमंत्री अब मनमोहन सिंह नहीं बल्कि नरेन्द्र दामोदर दास मोदी जी है। उन्होंने कहा कि भारत की आर्थिक राजधानी पर जब हमला हुआ था तब कई लोगों की जान गई थी पर कांग्रेस केे प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान को लम्बा सा पत्र अग्रेजी में लिखकर खानापूरी कर ली थी। तब हाल यह था कि आतंकी घटनाओं के बाद भी भारत के प्रधानमंत्री कबूतर उड़ाकर शान्ति का संदेश दिया करते थे। मोदी जी के आने के बाद पाकिस्तान ने सोंचा कि अब भी पहले की तरह ही सब कुछ चलेगा पर जब उडी में आतंकी घटना हुई तो भारत ने मोदी जी के प्रधानमंत्रित्व काल मे हमारी सेनाओं ने एयर स्ट्राइक के जरिए उसका करारा जवाब दिया। इसी प्रकार से पुलवामा की घटना के बाद भी मुहतोड जवाब दिया गया। मोदी जी का साफ कहना है कि छेडो नहीं और अगर छेडा तों फिर छोडेंगे नहीं फिर भी न माने तो घर में घुसकर मारेंगे।हमारे देश की बहादुर सेना ने यह करके भी दिखाया है। अब यह देश बदल गया है। उन्होंने कहा कि एक तरफ सपा, बसपा, कांग्रेस, माकपा जैसी ताकते हैं जो एक ही थैली के चट्ट बट्टे हैं। दूसरी तरफ वह है जो देश को बचाना चाहते हैं। जो अगडा, पिछडा, दलित, सवर्ण सभी को साथ में लेकर चलना चाहते हैं और सबका साथ सबका विकास का मंत्र लेकर चलते हैं। इमरान मेरा यार बताने वाले कांग्रेस के एक नेता बिहार में एक सम्प्रदाय से बहुसंख्यकों के खिलाफ वोट देने की अपील करते हैं। उन्होंने कहा कि वोट के लिए लोगों को हिन्दू व मुसलमान में या अगड़ा और पिछड़ा में नहीं बांटा जाना चाहिए। यह देश सभी का है और प्रधानमंत्री 125 करोड देशवासियों के लिए काम करने की बात करते हैं।
उन्होंने विरोधियों पर चुनावी लाभ के लिए लोगों को जाति, धर्म के आधार पर बांटने का आरोप लगाया। पूर्व में यूपी में लोगों को जाति में बांटकर आगे बढने से रोका गया है। उन्होंने कहा कि सपा, बसपा व कांग्रेस सब आपस में मिले हुए हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में दो लडके आपस में मिल थे। यह अखबारों में इनके विज्ञापन आते थें व कहा जाता था कि तूफान आ जाएगा पर तूफान तो दूर हवा तक नहीं चली बल्कि उनकी हवा निकल गई। पिछले चुनाव में एक परिवार में मां और बेटा तथा दूसरे परिवार के मात्र चार लोग ही सीट बचा पाए। बुआ जी पार्टी ने तो कमाल ही कर दिया, यूपी में पहली बार हाथी को शून्य मिला। उन्होंने कहा कि इस चुनाव में सपा बसपा और कांग्रेस का सूपडा साफ होगा। जनता उन्हे बता देगी कि राष्ट्रद्रोह का कानून खत्म करने की बात जनता पसंद नहीं करती है। उन्होंने कहा कि टुकडे टुकडे करने व हर घर से अफजल निकलेगे की बात करने वालों को जान लेना चाहिए कि अब हर घर से चैकीदार निकलेगा जो ऐसे लोगों की चैकीदारी करेगा। भ्रष्टाचार व अनाचार करने वालों के खिलाफ अब मोदी जी के चैकीदार मिल गए हैं तथा इन्हे सबक सिखाने की तैयारी कर रहा है।
उन्होंने कहा कि बसपा की मायावती कांग्रेस को भ्रष्टाचारी पार्टी तो सपा के अखिलेश यादव कांग्रेस को सबसे बडा धोखेबाज बताते हैं पर इसके बाद भी रायबरेली व अमेठी में उन्हे सहयोग करते हैं। इसी प्रकार से कन्नौज, आजमगढ, फिरोजाबाद में महागठबंधन लड रहा है पर बाहर से कांग्रेस समर्थन दे रही है। आखिर यह कौन सा नाटक है? असल में यह मिलकर लूटने व भ्रष्टाचार करने वालों का समूह हैं। उन्होंने कहा कि विपक्ष प्रधानमंत्री मोदी के लिए अमर्यादित शब्दों का प्रयोग कर रहा है। पिछली बार भी जब ऐसा किया था तो जनता ने जवाब दिया था तथा इस बार भी जनता ही जवाब देगी। उन्होंने एक रैली की घटना को बताते हुए कहा कि वहां पर बसपा नेत्री के सम्मान में तेज प्रताप से लेकर आ.डिम्पल जी तक सभी नतमस्तक हुए पर मंच पर मौजूद परिवार के बुजुर्ग नेताजी के सम्मान का ख्याल तक नहीं रखा गया। इससे समाज में काफी नाराजगी है।
डा शर्मा ने कहा कि ऐसा लगता है कि अखिलेश जी ने सपा को बहनजी के चरणो में गिरवी रख दिया है। सपा के कार्यकर्ताओं को बसपा सुप्रीमों की डंाट तक खानी पड रही है। इसी के चलते सपा के लोग अब भाजपा की ओर रुख कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सपा बसपा व कांग्रेस का मुकाबला भाजपा से नहीं बल्कि आपस में एक दूसरे से हैं। यह तीनों आपस में लडकर अपने अस्तित्व को समाप्त करेंगे। डा. शर्मा ने कहा कि महिलाओं के सम्मान की रक्षा के लिए भाजपा सरकार ने घर घर शौचालय बनवाए है। बिजली पानी सडक पहले चुनाव के मुद्दे हुआ करते थे पर अब नहीं हैं क्योंकि केन्द्र सरकार ने इस दिशा में ठोस कार्य किया है। भाजपा में चुनाव प्रत्याशी नहीं बल्कि संगठन व कमल के फूल पर लडा जाता है। डॉक्टर शर्मा नेआज मनकामेश्वर चैराहा सुभाष मार्ग चैराहा तथा लेखराज चैराहा लखनऊ में भी तीन सभाओं को संबोधित किया।

