*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | कारोबार

इंटेल प्रत्येक घर में पीसी के महत्व की जागरूकता का प्रसार करेगी भारत में इंटेल द्वारा प्रस्तुत की गई तकनीक के घरेलू स्तर पर स्वीकार करने में मदद करेगा राष्ट्रव्यापी अभियान

Posted on 15 May 2013 by admin

edited-dscn134915 मई, 2013ः इंटेल इंडिया ने एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया है जो कि भारत में पर्सनल कम्पयूटिंग डिवाइसिज के घरेलू उपयोग की जरूरत और मांग को प्रोत्साहित करने के लिए ग्राहकों को संदेश देगा कि कैसे एक पीसी उनकी जिंदगी बदल सकता है। इसके साथ ही इंटेल और नासकॉम ने कुछ अन्य कंपनियों के साथ संयुक्त तौर पर नेशनल डिजिटल साक्षरता मिशन भी बीते वर्ष से शुरू किया हुआ है, जिसमें भारत में डिजिटल साक्षरता की दर को बढ़ाया जा रहा है।
ये छह सप्ताह का राष्ट्रव्यापी अभियान 10 राज्यों में एक व्यापक उपभोक्ता आधार तक पहुंचेगा और इस दौरान प्रिंट विज्ञापन जारी होंगे, रिहायशी क्षेत्रों में प्रचार होगा,रेडियो जिंग्ल्स होंगे और इसका पुरस्कार प्राप्त अनुभव कार्यक्रम जिसे ‘माई डिस्कवरीज‘ कहा जाता है, भी प्रस्तुत किया जा रहा है। इसके अलावा जमीनी स्तर पर कई सारी गतिविधियां और रिटेल माकेर्टिंग कार्यक्रम भी किए जाएंगे, जिनके साथ इंटेल निरंतर ग्राहकों को शिक्षित करता रहेगा कि क्यों एक पीसी एक बदलावकारी उपकरण माना जाता है।
इस अभियान का मुख्य उद्देश्य आज के दौर में यूजर्स को ये बताना है कि ये पर्सनल कंप्यूटर से भी बढ़कर कुछ है। आज पर्सनल कंप्यूटिंग डिवाइसिज यूजर्स को इंटरनेट के साथ और करीब से जुड़ने का मौका प्रदान करने के साथ ही उसे ऐसी सामग्री भी प्रदान करती हैं जो कि यूजर्स के अनुभव का केन्द्र बिंदु होता है। इंटेल की ताकत इसके आईटी इकोसिस्टम से लाभ प्राप्त करने की क्षमता है। इस अभियान के लिए 9 पीसी मूल उपकरण निर्माताओं, चार टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स, क्रोमा और रिलायंस डिजिटल ग्राहकों को शानदार एवं रोमांचक पेशकशें दे रहे हैं। इसके साथ ही ग्राहकों को इंटेल® प्रोसेसेर्स युक्त कंप्यूटर्स संबंधित दुकानदारों और सप्लायर्स से बेहद रोमांचक ऑफर्स के साथ प्रदान किए जा रहे हैं, जिनमें एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर मैकएफी, मनोरंजन कंटेंट डिट्टी टीवी और हंगामा से भी प्रदान किया जा रहा है। वहीं इंटेल® ईजी स्टेप्स डिजिटल लिटरेसी कार्यक्रम को फ्री डाउनलोड्स भी प्राप्त किए जा सकते हैं, जिससे पर्सनल कंप्यूटर को बेहतर ढंग से चलाना सीखा जा सकता है। इंटेल ने पहले ही इंटेल ईजी स्टेप्स प्रोग्राम के तहत 10 लाख से अधिक लोगों को कंप्यूटर चलाना सिखाकर उनकी जिंदगी में महत्वपूर्ण बदलाव किया है।
इस बारे में श्री राजीव भल्ला, निदेशक, स्ट्रेटिजिक इनीशिएटिव्स एवं पीबीएस, इंटेल साउथ एशिया ने कहा कि ‘‘इंटेल यह समझता है कि पीसी कैसे एक ग्राहक को अपने कौशल और रोजगार क्षमताएं बढ़ाने में मदद करने में सक्षम है। वहीं एक पीसी उसे तेजी से आगे बढ़ने और सृजनात्मकता बढ़ाने और आखिर में एक राष्ट्रव्यापी बदलाव लाने में भूमिका अदा करता है। डिजिटल साक्षरता के अपने इस राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत हम लगातार अपने प्रयासों का दायरा बढ़ा रहे हैं और राष्ट्रीय डिजिटल साक्षरता मिशन को अधिक से अधिक लोगों तक लेकर जा रहे हैं और ग्राहकों से अपील कर रहे हैं कि वे अपने व्यक्तिगत जोश और पसंद को सृजनात्मकता की ताकत के साथ इंटेल प्रोसेसर पॉवर्ड कंप्यूटर के साथ एक नए स्तर पर लेकर जाएं।‘‘  edited-dscn1345
इस अभियान के तहत इंटेल देश के 40 शहरों में श्माई डिस्कवरीज्य प्रोग्राम के तहत अनुभव जोन स्थापित करेगा। ‘इंटेल माई डिस्कवरीज‘ अभियान में मुख्य तौर पर ग्राहकों को हर रोज की जाने वाली शानदार खोजों के बारे में बताया जाएगा, जिन्हें एक सक्षम पीसी पर किया जा सकता है। ये अनुभव जोन मल्टीपल डिवाइसिज और इंटेल प्रोसेसर पॉवर्ड पीसी के बीच तालमेल से प्रस्तुत किया जाएगा, जिसमें दिखाया जाएगा कि कैसे एक पीसी एक ऐसे विश्व से रूबरू करवाता है जो कि एक अलग ही अनुभव देता है। इंटेल®  अपने इंटेल टैक्नोलॉजी प्रोवाइडर्स नेटवर्क के माध्यम से लोगों को पर्सनल कंप्यूटर्स, उनके उपयोग और उनके लाभों के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है।
उत्तर प्रदेश में, (माई डिस्कवरीज) प्रोग्राम को पूरे लखनऊ, आगरा, कानपुर, इलाहाबाद, मेरठ, वाराणसी, गाजियाबाद, मुरादाबाद में आयोजित किया जा रहा है। इसमें इंटेल विशेष बैठकों के साथ ही राज्य में 100 से अधिक इंटेल टैक्नोलॉजी प्रदाताओं के साथ कार्यशालाएं भी आयोजित की जा रही हैं।
राजीव भल्ला ने बताया कि ‘‘इंटेल का मानना है कि तकनीक भारत में डिजिटल विभाजन को समाप्त करने में एक अहम भूमिका अदा कर सकती है और व्यक्तिगत विकास का नया दौर शुरू कर सकती है। फिर चाहे रोजगार कुशलता या गुणवत्ता शिक्षा तक आसान पहुंच, स्वास्थ्य देखभाल और महत्वपूर्ण सरकारी सेवाएं प्रदान करना ही क्यों ना हो। डिजिटल साक्षरता, तकनीक, ब्रॉडबैंड और स्थानीय सामग्री के साथ उपलब्ध होना बेहद आवश्यक है ताकि राष्ट के विकास को गति प्रदान की जा सके। राष्ट्रीय डिजिटल साक्षरता मिशन और इस अभियान के तहत हमारा प्रयास है कि इस दिशा में एक कदम उठाया जाए और हमें उम्मीद है कि अधिक से अधिक लोग पर्सनल कंप्यूटिंग डिवाइसिज खरीदेंगे और तकनीक की बदलाव करने की क्षमता का व्यक्तिगत अनुभव प्राप्त करेंगे।‘‘
इंटेलः परिचय
इंटेल, कम्पयूटिंग आविष्कार में विश्व की अग्रणी कंपनी है। कंपनी ने उन आवश्यक तकनीकों और डिजाइंस को तैयार किया है जो कि आज विश्व के कंप्यूटिंग उपकरणों का आधार हैं। इंटेल के बारे में विस्तृत जानकारी दमूेतववउण्पदजमसण्बवउ और इसवहेण्पदजमसण्बवउ पर उपलब्ध है।
इंटेल, इंटेल कोर, इंटेल एटम और इंटेल लोगो, अमेरिका और अन्य देशों में इंटेल कॉर्पाेरेशन के ट्रेडमार्क हैं। ’ अन्य नाम और ब्रांड्स अन्य की सम्पति हो सकते हैं।
अधिक जानकारी के लिए कृपया संपर्क करें:- रीता झिंगरन / $91 9415408010

