Archive | November 19th, 2016

नोटबंदी से लोगों में देश भक्ति तथा सेवा का अभूतपूर्व जज्बा उभरा- प्रदीप कुमार सिंह ‘पाल’, शैक्षिक एवं वैश्विक चिन्तक

Posted on 19 November 2016 by admin

सरकार के 500 और 1000 रूपये के नोटबंदी के फैसले को लेकर देश भर में बैंकों और एटीएम के बाहर लंबी-लंबी कतारें लग गई हैं। कही रोष है तो कई इस फैसले के साथ नजर आ रहे है। इस बीच इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज रहे वीरेंद्र सहवाग ने लोगों को संदेश दिया है ‘‘शहीद हनुमनथप्पा ने 6 दिन, -45 डिग्री सेल्सियस बर्फ के अंदर 35 फीट दबे रहने के बाद भी बचाए जाने की उम्मीद में काट दिए। निश्चित तौर पर हम सभी लोग भी अपने देश को बनाने के लिए कुछ घंटे बैंक की लाइन में लग सकते हैं। बैंक एटीएम के बाहर खड़े लोगों की मदद के लिए बढ़े हाथ भी देश भक्ति के प्रति सम्मान प्रकट करने के सराहनीय आयाम हैं। भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली ने केंद्र के इस बड़े कदम की जमकर सराहना की। इसे भारतीय राजनीति के इतिहास का सबसे बड़ा कदम बताया। कोहली ने मजाकिया अंदाज में कहा कि वे तो सोच रहे थे कि पुराने नोटों पर अपने प्रशंसकों को आटोग्राफ देे दें। देश के लिए अपना जीतोड़ तथा सर्वोत्तम खेल प्रदर्शन देने वाले खिलाड़ियों की आवाज हमें अवश्य सुननी चाहिए।
सुप्रीम कोर्ट ने नोटों पर बैन के सरकार के फैसले पर रोक लगाने से इन्कार कर दिया है। बैन हटाने की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि सरकार के फैसले का मकसद सराहनीय दिखता है। लेकिन इसको लेकर काफी परेशानियां भी नजर आ रही हैं। सरकार बताये कि लोगों की परेशानी को कम करने के लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं। सरकार के 8 नवम्बर के नोटबंदी के फैसले के खिलाफ कुल चार याचिकायें दायर की गई हैं। मुख्य न्यायाधीश श्री ठाकुर और न्यायाधीश श्री चंद्रचूड़ की बैंच इन पर सुनवाई कर रही है। न्यायालय का सम्मान प्रत्येक नागरिक को करना चाहिए। देश संविधान तथा उसके कानून से चलता  है।
बच्चों को बाल्यावस्था से ही कानून का स्वतः पालन करने वाला बनाना चाहिए। अगर ऐसा नहीं करेंगे तो वह बड़े होकर नौकरी या व्यवसाय करके भ्रष्टाचारी बन जायेगा और एक दिन काला धन उनकी बदनामी, अनेक प्रकार बीमारियों तथा जेल जाने का कारण बनेगा। भ्रष्टाचारी व्यक्ति अपने साथ अपने बच्चों का भी विनाश कर देता है। भ्रष्टाचारी देश का सबसे बड़ा देशद्राही है। वे वतन के सिपाहियों के बलिदान का अपमान करने वाले हैं। एक वतन का सिपाही तथा एक कलम का सिपाही देश के लिए अपनी जान जोखिम में डालकर अपना एक-एक दिन इसलिए बलिदान करता है ताकि उसके देश के नागरिक सुरक्षित रहे। भ्रष्टाचारी तथा कालाबाजारी देश के सैनिकों के विश्वास को तोड़ने वाले हैं। उनकी जगह समाज में नहीं फांसी के फंदे तथा जेल में होनी चाहिए।
गुजरात के गांधी नगर में लाइन में लगकर मोदी जी की मां हीराबेन जी ने 4500 रूपये के नोट बदलवाएं। हीराबेन ने संदेश देने की कोशिश की कि वह बुजुर्ग होकर भी सरकार के फैसले के साथ खड़े होकर थोड़ी मुश्किल सह सकती हंै। हीराबेन जैसी माँ को लाखों सलाम। धन्य है भारत की माता हीराबेन जिसने देश के लिए बलिदान होने का जज्बे रखने वाले मोदी जैसे महान व्यक्तित्व को जन्म दिया। मोदी जी के माता-पिता को सारा देश बारम्बार शत शत नमन करता है। चाय बेचने वाले मोदी के अन्दर एक फकीर तथा तथा शासक दोनों की आत्मा जी रही है। धन्य है यह धरती माता। मोदी जी की गरीब माँ जिसने घरों में बर्तन मांजकर अपने बच्चों का पालन-पोषण किया ऐसी त्याग की मूर्ति माँ को राष्ट्र माता का सम्मान मिलना चाहिए। है प्रीत जहां की रीत सदा, मैं गीत वहां के गाता हूँ। भारत का रहने वाला हूँ भारत की बात सुनाता हूँ। इतने पावन है लोग जहां मैं नित-नित शीश झुकाता हूँ।
