Archive | November 23rd, 2016

शिवपाल सिंह यादव ने किया बीज विधायन संयंत्र का लोकार्पण

Posted on 23 November 2016 by admin

इण्डियन फारमर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लि0, इफको एवं सहयोगी संस्था आईएफएफडीसी लि0 द्वारा अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक एवं उत्तर प्रदेश ग्राम विकास और विधायक जसवंत नगर शिवपाल सिंह यादव ने आज इटावा जनपद की तहसील ताखा में बीज विधायन संयंत्र का लोकार्पण किया।
इस अवसर पर एस. एस. मैमोरियल महाविद्यालय में आयोजित रबी फसल विचार गोष्ठी में बोलते हुए श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि 800 क्विंटल बीज उत्पादन हेतु फाउन्डेशन सीड किसानों को उपलब्ध कराया जा चुका है। फाउन्डेशन बीज का उत्पादन एवं गे्रडिंग करके उच्च गुणवत्ता युक्त बीज की उपलब्धता बीज विधायन केन्द्र ताखा के द्वारा किसानों को उपलब्ध कराया जायेगा जिससे कृषक उन्नत बीज की बुआई कर अधिक उत्पादन ले सकेंगे एवं उनकी आय में लगभग 20 से 25 प्रतिशत वृद्धि होगी।
शिवपाल सिंह यादव ने किसानों से अपील की कि इफको द्वारा शुरु किये जा रहे बीज विधायन केन्द्र सभी किसान भाईयों के लिए अत्यन्त उपयोगी साबित होंगे। उन्होंने कहा कि ताखा के एस0 एस0 महाविद्यालय एवं हैवरा के चै0 चरण सिंह महाविद्यालय में इफको द्वारा अत्याधुनिक मृदा परीक्षण प्रयोगशालाओं की स्थापना की गयी है जिसमें मुख्य पोषक तत्वों के साथ-साथ सूक्ष्म पोषक तत्वों के परीक्षण की सुविधा है। उन्होंने कहा कि किसान भाई अपने खेतों की मिट्टी जांच करा कर सन्तुलित तरीके से उर्वरकों का प्रयोग करें जिससे किसान भाईयों की फसलों का उत्पादन भी बढ़ेगा तथा भूमि की उर्वरा शक्ति भी बनी रहेगी। श्री यादव ने कहा कि परियोजना के प्रारम्भ से ही परियोजना क्षेत्र में किसानों के लिए अच्छे कार्यक्रम चलाये गये हैं जिससे किसानों की खेती में बदलाव आया है और आमदनी में वृद्धि हुई है। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि परियोजना के माध्यम से बताई जा रही आधुनिक कृषि तकनीकों को अपनाकर अपना कृषि उत्पादन बढाएं।
उन्होंने कहा कि आज टेक्नोलोजी विकसित हो रही है। बीज व खाद आदि पर नये-नये शोध किये जा रहे हैंै। किसानों को इन तकनीकोें को अपनाना होगा और व्यवसायिक खेती करना होगा जिससे फसल की उपज अच्छी हो और किसानों को अपनी फसल का ज्यादा से ज्यादा मूल्य मिल सके।
विशिष्ट अतिथि आदित्य यादव, सभापति, पी.सी.एफ. ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में किसान एवं अन्य लोग पैसे के लिए सहकारी बैंकों पर ही निर्भर रहते हैं। केन्द्र की भाजपा सरकार ने जिला सहकारी बैंकों पर पुरानी करेंसी जमा कर नयी करेंसी निकालने पर रोक लगाने और अन्य सभी प्रकार के लेन-देन पर रोक लगाकर किसानों, गरीबों और मजदूर वर्ग की कमर ही तोड़कर रख दी है। केन्द्र सरकार पर किसान विरोधी होने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि यदि केन्द्र सरकार को देश के किसानों की जरा भी फिक्र होती तो वह सहकारी बैंकों पर रोक नहीं लगाती। श्री यादव ने जनहित में जिला सहकारी बैंकों पर लगी रोक तुरन्त हटाने की मांग की। उन्होंने युवाओं एवं कार्यकर्ताओं से आहवान किया कि पर्यावरण बचाव के लिए पेड़-पौधे अवश्य लगायें।
निदेशक इफको नई दिल्ली शीशपाल सिंह ने कहा कि इफको किसानांे  की अपनी सहकारी संस्था है जो प्रारम्भ से ही किसानों के हित में कार्य कर रही है।
कार्यकम की अध्यक्षता कर रहे अध्यक्ष आईएफएफडीसी लि0, नई दिल्ली गुरुप्रसाद त्रिपाठी ने अपने सम्बोधन में कहा कि बीज विधायन संयंत्र की स्थापना हो जाने से इस क्षेत्र के किसानों को लाभ मिलेगा और किसान उच्च गुणवत्ता युक्त बीज पैदाकर अपना कृषि उत्पादन भी बढ़ा सकेगे।
कार्यकम में कृषि वैज्ञानिकों ने रबी फसलों की उन्नतशील कृषि विधियों की जानकारी दी गई तथा बीज उत्पादन कार्यक्रम के विषय में जानकारी दी गई। श्री योगेन्द्र कुमार महाप्रबन्धक इफको नई दिल्ली ने किसानों को बीज विधायन संयंत्र के लाभों की जानकारी दी।
कार्यक्रम में राज्य विपणन प्रबंधक, इफको ऋषिपाल, आईएफएफडीसी मुख्य अधिशासी एस पी सिंह, उप महाप्रबंधक आईएफएफडीसी एस. सी. दीक्षित, जिला अध्यक्ष समाजवादी पार्टी इटावा अशोक यादव, राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त उमेश दीक्षित, पूर्व एमएलसी राम नरेश, पूर्व सांसद प्रेमदास कठेरिया, विधायक सदर इटावा रघुराज शाक्य, लक्ष्मीपति वर्मा, आर एस यादव, परियोजना सलाहकार कन्नौज जी0 एस0 यादव, डीपीएस तोमर, एस एस सिसौदिया और राहुल यादव आदि प्रमुख रुप से उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री राजनाथ सिंह ने कानपुर के निकट पटना.इंदौर एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के कारण हुई जनहानि पर गहरा दुरूख व्यंक्तर किया