Comments (0)

भाजपा की लोकप्रियता से विपक्ष बौखलाहट में हैं

Posted on 26 March 2019 by admin

प्रयागराज/लखनऊ 26 मार्च 2019, प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रयागराज में कहा कि भाजपा की लोकप्रियता से विपक्ष बौखलाहट में हैं, कोई लुटेरों का गठबंधन बना रहा है तो कोई बहत्तर हजार रुपये सालाना गरीबों को देने का वादा कर रहा है। बौखलाहट का आलम यह है कि वह बारह हजार महीने की बात ही कर रहे है और साल का बहत्तर हजार बताया जा रहा है।
प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने होला गढ़ स्थित आजाद पार्क में विजय संकल्प रैली को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने जिस ईमानदारी से पांच साल देश की सरकार चलाई है वह अद्वितीय है। पिछले पांच सालों में सरकार पर एक भी दाग नहीं लगा है। इसपर भी आकंठ भ्रष्टाचार में डूबे हुए लोग जो स्वयं जमानत पर हैं। देश के ईमानदार और कर्मठ प्रधानमंत्री पर आरोप लगा रहे हैं। जनता ऐसे झूठे बेईमानों को कभी माफ नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी लगातार देश के विकास और गरीबों के उत्थान के लिए काम करते रहें हैं। उन्होंने ना केवल राष्ट्रीय स्तर पर देश का तीव्र गति से विकास किया बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी देश की छवि को भी चमकाया है। आज भाजपा का विरोध करते-करते विपक्ष देश के विरोध पर आमादा हो गया है।
इस अवसर पर प्रदेश सरकार के मंत्री गिरीश यादव ने कहा कि भाजपा की लहर में विपक्षी पार्टियों धराशायी हो गई हैं। तभी राष्ट्रविरोधी बयानबाजी विपक्ष द्वारा की जा रही है जो उनकी हताशा का संकेत है। उन्होंने कहा कि यह भारत का ही नहीं विश्व का चुनाव है और साथ ही साथ भारत माता के सच्चे सपूत को पुनः प्रधानमंत्री पद का दायित्व मिले इस महत्व पूर्ण निर्णय का चुनाव है।
विजय संकल्प सभा में केसरी देवी पटेल विधायक, प्रवीण पटेल विधायक, विक्रमाजीत मौर्य विधायक, संजय गुप्ता विधायक, आर के पटेल, अमरनाथ तिवारी आदि ने भी विचार व्यक्त किये।

Comments (0)