एक सर्वे के मुताबिक, देश के 82 प्रतिशत लोगों की नजर में नोटबंदी का फैसला सही है। वहीं 84 प्रतिशत लोग यह मानते हैं कि मोदी सरकार कालेधन को रोकने को लेकर गंभीर है। जनता को ध्येयपूर्वक सरकार के द्वारा उठाये गये साहसी कदम के परिणामों का इंतजार करना चाहिए। मोदी ऐसा व्यक्तित्व है जो लुभावने भाषण देने वाला नेता नहीं वरन् अपने शब्दों पर अमल करने वाला देश का सच्चा प्रधान सेवक है। देश के दिवंगत महापुरूषों की आत्मा मोदी के इस ऐतिहासिक कदम की भूरि-भूरि प्रशंसा कर रही होंगी। देश में ऐसा विश्वास उभरा है कि देश के लिए अपना सब कुछ बलिदान करने वाले महापुरूषों का बलिदान बेकार नहीं जायेगा। देश के 84 प्रतिशत लोग सच्चे देश भक्त हैं।
काले धन के खिलाफ उठाये गये कड़े कदम की बालीवुड एक्टर नाना पाटेकर जमकर तारीफ कर रहे हैं। उनका कहना है कि रूपये की कमी से हम सब जूझ रहे हैं लेकिन देश की खातिर हमें कुछ दिनों की परेशानी सहने के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह केन्द्र सरकार का बेहतरीन फैसला है। देश का काला धन बाहर निकालने के लिए ऐसा करना बहुत जरूरी था। नाना पाटेकर ने भी कहा कि नोटबंदी अच्छा कदम है। इससे आतंकवाद से कारगर ढंग से निपटा जा सकेगा। नानापाटेकर एक अच्छे कलाकार ही नहीं वरन् देश के एक अच्छे इंसान भी हैं।
बैंकों और एटीएम की लाइनों में लोगों की मदद को बढ़े हाथ - जब लोगों ने दूल्हे राजा को लाइन में आगे कर बैंक से दिलाए नोट, बैंकों के बाहर खड़े लोगों को दी गई ‘चाय’ तथा गूगल ने दिया बड़ा फीचर, एक क्लिक में पाइए नजदीकी एटीएम की लिस्ट। यह कहां जाता है कि सकारात्मक कदम उठाने पर संसार की सारी सकारात्मक शक्तियां एकजुट होकर सृजन करने के लिए आ जाती हैं। इसी के विपरीत नकारात्मक कदम उठाने से संसार की नकारात्मक शक्तियां एकजुट होकर विनाश करती हंै। अच्छी भावना से किये गये कार्य के अनेक गुणा होकर शुभ परिणाम मिलते हैं। ईमानदार अमीर-गरीब, अधिकारी, कर्मचारी, व्यापारी सभी वर्ग के लोग जाति-धर्म से ऊपर उठकर मोदी के भ्रष्टाचार खिलाफ उठाये ऐतिहासिक कदम में अपनी-अपनी तरह से अपनी-अपनी कर्मभूमि रूपी मोर्चें पर लड़ाई लड़ रहे हैं। यह लड़ाई केवल सरकारी मोर्चें से ही सफल नहीं होगी वरन् सभी को देश सेवा के जज्बे से संकल्पित होना पड़ेगा।
नोटबंदी से जूझ रहे लोगोें की खीझ के बीच कुछ कहानियां ऐसी भी हंै जो मन को बड़ा सुकून तथा प्रसन्नता देती हैं। ऐसा ही एक वाक्या है लखनऊ के भोला खेड़ा के उमाशंकर की बेटी की शादी का। गेस्ट हाउस के मालिक द्वारा नकद में भुगतान करने की जिद्द के कारण यह शादी मुश्किल में पड़ गयी थी। कृष्णानगर पुलिस और मीडिया की वजह से खुशी के वातावरण में यह शादी संभव हो सकी। पुलिसकर्मियों ने न सिर्फ मुसीबत में फंसे लड़की के पिता की मदद की बल्कि शादी में वर-वघू को आशीर्वाद भी दिया। उमाशंकर की खुशियों का सनी नहीं था। वह मिठाई का डिब्बा लेकर कृष्णानगर कोतवाली पहुंचे। बन्धुओं, यह वाक्या इस पंक्ति को गुनगुनाने के लिए प्रेरित करता है - जब दर्द तथा संवेदना नहीं थी सीने में, तब खाक मजा था जीने में।
