Archive | November 11th, 2011

मतदाता पंजीकरण मेले में नागरिको ने दिखाया भारी उत्साह

Posted on 11 November 2011 by admin

commissioner-agra-amrit-abhijat-with-dm-ajay-chauhan-on-the-eve-of-voter-mela-at-st-johns-collegeशतप्रतिशत पहचान पत्र बनाने वाले बी.एल.ओ. सम्मानित होगें

स्वतंत्र भारत में निर्वाचन प्रक्रिया सफलता पूर्वक सम्पन्न कराने में देश का विश्व में गौरवशाली स्थान है। वातावरण में व्यापक परिवर्तन के साथ ही निर्वाचन प्रक्रिया में भी निरन्तर सुधार हो रहे हैं। इसी क्रम में सभी मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र सुलभ कराने का कार्यक्रम व्यापक स्तर पर चल रहा है। निर्वाचन प्रक्रिया को सुदृढ करने और सफलता पूर्वक संचालन हेतु सभी पात्र नागरिक अपना मतदाता पहचान पत्र अवश्य बनवालें।
मण्डलायुक्त अमृत अभिजात सेन्ट जान्स कालेज मैदान पर आयोजित मतदाता पंजीकरण मेले के उद्घाटन के उपरान्त बडी संख्या में उपस्थित नागरिकों, बी.एल.ओ. तथा अन्य कार्मिकों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बी.एल.ओ. मतदाता पहचान पत्र बनवाने के महत्वपूर्ण कार्य के द्वारा देश सेवा कर रहे है अतः संवेदनशीलता और सजगता के साथ आयोग के निर्देशों का अनुपालन करें। उन्होंने बी.एल.ओ. को बधाई देते हुए कहा कि उनके सक्रिय सहयोग से मतदाता पहचान पत्र बनाने का कार्य सफलता की ओर है। उन्होंने कहा कि शत प्रतिशत फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र बनवाने वाले और सराहनीय कार्य करने वाले बी.एल.ओ. को निर्वाचन आयोग द्वारा सम्मानित करने व प्रोत्साहन देने हेतु संस्तुति भेजी जा रही है।
उन्होंने कहा कि बी.एल.ओ. अभी भी पहचान पत्र से छूटे मतदाताओं विशेषतः युवा वर्ग और महिला को जागरूक करते हुए उनके फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र बनवायें।
जिलाधिकारी अजय चैहान ने कहा कि अधिक से अधिक मतदाताओं को पंजीकरण का अवसर देने और निर्वाचक गतिविधियों में मतदाताओं की जागरूकता बढाने हेतु जनपद में तहसील तथा जिला स्तर पर आयोजित मतदाता पंजीकरण मेलों में नागरिको ने भारी उत्साह दिखाया है। जागरूकता अभियान में मीडिया द्वारा रचनात्मक भूमिका की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि इन प्रयासों से नागरिको ने इन मेलों में सक्रियता दिखाई है। उन्होंने बताया कि निरन्तर प्रयासों के फलस्वरूप जनपद में लगभग तीन लाख नाम मतदाता सूची में सम्मिलित हुए है।
जिलाधिकारी ने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने में बी.एल.ओ. की महत्वपूर्ण भूमिका है। मतदाता सूची में नाम दर्ज होने पर ही मतदान का अधिकार मिलता है। उन्होंने कहा कि बी.एल.ओ. निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधि के रूप में कार्य कर रहे हैं। अतः आयोग के निर्देशों का अनुपालन निष्पक्ष और सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ करें। उन्होंने कहा कि बी.एल.ओ. अपने कार्य को तत्परता से संचालन हेतु आंगनबाडी, कार्यकत्रि, शिक्षा मित्र, आशा, लेखपाल आदि का सहयोग ले सकते है। उन्होंने विशेष रूप से पात्र युवा तथा महिला मतदाताओं को प्रेरित कर शतप्रतिशत नाम दर्ज कराने का आवाहन किया। उन्होंने कहा कि आगामी निर्वाचन व्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराने हेतु शतप्रतिशत फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र बनवायें ताकि सभी नागरिक अपने मताधिकार का प्रयोग कर भविष्य के निर्माण में सहयोग कर सकें।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए अपर जिलाधिकारी (नगर) अरूण प्रकाश ने मेला आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (प्रोटोकाल) श्रीशचन्द्र वर्मा, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) जगदीश प्रसाद, उप जिलाधिकारी सदर अनिल कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। मेले जनपद मे जनपद के विधान सभा क्षेत्रवार काउन्टर लगाये गये थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जिला अस्पताल ने छीना गरीबो का रैन बसेरा