संगम तट पर हुई काशी क्षेत्र के लोकसभा संयोजको की बैठक

Posted on 31 January 2019 by admin

यागराज/लखनऊ 31 जनवरी 2019, भारतीय जनता पार्टी लोकसभा के सेक्टर संयोजको की बैठक प्रयागराज कुंभ क्षेत्र सेक्टर 6 स्थित भारतीय जनता पार्टी शिविर में संपन्न हुई। बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश में पुनः भाजपा की सरकार बनाने का संकल्प लिया। भाजपा काशी क्षेत्र के सुलतानपुर, अमेठी, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, फूलपुर एवं प्रयागराज लोकसभाओं के संयोजकों की बैठक में बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी तथा प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मार्गदर्शन किया। भारत माता की जय और जय श्रीराम के नारों सें संगम क्षेत्र गूंज उठा। photo-2
बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने बैठक में कहा कि भाजपा की लोकप्रियता से विपक्ष में भय का माहौल व्याप्त है। अवसरवादी बेमेल गठबंधन करके भाजपा को विजय से रोक नहीं सकते हैं। हमारे पास नेता और नीति दोनों है जिसे देश की जनता का व्यापक  समर्थन प्राप्त है। ईवीएम मुद्दे पर उन्होंने कहा कि जब विपक्षी पार्टियों को ईवीएम से होने वाले चुनाव में विजय मिलती है तब वह ईवीएम का विरोध नहीं करती हैं लेकिन चुनाव हारने पर सारा दोष ईवीएम पर मढ देतीं हैं। निसन्देह ही ईवीएम के चलते चुनाव प्रक्रिया आसान और निष्पक्ष हुई है। बूथ कैप्चरिंग समाप्त हुई और बाहुबल से चुनाव जीतने वालों को गहरा धक्का लगा है।
प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में सौ में साठ हमारा है बाकी में बटवारा है। उन्होंने कहा लगता है कि उत्तर प्रदेश में आगामी लोकसभा का चुनाव योगी बनाम ढोंगी होगा। उन्होंने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जनता को मिल रहा है जिसके फलस्वरूप जनता का आशीर्वाद भाजपा को प्राप्त होगा। खनन घोटाला खुलने पर भ्रष्टाचारी डरे सहमे हुए हैं। अखिलेश सरकार सैफई महोत्सव करवाती रही जबकि योगी जी की सरकार में कुंभ महोत्सव हो रहा है। उन्हांेने कहा कि यदि योगी जी एवं मोदी जी ने जनता के लिए कुछ ना किया होता तो सारा विपक्ष एक ना हो गया होता।
क्षेत्रीय अध्यक्ष महेश श्रीवास्तव ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी विचारधारा वाली पार्टी है उन्होंने आगे कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में पंडित दीनदयाल जी के सपनों के भारत का निर्माण तेजी से हो रहा है उन्होंने कहा विरोधियों के कुचक्र को तोड़कर हम पुनः 2019 में केंद्र में सरकार बनाएंगे।
कार्यक्रम में मुख्यरूप से सांसद विनोद सोनकर पूर्व मंत्री डॉक्टर नरेंद्र सिंह गौर, कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी, विधायक संजय गुप्ता, विक्रामाजीत मौर्य, हर्षवर्धन बाजपेयी, प्रवीण पटेल, नीलम करवरिया आदि उपस्थित रहे।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने प्रयागराज कुम्भ मेला क्षेत्र में सम्पन्न मंत्रिपरिषद की बैठक के निर्णयों की मीडिया प्रतिनिधियों को जानकारी दी

Posted on 29 January 2019 by admin

राजधानी के बाहर आयोजित होने वाली मंत्रिपरिषद की यह प्रथम बैठक: मुख्यमंत्री

कुम्भ के ऐतिहासिक अवसर पर सम्पन्न
इस बैठक का केन्द्र बिन्दु प्रयागराजyogi-aditya-nath-cabinet-meeting-in-prayag

‘गंगा एक्सप्रेस-वे’ के निर्माण हेतु मंत्रिपरिषद की सैद्धान्तिक सहमति

यह एक्सप्रेस-वे मेरठ को प्रयागराज से जोड़गा

मंत्रिपरिषद द्वारा भारद्वाज ऋषि के आश्रम के सौन्दर्यीकरण का निर्णय

श्रंृग्वेरपुर धाम के विकास का निर्णय

प्रयागराज-चित्रकूट मार्ग पर पहाड़ी नामक स्थान पर स्थित
महर्षि वाल्मीकि के आश्रम के सौन्दर्यीकरण, रामायण पर शोध
संस्थान एवं महर्षि वाल्मीकि की भव्य प्रतिमा की स्थापना का निर्णय