लखनऊ के रहीमाबाद के जिन्दौर गांव में दो दिन पहले नोट बंद होने से एक बेटी के मां-बाप परेशान थे कि आखिर कैसे होगी बेटी की शादी। संकट की इस घड़ी में ग्रामीणों ने एकजुट होकर पूरी बारात के खर्च अपने कंधों पर उठा लिया। ग्रामीणों की खातिरदारी से बाराती भी काफी खुश हुए। गांव में सुबह से ही गांववासियों द्वारा बारात आने का इंतजार हो रहा था। गांव के सारे लोग बारात का स्वागत करने के लिए तैयार थे। ऐसा लग रहा था कि जैसे पूरे गांव की बेटी की शादी है। वही दूसरी ओर लखनऊ के गोमतीनगर निवासी अनामिका की चार दिन बाद शादी होने वाली थी। लेकिन पुरानी नोट बंद होने से सारी तैयारी बंद हो गयी। घर के सारे लोग पैसों का इंतजाम करने के लिए जुट गये। अनामिका भी रूपये निकालने के लिए लाइन में लगी। उन्होंने नोट बंदी के निर्णय को साहसिक बताया।
पुराने नोट लेकर पहुंचने वाले मरीजों को जहां कई डाॅक्टर लौटा रहे हैं वहीं शहर के ही लखनऊ के डाॅ. उमंग खन्ना ऐसे मरीजों का मुफ्त इलाज कर रहे हैं। दवा तक का पैसा भी मरीजों से नहीं ले रहे हैं। जरूरत इस वक्त ऐसे ही लोगों की है जो दूसरों की तकलीफ को समझें। जो भी लोग इस हैसियत में हैं कि परेशानी के इस वक्त में किसी की मदद कर सकें, उन्हें निस्वार्थ भाव से ऐसा करना चाहिए। बैंक व एटीएम में रूपयों की कमी के कारण काफी लोग संकट में हैं। ऐसे मददगार निश्चित तौर पर असली देशभक्त हैं। काला धन रखने वालों को देश का देश भक्ति से भरे जज्बे का वातावरण यह सोचने पर मजबूर कर रहा होगा कि भ्रष्ट होकर उन्होंने क्या पाया तथा क्या खोया? बन्धु, समाज विरोधी रास्तों पर चलने वालों से हमारी अपील है कि अपनी आत्मा को मारकर जीना भी कोई जीना है। बन्धु, भ्रष्टाचार का रास्ता तथा पिंजड़ा तोड़कर समाज में वापिस लौट आये। आज मानवता तथा वतन की मिट्टी की यही पुकार है। मानव सेवा के लिए ईमानदारी से अपनी नौकरी या व्यवसाय करने की मिठास गुँगे के गुड़ खाने के समान है। जिसका शब्दों में वर्णन नहीं किया जा सकता।
मोदी जी आप अपने प्रत्येक कदम के द्वारा देश हित के संकल्प के साथ निरन्तर बढ़ाते रहिएगा। एक अरब पच्चीस करोड़ के अब हर भारतीय की चाहत है कि बेनामी जमीन खरीदने वालों, देशी-विदेशी बैंकों के लाॅकर्स में करेंसी नोट और सोना बंद कर रखने वालों, अनाजों का अवैध भंडारण करने वालों, मिलावट करने वालों के खिलाफ जो वादा आप कर रहे हैं उसे हम सब भारतीय मिलकर पूरा करेंगे। अब जिन्दगी का हर कदम एक नई जंग है। जीत जायेंगे हम यदि मोदी जी जैसा सच्चा तथा साहसी इंसान हमारे संग है। अब एक अरब पच्चीस करोड़ लोगों का रोटी, कपड़ा, मकान, शिक्षा, चिकित्सा जैसी बुनियादी आवश्यकताओं का सपना साकार होगा। हर कर्म अपना करेंगे ये वतन तेरे लिए, दिल दिया है जान भी देंगे ऐ वतन तेरे लिए। विश्व गुरू भारत ही सारे विश्व में शान्ति तथा एकता स्थापित करेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मल्टी सेक्टोरल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम के अन्तर्गत चिन्हित जनपदों के अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में बेहतर शिक्षा, चिकित्सा एवं अन्य आवश्यक बुनियादी सुविधायें उपलब्ध कराने हेतु आई0टी0आई0, इण्टर काॅलेज, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, पाइप पेयजल योजना सहित अन्य योजनायें हेतु 41 जनपदों के लिये लगभग 544 करोड़ रुपये की अनुमोदित कर भारत सरकार को स्वीकृति हेतु भेजन के मुख्य सचिव ने दिये निर्देश

