*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | November, 2016

मुख्यमंत्री द्वारा आगरा से इटावा लायन सफारी तक निर्मित 207 किमी देश के प्रथम साइकिल हाईवे ’’ग्रीन पथ’’ का उद्घाटन तथा आगरा इनर रिंग रोड के प्रथम चरण व ताजगंज सौन्दर्यीकरण परियोजना का लोकार्पण एवं ललितपुर-आगरा पारेषण तन्त्र परियोजना के प्रथम चरण का उद्घाटन

Posted on 30 November 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज अपने आगरा भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत आगरा से इटावा लायन सफारी तक निर्मित देश एवं एशिया के पहले 207 किमी लम्बे साइकिल हाईवे ’’ग्रीन पथ’’ का उद्घाटन करते हुए साइकिल हाइवे पर आयोजित साइकिल रैली में सम्मिलित भी हुये। मुख्यमंत्री ने आगरा इनर रिंग रोड के प्रथम चरण, ताजगंज सौन्दर्यीकरण परियोजना तथा ललितपुर-आगरा पारेषण परियोजना के प्रथम चरण का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आगरा जनपद के चहुमंखी विकास हेतु 1679 करोड रू0 लागत की 30 विकास परियोजनाओं एवं कार्यों का भी लोकार्पण किया। इस अवसर पर ‘उत्तर प्रदेश: द ग्रीन पथ’ एवं ताजमहल: ’द रोमान्स इन वर्डस’ पुस्तक का विमोचन भी किया।
मुख्यमंत्री द्वारा आज लोकार्पित देश एवं एशिया के इस प्रथम 207 किमी लम्बेे साइकिल हाइवे ’’ग्रीन पथ’’ जो कि 92 गांवों को जोडता है, का निर्माण लगभग 133 करोड़ 78 लाख रुपए की लागत से किया गया है तथा आगरा से इटावा लायन सफारी तक निर्मित 207 कि0मी0 लम्बे साइकिल हाईवे पर आयोजित साइकिल रैली में स्वीडन, अमेरिका, जर्मनी, बांग्लादेश तथा देश के 12 राज्यों के साइकिलिस्टों ने भाग लिया। साइकिल हाईवे ताजमहल के पूर्वी गेट से प्रारम्भ होकर विभिन्न ऐतिहासिक स्मारकों एवं ग्रामीण अंचलों से होकर जनपद इटावा में स्थित लायन सफारी पर समाप्त होता है। इसके निर्माण से जहां देश-विदेश के पर्यटकों को साइकिल यात्रा के साथ-साथ प्रसिद्ध स्थलों के दर्शन होंगे, वहीं राज्य में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। साइकिल हाईवे से देश-विदेश के पर्यटक साइकिलिंग के माध्यम से विश्व प्रसिद्ध ताजमहल के दीदार करने के साथ-साथ भारतीय ग्रामीण सभ्यता, जलवायु, हरियाली तथा बर्ड वाॅचिंग का भी आनन्द प्राकृतिक वातावरण में उठा सकेंगे।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा कि प्रदेश की समाजवादी सरकार आगरा को एक आदर्श अंतर्राष्ट्रीय शहर बनाने हेतु प्रतिबद्ध है तथा लखनऊ में गोमती रिवर फ्रन्ट की तर्ज पर आगरा में यमुना नदी के किनारे रिवर फ्रन्ट  के विकास का कार्य किया जायेगा।   मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार आने वाले समय में स्मार्ट फोन देगी, जिसके लिए अब तक एक करोड पंजीकरण हो चुके हैं तथा इस योजना से सरकार जनता से सीधे जुडेगी एवं पात्रों को विकास योजनाओं से लाभान्वित करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा की गई नोट बन्दी के कारण लोगों को अभूतपूर्व समस्याओं का सामना करना पड रहा है तथा जनता को अपना पैसा निकालने के लिए लाइनों में खडा होकर समय बर्बाद करना पड रहा है। मुख्यमंत्री ने वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा किये गये विकास कार्यो का उल्लेख करते हुये कहा कि हाल ही में लोकार्पित आगरा-लखनऊ एक्सपे्रस-वे से पूरा प्रदेश लाभान्वित होगा तथा इस एक्सपे्रस-वे से पूरे प्रदेष के विकास को रफ्तार मिलेगी तथा विभिन्न क्षेत्रों का संतुलित विकास सुनिश्चित हो सकेगा। उन्होंने कहा कि इस एक्सप्रेस-वे के माध्यम से प्रदेश की राजधानी लखनऊ विष्व विख्यात पर्यटन केन्द्र आगरा तथा देष की राजधानी दिल्ली से सीधे जुड जायेगी जिससे जहाॅ यात्रा के समय में काफी बचत होगी वहीं एक्सप्रेस-वे से जुडे शहरो और गाॅवों की दूरियां भी कम होंगी तथा सुगम यातायात के साथ-साथ विकसित हो रही मण्डियों से किसान सीधे लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में आगरा-लखनऊ एक्सपे्रस-वे प्रदेष का विकास इंजन बनेगा जिसके साथ विभिन्न उद्योग-धन्धे स्थापित होंगे जिससे प्रदेष की अर्थव्यवस्था में सुधार के साथ-साथ रोजगार के अवसर पैदा होंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेष की वर्तमान समाजवादी सरकार ने केवल आगरा- लखनऊ एक्सपे्रस-वे को ही रिकाॅर्ड 22 माह के समय में बनाने का काम नहीं किया है, बल्कि लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का काम भी बहुत कम समय में पूरा कर लिया गया है तथा आगामी 01 दिसम्बर को लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना का लोकार्पण किया जाना प्रस्तावित है। समाजवादी सरकार द्वारा संचालित अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं का उल्लेख करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि करीब 18 लाख छात्र -छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप वितरण किये गये है तथा देष की सबसे बडी ’’समाजवादी पेंषन योजना’’ के माध्यम से प्रदेष के 55 लाख गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता देने का अभूतपूर्व कार्य किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेष सरकार गाॅवों और शहरों के विकास हेतु संतुलन बनाकर कार्य कर रही है तथा विकास के मामले में समाजवादियों का कोई मुकाबला नहीं कर सकता। उन्होंने सडक , बिजली , पानी , षिक्षा एवं स्वास्थ्य आदि मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिये समाजवादी सरकार द्वारा किये गये प्रयासों का उल्लेख करते हुये कहा कि जनता द्वारा अवसर प्रदान करने पर भविष्य में भी इसी तरह कार्य करते हुये विकास के नये आयाम एवं कीर्तिमान स्थापित किये जायेंगे।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव द्वारा साइकिल हाइवे ’’ग्रीन पथ’’ पर आयोजित साइकिल रैली के विजेताओं को पुरस्कार वितरण किया गया जिसमें ओेपन मैन केटेगरी में यूपी के स्वप्निल एवं महारााष्ट्रक ओंकार को संयुक्त विजेता पुरस्कार प्रदान किये गये तथ दिल्ली के मनजीत एवं यूपी के शंशांक को उप विजेता पुरस्कार दिये गये। ओपन वूमैन केटेगरी में दिल्ली की गुरूलीन कौर को विजेता पुुरस्कार प्रदान किया गया तथा स्वीडन की सना एवं दिल्ली की सुचन्दा व्यास को उप विजेता पुरस्कार प्रदान किये गये।  इसके अतिरिक्त एक अन्य कैटेगरी में पुरूषों में जर्मनी के मसूद को विजेता पुरस्कार तथा भारत के प्रभुजोत सिंह को उप विजेता पुरस्कर दिये गये तथा महिला वर्ग में महाराष्ट्र की अंजलि को विजेता पुरस्कार तथा स्वीडन की एल्वा एवं ईयरवा को उप विजेता पुरस्कार प्रदान किये गये।
मुख्यमंत्री श्री यादव द्वारा आज लोकार्पित आगरा विकास प्राधिकरण द्वारा निर्मित आगरा इनर रिंग रोड से ताजमहल जाने वाले पर्यटकों को सीधे पहुंचने का सुगम मार्ग उपलब्ध होगा तथा प्रदेश के पर्यटन को नया आयाम मिलेगा। साथ ही, औद्योगिक विकास को गति मिलेगी। यह मार्ग यमुना एक्सप्रेस-वे को आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से जोड़ रहा है। इसके निर्माण से शहर में बढ़ रहे प्रदूषण में कमी आएगी और यातायात अवरोध से मुक्ति मिलेगी। इसके तहत 100 मीटर चैड़ी 6-लेन सड़क का निर्माण किया गया है, जिसे भविष्य में 8-लेन चैड़ाई में परिवर्तित किया जा सकेगा। इस मार्ग के साथ लगी 1000 एकड़ भूमि में थीम पार्क परियोजना का निर्माण किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री द्वारा आज लोकार्पित 197.27 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित ताजगंज परियोजना वर्ष 2014 से प्रारम्भ की गई थी तथा इस परियोजना के तहत ताजमहल के तीनों प्रवेश मार्गों एवं उसके आस-पास के क्षेत्र में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की अवस्थापना सुविधाएं और उनका सौन्दर्यीकरण पर्यटकों को उपलब्ध होगा। परियोजना के अन्तर्गत समस्त विद्युत लाइनों को अण्डरग्राउण्ड किए जाने के साथ-साथ आधुनिक कैनोपी एवं ट्रांसफार्मर्स की व्यवस्था की गई है। क्षेत्र की चिन्ह्ति मलिन बस्तियों का सुधार एवं सौन्दर्यीकरण भी किया गया है तथा ग्रीन एरिया विकसित करने के साथ-साथ स्ट्रीट लाइट और लैम्प पोस्ट लगाए गए हैं एवं जन-सुविधाओं का निर्माण किया गया है जिससे भारतीय एवं विदेशी पर्यटक आकर्षित होंगे।