Posted on 11 November 2011 by admin

ऽ    अधिकारी मुनासिब नही समझते जनसूचना देना, बैठे है आखें मूदें

जनसूचना अधिकार अधिनियम की मखौल उडाते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये पत्रांक संख्या 3654-2 पर भ्रष्टाचार के सम्बन्ध सन 2005 के तहत सूचनाओं का आधी अधूरी  स्पष्टीकरण देना अधिकारी के गले की फांस बन कर रह गया है।
गौरतलब हो कि गरीब सेवा समिति के अध्यक्ष बसन्त लाल बरनवाल ने 10 रूपये के पोष्टलआर्डर पर 6 सूत्रीय मांग को लेकर जिला अस्पताल में व्याप्त भ्रष्टाचर केा उजागर करने के लिये जनसूचना अधिकार का सहारा लिया जिसमें समिति के अध्यक्ष ने सन 2007 से अब तक जिला अस्पताल, ब्लाक के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के सुन्दरीकरण एंव भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा इस योजना को चलाने के लिये कितना धन आबंटित किया गया है साथ ही आय व्यय के पूर्ण विवरण के साथ प्रमाणित प्रति भी उपलब्ध करायें जाने की बात कही है। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के लिये गरीब व मजबूर लोगों के कल्याण के लिये किन किन लाभार्थियों को लाभान्बित किया गया, एंव शासन द्वारा चलाये जा रहे मिशन के शासनादेश की छाया प्रति उपलब्ध करायी जाय। जनसूचना के महत्वपूर्ण प्रश्नो में रहा कि गरीब, असहाय,लाचार लोगो के लिये नगर पालिका परिषद के मद से बनाये गये अस्पताल के प्रांगण में बने रैन बसेरा का उपयोग होमियोपैथ चिकित्सक का कार्यालय किसके आदेश से चलाया जा रहा है।जननी सुरक्षा योजना के तहत महिलाओं व पुरूष महिला नसबन्दी लोगो को क्या क्या सुबिधाये दी जा रही है,शासनादेश की प्रमाणित प्रति।
आधे अध्ूारे सूचनाओ को भ्रष्टाचार की आड़ लेते हुए मुख्य चिकित्साअधिकारी सुल्तानपुर ने यह लिखित रूप से सूचना के एक विन्दु के जबाब पर बताया कि जिलाअस्पताल में कोई भी भ्रष्टाचार नही है। बताते चले कि अस्पताल के प्रांगण में बने रैन बसेरा पर स्पष्ट रूप से दीवाल पर संगठित विकास योजना के अन्तर्गत बने आवास सिर्फ असहाय व गरीबो की रात्रि विश्राम के लिये बनाये गये। पूर्व में रहे कलेक्टेªट नागेन्द्र प्रताप सिंह परिषद के चेयरमैन जितेन्द्र नरायण सक्सेना व अवर अभियन्ता संजीव कुमार शुक्ला के नामों की लगी दीवाल पट पर यह साफ अकिंत है कि यह गरीबो असहायों के विश्राम व अतिथियों के लिये सन 1991 में बनाया गया था, पर इन गरीबो के विश्रामाल पर अधिकारियो द्वारा परिषद द्वारा मिलने वाले सुविधाओं पर जिला अस्पताल का पूर्ण रूप से कब्जा हो गया। समिति के अध्यक्ष का कहना है कि अगर इन गरीबो के अधिकार पर जल्द से जल्द मुक्त नही कराया गया तो समिति के दर्जनो कार्यकर्ता को लेकर मुख्य चिकित्साधिकारी के गेट का घेराव करेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अनुसूचित मोर्चा के सभी जिलाध्यक्षों, विधायकों, पूर्व विधायकों, पूर्व मंत्रियों व मोर्चा के प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक

Posted on 11 November 2011 by admin

भाजपा प्रदेश अनुसूचित मोर्चा के सभी जिलाध्यक्षों, विधायकों, पूर्व विधायकों, पूर्व मंत्रियों व मोर्चा के प्रदेश पदाधिकारियों की एक बैठक आज प्रदेश कार्यालय पर सम्पन्न हुई। बैठक में पार्टी ने तीन विशेष रूप से कार्यक्रम करने का निर्णय किया है। अनु0 मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री दुष्यंत गौतम ने बताया कि 22 नवम्बर को झलकारी बाई का जन्म दिवस एवं 26 नवम्बर को संविधान दिवस एवं 6 दिसम्बर को डा0 अम्बेडकर महापरिनिर्वाण दिवस मनाने का निर्णय लिया है। पार्टी सभी जिलों में प्रमुखता से इन तीनों कार्यक्रमों को मनाएगी तथा 26 नवम्बर से 16 दिसम्बर तक भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जाति मोर्चा सभी सुरक्षित 85 विधान सभाओं में सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे। इन सम्मेलनों को सफल बनाने के लिए काशी क्षेत्र एवं गोरखपुर क्षेत्र का प्रभारी राष्ट्रीय महामंत्री दिवाकर सेठ को बनाया गया है। बृज एवं कानपुर क्षेत्र का प्रभारी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रमेश चन्द्र रत्न को बनाया गया है। पश्चिम और अवध क्षेत्र का प्रभारी राष्ट्रीय सह प्रशिक्षण प्रभारी श्री शान्त प्रकाश को बनाया गया है।
भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता रामनाथ कोविन्द ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि दलितों और पिछड़ों के रहनुमा होने का दावा करने वाली मुख्यमंत्री के शासनकाल में दलित के साथ सबसे अधिक अत्याचार और उत्पीड़न की घटनाएं प्रदेश में घटित हुई। उ0प्र0 के गृह मंत्रालय की घटनाएं प्रदेश में घटित हुई। उ0प्र0 के गृह मंत्रालय की सूचना के अनुसार दलितों पर उत्पीड़न की पिछले साढ़े चार वर्षो 29445 घटनाएं एवं 1074 दलितों की हत्याएं हुई जो पूरे देश में होने वाली घटनाओं का 30प्रतिशत है। इस भयावह स्थित से दलित वर्ग त्रस्त हो चुका है। उनका मायावती के प्रति मोह भंग हो चुका है। श्री कोविन्द ने कहा कि यदि दलित मुख्यमंत्री ही उनकी सुरक्षा नही कर सके तो ऐसी दलित मुख्यमंत्री का समर्थन करना दलितों के लिए घातक सिद्ध होगा। कोविन्द ने सीएम से मांग की कि प्रदेश के दलितों को बताएं की उनके शासनकाल में कितने दलित नौजवान को बिना घूस दिए नौकरियां दी ? इस वर्ग के बच्चों को शिक्षित करने की नियत से कितने प्राथमिक, माध्यमिक व डिग्री कालेज खुलवाए। उन्होंनें मुख्यमंत्री से सवाल कि  की दलित के हितों के लिए कितने नए उद्योगों लगाए गए।  ताकि दलितों को रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकें तथा मुख्यमंत्री अन्य जातियों के आरक्षण की मांग करती हैं पर दलितों के संवैधानिक आरक्षण का अपने शासनकाल में पूरा क्यों नहीं किया ? अनु0 जाति के रिक्त पदों पर भर्ती न हो सकी है। दलितों के पट्टे वाली जमीन बसपा के मंत्री, कार्यकर्ता हड़प रहे हैं। ताजा उदाहरण चित्रकूट के दलित परिवार की जमीन को ग्राम्य विकास मंत्री दद्दू प्रसाद के लोगों ने स्थानीय प्रशासन की मद्द से हड़पने की कोशिश की।
बैठक में प्रमुख रूप से भाजपा अनु0 मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष दुष्यन्त कुमार  गौतम, राष्ट्रीय प्रवक्ता रामनाथ कोविन्द, प्रदेश महामंत्री विन्ध्यवासिनी कुमार, मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष पूर्व सांसद भानु प्रताप वर्मा, बिहार के विधान परिषद सदस्य एवं पूर्व संगठन मंत्री हरेन्द्र कुमार, संगठन मंत्री अशोक तिवारी, मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रमेश चन्द्र रत्न,, राजमणि जी, शान्त रामचन्द्र कनौजिया एवं मोर्चा के राष्ट्रीय महामंत्री दिवाकर सेठ, रामचन्द्र कनौजिया, सरदार सिंह सुधा आदि प्रमुख लोग उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बसपा मुखिया भ्रष्टाचार की शिरोमणि है

