*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | November, 2011

भाजपा लाओ, प्रदेश बचाओ

Posted on 30 November 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी ’’भाजपा लाओ, प्रदेश बचाओ’’ कार्यक्रम की शुरूआत 1 दिसम्बर से करेगी। 1 से 15 दिसम्बर तक चलने वाले इस कार्यक्रम की शुरूआत सहारनपुर के बेहट विधानसभा से होगी।
पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने बताया कि हितेश विहार, शाकुम्भरी रोड, बेहट (सहारनपुर) में होने वाले इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी, वरिष्ठ नेत्री उमा श्री भारती एवं प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही की उपस्थिति रहेंगे। इस कार्यक्रम से यह अभियान प्रारम्भ किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत प्रत्येक विधान सभा क्षेत्रों में कार्यकर्ताओं के नाम चिन्हित कर दिए गये हैं। क्षेत्रवार नेताओं के विधान सभावार प्रवास तय किए गये हैं। ये नेता उन चिन्हित की गयी विधानसभा में प्रवास कर प्रदेश और केन्द्र सरकार द्वारा किए जा रहे जन विरोधी कार्यों का खुलासा करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भारत बन्द का भाजपा पूरी तरह समर्थन करेगी

Posted on 30 November 2011 by admin

खुदरा कारोबार में केन्द्र सरकार द्वारा एफ.डी.आई. को अनुमति देने के विरोध में व्यापारी संगठनों द्वारा किये जा रहे भारत बन्द का भाजपा पूरी तरह समर्थन करेगी। प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि केन्द्र की यू.पी.ए. सरकार के इस निर्णय से कम पूंजी के छोटे दुकानदार सड़क पर आ जायेंगे, उनकी रोजी-रोटी छिनेगी, वे भूख से मरने के लिए मजबूर होंगे।
श्री पाठक ने कहा कि पूंजीपतियों के इशारे पर चलने वाली केन्द्र सरकार का देश की गरीब जनता के हित से कोई लेना-देना नहीं है। कांग्रेस युवराज राहुल गांधी द्वारा बदलाव के लिए किये गये आह्वान को आड़े हाथों लेते हुए उन्होंने कहा कि क्या राहुल गांधी एफ.डी.आई. के माध्यम से उ0प्र0 के युवकों की बेरोजगारी को दूर करेंगे? क्या कांग्रेस विदेशी व्यवसायिक कम्पनियों के माध्यम से उ0प्र0 में समृद्धि लायेगी?
भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि कांग्रेस नेतृत्व की केन्द्र सरकार को आम आदमी की आवाज सुननी चाहिए और हठवादिता छोड़कर एफ.डी.आई. को वापस लेना चाहिए। आश्चर्य इस बात का है कि कांग्रेस अपने प्रदेश अध्यक्षों और सांसदों के विरोध के बावजूद खुदरा बाजार में विदेशी कम्पनियों को स्वीकृति प्रदान कर रही है जो देश के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है। केन्द्र सरकार द्वारा किये गये निर्णय के गम्भीर परिणाम होंगे। भाजपा का मानना है कि देश की जनता पर सीधा वार करके कांग्रेस देश की अर्थनीति को गिरवी रखना चाहती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अभी तक कार्रवाही न होने की तीखी आलोचना की

Posted on 30 November 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने लोकायुक्त द्वारा रतन लाल अहिरवार को मंत्री पद से हटाए जाने की सिफारिश के बाद भी अभी तक कार्रवाही न होने की तीखी आलोचना की है। पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा अहिरवार को लोकायुक्त की सिफारिश के बाद भी न हटाना उनकी भ्रष्टाचार समर्थित मानसिकता को पुख्ता करता है।
श्री पाठक ने कहा कि मंत्री अहिरवार पर बुंदेलखंड विकास निधि के दुरूपयोग, ग्राम समाज की भूमि पर कब्जा करने और अकूत सम्पत्ति हासिल करने की शिकायत की गयी थी जिसे लोकायुक्त ने अपनी जांच में सही पाया। ठीक इसी प्रकार ग्राम विकास मंत्री दद्दू प्रसाद पर भी क्षेत्र विकास निधि योजना का परिवार हित में खुलकर दुरूपयोग के आरोप है। उन्होंने अपनी पत्नी श्रीमती हीरा देवी द्वारा संचालित महात्मा ज्योतिबा रावफुले विद्यालय रामनगर को 2008-11 के बीच शिक्षण कक्षों, बाउण्ड्रीवाल व शौचालय निर्माण के लिए कुल 97.12 लाख रूपये दिया। श्री पाठक ने दद्दू प्रसाद द्वारा किये गये सरकारी धन के दुरूपयोग की जांच कराये जाने की मांग की है।
बाबू सिंह कुशवाहा एवं प्रदेश सरकार के बीच चल रहे प्रकरण पर श्री पाठक ने कहा कि चूंकि बसपा प्रमुख के प्रत्येक काले कारनामों को कुशवाहा पूरी तरह जानते हैं कहीं उनका खुलासा न हो जाय इस डर से बसपा सुप्रीमों घबराई हुई हैं। ऐसे में कुशवाहा को हिम्मत करके सारे प्रकरण को जनता के सामने लाने चाहिए।
उन्होंने ने कहा कि एक तरफ तो प्रदेश सरकार के एक-एक मंत्री/विधायकों पर भ्रष्टाचार व बलात्कार के आरोप लगातार सिद्ध होते जा रहे हैं वहीं दूसरी ओर सरकार उन्हें बचाने की कोशिश में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रही है। अबला कमला कुशवाहा द्वारा बलात्कार में आरोपित किये जाने के बाद भी अपने मंत्री दद्दू प्रसाद को बचाकर मुख्यमंत्री ने अपनी संवेदनहीनता को उजागर किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने की मांग की है