मुख्यमंत्री द्वारा लोकार्पित ललितपुर पारेषण परियोजना के प्रथम चरण के तहत कुल 1020 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 765 के0वी0 फतेहाबाद उपकेन्द्र, 765 के0वी0 ललितपुर-आगरा पारेषण लाइन तथा दो 400 के0वी0 लाइनों के निर्माण कार्य को मुख्यमंत्री द्वारा लोकार्पित किया गया। यह पारेषण परियोजना 1980 मेगावाॅट की ललितपुर तापीय परियोजना से समुचित एवं सुचारू ऊर्जा निकासी सुनिश्चित करेगी तथा यह सम्पूर्ण प्रदेश में ग्रिड के माध्यम से उपयोग के लिए भी उपलब्ध रहेगी। यह परियोजना सम्पूर्ण ताज ट्रेपीजियम जोन (टी0टी0जेड0) तथा बृज क्षेत्र जैसे-आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, हाथरस एवं निकटवर्ती जनपदों के समग्र विकास में सहायक होगी। इससे क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी तथा आगरा-मथुरा क्षेत्र में पर्यटन एवं सम्बद्ध गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर जनपद आगरा के चहुॅमुखी विकास हेतु 16 अरब 79 करोड रू0 लागत की 30 विकास परियोजनाओं का लोकापर्ण बटन दबाकर शिलापटों का अनावरण कर किया जिनमें सैया से इटावा (सैंया इरादतनगर शमशाबाद फतेहाबाद) मार्ग पर शमशाबाद में बाईपास का 2065.13 लाख से हुये निर्माण कार्य , जनपद आगरा में 10327.08 लाख रू0 की लागत के आगरा शमशाबाद मार्ग का चार लेन में चैड़ीकरण के कार्य तथा जनपद आगरा/इटावा में आगरा से लाॅयन सफारी इटावा तक 13377.96 लाख रू0 की लागत के ‘‘बाईसकिल हाइवे‘‘ के निर्माण कार्य का लोकापर्ण शामिल है। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री द्वारा जनपद आगरा में 20545.27 लाख रू0 की लागत के आगरा बाह-कचैरा घाट मार्ग चैनेज-36.00 से 92.600 को दो लेन से तीन लेन चैडीकरण एवं सुदृढीकरण के कार्य तथा राही गुलिस्ता पर्यटक आवास गृह फतेहपुर सीकरी आगरा मंे 116.90 लाख रू0 की लागत के सुविधाओं के उच्चीकरण/सुदृढ़ीकरण के कार्य सहित 175.00 लाख रू0 की लागत के राही पर्यटक आवास गृह राजा की मण्डी मंे सुविधा का उच्चीकरण/सुदृढ़ीकरण के कार्य का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री द्वारा जनपद आगरा के विधान सभा क्षेत्र खेरागढ़ के गाँव गढ़ी तुस्सी को जोड़ने के लिए 497.36 लाख रू0 की लागत के किवाड़ नदी पर सेतु, पहुॅच मार्ग, अतिरिक्त पहुॅच मार्ग का निर्माण एवं सुरक्षात्मक कार्य तथा 1970.61 लाख रू0 की लागत के कबीस से कलाल खेड़िया मार्ग (अ0जि0मा0) के चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के कार्य का भी लोकापर्ण किया।
मुख्यमंत्री द्वारा आगरा जनपद की जिन अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया उनमें आगरा इनर रिंग रोड प्रथम चरण (स्वीकृत लागत 40661.00 लाख रू0) , ताजनगरी योजना फेस-2 में जोनल पार्क का निर्माण एवं सौन्दर्यीकरण कार्य (स्वीकृत लागत 1700.00 लाख रू0) , जनपद आगरा में आगरा इनर रिंग रोड परियोजना के अंतर्गत ग्राम महल बादशाह के निकट 8 लेन यमुना नदी सेतु (स्वीकृत लागत 11165.54 लाख रू0) , जनपद आगरा में आगरा इनर रिंग रोड परियोजना के अंतर्गत टूण्डला- यमुना ब्रिज रेल सेक्शन के कि0मी0 1260/8-10 पर कुबेरपुर के निकट 8 लेन रेल उपरिगाम सेतु (स्वीकृत लागत 19108.81 लाख रू0) , जनपद आगरा में खेरागढ़ इरादतनगर मार्ग पर आगरा-झांसी रेल सैक्शन के रेलवे कि0मी0 1318/32-34 के रेल सम्पार संख्या-477ए पर रेल उपरिगाम सेतु (स्वीकृत लागत 2961.30 लाख रू0), जनपद आगरा में आंवलखेड़ा-जलेसर मार्ग पर टूण्डला-गाजियाबाद रेल सैक्शन के रेलवे कि0मी0 1268/15-17 के रेल सम्पार संख्या-81 पर रेल उपरिगाम सेतु (स्वीकृत लागत 2656.16लाख रू0) , जनपद आगरा में बमरौली अहीर से नगला पदमा मार्ग पर झांसी आगरा रेल सैक्शन के रेलवे कि0मी0 1538/8-10 के रेल सम्पार संख्या-492सी पर रेल उपरिगाम सेतु (स्वीकृत लागत 2585.77लाख रू0) , जनपद आगरा में त्वरित आर्थिक विकास योजना के अन्तर्गत शमसाबाद नगर सीवरेज योजना (स्वीकृत लागत 9777.98 लाख रू0) , एस0एन0 मेडिकल कालेज आगरा में रेडियो डाईग्नोसिस विभाग भवन का निर्माण (स्वीकृत लागत 334.47 लाख रू0) , एस0एन0 मेडिकल कालेज आगरा में ट्रान्सफ्यूजन मैडिसिन विभाग इन्फ्रास्ट्रक्चर का कार्य (स्वीकृत लागत 268.97 लाख रू0) , एस0एन0 मेडिकल काॅलेज आगरा में सर्जरी एवं एलाईड स्पेशिलिटी ब्लाक भवन का निर्माण कार्य (स्वीकृत लागत 8795.96 लाख रू0), राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अन्तर्गत लोहामण्डी, आगरा में 75 बैडेड आश्रय स्थल का निर्माण (स्वीकृत लागत 105.19 लाख रू0),ताजगंज वार्ड तथा ताजगंज को जाने वाले मुख्य मार्गों का उच्चीकरण एवं सौन्दर्यीकरण परियोजना (स्वीकृत लागत 19727.15 लाख रू0),बी0एस0यू0पी0 के अन्तर्गत आवासों का निर्माण नराईच, एत्मादपुर (स्वीकृत लागत 6830.22 लाख रू0),बी0एस0यू0पी0 के अन्तर्गत आवासों का निर्माण गोबर चैकी, सदर आगरा (स्वीकृत लागत 3081.28 लाख रू0),बी0एस0यू0पी0 के अन्तर्गत आवासों का निर्माण दौरेठा, सदर, आगरा (स्वीकृत लागत 3860.83 लाख रू0),रानी लक्ष्मीबाई आशा ज्योति केन्द्र, आगरा (स्वीकृत लागत 241.84 लाख रू0),जनपद आगरा में स्मार्ट कार्ड ड्राईविंग लाइसेन्स हाॅल का निर्माण कार्य (स्वीकृत लागत 8214.78 लाख रू0),आई0टी0आई0 बलकेश्वर, आगरा में मरम्मत एवं जीणोद्वार कार्य (स्वीकृत लागत 344.38लाख रू0) , तहसील सदर आगरा के अन्तर्गत अनावासीय भवनों का निर्माण कार्य (स्वीकृत लागत 622.59लाख रू0) , राजकीय डिग्री काॅलेज फतेहाबाद में विज्ञान सकायें एवं स्नातकोत्तर कक्षाओं  का निर्माण कार्य (स्वीकृत लागत 511.71लाख रू0) एवं स्वीकृत लागत 251644 लाख रू0 के ललितपुर ट्रांमिशन सिस्टम (प्रथम चरण) , 765/400 के0वी0 विद्युत उपकेन्द्र फतेहाबाद, आगरा , ललितपुर-आगरा 765 के0वी0 336.81 कि0मी0 ट्रांसमिशन लाइन , मुरादनगर-आगरा 400 के0वी0 लाइन का संयोजन फतेहाबाद-आगरा उप केन्द्र पर , आगरा पी0जी0-आगरा (पीली पोखर) 400 के0वी0 लाइन का संयोजन फतेहाबाद-आगरा उप केन्द्र का लोकार्पण सम्मिलित है।
इस अवसर पर प्रदेश के मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने कहा कि आज का दिन आगरा के इतिहास में एक स्वर्णिम दिन है चूंकि मुख्य मंत्री जी की सोच एवं विजन के परिणाम स्वरूप विश्व विख्यात ताजमहल को ताजगंज प्रोजेक्ट के माध्यम से संरक्षित किया गया है तथा 307 किमी लम्बी सडकों का लोकार्पण सहित आगरा में भी मैट्रो रेल चलाने हेतु डीपीआर का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। प्रमुख सचिव वन संजीव सरन ने कहा कि मुख्यमंत्री जी द्वारा पर्यावरण अनुकूल बनाने हेतु विभिन्न कदम उठाये गये हैं जिनमें एक दिन में 5 करोड पौधा रोपित कर प्रदेश का नाम गिनीज बुक आफ वल्र्डस रिकार्ड में सम्मिलित हुआ है।
इस अवसर पर राज्य सरकार के मंत्री सर्वश्री राजेन्द्र चैधरी, अभिषेक मिश्रा, रामसकल गुर्जर, राष्ट्रीय महासचिव रामजीलाल सुमन, विधायक राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह, विधायक छोटेलाल वर्मा सहित मुख्य सचिव राहुल भटनागर, प्रमुख सचिव वन संजीव शरन, सलाहकार वन विभाग आर0पी0 सिंह, मण्डलायुक्त चन्द्रकान्त, जिलाधिकारी गौरव दयाल, डीआईजी, एसएसपी के अलावा टाइम्स आफ इण्डिया ग्रुप के एसिस्टेन्ट बाइस प्रेसीडेन्ट धनुषवीर सिंह तथा मुख्य मंत्री जी के सुपुत्र अर्जुन सिंह एवं बडी संख्या में जन प्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं आम जनता उपस्थित थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विषय- कार्यक्रम कवरेज करने के सम्बन्ध मंे।