Posted on 19 November 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राहुल भटनागर ने मल्टी सेक्टोरल डिस्ट्रिक्ट डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत प्रदेश के चिन्हित जनपदों के अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में बेहतर शिक्षा, चिकित्सा एवं अन्य आवश्यक बुनियादी सुविधायें उपलब्ध कराने हेतु आई0टी0आई0, इण्टर काॅलेज, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, पाइप पेयजल योजना सहित अन्य आवश्यक योजनाओं को सम्मिलित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि 12वीं पंचवर्षीय योजना के अन्तर्गत 41 जनपदों से प्राप्त अवशेष धनराशि के सापेक्ष लगभग 544 करोड़ रुपये की प्रस्तावित योजनायें अनुमोदित करते हुये भारत सरकार को भेजने के निर्देश देते हुये कहा कि स्वीकृत योजनाओं को निर्धारित अवधि में क्रियाशील कराने हेतु आवश्यकतानुसार पदों के सृजन एवं आवश्यक उपकरणों के क्रय की कार्यवाही नियमानुसार समय से अवश्य पूर्ण करा ली जाये। उन्होंने अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में प्रस्तावित लगभग 15 इण्टर काॅलेज, 08 आई0टी0आई0, 68 पाइप पेयजल योजनायें, 2000 हैण्डपम्प, 1570 रिबोर हैण्डपम्प, 330 आंगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण तथा 01 पाॅलीटेक्निक सहित अन्य विभिन्न योजनाओं का अनुमोदन प्रदान किया।
मुख्य सचिव आज योजना भवन में मल्टीसेक्टोरल डिस्ट्रिक्ट डेवलपमेंट प्रोग्राम की राज्य स्तरीय समिति बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने 12 वीं पंचवर्षीय योजना के अन्तर्गत जनपद बागपत के विकासखण्ड छपरौली एवं पिलाना के ग्राम असारा एवं बसौत में एक-एक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, जनपद इटावा के ग्राम सराय शेख कम्प्यूटर लैब, साइंस लैब, लाइब्रेरी, आर्ट एवं क्राफ्ट रूम सहित अन्य एडिशनल क्लास रूम, जनपद मेरठ के विकास खण्ड खरखौंदा के ग्राम उलधन में पाइप पेयजल योजना, जनपद कासगंज के विकास खण्ड गंजडुडवारा में राजकीय पाॅलीटेक्निक, जनपद प्रतापगढ़ के पटखौली वार्ड विकास खण्ड के ग्राम बेल्हाघाट में राजकीय बालिका इण्टर काॅलेज का निर्माण कराने की योजना अनुमोदित की।
श्री भटनागर ने जनपद फतेहपुर के डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर राजकीय महिला विद्यालय में कान्फ्रेन्स हाॅल का निर्माण तथा अल्पसंख्यक बाहुल्य वार्डों के बच्चों को अल्प अवधि योजना में तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु खाद्य प्रसंस्करण एवं अन्य कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण दिलाने, जनपद खीरी के विकास खण्ड बांकेगंज में इण्डिया मार्क हैण्डपम्प, आंगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण एवं प्राइमरी स्कूलों में मिड डे मिल शेड का निर्माण, जनपद महाराजगंज में पाइप पेयजल योजना के साथ-साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परतावल न्यू बार्न केयर यूनिट का निर्माण कराये जाने की योजना अनुमोदित की। उन्होंने जनपद बिजनौर के स्योहारा में राजकीय आई0टी0आई0 सहित अन्य विकास खण्ड में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं आयुर्वेदिक अस्पतालों तथा प्राथमिक विद्यालय भवनों का निर्माण, संतकबीर नगर के सेमरियावां ब्लाक में आई0टी0आई0 भवन का निर्माण एवं उपकरण की स्थापना सहित राजकीय इण्टर काॅलेज का निर्माण तथा अन्य विकास खण्ड बघौली एवं सांथा में पाइप पेयजल योजना, जनपद मुरादाबाद के मुण्डापाण्डे विकास खण्ड के अन्तर्गत संचालित प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विद्युतीकरण एवं अन्य आवश्यक कार्य तथा जनपद मुरादाबाद के भगतपुर टाण्डा विकास खण्ड में राजकीय हाईस्कूल का निर्माण कराये जाने की प्रस्तावित योजना अनुमोदित की।
मुख्य सचिव ने जनपद जालौन के बस्ती तोपखाना में राजकीय आई0टी0आई0 भवन का निर्माण तथा कोंच में 300 क्षमतायुक्त लगभग 60 विभिन्न टेªडो का प्रशिक्षण दिलाने हेतु राजकीय महिला आई0टी0आई0 भवन का निर्माण एवं आवश्यक उपकरण, जनपद हरदोई के शाहाबाद विकास खण्ड में राजकीय इण्टर काॅलेज भवन का निर्माण, जनपद भदोही में राजकीय महिला आई0टी0आई0, जनपद गाजियाबाद के विकास खण्ड भोजपुर के अन्तर्गत ग्राम कलछीना में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं होम्योपैथिक चिकित्सालय तथा नाहली ग्राम होम्योपैथिक चिकित्सालय, संभल जनपद में अल्पसंख्यक बाहुल्य ग्राम बेटली में राजकीय हाईस्कूल की स्थापना, ग्राम मोहम्मदपुर मालिनी ग्रामीण पाइप पेयजल योजना, विकास खण्ड पवासा के ग्राम बबैना में राजकीय हाईस्कूल की स्थापना एवं ग्राम शाहपुर डसर में राजकीय गल्र्स इण्टर काॅलेज की स्थापना तथा विकास खण्ड असमोली ब्लाक के ग्राम बुजुर्ग में ग्रामीण पेयजल योजना अनुमोदित करते हुये स्वीकृति हेतु भारत सरकार को भेजने के निर्देश दिये।
बैठक में प्रदेश के 41 जनपद पीलीभीत, बागपत, इटावा, सीतापुर, उन्नाव, बरेली, मेरठ, सुल्तानपुर, सहारनपुर, शामली, शाहजहांपुर, सिद्धार्थनगर, कासगंज, प्रतापगढ़, फतेहपुर, बस्ती, अलीगढ़, लखीमपुर-खीरी, महाराजगंज, बिजनौर, बहराइच, सन्त कबीर नगर, मुरादाबाद, जालौन, अमरोहा, रामपुर, हरदोई, भदोही, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, आजमगढ़, अमेठी, महोबा, सम्भल, हापुड, गोण्डा, श्रावस्ती, कन्नौज, बलरामपुर, बुलन्दशहर, गाज़ीपुर के जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी ने अपने जनपदों के अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों के विकास हेतु योजनान्तर्गत प्रस्ताव प्रस्तुत किये, जिन्हें विचार कर भारत सरकार को स्वीकृति हेतु भेजने के निर्देश दिये।
बैठक में सचिव नगर विकास श्री श्रीप्रकाश सिंह, विशेष सचिव अल्पसंख्यक श्री अरविन्द कुमार चैरसिया, निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ महोत्सव-2016 में प्रदेश सरकार द्वारा विगत वर्षों में किये गये महत्वपूर्ण परियोजनाओं एवं अन्य कार्यों सम्बन्धी उपलब्धियों की जानकारी आम जनता को उपलब्ध कराने हेतु स्टाल एवं प्रदर्शनियां लगाये जायें: मुख्य सचिव

