Archive | November 20th, 2011

जनसम्पर्क अभियान आगामी मंगलवार से

Posted on 20 November 2011 by admin

यूपी में कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी का जनसम्पर्क अभियान आगामी मंगलवार से आरंभ हो रहा है। इस दौरान राहुल 10 जिलों में रोड शो, नुक्कड़ सभाएं, विशाल जनसभाएं और कार्यकर्ता सम्मेलन करेंगे।

इस दौरान प्रदेश की मायावती सरकार राहुल के निशाने पर होगी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी ने बताया कि 22 नवंबर से आरंभ होने वाला अभियान 26 नवम्बर को कुशीनगर में समाप्त होगा। इस दौरान वह प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर आम जनता और पार्टी कार्यकर्ताओं से मिलेंगे।राज बब्बरअध्यक्षने बताया कि
उत्तर प्रदेश में राहुल गांधी  कांग्रेस महासचिव, एक पांच दिवसीय जन जनसम्पर्क अभियान  शुरू तराई क्षेत्र और सेंट्रल / पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों को कवर होगा. अभियान के इस चरण में बाराबंकी से 22 नवंबर, 2011 को शुरू होगा और 26 नवंबर, 2011 को एक बड़ी कुशीनगर में सार्वजनिक रैली में होगा. पांच दिवसीय जन जनसम्पर्क अभियान  के दौरान श्री गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से मिलने और सात viz.बाराबंकी  बहराइच, Shrawasthi, बलरामपुर, सिद्धार्थ नगर, महाराजगंज और कुशीनगर जिलों में भी आम लोगों के साथ बातचीत की उम्मीद है. यहां यह उल्लेखनीय है कि पहले इस महीने, श्री गांधी पूर्वी उत्तर प्रदेश, जहां वह गांवों में chaupals आयोजित करने के लिए एक जनवरी जनसम्पर्क अभियान  पर गया था, आम लोगों के साथ बातचीत की और उनकी शिकायतों पर विचार - विमर्श हो सकता है.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राज्य सरकार के विरूद्ध विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव लायेगी

Posted on 20 November 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी राज्य सरकार के विरूद्ध विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव लायेगी। यह फैसला आज भाजपा विधानमण्डल दल की बैठक में लिया गया। बैठक की जानकारी देते हुए प्रदेश प्रवक्ता विधान परिषद सदस्य हृदयनारायण दीक्षित ने बताया कि पार्टी विधानमण्डल के दोनो सदनो में जनहित के प्रश्न लेकर सरकार को जवाबदेह बनायेगी, लेकिन उसकी प्राथमिकता अविश्वास प्रस्ताव पर जोर देने की है। सरकार ने सदन में विधायकों का विश्वास खो दिया है। उसके अपने विधायक भी विद्रोह कर रहे हैं। मुख्यमंत्री मायावती की सरकार अल्पमत में है। पार्टी ने दोनो सदनों में सरकारी लूट, भ्रष्टाचार, किसान उत्पीड़न, ध्वस्त कानून व्यवस्था, स्थानीय निकाय के चुनाव को टालने आदि मुद्दों पर सरकार को घेरने की रणनीति बनाई है।
श्री दीक्षित ने कहा कि हालांकि सरकार की नीयत सदन चलाने की नहीं है। सरकारी प्रस्ताव में सदन का कार्यक्रम मात्र दो दिन का ही घोषित किया गया है। यह एक आश्चर्यजनक स्थिति है। दो दिन के सदन में सरकारी औपचारिक कामकाज को ही पर्याप्त समय नहीं मिलेगा। प्रस्तावित सरकारी कार्यक्रम में राज्य विभाजन का विषय सूचीबद्ध नहीं है। भाजपा विधानमण्डल दल के नेता ओम प्रकाश सिंह ने यह विषय सर्वदलीय बैठक में उठाया था कि सरकारी नीयत साफ नहीं है। वह इस मुद्दे सहित जनहित के मुद्दे पर बहस नहीं चाहती। सरकार का अब तक का रवैया सदन के घोषित कार्यक्रम के पहली ही सदन स्थगन का रहा है। आशंका है कि सरकार इस बार भी सदन को पहले ही स्थगित कर देगी। उन्होंने कहा कि पूर्व मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा ने एक वरिष्ठ मंत्री, कैबिनेट सचिव, प्रमुख सचिव गृह पर हत्या कराने के गंभीर आरोप लगाये हैं। यह प्रकरण बसपा सरकार के भ्रष्टाचारी चेहरे को बेनकाब करता है। पार्टी ने पूर्व मंत्री व विधान परिषद सदस्य बाबू सिंह कुशवाहा के मामले में मुख्यमंत्री के स्पष्टीकरण की मांग की है। उन्होंने कहा कि बसपा के शासन में मनरेगा, सर्वशिक्षा अभियान, एन0आर0एच0एम0 आदि घोटालांे में भारी लूट की गई है।
विधानमण्डल दल की बैठक में नेता विधानमण्डल दल ओम प्रकाश सिंह, नेता विधान परिषद उपनेता हुकुम सिंह, डाॅ0 नैपाल सिंह, विनोद पाण्डेय, प्रेमलता कटियार, सतीश महाना, सुरेश श्रीवास्तव, श्यामदेव राय चैधरी, अशोक धवन, सतीश महाना, सुरेश तिवारी, राघव लखनपाल, उदयभान करवरिया, कृष्णा राज सहित विधानमण्डल के अधिकांश सदस्य उपस्थित थे। प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री अपने भ्रष्ट शासन से जनता का ध्यान हटाने के लिए उ0प्र0 को चार भागों में बांटने चुनावी शिगूफा छोड़ रही हैं। जनता मुख्यमंत्री के बहकावे मंे नहीं आने वाली है। जनस्वाभिमान यात्रा से मिली सफलता से सिद्ध हो गया है कि प्रदेश के भ्रष्टाचारी शासन को उखाड़ने के लिए जनता भाजपा के साथ है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