Posted on 30 November 2016 by admin

सविनय निवेदन यह है कि कल दिनांक 30.11.16 दिन बुधवार को एफ-5 द्वितीय तल अन्ना आईकाॅन, सिकन्दरा-बोदला रोड पर भाजपा आईटी विभाग की ओर से कैश लैस प्रशिक्षण अभियान का आयोजन किया जा रहा है। समय सायं 4ः30 बजे का है।
अतः आपसे निवेदन है कि अपने समाचार पत्र /टीवी चैनल के छायाकार बन्धु को समय पर भेजकर कवरेज कराने की कृपा करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री 1 दिसम्बर, 2016 को लखनऊ मेट्रो के ट्रायल रन का शुभारम्भ करेंगे

Posted on 30 November 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव आगामी 1 दिसम्बर, 2016 (गुरुवार) को लखनऊ मेट्रो के ट्रायल रन का शुभारम्भ करेंगे। इस मौके पर वे मेट्रो ट्रेन डिपो का लोकार्पण भी करेंगे। यह जानकारी आज यहां देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि परियोजना के फेज़-1। (नाॅर्थ-साउथ काॅरीडोर) के तहत ट्रान्सपोर्ट नगर स्थित मेट्रो ट्रेन डिपो का लोकार्पण तथा ट्रान्सपोर्ट नगर से चारबाग तक निर्मित प्राथमिक सेक्शन में मेट्रो रेल के ट्रायल रन का शुभारम्भ मुख्यमंत्री द्वारा किया जाएगा।
प्रवक्ता के अनुसार 23 किमी0 लम्बा नाॅर्थ-साउथ काॅरिडोर चैधरी चरण सिंह हवाई अड्डे से मुंशी पुलिया तक की दूरी को कवर करेगा और इसमें कुल 21 स्टेशन पड़ेंगे। नाॅर्थ-साउथ काॅरिडोर के तहत ट्रान्सपोर्ट नगर से चारबाग तक 8.5 किमी0 लम्बा प्राथमिक सेक्शन’ निर्मित किया गया है। इस रूट पर लगभग 2 हजार करोड़ रुपये का खर्च सम्भावित है। इस पर 8 एलिवेटेड स्टेशन ट्रान्सपोर्ट नगर, कृष्णा नगर, सिंगार नगर, आलमबाग, आलमबाग बस स्टेशन, मवइया, दुर्गापुरी तथा चारबाग आएंगे।
प्रवक्ता ने कहा कि लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के लिए लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन स्थापित किया गया है। नाॅर्थ-साउथ काॅरिडोर के निर्माण पर 6,800 करोड़ रुपये का व्यय सम्भावित है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