Posted on 30 November 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री विनय कटियार को लगातार दी जा रही धमकी को गम्भीर बताते हुए तत्काल उनकी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने की मांग की है। भाजपा अध्यक्ष ने कहा है कि यदि विनय कटियार को कुछ हुआ तो इसकी पूर्ण जिम्मेदारी केन्द्र और प्रदेश सरकार की होगी।
श्री शाही ने केन्द्र सरकार पर आतंकवादियों के विरूद्ध ढुलमुल रवैया अपनाने, फांसी की सजा पाये आतंकवादियों को फांसी के वजाय मेहमाननवाजी करने का आरोप दोहराते हुए कहा कि इसी के कारण आतंकवादियों के हौसले बुलंदी पर हैं। आतंकवादी घटनाओं से देश की जनता आतंकित एवं भयभीत है और राजनेताओं को धमकियां दी जा रही हैं।
प्रदेश अध्यक्ष ने केन्द्र एवं प्रदेश सरकार से उनकी तत्काल सुरक्षा बढ़ाने की मांग को दोहराते हुए कहा कि अगर उनकी सुरक्षा में कोई ढिलाई बरती गई तो भाजपा इसे कदापि बर्दास्त नहीं करेगी और इसके गम्भीर परिणाम होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

“चौधरी अजित सिंह सुराज यात्रा” की सफलता के बाद राष्ट्रीय लोकदल का दूसरा जनसम्पर्क अभियान