Posted on 11 November 2011 by admin

जनस्वाभिमान यात्रा के नायक एवं राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र ने माया सरकार पर हमलावर होते हुए कहा कि बसपा मुखिया भ्रष्टाचार की शिरोमणि है। सपा प्रमुख को जेल भेजने की बात कहने वाली बसपा नेत्री अपना वादा निभायें। मँहगाई के लिए सपा बसपा को कटघरे में खड़ा करते हुए सवाल किया कि सदन में समर्थन और सड़क पर विरोध करने की नीति रखने वाले दल स्पष्ट करें कि अगर अविश्वास प्रस्ताव आता है तो कहाँ खडे़ हांेगे।
श्री मिश्र आज जनस्वाभिमान यात्रा के दूसरे चरण के तीसरे दिन विभिन्न जनसभाओं में बोलते हुए जहां उनके निशाने पर बसपा थी वहीं सपा पर भी भरपूर वार किया। कहा कि आखिर कौन सी परिस्थिति थी कि बसपा प्रमुख ने जब सार्वजनिक रूप से सपा प्रमुख को जेल भेजने की बात की तो लोगों ने सपा से सत्ता परिवर्तन में बसपा का साथ दिया। लोग सपा के कुशासन से इतने त्रस्त थे और उन्हें लगा कि बसपा सुशासन देगी पर लोग निराश हुए अब सपा कहती है कि वो इन्हें जेल भेजेगी। दरअसल दोनों आपकी भावनाओं के साथ खेलने के लिए इस तरह की बयानबाजी कर रहे है। अपराधी-अपराधी को सजा नहीं दे सकता।
उनहोंने कहा कि जन समस्याओं कोे लेकर शुरू हुई चिट्ठी की राजनीति अब नौनिहालों पर भारी पड़ रही है। आज बच्चों को दो-दो संदेश पढ़ाये गये। अटल बिहारी बाजपेयी के नेतृत्व में चलने वाली ही सरकार ने ही 2002 में शिक्षा को मौलिक अधिकार का दर्जा दिया। सपा के शासन में ‘जाकी लाठी वाकी भैस’ की स्थितियां थी इसी जनपद फिरोजाबाद में सपा के गुण्डों ने पुलिस अधीक्षक पीटा था। सर्वत्र अराजकता का माहौल था। अपहरण एक उद्योग का रूप ले चुका था। आज तानाशाही की स्थिति यह है कि स्पष्ट कहने वाले लोगों को पागल तक करार दे दिया जाता है। चाहे डी.डी. मिश्रा हो या विकलिक्स खुलासे के बाद असांजे।
उन्होनें कहा कि सरकार कह रही जो साठ साल में नहीं हुआ उसे उसने साढे़ चार साल में कर दिखाया। सही है यह पहला मंत्री मण्डल है जिसमें इतने मंत्री आरोपों की जद में आये। मासूम बच्चियों से लेकर 70 वर्ष की माँ बहनों के साथ दुराचार की घटनाएं हुई। बच्चों के अपहरण हुए, आरोपी के साथ सरकार न्यायाधीश की भूमिका में आ जाती है और पीडि़ता चिल्ला-चिल्ला कर अपने विरूद्ध हुए अत्याचार की कहानी कहती है और उसकी सुनवाई नहीं होती है। कमला कुशवाहा के प्रकरण पर उन्होंने कहा कि मेरे पास स्पष्ट सूचना है कि उसे धमकाया जा रहा है। उसे हत्या की धमकी दी गई। उन्होंने चेतवानी देते हुए कहा कि उसके साथ यदि कुछ हुआ तो परिणाम भंयकर होगे। सरकार सुरक्षा के व्यापक प्रबंध करें।
श्री मिश्र ने कहा कि सरकारी संशाधनों के भरोसे भाईचारा कमेटियों के सम्मेलन हो रहे है। उन्होंने सवाल किया कि जिन जातियों की कमेटियां बनायी गई है उनके कितने लोगों को रोजगार दिया, सम्मान की सुरक्षा की गई। उन्होंने कहा कि बसपा का हाथी भाई को चारा बना कर खा गया। चुनाव निकट देख चुनावी वैतरणी पर करने के लिए इस तरह के आयोजन हो रहे है।
श्री कलराज मिश्र दूसरे चरण की जनस्वाभिमान यात्रा के तीसरे दिन बोलते हुए कहा कि आज बसपा सरकार पर खेती और किसान की उपेक्षा का आरोप लगाते हुए कहा कि खाद मिल नहीं रही है। चीनी मिलें चल नहीं रही है। आलू उत्पादक सरकार की खराब नीतियों के कारण परेशान और बेहाल है कई बार उसे आलू फेंकना पड़ता है। आलू निर्यात को प्रोत्साहन देने के हर संभव प्रयास किये जायेगे जिससे बेराजगारी भी दूर होगी और आलू किसानों को उनकी उपज का लाभकारी मूल्य भी मिल जायेगा। आलू पर आधारित उद्योग को कर मुक्त करके यहां उद्योग स्थापित करने हेतु प्रोत्साहित किया जायेगा।
भारतीय जनता पार्टी के सह प्रभारी बिहार के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष राधा मोहन सिंह ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार के प्रभारी के रूप में बिहार में सत्ता की पुर्नवापसी में कलराज मिश्र का महत्वपूमर्ण योगदान रहा है। विकास की दौड़ में भाजपा शासित सरकारें अग्रणी भूमिकाओं में है। चाहे वह गुजरात हो या हिमाचल। विकास हमारा एजेण्डा है। उन्होंने कहा कि जब बिहार के लोगो बाहर जाते थे तो उनका माथा शर्म से झुक जाता था। हमने उनका स्वाभिमान बढ़ाया यह अब उ0प्र0 के लोगों के साथ हो रहा है। उ0प्र0 सारे अपराधियों की शरणस्थली बन गया है। उनके नेतृत्व में आप सहयोग और समर्थन करें हम उ0प्र0 को उत्तम प्रदेश आपके सहयोग से बनायेंगे।
प्रदेश उपाध्यक्ष शिवप्रताप शुक्ला ने कहा कि पिछले दस वर्षों से उ0प्र0 की जनता के दबे हुए स्वाभिमान को जगाने के लिए यह स्वाभिमान यात्रा निकली है।
प्रदेश मंत्री साघ्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि जब सज्जन व्यक्ति मौन हो जाता है तो वहां महाभारत सुनिश्चित हो जाता है। इसलिए आप सब पूरी तरह सक्रिय होकर प्रदेश में भाजपा शासन लाने के लिए कमर कसें।
कार्यक्रम में सच्चिदानन्द साक्षी जी महराज, प्रदेश उपाध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, प्रदेश महामंत्री रामनरेश अग्निहोत्री, प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक, क्षेत्रीय अध्यक्ष मानवेन्द्र सिंह, क्षेत्रीय मंत्री हनुमान मिश्र, ब्रज क्षेत्रीय मंत्री रामप्रताप सिंह, किसान मोर्चाे के प्रदेश महामंत्री दिनेश दुबे, अतुल दीक्षित सुजीत सिंह टीका आदि लोग प्रमुख रूप से उपस्थित थे।
श्री कलराज मिश्र की जनस्वाभिमान यात्रा के दूसरे चरण के तीसरे दिन आज इटावा से प्रारम्भ कर मलागिनी, जसवंत नगर, कठफोरी सिरसागंज, धावरी शिकोहाबाद, जसराना घिरोर कल्होर, बरनाहल में स्वागत एवं विभिन्न सभाओं को सम्बोधित करते हुए मैनपुरी पहुँचे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बस्ती (उत्तर प्रदेश) की प्रेस वार्ता में पूर्व भाजपा अध्यक्ष श्री राजनाथ सिंह द्वारा उठाए गए प्रमुख बिंदु