Posted on 23 November 2016 by admin

एनडीआरएफ के 5 खोज और बचाव दल तत्काल प्रतिक्रिया के लिए कानपुर पहुँचे
केंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने आज प्रातरू कानपुर के पास पटना.इंदौर एक्सप्रेस के पटरी से उतर जाने के कारण हुई जनहानि पर गहरा दुख व्यक्त किया है। यह घटना कानपुर से करीब 60 किलोमीटर दूर प्रातरू 3 बजकर 10 मिनट पर पुखरायां नामक स्थाुन पर हुई।
इस घटना पर गहरा दुख व्यहक्तम करते हुए श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उनकी संवेदना शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। इससे पूर्व दिन मेंए श्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल ;एनडीआरएफद्ध के महानिदेशक से वार्ता की और एनडीआरएफ के दलों को शीघ्र पुखरायां भेजने के निर्देश दिए।
एनडीआरएफ की 5 खोज और बचाव टीमें कानपुर के लिए भेजी गयी हैं। दुर्घटना की जानकारी मिलते ही 35 कर्मियों के एनडीआरएफ के 1 बचाव और खोज दल को लखनऊ के क्षेत्रीय प्रतिक्रिया केन्द्रय ;आरआरसीद्ध से प्रातरू 5 बजकर 30 मिनट पर रवाना कर दिया गया और इस दल ने सुबह 8 बजकर 10 मिनट पर घटनास्थखल पहुँचकर 8 बजकर 15 मिनट पर खोज और बचाव अभियान प्रारंभ कर दिया। इसके अलावा बनारस के एनडीआरएफ बेस से भी 79 कर्मियों की टीमों को सुबह 530 बजे रवाना कर दिया गया। बचाव अभियान में तेजी लाने के लिए 75 कर्मियों की 2 अतिरिक्त टीमों को सुबह 10 बजकर 01 मिनट पर गाजियाबाद स्थि0त हिंडनबेस से एयरबेस से वायुमार्ग के माध्याम से 11 बजकर 05 मिनट पर घटनास्थ ल पर पहुँचा दिया गया। एनडीआरएफ की टीम में अत्याधुनिक आपदा प्रबंधन उपकरणों और चिकित्सा घटक के साथ प्रशिक्षित कार्मिक शामिल हैं।
पीड़ितों के डिब्बोंश के अंदर फंसे होने के कारणए राहत और बचाव कार्य विशेष देखभाल और अत्यं त सावधानी के साथ किया जा रहा है। एनडीआरएफ कार्मिक नवीनतम आपदा प्रबंधन उपकरणों की सहायता से डिब्बोंा में फंसे पीड़ितों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। अब तकए एनडीआरएफ कार्मिक रेल डिब्बोंब से 16 बुरी तरह से फंसे यात्रियों सहित 53 यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल चुके हैं। राहत और बचाव अभियान अभी भी जारी है। आवश्य कता होने पर कुछ अतिरिक्त दलों को भी तैयार रखा गया है।
बचाव अभियान की निगरानी के लिएए दिल्लीो में एनडीआरएफ के महानिदेशक श्री आरण्के पंचनंदा आज प्रातरू ही घटनास्थ ल पर रवाना हो गये थे।
एनडीआरएफ का एक 24ग7 नियंत्रण कक्ष किसी भी स्थि ति से निपटने के लिए निरंतर निगरानी कर रहा है और रेल अधिकारियों एवं स्थानीय नागरिक प्रशासन के साथ संपर्क बनाए हुए है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सड़कों से विकास को गति मिलती है और यह प्रक्रिया सड़कों के निर्माण के साथ ही शुरू हो जाती है: मुख्यमंत्री

