Categorized | कारोबार

500 कैश डिपाॅजिट मशीन्स स्थापित किये जाने की घोषणा की

Posted on 07 February 2013 by admin

भारत मे निजी क्षेत्र के तीसरे सबसेे बड़े बैंक ऐक्सिस बैंक ने देश के 300 से अधिक शहरों मे स्थित अपनी विभिन्न शाखाओं मे 500 कैश डिपाॅजिट मशीन्स स्थापित किये जाने की घोषणा की है।

कैश डिपाॅजिट मशीन्स नेटवर्क, जो कि भारत के किसी भी बैंक में सबसे बड़ा नेटवर्क है, ग्राहकों को यथाशीध्र धन जमा करने की सुविधा प्रदान करता है। ग्राहक इसके जरिये लंबे समय तक लाइन मे खड़े हुये बिना अपने खाते में धन का त्वरित स्थानांतरण कर सकते हंै। इसके साथ ही इस सुविधा की बदौलत उन्हें झंझट से भरे जटिल डिपाॅजिट स्लिप्स भरने की तकलीफ भी नहीं झेलनी पड़ेगी। यह मशीन नोटों को मूल्यवर्ग के अनुसार अलग करके उनकी गिनती करती है तथा उसे खाते में क्रेडिट करने के पहले ग्राहक की पुष्टि के लिये विवरण को डिस्प्ले करती है। यह मशीन प्रत्येक जमा के प्रभावी होने बाद ट्रांजैक्शन की पुष्टि करने के लिये एक रसीद भी जारी करती है। इसके अतिरिक्त भारत में पहली बार यह सुविधा चुनिंदा शाखाओं में सालों भर  24 x 7 दिन उपलब्ध कराई गयी है। इसके अंतर्गत बैंक के बंद होने के बाद तथा रविवार और छुट्टियों के दिन भी नगद को जमा किया जा सकता है। सुविधा में वृद्धि के लिये यह मशीन नगद जमा प्रक्रिया को तीव्रता भी प्रदान करती है, इससे जहां एक टेलर काउंटर पर नगद को जमा करने में औसतन 30 मिनट लगता है, वहीं इस मशीन के जरिये ग्राहक एक मिनट से कम समय में धनराशि जमा करा सकते हंै।

नगद जमाकर्ता के लिये कार्ड आधारित अथवा कार्ड-विहीन ट्रांजैक्शन हेतु दोहरे मेन्यू की व्यवस्था की गयी है। इस प्रकार यह ऐसे ग्राहकों के लिये भी सुविधाजनक है, जो किसी और की तरफ से नगद जमा करने के लिये आ जाते हंै। इस मशीन में कार्ड आधारित ट्रांजैक्शन के लिये एवं खाते में बची शेष राशि के लिये मिनी स्टेटमेंट भी उपलब्ध कराया जाता है।

श्री. आर. के. बामी, ईडी, रिटेल बैकिंग, ऐक्सिस बैंक ने इस अवसर पर कहा, ‘‘ऐक्सिस बैंक ग्राहकों की आवश्यकता को समझता है तथा अपने शक्तिशाली एटीएम नेटवर्क एवं शाखाओं के माध्यम से 12 मिलियन से अधिक रिटेल ग्राहकों की अग्रगण्य के रुप मे सेवा कर गर्व महसूस कर रहा है। यह स्वचालित नगद जमा सुविधा ऐक्सिस बैंक के बुद्धिमान ग्राहकों द्वारा अपनायी जाने वाली बैकिंग के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को और अधिक बढ़ाने में सहायक है। इसके साथ ही यह सुविधा अपने ग्राहकों की सहजता एवं गतिशीलता को ध्यान में रखकर उत्कृष्ट बैकिंग सेवाओं को उपलब्ध कराने की अपनी प्रतिबद्धता को भी दोहराती है।’’

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in