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारत ने आज नोकिया मोबिसाइट का पहला भाग पेश किया, इस सर्वे में देश में इंटरनेट मोबाइल के चलन और ग्राहकों की पसंद-नापसंद का पूरा ब्यौरा पेश किया जाता है।

Posted on 15 March 2013 by admin

नोकिया भारत ने आज नोकिया मोबिसाइट का पहला भाग पेश किया जो कि जून - दिसम्बर 2012 के लिए है। साल में दो बार पेश किये जाने वाले इस सर्वे में देश में इंटरनेट मोबाइल के चलन और ग्राहकों की पसंद-नापसंद का पूरा ब्यौरा पेश किया जाता है। अपने आप में ये एकमात्र ऐसा सर्वे है। भारत में मोबाइल डाटा की खपत में नोकिया का अधिकतम हिस्सा हैं और नोकिया मोबिसाइट ये दिखाता है कि नोकिया के डाटा की खपत जुलाई-दिसम्बर 2012 में 1.67 पेटाबाइट थी और कुल 12.7 बिलियन वेब पेजेस देखे या खोले गये।
डाटा की इस भारी खपत से नोकिया स्टोर, नोकिया ब्राउजर और नोकिया आशा के करोडो लोगों को इंटरनेट से जोडने का सपना, नोकिया आशा के किफाइती मोबाइल इंटरनेट की सुविधा स ेअब पूरा हो रहा है। नोकिया मोबिसाइट में मोबाइल इंटरनेट उपभोक्ताओं को भी आंका गया है। सर्वे में भारत की एक ऐसी तस्वीर उभर के सामने आती है जहां एक ओर भारतवासी गाने सुनना, गेम्स खेलना और सोशल नेटवर्किंग करना पसंद करते हैं तो वहीं दूसरी ओर इंटरनेट पर अपनी निजी सुरक्षा का भी ध्यान रखते हैं। नोकिया मोबिसाइट में ये भी खुलासा हुआ कि कैसे नोकिया करोडो इंटरनेट उपभोक्ताओं को एक दूसरे से जोड रहा है और देश भर के लोगों को इंटरनेट डाटा इस्तेमाल करने की सुविधा प्रदान कर रहा है। इस इंटरनेट डाटा तक लोग नोकिया की नई सर्विसेस जैसे कि नोकिया म्युजिक, नोकिया स्टोर, नोकिया लाइफ, और नोकिया ’मैप्स आॅन द गो’ द्वारा पहुंच रहे हैं।
नोकिया लाॅग्स इन
अनुसंधान के मुताबिक भारत में अधिकतर लोग स्कूल, काॅलेज और आॅफिस के बाद इंटरनेट पर लाॅग इन करते हैं। ज्यादातर लोग नोकिया ब्राउजर की सहायता से शाम 7ः30 से रात 10ः30 आईएसटी के बीच इंटरनेट पर जाते हैं। उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और आन्ध्र प्रदेश नोकिया ब्राउजर के इस्तेमाल में सबसे आगे हैं। दक्षिण भारत में मोबाइल इंटरनेट का इस्तेमाल ज्यादा है। टाॅप टेन मोबाइल इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले राज्यों में से चार राज्य दक्षिण भारत के हैं। इस रिपोर्ट में ये भी खुलासा हुआ कि फेसबुक की लोकप्रियता लगातार बढ रही है। लोग फेसबुक पर गुगल से भी ज्यादा जाते हैं और मोबाइल फोन पर इंटरनेट वीडियोज देखने का भी चलन जोरों शोरों पर है। यूट्यूब, ट्यूबिडी और वीयुक्लिप जैसी वीडियो देखने की सुविधा प्रदान करने वाली साइट भी नोकिया ब्राउजर के टाॅप 10 साइट की लिस्ट में शामिल है।
निजी सुरक्षा
रिपोर्ट ये भी बताती है कि जहां एक ओर भारतीय युवा सोशल नेटवर्किंग की दुनिया में आगे बढते जा रहे हैं वहीं अपनी सुरक्षा को लेकर चैकन्ना भी हो रहे हैं। सर्वे के दौरान नोकिया स्टोर में सुरक्षा से जुडे एप्स को किसी अन्य सर्विस के मुकाबले ज्यादा डाउनलोड किया गया है। टाॅप 5 डाउनलोडेड एप्स में से चार फोन सिक्युरिटी एप्स हैं।
नोकिया लाइफ, एक ऐसी स विधा है जो कि हर विषय पर जरूरी जानकारी प्रदान करती है जैसे कि शिक्षा, सेहत, खेती और मनोरंजन। इस सुविधा को इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों ने खेती को सबसे ज्यादा सब्सक्राइब किया है। ये दिखाता है कि ज्यादा से ज्यादा किसान अब नोकिया लाइफ का इस्तेमाल कर रहे है। क्रिकेट तो भारत में लाकप्रियता है ही कार रेसिंग वाले गेम्स भी लोग अब अपने मोबाइल पर खेलना पसंद करने लगे है। इसके अलावा सुपर हीरो गेम्स भी नोकिया स्टोर की गेमर कम्युनिटी में लोकप्रियता पकड रहे है।
गानों में भारतीय नौजवान फिल्म ’स्टूडेन्ट आॅफ द ईयर’ के गानों को सुनना पसंद कर रहे - नोकिया म्युजिक स्टोर के बाॅलीवुड डाउनलोड्स चार्ट में ये गाने टाॅप पर हैं। जस्टिन बीबर के गाने ’ब्वायफ्रेन्ड’ और प्रियका चैपडा के पहले गाने ’इन माई सिटी’ को भी नोकिया म्युजिक स्टोर से डाउनलोड किया जा रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Sahara Q Shop to provide unadulterated and 100% pure quality products in Chattisgarh

Posted on 24 February 2013 by admin

sahara-q-shopRaipur, February 23, 2013: After successfully launching quality products in States of Uttar Pradesh, Rajasthan, Bihar, Jharkhand, Uttaranchal, Delhi and NCR, Sahara Q Shop is set to launch its operations in the State of Madhya Pradesh. Sahara India Pariwar, a major business conglomerate of India, forayed into the Fast Moving Consumer Goods (FMCG) and quality consumer merchandise retail sector with the launch of ‘Sahara Q Shop’ on 15th August 2012.

‘Sahara Q Shop’ was set with the aim to provide unadulterated, standardized high 100% quality products to the citizens of India at the right prices in food (staples and processed food) non food (personal care and home care), General Merchandise, Consumer Durables and Lifestyle products. In phase 1, Sahara Q Shop conducted a pilot project for its exclusive retail model in select cities and received overwhelming response from esteemed customers and exclusive retailers, expanded their footprints in Delhi and NCR.

Sahara Q Shop is scouting for active partners in selling Sahara Q Shop’s unadulterated, standardized high 100% quality Consumer Merchandise products as its Franchisee/exclusive retailer. Exclusive Franchisee Retail is a unique model launched by Sahara Q Shop in 3 formats of 300 sq. ft., 400 sq. ft. and 500 sq. ft. area.  Each of the franchisee/ exclusive retailer will be given full range of 100% adulteration free standardized high quality products spread across 188 unit products and 250 Stock Keeping Units (SKU) to sell from the store. Each franchisee/exclusive store will cater to 500 to 750 households in its neighbourhood.

The company will provide all the necessary training, collaterals, in-store branding, marketing support to successfully run the store. The average monthly sale expected is Rs. 5,00,000/ to Rs. 8,50,000/- from 300 sq. ft. to 500 sq. ft. respectively. Sahara Q Shop will have fully operational 2000 franchisee/ exclusive retailers for the convenience of esteemed customers.