केन्द्रीय राज्यमंत्री कौशल तथा उद्यमिता मा. राजीव प्रताप रूढी को पत्रकारवर्ता के मुख्यबिन्दु

Posted on 30 November 2016 by admin

ऽ    विमुद्रीकरण के बावजूद 11000 लोगो ने लखनऊ में आयोजित रोजगार मेला में भाग लिया।
ऽ    लखनऊ में कौशल विकास द्वारा आयोजित यह दूसरा रोजगार मेला है, इससे पहले वाराणसी में रोजगार मेला आयोजित किया गया था। जिसमें 10 हजार से अधिक लोगो ने भाग लिया था। उन्होंने बताया कि कि उत्तर प्रदेश में 18 स्थानों पर मेला आयोजित किया जायेगा।
ऽ    आज कौशल विकास कार्यक्रम के तहत लखनऊ में रोजगार मेले में 825 बच्चों को अब तक नियुक्त पत्र दिया गया है। और कल तक लगभग 18 सौ से 2 हजार बच्चों को नियुक्त पत्र मिल जायेगा।
ऽ    कौशल विकास के अन्तर्गत केन्द्र सरकार उत्तर प्रदेश में लगभग 1 लाख लोगो को बडी-छोटी गाडियों से लेकर लोडर, टैंकर आदि अनेक गाडियों के ड्राइविंग हेतु प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।
ऽ    सरकार ने आने के पूर्व ही कालेधन पर कार्यवाही की घोषणा की थी।
ऽ    कालेधन पर कार्यवाही से जो भी पैसा आ रहा है वह सरकार अपने खजाने में नहीं रखेगी उस पैसे से गरीब और किसानों के हित में उपयोग किया जायेगा।
ऽ    देश कैशलेश व्यवस्था की तरफ बढेगा।
ऽ    उन्होने परिवर्तन यात्राओं के सन्दर्भ में जानकारी देते हुए बताया कि अब तक चारो परिवर्तन यात्राएं 88 दिन की यात्राकी हैं जिनमें  38 जनपदों की 192 विधानसभाओं  को स्पर्श करती हुई 8138 किमी. की दूरी तय किया है। जिसमें 15 बडी सभाऐं 108 छोटी सभाएं तथा 1145 स्वागत के कार्यक्रम हुए है और लगभग 75लाख  लोगो से सीधा संवाद कायम हुआ।
ऽ    पत्रकारों द्वारा संसद के गतिरोध पर पूछे गए सवाल के उत्तर में उन्होंने कहा कि सरकार हर स्तर पर बहस करने को तैयार है यह विपक्ष है,  जो हंगामा कर रहा है।
ऽ    सांसदो व विधायकों से प्रधानमंत्री जी द्वारा बैक खाते का व्यौरा मंागे जाने पर किए गऐ सवाल पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का संकल्प पारदर्शी व्यवस्था देना।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा परिवर्तन यात्रा

Posted on 30 November 2016 by admin

भारतीय जनता पार्टी की परिवर्तन यात्रा झांसी से भय, भूख भ्रष्टाचार के विरूद्ध परिवर्तन का शंखनाद करते हुए मथुरा पहुॅची। श्री कृष्ण की नगरी में बांके बिहारी के जयकारों के बीच मथुरा ने परिवर्तन यात्रा को भरपूर समर्थन दिया और विजय लक्ष्य की ओर प्रशस्त किया।
राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डाॅ. दिनेश शर्मा ने जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि मैं गुजरात का प्रभारी हूँ। दिल्ली से चल कर यमुना के पीपे वाले पुल से चल कर आया हूँ, रास्ते में पता नही चल पा रहा था कि सड़क में गड्ढा है या गड्ढे में सड़क है। मैनंे पूछा नवझील कहाँ है तो जनता ने कहा नवझील नही नौ बड़े बड़े गड्ढे है जहाँ कृष्ण बंशी बजाते थे। मुलायम कहते है कि राम जन्म भूमि आंदोलन में 16 कार सेवक मारे थे, अब कोई अयोध्या जायेगा तो 32 मारेंगे, मायावती जी आयीं उन्होने खाद्य बिजली पानी नही दिया बड़े-बड़े पत्थरों की मूर्तियाँ लगवा दी। किसी ने सोचा नही था कि चाय बेचने वाला गरीब भी दुनिया व देश का शासन चलायेगा। यह पहली बार हुआ है जब वह प्रधानमंत्री बने उन्होने संसद में सर झुकाकर माथा टेका था। इस देश में 80-90 प्रतिशत पैसा 15-16 उद्योग पतियों के पास है 20प्रतिशत पैसे में 104 करोड़ लोग आते है, इसीलिये देश के प्रधानमंत्री ने जनधन योजना के तहत हर गरीब को खाता खोलने का मौका दिया। आज देश में 25 करोड़ गरीबों के खाते खुल गये है ।
उन्होंने कहा गाँव का अधिकारी, पटवारी, वीडीओ, लेखपाल जो भी बीच का प्रतिनिधि होता था वह मुआवजा खा जाता था। पहली बार किसान के खाते में मुआवजा सीधे भेजा गया है। एक पार्टी की सीएम व अखिलेश की बुआ जी को रुपया गिनने की मशीन लगानी पड़ी, दूसरे सीएम के यहाँ रुपये के पीछे परिवार में झगड़ा चल रहा है। यह पैसा माठ-मथुरा के किसानों का था। जहाँ तक काले धन का सवाल है यह नोट की बदली है। हिंदुस्तान में किसी ने सोचा नही था कालाधन एक रात में रद्दी के कागजों में बदल जायेगा। किसान जनवरी के बाद सुखी दिखायी देगा, जो काला पैसा रक्खे थे उनके लिये मुलायम मायावती और बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी चिल्ला रही है।
सांसद हेमामलिनी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि देश के पीएम जानते है, गरीब के चूल्हे की आग क्या है इसीलिये वह गरीबों के लिये कल्याणकारी योजनायें ला रहे है। परिवर्तन यात्रा यूपी सरकार में परिवर्तन करने के लिये निकाली गयी है। हमारे क्षेत्र में पानी की समस्या है, महिलाओं को पीने का खारा पानी मिलता है। 60 साल में पिछली सरकारों ने कुछ काम नही किया है। हमने जीरो से काम शुरू किया है प्रधानमंत्री सड़क योजना में हमने हर महीने प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिख कर परेशान किया है उन्होने 16 करोड़ की सड़के प्रधानमंत्री योजना में स्वीकृत करायी है। माठ से राया रोड 15 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हो गयी है। 25 करोड़ की लागत से सिकंदरा रोड एक्सप्रेसवे तक बनने वाली है। टैटी गाँव में आर ओ लगवाया है जिससे महिलाओं को दूर पानी लेने न जाना पड़े। ट्यूबवेल लगवाने का काम भी करने जा रही हूँ। क्षेत्र में बिजली और वाई-फाई की सुविधा देने की कोशिश कर रही हूँ। इस तरह गाँव गरीब किसान और अपने लोकसभा क्षेत्र का चैमुखी विकास करना चाहती हूँ। आपने हमें चुना है में आपका मान रखूंगी। लेकिन आपसे चाहूंगी कि आप उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनायें जिससे यह प्रदेश भी अन्य प्रदेशों की तरह विकसित हो सके।
जनसभा को सम्बोधितकरते हुए केन्द्रीय मंत्री चैधरी विरेन्द्र ंिसह ने कहा कि सपा-बसपा से मुक्ति के बिना उत्तर प्रदेश का विकास हो पाना असम्भव है।