Posted on 23 November 2016 by admin

press-2

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि सड़कों से विकास को गति मिलती है और यह प्रक्रिया सड़कों के निर्माण के साथ ही शुरू हो जाती है। उन्होंने भरोसा जताया कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से पूरे प्रदेश को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे के माध्यम से प्रदेश की राजधानी लखनऊ, देश की राजधानी दिल्ली से सीधे जुड़ गई है, इससे यात्रा के समय में काफी बचत होगी। एक्सप्रेस-वे को 23 माह के रिकाॅर्ड समय में तैयार करने पर उन्होंने अधिकारियों एवं निर्माण कार्य में लगी कम्पनियों के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि कम समय में निर्माण के साथ-साथ इसकी गुणवत्ता भी उच्च कोटि की है। उन्होंने एक्सप्रेस-वे पर बनाई गई हवाई पट्टी का उल्लेख करते हुए कहा कि यह जगह देश के इतिहास में हमेशा चिन्ह्ति रहेगी। इसीलिए भारतीय वायु सेना ने इसे वैकल्पिक हवाई पट्टी के रूप में भी चुना है, जिससे आपात परिस्थितियों में भारतीय वायु सेना को अपने फाइटर प्लेन उड़ाने में मदद मिलेगी।
मुख्यमंत्री आज उन्नाव जनपद के खम्बौली (बांगरमऊ) में देश के सबसे लम्बे 06 लेन आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण अवसर पर बोल रहे थे। पूर्व रक्षा मंत्री एवं सांसद श्री मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन पर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे को जनता को समर्पित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस परियोजना का उल्लेख घोषणा पत्र में भी था। एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव और सांसद व पूर्व रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव द्वारा किया गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि शिलान्यास के समय नेताजी ने एक्सप्रेस-वे को 22 माह में बनाने की बात कही थी, जिसे प्रदेश सरकार ने पूरा कर दिखाया। समाजवादी सरकार द्वारा कम से कम समय में देश के सबसे लम्बे एक्सप्रेस-वे को बनाकर उन लोगों को करारा जवाब दिया गया है, जो परियोजनाओं को निर्धारित समय में पूरा कराने में प्रदेश की कार्य क्षमता पर प्रश्न चिन्ह लगाते थे।
श्री यादव ने कहा कि यह एक्सप्रेस-वे देश के लिए एक उदाहरण है। यह इस बात का भी जवाब है कि उत्तर प्रदेश एक पिछड़ा प्रदेश है। यह विकास में मदद करेेगा और लोगों को सुविधा मिलेगी। सड़कें विकास का आधार हैं। इस एक्सप्रेस-वे से विकास की रफ्तार बढ़ेगी। एक्सप्रेस-वे से जुड़े शहरों और गांवों की दूरियां भी कम होंगी। उन्होंने आम जनता के लिए एक्सप्रेस-वे के खुलने पर लोगों से अपने वाहनों की रफ्तार कम रखने की अपील करते हुए कहा कि अच्छी सड़क पर दुर्घटना की सम्भावना भी बढ़ जाती है, क्योंकि वाहन चालक गाड़ी की रफ्तार पर नियंत्रण नहीं रख पाते।
वर्तमान राज्य सरकार द्वारा किए गए तमाम विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार द्वारा जिस पैमाने पर कार्य किए गए हैं, यह अन्य राज्य सरकारों के लिए एक उदाहरण है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से यातायात तो सुगम होगा ही, इसके साथ विकसित हो रही मण्डियों से सीधे किसानों को लाभ भी होगा। जी0टी0 रोड का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि जिस प्रकार इस सड़क के साथ-साथ उद्योग धंधों का विकास हुआ था, उसी तरह से आने वाले समय में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे प्रदेश का विकास इंजन बनेगा। इसके साथ तमाम उद्योग धंधे स्थापित होंगे, जिससे प्रदेश की अर्थव्यवस्था में सुधार के साथ-साथ रोजगार के अवसर पैदा होंगे।
श्री यादव ने कहा कि एक्सप्रेस-वे बनाने का कार्य यहीं समाप्त नहीं होने जा रहा है, बल्कि दोबारा सत्ता में आने के बाद लखनऊ से बलिया तक बनने वाले समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को भी रिकाॅर्ड समय में बनाकर राज्य के पूर्वांचल क्षेत्र को तरक्की का अवसर प्रदान किया जाएगा। इसके लिए 40 प्रतिशत जमीन अधिग्रहीत की जा चुकी है। समाजवादी सरकार ने केवल आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे को ही रिकाॅर्ड समय में बनाने का काम नहीं किया है, बल्कि लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का काम भी बहुत कम समय में पूरा कर लिया गया है। आगामी 01 दिसम्बर को लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना का भी लोकार्पण किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा संचालित अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि करीब 18 लाख छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप वितरित किए गए। देश की सबसे बड़ी ‘समाजवादी पेंशन योजना’ के माध्यम से 55 लाख गरीब परिवारों को आर्थिक मदद देने का काम किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार संतुलन बनाकर काम कर रही है। गांव और शहर दोनों का विकास हुआ है। सड़क, बिजली, पानी आदि मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए किए गए प्रयासों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि जनता द्वारा अवसर प्रदान करने पर भविष्य में भी इसी तरह कार्य करते हुए नया रिकाॅर्ड बनाया जाएगा। विकास के मामले में समाजवादियों का कोई मुकाबला नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे का निर्माण उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज़ इण्डिस्ट्रियल डेवलपमेण्ट अथाॅरिटी (यूपीडा) द्वारा कराया गया है। उन्होंने इस परियोजना को तेजी से पूरा कराने के लिए यूपीडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रमुख सचिव श्री नवनीत सहगल की सराहना करते हुए इस बात पर अफसोस जताया किया कि एक सड़क दुर्घटना में घायल होने की वजह से वे परियोजना के लोकार्पण के अवसर पर उपस्थित नहीं हैं। मुख्यमंत्री ने श्री सहगल के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।