Mr. Romie Dutt - Chief Executive Officer, Sahara Q Shop said “Each of the Sahara Q Shop products undergo highest level of 3 layered quality checks before being certified by Sahara Q shop as an unadulterated 100% pure quality product. Besides, when our esteemed customers appreciates the quality of our product, it exhilarates us to work harder towards excellence and provide sustainable income to our franchisee/exclusive retailers on one hand and unadulterated 100% pure quality consumer merchandise to our esteemed customer on the other hand”.

Sahara Q Shop will shortly have their seminars to identify right fit for their franchisee/exclusive retail operations in different cities of Chattisgarh.


KEY HIGHLIGHTS
•    Unadulterated and 100% pure quality products will be available to people of Madhya Pradesh from March 2013
•    Products will be available at right price and in the desired quality
•    Distribution network to boast of 2000  exclusive retail outlets across the State
•    Outlets to be run by company and franchise operations.
•    Sustainable self employment avenues
•    Traders and grocers are invited to become a franchisee holder

About Sahara Q Shop
Quality Consumer Merchandise Retail Venture - Sahara Q Shop=Q=QUALITY=PURITY=OUR MISSION

Sahara India Pariwar is, for the first time, offering through Q Shop completely adulteration-free 100% Quality Consumer Merchandise products to the country. Q Shop will provide 100% quality household items every month from conveniently located franchisee/exclusive retail store. This means unadulterated, pure and quality items will be delivered from the source. With this mission, to curb the menace of prevalent adulteration practices in the market, Sahara Q Shop is committed to the guarantee of good health for you and your family. Sahara Q Shop will revolutionize the concept of easy and hassle free shopping.

It is Sahara’s challenge that not even a single item will be adulterated. All house hold items will be available at fair market price (sometimes even for less) and 100% quality items right at consumers doorstep.  Our Quality Consumer Merchandise Retail is entering the market to bring paradigm shift in quality parameters’ being followed by the industry and also making the revolutionary idea of easy and hassle-free shopping a reality.

We are offering our esteemed customers
• Completely unadulterated best quality
• 100% right weight/quantity
• Fair price

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Sahara Q Shop to provide unadulterated and 100% pure quality products in Madhya Pradesh

Posted on 24 February 2013 by admin

sahara-q-shopBhopal, February 23, 2013: After successfully launching quality products in States of Uttar Pradesh, Rajasthan, Bihar, Jharkhand, Uttaranchal, Delhi and NCR, Sahara Q Shop is set to launch its operations in the State of Madhya Pradesh. Sahara India Pariwar, a major business conglomerate of India, forayed into the Fast Moving Consumer Goods (FMCG) and quality consumer merchandise retail sector with the launch of ‘Sahara Q Shop’ on 15th August 2012.

‘Sahara Q Shop’ was set with the aim to provide unadulterated, standardized high 100% quality products to the citizens of India at the right prices in food (staples and processed food) non food (personal care and home care), General Merchandise, Consumer Durables and Lifestyle products. In phase 1, Sahara Q Shop conducted a pilot project for its exclusive retail model in select cities and received overwhelming response from esteemed customers and exclusive retailers, expanded their footprints in Delhi and NCR.

Sahara Q Shop is scouting for active partners in selling Sahara Q Shop’s unadulterated, standardized high 100% quality Consumer Merchandise products as its Franchisee/exclusive retailer. Exclusive Franchisee Retail is a unique model launched by Sahara Q Shop in 3 formats of 300 sq. ft., 400 sq. ft. and 500 sq. ft. area.  Each of the franchisee/ exclusive retailer will be given full range of 100% adulteration free standardized high quality products spread across 188 unit products and 250 Stock Keeping Units (SKU) to sell from the store. Each franchisee/exclusive store will cater to 500 to 750 households in its neighbourhood.

The company will provide all the necessary training, collaterals, in-store branding, marketing support to successfully run the store. The average monthly sale expected is Rs. 5,00,000/ to Rs. 8,50,000/- from 300 sq. ft. to 500 sq. ft. respectively. Sahara Q Shop will have fully operational 2000 franchisee/ exclusive retailers for the convenience of esteemed customers.

Mr. Romie Dutt - Chief Executive Officer, Sahara Q Shop said “Each of the Sahara Q Shop products undergo highest level of 3 layered quality checks before being certified by Sahara Q shop as an unadulterated 100% pure quality product. Besides, when our esteemed customers appreciates the quality of our product, it exhilarates us to work harder towards excellence and provide sustainable income to our franchisee/exclusive retailers on one hand and unadulterated 100% pure quality consumer merchandise to our esteemed customer on the other hand”.

Sahara Q Shop will shortly have their seminars to identify right fit for their franchisee/exclusive retail operations in different cities of Madhya Pradesh.

KEY HIGHLIGHTS
•    Unadulterated and 100% pure quality products will be available to people of Madhya Pradesh from March 2013
•    Products will be available at right price and in the desired quality
•    Distribution network to boast of 2000  exclusive retail outlets across the State
•    Outlets to be run by company and franchise operations.
•    Sustainable self employment avenues

•    Traders and grocers are invited to become a franchisee holder

About Sahara Q Shop
Quality Consumer Merchandise Retail Venture - Sahara Q Shop=Q=QUALITY=PURITY=OUR MISSION

Sahara India Pariwar is, for the first time, offering through Q Shop completely adulteration-free 100% Quality Consumer Merchandise products to the country. Q Shop will provide 100% quality household items every month from conveniently located franchisee/exclusive retail store. This means unadulterated, pure and quality items will be delivered from the source. With this mission, to curb the menace of prevalent adulteration practices in the market, Sahara Q Shop is committed to the guarantee of good health for you and your family. Sahara Q Shop will revolutionize the concept of easy and hassle free shopping.

It is Sahara’s challenge that not even a single item will be adulterated. All house hold items will be available at fair market price (sometimes even for less) and 100% quality items right at consumers doorstep.  Our Quality Consumer Merchandise Retail is entering the market to bring paradigm shift in quality parameters’ being followed by the industry and also making the revolutionary idea of easy and hassle-free shopping a reality.

We are offering our esteemed customers
• Completely unadulterated best quality
• 100% right weight/quantity
• Fair price

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

डाबर ने नया सुपर बबूल़साल्ट पाॅवर टूथपेस्ट लांच किया

Posted on 21 February 2013 by admin

irrfan-khan-with-babool-saltभारत के सबसे विश्वसनीय टूथपेस्ट ब्रांड डाबर बबूल ने आज अपने टूथपेस्ट रेन्ज का विस्तार करते हुए बाज़ार में डाबर सुपर बबूल़साल्ट पाॅवर टूथपेस्ट लांच किया। डाबर सुपर बबूल़साल्ट पाॅवर टूथपेस्ट भारत का ऐसा पहला प्राकृतिक टूथपेस्ट है जिसमें नमक और बबूल (अकेसिया-अरेबिया) जैसे दो शक्तिशाली प्राकृतिक घटकों का मिश्रण है, जो मसूडों को रखे प्राॅब्लम फ्री और दे मजबूत दाँत।