Posted on 30 November 2011 by admin

“चौधरी अजित सिंह आपके द्वार” कार्यक्रम प्रारम्भ
17 फरवरी 2011 को लखनऊ में राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी अजित सिंह ने उत्तर प्रदेश को भ्रष्टाचार मुक्त सुशासन देने का संकल्प लिया था। इस संकल्प को चुनौती मानते हुए राष्ट्रीय लोकदल ने 29 मार्च 2011 से 29 अप्रैल 2011 तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में बदलाव यात्रा आयोजित की और श्रद्धेय चै0 चरण सिंह जी स्मृतियों को ताजा करते हुए गाँव-नगर के लोग राष्ट्रीय लोकदल से जुड़ना शुरू किये। तदनन्तर पूरे उत्तर प्रदेश में जनसभायें, गोष्ठियाँ तथा किसान चैपालें आयोजित करके राष्ट्रीय लोकदल ने पूरे प्रदेश में अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कराई। जन सामान्य से जुड़ाव और उनका भरोसा प्राप्त करने के लिए हमारा अभियान निरन्तर जारी रहा और 1 सितम्बर 2011 से 30 सितम्बर 2011 तक उत्तर प्रदेश के सभी जिलोें के विधानसभा क्षेत्रों में “चैधरी अजित सिंह सुराज यात्रा” का सफल आयोजन हुआ। इन गतिविधियों से हमारा जनपद संगठन गाँव-गाँव, नगर-नगर तक पहुँचा और लाखों नये लोग राष्ट्रीय लोकदल से जुड़े।
हमारा जनसंपर्क मजबूती से लगातार बढ़ता रहे इस उददेश्य से कार्यक्रमों के अगले चक्र में “चौधरी अजित सिंह आपके द्वार” अभियान प्रारम्भ किया गया है।  इस अभियान की रूपरेखा निम्नवत् है-
1.    अभियान का नाम “चैधरी अजित सिंह आपके द्वार” होगा।
2.    यह अभियान प्रदेश के सभी जनपदों में एक साथ चलाया जायेगा।
3.    अभियान 23 नवम्बर 2011 से 23 दिसम्बर 2011 तक चलेगा।
4.    अभियान के दौरान जनपद की प्रत्येक न्याय पंचायत में चैपाल लगाकर राष्ट्रीय लोेकदल की नीतियों, चैधरी चरण सिंह तथा चैधरी अजित सिंह के अवदानों/जनहित मे किये गये कार्यो को बताया जायेगा।
5.    चैपाल संयोजक एक रजिस्टर रखेंगे जिसमें चैपाल में उपस्थित लोगो (स्त्री/पुरूषों) का नाम, पता तथा मोबाइल नं0 प्राप्त किया जायेगा
6.    चैपाल में भाषण कम, सार्थक चर्चा अधिक हो यथा सहभागियोें से विचार-विमर्श, उनकी समस्याओं तथा निदान पर चर्चा हो।
7.    चैपाल के एक दिन पूर्व न्याय पंचायत क्षेत्र के सभी गावों में “चैधरी अजित सिंह आप के द्वार” यात्रा का अयोजन होगा।
8.    यात्रा के दौरान गाँवों में पहुँचने का समय निर्धारण हो ताकि लोगों को प्रतीक्षा न करनी पड़े और एक दो दिन पहले ही इसका प्रचार-प्रसार भी हो जाये।
9.    यात्रा के समय ही गाँवों में “चैधरी अजित सिंह आपके द्वार” पर्चे का वितरण भी किया जाये।
10.    जनपद में प्रत्येक दिन कम से कम 5 न्यायपंचायतों में चैपाल लगायी जाये। चैपाल आयोेजन का क्रम ब्लाकवार किया जायेगा।
11.    विधान सभा क्षेत्र/ब्लाकवार चैपाल की तिथि निर्धारित करके एक समय सारिणी (टाइम टेबुल) पहले से तैयार कर लिया जाये।
12.     जिला तथा ब्लाक कार्यकारिणी के पदाधिकारियों/सदस्यों, प्रकोष्ठों के पदाधिकारियों एवं पार्टी के पूर्व पदाधिकारियों, अन्य सम्मानित सदस्यों/ कार्यकर्ताओं में से 5-5 की 75 टीमें गठित कर ली जायें। प्रत्येक दिन 5 टीमें 5 अलग-अलग न्यायपंचायतो में जायेंगी। प्रत्येक  टीम का न्यायपंचायत में दो दिन का कार्य होगा। चैपाल के एक दिन पूर्व क्षेत्र के गाँवों में भ्रमण/जनसम्पर्क तथा दूसरे दिन चैपाल में भागीदारी। ये 75 टीमें 15 दिन मे
एक बार न्यायपंचायत क्षेत्र में दो दिन के लिए जायेंगी। दूसरे  15 रोजा में यही क्रम दुहराया जायेगा। 31वंे दिन यानी 23 दिसम्बर 2011 को चैधरी चरण सिंह जयन्ती समारोह मनाकर अभियान का समापन  होगा।  इस प्रकार  टीम के  प्रत्येक सदस्य को दो चरणों में महीने में केवल 5 दिन का समय देना होगा।
13.    इस अभियान में गाँवों/नगर क्षेत्रों में वाल पेन्टिंग करायी जाये। बैनर, होर्डिंग लगवाये जाँय। राष्ट्रीय लोकदल के संकल्पों, नारों श्रद्धेय चै0 चरण सिंह के कथनों को लिखा जाये।
14.    इस अभियान का समापन 23 दिसम्बर को श्रद्धेय चौधरी चरण सिंह की जयन्ती समारोह के रूप में होगा। समारोह  प्रत्येक ग्राम पंचायत में आयोजित होगा। इस सम्बन्ध में दिशा-निर्देश सभी जिलाध्यक्षों को पहले ही जारी किये जा चुके हैं। न्यायपंचायत क्षेत्र में यात्रा के दौरान ही प्रत्येेक ग्राम पंचायत में जयन्ती समारोह के लिए एक संयोजक भी नामित कर दिया जाये और समारोह आयोजन की जिम्मेदारी उन्हंें दे दी जाये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नेता विरोधी दल उत्तर प्रदेश विधान सभा श्री शिवपाल सिंह यादव के प्रेसवार्ता के मुख्य बिन्दु

Posted on 30 November 2011 by admin

30-11-aखुदरा बाजार में विदेशी पूंजीनिवेश के दरवाजे खोलकर भारत सरकार ने बहुराष्ट्रीय कम्पनियों के साथ मिलकर घरेलू उद्योग को चैपट करने की साजिश की है। इससे छोटे दूकानदार बेरोजगार हो जाएगें। लघुकुटीर उद्योग बंद हो जाएगें।
वालमार्ट और दूसरी बड़ी कम्पनियां केवल कुछ सैकड़ा लोगों को रोजगार देगी जबकि करोड़ों लोग बेकार हो जाएगें। बड़ी कम्पनियां मुनाफा कमाने के लिए आ रही हैं। पश्चिमी देशों में इन कम्पनियों की वजह से बेरोजगारी बढ़ी है कारण वहां पूरे बाजार पर कुछ बड़ी कम्पनियों ने कब्जा कर रखा है। ये बड़ी कम्पनियां चीन से माल आयात कर बेचेगी तो भारतीय करोबार चैपट हो जाएगा।
संसद की स्थायी समिति ने सरकार को एफडीआई के मामले में कोई कदम न उठाने की सलाह दी थी। फिर भी सरकार बगैर राष्ट्रीय सहमति के इसे लागू करने पर तुली है।
भारत सरकार की भारतीय बाजार के विरूद्ध साजिश की खिलाफत करने के लिए 01 दिसम्बर,2011 को समाजवादी पार्टी “प्रदेश बंद“ करेगी। समाजवादी पार्टी कार्यकर्ता इस दिन विभिन्न जनपदों में धरना-प्रदर्शन करेगें।
उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री ने वालमार्ट जैसी कम्पनियों को प्रदेश में प्रवेश न देने की झूठी घोषणा की है। यहां तो पहले से ही इन कम्पनियों ने मेरठ, आगरा, लखनऊ में बेस्ट प्राइज के नाम से स्टोर खोल रखे हैं। मुख्यमंत्री का यह दोहरा चरित्र है। वे एक तरफ पूंजीघरानों को संरक्षण देती है और दूसरी ओर दलितों को धोखा देती है।
लोकायुक्त और सीबीआई की जांच तथा हाईकोर्ट के फैसलों में बसपा सरकार के दर्जनों मंत्री, विधायक फंसे है और उन पर अवैध कब्जे, लूट, हत्या, अपहरण एवं बलात्कार के केस दर्ज हैं। पूरी सरकार ही अदालती कठघरे में खड़ी होने की स्थिति में है। मुख्यमंत्री भी तमाम घपलों की जांच की आंच से बचने वाली नहीं है।