श्री यादव ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे को भारतीय वायु सेना द्वारा वैकल्पिक हवाई पट्टी के रूप में चयनित करने के लिए वायु सेना के अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि राज्य सरकार हर सम्भव सहयोग प्रदान करेगी। ज्ञातव्य है कि इस हवाई पट्टी पर भारतीय वायु सना के लड़ाकू विमानों को उतारने के लिए 3.3 कि0मी0 लम्बी हवाई पट्टी भी बनायी गयी है। उन्होंने 20 नवम्बर को कानपुर के पास हुए रेल हादसे के फलस्वरूप बड़ी संख्या में हताहत यात्रियों पर दुःख व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार घायलों के इलाज के लिए पूरा सहयोग प्रदान कर रही है।
इस मौके पर सांसद एवं पूर्व रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव ने मुख्यमंत्री एवं राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि शुरुआत में इस परियोजना का कार्य 04 वर्ष में पूरा किया जाना था, लेकिन उनके कहने पर राज्य सरकार ने इस परियोजना को 02 साल से भी कम समय में बनाकर प्रशंसनीय कार्य किया है। उन्होंने प्रदेश के अधिकारियों की कार्य क्षमता की सराहना करते हुए कहा कि आजादी के बाद प्रदेश में सर्वाधिक सड़कों एवं पुलों का निर्माण समाजवादी सरकार के कार्यकाल में ही हुआ है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे को देश की सबसे बेहतरीन सड़क बताते हुए उन्होंने कहा कि इस प्रकार का एक्सप्रेस-वे देश में और कहीं नहीं है।
पूर्व रक्षा मंत्री ने कहा कि जो लोग उत्तर प्रदेश को पिछड़ा राज्य बताते हैं, उन्हें यहां आकर राज्य सरकार द्वारा कराए गए कार्यों को देखना चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश कई मामले में देश में सबसे आगे है। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पानी और रोजगार को समाजवादी सरकार की प्राथमिकता बताते हुए कहा कि इन क्षेत्रों में प्रदेश में जितना काम किया है, इतना और कहीं नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों पर फोकस करने से ही प्रदेश व देश की तरक्की सम्भव है। पढ़ाई और दवाई मुफ्त है। हृदय और कैंसर जैसी बीमारियों के भी इलाज की व्यवस्था मुफ्त है।
श्री मुलायम सिंह यादव ने उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय, सैफई (इटावा) में उपलब्ध कराई जा रही उपचार सुविधाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि यहां आने वाले सभी मरीजों को उच्च गुणवत्ता के इलाज की सुविधा मिलती है। बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार उपलब्ध कराए गए। पुलिस विभाग में बड़े पैमाने पर भर्तियां हुईं। उन्होंने संसदीय कार्य मंत्री श्री मोहम्मद आजम खां द्वारा रामपुर में स्थापित किए गए मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय की सराहना करते हुए कहा कि यहां की गुणवत्ता अलीगढ़ विश्वविद्यालय से भी बेहतर है।
इस अवसर पर विचार व्यक्त करने वालों में संसदीय कार्य मंत्री श्री मोहम्मद आजम खां, सांसद श्री राम गोपाल यादव, श्री किरणमय नन्दा, समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री शिवपाल सिंह यादव, वरिष्ठ पत्रकार श्री वेद प्रताप वैदिक, मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार श्री आलोक रंजन तथा प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास श्री रमा रमण भी थे।
बाद में भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों द्वारा बेहतरीन हवाई करतब दिखाते हुए एक्सप्रेस-वे पर निर्मित एयर स्ट्रिप पर लड़ाकू विमान को उतारने एवं टेक आॅफ का कुशल एवं शानदार प्रदर्शन किया गया, जिसमें मेराज-2000 एवं सुखोई-30 विमान शामिल थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने ‘मेकिंग आॅफ आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे’ काॅफी टेबल बुक का विमोचन किया। यूपीडा के अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। भारतीय वायु सेना के अधिकारियों ने एयर स्ट्रिप के निर्माण के लिए प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त करते हुए बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस हवाई पट्टी के निर्माण से जहां देश की सुरक्षा को महत्वपूर्ण योगदान मिलेगा, वहीं आपदा के समय राहत सामग्री पहुंचाने में भी मदद मिलेगी।
गौरतलब है कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास 23 नवम्बर, 2014 को किया गया था। देश के सबसे लम्बे 06 लेन आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे को 23 माह में बनाकर तैयार कर दिया गया। इसमें 20,000 मजदूरों, 1500 कुशल मजदूरों, 1,000 इंजीनियरों ने 3,000 मशीनों के सहयोग से इस एक्सप्रेस-वे को इतने कम समय में तैयार किया। एडवांस टैªफिक मैनेजमेंट से लैस इस एक्सप्रेस-वे पर धुंध एवं कोहरे में टैªफिक संचालन में सहूलियत मिलेगी। परियोजना को पूरा करने के लिए 30,000 किसानों से समझौता करके 3500 हेक्टेयर भूमि मात्र 06 माह में प्राप्त की गई। 08 लेन तक बढ़ाए जाने की क्षमता वाले इस एक्सप्रेस-वे के पुल-पुलिया, अण्डरपास एवं अन्य स्ट्रक्चर 08 लेन को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं। परियोजना को पूरा करने के लिए गंगा व यमुना नदी पर 08 लेन पुल के अलावा 04 रेलवे ओवर ब्रिज भी बनाए गए हैं। एक्सप्रेस-वे को दिल्ली-आगरा यमुना एक्सप्रेस-वे से लिंक किया गया है।
इस अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय, बेसिक शिक्षा मंत्री श्री अहमद हसन, राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, सांसद श्रीमती डिम्पल यादव, श्रीमती जया बच्चन, श्री धर्मेन्द्र यादव, अन्य जनप्रतिनिधिगण, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्रीमती अनीता सिंह, सचिव मुख्यमंत्री श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा सहित अन्य अधिकारीगण, भारतीय वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारी आदि उपस्थित थे।