विन्ध्यालय के घाटों का प्रकाषीकरण, वहां पर पेयजल व्यवस्था,
घाटों पर चेंजिंग रूम, विन्ध्याचल मेला परिक्षेत्र में टूरिस्ट
फैसिलिटेषन सेण्टर आदि का निर्माण कराया जाएगा

प्रयागराज कुम्भ के आयोजन में प्रधानमंत्री के
मार्गदर्षन के लिए मंत्रिपरिषद ने उनके प्रति आभार व्यक्त किया

राष्ट्र प्रेम पर आधारित हिन्दी फीचर फिल्म ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’
को एस0जी0एस0टी0 से मुक्त करने का निर्णय

मंत्रिपरिषद ने दिवंगत पूर्व केन्द्रीय रेल, रक्षा मंत्री
श्री जाॅर्ज फर्नांडीस को भावभीनी श्रद्धांजलि दी

मुख्यमंत्री ने प्रयागराज कुम्भ को सकारात्मक नजरिये
से प्रस्तुत करने के लिए मीडिया के प्रति आभार व्यक्त किया


सुरेन्द्र अग्निहोत्री,प्रयागराज: 29 जनवरी, 2019
उत्तर प्रदेष के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां कुम्भ मेला क्षेत्र में सम्पन्न मंत्रिपरिषद की बैठक में लिए गए निर्णयों की मीडिया प्रतिनिधियों को राष्ट्रीय मीडिया सेण्टर में जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेष मंत्रिपरिषद की यह पहली बैठक है, जो राजधानी के बाहर आयोजित की गई। इस बैठक के लिए प्रयागराज को चयनित किया गया। यह बैठक कुम्भ के ऐतिहासिक अवसर पर सम्पन्न हुई है, इसके दृष्टिगत प्रयागराज इस बैठक का केन्द्र बिन्दु था।