भाजपा परिवर्तन यात्रा उत्तर प्रदेश केा भाजपा का रंग में रंगते हुए आगे बढ रही है। लोग जिस तरह से भाजपा के साथ जुड़ते जा रहे है, उत्तर प्रदेश का परिदृश्य साफ हो गया। 14 वर्षो से उत्तर प्रदेश का राजनीतिक वातावरण अंधकार में था, यहां राजनीति सिर्फ पैसे की भूख और परिवार के विकास की चिंता में डूबी थी। भाजपा की परिवर्तन यात्राओं में जनता का घर से निकलकर यात्राओं से जुड़ना भोर का अहसास करा रहा है। सूर्योदय होते ही, कमल खिलते ही उत्तर प्रदेश से गुण्डागर्दी माफियाराज। राजभ्रष्टाचार, महिला अपराध समाप्त होगें जनता को यह विश्वास हो चुका है।
परिवर्तन यात्रा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जन-गण-मन में परिवर्तन का शंखनाद करती हुई विजय लक्ष्य की ओर बढ रही हैं तीन दर्जन से अधिक स्वागत कार्यक्रमों में उमड़ी जनमानस ने फूलों से रास्तो को पाट दिया। उत्साह और उमंग में युवा मोटर साइकिलों से वाहन रैली के रूप में परिवर्तन यात्रा के साथ चल रहे है। सहारपुर से सोनभद्र पहुॅची परिवर्तन यात्रा में महिला, पुरूष, युवा, बृद्ध, तरूण सभी जुटे और परिवर्तन यात्रा उत्तर प्रदेश की खुशहाली का महाभियान बना दिया असमौली में हुई जनसभा मे उमडे जनसैलाब ने पक्षपाती, भ्रष्ट, अपराधी और तुष्टीकरण की पोषक व्यवस्था को  उखाड़ फेंकने के लिए हुंकार भरी ।
जनसभा को सम्बोधित करते हुए किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय पाल सिंह तोमर ने कहा कि उत्तर प्रदेश मे न ही धान की खरीद हो रही है और न ही गन्ना किसानों का भुगतान। मिल मालिकों के खिलाफ आरसी जारी होने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं हुई। किसानों के विरूद्ध यह सपा की मिल मालिकों से सांठगाठ है। भाजपा सरकार बनते ही मायावती द्वारा चीनी मिलों के बेचने की जांच की जाएगी।
सांसद राजवीर सिंह ने जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि हुए कहा कि भ्रष्टाचारियों की तिजोरी में नहीं, कमरों में नोट बंद थे। मोदी जी ने एक झटके में नोटो को कागज में बदल दिया अब विपक्ष परेशान है। जब उत्तर प्रदेश में कल्याण सिंह, राजनाथ सिंह, सरकार थी  तो गुण्डे, चोर-उच्चके या तो प्रदेश के बाहर थे या जेल में और अब गुण्डो ने जीना हराम कर दिया है। महिला, व्यापारी, युवा, सभी असुरक्षित है। विकास और खुशहाली का दूसरा नाम भाजपा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रवास कार्यक्रम-परिवर्तन यात्रा

Posted on 30 November 2016 by admin

केन्द्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मा. रमापतिराम त्रिपाठी, मा. सांसद राजेश पाण्डेय, 28 नवम्बर को कुशीनगर में परिवर्तन यात्रा का नेतृत्व करेगें।

केन्द्रीय मंत्री चैधरी वीरेन्द्र सिंह, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डा0 दिनेश शर्मा, मा. सांसद हेमामालिनी 28 नवम्बर को मथुरा में परिवर्तन यात्रा का नेतृत्व करेगें।

केन्द्रीय मंत्री संजीव बालियान, किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मा. विजय पाल सिंह तोमर, प्रदेश उपाध्यक्ष मा. सांसद राजवीर सिंह 28 नवम्बर को सम्भल में परिवर्तन यात्रा का नेतृत्व करेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

टोरेंट पावर वापस लो नही ंतो सपा प्रत्याशियों की जमानत भी नहीं बचेगी

Posted on 30 November 2016 by admin

;अखिलेश यादव की साइकिल रैली के विरोध में ग्रामीण विकास संघर्ष समिति ने निकाली साइकिल रैलीद्ध
आगरा। ग्रामीण विकास संघर्ष समिति ने दिन रविवार को आगरा में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की साइकिल रैली के विरोध में दहतोरा, शास्त्रीपुरम, पश्चिमपुरी में साइकिल रैली निकाली जिसमे टोरेंट पावर द्वारा ग्रामीणों के खिलाफ किये जा रहे उत्पीडन को लेकर अखिलेश यादव का विरोध किया गया।
इस मौके पर ग्रामीण विकास संघर्ष समिति के संयोजक सुनील राजपूत ने कहा कि टोरंट के उत्पीड़न से 24 गांव के लाखों लोग परेशान हैं पर उनकी परेशानी न शासन न प्रशासन को दिख रही है। अगर शासन-प्रशासन को 24 गांव की जनता को टोरंट के उत्पीड़न से मुक्त कर दक्षिणांचल से जोड़ना चाहिए। इसी को लेकर आज समिति द्वारा आगरा में अखिलेश यादव कि साइकिल रैली के विरोध में साइकिल रैली का आयोजन किया गया है।
ग्रामीण विकास संघर्ष समिति के ब्रह्मानंद राजपूत ने कहा कि टोरेंट पावर 7 सालों से शहरवासियों का उत्पीडन कर रही है। ग्रामीण विकास संघर्ष समिति और 24 गाँव के लोग जो टोरेंट के उत्पीडन से पीड़ित है वो मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से कई बार टोरेंट से मुक्ति की मांग कर चुके हैं। लेकिन न आगरा प्रशासन हमारा साथ देता है न अखिलेश यादव द्वारा ग्रामीणों का दर्द सुन रहे हैं। इसी विरोध में ग्रामीण विकास संघर्ष समिति द्वारा अखिलेश यादव कि साइकिल रैली के विरोध में साइकिल रैली का आयोजन किया गया है। जिससे कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव तक ग्रामीणों का दर्द पहुँच सके। ब्रह्मानंद राजपूत ने कहा कि 2012 के विधानसभा चुनाव में टोरेंट से मुक्ति दिलाने का वादा करने वाली अखिलेश सरकार अब जनता को तकलीफ पहुंचा रही है। जो सरकार जनता को दुख पहुंचाती है, समय आने पर जनता उसे बदल देती है। अभी भी अखिलेश सरकार पर वक्त है कि टोरेंट पावर से लोगों को मुक्ति दिलाये नही ंतो 2012 के विधानसभा चुनाव में आगरा में सपा अपने प्रत्याशियों की जमानत भी नहीं बचा पायेगी।
साइकिल रैली में प्रमुख रूप से विष्णु मुखिया, वीरेन्द्र राजपूत, पवन, उमेश राजपूत, जीतू राजपूत, निनुआ खान, चंद्रवीर राजपूत, भीम राजपूत, चैधरी अजय, पवन चैधरी, शिव बघेल, प्रेमराज लोधी, राहुल खान, थानसिंह, बन्टी लोधी, मुकेश राजपूत, सुनील लोधी, छोटू लोधी, इत्यादि मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शिवपाल सिंह यादव ने किया बीज विधायन संयंत्र का लोकार्पण