press-3

press-4

untitled-12

press-6

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राजकीय विद्यालयों की गुणवत्ता को बेहतर बनाने का प्रयास किया जाएगा: मुख्यमंत्री

Posted on 23 November 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में शिक्षा प्राप्त करने वाले बच्चों की संख्या भी सर्वाधिक है। उन्होंने कहा कि समाजवादी हमेशा गरीब एवं अमीर बच्चों की समान शिक्षा के हिमायती रहे हैं। इसीलिए वर्तमान राज्य सरकार ने भी शिक्षा के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में राज्य सरकार निजी एवं सरकारी विद्यालयों का पाठ्यक्रम समान करने एवं शिक्षकों को बेहतर प्रशिक्षण दिलाकर राजकीय विद्यालयों की गुणवत्ता को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेगी, जिससे अमीर एवं गरीब बच्चों को प्रगति का समान अवसर मिल सके।
मुख्यमंत्री आज यहां लोक भवन में विश्व बाल दिवस के अवसर पर विद्यार्थियों के कल्याण के लिए कई योजनाओं का लोकार्पण करने के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। शिक्षा के अधिकार कानून के तहत निजी विद्यालयों में पढ़ने वाले गरीब बच्चों को यूनिफाॅर्म एवं पुस्तकों के लिए प्रति छात्र 5,000 रुपए की आर्थिक सहायता देने की योजना की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री ने 10 बच्चों को प्रतीक के रूप में चेक वितरित किए। इस योजना के तहत 17,000 से भी अधिक बच्चों को लाभ मिलेगा। वर्तमान वित्तीय वर्ष में राज्य सरकार द्वारा योजना पर 08 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इन बच्चों की फीस पहले ही माफ हो चुकी है। इसके साथ ही, मुख्यमंत्री ने आॅनलाइन पोर्टल का शुभारम्भ भी किया, जिस पर शिक्षा के अधिकार कानून के तहत दाखिला पाने वाले आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के लिए उपलब्ध सीटें एवं राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं की जानकारी 01 जनवरी, 2017 से मिल सकेगी। अगले सत्र से इसी पोर्टल के माध्यम से इन बच्चों को प्रवेश देने की व्यवस्था भी की जाएगी। इसी प्रकार कक्षा 08 तक के राजकीय विद्यालयों में विद्यार्थियों को निःशुल्क स्कूल बैग उपलब्ध कराने की योजना के तहत 10 छात्र-छात्राओं को प्रतीक के रूप में स्कूल बैग का वितरण भी मुख्यमंत्री द्वारा किया गया। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में बिना अतिरिक्त लागत के नवाचार को बढ़ावा देने वाले 30 सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों (महिला एवं पुरुष) को भी सम्मानित किया। इसके साथ ही, भारत अभ्युदय फाउण्डेशन एवं प्रदेश सरकार द्वारा तैयार की गई ‘शिक्षा का अधिकार रिपोर्ट’ एवं श्री आॅरबिन्दो सोसाइटी द्वारा तैयार की गई ‘वार्षिक नवाचार पुस्तिका’ का विमोचन भी किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया के सभी विकसित राष्ट्रों ने सबसे पहले अपनी प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था को सुधारने का काम किया। विकासशील अर्थव्यवस्था होने के नाते यहां शिक्षा के क्षेत्र में क्रमशः बुनियादी सुविधाओं को सुधारने का प्रयास किया जा रहा है। कई स्थानों पर स्थानीय निवासियों एवं अध्यापकों के व्यक्तिगत प्रयासों से अभिनव प्रयोग किए गए। लेकिन अभी शिक्षा के क्षेत्र में पर्याप्त सुविधाओं के लिए काफी प्रयास किया जाना बाकी है। उन्होंने कहा कि शिक्षा व्यवस्था को अधिकारियों के मकड़जाल से मुक्त कराकर अध्यापकों को स्वतंत्र रूप से काम करने का मौका प्रदान किया जाएगा। शिक्षामित्रों के सम्बन्ध में लिए गए निर्णय का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में कई ऐसे निर्णय लिए हैं, जिनके दूरगामी असर होंगे।
वर्तमान राज्य सरकार द्वारा प्राथमिक विद्यालयों की स्थिति सुधारने के लिए किए गए उपायों की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा जब बच्चों को मध्यान्ह भोजन के साथ दूध उपलब्ध कराने की व्यवस्था लागू की गई तो पाया गया कि कई बच्चे जिन बर्तनों में दूध पी रहे हैं, वह साफ-सुथरे नहीं हैं और उनमें समानता भी नहीं है। इसीलिए राज्य सरकार ने सभी शासकीय विद्यालयों में स्टील के बर्तन वितरित करने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा वितरित किए जा रहे मौसमी फलों के सम्बन्ध में एक महत्वपूर्ण तथ्य संज्ञान में आया कि कई बच्चों को पहली बार फल खाने का मौका मिला। इसी प्रकार राज्य सरकार निःशुल्क पाठ्य पुस्तकों के अलावा डेªस एवं बस्तों का वितरण भी करा रही है, जिसका लाभ मुख्यतः प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को मिल रहा है।
श्री आॅरबिन्दो सोसाइटी के सहयोग से प्रदेश के करीब साढ़े पांच लाख शिक्षकों को दिए गए प्रशिक्षण की सराहना करते हुए श्री यादव ने कहा कि प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था सुधारने में इस संस्था का आगे भी सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने संस्था द्वारा प्रोत्साहित किए जा रहे जीरो लागत के नवाचार के लिए 30 अध्यापकों को सम्मानित करते हुए कहा कि इनसे अन्य अध्यापक भी प्रेरणा ग्रहण करेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने राज्य को तरक्की एवं खुशहाली के रास्ते पर आगे ले जाने के लिए सभी क्षेत्रों में काम किया है। जनता से किए गए सभी वायदों को पूरा किया गया। लखनऊ में मेट्रो रेल परियोजना को रिकाॅर्ड समय में मूर्त रूप प्रदान करने की चर्चा करते हुए कहा कि देश के सबसे बड़े आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन 21 नवम्बर को किया जाएगा, लेकिन इस एक्सप्रेस-वे को जनता के लिए कुछ जरूरी व्यवस्थाएं करने के बाद खोला जाएगा। इसी प्रकार विश्वस्तरीय ‘यूपी 100’ परियोजना का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा एवं ‘102’ नेशनल एम्बुलेंस सर्विस के तहत फोन करने पर 10 से 20 मिनट में एम्बुलेंस उपलब्ध हो जाती है, उसी प्रकार से इस योजना के तहत जरूरत पड़ने पर फोन करने के बाद 10 से 15 मिनट में पुलिस मौके पर पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा कि अभी तक जनता को थाने में जाने की जरूरत पड़ती थी। अब पुलिस जनता के पास पहुंचेगी। इस प्रकार प्रदेश में परिवर्तन के लिए वर्तमान राज्य सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण काम किए गए।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने शिक्षा पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए इस क्षेत्र में श्री आॅरबिन्दो सोसाइटी एवं भारत अभ्युदय फाउण्डेशन के सहयोग की सराहना की। उन्होंने कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे को कम से कम समय में बनवाने में प्रमुख सचिव श्री नवनीत सहगल का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने भरोसा जताया कि श्री सहगल शीघ्र स्वस्थ हो जाएंगे। ज्ञातव्य है कि 18 नवम्बर को श्री सहगल की सरकारी गाड़ी आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। मुख्यमंत्री ने कानपुर के पास आज हुई रेल दुर्घटना में मृत यात्रियों के प्रति शोक संवेदना व्यक्त करते हुए इस दुर्घटना में घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। इस अवसर पर दो मिनट का मौन रहकर मृत यात्रियों को श्रद्धांजलि दी गई।
इस मौके पर बेसिक शिक्षा मंत्री श्री अहमद हसन ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को आधुनिक एवं जरूरत के अनुसार बनाने का काम कर रही है। कार्यक्रम को भारत अभ्युदय फाउण्डेशन के अध्यक्ष सुश्री शमीना बानो एवं श्री आॅरबिन्दो सोसाइटी के निदेशक श्री सम्भव शर्मा ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री शारदा प्रताप शुक्ला, जनप्रतिनिधि, सचिव मुख्यमंत्री श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा, छात्र-छात्राएं, अभिभावक, शिक्षक एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आज दिनांक 20.11.2016 को अखिल भारतीय प्रजापति (कुम्भकार) महासंघ एवं लखनऊ प्रजापति सभा द्वारा