मुख्यमंत्री जी ने मंत्रिपरिषद द्वारा लिए गए प्रमुख निर्णयों की जानकारी देते हुए कहा कि मंत्रिपरिषद ने प्रदेष के पष्चिमी भाग (मेरठ) को पूर्वी भाग (प्रयागराज) से जोड़ने के लिए ‘गंगा एक्सप्रेस-वे’ के निर्माण हेतु सैद्धान्तिक सहमति प्रदान की है। यह एक्सप्रेस-वे मेरठ, अमरोहा, बुलन्दषहर, बदायूं, षाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ एवं प्रयागराज जनपदों से गुजरेगा।
यह एक्सेस कण्ट्रोल्ड ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे, 4-लेन, एक्सपेन्डेबल टू 6-लेन, का होगा। इसकी लम्बाई लगभग 600 कि0मी0 होगी। निर्माण के उपरान्त यह दुनिया का सबसे लम्बा एक्सप्रेस-वे होगा। इसके लिए 6556 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण की आवष्यकता होगी। इस परियोजना के 08 आर0ओ0बी0 और 18 फ्लाईओवर्स बनाए जाने की आवष्यकता होगी। इसके निर्माण पर लगभग 36 हजार करोड़ रुपए की लागत आएगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार ने पूर्व में ही भारद्वाज पार्क का सौन्दर्यीकरण कराया है। साथ ही, पार्क में भारद्वाज ऋषि की एक विषाल प्रतिमा भी स्थापित की गई है। मंत्रिपरिषद द्वारा भारद्वाज ऋषि के आश्रम के सौन्दर्यीकरण का निर्णय भी लिया गया है। यह कार्य भारद्वाज पार्क के सौन्दर्यीकरण के तर्ज पर कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारद्वाज ऋषि त्रेता युग के महान ऋषि थे। उन्होंने उस समय विष्वविद्यालय की स्थापना कर पूरे देष के स्नातकों को षिक्षा-दीक्षा प्रदान की। वे विमानन शास्त्र के भी विषेषज्ञ थे। ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने पुष्पक विमान का निर्माण किया था।
मुख्यमंत्री जी ने बताया कि मंत्रिपरिषद ने प्रयागराज स्थित ऋषि श्रंृगी और माता शान्ता की तपोभूमि एवं निषादराज गुह्य के स्थान श्रंृग्वेरपुर धाम के विकास का निर्णय भी लिया है। इसके तहत श्रंृग्वेरपुर धाम के सौन्दर्यीकरण के साथ यहां पर निषादराज पार्क का निर्माण कराया जाएगा। पार्क में भगवान श्रीराम एवं निषादराज के मिलन को दर्षाने वाली विषाल मूर्ति की स्थापना भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि महर्षि वाल्मीकि ने वैदिक संस्कृति को लौकिक संस्कृति के रूप में रामायण के माध्यम से विष्व के समक्ष प्रस्तुत किया। प्रयागराज-चित्रकूट मार्ग पर पहाड़ी नामक स्थान पर स्थित महर्षि वाल्मीकि के आश्रम के सौन्दर्यीकरण, रामायण पर शोध संस्थान एवं महर्षि वाल्मीकि की भव्य प्रतिमा की स्थापना का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा, विन्ध्यालय के पर्यटन विकास के लिए विभिन्न कार्य कराए जाएंगे। विन्ध्यालय के समस्त घाटों का प्रकाषीकरण, वहां पर पेयजल व्यवस्था, घाटों पर चेंजिंग रूम, विन्ध्याचल मेला परिक्षेत्र में टूरिस्ट फैसिलिटेषन सेण्टर आदि का निर्माण कराया जाएगा।
मुख्यमंत्री जी ने बताया कि मंत्रिपरिषद ने राष्ट्र प्रेम पर आधारित हिन्दी फीचर फिल्म ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ को एस0जी0एस0टी0 से मुक्त करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि यह फिल्म राष्ट्रवाद की भावना के प्रसार में सहायक है। इस निर्णय से अधिक से अधिक युवा, सैनिक और पूर्व सैनिक यह फिल्म देख सकेंगे। उन्होंने बताया कि मंत्रिपरिषद ने दिवंगत पूर्व केन्द्रीय रेल, रक्षा मंत्री श्री जाॅर्ज फर्नांडीस को अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि देने सम्बन्धी प्रस्ताव भी पारित किया है। उन्होंने मंत्रिपरिषद की बैठक में लिए गए अन्य निर्णयों की भी जानकारी दी।
प्रयागराज में आयोजित कुम्भ को सकारात्मक नजरिये से प्रस्तुत करने के लिए मीडिया का आभार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अनेक कारणों से यह कुम्भ अद्भुत है। मीडिया द्वारा भी इसे अलौकिक और यूनीक इवेण्ट के रूप में प्रस्तुत किया गया है।
गंगा पूजा के माध्यम से प्रयागराज कुम्भ-2019 का शुभारम्भ करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का आभार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के प्रयास से यूनेस्को द्वारा कुम्भ को मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत घोषित किया गया। उन्होंने कुम्भ को वैष्विक मान्यता दिलायी। दुनिया के 70 से अधिक देषों के राजदूतों ने कुम्भ क्षेत्र में पधारकर अपना राष्ट्रध्वज फहराया। प्रधानमंत्री जी की पहल पर 450 वर्षों के कालखण्ड के बाद पहली बार कुम्भ में श्रद्धालुओं को अक्षयवट और सरस्वती कूप के दर्षन व पूजन का अवसर मिल रहा है। दर्षन की यह सुविधा भविष्य में भी श्रद्धालुओं को सुलभ रहे इस सम्बन्ध में मंत्रिपरिषद द्वारा प्रधानमंत्री जी से निवेदन किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रयागराज कुम्भ के आयोजन में प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्षन के लिए मंत्रिपरिषद ने उनके प्रति आभार व्यक्त किया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी की गंगा जी के प्रति आस्था ‘नमामि गंगे’ परियोजना के माध्यम से गंगा जी की अविरलता व निर्मलता के रूप में दिखाई दे रही है। स्वच्छ भारत मिषन के अनुरूप इस बार स्वच्छ कुम्भ का सन्देष जन-जन तक पहुंच रहा है। 3000 से अधिक प्रवासी भारतीयों ने भी कुम्भ में पधारकर स्नान, दर्षन व पूजन किया।

Comments (0)