इस अवसर पर डाबर ने बाॅलीवुड अभिनेता इरफान खान को डाबर सुपर बबूल़साल्ट पाॅवर टूथपेस्ट के नए चेहरे के रूप में साइन करनें की भी घोषणा की। इरफान खान जल्द ही 360 डिग्री मल्टीमीडिया कैम्पैन के माध्यम से डाबर सुपर बबूल़साल्ट पाॅवर टूथपेस्ट का प्रचार करते हुए नजर आएगें।
डाबर इंडिया लि. के अ®रल केयर मार्केटिंग अध्यक्ष श्री राणा बैनर्जी ने कहा “नमक मौखिक स्वच्छता या अ¨रल केयर के लिए वैज्ञानिक रूप से मान्य शीर्ष तीन घटकों में से एक है। नमक सदिय¨ं से भारतीय परिवारों द्वारा दाँतों और मसूडों की सुरक्षा के लिए सबसे विश्वसनीय सामगी्र के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता हैं। पिछले 127 से अधिक साल¨ं से डाबर प्राकृतिक घटकों के ज्ञान अ©र आधुनिक अनुसंधान के साथ प्रभावी उत्पाद बनाता रहा है। इस नए उत्पाद में डाबर ने नमक की शक्ति क¨ बबूल के फायदों के साथ ज¨डकर दाँतों और मसूडों की सुरक्षा के लिए एक अ©र प्रभावी उत्पाद तैयार किया है।”
”डाबर हर परिवार के स्वास्थ्य और भलाई के अपने उद्देश्य के प्रति प्रतिबद्ध है अ©र प्राकृतिक उत्पादों के निर्माण में अग्रणी हैं। ये प्राकृतिक उत्पाद आज के आघुनिक उपभोक्ताओं के दृष्टिकोण से भी अत्यघिक प्रासांगिक हैं। डाबर सुपर बबूल़साल्ट पाॅवर टूथपेस्ट के बबूल और नमक जैसे प्राकृतिक घटक मसूड़ों की सूजन और रक्तस्त्राव को रोकने में मद्द करते हैं, जिससे मजबूत दांत और स्वस्थ मसूड़े बनतें हैं। डाबर सुपर बबूल़साल्ट पाॅवर टूथपेस्ट उपभोक्ताओं के दाँतों की सर्वोत्तम देखभाल करता हैं वह भी उचित दाम पर।” श्री राणा बैनर्जी ने कहा।

डाबर सुपर बबूल़साल्ट टूथपेस्ट राष्ट्रीय स्तर पर तीन पैक में उपलब्घ ह¨ंगें - 40 ग्रा॰ (आरंभिक प्रमोशनल आॅफर के तहत 50ः एक्स्ट्रा) रू० 10 में, 100 ग्रा॰ (साथ में एक टूथब्रश मुफ्त) रू०  28 में और 200 ग्रा॰ (साथ में एक टूथब्रश मुफ्त) रू० 44 में।
इरफान खान को ब्राण्ड एंबेस्डर बनाए जानें पर चर्चा करते हुए श्री राणा बैनर्जी ने कहा- “डाबर बबूल एक प्रर्दशन उन्मुख ब्रंाड है जो अपनें गुणों के लिए जाना जाता हैं। इरफान खान डाबर सुपर बबूल़साल्ट टूथपेस्ट के व्यक्तित्व कों स्पष्ट रूप से व्यक्त करते हैं। हमें विश्वास हैं कि इरफान खान द्वारा हम ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ताओं को इस नए ब्रंाड से जोडनें में सफल होंगें।“ उपभोक्ताओं को मौखिक देखभाल और इसका पूरे स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभावों के प्रति शिक्षित एंव जागरूक करनें के लिए डाबर कैंपंेन भी चलाएगा।
डाबर इन्डिया लि. के बारे मेंः
डाबर इन्डिया लि. भारत की अग्रगामी एफएमसीजी कंपनी है। पिछले 127 से अधिक सालों से गुणवत्ता और अनुभव की विरासत के साथ डाबर आज भारत का सबसे विश्वसनीय नाम है और विश्व की सबसे बड़ी आयुर्वेदिक और नैचुरल हेल्थकेयर कंपनी है। डाबर इन्डिया के एफएमसीजी पोर्टफोलियो में पांच मुख्य ब्रान्ड विभिन्न ब्रान्ड पहचान के साथ उपलब्ध हैं, जैसे- डाबर सभी हेल्थकेयर उत्पादों के लिए नैचुरल हेल्थकेयर उत्पाद है, वाटिका प्रीमियम हेयर केयर ब्रान्ड है, हाजमोला पाचन के लिए और रियल फलों के रस के लिए और फेम फेयरनेस ब्लीच का ब्रान्ड है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनरल मोटर्स इंडिया ने शेव्रले सेल प्रीमियम सेडान पेश किया