Posted on 19 November 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राहुल भटनागर ने निर्देश दिये हैं कि आगामी 25 नवम्बर से 05 दिसम्बर तक आयोजित होने वाले लखनऊ महोत्सव-2016 में प्रदेश सरकार द्वारा विगत वर्षों में किये गये महत्वपूर्ण परियोजनाओं एवं अन्य कार्यों सम्बन्धी उपलब्धियों की जानकारी आम जनता को उपलब्ध कराने हेतु स्टाल एवं प्रदर्शनियां लगायी जायें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे, लखनऊ मेट्रो, डायल-100, 1090, शक्ति परियों का प्रदर्शन, रिवर फ्रंट डेवलपमेंट, महिला सम्मान प्रकोष्ठ, आपातकालीन 108 एवं 102 चिकित्सा सेवा सहित अन्य विकास कार्यों की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने हेतु विभागीय प्रदर्शनियां लगायी जायें। उन्होंने कहा कि शासकीय योजनाओं की गतिविधियों एवं उपलब्धियों के प्रचार-प्रसार हेतु आवश्यकतानुसार एल0ई0डी0 वैन एवं एल0ई0डी0 स्क्रीन भी लगवायी जायें।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में लखनऊ महोत्सव-2016 के आयोजन के सम्बन्ध में विभागीय अधिकारियों की बैठक कर आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि लखनऊ महोत्सव में आने वाले दर्शकों के लिये लखनऊ शहर के विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों से महोत्सव स्थल तक लगभग 100 सिटी बसों का संचालन कराया जाये। उन्होंने कहा कि लखनऊ महोत्सव आने वाले दर्शकों को महोत्सव में प्रवेश हेतु लाइन लगाकर टिकट लेने से छुटकारा दिलाने हेतु संचालित सिटी बसों के टिकटों के साथ ही महोत्सव प्रवेश टिकट शुल्क लेकर महोत्सव में प्रवेश दिलाने की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये।
श्री भटनागर ने यह भी निर्देश दिये कि लखनऊ महोत्सव में आने वाले दर्शकों को आवश्यकतानुसार धनराशि खर्च करने हेतु करेन्सी उपलब्ध कराने हेतु मोबाइल ए0टी0एम0 वैन की सुविधा उपलब्ध कराकर पर्याप्त करेन्सी सम्बन्धित बैंकों द्वारा उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशानुसार दर्शकों को नई करेन्सी महोत्सव स्थल में ही उपलब्ध कराने हेतु सम्बन्धित बैंकों द्वारा पर्याप्त काउण्टर लगाने हेतु बैंक अधिकारियों से अनुरोध किया जाये। उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा दर्शकों हेतु मोबाइल ट्वायलेट की सुविधा उपलब्ध कराते हुये महोत्सव स्थल पर पर्याप्त सफाई-व्यवस्था एवं पार्किंग तथा निःशुल्क पेयजल की सुविधा उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने कहा कि दर्शकों के मनोरंजन एवं विभिन्न क्षेत्रों की सांस्कृतिक जानकारी उपलब्ध कराने हेतु कव्वाली, लोक नृत्य, गायन सहित अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कराये जायें।
बैठक में लखनऊ महोत्सव में भाग लेने वाले सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ शहर के चैक क्षेत्र में घनी आबादी में उपरिगामी तारों को हटाकर भूमिगत केबिल बिछाने के कार्य हेतु 77 करोड़ रुपये स्वीकृत