पंचमतल साजिशों का भी केन्द्र बन गया है। मुख्यमंत्री के बहुत करीबी, श्री बाबू सिंह कुशवाहा ने अपनी हत्या की साजिश में जिनके नाम लिए है वही सब मुख्यमंत्री के प्रमुख सलाहकार है। कई अफसरों ने भी सरकार के भ्रष्टाचार और उत्पीड़न की कार्यवहियों के खिलाफ आवाज बुलंद की है।
प्रदेश में निष्पक्ष एवं स्वतंत्र चुनाव के लिए उपयुक्त समय फरवरी,2012 का महीना होगा। लेकिन इससे पूर्व प्रदेश के कैबिनेट सचिव, प्रमुख सचिव, गृह तथा डीजीपी को तत्काल हटाया जाना चाहिए। ये लोग अपने पद एवं सेवा नियमावली के अनुकूल नहीं, अपितु बसपा के एजेन्ट के रूप में काम कर रहे है।
यदि मुख्यमंत्री में जरा भी नैतिकता है तो उन्हें स्वयं त्याग पत्र दे देना चाहिए। अन्यथा इस भ्रष्ट, निकम्मी और अक्षम सरकार को बर्खास्त कर दिया जाना चाहिए। राज्यपाल महोदय सरकार के काले कारनामों के मूकदर्शक न बने रहे।
वर्तमान बसपा सरकार से समाज का हर वर्ग त्रस्त है। प्रदेश की 20 करोड़ जनता का कोई पुरसाहाल नही। छात्र, शिक्षक, किसान सब पर डंडे चल रहे है। खाद, बीज, पानी, बिजली का संकट है। भ्रष्टाचार और लूट के चलते प्रदेश में कोई उद्योग नहीं लग रहा है। मात्र सहमति पत्र बनाकर पैसे वसूले जा रहे है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

श्रीलंका के सब्रागामुआ राज्य के मुख्यमंत्री महीपाला हेराथ ने किया ‘अन्तर्राष्ट्रीय क्वालिटी सर्किल सम्मेलन’ का उद्घाटन