Posted on 11 November 2011 by admin

021    आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश की जनता महंगाई के संकट का सामना कर रही है। निरंतर बढ़ती महंगाई के कारण जहां आम आदमी की क्रय शक्ति घट रही है वही गरीबों की हालत बद से बदतर होती जा रही है।

    देश के प्रधानमंत्री और उनकी सरकार के मंत्री महंगाई को समृद्धि का प्रतीक मानते है और यह दावा करते है कि भारत की जनता पहले से ज्यादा खाना खाने लगी है। इसलिए महंगाई बढ़ रही है। सच्चाई तो यह है कि आज आम आदमी के भोजन की थाली सिकुड़ती जा रही है। सरकारी संगठन NSSO की रिपोर्ट के अनुसार आम जनता ने पिछले कुछ समय से खाद्य सामग्रियों पर होने वाले व्यय में लगभग 10 फिसदी की कटौती की है।

    केन्द्र की यूपीए सरकार को सपा और बसपा का समर्थन हासिल है इसलिए गरीबों और दलितों की हितैषी होने का दावा करने वाली इन दोनों पार्टियों को जवाब देना चाहिए कि प्रदेश में इतनी महंगाई होने के बावजूद उन्होंने केन्द्र सरकार को समर्थन क्यों जारी रखा है?

    देश में महंगाई की दर पिछले कुछ समय से 10 फिसदी के रिकार्ड स्तर के आस-पास है जो हांलि में बढ़कर 12 फिसदी से ऊपर निकल गई हैै। ऐसे में पेट्रोलियम कम्पनियों को मनमाने तरीके से पेट्रोल की कीमत बढ़ाने की छूट देकर केन्द्र सरकार ने महंगाई की आग को और अधिक भड़काया है। जिससे यह साबित होता है कि इस देश में महंगाई पूरी तरह कृत्रिम और अप्राकृतिक है।

    सरकार कह रही है देश की तेल कम्पनियों को प्रतिदिन 15 करोड़ रूपए का घाटा हो रहा है और इस घाटे की भरपाई के लिए मूल्य वृद्धि आवश्यक है।

    तेल कम्पनियों ने पिछले 5 महीनों में 10 रूपए से अधिक की वृद्धि की है। और कल के समाचार पत्रों में पुनः 15 रू॰ प्रति लीटर पेट्रोल के दाम बढ़ाने की बात कही है। यूपीए सरकार ने तेल कम्पनियों की Balance sheet  सुधारने के चक्कर में आम आदमी के घर का बजट बिगाड़ दिया है।

    जिन तेल कम्पनियों के घाटे की चिंता केन्द्र सरकार को है उनमें से दो कम्पनियां तो Fortune 500 नामक दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनियों में शामिल है। ये कम्पनियां अपने बलबूते पर लाभ और हानि अर्जित करती है। जब भारत की तेल कम्पनियां अगले कुछ वर्षों में देश में 5-6 हजार नए पेट्रोल पम्प खोलकर Expansion  करने की बात कर रही है तो उनके द्वारा घाटे को Compensate करने के लिए आम आदमी पर दबाव क्यों डाला जा रहा है?