देश के श्रम मंत्री ने प्रयागराज कुम्भ के लिए पंजाब की जनता को किया आमंत्रित

Posted on 05 January 2019 by admin

प्रेस कान्फ्रेन्स कर कुम्भ की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं की दी जानकारी
‘अक्षय वट’ और ‘सरस्वती कूप’ पहली बार दर्शकों के लिए खुले
लखनऊ: 05 जनवरी, 2019
उत्तर प्रदेश के श्रम, सेवायोजन एवं समन्वय मंत्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने आज गोल्डन सरोवर पोर्टिको, अमृतसर (पंजाब) में प्रेस कान्फ्रेन्स कर 15 जनवरी, 2019 से प्रयागराज में प्रारम्भ हो रहे कुम्भ की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं की जानकारी दी। उन्होंने पंजाब की जनता को प्रयागराज कुम्भ-2019 में आने का आमंत्रण दिया। श्रम मंत्री ने इसके पहले शुक्रवार को पंजाब के राज्यपाल श्री वी.पी. ंिसंह बडनोर से भेंट कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की ओर से कुम्भ में आने का आमंत्रण दिया। साथ ही कुम्भ का लोगो, अंगवस्त्र तथा कुम्भ का साहित्य और कलेन्डर भी भेंट किया। पंजाब के मुख्यमंत्री को भी कुम्भ का आमंत्रण पत्र, लोगो, अंगवस्त्र, कुम्भ साहित्य और कलेन्डर भेजा गया।
उन्होंने प्रेस प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि कुम्भ भारत की महान परम्परा का वाहक है। यह 15 जनवरी से प्रारम्भ हो रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेद्र मोदी जी ने कुम्भ को युनेस्को की ‘मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ की सूची में सम्मिलित करवाया। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का प्रयास है कि कुम्भ में आने वाले सभी तीर्थ यात्रियों को सुविधाओं सहित श्रद्धा और भक्ति का माहौल प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि इस बार कुम्भ में 5000 से ज्यादा प्रवासी भारतीयों के साथ भारत के 6 लाख से अधिक गांवों के लोग भी प्रतिभाग कर रहे हैं।
उन्होंने बताया कि इस बार कुम्भ में श्रद्धालुओं को अक्षय वट और सरस्वती कूप के दर्शन भी होंगे। इस अनूठे कुम्भ में पूरी दुनिया हिस्सेदारी कर रही है। 71 देशों के राजदूत आ चुके हैं और अपने-अपने देशों के राष्ट्रध्वज संगम तट पर लगा चुके हैं। फरवरी में 192 देशों के प्रतिनिधि भी इस कुम्भ में आयेंगे। कुम्भ के विशाल मेला क्षेत्र में एक नये नगर की स्थापना की जा रही है, जिसमें 250 किमी0 सड़कें तथा 22 पाण्टून पुल बनाये गये हैं, जो कि विश्व का सबसे बड़ा अस्थायी नगर होगा। साथ ही पर्यटकों को उच्च स्तरीय सुविधा देने के लिए 3000 प्रीमियम टेण्ट सिटी भी कुम्भ मेले में स्थापित किये जा रहे हैं, जिसमें 6000 श्रद्धालुओं को एक बार में ठहरने की व्यवस्था होगी।
प्रयागराज कुम्भ-2019 में स्वच्छता को दृष्टिगत रखते हुए 1.22 लाख शौचालय बनाये गये ताकि यहां से स्वच्छता का संदेश पूरे देश में जाय। प्रयागराज में संगम का तट साफ रहे, गंगा जी का जल निर्मल रहे इसके लिए स्वच्छ भारत मिशन और नामामि गंगे अभियान के तहत अब तक गंगा में गिरने वाले 32 नालों को टेप कराया गया। प्रयागराज में पहली बार भारतीय अन्तर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण द्वारा बड़े क्रूज और मोटरबोटों का संचालन किया जा रहा है। साथ ही कुम्भ को जल-थल-नभ तीनों मार्गों से जोड़ा जा रहा है।
उन्होंने बताया कि प्रयागराज नगर को भारतीय संस्कृति और कला के सुन्दर चित्रों से सजाया गया है। यहां 20 लाख वर्गफुट दीवारें कुम्भ के लिए सजायी जा रहीं हैं। कुम्भ में प्रथम बार 10 हजार व्यक्तियों की क्षमता का गंगा पण्डाल, 2 हजार क्षमता का प्रवचन पण्डाल, 1000 क्षमता के चार सांस्कृतिक पण्डाल तथा 20 हजार आम श्रद्धालुओं के निवास हेतु यात्री निवास की व्यवस्था की गई है।

Comments (0)

उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने मध्य प्रदेश के राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री को दिया कुम्भ का आमंत्रण