Posted on 23 November 2016 by admin

आज दिनांक 20.11.2016 को अखिल भारतीय प्रजापति (कुम्भकार) महासंघ एवं लखनऊ प्रजापति सभा द्वारा बिजली पासी किला, आषियाना, लखनऊ में आयोजित षिल्पकार मेले में श्री कमलपति प्रजापति, सी0जे0एम0, बाराबंकी मुख्य अतिथि रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महासंघ की उ0प्र0 षाखा के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र प्रसाद प्रजापति द्वारा की गयी। कार्यक्रम में उ0प्र0 के विभिन्न जिलों से आये कलाकारों/विद्याओं में पारंगत लोगों ने स्टाॅल लगाकर तथा षिक्षा, काव्य, साहित्य, संगीत से जुड़े कलाकारों ने अपने कार्यक्रम प्रस्तुत किये। मुख्य अतिथि श्री कमलापति प्रजापति जी ने अपने उद्बोधन में समाज मे ंषिक्षा और कला के महत्व पर प्रकाष डालते हुए प्रत्येक व्यक्ति को षिक्षित एवं प्रषिक्षित कने हेतु जागरूक किया। कार्यक्रम में मुख्य आकर्शण उदयपुर, राजस्थान से आए प्रजापति राजतिलक जादूगर रहे, जिन्हेांने विभिन्न प्रकार के अपने कार्यक्रमों से दर्षकों का मन मोह लिया। कार्यक्रम में श्री विनोद कुमार प्रजापति, राश्ट्रीय युवा महासचिव, अ0भाकु0 महासंघ, श्री नरेन्द्र कुमार प्रजापति, अष्विनी प्रजापति, अरूण कुमार प्रजापति श्री अंजनी किरोड़ीवाल, चेयमैन अमृत माटी आदि उपस्थित रहें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने पुलिस आपातकालीन प्रबन्धन प्रणाली ‘यूपी 100’ का लोकार्पण किया