Posted on 09 February 2013 by admin

स्टाइलिंग, आराम, प्रदर्शन और सुरक्षा को पुनर्पारिभाषित किया

dscn1100जनरल मोटर्स इंडिया ने आज शेव्रले सेल पेश किया। यह एक प्रीमियम सेडान है जो स्टाइलिंग, कंफर्ट (आराम), प्रदर्शन और सुरक्षा को अपने वर्ग में एक नए स्तर पर ले जाती है।
सेल का निर्माण एक नए ग्लोबल पैसेंजर कार प्लैटफॉर्म पर किया गया है। इसे खासतौर से उभरते बाजार के लिए बनाया गया है। बंगलौर में जीएम टेक्निकल सेंटर इंडिया के इंजीनियरों ने इस प्लैटफॉर्म को भारत के लिए दुरुस्त करने में लगभग दो साल लगाए और यह सुनिश्चित किया कि यह स्थानीय बाजार और कार खरीदारों की आवश्यकताएं पूरी करेगा।
अनिल मेहरोत्रा, मुख्य वित्तीय अधिकारी, जनरल मोटर्स इंडिया ने कहा, बहु प्रतीक्षित शेव्रले सेल भारत में जीएम के सेडान की श्रृंखला में एक महत्त्वपूर्ण एडिशन है। सेल शेव्रले की पहचान बन चुकी बोल्ड, अग्रणी भावना और प्रवीणता का मूर्त रूप है जो शेव्रले की पहचान बन गया है।
डायनैमिक और स्पोर्टी एक्सटीरियर
सेल के एक्सटीरियर से शेव्रले की स्पोर्टी स्टाइलिंग का पता चलता है। इसका सामने का हिस्सा जोरदार है जो डायनैमिक मूर्ति डिजाइन के दर्शन पर आधारित है और इसकी एक विस्तृत मुद्रा है। इसका हृष्ट पुष्ट डील डौल इसके चैड़े और सुंदर टेल लैम्प तथा रैप अराउंड हेडलैम्प से और निकर जाता है।
फ्रंट व्यू में शेव्रले के सिग्नेचर डिजाइन की खासियत है। इसमें एक डुअल पोर्ट ग्रिल है जो एक सुनहरे बो-टाई से सजा हुआ है। इससे यह देखने में बोल्ड लगता है। हॉक विन्ग हेडलैम्प और शूटिंग स्टार फ्रंट फॉग लैम्प वाहन की उत्कृष्टता को और निखारते हैं।
बगल से इसकी अनूठी वेस्ट लाइन सेडान के डायनैमिक स्टांस को मजबूती देती है। इसकी बॉडी की लंबाई चैड़ाई एकदम उपयुक्त है और सामने का हिस्सा लंबा तथा पीछे का छोटा तथा सामने का हिस्सा नीचे तथा पीछे की ओर आते हुए यह ऊंचा होता जाता है। वाहन का व्यवस्थित आकार इसमें डायनैमिक स्टाइलिंग एलीमेंट जोड़ता है जबकि ईंधन की खपत कम करने के लिए ड्रैग घटाता है। वाहन के अंदर से विशाल दृश्य, साइड की बड़ी खिड़कियां, अच्छी तरह खुलने वाले पिछले दरवाजे इसे बड़ी कार होने का अहसास दिलाते हैं।
शेव्रले सेल सात बाहरी रंगों में उपलब्ध है। ये हैं दृ वेलवेट रेड, स्विचब्लेड सिल्वर, समिट व्हाइट, कैवियार ब्लैक, लिनेन बीज, सैंडरिफ्ट ग्रे और मिस्टी लेक।
लक्जरीयस और आरामदेह इंटीरीयर
सेल का इंटीरियर पूरी तरह आरामदेह और सुविधाजनक है। इसके सेव्रले कॉरवेट प्रेरित डुअल कॉक पिट डिजाइन में अच्छी सपोर्ट वाली सीट है और पीछे के आर्म रेस्ट को मोड़ा जा सकता है। राइजिंग सन (उगते सूर्य) की शैली का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर टू टोन इंटीरियर से मेल खाता है। इसमें सिल्वर और क्रोम में हाइलाइट्स हैं।
इसके स्मार्ट और खुली जगह वाले स्पेसस डिजाइन दर्शन को फैमिली कार की पर्याप्त जगह सुनिश्चित करने के लिए अपनाया गया था। इससे इस सेडान में पांच लोगों के आराम से बैठने की जगह है। शॉर्ट फ्रंट और रीयर ओवरहैंग और इसके साथ कार के बीच में स्थित फुएल टैक अंदर की जगह को अधिकतम करता है और अपने वर्ग में पैर रखने के लिए सबसे ज्यादा जगह मुहैया कराता है।
इस सेडान की हाई रूफ डिजाइन लंबे लोगों के लिए भी सिर सीधा रखने के लिए पर्याप्त जगह मुहैया कराती है। सामान रखने के लिए इसमें स्मार्ट और सोच समझ कर जगह निकाली गई है। इससे कार में बैठने वाले इन जगहों पर अपने सामान रख सकते हैं।
इसके फन वाइड एंटरटेनमेंट सिस्टम में ब्लूटुथ फंक्शनलिटी है। यह पांच फोन पेयरिंग और ऑडियो स्ट्रीमिंग को सपोर्ट करता है।
उन्नत, कार्यकुशल पावर ट्रेन
सेल स्मार्टेक डीजल और पेट्रोल इंजन के विकल्प के साथ उपलब्ध है। यह उच्च शक्ति, ईंधन की खपत में कार्य कुशलता और निम्न उत्सर्जन का उत्कृष्ट मेल मुहैया कराता है।
1.3 लीटर एसडीई स्मार्टेक डीजल इंजन
1.3 लीटर एसडीई स्मार्टेक कॉमन रेल डीजल इंजन छोटे डीजल इंजन की टेक्नालॉजी में एक क्रांति है। इसका विकास जीएम डीजल इंजन टेक्निकल सेंटर ने पुणे और बंगलौर के इंजीनियर की सहायता से ट्यूरिन, इटली में किया था ताकि भारतीय बाजार में कार खरीदारों के लिए लागत, प्रदर्शन और ईंधन की खपत के मामले में कार्यकुशलता के बीच संतुलन रहे।
अपने किस्म का अनूठा इसका फोर सिलेंडर इंजन 78 पीएस की शक्ति 4000 आरपीएम पर देता है और इसका घूर्ण 205 एमएम 1750 ़ध्- 50 आरपीएम पर है तथा यह एक लीटर में 22.1 किलोमीटर चलती है।
इसकी अग्रणी तकनीकी खासियतों में हल्के एल्युमीनियम अलॉय डीओएचसी सिलेंडर हेड, घर्षण रोधी गुण वाले गेफ्राइट कोटेड स्कर्ट के साथ हल्के पिस्टन और लो टेंशन पिस्टन रिंग हैं जो वजन कम करते हैं और ईंधन की किफायत बढ़ाते हैं। एल्युमीनियम बेड प्लेट के साथ शॉर्ट स्कर्ट कौमपैक्ट कास्ट आयरन सिलेंडर ब्लॉक सख्ती बढ़ाता है।
शोर, कंपन और रुखेपन के असर को कम करने के लिए टॉरजिनल वायब्रेशन डैमपनर का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा, इंजन में हाईड्रॉलिक लैश एडजस्टर के साथ लो इनर्शिया वाल्व ट्रेन है और मेनटेनेंस मुक्त जीवन भर चलने वाला टाइमिंग चेन है।
इंजन का उन्नत कॉमन रेल फुएल इंजेक्शन सिस्टम, क्लोज कपल्ड डीजल ऑक्सीडेशन कैटेलिस्ट और बिजली से चलने वाले वाटर कूल्ड एक्सटर्नल ईजीआर, न्यूमेटिकली कंट्रोल्ड ईजीआर बाईपास, उत्सर्जन को प्रभावी तौर पर सीमित करते हैं। सहज और कार्यकुशल परिचालन के लिए वैक्यूम ऑपरेटेड वेस्ट गेट के साथ एक फिक्स्ड ज्योमेट्री टर्बो चार्जर इंजन के बेहद निम्न आरपीएम से उत्कृष्ट टॉर्क डिलीवर करता है। एक इलेक्ट्रॉनिक एक्सीलेरेटर कंट्रोल इंजन के सहज परिचालन को और बेहतर करता है।
1.2 लीटर स्मार्टेक पेट्रोल इंजन
1.2 लीटर का स्मार्टेक पेट्रोल इंजन जीएम टेक्निकल सेंटर इंडिया द्वारा जीएम इंडिया के तेलगांव, पुणे स्थित पावर ट्रेन प्लांट के सहयोग से बनाया गया है। इंजन में एल्युमीनियम के सिलेंडर हेड, एक डीप स्कर्ट सिलेंडर ब्लॉक और लो टेंशन रिंग वाले हल्के पिस्टन हैं जो वजन कम करते हैं और ईंधन की किफायत अधिकतम करते हैं।
इंजन में एक डीओएचसी वाल्व ट्रेन भी है जिसके साथ डायरेक्ट काम करने वाला वाल्व एक्चुएशन भी है ताकि कार्यकुशलता को और बेहतर किया जा सके। अच्छे लो एंड टॉर्क (घूर्ण) के लिए इसमें एक लांग रनर प्लास्टिक इनटेक मैनीफोल्ड और एक हल्का काउंटर बैलेंस्ड क्रैंकशाफ्ट भी है जो शोर, कंपन और रुखापन कम करता है। इंजन के मेनटेनेंस फ्री इनवर्टेड टूथ टाइमिंग चेन ड्राइव सिस्टम में चेन लिंक हैं जो शांत परिचालन के लिए निम्न इंपैक्ट स्पीड पर एंगेज हो जाता है।
इंजन से छोटे पैकेज में मजबूती और स्थायित्व मिलता है। सिलेंडर ब्लॉक पर इपॉक्सी कोटिंग और कैम कवर पर क्षरण रोधी कोटिंग के साथ-साथ स्टेनलेस स्टील के कोर प्लग का उपयोग किया गया है और बे टू बे वेंटिलेशन लंबा जीवन सुनिश्चित करता है।
भारत में इंजन के सघन जांच और वैलीडेशन का काम हुआ है ताकि सर्वोच्च स्तर के प्रदर्शन की गारंटी हो सके। दोनों ही इंजन का निर्माण जीएम के विश्व स्तर के लचीले इंजन प्लांट में किया जा रहा है जो पुणे में है।
एफ 17 प्रीमियम ट्रांसमिशन
सेल में एक ऐसा डीजल इंजन लगा हुआ है जो प्रीमियम एफ 17 ट्रांसमिशन के साथ मिलता है। यह यूरोप और दुनिया के दूसरे हिस्सों में लोकप्रिय है। इसमें उच्च कार्यकुशलता वाला टू शाफ्ट सिंगल हाउसिंग गीयर बॉक्स है जो स्पोर्टी और उत्साहपूर्ण प्रदर्शन के लिए आराम से शिफ्ट होता है। गीयर के अनुपात खासतौर से तैयार किए गए हैं जो भारत में ट्राफिक की खास स्थितियों से निपटने के लिए हैं और लो एंड टॉर्क डिलीवरी देते हैं। इससे वाहन को शहर में बाधा मुक्त चलाना और हाईवे पर फुर्ती से ओवरटेकिंग सुनिश्चित होता है।
टॉटराइड और हैंडलिंग
सेल के स्टीयरिंग, ससपेंशन और ब्रेकिंग सिस्टम को बारीकी से ट्यून किया गया है नतीजतन इस सेडान से टॉट (कसा हुआ), टाइट हैंडलिंग हासिल होता है जो रोडफीडबैक और चालक के साथ कनेक्टिविटी बेहतर करता है।
इस गाड़ी में छोटी और लंबी दूरी की यात्रा पर खासा ध्यान दिया गया है और इसके लिए थका देने वाले सड़क के कंपन को कम किया गया है। गैस भरा आगे और पीछे का इसका शॉक एब्जॉर्बर डैम्पिंग को सर्वश्रेष्ठ करता है ताकि सड़क की खराबी को बेअसर किया जा सके। सामने की ओर मैकफर्सन स्ट्रट्स और गैस चार्ज्ड डैमपनर के साथ टॉरसियन बीम ऐक्सल रीयर ससपेंशन इसके मजबूत चेसिस से मिलकर काम करते हैं ताकि सवारी की गुणवत्ता सर्वश्रेष्ठ हो। बड़े 14 ईंच के टायर सेल के लिए गड्ढ़ों, झटकों से निपटना आसान बनाते हैं।
उन्नत सुरक्षा, सघन परीक्षण
सुरक्षा पर शेव्रले के ग्लोबल फोकस के क्रम में सेल ऐक्टिव और पैसिव सुरक्षा खासियतों की सघन श्रृंखला से लैस है। इसमें सेफ्टी केज बॉडी कंस्ट्रक्शन शामिल है जिसे उच्च शक्ति वाले स्टील के सघन उपयोग से बनाया गया है। तीन बिन्दु वाली इसकी संरचना सामने की टक्कर में 80 प्रतिशत फोर्स को खत्म करने में सक्षम है। इससे केबिन में पहुंच भी रुकती है। फुएल टैंक स्टील बीम रॉलिंग रिब्स से सुरक्षित है।
एक इंजन मोबिलाइजर, सेंट्रल डोर लॉकिंग, स्पीड सेनसिटिव ऑटोमेटिक डोर लॉक और रिमोट की लेस एंट्री जैसी सुविधाएं हैं जो इसकी सुरक्षा और बढ़ाती है। इसके अलावा, सेल के चार में से तीन रूपांतर एयरबैग के साथ आते हैं जबकि एंटी लॉक ब्रेक (एबीएस) और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स वितरण (ईबीडी) जैसी सुविधाएं हैं जो ऊपर के दो रूपांतरों में उपलब्ध हैं।
सेल को भारत और दूसरे देशों के भिन्न क्षेत्रों में मुश्किल आबोहवा वाली स्थिति में 6.3 मिलियन किलोमीटर से ज्यादा की टेस्टिंग से गुजारा गया है। ग्राहकों की सर्वोच्च गुणवत्ता अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए इसके 1567 पुर्जों और हिस्सों को उन्हीं सख्त, अंतरराष्ट्रीय परीक्षणों से गुजारा गया जो जीएम अपनी लक्जरी कारों पर लागू करता है। जीएम की अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता प्रबंध प्रक्रिया और मानकों को अनुसंधान और विकास, प्रापण, गुणवत्ता नियंत्रण और निर्माण में लागू किया गया है।
सेल उद्योग के पहले 3-5-3 फायदे के साथ मिलती है। ये इस प्रकार हैं  तीन साल ध् एक लाख किलोमीटर की मानक वारंटी, पांच साल ध् डेढ़ लाख किलोमीटर (जो पहले पूरा हो जाए) के लिए इंजन और ट्रांसमिशन वारंटी के साथ मिलती है। तीसरा फायदा तीन साल ध् 45,000 किलोमीटर (जो पहले पूरा हो जाए) का शेव्रले वादा है।
उपभोक्ता शेव्रले वादे को वैकल्पिक तौर पर अपफ्रंट खरीद भी सकते हैं। इसके लिए उन्हें शेव्रले प्रॉमिस रीटेल पैकेज का चुनाव करना होगा। इसके तहत तीन साल या 45000 किलोमीटर तक (जो पहले आए) फ्री मेनटेनेंस मुहैया कराई जाती है। इसमें कथित अवधि तक कंज्यूमेबल्स, पुर्जे और मजदूरी शामिल है तथा इसके लिए अलग से पैसे नहीं लगेंगे। सिर्फ टायर, बैट्री, ऐक्सीडेंट मरम्मत और उपस्करों की मरम्मत या उन्हें बदलने के साथ कार केयर या डीटेलिंग उत्पाद का खर्च इस वादे में शामिल नहीं है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