Posted on 30 November 2011 by admin

qc-1सिटी मोन्टेसरी स्कूल, कानपुर रोड द्वारा आयोजित चार दिवसीय ‘अन्तर्राष्ट्रीय स्टूडेन्ट क्वालिटी कन्ट्रोल सर्किल सम्मेलन (आई.सी.एस.क्यू.सी.सी.-2011)’ का भव्य उद्घाटन आज सायं श्रीलंका के सब्रागामुआ राज्य के मुख्यमंत्री माननीय श्री महीपाला हेराथ ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री हेराथ की पत्नी श्रीमती अजन्था हेराथ भी उपस्थित थीं। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि व श्रीलंका के सब्रागामुआ राज्य के मुख्यमंत्री माननीय श्री महीपाला हेराथ ने कहा कि मैं यहाँ पर बेहद प्रसन्नता का अनुभव कर रहा हूँ। यहाँ की मेहमाननवाजी व सम्मान की संस्कृति महान है। उन्होंने आगे कहा कि  आज के संदर्भ में शिक्षा केवल किताबों तक सीमित नहीं है, इसमें मानवीय गुण व आध्यात्मिक ज्ञान भी शामिल है। क्वालिटी जीवन’ का मर्म यही है कि हमें सिर्फ भौतिक विकास ही नहीं, अपितु सामाजिक और आध्यात्मिक विकास के महान लक्ष्य को छूना है, अच्छे विचारों से ही व्यक्ति महान बनता है और व्यक्तित्व में निखार आता है।
इस अति-भव्य समारोह में विद्यालय के छात्रों ने श्रीलंका से पधारे मुख्यमंत्री के सम्मान में क्वालिटी की भावना से सराबोर रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की इन्द्रधनुषी छटा बिखेर कर 12 देशों से पधारे प्रख्यात क्वालिटी विशेषज्ञों, प्रतिभागी छात्रों व हजारों की तादात में मौजूद दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। ‘शिक्षा में क्वालिटी की भावना’ पर आधारित ‘वल्र्ड पार्लियामेन्ट’ के शानदार प्रस्तुतिकरण के माध्यम से सी.एम.एस. छात्रों ने विश्व के कोने-कोने तक क्वालिटी की विचारधारा को पहुँचाने का संदेश दिया। इस अवसर पर विभिन्न देशों से पधारी प्रतिभागी छात्र टीमों ने एक अलग व अनूठे अंदाज में अपना परिचय प्रस्तुत किया। इस ऐतिहासिक एवं अनूठे अन्तर्राष्ट्रीय क्वालिटी कन्ट्रोल सर्किल सम्मेलन में 12 देशों बाॅग्लादेश, साइप्रस, माॅरीशस, नेपाल, पाकिस्तान, फिलीपीन्स, सिंगापुर, श्रीलंका, टर्की, अमेरिका, इंग्लैण्ड एवं भारत के विभिन्न राज्यों से पधारे ख्याति प्राप्त विशेषज्ञ अपने सारगर्भित विचार प्रस्तुत कर रहे हैं तथापि देश-विदेश से पधारी छात्र टीमें केस स्टेडी प्रस्तुतीकरण, क्विज प्रतियोगिता, कोलाॅज, वाद-विवाद, पोस्टर व स्लोगन एवं लघु नाटिका आदि प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग कर रही हैं।
आई.सी.एस.क्यू.सी.सी.-2011 के उद्घाटन समारोह से पूर्व अपरान्हः सत्र में आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में श्रीलंका के सब्रागामुआ राज्य के मुख्यमंत्री माननीय श्री महीपाला हेराथ के साथ ही विभिन्न देशों से पधारे प्रतिभागी छात्रों, टीम लीडरों व क्वालिटी विशेषज्ञों ने इस ऐतिहासिक एवं अनूठे आयोजन पर दिल खोलकर पत्रकारों से विस्तृत चर्चा की। प्रेस कान्फ्रेन्स में अपने विचार रखते हुए अमेरिका से पधारे श्री जेफ डेवर, प्रेसीडेन्ट, क्वालिटी डाइजेस्ट ने कहा कि स्कूलों को चाहिए कि शिक्षा के अलावा बच्चों की प्रवृत्ति भी इस प्रकार बदले कि वे अपने जीवन में केवल उत्तम तथा उत्कृष्ट कार्य करने के लिए उत्प्रेरित हों। श्री डेवर ने कहा कि क्वालिटी सर्किल एवं टोटल क्वालिटी प्रबन्ध जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से बच्चों की आदते व प्रवृत्तिया गुणवान नागरिकों एवं गुणवान मानव की बनायी जा सकती है। नेपाल से पधारे प्रो. दिनेश चापागेन, चेयरमैन, क्वेस्ट, ने कहा कि क्वालिटी लीडरशिप में जो व्यक्ति अग्रणी बनना चाहते हैं उन्हें शुरू से ही इस दिशा में प्रशिक्षण लेना पड़ेगा। इस स्थिति को प्राप्त करने के लिए स्कूलों एवं कालेजों का योगदान सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि बचपन से ही यदि बालक उत्तम कार्य करने की आदत डाल लेंगे तो बड़े होकर वे हमेशा ही उत्कृष्ट काम करने की प्रवृत्ति बनाये रखेंगे। इसी प्रकार