    जब पेट्रोल के दाम अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कम होते है तो भारत में पेट्रोल के दाम कम नही किए जाते परन्तु अंतर्राष्ट्रीय बाजार में मूल्य वृद्धि होते ही तत्काल आम आदमी पर बढ़े हुए दामों का बोझ डाल दिया जाता है। मुझे लगता है कि पेट्रोलियम कम्पनियों द्वारा अपने घाटे को बढ़ा चढ़ाकर प्रस्तुत किया जा रहा है। इसलिए इन कम्पनियों के Balance Sheet की जांच CAG यानि कैग द्वारा की जानी चाहिए।

    कल प्रधानमंत्री डा॰ मनमोहन सिंह ने मालदीव में आयोजित सार्क सम्मेलन के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री युसूफ रजा गिलानी को अमन पसंद व्यक्ति की संज्ञा दी जो कि बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। मैं प्रधानमंत्री के इस बयान की निंदा करता हूं क्योंकि जिस पाकिस्तानी प्रधानमंत्री को वे अमन पसंद व्यक्ति बता रहे है उन्होंने पाकिस्तान की धरती से चल रहे आतंकवादी शिविरों को समाप्त करने का कोई गंभीर प्रयास नहीं किया है। ना ही उन्होंने मुंबई हमलों के जिम्मेदार लोगों और संगठनों के खिलाफ कोई ठोस कार्यवाही की है जो पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहे है। और ना ही पाकिस्तान ने पाक अधिकृत कश्मीर में चीन की बढ़ती दखलांदाजी को रोकने का ही कोई गंभीर प्रयास किया है। कुछ साल पहले हवाना में पाकिस्तान को आतंकवाद से पीडि़त देश बताना और अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को शांतिदूत कहना यह भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री और यूपीए सरकार की निहायत ही और निरन्तर गलत नीति का प्रमाण है।

    एक अमेरिकी Tink Tank की रिपोर्ट के अनुसार लद्दाख से सटे गिलगिट बल्दिस्तान में पाकिस्तान की शह पर चीन लगातार अपना प्रभुत्व बढ़ा रहा है। वहां चीनी कम्पनियों को खनन का लाइसेंस दिया गया है और ये चीनी कम्पनियां स्थानीय लोगों को अपने ही संसाधन का इस्तेमाल करने से रोक रही है।

    पाकिस्तान सरकार ने चीन को या अन्य भारत विरोधी शक्तियों को रोकने का कोई गंभीर प्रयास नही किया है। जिससे पता चलता है कि पाकिस्तान का भारत के प्रति रवैया शत्रुतापूर्ण है। इसमें किसी को संदेह नही कि पड़ोसी देशों के साथ अच्छे संबंध होने चाहिए। परन्तु पाकिस्तान के रवैए से ऐसा लगता है कि वो भारत के साथ दोहरा षड्यंत्र कर रहा है।

    भारत को पाकिस्तान से सिर्फ Most Favoured Nation  का दर्जा मिल जाए इस आतुरता में प्रधानमंत्री डा॰ मनमोहन सिंह को देश के कूटनीतिक हितों के साथ समझौता नहीं करना चाहिए। शायद देश की जनता को याद हो भारत ने पाकिस्तान को Most Favoured Nation द का दर्जा 1996 में दिया था। पाकिस्तान ने तो उसका जवाब देने में भी 15 साल लगा दिए। जो किसी भी दृष्टि से यह पाकिस्तान की ओर से किसी बहुत बड़े उदार दृष्टिकोण का परिचायक नहीं माना जा सकता।

    भारत के प्रधानमंत्री का पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को शांति का दूत कहना हास्यास्पद है क्योंकि पाकिस्तान ने भारत के साथ शांति स्थापित करने की दिशा में गंभीर प्रयास नहीं किए हैं। प्रधानमंत्री का बयान नैतिक, रणनीतिक एवं कूटनीतिक सभी दृष्टियों से गलत है एवं दुर्भाग्यपूर्ण है।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 में जो 60 सालों में नहीं हुआ उसे साढे़ चार वर्ष में कर दिखाया

Posted on 11 November 2011 by admin

ithava_me_patrkar_varta_karte_kalraj_mishran3जनस्वाभिमान यात्रा के नायक, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र ने यात्रा के द्वितीय चरण में आज तीसरे दिन इटावा रात्रि विश्राम के बाद प्रातः 10ः00 बजे पत्रकार वार्ता की। वार्ता के मुख्य अंश प्रकाशनार्थ प्रेषित है।

ऽ    आज समाचार पत्रों में मुख्यमंत्री की ओर से विज्ञापन छपा है कि ‘‘उ0प्र0 में जो 60 सालों में नहीं हुआ उसे साढे़ चार वर्ष में कर दिखाया’’। व्यंग करते हुए कहा कि जो काम अन्य लोग 60 वर्ष मंे नहीं कर पाये इन्होंने और इनके मंत्रियों ने साढे़ चार वर्ष मंे ही करके दिखा दिया।

ऽ    जनसमस्याओं को लेकर शुरू हुई चिट्ठी की राजनीति अब नौनिहालों पर भारी पड़ रही है। शिक्षा दिवस के अवसर पर किसका पत्र पढ़ा जाय मुख्यमंत्री या प्रधानमंत्री का इसको भी लेकर राजनीति शुरू हो गई है।

ऽ    उ0प्र0 के पिछड़ेपन के लिए राज्य की सपा बसपा पूरी तौर से दोषी है। उ0प्र0 में आठ वर्षों से अपरोक्ष रूप से शासन कर रही कांग्रेस बराबर की हिस्सेदार है। तीनों एक दूसरे से मिले हुए है। खास बात यह है कि तीनों एक दूसरे का जनता के बीच विरोध भी करते है।

ऽ    सपा कांग्रेस का साथ नया नहीं है दरअसल उ0प्र0 में अपरोक्ष रूप से सत्ता का साथ कांग्रेस सपा के माध्यम से चख रही है। हर समय बिना मांगे समर्थन देने को तैयार बैठी सपा परमाणु करार मुददे पर केन्द्र सरकार के साथ जिस मुस्तैदी के साथ खड़ी हुई उसको आप भी जानते है। अभी टू जी स्प्रेक्ट्रम मामले पर सरकार पर संकट आने की चर्चा भर हुई, सपा समर्थन देने को आतुर दिखी। यूपीए वन से जारी हुआ समर्थन का सिलसिला आज भी बदस्तूर जारी है।

ऽ    देश व प्रदेश में बढ़ रही मंहगाई के लिए यूपीए सरकार का सहयोगी दल समाजवादी पार्टी उसको समर्थन दे रही बसपा बराबर की हिस्सेदार है। मंहगाई के समय संसद में आये अविश्वास प्रस्ताव पर जहाँ बसपा ने समर्थन किया वहीं सपा ने बहिष्कार किया। हर बार मंहगाई बढ़ने पर सपा बसपा दोनों बयानबाजी और प्रदर्शन करते है। स्पष्ट हो क्या बढ़ी मंहगाई के विरोध में यदि अविश्वास प्रस्ताव सदन में आता है तो ये कहां खड़े रहेंगे।

ऽ    बसपा प्रमुख ने सार्वजनिक रूप से सपा प्रमुख को जेल भेजने की बात क्या कि लोगों को लगा कि मुँह मांगी मुराद मिल गई। सपा से सत्ता छिन कर बसपा के हाथों में प्रदेश की बागडौर चली गई। हुआ क्या? इस बात का जवाब जनता चाहती है बसपा प्रमुख अपना वादा निभायें। जिन मामलों को लेकर जेल भेजने की बात कही थी क्या हुआ ?