500 कैश डिपाॅजिट मशीन्स स्थापित किये जाने की घोषणा की

Posted on 07 February 2013 by admin

भारत मे निजी क्षेत्र के तीसरे सबसेे बड़े बैंक ऐक्सिस बैंक ने देश के 300 से अधिक शहरों मे स्थित अपनी विभिन्न शाखाओं मे 500 कैश डिपाॅजिट मशीन्स स्थापित किये जाने की घोषणा की है।

कैश डिपाॅजिट मशीन्स नेटवर्क, जो कि भारत के किसी भी बैंक में सबसे बड़ा नेटवर्क है, ग्राहकों को यथाशीध्र धन जमा करने की सुविधा प्रदान करता है। ग्राहक इसके जरिये लंबे समय तक लाइन मे खड़े हुये बिना अपने खाते में धन का त्वरित स्थानांतरण कर सकते हंै। इसके साथ ही इस सुविधा की बदौलत उन्हें झंझट से भरे जटिल डिपाॅजिट स्लिप्स भरने की तकलीफ भी नहीं झेलनी पड़ेगी। यह मशीन नोटों को मूल्यवर्ग के अनुसार अलग करके उनकी गिनती करती है तथा उसे खाते में क्रेडिट करने के पहले ग्राहक की पुष्टि के लिये विवरण को डिस्प्ले करती है। यह मशीन प्रत्येक जमा के प्रभावी होने बाद ट्रांजैक्शन की पुष्टि करने के लिये एक रसीद भी जारी करती है। इसके अतिरिक्त भारत में पहली बार यह सुविधा चुनिंदा शाखाओं में सालों भर  24 x 7 दिन उपलब्ध कराई गयी है। इसके अंतर्गत बैंक के बंद होने के बाद तथा रविवार और छुट्टियों के दिन भी नगद को जमा किया जा सकता है। सुविधा में वृद्धि के लिये यह मशीन नगद जमा प्रक्रिया को तीव्रता भी प्रदान करती है, इससे जहां एक टेलर काउंटर पर नगद को जमा करने में औसतन 30 मिनट लगता है, वहीं इस मशीन के जरिये ग्राहक एक मिनट से कम समय में धनराशि जमा करा सकते हंै।

नगद जमाकर्ता के लिये कार्ड आधारित अथवा कार्ड-विहीन ट्रांजैक्शन हेतु दोहरे मेन्यू की व्यवस्था की गयी है। इस प्रकार यह ऐसे ग्राहकों के लिये भी सुविधाजनक है, जो किसी और की तरफ से नगद जमा करने के लिये आ जाते हंै। इस मशीन में कार्ड आधारित ट्रांजैक्शन के लिये एवं खाते में बची शेष राशि के लिये मिनी स्टेटमेंट भी उपलब्ध कराया जाता है।

श्री. आर. के. बामी, ईडी, रिटेल बैकिंग, ऐक्सिस बैंक ने इस अवसर पर कहा, ‘‘ऐक्सिस बैंक ग्राहकों की आवश्यकता को समझता है तथा अपने शक्तिशाली एटीएम नेटवर्क एवं शाखाओं के माध्यम से 12 मिलियन से अधिक रिटेल ग्राहकों की अग्रगण्य के रुप मे सेवा कर गर्व महसूस कर रहा है। यह स्वचालित नगद जमा सुविधा ऐक्सिस बैंक के बुद्धिमान ग्राहकों द्वारा अपनायी जाने वाली बैकिंग के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को और अधिक बढ़ाने में सहायक है। इसके साथ ही यह सुविधा अपने ग्राहकों की सहजता एवं गतिशीलता को ध्यान में रखकर उत्कृष्ट बैकिंग सेवाओं को उपलब्ध कराने की अपनी प्रतिबद्धता को भी दोहराती है।’’

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जर्मन फ्लोरिंग ब्रांड ‘हारो’ अब उत्तर प्रदेश में