श्रीलंका के नालन्दा कालेज से पधारे छात्रों ने  कहा कि क्वालिटी सर्किल सम्मेलन विभिन्न देशों और राज्यों के बीच सौहार्दपूर्ण सम्बन्ध बनाने व शान्ति लाने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। फ्लोरल स्टेट सेकेण्डरी स्कूल, माॅरीशस के छात्रों ने कहा कि महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें अब एक दूसरे के सहारे की जरूरत है और हम जब मिलकर कार्य करेंगे तभी सम्पूर्ण मानव जाति की प्रगति होगी। इसी प्रकार अन्य देशों व भारत के विभिन्न राज्यों से पधारे छात्रों ने भी खुलकर अपने विचार व्यक्त किए।
इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि सब्रागामुआ राज्य के माननीय मुख्यमंत्री महोदय के आगमन से न सिर्फ सी.एम.एस. परिवार अपितु समस्त लखनऊवासी एवं प्रदेश की जनता गद्गद है। डा. गाँधी ने मुख्यमंत्री श्री महिपाला हेराथ का हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनकी यह यात्रा भारत व श्रीलंका के अत्यन्त प्रगाढ रिश्तों में एक और नया इतिहास रचेगी।
डा. गाँधी ने कहा कि इस क्वालिटी सर्कित सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य है कि ईश्वर का उपहार बच्चों में ऐसे गुणों का बीजारोपण किया जाये कि वे नयी विचारधारा और नयी समझबूझ से देश व दुनिया का विकास करने में सफल हो सके। उन्होंने दुनिया भर के लोगों का आहवान किया और कहा कि इक्कीसवीं सदी के विकसित विश्व समाज में जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में सफलता अर्जित करने हेतु गुणवत्ता की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। अतः सभी एकजुट होकर इस क्वालिटी सर्किल के आन्दोलन को सफल बनायें।
क्वालिटी सर्किल सम्मेलन (आई.सी.एस.क्यू.सी.सी.-2011) की संयोजिका एवं सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस की प्रधानाचार्या डा. (श्रीमती) विनीता कामरान ने कहा कि वर्तमान युग ‘क्वालिटी’ का युग है और इसके लिए हमेें ‘क्वालिटी पर्सन’ की जरूरत है जिसके अन्दर इक्कीसवी सदी की विषम चुनौतियों का समाधान प्रस्तुत करने की क्षमता हो। डा. कामरान ने कहा कि क्वालिटी पर्सन की जरूरत ‘शिक्षा में क्वालिटी की विचारधारा’ को समाहित करने से ही पूरी हो सकती है क्योंकि शिक्षा में क्वालिटी की विचारधारा बालक को भौतिक, सामाजिक और आध्यात्मिक ज्ञान प्रदान कर उनकी सोच को विश्वव्यापी बनाती है।
डा. कामरान ने बताया कि इस सम्मेलन में कई देशों के ख्याति प्राप्त क्वालिटी विशेषज्ञ अपने ओजस्वी विचारों से सम्मेलन की गरिमा को बढ़ायेंगे, जिनमें डा. सैयद अली, जाॅन हाॅपकिन्स यूनिवर्सिटी, अमेरिका, श्री जेफ डेवर, प्रेसीडेन्ट, क्वालिटी डाइजेस्ट, अमेरिका, श्री डेविड हचिन्स, चेयरमैन, डी.एच.आई. इण्टरनेशनल, इंग्लैण्ड, श्री ए एम एम खैरुलबशर, जनरल-सेक्रेटरी, बांग्लादेश सोसाइटी आॅफ टी.क्यू.एम., ढाका, बांग्लादेश, प्रो. दिनेश चापागेन, चेयरमैन, क्वेस्ट, नेपाल, डा. हयाल कोकसाल, प्रेसीडेन्ट, टर्किश सेन्टर फाॅर स्कूल्स आॅफ क्वालिटी, श्री एन्ड्रे लिम, सिंगापुर एवं श्री मधुकर नारायण, चेयरमैन, एम.एस.क्यू.सी.सी., माॅरीशस आदि प्रमुख हैं।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि आई.सी.एस.क्यू.सी.सी.-2011 में विभिन्न देशों से पधारे छात्रों के लिए प्रतियोगिताओं का दौर कल से प्रारम्भ होगा, जिसमें केस स्टेडी प्रस्तुतीकरण, क्विज प्रतियोगिता, कोलाॅज, वाद-विवाद, पोस्टर व स्लोगन आदि प्रतियोगिताएं प्रमुख हैं। इसके अलावा देश-विदेश से पधारे क्वालिटी विशेषज्ञ विभिन्न विषयों पर अपने सारगर्भित उद्बोधनों से समस्त जन-समुदाय में क्वालिटी की भावना का प्रादर्भाव करेंगे। श्री शर्मा ने बताया कि कल प्रातः 10.15 बजे श्रीलंका के सब्रागामुआ राज्य के मुख्यमंत्री माननीय श्री महीपाला हेराथ अपने की-नोट एड्रेस में ‘शिक्षा में क्वालिटी विचारधारा’ के समावेश पर सारगर्भित विचार प्रस्तुत करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