Posted on 23 November 2016 by admin

इण्डियन फारमर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लि0, इफको एवं सहयोगी संस्था आईएफएफडीसी लि0 द्वारा अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक एवं उत्तर प्रदेश ग्राम विकास और विधायक जसवंत नगर शिवपाल सिंह यादव ने आज इटावा जनपद की तहसील ताखा में बीज विधायन संयंत्र का लोकार्पण किया।
इस अवसर पर एस. एस. मैमोरियल महाविद्यालय में आयोजित रबी फसल विचार गोष्ठी में बोलते हुए श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि 800 क्विंटल बीज उत्पादन हेतु फाउन्डेशन सीड किसानों को उपलब्ध कराया जा चुका है। फाउन्डेशन बीज का उत्पादन एवं गे्रडिंग करके उच्च गुणवत्ता युक्त बीज की उपलब्धता बीज विधायन केन्द्र ताखा के द्वारा किसानों को उपलब्ध कराया जायेगा जिससे कृषक उन्नत बीज की बुआई कर अधिक उत्पादन ले सकेंगे एवं उनकी आय में लगभग 20 से 25 प्रतिशत वृद्धि होगी।
शिवपाल सिंह यादव ने किसानों से अपील की कि इफको द्वारा शुरु किये जा रहे बीज विधायन केन्द्र सभी किसान भाईयों के लिए अत्यन्त उपयोगी साबित होंगे। उन्होंने कहा कि ताखा के एस0 एस0 महाविद्यालय एवं हैवरा के चै0 चरण सिंह महाविद्यालय में इफको द्वारा अत्याधुनिक मृदा परीक्षण प्रयोगशालाओं की स्थापना की गयी है जिसमें मुख्य पोषक तत्वों के साथ-साथ सूक्ष्म पोषक तत्वों के परीक्षण की सुविधा है। उन्होंने कहा कि किसान भाई अपने खेतों की मिट्टी जांच करा कर सन्तुलित तरीके से उर्वरकों का प्रयोग करें जिससे किसान भाईयों की फसलों का उत्पादन भी बढ़ेगा तथा भूमि की उर्वरा शक्ति भी बनी रहेगी। श्री यादव ने कहा कि परियोजना के प्रारम्भ से ही परियोजना क्षेत्र में किसानों के लिए अच्छे कार्यक्रम चलाये गये हैं जिससे किसानों की खेती में बदलाव आया है और आमदनी में वृद्धि हुई है। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि परियोजना के माध्यम से बताई जा रही आधुनिक कृषि तकनीकों को अपनाकर अपना कृषि उत्पादन बढाएं।
उन्होंने कहा कि आज टेक्नोलोजी विकसित हो रही है। बीज व खाद आदि पर नये-नये शोध किये जा रहे हैंै। किसानों को इन तकनीकोें को अपनाना होगा और व्यवसायिक खेती करना होगा जिससे फसल की उपज अच्छी हो और किसानों को अपनी फसल का ज्यादा से ज्यादा मूल्य मिल सके।
विशिष्ट अतिथि आदित्य यादव, सभापति, पी.सी.एफ. ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में किसान एवं अन्य लोग पैसे के लिए सहकारी बैंकों पर ही निर्भर रहते हैं। केन्द्र की भाजपा सरकार ने जिला सहकारी बैंकों पर पुरानी करेंसी जमा कर नयी करेंसी निकालने पर रोक लगाने और अन्य सभी प्रकार के लेन-देन पर रोक लगाकर किसानों, गरीबों और मजदूर वर्ग की कमर ही तोड़कर रख दी है। केन्द्र सरकार पर किसान विरोधी होने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि यदि केन्द्र सरकार को देश के किसानों की जरा भी फिक्र होती तो वह सहकारी बैंकों पर रोक नहीं लगाती। श्री यादव ने जनहित में जिला सहकारी बैंकों पर लगी रोक तुरन्त हटाने की मांग की। उन्होंने युवाओं एवं कार्यकर्ताओं से आहवान किया कि पर्यावरण बचाव के लिए पेड़-पौधे अवश्य लगायें।
निदेशक इफको नई दिल्ली शीशपाल सिंह ने कहा कि इफको किसानांे  की अपनी सहकारी संस्था है जो प्रारम्भ से ही किसानों के हित में कार्य कर रही है।
कार्यकम की अध्यक्षता कर रहे अध्यक्ष आईएफएफडीसी लि0, नई दिल्ली गुरुप्रसाद त्रिपाठी ने अपने सम्बोधन में कहा कि बीज विधायन संयंत्र की स्थापना हो जाने से इस क्षेत्र के किसानों को लाभ मिलेगा और किसान उच्च गुणवत्ता युक्त बीज पैदाकर अपना कृषि उत्पादन भी बढ़ा सकेगे।
कार्यकम में कृषि वैज्ञानिकों ने रबी फसलों की उन्नतशील कृषि विधियों की जानकारी दी गई तथा बीज उत्पादन कार्यक्रम के विषय में जानकारी दी गई। श्री योगेन्द्र कुमार महाप्रबन्धक इफको नई दिल्ली ने किसानों को बीज विधायन संयंत्र के लाभों की जानकारी दी।
कार्यक्रम में राज्य विपणन प्रबंधक, इफको ऋषिपाल, आईएफएफडीसी मुख्य अधिशासी एस पी सिंह, उप महाप्रबंधक आईएफएफडीसी एस. सी. दीक्षित, जिला अध्यक्ष समाजवादी पार्टी इटावा अशोक यादव, राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त उमेश दीक्षित, पूर्व एमएलसी राम नरेश, पूर्व सांसद प्रेमदास कठेरिया, विधायक सदर इटावा रघुराज शाक्य, लक्ष्मीपति वर्मा, आर एस यादव, परियोजना सलाहकार कन्नौज जी0 एस0 यादव, डीपीएस तोमर, एस एस सिसौदिया और राहुल यादव आदि प्रमुख रुप से उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री राजनाथ सिंह ने कानपुर के निकट पटना.इंदौर एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के कारण हुई जनहानि पर गहरा दुरूख व्यंक्तर किया