Posted on 07 February 2013 by admin

h2आज से जर्मन फ्लोरिंग ब्रांड हारो उत्तर प्रदेष में अपनी दस्तक दे रहा है। प्रदेष की राजधानी लखनऊ के डिकोर-आर्ट डिस्ट्रीब्यूटिंग सेन्टर पर साज-सज्जा के लिए हारो के सभी प्रोड्क्टस मौजूद है। इस षोरूम में वास्तुषास्त्री, इंटीरियर डेकोरेटर, प्रोजेक्ट मैनेजर और पृथक कस्टमर यहां आकर अपनी पसंद का उत्पाद चुन सकते है। मालूम हो कि डिकोर-आर्ट फर्नीचर और लकड़ी का सामान बनाने में एक जाना-माना नाम है। अब यही डिकोर-आर्ट हारो के उत्पादों को ग्राहकों तक पहुचाएंगा और इनका इंस्टालेषन भी करेगा।
कंपनी के एषिया हेड स्वेन सोरेन केलिन ने बताया कि, ‘‘हैमबर्जर का फ्लोरिंग ब्रांड ‘हारो’ परक्यूएट फ्लोरिंग के मामले में यूरोप के षीर्श 3 ब्रांडों में आता है। इस ब्रांड को 63 वर्श से अधिक का समय गुज़र चुका है और उत्कृश्टता के मामले में अग्रणी है। 1866 में वजूद में आयी ये कंपनी 90 से अधिक देषों में अपने उत्पादों और सामानों का निर्यात करती है। कंपनी के पास 200 से अधिक फ्लोरिंग उत्पाद है। हारो के सभी पारक्यूएट फ्लोरिंग उत्पाद पूरी तरह जर्मनी में ही बनते है और सभी की वारंटी 30 वर्श है। पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए सभी उत्पाद 100 प्रतिषत पी.ई.एफ.सी. प्रमाणित है। ग्राहकों की मानसिकता को ध्यान में रखते हुए सभी उत्पाद प्राकृतिक रूप से बने हुए है।’’
भारत में कंपनी के बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर मनीश सिंह ने बताया कि, ‘‘हैमबर्जर फ्लोरिंग के प्रोडक्ट्स पोर्टफोलियो में कार्क फ्लोर, लैमिनेट फ्लोर और एसीसीरीज़ षामिल है। उत्पाद की दीर्घायु के लिए इसमें सालिड कलर का इस्तेमाल किया गया है। हारो हमेषा से ही वास्तुषास्त्रियों और इंटीरियर डिज़ाईनर्स के लिए पहली पसंद रहा है। कंपनी ने पिछले 4 वर्शों में भारत में अपने उत्पादों और बिजनेस को नई ऊचांइयों तक पहुंचाया है। हमें लखनऊ में अपने स्टोर को खोलते हुए बड़ी प्रसन्नता हो रही है। हारो के उत्पाद इस्तेमाल करने में लेवाइस, एलेन सोली, स्नैप फिटनेस, ताज होटल्स, रैडिसन होटल, हयात और मेरीकाॅट जैसे जाने-माने नाम षामिल है।’’
स्टोर हेड और यूपी डिस्ट्रीब्यूटर विवेक अग्रवाल ने बताया कि, ‘‘हमे हारो के साथ ये बिजनेस डील करने से काफी खुषी है। इस स्टोर के ज़रिये हारो के विष्वस्तरीय उत्पाद अब प्रदेष वासियों के लिए उपलब्ध है। हारो के उत्पादों की विष्वसनीयता को देखते हुए मुझे उम्मीद है कि इस स्टोर के खुलने से हारो  के व्यापार को और उन्नति मिलेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पूंजी निवेशको के लिए उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश सिद्ध होने जा रहा है

Posted on 31 January 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि पूंजी निवेशको के लिए उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश सिद्ध होने जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने प्रदेश में उद्योग धंधे के लिए अनुकूल वातावरण का सृजन करने के साथ नई औद्योगिक नीति को भी अपनाया है। कई विदेशी घराने भी उत्तर प्रदेश में उद्योग लगाने की सम्भावनाओं की परख कर गए हैं। प्रदेश के विकास और प्रगति के लिए समाजवादी पार्टी सरकार की सक्रियता से जनता का भरोसा पुख्ता हुआ है। उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने का जो सपना श्री मुलायम सिंह यादव ने देखा था उसे श्री अखिलेश यादव की सरकार साकार करने का काम कर रही है।
समाजवादी पार्टी के दस माह के कार्यकाल में प्रदेश में दस हजार करोड़ रूपए का निवेश हो चुका है। इसमें और वृद्धि की सम्भावनाएं लगातार बढ़ती जा रही है। प्रदेश में अब तक डेयरी उद्योग, ब्रेवरीज, पेट्रोलियम, खाद्य प्रसंस्करण आदि क्षेत्रों में पूंजीनिवेश सुनिश्चित हो चुका है। इस क्षेत्र के उद्योगों पर तेजी से काम चल रहा है। राज्य सरकार नई आईटी नीति, उद्योग नीति और खाद्य प्रसंस्करण नीति को निवेशको के सामने प्रस्तुत कर सार्थक संवाद और सहयोग की उम्मीद करती है। चर्म उद्योग और आटो मोबाइल्स क्षेत्र की योजनाओं में भी निवेशकों को आकर्षित किया जा रहा है।
औद्योंगिक क्षेत्र में निजी निवेशको को प्रोत्साहित करने के लिए माहौल बनाने के लिए अवस्थापना विकास को मुख्य प्राथमिकताओं में शामिल किया गया है। अवस्थापना परियोजनाओं के क्रियान्वयन में निजी क्षेत्र को ज्यादा से ज्यादा भागीदार बनाए जाने का लक्ष्य है। आगरा में 27 जनवरी से प्रारम्भ तीन दिवसीय पार्टनरशिप समिट 2013 इस दिशा में एक अभिनव प्रयास साबित होगा, इसमें संदेह नहीं। समिट में 83 देशों के औद्योगिक घरानों ने शिरकत की। अमेरिकी प्रतिनिधिमण्डल मार्च में लखनऊ आएगा और निवेश का अपना प्लान प्रस्तुत करेगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने निवेश और मूलभूत जरूरतों के संदर्भ में एक उच्च स्तरीय समिति का भी गठन किया है ताकि आनेवालें निवेश के लिए एक छत के नीचे सारी जानकारी मिल सके।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव और केन्द्रीय उद्योग एवं वाणिज्यमंत्री श्री आनन्द शर्मा के बीच वार्ता के फलस्वरूप कई योजनाओं में 3436Û39 करोड़ की भागीदारी पर सहमति हुई है। यूपी में 16000मेगावाट की बिजली परियोजना, 24 जिलो में नई शुगर मिलों की स्थापना, उनके साथ सह उत्पादन प्लंाट और डिस्टलरी प्लंाट लगाने की सुविधाएं होगी। ऊर्जा क्षेत्र में निवेश पर 500 करोड़ के प्रोजेक्ट पर विशेष छूट भी मिलेगी। प्रदेश में फैले 18000 किलोमीटर लम्बी नहरों की पटरियों पर सोलर पैनल लगने से उद्योगों का विस्तार होगा। खाद्य प्रसंस्करण यूनिट लगाने पर ब्याज में 7 फीसदी की छूट मिलेगी। 23 हजार करोड़ रूपए से सड़कंे सुधरेगी।
प्रदेश में उद्योगों के पनपने के लिए आवश्यक बिजली, पानी, सड़क और कानून व्यवस्था पर नियंत्रण को मुख्यमंत्री जी ने प्राथमिकता पर रखा है। प्रदेश में विद्युत उपलब्धता में वृद्धि तथा पर्याप्त विद्युत उपलब्ध कराने की दिशा में रूकी हुई तथा स्वीकृति के लिए लंम्बित विद्युत परियोजनाओं को पूर्ण कराने का कार्य तेजी से चल रहा है। सौर ऊर्जा आधारित विद्युत उत्पादन नीति को बढ़ावा दिया जा रहा है। प्रदेश में उद्योगों को त्वरित विकास करने तथा पूंजी निवेश को आकर्षित करने के लिए नई औद्योगिक एवं सेवा क्षेत्र नीति 2012 तैयार कर प्रभावी रूप से कार्यान्वित किए जाने पर काम हो रहा है। लखनऊ में सूचना प्रौद्योगिकी पार्क की स्थापना का भी निर्णय हो गया है। प्रदेश में समाजवादी पार्टी सरकार ने कानून व्यवस्था की स्थिति पर पूर्णतया नियंत्रण पा लिया हैं। इन अनुकूल स्थितियों में उत्तर प्रदेश में पूंजीनिवेश की सबसे ज्यादा सम्भावनाएं उभर कर सामने आ रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में औद्योगिक निवेश के लिए मुख्यमंत्री का आव्हान