समाज के लोगों की शासन व प्रशासन में हिस्सेदारी के लिए व अन्याय कि फिलाफ लड़ाई लड़ने वाली पार्टी

Posted on 30 November 2011 by admin

photo-nनेशनल लोकतांत्रिक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष  मो0 अरशद पवार ने नगर के एक होटल में पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश की आजादी के बाद नेलोपा ही मुसलमानों और वंचित समाज के लोगों की शासन व प्रशासन में हिस्सेदारी के लिए व अन्याय कि फिलाफ लड़ाई लड़ने वाली पार्टी है। 17 अक्टूबर 1995 में डा0 मसूद पूर्व शिक्षा मंत्री के नेतृत्व में उभर कर आयी। नेलोपा बनने से पहले मुसलमानों व वंचित  समाज पर हो रहे जुल्म के खिलाफ कोई भी पार्टी उनके अधिकार के लिए कहीं किसी तरह की आवाज नहीं उठाई न तो बोली और न तो संघर्ष किया।
श्री पवार ने कहा कि मुसलमान तो खासतौर से इस देश के दूसरे दर्जे का नागरिक अपने आपको कह तो नहीं रहा है था लेकिन लगभग मान चुका था। नेलोपा ने उ0प्र0 व देश के कई प्रान्तों में गाॅव-गाॅव व शहर- शहर जा-जाकर आवाज लगाया और मुसलमानों को मुख्य धारा से जोड़ने का काम किया और इस देश में लाखों कार्यकर्ता पैदा किया। एक सांसद और एक विधायक व दर्जनों चेयरमैन जिताकर आनी ताकत का एहसास  कराया। जब 2005 में मो0 अरशाद खान नेलोपा के मुखिया बनाये गये तो उनकी अदरूदर्शिता व गलत नीतियों से नेलोपा को भारी  नुकशान उठाना पड़ा। जहाॅ कल तक नेलोपा ही मुसलमानों व वचिंत समाज की एक मात्र पार्टी थी। सत्ता में हिस्सेदारी मिलने ही वाली थी ेलेकिन अरशद खान की कुनीति की वजह से अस्पताल चलाने वाले चिकित्सक, मदरसे  में पढ़ाने वाले मौलवी यहाॅ तक कि माफिया लोगों ने भी पार्टी बनाकर मुसलमानों का मसीहा अपने आपको साबित करने की कोशिश में लग गये। श्री पवार ने कहा कि मेरे समर्पण को देखते हुए पिछले 18 नवम्बर को पार्टी के लोगों ने भरोसा कर पार्टी की कमान मेरे कन्धों पर छाल दिया और अब मैं दसको निभाने की कोशिश करूॅगा। 2012 के चुनाव में लगभग 150 सीटों पर चुनाव लड़ा जायेगा। युलतानपुर मेरा गृह जनपद है यहाॅ की सभी सीटों पर प्रत्याशी लड़ाया जायेगा। एफ0डी0आई0 बिल पर श्री पवार ने कहा कि नेलोपा दसका समर्थन करती हैं, इससे मॅहगाई तो कम होगी ही उससे बड़ी समस्या मिलावट खोरी की है उससे भी छुटकारा मिल सकता है। मॅगाई के जिम्मेदार तो कांग्रेस तो है ही लेकिन सपा, बसपा व रालोद उससे ज्यादा जिम्मेदार है। इस लिए कि इन्हीं के समर्थन से केन्द्र की सरकार चल रही है। आज किसानों की हालत  बद से बत्तर होती जा रही है, जब से माया की सरकार बनी है, प्रदेश से डीएपी खाद गायब हैं किसान खाद और बीज पाने के लिए तरस रहा है। इस मौके पर प्रदेश महासचिव हारिश अहमद फौजी को राष्ट्रीय संगठन सचिव के पद पर नियुक्त किया गया। प्रेस वार्ता में मुख्य रूप से मौलाना मुजस्म अली, आरिफ भाई, एजाज अहमद, मकसूद अहमद खाॅ आदि लोग मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भ्रूण लिंग चयन एक्ट पर कार्यशाला

Posted on 30 November 2011 by admin

अधिनियम को लागू करने में जन जागरण व सक्रिय सहभागिता जरूरी

राजकीय महिला चिकित्सालय में आज आयोजित मण्डलीय पीसीएनडीटी आॅरियेन्टेशन वर्कशाप में अधिनियम को लागू करने में जन सहयोग, जन जागरूकता और सक्रिय जन सहभागिता बटाने पर बल दिया गया। डा0 आर. एन. गोयल तथा सिफ्सा के मण्डलीय प्रोजेक्ट मैनेजर डी.सी. त्रिपाठी ने अलग अलग पावर पाइन्ट  प्रस्तुतिकरण द्वारा गर्भ धारण पूर्व एवं प्रसव पूर्व निदान तकनीक (लिंग चयन प्रतिषेध) अधिनियम 1994 के बारे में विस्तार से जानकारी दी और प्रतिभागियों की जिज्ञासाओं का समाधान किया। डा0 गोयल ने अधिनियम के अन्तर्गत पंजीकरण, अभिलेखों का रखरखाब, छापामार कार्यवाही, तथा आचार संहिता के अनुपालन पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि इस एक्ट तथा नियमो की जानकारी अपने मरीजो को भी देकर प्रोत्साहित करें।
अपर निदेशक स्वास्थ्य डा0 आर0 के0 गुप्ता ने ’’यत्र नार्मस्तु पूजयन्ते रमन्ते तत्र देवता‘’ और दुर्गा पूजा आदि की चर्चा करते हुए लोगों में जागृति लाने का आवाहन करते हुए कहा कि कानून को सफलता पूर्वक लागू करने में सामाजिक सहयोग महत्वपूर्ण है। उन्होंने महिला शिक्षा की महत्ता बताते हुए कहा कि दक्षिण के राज्यों में महिला-पुरूष अनुपात की स्थिति ठीक है। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्ति की कि विभिन्न स्तरों पर जन जागृति, एन.जी.ओ. तथा मीडिया के सहयोग से लोगो के सोच में रचनात्मक सुधार आया है और विगत कुछ वर्षा में महिला-पुरूष अनुपात में बृद्वि देखी गई है।
संयुक्त निदेशक डा0 संजय जैन ने कार्यशाला के उद्देश्यों की जानकारी दी। मथुरा के जिला शासकीय अधिवक्ता बलदेव प्रसाद सिंह ने कानूनी पहलूओं पर चर्चा की। कार्यशाला के खुले सत्र में प्रतिभागियों ने अपने अनुभवों के साथ विचारों का आदान प्रदान किया।
आगरा के अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अनुपम भास्कर ने कहा कि पंजीकृत संस्थान निर्धारित प्रारूप पर पंजिका अनिवार्य रूप से रखे और वांछित प्रपत्रों को सी.एम.ओ.कार्यालय में समय से जमा करायें। संस्थान DISCLOSURE OF THE SEX OF FOETUS IS PROHIBITED UNDER LAW  अंग्रेजी तथा हिन्दी में अनिवार्य रूप से प्रदर्शित करें ।
संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य डा0 सत्यमित्र ने समाज में महिला-पुरूष की आबादी के असन्तुलन से उत्पन्न समस्याओं पर प्रकाश डालते हुए सभी से सक्रिय सहयोग की अपील की और विभिन्न अवसरों-बैठकों आदि में चर्चा किये जाने पर बल दिया। उन्होंने प्रतिभागियों के प्रति धन्यवाद देते हुए कहा कि जनपद स्तर पर भी कार्यशालाएं आयोजित की जायेगी। कार्यशाला का संचालन डी.सी. त्रिपाठी ने किया।
इस अवसर पर मण्डल के जनपदों के मुख्य चिकित्सा अधिकारी, एन.आर.एल.एम. के जिला कार्यक्रम अधिकारी, रेडियोलोजिस्ट ,एस.एन.मेडिकल कालेज के डा0 एक.के. गुप्ता, डा0 वन्दना वर्मा, मण्डल के जनपदों के शासकीय अधिवक्ता, जिला सूचना अधिकारी/सहायक निदेशक, विभिन्न एन.जी.ओ. के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