Posted on 19 November 2016 by admin

आगरा तथा फिरोजाबाद शहर के भीड़-भाड़ वाले मार्केेट क्षेत्रों में ओवरहेड लाइनों को हटाकर भूमिगत केबिल बिछाने के कार्य हेतु 57.50 करोड़ रूपये स्वीकृत
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राहुल भटनागर ने लखनऊ शहर के चैक क्षेत्र में घनी आबादी में उपरिगामी तारों को हटाकर भूमिगत केबिल बिछाने के कार्य हेतु 77 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान करते हुये निर्देश दिये कि स्वीकृत योजनाओं के कार्यों को गुणवत्तापूर्वक निर्धारित अवधि में पूर्ण कराकर निर्धारित समय सारिणी के अनुसार विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने चारबाग स्टेशन से बापू भवन तक एवं जिलाधिकारी आवास हजरतगंज से परिवर्तन चैक तक मेट्रो रूट के किनारे स्थापित विद्युत पोलों एवं तारों को हटाकर भूमिगत किये जाने के कार्य हेतु 48 करोड़ रूपये की स्वीकृति प्रदान की।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में एनर्जी टास्क फोर्स (ई0टी0एफ0) बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने जनपद बदायूं के मुख्यालय के विभिन्न मोहल्लों में ओवरहेड लाइनों को हटाकर भूमिगत केबिल बिछाने के कार्य हेतु 44.50 करोड़ रूपये की स्वीकृति प्रदान की।
श्री भटनागर ने जनपद गोण्डा के जिला मुख्यालय पर ओवरहेड लाइनों के हटाकर भूमिगत केबिल बिछाने के कार्य हेतु 44.40 करोड़ रूपये की स्वीकृति प्रदान की। इसी तरह पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम के अन्तर्गत मेरठ, गाजियाबाद, सहारनपुर एवं मुरादाबाद जनपद मुख्यालय के भीड़-भाड़ वाले मार्केेट-क्षेत्रों में ओवरहेड लाइनों को हटाकर भूमिगत केबिल बिछाने के लिये 138.60 करोड़ रूपये की स्वीकृति प्रदान की।
मुख्य सचिव ने दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम के अन्तर्गत आगरा तथा फिरोजाबाद शहर के भीड़-भाड़ वाले मार्केेट क्षेत्रों में ओवरहेड लाइनों को हटाकर भूमिगत केबिल बिछाने के कार्य को 57.50 करोड़ रूपये की स्वीकृति प्रदान की। केस्को कानपुर  नगर के दाल मण्डी, आलू मण्डी एवं हैरिसगंज क्षेत्र में ओवरहेड लाइनों को हटाकर भूमिगत केबिल बिछाने के कार्य हेतु 74.72 करोड़ रूपये की स्वीकृति प्रदान की गई है। पारेषण कार्ययोजना के अन्तर्गत लगभग 541.52 करोड़ रुपये की स्वीकृत प्रदान करते हुये निर्देश दिये कि जनपद बलिया, मथुरा एवं चित्रकूट के लिये सुदृढ़ एवं सुचारु विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु क्रमशः 400 के0वी0 का एक उपकेन्द्र, 220 के0वी0 का उपकेन्द्र, 132 के0वी0 का एक उपकेन्द्र एवं तत्सम्बन्धी लाइनों के निर्माण कार्यों को प्राथमिकता से गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाये।
बैठक में प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री संजय अग्रवाल, सचिव वित्त श्री मुकेश मित्तल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राधा-कृष्ण का सजा धजा मंच और उस पर रागों की बेला ऐसी कि हर श्रद्धालु खो जाने को बेकरार। एक से बढ़ एक एक संगीतमय पद गायन, बेहतरीन भजन सुनने को श्रद्धालु भी अपने स्थान पर जमे रहे।