Posted on 23 November 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज यहां गोमतीनगर विस्तार स्थित ‘यूपी 100’ भवन में पुलिस आपातकालीन प्रबन्धन प्रणाली ‘यूपी 100’ का लोकार्पण किया। इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने पुलिस आपातकालीन प्रबन्धन प्रणाली के सुचारु संचालन के लिए ‘यूपी 100’ भवन में की गयी व्यवस्थाओं जैसे संवाद कक्ष, सम्प्रेक्षण कक्ष, समेकन कक्ष आदि का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने इसके उपरान्त गृह विभाग की 1302 परियोजनाओं का लोकार्पण और 90 परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम के कर्मियों को पांचवे और छठे वेतन आयोग के एरियर का राजकीय कर्मियों की भांति भुगतान की घोषणा भी की। जिसे राजकीय निर्माण निगम द्वारा अपने लाभ एवं संसाधनों से वहन किया जाएगा।
इस मौके पर आयोजित समारोह में गृह विभाग के सलाहकार श्री वेंकट चेंगावल्ली सहित ‘यूपी 100’ को मूर्त रूप देने में लगे सभी पुलिस अधिकारियों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि इस प्रणाली के संचालन से प्रदेश की पुलिस व्यवस्था में व्यापक बदलाव आएगा। प्रदेशवासियों में भरोसा बहाल होगा कि 100 नम्बर मिलाने पर पुलिस सहायता मिल जाएगी। प्रदेश की जनता को इससे काफी राहत मिलेगी। 100 नम्बर के न उठने तथा फोन उठने पर पुलिस द्वारा खराब व्यवहार की जनता की शिकायत दूर होगी। इस प्रणाली में ऐसी व्यवस्था की गई है कि शिकायतकर्ता की शिकायत को धीरज से सुना जाए और उचित व्यवहार किया जाए। यह परिवर्तन समाजवादी सरकार के लगातार प्रयास की वजह से आया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘यूपी 100’ के माध्यम से पूरे प्रदेश के किसी भी कोने में किसी भी नागरिक की आपातकालीन स्थिति में सहायता के लिए पुलिस 20 मिनट के अंदर उपलब्ध होगी। इस प्रणाली केे शुरू होने के बाद इसकी जो कमियां सामने आएंगी, उन्हें भी दूर किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार ने अपने कार्यकाल में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे, लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना, गोमती रिवरफ्रण्ट विकास योजना जैसी कई बड़ी और महत्वपूर्ण परियोजनाएं पूरी करके उदाहरण प्रस्तुत किया है। यह परियोजना भी अन्य प्रदेशों के लिए एक उदाहरण साबित होगी। देश में कोई भी राज्य अपने यहां इस तरह की प्रणाली विकसित करने से पूर्व यू0पी0 के अनुभव से सीखने चाहेगा।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश की कानून-व्यवस्था पर सवाल उठाने वाले लोगों को समाजवादी सरकार के इस कार्य से जवाब मिल जाएगा। प्रदेश सरकार के विकास कार्यों पर कोई भी सवाल नहीं उठा सकता। समाजवादी सरकार की हमेशा से जनता को अधिक से अधिक राहत पहुंचाने की कोशिश रही है। यूपी 100 प्रणाली आज से 11 जिलों लखनऊ, कानपुर नगर, इलाहाबाद, वाराणसी, मुरादाबाद, बरेली, आगरा, गोरखपुर, मेरठ, झांसी, रामपुर में शुरू की जा रही है। आगामी 10 दिसम्बर तक इस प्रणाली का लाभ पूरे प्रदेश को मिलने लगेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार ने संतुलन बनाकर सभी क्षेत्रों में विकास कार्यों को सम्पादित कराया है। ‘यूपी 100’ प्रणाली शहर और गांव दोनों तरह के इलाकों में प्रभावी पुलिस सहायता उपलब्ध कराएगी। समाजवादी सरकार द्वारा लागू की गई अन्य योजनाओं जैसे ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा, समाजवादी पेंशन योजना आदि भी इसी प्रकार शहरी और ग्रामीण इलाकों में समान रूप से संचालित हैं।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार श्री आलोक रंजन ने कहा कि ‘यूपी 100’ पुलिस आपातकालीन प्रबन्धन प्रणाली प्रदेश में कानून-व्यवस्था की बेहतरी के लिए एक बहुत बड़ी पहल है। प्रदेशवासियों को बेहतर सुविधा व सुरक्षा मुहैया कराने की मुख्यमंत्री की सोच के क्रम में ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा, ‘1090’ विमेन पावर लाइन जैसी बड़ी पहल प्रदेश सरकार द्वारा पहले भी की जा चुकी है। इस प्रणाली में मुख्यमंत्री के विजन के अनुसार आधुनिकतम तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इससे प्रदेश की कानून-व्यवस्था की स्थिति बेहतर होगी और जनता को बड़ी राहत मिलेगी।
गृह विभाग के सलाहकार श्री वेंकट चेन्गावल्ली ने ‘यूपी 100’ के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी उन्हें दिए जाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि प्रदेशवासियों की सुरक्षा ही इस व्यवस्था का लक्ष्य है। ‘यूपी 100’ की सुविधा शहर-देहात, दिन-रात सभी व्यक्तियों को हर समय उपलब्ध रहेगी। इस प्रणाली के संचालन में 01 रुपए प्रति महीने प्रति व्यक्ति का खर्च आएगा, जो कि सुरक्षा जैसी बड़े सवाल के लिए काफी कम है।
मुख्य सचिव श्री राहुल भटनागर ने कहा कि पुलिस प्रशासन के इतिहास में आज नया अध्याय जुड़ा है। इससे कानून-व्यवस्था में बड़ा सकारात्मक बदलाव आएगा। प्रमुख सचिव गृह श्री देवाशीष पण्डा ने बताया कि ‘यूपी 100’ पुलिस आपातकालीन प्रबन्धन प्रणाली को 11 महीने की अल्प अवधि में तैयार किया गया है। यह एक चुनौतीपूर्ण कार्य था, जिसे समुचित समन्वय एवं प्रबन्धन से पूरा किया गया है। इस प्रणाली के उपयोग के लिए प्रदेशवासी मोबाइल या लैण्डलाइन फोन, एस0एम0एस0, एम0एम0एस0, ई-मेल, सोशल मीडिया आदि के माध्यम से शिकायत दर्ज करा सकेंगे। शिकायतों के निस्तारण के लिए मानक संचालन प्रक्रिया का पालन किया जाएगा।
पुलिस महानिदेशक श्री जावीद अहमद ने ‘यूपी 100’ को प्रदेश की पुलिस के लिए नायाब तोहफा बताते हुए कहा कि इससे प्रदेश की पुलिस की छवि और कार्यप्रणाली में बड़ा परिवर्तन आएगा। इस व्यवस्था के संचालन के लिए 40 हजार से अधिक पुलिस व अन्य कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है। ‘यूपी 100’ में लगे पुलिस कर्मियों को जनता से अच्छे व्यवहार की टेªनिंग दी गई है। प्रदेश में लगभग 1500 थाने हैं। यह व्यवस्था थानों के अधिकार को समाप्त करने के लिए नहीं बल्कि उनकी सहायता करने के लिए तैयार की गई है। उन्होंने प्रदेशवासियों से ‘यूपी 100’ एप को अपनाने की अपील करते हुए कहा कि इससे एक मिस्ड काॅल से ही पुलिस को पीड़ित व्यक्ति की लोकेशन मिल जाएगी और सहायता पहुंचाने में आसानी होगी।
अपर पुलिस महानिदेशक यातायात श्री अनिल अग्रवाल ने अतिथियों का स्वागत करते हुए ‘यूपी 100’ भवन का शिलान्यास आज से ठीक 11 महीने पहले 19 दिसम्बर, 2015 को हुआ था। 11 माह में इस बड़े भवन को सभी तकनीकी जरूरतों को सुविधाओं से लैस करके तैयार किया गया है। ‘यूपी 100’ पुलिस आपातकालीन प्रबन्धन प्रणाली एक नागरिक केन्द्रित सविधा है। दुनिया में संचालित इस तरह की प्रणालियों की बेस्ट प्रैक्टिसेज़ को अपनाकर ‘यूपी 100’ को विश्वस्तरीय बनाया गया है। यह प्रणाली स्वचालित इलेक्ट्राॅनिक प्रणाली के रूप में काम करेगी। जनता की शिकायत का अभिलेखीकरण बिना पुलिस के हस्तक्षेप के हो जाएगा। इसके शुरू हो जाने से आम जनता को थाने जाने की आवश्यकता लगभग नहीं पड़ेगी।
‘यूपी 100’ के तहत शिकायतों एवं घटनाओं का निस्तारण ‘मानक संचालन प्रक्रिया’ के माध्यम से किया जाएगा। इसके लिए एक बुकलेट तैयार की गई है। इस बुकलेट में 363 तरह की घटनाओं में पुलिसकर्मियों द्वारा की जाने वाली कार्रवाई के बारे में स्पष्ट निर्देश एवं इनकी जिम्मेदारी का उल्लेख किया गया है। उन्होंने कहा कि ‘यूपी 100’ के तहत 700 पी0आर0वी0 इनोवा वाहनों का इस्तेमाल शहरों में तथा 2500 पी0आर0वी0 बोलेरो वाहनों का इस्तेमाल ग्रामीण इलाकों में घटना स्थल पर शीघ्रता से पहुंचने व पेट्रोलिंग के लिए किया जाएगा।
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने अपर पुलिस महानिदेशक यातायात श्री अनिल अग्रवाल एवं ‘यूपी 100’ में कार्यरत संवाद अधिकारियों व प्रेषण अधिकारियों को प्रक्रिया हस्त पुस्तिका, पी0आर0वी0 इनोवा व पी0आर0वी0 बोलेरो वाहनों के पायलेट्स को चाभियां, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम तथा इण्डियन आॅयल के पेट्रो कार्ड तथा पी0आर0वी0 सब कमाण्डर्स को मोबाइल कम्प्यूटर, मोबाइल फोन व मानक संचालन प्रक्रिया बुकलेट प्रदान की। साथ ही, श्री वेंकट चेन्गावल्ली, प्रमुख सचिव गृह श्री देवाशीष पण्डा, पुलिस महानिदेशक श्री जावीद अहमद, अपर पुलिस निदेशक श्री अनिल अग्रवाल सहित ‘यूपी 100’ को मूर्त रूप देने में संलग्न विभिन्न अधिकारियों व संस्थाओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। कार्यक्रम के अंत में मुख्यमंत्री ने पी0आर0वी0 वाहनों को झण्डी दिखाकर रवाना किया।
इस अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय, राज्य सरकार के मंत्रिगण, अन्य जनप्रतिनिधिगण, विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राएं तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री कल 20 नवम्बर को लखनऊ लिटरेचर फेस्टिवल में शिरकत करेंगे