लम्बित मामलों के निस्तारण में तेजी लायें-मण्डलायुक्त

Posted on 30 November 2011 by admin

जनपद आगरा में नये औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के लिए उपयुक्त स्थान का चिन्हांकन करायें, जिससे कि रोजगार के अवसर बढ सकें।
यह निर्देश मण्डलायुक्त अमृत अभिजात ने दिये जो कमिश्नरी सभागार में आज मण्डलीय उद्योग बन्धु बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने जनपद फिरोजाबाद की औद्योगिक इकाइयों को प्राकृतिक गैस उपलब्ध कराने हेतु गैस अवान्टिटी आॅफ इंडिया के अधिकारियों के साथ बैठक कराने के निर्देश संयुक्त निदेशक उद्योग को दिये।
मैसर्स एस0 जे0 आइस एण्ड कोल्ड स्टोरेज प्रा0लि0 सिरौली (आगरा) को रूग्ण इकाई घोषित करने के सम्बन्ध में कोल्ड स्टोरेज की बीमार इकाइयों के सन्दर्भ में केनरा बैंक को निर्देशित किया कि शासनादेश के अनुसार निर्णण लिया जायें। लैम्कों में पुनः उत्पादन प्रारम्भ करने के लिए उपयुक्त कार्यवाही करने का निर्णय लिया जाये। लैदर पार्क प्रकरण में उद्यमियों की मांग पर निर्णय कराने का निर्देश क्षेत्रीय प्रबन्धक उ0 प्र0 राज्य औद्योगिक विकास निगम लि0 को दिया कि वे सभी  सम्बन्धित उद्यमी संघों के पदाधिकारियों एवं सम्बन्धित अधिकारियों को सूचित करना सुनिश्चित करें।
मण्डलायुक्त ने व्यापार कर छूट की समीक्षा करते हुये गुप्ता पम्प प्राइवेट लि0 मथुरा को पंूजी विनियोजन में दो लाख रूपये की मांग समायोजन स्वीकृत कर लिया है। कृष्णा आयल मिल्स फरह (मथुरा) के सम्बन्ध में एक सप्ताह में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। मै0 एवलास्ट पालीमर्स लि0 मथुरा के प्रकरण को उघोग बन्धु की अगली बैठक में समीक्षा करने के निर्देश दिये। डा0 एम0सोय जनरल लि0 मथुरा के उपस्थित नही होने पर अंतिम नोटिस भेजने का निर्देश दिया। फारूखी ग्लास एण्ड लि0 फिरोजाबाद की निरीक्षण आख्या प्रस्तुत करने तथा वरूण बेवरेज छाता(मथुरा) प्रकरण में सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार धनराशि कम की गयी।
संयुक्त निदेशक उद्योग आगरा देशराज गौतम ने बैठक का संचालन करते हुये बताया कि शासन द्वारा एकल मेज व्यवस्था को सुृदृण बनाने के लिए यूजर्स मैन्यूअल जारी किया गया है, जिसका उद्देश्य उद्यमियों को बेबसाइट के माध्यम से उद्योग स्थापित करने के लिए समस्त आवेदन पत्रों को उपलब्ध कराने, आन लाइन भरकर प्रिण्ट करने की सुविधा प्रदान करने के पश्चात वांछित संलग्नकों व निर्धारित शुल्क के साथ सम्बन्धित जिला उद्योग केन्द्र में जमा कर सकने की सुविधा उपलब्ध कराना है।
बैठक में आगरा मथुरा फिरोजाबाद, मथुरा के महा प्रबन्धक सहित नेशनल चैम्बर आफ इण्डस्ट्रीज एण्ड कामर्स के पदाधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2011
M T W T F S S
« Oct   Dec »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
282930  
-->









 Type in