टेंपों बन रहे लेवर रूम, दो प्रसूताओं ने जन्में बच्चें

Posted on 20 November 2011 by admin

जिस प्रकार से जननी सुरक्षा पर सरकार जोर देकर अरबों रूपए खर्च कर रही है। ठीक उसी प्रकार क्या उसी तल्लीनता के साथ उनके कर्मचारी भी काम कर रहे है। गांव गांव में स्वास्थ्य परिचारिका रखी गई है। जो अपने हक की लड़ाई लड़ने के लिए जोरदार संघर्ष करती है। ठीक उसी प्रकार वह अपने कर्तव्यों का निर्वहन की जिम्मेदारी स्वयं क्यों नहीं उठाती। कल जिलाअस्पताल गेट पर दो प्रसव टेंपों के अंदर करवाए जा रहे थे तब लोगांे की जुवान पर एक ही शब्द रहा टेंपों बन गए है अस्पताल का लेवररूम, घटना के संबंध में जानकारी मिली की एक टेंपों सुरसा थाने में गोरही मजरा खजुराहरा निवासी विनोद कुमार पत्नी निर्मला को प्रसव पीड़ा होेने पर टेंपो से जिला अस्पताल लाए, जिला अस्पताल का गेट बंद था आशा बहूं डाक्टर के पास अंदर गई थी तभी टेंपों के अंदर प्रसव हो गया। दूसरा टेंपों भी सुरसा थाने के पोथे पुरवा से आशाराम पत्नी केतकी को लेकर आया। तब भी गेट बंद था गेट खोलने में देरी होने पर टेंपों में ही प्रसव हो गया। दोनों में आशा बहंू का प्रसूता को देर से लाना ही समझ मंे आ रहा हैं हकीकत पर जानकारी घोर लापरवाही की वजह ही ग्रामीण क्षेत्र से आए यह परेशानी उठाते है। जबकि सीएमओ सबकुछ ठीक ठाक बताकर पल्ला झाड़ रहे है। स्वास्थ्य निदेशालय भी जांच की बात करके लीपापोती करने मंे लगा हुआ है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