Posted on 23 November 2016 by admin

एनडीआरएफ के 5 खोज और बचाव दल तत्काल प्रतिक्रिया के लिए कानपुर पहुँचे
केंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने आज प्रातरू कानपुर के पास पटना.इंदौर एक्सप्रेस के पटरी से उतर जाने के कारण हुई जनहानि पर गहरा दुख व्यक्त किया है। यह घटना कानपुर से करीब 60 किलोमीटर दूर प्रातरू 3 बजकर 10 मिनट पर पुखरायां नामक स्थाुन पर हुई।
इस घटना पर गहरा दुख व्यहक्तम करते हुए श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उनकी संवेदना शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। इससे पूर्व दिन मेंए श्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल ;एनडीआरएफद्ध के महानिदेशक से वार्ता की और एनडीआरएफ के दलों को शीघ्र पुखरायां भेजने के निर्देश दिए।
एनडीआरएफ की 5 खोज और बचाव टीमें कानपुर के लिए भेजी गयी हैं। दुर्घटना की जानकारी मिलते ही 35 कर्मियों के एनडीआरएफ के 1 बचाव और खोज दल को लखनऊ के क्षेत्रीय प्रतिक्रिया केन्द्रय ;आरआरसीद्ध से प्रातरू 5 बजकर 30 मिनट पर रवाना कर दिया गया और इस दल ने सुबह 8 बजकर 10 मिनट पर घटनास्थखल पहुँचकर 8 बजकर 15 मिनट पर खोज और बचाव अभियान प्रारंभ कर दिया। इसके अलावा बनारस के एनडीआरएफ बेस से भी 79 कर्मियों की टीमों को सुबह 530 बजे रवाना कर दिया गया। बचाव अभियान में तेजी लाने के लिए 75 कर्मियों की 2 अतिरिक्त टीमों को सुबह 10 बजकर 01 मिनट पर गाजियाबाद स्थि0त हिंडनबेस से एयरबेस से वायुमार्ग के माध्याम से 11 बजकर 05 मिनट पर घटनास्थ ल पर पहुँचा दिया गया। एनडीआरएफ की टीम में अत्याधुनिक आपदा प्रबंधन उपकरणों और चिकित्सा घटक के साथ प्रशिक्षित कार्मिक शामिल हैं।
पीड़ितों के डिब्बोंश के अंदर फंसे होने के कारणए राहत और बचाव कार्य विशेष देखभाल और अत्यं त सावधानी के साथ किया जा रहा है। एनडीआरएफ कार्मिक नवीनतम आपदा प्रबंधन उपकरणों की सहायता से डिब्बोंा में फंसे पीड़ितों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। अब तकए एनडीआरएफ कार्मिक रेल डिब्बोंब से 16 बुरी तरह से फंसे यात्रियों सहित 53 यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल चुके हैं। राहत और बचाव अभियान अभी भी जारी है। आवश्य कता होने पर कुछ अतिरिक्त दलों को भी तैयार रखा गया है।
बचाव अभियान की निगरानी के लिएए दिल्लीो में एनडीआरएफ के महानिदेशक श्री आरण्के पंचनंदा आज प्रातरू ही घटनास्थ ल पर रवाना हो गये थे।
एनडीआरएफ का एक 24ग7 नियंत्रण कक्ष किसी भी स्थि ति से निपटने के लिए निरंतर निगरानी कर रहा है और रेल अधिकारियों एवं स्थानीय नागरिक प्रशासन के साथ संपर्क बनाए हुए है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सड़कों से विकास को गति मिलती है और यह प्रक्रिया सड़कों के निर्माण के साथ ही शुरू हो जाती है: मुख्यमंत्री