Posted on 19 November 2016 by admin

राधा-कृष्ण का सजा धजा मंच और उस पर रागों की बेला ऐसी कि हर श्रद्धालु खो जाने को बेकरार। एक से बढ़ एक एक संगीतमय पद गायन, बेहतरीन भजन सुनने को श्रद्धालु भी अपने स्थान पर जमे रहे। मौका था श्रीराधा सनेह दरबार संस्था की सखियों द्वारा आयोजित सीतापुर रोड स्थित ब्रज की रसोई में भजन संध्या का।
इस मौके पर संस्था की सभी सखियों ने बारी बारी से राधा-कृष्ण की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए। इसके बाद भजन संध्या की शुरुआत गणेश वंदना से हुई। तत्पश्चात श्रीराधा सनेह दरबार की सखियों ने एक से बढ़कर एक फिल्मी, भोजपुरी धुन पर आधारित भजन प्रस्तुत कर उपस्थित श्रद्धालुओं का खूब मनोरंजन किया। सखियों द्वारा वो और होंगे जिन्हें होगी शिकायत तुमसे…. दीवानी बन जाऊंगी मस्तानी बन जाऊंगी… श्रंगार तेरा बाबा कहां किसने सजाया है… राधे का नाम बड़ा अनमोल… जैसे भजनों का गायन हुआ।
इस अवसर पर सभी सखियों द्वारा डांडिया नृत्य प्रस्तुत किया गया एवं राधा-कृष्ण की झांकी प्रस्तुत की गई। भजन संध्या के उपरांत संस्था की सभी सखियों एवं श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।
भजन संध्या की संयोजिका श्रीमती बिन्दू बोरा जी ने बताया कि संस्था द्वारा हर महीने एक भजन संध्या का आयोजन किया जाता है।
इस मौके पर बीना गोयल, सीमा गोयल, अंशुल अग्रवाल, आशा अग्रवाल, किरन जैन, कुसुम अग्रवाल, कुसुम बोरा, नीलू गोयल एवं अन्य श्रद्धालु उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सैफई, इटावा में संगीत महाविद्यालय की स्थापना के लिए संस्कृति विभाग को निःशुल्क भूमि हस्तान्तरित किये जाने के प्रस्ताव को मंजूरी

Posted on 19 November 2016 by admin

मंत्रिपरिषद ने जनपद इटावा के सैफई में बी0एस0एन0एल0 चैराहे के पास स्थित अमिताभ बच्चन इण्टर काॅलेज के आवासों की भूमि को संगीत महाविद्यालय की स्थापना के लिए संस्कृति विभाग को निःशुल्क हस्तान्तरित किये जाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। उपजिलाधिकारी सैफई की आख्या के अनुसार आवासीय भवन में विद्यालय के शिक्षक/कर्मचारी आवासित नहीं हैं। इस प्रकार यह आवासीय परिषद शिक्षा विभाग के उपयोग में नहीं आ रहा।
राजस्व अभिलेखों में ग्राम सैफई की गाटा संख्या-93/5510 हे0 गाटा संख्या-94 मि0 रकबा 0-2590 हे0 कुल 02 किता रकबा 0-8100 हे0 पुलिस विभाग के नाम अंकित है। इसमें से 5,000 वर्गमीटर भूमि हस्तान्तरित की जाएगी। गृह विभाग की अनापत्ति के मद्देनजर इस भूमि को संस्कृति विभाग को हस्तान्तरित करने का फैसला लिया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सहकारी ग्राम विकास बैंक द्वारा नाबार्ड से ऋण के लिए शासकीय गारण्टी को मंजूरी

Posted on 19 November 2016 by admin

मंत्रिपरिषद ने उ0प्र0 सहकारी ग्राम विकास बैंक द्वारा ऋणपत्र निर्गमन/ऋण/अन्तरिम वित्त अथवा अन्य प्रकार से नाबार्ड से वित्त आहरित करने हेतु शासन द्वारा नाबार्ड के पक्ष में वर्ष 2016-17 के लिए 2700 करोड़ रुपए की शासकीय गारण्टी स्वीकृत किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है।
साथ ही, निबन्धक सहकारी समितियां, उ0प्र0 को पूर्व निर्धारित शर्तों पर वर्ष 2016-17 (1 जुलाई से 30 जून तक) 960 करोड़ रुपए की सीमा तक सभी प्रकार के ऋणपत्र/निर्गमन/ऋण/अन्तरिम वित्त अथवा अन्य प्रकार के वित्त आहरण की स्वीकृति देने का अधिकार भी प्रदान कर दिया है।
इस गारण्टी से उ0प्र0 सहकारी ग्राम विकास बैंक को नाबार्ड से आसानी से ऋण मिल सकेगा। बैंक द्वारा नाबार्ड से प्राप्त ऋण का वितरण किसानों को किए जाने से कृषि उत्पादन में बढ़ोत्तरी होगी, जो कि किसानों के लिए लाभकारी होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनपद अलीगढ़ में पलवल-टप्पल-अलीगढ़ मार्ग में 2-लेन से 4-लेन चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण तथा जट्टारी आबादी भाग व खैर आबादी भाग कुल लम्बाई 67.50 कि0मी0 के निर्माण कार्य को मंजूरी