ऽ    अब सपा के लोग बसपा प्रमुख को जेल भेजने की बात कर रहे है। अपराधी अपराधी को सजा नहीं देता। हमें यह विचार करना पड़ेगा कि आखिर वो कौन सी परिस्थितियां थी कि सपा के शासन काल में बसपा प्रमुख के मात्र इस कथन से उन्हें सत्ता मिल गई।

ऽ    सपा और बसपा दोनों आर्थिक अपराधी है। दोनों के मुखिया आये से अधिक सम्पत्ति के मामले में जांच के दायरे में है। सीबीआई की तलवावर लटक रही है। दोनों के शासन में लोकतंत्र कंलकित हुआ। त्रिस्तरीय पंचायत का संगठित गिरोह की तरह उपयोग कर ग्राम प्रधान से लेकर स्थानीय निकाय चुनाव, विधान परिषद, जिला पंचायत में लोकतंत्र की सारी मर्यादायें तोड़ी गई। सवैधानिक संस्थाओें के अपने हितों के बेजा इस्तेमाल  करने के लिए कोई किसी से पीछे नहीं रहा ।

ऽ    राज्य के प्रशासनिक तंत्र को हत्तोसाहित एवं दुरपयोग करने में कोई किसी से पीछे नहीं रहा। सपा शासन काल में जहां में फिरोजाबाद में पुलिस अधीक्षक पिटा। लखनऊ में सीओ को बोनट पर बैठ कर घुमाया गया। वहीं बसपा शासन काल में पुलिस चैराहों पर पिटी। तानाशाही का ये आलम है कि सच कहने वालों को पागल तक करार दे दिया जाता है चाहे डी.डी. मिश्रा हो या विकलिक्स खुलासे के बाद असांजे।

ऽ    बसपा शासन काल में सफाई कर्मी से लेकर हर पायदान पर बगैर पैसा दिये कोई नियुक्ति नहीं हो रही है। जरा याद करें सपा शासन की पुलिस भर्ती जिसे बसपा ने रद्द कर दिया था मेरी जानकरी के अनुसार कई परिवारों ने खेत बेंच कर रिश्वत दी थी।

ऽ    सपा-बसपा किसान विरोधी है। सपा ने दादरी प्रोजेक्ट के लिए जहां किसानों की जमीन अधिग्रहण की वहीं बसपा ने पूंजीपतियों के लिए किसानों की जमीनों को औने-पौने दामों में बेच दिया और विरोध करने पर किसानों को गोलियां मिली।

ऽ    बसपा ने जहां बसूली के लिए हत्या, मां-बहनों की इज्जत से खिलवाड़ करने में रिकार्ड बनाया। वहीं सपा ने अपहरण को उद्योग का दर्जा दिया।

ऽ    बसपा में जिसतरह तानाशाही और व्यक्तिवाद है उसी तरह सपा में परिवारवाद है। दोंनों दल पार्टी नहीं प्रापर्टी है और दोनों प्रोपराइटरशिप फर्म की तरह काम करते है। क्रोध में जहर नहीं खाया जाता जनता परिवर्तन का मन बना चुकी है। अपराध मुक्त, भ्रष्टाचार मुक्त सुशासन के लिए भाजपा का साथ देने का आवाहन करता हूँ।

ऽ    इटावा, आगरा, फर्रूखाबाद, मैनपुरी आलू उत्पादन का सबसे बड़ा केन्द्र है। किन्तु पर्याप्त मात्रा में भण्डारण वितरण की व्यवस्था न होने के कारण किसान को उसकी उपज का सही मूल्य नहीं मिल पाता। कई बार तो उसको आलू फेंकना पड़ता है। अगर हमें इस बार अवसर मिलता है तो इस क्षेत्र को आलू उत्पादक जोन घोषित किया जायेगा। उसके लिए भण्डारण, वितरण की सरकार व्यवस्था करेगी।

ऽ    आलू निर्यात को प्रोत्साहन देने के हर संभव प्रयास किये जायेगे जिससे बेराजगारी भी दूर होगी और आलू किसानों को उनकी उपज का लाभकारी मूल्य भी मिल जायेगा। आलू पर आधारित उद्योग को कर मुक्त करके यहां उद्योग स्थापित करने हेतु प्रोत्साहित किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री के विकास के दावों की पोल खुलती जा रही है