Posted on 29 January 2013 by admin

छह सैक्टर की नयी नीतियां की जारी

up-cm-releasing-new-policiesकन्फेडरेशन आफ इण्डियन इण्डस्ट्रीज (सी0आई0आई0) के अंतराष्ट्रीय सहभागिता सम्मेलन-2013 के दूसरे दिन उत्तर प्रदेश में औद्योगिक सम्भावनाओं पर केन्द्रित परिचर्चा के मध्य, प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने छह सैक्टर के लिए नई नीतियों की घोषणा करते हुए राष्ट्रीय तथा अन्तरराष्ट्रीय उद्यमियों को प्रदेश में निवेश करने के लिए आव्हान किया।
मुख्यमंत्री ने सहभागिता सम्मेलन में विशेष सत्र (उत्तर प्रदेश राज्य दिवस) के अवसर पर प्रदेश में निवेश की अपार सम्भावनाओं की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि कृषि, फल-सब्जी उत्पादन, डेयरी, शुगर तथा अल्कोहल उत्पादन में अग्रणी है। प्रदेश अपने हस्त-शिल्प के लिए भी सुविख्यात है। वर्तमान में लैदर और आई.टी.निर्यात के मामले में भी अग्रणी राज्य है। उन्होंने निवेश के फलस्वरूप प्रदेश में रोजगार के अवसर सृजित होने की ओर खास ध्यान दिलाया।
उन्होंने कहा कि उद्यमियों, सर्वश्रेष्ठ विशेषज्ञों, व्यावसायिक सलाहकारों से परामर्श के उपरांत नई अवस्थापना और औद्योगिक विकास नीति-2012 तैयार कर क्रियान्वयन के लिए भी प्रभावी कदम उठाए गये हैं और नियमों को व्यावहारिक व सरल बनाया गया है। इसी के साथ नीतियों के क्रियान्वयन और निर्णयों को तत्परता से लागू व अनुश्रवण करने के लिए हाई पावर कमेटी बनाई गई है, ताकि किसी भी स्तर पर नीतियों के अनुरूप अनुमन्य सुविधायें मिलने में विलम्ब न हो। उन्होंने कहा कि पारदर्शिता व त्वरित निर्णयों  व्दारा प्रदेश में निवेशक मित्र व्यावसायिक वातावरण सृजन के लिए राज्य सरकार कृत संकल्पित है। उद्यमियों व्दारा नई नीतियों का उत्साहपूर्वक समर्थन जारी किए जाने पर उन्होंने प्रसन्नता जाहिर की।
मुख्यमंत्री ने नई सूचना एवं प्रौद्योगिकी नीति की जानकारी देते हुए बताया कि आई.टी.सिटी और आई.टी.पार्क के रूप में विशेष अवस्थापना सुविधा सृजन के साथ आई.टी.डेस्टीनेशन पर ध्यान केन्द्रित किया गया है।प्रदेश सरकार ने पहल करते हुए 26 लाख टेबलेट पी.सी. तथा 15 लाख कम्प्यूटर हाई स्कूल- इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को वितरित किए जाने की योजना लागू की गई है। इसके परिणामस्वरूप राज्य का हर युवा आई.टी. साक्षर होकर बेहतर रोजगार के अवसरों की ओर अग्रसर हो सकेगा।
उन्होंने जारी नई शुगर नीति के बारे में कहा कि उत्तर प्रदेश देश का सर्वाधिक गन्ना उत्पादक राज्य है। राज्य के 24 चिन्हिंत जिलों में नई चीनी उत्पादन यूनिटों की स्थापना पर ध्यान केन्द्रित कर नई व पुरानी यूनिट्स में डिस्टलरी स्थापना भी सम्मिलित किया गया है। इससे गन्ना उत्पादक लाभांवित होंगे। उन्होंने बताया कि खाद्य प्रसंस्करण, सौर ऊर्जा, पाॅल्ट्री क्षेत्रों का चयन करते हुए इनकी नई नीति लागू की गई हैं,जिनसे बडी संख्या में नागरिक लाभांवित हो सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने युवाओं के कौशल विकास की आवश्यकता बताते हुए कहा कि प्रदेश सरकार व्दारा कौशल विकास मिशन को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखा है जिसके लिए निजी तथा सरकारी क्षेत्र में आई.टी. आई. व पाॅलीटेक्निक्स खोले जा रहे हैं।साथ ही केन्द्र सरकार से प्रदेश में दो आई.आई.टी.स्वीकृति का अनुरोध किया है, ताकि उद्यमों को दक्ष तकनीक जानकार सुलभ हो सकें। उन्होंने प्रदेश में अवस्थापना सुविधाओं के विस्तार की भी जानकारी दी।
मुख्य सचिव जावेद उस्मानी ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि प्रदेश को औद्योगिक विकास की दिशा में अग्रणी बनाने के लिए राज्य सरकार दृढ संकल्पित है और युवा मुख्यमंत्री की प्रेरणात्मक सोच व स्पष्ट दिशा निर्देशों के साथ 12वीं पंचवर्षीय योजना में प्रदेश की विकास दर 10 प्रतिशत करने का लक्ष्य है। निवेश मित्र, उद्योग बंधु को सुदृढ किया गया है और नई नीतियों को लागू करने के अनुश्रवण हेतु हाई पावर कमेटी बनाई गई है। उन्होंने बिजनेस फ्रैण्डली वातावरण बनाने के उपायों की विस्तार से जानकारी दी और विदेशी प्रतिनिधियों की जिज्ञासाओं का समाधान किया।
सत्र के दौरान जयप्रकाश एसो0 लि0 के संस्थापक अध्यक्ष जयप्रकाश गौड, के.के.बिडला सुगर कं0 समूह के अध्यक्ष/प्रबंध निदेशक सी.एस.नोपानी, वैल्सपन एनर्जी लि0 के प्रबंध निदेशक विनीत मिततल, मोदी एण्टरप्राईजेज के अध्यक्ष के.के.मोदी, डी.सी.एम.श्रीराम कंसोलीडेटेड लि0 के वरिष्ठ प्रबंध निदेशक, सी.आई.आई.के उपाध्यक्ष अजय एस.श्रीराम एवं सी.आई.आई.के महानिदेशक चन्द्रजीत बनर्जी तथा अमेरिका व स्विटजरलैण्ड आदि देशों के प्रतिनिधियों ने प्रदेश सरकार की नीतियों को सराहा और निवेश के प्रति आश्वस्त किया।
मुख्य मंत्री अखिलेश यादव ने सत्र के उपरांत पृथक से भी देश विदेश के उद्यमी प्रतिनिधियों में स्लोवेनिया के उप प्रधान मंत्री व आर्थिक विकास मंत्री राडावन जैरजब, संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के आर्थिक विकास-ऊर्जा व पर्यावरण विभाग के अण्डर सैक्रेट्री राॅबर्ट डी. हाॅरमाट्स, भारती ग्रुप के उपाध्यक्ष/प्रबंध निदेशक राकेश भारती मिततल, महेन्द्रा एण्ड महेंद्रा ग्रुप के स्टेटेजी प्रेसीडेंट सत्य पी.शुक्ला, एच.सी.एल.के मुख्य अधिशासी अधिकारी हर्ष चिटले, सन ग्रुप के प्रबंध निदेशक राहुल सनके, टाटा कैमीकल के प्रबंध निदेशक आर.मुकन्दन से वार्ता कर प्रदेश सरकार की उपलब्धियों व उद्योग स्थापना की जानकारी देते हुए निवेश के लिए आमंत्रित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)


Advertise Here

Advertise Here

 

February 2017
M T W T F S S
« Jan    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728  
-->




 Type in