Posted on 23 November 2016 by admin

press-2

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि सड़कों से विकास को गति मिलती है और यह प्रक्रिया सड़कों के निर्माण के साथ ही शुरू हो जाती है। उन्होंने भरोसा जताया कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से पूरे प्रदेश को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे के माध्यम से प्रदेश की राजधानी लखनऊ, देश की राजधानी दिल्ली से सीधे जुड़ गई है, इससे यात्रा के समय में काफी बचत होगी। एक्सप्रेस-वे को 23 माह के रिकाॅर्ड समय में तैयार करने पर उन्होंने अधिकारियों एवं निर्माण कार्य में लगी कम्पनियों के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि कम समय में निर्माण के साथ-साथ इसकी गुणवत्ता भी उच्च कोटि की है। उन्होंने एक्सप्रेस-वे पर बनाई गई हवाई पट्टी का उल्लेख करते हुए कहा कि यह जगह देश के इतिहास में हमेशा चिन्ह्ति रहेगी। इसीलिए भारतीय वायु सेना ने इसे वैकल्पिक हवाई पट्टी के रूप में भी चुना है, जिससे आपात परिस्थितियों में भारतीय वायु सेना को अपने फाइटर प्लेन उड़ाने में मदद मिलेगी।
मुख्यमंत्री आज उन्नाव जनपद के खम्बौली (बांगरमऊ) में देश के सबसे लम्बे 06 लेन आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण अवसर पर बोल रहे थे। पूर्व रक्षा मंत्री एवं सांसद श्री मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन पर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे को जनता को समर्पित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस परियोजना का उल्लेख घोषणा पत्र में भी था। एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव और सांसद व पूर्व रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव द्वारा किया गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि शिलान्यास के समय नेताजी ने एक्सप्रेस-वे को 22 माह में बनाने की बात कही थी, जिसे प्रदेश सरकार ने पूरा कर दिखाया। समाजवादी सरकार द्वारा कम से कम समय में देश के सबसे लम्बे एक्सप्रेस-वे को बनाकर उन लोगों को करारा जवाब दिया गया है, जो परियोजनाओं को निर्धारित समय में पूरा कराने में प्रदेश की कार्य क्षमता पर प्रश्न चिन्ह लगाते थे।
श्री यादव ने कहा कि यह एक्सप्रेस-वे देश के लिए एक उदाहरण है। यह इस बात का भी जवाब है कि उत्तर प्रदेश एक पिछड़ा प्रदेश है। यह विकास में मदद करेेगा और लोगों को सुविधा मिलेगी। सड़कें विकास का आधार हैं। इस एक्सप्रेस-वे से विकास की रफ्तार बढ़ेगी। एक्सप्रेस-वे से जुड़े शहरों और गांवों की दूरियां भी कम होंगी। उन्होंने आम जनता के लिए एक्सप्रेस-वे के खुलने पर लोगों से अपने वाहनों की रफ्तार कम रखने की अपील करते हुए कहा कि अच्छी सड़क पर दुर्घटना की सम्भावना भी बढ़ जाती है, क्योंकि वाहन चालक गाड़ी की रफ्तार पर नियंत्रण नहीं रख पाते।
वर्तमान राज्य सरकार द्वारा किए गए तमाम विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार द्वारा जिस पैमाने पर कार्य किए गए हैं, यह अन्य राज्य सरकारों के लिए एक उदाहरण है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से यातायात तो सुगम होगा ही, इसके साथ विकसित हो रही मण्डियों से सीधे किसानों को लाभ भी होगा। जी0टी0 रोड का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि जिस प्रकार इस सड़क के साथ-साथ उद्योग धंधों का विकास हुआ था, उसी तरह से आने वाले समय में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे प्रदेश का विकास इंजन बनेगा। इसके साथ तमाम उद्योग धंधे स्थापित होंगे, जिससे प्रदेश की अर्थव्यवस्था में सुधार के साथ-साथ रोजगार के अवसर पैदा होंगे।
श्री यादव ने कहा कि एक्सप्रेस-वे बनाने का कार्य यहीं समाप्त नहीं होने जा रहा है, बल्कि दोबारा सत्ता में आने के बाद लखनऊ से बलिया तक बनने वाले समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को भी रिकाॅर्ड समय में बनाकर राज्य के पूर्वांचल क्षेत्र को तरक्की का अवसर प्रदान किया जाएगा। इसके लिए 40 प्रतिशत जमीन अधिग्रहीत की जा चुकी है। समाजवादी सरकार ने केवल आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे को ही रिकाॅर्ड समय में बनाने का काम नहीं किया है, बल्कि लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का काम भी बहुत कम समय में पूरा कर लिया गया है। आगामी 01 दिसम्बर को लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना का भी लोकार्पण किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा संचालित अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि करीब 18 लाख छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप वितरित किए गए। देश की सबसे बड़ी ‘समाजवादी पेंशन योजना’ के माध्यम से 55 लाख गरीब परिवारों को आर्थिक मदद देने का काम किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार संतुलन बनाकर काम कर रही है। गांव और शहर दोनों का विकास हुआ है। सड़क, बिजली, पानी आदि मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए किए गए प्रयासों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि जनता द्वारा अवसर प्रदान करने पर भविष्य में भी इसी तरह कार्य करते हुए नया रिकाॅर्ड बनाया जाएगा। विकास के मामले में समाजवादियों का कोई मुकाबला नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे का निर्माण उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज़ इण्डिस्ट्रियल डेवलपमेण्ट अथाॅरिटी (यूपीडा) द्वारा कराया गया है। उन्होंने इस परियोजना को तेजी से पूरा कराने के लिए यूपीडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रमुख सचिव श्री नवनीत सहगल की सराहना करते हुए इस बात पर अफसोस जताया किया कि एक सड़क दुर्घटना में घायल होने की वजह से वे परियोजना के लोकार्पण के अवसर पर उपस्थित नहीं हैं। मुख्यमंत्री ने श्री सहगल के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।
श्री यादव ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे को भारतीय वायु सेना द्वारा वैकल्पिक हवाई पट्टी के रूप में चयनित करने के लिए वायु सेना के अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि राज्य सरकार हर सम्भव सहयोग प्रदान करेगी। ज्ञातव्य है कि इस हवाई पट्टी पर भारतीय वायु सना के लड़ाकू विमानों को उतारने के लिए 3.3 कि0मी0 लम्बी हवाई पट्टी भी बनायी गयी है। उन्होंने 20 नवम्बर को कानपुर के पास हुए रेल हादसे के फलस्वरूप बड़ी संख्या में हताहत यात्रियों पर दुःख व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार घायलों के इलाज के लिए पूरा सहयोग प्रदान कर रही है।
इस मौके पर सांसद एवं पूर्व रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव ने मुख्यमंत्री एवं राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि शुरुआत में इस परियोजना का कार्य 04 वर्ष में पूरा किया जाना था, लेकिन उनके कहने पर राज्य सरकार ने इस परियोजना को 02 साल से भी कम समय में बनाकर प्रशंसनीय कार्य किया है। उन्होंने प्रदेश के अधिकारियों की कार्य क्षमता की सराहना करते हुए कहा कि आजादी के बाद प्रदेश में सर्वाधिक सड़कों एवं पुलों का निर्माण समाजवादी सरकार के कार्यकाल में ही हुआ है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे को देश की सबसे बेहतरीन सड़क बताते हुए उन्होंने कहा कि इस प्रकार का एक्सप्रेस-वे देश में और कहीं नहीं है।
पूर्व रक्षा मंत्री ने कहा कि जो लोग उत्तर प्रदेश को पिछड़ा राज्य बताते हैं, उन्हें यहां आकर राज्य सरकार द्वारा कराए गए कार्यों को देखना चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश कई मामले में देश में सबसे आगे है। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पानी और रोजगार को समाजवादी सरकार की प्राथमिकता बताते हुए कहा कि इन क्षेत्रों में प्रदेश में जितना काम किया है, इतना और कहीं नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों पर फोकस करने से ही प्रदेश व देश की तरक्की सम्भव है। पढ़ाई और दवाई मुफ्त है। हृदय और कैंसर जैसी बीमारियों के भी इलाज की व्यवस्था मुफ्त है।
श्री मुलायम सिंह यादव ने उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय, सैफई (इटावा) में उपलब्ध कराई जा रही उपचार सुविधाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि यहां आने वाले सभी मरीजों को उच्च गुणवत्ता के इलाज की सुविधा मिलती है। बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार उपलब्ध कराए गए। पुलिस विभाग में बड़े पैमाने पर भर्तियां हुईं। उन्होंने संसदीय कार्य मंत्री श्री मोहम्मद आजम खां द्वारा रामपुर में स्थापित किए गए मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय की सराहना करते हुए कहा कि यहां की गुणवत्ता अलीगढ़ विश्वविद्यालय से भी बेहतर है।
इस अवसर पर विचार व्यक्त करने वालों में संसदीय कार्य मंत्री श्री मोहम्मद आजम खां, सांसद श्री राम गोपाल यादव, श्री किरणमय नन्दा, समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री शिवपाल सिंह यादव, वरिष्ठ पत्रकार श्री वेद प्रताप वैदिक, मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार श्री आलोक रंजन तथा प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास श्री रमा रमण भी थे।
बाद में भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों द्वारा बेहतरीन हवाई करतब दिखाते हुए एक्सप्रेस-वे पर निर्मित एयर स्ट्रिप पर लड़ाकू विमान को उतारने एवं टेक आॅफ का कुशल एवं शानदार प्रदर्शन किया गया, जिसमें मेराज-2000 एवं सुखोई-30 विमान शामिल थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने ‘मेकिंग आॅफ आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे’ काॅफी टेबल बुक का विमोचन किया। यूपीडा के अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। भारतीय वायु सेना के अधिकारियों ने एयर स्ट्रिप के निर्माण के लिए प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त करते हुए बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस हवाई पट्टी के निर्माण से जहां देश की सुरक्षा को महत्वपूर्ण योगदान मिलेगा, वहीं आपदा के समय राहत सामग्री पहुंचाने में भी मदद मिलेगी।
गौरतलब है कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास 23 नवम्बर, 2014 को किया गया था। देश के सबसे लम्बे 06 लेन आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे को 23 माह में बनाकर तैयार कर दिया गया। इसमें 20,000 मजदूरों, 1500 कुशल मजदूरों, 1,000 इंजीनियरों ने 3,000 मशीनों के सहयोग से इस एक्सप्रेस-वे को इतने कम समय में तैयार किया। एडवांस टैªफिक मैनेजमेंट से लैस इस एक्सप्रेस-वे पर धुंध एवं कोहरे में टैªफिक संचालन में सहूलियत मिलेगी। परियोजना को पूरा करने के लिए 30,000 किसानों से समझौता करके 3500 हेक्टेयर भूमि मात्र 06 माह में प्राप्त की गई। 08 लेन तक बढ़ाए जाने की क्षमता वाले इस एक्सप्रेस-वे के पुल-पुलिया, अण्डरपास एवं अन्य स्ट्रक्चर 08 लेन को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं। परियोजना को पूरा करने के लिए गंगा व यमुना नदी पर 08 लेन पुल के अलावा 04 रेलवे ओवर ब्रिज भी बनाए गए हैं। एक्सप्रेस-वे को दिल्ली-आगरा यमुना एक्सप्रेस-वे से लिंक किया गया है।
इस अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय, बेसिक शिक्षा मंत्री श्री अहमद हसन, राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, सांसद श्रीमती डिम्पल यादव, श्रीमती जया बच्चन, श्री धर्मेन्द्र यादव, अन्य जनप्रतिनिधिगण, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्रीमती अनीता सिंह, सचिव मुख्यमंत्री श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा सहित अन्य अधिकारीगण, भारतीय वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारी आदि उपस्थित थे।

press-3

press-4

untitled-12

press-6

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2016
M T W T F S S
« Oct   Dec »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
282930  
-->







 Type in