Posted on 11 November 2011 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेष प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि मुख्यमंत्री के विकास के दावों की पोल खुलती जा रही है। बड़े-बड़े विज्ञापनों और होर्डिगों में अपनी सफलता के लम्बे चैड़े दावे करनेवाली बसपा सरकार सिर्फ षिलान्यास और उद्घाटन के नाटक दिखाती रही है। यह भी साबित हो रहा है कि सरकार विषेश आर्थिक मदद की मांग केन्द्र से ज्यादा से ज्यादा रकम अपनी टेट में रखने के लिए ही करती है।  जनहित और जनकल्याण से इस का कोई मतलब नहीं है।
प्रदेष के आपदा राहत विभाग ने केन्द्र को बाढ़ से नुकसान का मेमोरेडम भेजा था। उसकी पड़ताल में आई केन्द्रीय गृह मंत्रालय और योजना आयोग की टीम ने पिकप भवन में केन्द्रीय टीम के साथ आपदा राहत, सिंचाई, लोक निर्माण, ऊर्जा, पषुपालन, स्वास्थ्य, स्थानीय निकाय एवं परिवार कल्याण विभाग के अफसरों के साथ बैठक की। टीम ने जब 18 आपदाग्रस्त घोशित जिलों पर 15 अरब की विषेश आर्थिक मदद का परीक्षण किया तो जांच में पता चला कि जहाॅ बाढ़ नहीं आई वहां भी भारी नुकसान दिखा दिया गया। यही नहीं वहां सड़क, नाला, पुलिया के बह जाने का भी झूठा ब्यौरा दिया गया। सिंचाई विभाग ने मरम्मतषुदा पुलों और बंधों को भी क्षतिग्रस्त बता दिया।
दरअसल प्रदेष की बसपा सरकार ने विकास के नाम पर सिर्फ घोटाले ही किए हैं। ग्रामीण स्वास्थ्य मिषन का मामला हो या धान गेहूॅ खरीद का हर तरफ माफिया, अफसरषाही और मुख्यमंत्री बिजली पैदा करने के दावें कर रही है, विष्व बैंक के पैसों का दुरूपयोग हो रहा है, जनता की गाढ़ी कमाई पत्थर के हाथियों और मुख्यमंत्री के परिवार की मूर्तियों पर खर्च हो रही है और इसमें भी कमीषन तय है मुख्यमंत्री का।
प्रदेष में स्थिति विस्फोटक है। समाज का हर वर्ग त्राहि-त्राहि कर रहा है। व्यापारी, षिक्षक, वकील, छात्र, सभी सरकारी दमन चक्र में पिस रहे हैं। महिलाओं की इज्जत  लुट रही है। पिछड़ों और अल्पसंख्यकों को परेषान किया जा रहा है। इस सरकार की इन तमाम जन विरोधी हरकतों पर महामहिम राज्यपाल और केन्द्र सरकार की चुप्पी आष्चर्यजनक है। उत्तर प्रदेष में वस्तुतः धारा 356 का प्रयोग होना चाहिए क्योंकि बसपा सरकार सत्ता और संविधान का पूरी तरह दुरूपयेाग कर रही है। उनके भ्रश्टाचार पर अंकुष न लगा तो यह प्रदेष गहरे आर्थिक राजनीतिक संकट में फंस जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जन जागरण हेतु सातवें चरण की आठ दिवसीय यात्रा पर रवाना होगें

Posted on 11 November 2011 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव प्रदेश में व्याप्त अराजकता एवं बसपा सरकार की कुनीतियों के विरूद्ध जन जागरण हेतु समाजवादी क्रान्तिरथ से 12 नवम्बर,2011 से सातवें चरण की आठ दिवसीय यात्रा पर रवाना होगें। 12 नवम्बर,2011 से प्रारम्भ यात्रा का समापन  19 नवम्बर,2011 को होगा।
प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने बताया है कि दिनांक 12 नवम्बर,2011 को श्री यादव फैजाबाद से अपनी यात्रा शुरू करेंगें और हरैया, कप्तानगंज, बस्ती, महादेवा, नाथनगर में स्वागत तथा जनसभाओं में भाग लेगें। खलीलाबाद में रात्रि विश्राम करेगें। दूसरे दिन 13 नवम्बर,2011 को वे मेंहदावल, कम्पीयरगंज, फरेंन्दा तथा नौतनवा पहुॅचेगें। जहाॅ वे नौतनवा में रात्रि विश्राम करेगें। 14 नवम्बर,2011 को समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष निचलौल, महाराजगंज, परतावल, कप्तानगंज और हाटा में सभाएं करेगें। रात्रि विश्राम कुशीनगर में करेगें। 15 नवम्बर,2011 को श्री यादव कुशीनगर से फाजिलनगर, सेवरही, कसया, पडरौना, नौरंगिया (खड्डा) जाएगें। कार्यक्रम के बाद पडरौना होकर वापस कुशीनगर में आकर विश्राम करेगें। 16 नवम्बर,2011 को श्री यादव कुशीनगर से चलकर तरकुलवा, रामपुर कारखाना, देवरिया, सोनूघाट (बरहज) और सलेमपुर में जनसभाएं करेगें। वहां से वापस देवरिया आकर रात्रि विश्राम करेगें।
17 नवम्बर,2011 को श्री यादव देवरिया से चलकर कपरवारघाट, रूद्रपुर, गौरीबाजार, चैरी चैरा, पिपराइच तथा गोरखपुर पहुॅचेगें। क्रान्तिरथ यात्रा के सातवें दिन श्री अखिलेश यादव गोरखपुर से नौसढ़ (गोरखपुर ग्रामीण) कौड़ीबाजार (बांसगांव) गोला (चिल्लूपार) खजनी होते हुए सहजनवा में स्वागत एवं जनसभाओं में शिरकत करेगें और रात्रि विश्राम गोरखपुर में करेगें। 19 नवम्बर,2011 को श्री यादव गोरखपुर से खुटहन खास (पिपराइच) पहुॅचकर जनसभा को सम्बोधित करेगें।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के स्वागत के लिए संबंधित जनपदों में भव्य तैयारियां की जा रही है। घेाषित पार्टी प्रत्याशी भी जोरशोर से सभाओं के सफल आयोजन में जुटे हुए है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