Posted on 05 January 2019 by admin

लखनऊ: 05 जनवरी, 2019
उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ को उनके कार्यालय तथा मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल को इन्दौर सर्किट हाउस पर भेंटकर प्रयागराज में होने वाले कुम्भ-2019 में भाग लेने का न्यौता दिया तथा उन्हे कुम्भ प्रतीक लोगो एवं कलश भेंट किया।
इस अवसर पर आयोजित प्रेसवार्ता में उप मुख्यमंत्री ने प्रेसवार्ता में उपस्थित सभी प्रेस प्रतिनिधियों को भी कुम्भ-2019 का निमन्त्रण देते हुये कहा कि कुम्भ भारत की महान परम्परा का प्रतिनिधित्व करता है। उन्होंने कहा कि कुम्भ के माध्यम से हर किसी को भारतीय संस्कृति एवं परम्पराओं से जुड़ने का अवसर प्राप्त होता है। यही कारण है कि राज्य सरकार भव्य और दिव्य आयोजन कर कुम्भ आने वाले सभी श्रद्धालुओं को सभी प्रकार की सुविधायें उपलब्ध कराने के लिये संकल्पित है। श्री मौर्य नेकहा कि मा0 प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जी के प्रयासों से जनमानस की भावनाओं के अनुरूप प्रयागराज नामकरण कर ऐतिहासिक एवं पौराणिक प्रतिष्ठा को पुनः स्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि कुम्भ मेले में 192 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। अभी तक 71 देशों के राजदूत मेले की तैयारियों को देख चुके हैं इस भव्य आयोजन पर 2013 के कुम्भ में व्यय हुये 1214 करोड़ रुपये के सापेक्ष कुम्भ 2019 में 4300 करोड़ खर्च कर श्रद्धालुओं के लिये सभी सुविधाएं उच्च स्तर की उपलब्ध करायी जा रही है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये मेला क्षेत्र में 22 पार्टून पुलों का निर्माण कराये जाने के साथ ही लगभग 250 किमी0 सड़कें बनायी गयी। अविरल एवं निर्मल गंगा के लिये हर सम्भव कदम उठाये गये हैं।
उप मुख्यमंनी ने कहा कि देश में चार स्थलों पर कुम्भ का आयोजन होता है जिसमें प्रयागराज में आयोजित होने वाला कुम्भ अपने आप में देश एवं दुनिया के लिये अलग ही आकर्षण रखता है। उन्होंने कहा कि प्रयागराज में कुम्भ के आयोजन को प्रधानमंत्री जी के प्रयासों से यूनेस्कों द्वारा विश्व धरोहर के रूप में सम्मान दिया गया है। ‘‘मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेद्र मोदी जी ने 18 दिसम्बर, 2018 को प्रयागराज में गंगा मइया का पूजन कर कुम्भ में आने वाले श्रद्धालुओं को रक्षा मंत्रालय के सहयोगसे साढ़े चार सौ वर्ष में प्रथम बार अक्षय वट और सरस्वती कूप के दर्शन सुलभ कराने की घोषणा की श्री मौर्य ने कहा कि कुम्भ का मुख्य आयोजन त्रिवेणी संगम में होता है। कुम्भ के माध्यम से भारतीय संस्कृति एवं उन्नत जीवन और आचार विचार से दुनिया को परिचित कराने का प्रयास इस आयोजन का लक्ष्य है।

Comments (0)