Posted on 23 November 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव रविवार 20 नवम्बर, 2016 को लखनऊ लिटरेचर फेस्टिवल में शिरकत करेंगे। यह कार्यक्रम सायं 5ः30 बजे स्थानीय इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित किया जाएगा।
यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि लिटरेचर फेस्टिवल के जरिए बड़ी संख्या में साहित्य प्रेमियों को लेखकों व ललित कलाओं की हस्तियों से रूबरू होने का मौका मिलता है। यह आयोजन लगातार चैथी बार किया जा रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री कल 20 नवम्बर को विश्व बाल दिवस के अवसर पर बेसिक शिक्षा के स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए कल्याणकारी योजनाओं का लोकार्पण करेंगे

Posted on 23 November 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव रविवार 20 नवम्बर, 2016 को विश्व बाल दिवस के अवसर पर बेसिक शिक्षा के स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए कल्याणकारी योजनाओं का लोकार्पण करेंगे। यह कार्यक्रम पूर्वान्ह् 11 बजे लोक भवन में आयोजित किया जाएगा।
यह जानकारी आज यहां देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री कक्षा 1 से 8 तक के छात्र-छात्राओं के लिए निःशुल्क बैग वितरण योजना का शुभारम्भ करेंगे। साथ ही, शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत गैर सहायतित मान्यता प्राप्त स्कूलों में दाखिला पाए गरीब परिवारों केे बच्चों के लिए यूनिफाॅर्म, पाठ्य पुस्तकें तथा काॅपियों की व्यवस्था कराने के लिए प्रति छात्र 5 हजार रुपए की वित्तीय सहायता की योजना का लोकार्पण भी करेंगे। वर्ष 2016-17 में 17,138 बच्चों का प्रवेश कराया गया है, जो एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।
प्राथमिक शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। इस दिशा में अच्छा कार्य करने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जा रहा है। इसी क्रम में श्री आॅरबिन्दो सोसाइटी के सहयोग से शिक्षा में शून्य निवेश नवाचार र्;मतव प्दअमेजउमदज प्ददवअंजपवद वित म्कनबंजपवद प्दपजपंजपअमेद्ध के रूप में एक अनूठी पहल की गई है। इसके तहत प्रदेश के सभी 75 जिलों में 1 लाख प्रधान अध्यापकों, 4 लाख सहायक अध्यापकों तथा 1 हजार शिक्षा अधिकारियों का उन्मुखीकरण किया गया है। इस क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले प्रधानाध्यापकों तथा सहायक अध्यापकों को कल मुख्यमंत्री सम्मानित करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विश्व धरोहर सप्ताह का हुआ धूमधाम से हुआ शुभारंभ

Posted on 23 November 2016 by admin

बुन्देलखन्ड़ के प्रवेश द्वार कालपी में   भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण लखनऊ मंडल के त्तवाधन मे चौरासी गुम्बद कालपी के परिसर मे विश्व घरोहर सप्ताह का उदघाटन धूमधाम पूर्वक आयोजित किया गया। उदघाटन समारोह की मुख्य अतिथि एवं कानपुर विश्व विधालय की वरिष्ठ प्रवक्ता डाण्सचिता घोष शर्मा ने कहा कि हमारे देश की सम्यता एसंस्कृति एवं इतिहासिक  घरोहरो को उसी प्रकार संरक्षण प्रदान करें जिस प्रकार हम लोग धन.दौलत एवं आभूषणों की हिफाजत करते है।कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये भारतीय पुरातत्व विद एन ण्पाठक ने अपने सम्बोधन मे कहा कि अमर हम सभी लोग एतिहासिक इमारतों के संरक्षण एवं विकास के लिये प्रचारित प्रसारित करें तो उस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था मे सुधार होगा और खुशहाली आयेगी।समारोह मे डिप्टी ैच् सुबोध गौतमए  अयोध्या प्रसादए राजेन्द्र पुरवारए रामप्रकाश जय खत्री अशोक एपुरवार प्रसाद गुप्तए वृजेन्द्र निगम एसयूम अहमदए नुजहत जहांए एण्एण्हाशमी तारिक अनवर आदि ने अपनेण्अपने सम्बोधन मे एतिहासिक घरोहरो के संरक्षण की महत्ता पर प्रकाश डाला।इस मोके ज्ञानवर्धन हेतु निवन्ध एवं चित्रकला प्रतियोगिता मे आर्य कन्या इंटर कालेज की छात्रा निशा आफरीन ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।आर्य कन्या की प्रिंसपल नुजहत जहां तथा रागिनी पुरवार नें आभार व्यक्त किया।चौरासी गुम्बद मे आयोजित किये भारी संख्या मे छात्र छात्राएंए इतिहासकार एवं क्षेत्रीय नागरिक उमड़ पडे़।विश्व घरोहर सप्ताह समारोह मे इतिहासकार एण्आरण् सिद्दीकी की रचित पुस्तिका आसारे कदीमा ;उर्दूद्धलोकार्पण किया गया।वृर्जेन्द्र निगम डाण्निधि वर्माएडाण्निकिता चंद्रा आर्य कन्या इंटर कालेज की प्रिंसिपल नुजहत जहांए रविकुमारएडाण्एण्आरण्सिद्दीकी मनोज वर्माएदीपक कुमार केण्केण्रेडडी एश्रृवण कुमार दिवाकर सिंह डीण्पीण्यादवएएण्एण् हाशमी एसलीम अंसारीए डाण्जयश्री पुरवारएरामप्रकाश पुरवारएप्राचार्य डाण्एम सिंहए बद्री आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2016
M T W T F S S
« Oct   Dec »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
282930  
-->









 Type in