Posted on 19 November 2016 by admin

मंत्रिपरिषद ने जनपद अलीगढ़ में पलवल-टप्पल-अलीगढ़ मार्ग (राज्य मार्ग सं0-22ए) में 2-लेन से 4-लेन चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण तथा जट्टारी आबादी भाग (5.50 कि0मी0) व खैर आबादी भाग (10 कि0मी0) कुल लम्बाई 67.50 कि0मी0 के निर्माण कार्य को मंजूरी प्रदान कर दी है। इस मार्ग के निर्माण पर 200 करोड़ रुपए से अधिक की लागत आएगी।
पलवल-टप्पल-अलीगढ़ मार्ग पलवल, हरियाणा से प्रारम्भ होकर अलीगढ़ तक आता है। जनपद अलीगढ़ में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय सहित अन्य शैक्षणिक संस्थाएं स्थापित हैं। वर्तमान में इस मार्ग की चैड़ाई 7 मीटर होने के कारण सड़क पर अत्यधिक जाम की स्थिति बनी रहती है, जिसके कारण इस मार्ग का चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण बहुत जरूरी है। इससे दुर्घटनाओं को रोका जा सकेगा व निर्धारित दूरी तय करने में कम से कम समय लगेगा। साथ ही, वाहनों के ईंधन (पी0ओ0एल0) का अपव्यय भी रुकेगा। व्यय वित्त समिति द्वारा कार्य की प्रस्तावित लागत 55228.20 लाख रुपये आकलित की गई है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कानपुर की ओर से लायन सफारी, इटावा जाने हेतु सोनवरा बाईपास मार्ग के 4-लेन में सीमेण्ट कंक्रीट से निर्माण को मंजूरी

Posted on 19 November 2016 by admin

मंत्रिपरिषद ने कानपुर की ओर से लायन सफारी, इटावा जाने हेतु सोनवरा बाईपास मार्ग के ख्राष्ट्रीय राजमार्ग सं0-92 (नवीन राष्ट्रीय राजमार्ग सं0-719) यमुना सेतु से मानिकपुर मोड़ राष्ट्रीय राजमार्ग सं0-2 (नवीन राष्ट्रीय राजमार्ग सं0-19) तक, 4-लेन में सीमेण्ट कंक्रीट से निर्माण को मंजूरी प्रदान कर दी है।
यातायात गणना के अनुसार सोनवरा बाईपास मार्ग की सी0वी0पी0डी0 2,948 तथा पी0सी0यू0 15,067 है, जो कि 4-लेन चैड़े मार्ग निर्माण के निर्धारित मानक 20,000 से कम है। इस मार्ग के 4-लेन चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य की मंजूरी पी0सी0यू0 के निर्धारित मानकों में शिथिलीकरण करके प्रदान की गयी है। इस मार्ग की लम्बाई 7.20 कि0मी0 एवं लागत 102 करोड़ रुपये से अधिक है। मार्ग के चैड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण से जनपद इटावा में पर्यटन विकास और औद्योगिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनपद झांसी में गुरसरांय-कोटरा मार्ग के चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण को मंजूरी

Posted on 19 November 2016 by admin

मंत्रिपरिषद ने राज्य योजनान्तर्गत जनपद झांसी में गुरसरांय-कोटरा मार्ग (अन्य जिला मार्ग) कि0मी0 0.00 से 25.400 तक मंे चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के निर्माण कार्य को मंजूरी प्रदान कर दी है। वर्तमान में इस मार्ग की पी0सी0यू0 10,000 से कम 6,204 है, जबकि मार्ग को चैड़ा किये जाने के लिए आई0आर0सी0 कोड के अनुसार पी0सी0यू0 10,000 से अधिक होना आवश्यक है। परन्तु कोटरा घाट पर निर्माणाधीन सेतु के दिसम्बर, 2016 में बन जाने के बाद मार्ग का पी0सी0यू0 12,314 तथा सी0वी0पी0डी0 1,237 हो जाएगी। इसके मद्देनजर इस मार्ग को 7 मीटर चैड़ीकरण हेतु पी0सी0यू0 मानकों में शिथिलीकरण को मंत्रिपरिषद द्वारा मंजूरी प्रदान की गयी है।
ज्ञातव्य है कि गुरसरांय-कोटरा मार्ग जनपद झांसी का एक महत्वपूर्ण मार्ग है, जो जनपद झांसी के गुरसरांय विकास खण्ड को जनपद जालौन की सीमा में कोटरा के समीप बेतवा नदी पर निर्माणाधीन कोटरा घाट सेतु के माध्यम से जनपद उरई को जोड़ता है। इस मार्ग के किनारे कोटरा घाट पर बेतवा नदी पर बालू की अनेक खदानें भी हैं, जिस कारण इस मार्ग पर बालू से भरे ट्रकों का अत्याधिक संख्या में आवागमन रहता है। मार्ग की महत्ता के कारण मार्ग को 2-लेन में चैड़ीकरण/सुदृढ़ीकरण किया जाना आवश्यक है। व्यय वित्त समिति द्वारा इस कार्य की लागत 5003.82 लाख रुपये अनुमोदित की गयी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2016
M T W T F S S
« Oct   Dec »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
282930  
-->









 Type in