युवा मोर्चा काशी क्षेत्र का युवा संसद कार्यक्रम

Posted on 28 November 2018 by admin

लखनऊ 28 नवम्बर 2018, भारतीय जनता युवा मोर्चा काशी क्षेत्र का युवा संसद कार्यक्रम आज प्रयागराज में सम्पन्न हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि लोक सभा और विधानसभाओं के चुनाव साथ कराने के मसले पर भाजपा इस विचार के समर्थन में हैं। इससे हम पांच साल विकास पर ध्यान दे सकेंगे। पिछले कुछ समय से केंद्र सरकार इस बात के लिए अनुकूल माहौल तैयार करने की कोशिश कर रही है कि लोकसभा और राज्यों की विधानसभा के लिए एक साथ चुनाव हों। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भी अपने वक्तव्य में भी कई बार यह बात कह चुके हैं।
उन्होंने कहा कि आजादी के बाद शुरुआती सालों में लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ होते थे। हालांकि, इसके लिए कोई संवैधानिक बाध्यता नहीं थी। तकरीबन 15 साल तक विधानसभाओं के चुनाव लोकसभा चुनावों के साथ चले लेकिन बाद में यह चक्र बदला। अब एक बार फिर से दोनों चुनाव एक साथ कराने की बात चल रही है तो इसके फायदों को समझना प्रासंगिक है। लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि इससे राजनीतिक स्थिरता आएगी।
प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल जी ने कहा कि पांच साल तक किसी राज्य को अपनी विधानसभा के गठन के लिए इंतजार नहीं करना पड़े, इसके लिए यह सुझाव दिया जा रहा है कि ढाई-ढाई साल के अंतराल पर दो बार चुनाव हों. आधे राज्यों की विधानसभा का चुनाव लोकसभा के साथ हो और बाकी राज्यों का इसके ढाई साल बाद. अगर बीच में कहीं कोई राजनीतिक संकट पैदा हो और चुनाव की जरूरत पड़े तो वहां फिर अगला चुनाव ढाई साल के चक्र के साथ हो। उन्होंने कहा कि विधि आयोग ने 1999 में अपनी 117वीं रिपोर्ट में राजनीतिक स्थिरता को ही आधार बनाकर दोनों चुनावों को एक साथ कराने की सिफारिश की थी। चुनावी खर्च और अन्य संसाधनों की बचत लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने से होगी। दोनों चुनाव एक साथ कराने से तकरीबन 4,500 करोड़ रुपये की बचत होगी। अगर दोनों चुनाव एक साथ हों तो मोटे तौर पर सरकार का यह काम एक ही खर्च में हो जाएगा। उसे अलग से चुनाव कराने और सुरक्षा संबंधी उपाय नहीं करने होंगे। सुरक्षा बलों को भी बार-बार चुनाव कार्य में इस्तेमाल करने के बजाए उनका बेहतर प्रबंधन करके जहां उनकी अधिक जरूरत हो, वहां उनका इस्तेमाल किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि एक साथ चुनाव होने से कई स्तर पर प्रशासकीय सुविधा की बात भी कही जा रही है। अलग-अलग चुनाव होने से अलग-अलग वक्त पर आदर्श आचार संहिता लगाई जाती है। इससे होता यह है कि विकास संबंधित कई निर्णय नहीं हो पाते हैं। शासकीय स्तर पर कई अन्य कार्यों में भी इस वजह से दिक्कत पैदा होती है।
भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष यदुवंश ने युवा संसद कार्यक्रम में विकास के अवसर एवं चुनौतियों के विषय पर उपस्थित युवा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि विपक्षी पार्टियां सदैव संवाद शून्य और विचार हीन रही है जबकि भाजपा सदैव विचार और संवाद का सम्मान करने वाली पार्टी है उन्होंने आगे कहा कि विचार से ही लोकतंत्र चलता है संसद विचार को जानने और समझने का मुख्य केंद्र होता है जहां चुनौतियों पर चिंतन कर उसके समाधान का रास्ता निकाला जाता है।
उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्वयं की मेहनत काबिलियत और पराक्रम से बना प्रधानमंत्री बताते हुए देश और प्रदेश में विधमान चुनौतियों को दूर करने वाले नेता अपने पिता वह तथाकथित परिवार के नाम से जाने पहचाने जाते हैं। वही नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत महाशक्ति के रूप में विश्व पटल पर उभरा है उन्होंने भारतीय जनता पार्टी को लोकतंत्र की अंतिम सीढ़ी पर खड़े रहने वाले लोगों को शीर्ष पर पहुंचाने वाली पार्टी बताया।
उन्होंने आगे कहा कि पूर्व की सरकार और घोटाला एक दूसरे का पर्याय थी मोदी जी ने विकास के नए नए आयाम एवं नारी शक्ति का कीर्तिमान स्थापित कर शौचालय निर्माण तथा उज्जवला योजना से भारत की जनता का दिल जीता है। प्रधानमंत्री जी ने युवाओं के लिए स्टार्टअप योजना, स्किल इंडिया मुद्रा लोन के माध्यम से करोड़ों युवाओं को रोजगार प्राप्त करवाने की दिशा में काम किया।
युवा मोर्चा प्रदेश मीडिया प्रभारी धनंजय शुक्ला ने बताया कि इस अवसर पर क्षेत्रीय संगठन मंत्री रत्नाकर जी, कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी, क्षेत्रीय युवा मोर्चा अध्यक्ष राजेश राजभर, प्रदेश उपाध्यक्ष अभिषेक दुबे, चेत नारायण सिंह, प्रदेश महामंत्री देवेंद्र सिंह पटेल, अजय राय, आयुषी श्रीमाली आदि अन्य युवा मोर्चा पदाधिकारी व कार्यकर्ता युवा संसद कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in