किसानेां की ज्वलंत समस्याओं व गन्ने की कीमत बढ़ाये जाने हेतु आन्दोलन किया जायेगा

Posted on 11 November 2011 by admin

उ0प्र0 किसान एवं खेत मजदूर कांग्रेस के पदाधिकारियों एवं जिला अध्यक्षेां की आवश्यक बैठक आज यहां किसान एवं खेत मजदूर कंाग्रेस के चेयरमैन अभय चैधरी की अध्यक्षता में प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में सम्पन्न हुई। बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र शर्मा एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रदेश कंाग्रेस के मुख्य प्रवक्ता श्री सुबोध श्रीवास्तव व डा0 शशिकान्त तिवारी मौजूद रहे।
यह जानकारी देते हुए उ0प्र0 किसान एवं खेत मजदूर कांग्रेस के प्रान्तीय चेयरमैन अभय चैधरी ने आज यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि आगामी 14नवम्बर को फूलपुर, इलाहाबाद के झूसी में होने वाली श्री राहुल गांधी जी की विशाल जनसभा को सफल बनाने के लिए प्रदेश भर के भारी संख्या में किसानों को जनसभा में पहुंचने के लिए प्रदेश पदाधिकारियों एवं जिलाध्यक्षों को जिम्मेदारी सौंपी गयी। इसके साथ ही राहुल जी के भावी कार्यक्रमों की सफलता हेतु एक समिति बनाई गयी।
बैठक में प्रदेश के किसानों की समस्याओं पर गहन विचार विमर्श किया गया तथा निर्णय लिया गया कि प्रदेश की निकम्मी बसपा सरकार की किसान विरोधी नीतियों का जन-जन में पर्दाफाश किया जायेगा तथा किसानेां की ज्वलंत समस्याओं व गन्ने की कीमत बढ़ाये जाने हेतु आन्दोलन किया जायेगा।
बैठक में गन्ने का मूल्य कम से कम 300 रूपये घोषित किये जाने तथा गन्ना पर्चियों पर अंकित करने के साथ ही गत वर्षों का बकाया गन्ने का भुगतान शीघ्र कराने, खाद की बिक्री पर हो रही कालाबाजारी रोकने और धान का वाजिब मूल्य निर्धारित किये जाने की मांग की गयी। इसके साथ ही किसानों के क्रेडिट कार्ड अतिशीघ्र बनवाने और किसानांे को बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित किये जाने की मांग की गयी।
श्री चैधरी ने बताया कि बैठक में मुख्य रूप से श्री अनिल चाहर, श्री अनिल राठौर, श्री राजबीर सिंह यादव, श्री मतीश त्यागी, श्री अरविन्द त्यागी, डा. एम.के. कटारिया, सै0 नासिर शाह, श्री अवधेश शर्मा, श्री यतेन्द्र पंवार, श्रीमती ममता यादव, श्रीमती सुषमा तिवारी, श्री उस्मान शाह, श्री शहजाद उस्मानी, श्री वीर सिंह यादव, सरदार गुरनाम सिंह, श्री रमाशंकर उपाध्याय, श्री फूलचन्द कनौजिया, श्री प्रवेश कुमार, श्री मुनीश राठौर, श्री शिव शंकर पाण्डेय एवं श्री राहुल त्रिवेदी ने अपने विचार व्यक्त किये। बैठक का संचालन श्री कुलविन्दर सिंह गिल ने किया। बैठक में किसानों की समस्याओं को लेकर दस सूत्रीय प्रस्ताव भी पारित किये गये।
पारित प्रस्ताव में मांग की गयी है कि किसानों को गन्ने का उचित मूल्य दिया जाये, गन्ने का कम से कम 300 रूपये प्रति कंुतल मूल्य निर्धारित किया जाय। पिछला गन्ना बकाया का भुगतान किया जाय व नये भुगतान को समय से किये जाने हेतु व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। चीनी मिलों को अतिशीघ्र चालू की जाय। खाद की बिक्री की कालाबाजारी रोका जाय व समितियों के माध्यम से किसानों तक खाद पहंुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। धान की फसल का उचित समर्थन मूल्य घोषित हो व किसान क्रेडिट कार्ड बने ताकि किसान बिचैलियों के शोषण का शिकार न हों तथा गेहूं के उत्तम बीच व रवी की फसल हेतु किसानों को कम से कम 10 घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जाय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पुष्टाहार को पशु आहार नहीं बनने दिया जायेगा- सविता सिंह

Posted on 11 November 2011 by admin

केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए गठित उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की समन्वित बाल विकास परियोजना निगरानी समिति की जनपद हरदोई की निगरानी समिति द्वारा दिनांक 13नवम्बर को मध्यान्ह जिला कंाग्रेस कमेटी कार्यालय हरदोई में निगरानी समिति की प्रान्तीय चेयरमैन सविता सिंह की अध्यक्षता में हरदोई जनपद के सभी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं की बैठक एवं कार्यशाला आयोजित की गयी है।
यह जानकारी देते हुए समन्वित बाल विकास परियोजना निगरानी समिति की चेयरमैन सविता सिंह ने बताया कि जनपद हरदोई में बाल विकास विभाग में व्याप्त बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार की शिकायतें मिल रही थीं, जिसके परिप्रेक्ष्य में यह बैठक आयोजित की गयी है। बैठक के उपरान्त मिली शिकायतों की जांच एवं आवश्यक कार्यवाही किये जाने हेतु जिलाधिकारी व सम्बन्धित अधिकारियों को श्रीमती सिंह के नेतृत्व में ज्ञापन सौंपा जायेगा।
श्रीमती सिंह ने कहा कि बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाडि़यों के माध्यम से बच्चों को दिये जाने वाले पुष्टाहार को भ्रष्टाचारियों द्वारा विभाग की मिलीभगत से बाजार में बेंच दिया जाता है जिससे बच्चों को पुष्टाहार से वंचित रहना पड़ता है वहीं लोगों द्वारा जानवरों को यह पुष्टाहार चारे के रूप में दिया जा रहा है। कई जानकारियां इस तरह की भी प्राप्त हुई हैं। उन्होने कहा कि उ0प्र0 कांग्रेस समन्वित बाल विकास योजना निगरानी समिति बच्चों के लिए इस पुष्टाहार को पशु आहार नहीं बनने देगी। बच्चे सुदृढ़ होंगे तो आने वाला भारत भी सुदृढ़ होगा। उन्होने कहा कि कंाग्रेस पार्टी किसी भी कीमत पर बच्चों के साथ खिलवाड़ नहीं होने देगी। उन्होने कहा कि राज्य सरकार की लापरवाही और भ्रष्टाचार के चलते सुदूर ग्रामीण अंचलों तक जाने वाले इस पुष्टाहार का लाभ बच्चों, गर्भवती महिलाओं एवं प्रसूताओं को मिलना चाहिए किन्तु यह पुष्टाहार खुले आम बाजार में पशु आहार के रूप बिक रहा है और बच्चों एवं गर्भवती व प्रसूताओं को नहीं मिल रहा है।
श्रीमती सिंह ने कहा कि वह प्रदेश के जिन जिन जनपदों में इस तरह के भ्रष्टाचार मिल रहे हैं वहां वह स्वयं दौरा करेंगी व निगरानी समिति के माध्यम से बसपा सरकार के इस घिनौने कृत्य का पर्दाफाश कर इसे रोकने का भरसक प्रयास करेंगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2011
M T W T F S S
« Oct   Dec »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
282930  
-->









 Type in