‘गुसी पीस प्राइज’ से सम्मानित होने डा. जगदीश गाँधी फिलीपीन्स रवाना

Posted on 20 November 2011 by admin

philippines-journey_jgविश्व शान्ति के प्रबल समर्थक व सिटी मोन्टेसरी स्कूल के संस्थापक, प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी एशियन नोबेल प्राइज कहे जाने वाले फिलीपीन्स के अत्यन्त प्रतिष्ठित सम्मान ‘‘गुसी पीस प्राइज’’ प्राप्त करने हेतु आज फिलीपीन्स की राजधानी मनीला रवाना हुए, जहाँ आगामी 24 नवम्बर को फिलीपीन्स के राष्ट्रपति महामहिम श्री बेनीगनो एस. एक्युनो-तृतीय प्रख्यात भारतीय हस्तियों डा. जगदीश गाँधी एवं पश्चिम बंगाल के महामहिम राज्यपाल श्री एम.के. नारायणन को ‘‘गुसी पीस प्राइज’’ प्रदान कर सम्मानित करेंगे। यह जानकारी
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि फिलीपीन्स रवाना से पूर्व अमौसी एअरपोर्ट पर बड़ी संख्या में उपस्थित सी.एम.एस. शिक्षकों व कार्यकर्ताओं ने फूल-मालाएं पहनाकर डा. गाँधी को विदाई दी एवं कामना की कि विश्व के दो अरब से अधिक बच्चों के सुरक्षित भविष्य हेतु उनके अतुलनीय प्रयास फलीभूत हों। डा. गाँधी के साथ श्री राज शेखर चन्दोला एवं श्री शिशिर श्रीवास्तव, हेड, सी.एम.एस. पर्सनालिटी डेवलपमेंट एवं कैरियर काउंिन्सलिंग (पी.डी.सी.सी.) भी फिलीपीन्स के लिए रवाना हुए हैं।
श्री शर्मा ने बताया कि फिलीपीन्स सरकार द्वारा 24 नवम्बर को ‘‘गुसी डे आॅफ इण्टरनेशनल फ्रेण्डशिप’’ के रूप में मनाया जा रहा है एवं इस दिन राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया है। सम्मान समारोह के एक दिन पूर्व 23 नवम्बर को डा. जगदीश गाँधी रिजल मेमोरियल जाकर फिलीपीन्स के उन योद्धाओं के प्रति अपना सम्मान प्रगट करेंगे जिन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापान की इम्पीरियल आर्मी के विरूद्ध युद्ध लड़ा था। इसके पश्चात डा. गाँधी फिलीपीन्स के महामहिम राष्ट्रपति के साथ लंच में शामिल होने के लिए मनीला स्थित राष्ट्रपति भवन जायेंगे।
श्री शर्मा ने बताया कि ‘एशियन नोबेल प्राइज’ के रूप में प्रतिष्ठित ‘‘गुसी पीस प्राइज’’ से दो महान भारतीय हस्तियों को सम्मानित किया जाना देश के लिए गर्व की बात है। डा. गाँधी का सम्पूर्ण जीवन बच्चों के लिए समर्पित है तथापि पिछले 52 वर्षों में अपने अतुलनीय प्रयासों से आपने विश्व स्तर पर ‘विश्व के दो अरब बच्चों के सुरक्षित भविष्य’ की आवाज बुलन्द की है एवं विश्व एकता व विश्व शांति की दिशा में पूरे विश्व में जागरूकता जगाई है एवं ‘‘गुसी पीस प्राइज’’ के माध्यम से डा. जगदीश गाँधी द्वारा बच्चों के अधिकारों व विश्व एकता व शांति हेतु पिछले 52 वर्षों से किये जा रहे अथक प्रयासों को विश्व स्तर पर एक और सम्मान से नवाजा जा रहा है। श्री शर्मा ने बताया कि पश्चिम बंगाल के राज्यपाल श्री एम.के. नारायणन एक अवकाश प्राप्त आई.पी.एस. पुलिस अधिकारी हंै तथा वह राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भी रह चुके हैं। केन्द्र तथा राज्य सरकारों को सुरक्षा मामलों में उचित परामर्श देने में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। श्री नारायणन अपने संवैधानिक दायित्वों को सफलतापूर्वक निभाने के लिए जाने जाते हैं।
श्री शर्मा ने बताया कि ‘‘गुसी पीस प्राइज’’ किसी ऐसे व्यक्ति या समूह को प्रदान किया जाता है जिन्होंने अपनी सेवाओं, शान्ति तथा मानवाधिकारों के प्रयासों द्वारा समाज में अपने को सर्वोच्च उदाहरण के रूप में प्रमाणित किया है। इस वर्ष इस प्रतिष्ठित पुरस्कार हेतु गुसी पीस प्राइज फाउण्डेशन की 13 सदस्यीय कमेटी को सारे विश्व से 1300 से अधिक प्रस्ताव प्राप्त हुए थे जिनमें से इस अन्तर्राष्ट्रीय अवार्ड के लिए चयनित विश्व की कुल 15 हस्तियों में दो भारतीय डा. जगदीश गाँधी एवं श्री एम.के. नारायणन शामिल हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अन्तर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव ‘क्वान्टा-2011’ का दूसरा दिन

Posted on 20 November 2011 by admin

quanta-eventदेश-विदेश के बाल वैज्ञानिकों के बीच मेन्टल एबिलिटी, गणित एवं विज्ञान माॅडल प्रतियोगिताओं में कड़ी प्रतिस्पर्धा

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, चैक द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव ‘क्वान्टा-2011’ का दूसरा दिन आज विज्ञान व गणित की रोचक प्रतियोगिताओं के नाम नाम रहा एवं विश्व के 19 देशों से पधारे बाल वैज्ञानिकों के मध्य कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली। जहाँ एक ओर एक्टा मैथमेटिका, मेन्टल एबिलिटी टेस्ट एवं वाद-विवाद प्रतियोगिताओं में देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों ने एक-दूसरे पर अपनी उत्कृष्टता साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी तो वहीं दूसरी ओर इनसाइट (स्कल्पिटिंग फ्राम द कम्प्यूटर जंक) प्रतियोगिता में कम्प्यूटर के टूटे-फूटे हिस्सों को जोड़कर आकर्षक विज्ञान माॅडल बनाते देखना विस्मित कर देता था। इससे पहले आज प्रातः बड़े ही उल्लासपूर्ण वातावरण में आज की प्रतियोगिताओं का शुभारम्भ हुआ तथापि विभिन्न देशों से पधारे वैज्ञानिकों व विशेषज्ञों ने दीप प्रज्वलित कर दूसरे दिन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने देश-विदेश से पधारे बाल वैज्ञानिकों का भरपूर मार्गदर्शन किया।
आज प्रातःकालीन सत्र में आयोजित ‘‘ऐक्टा मैथमेटिका’’ गणित क्विज प्रतियोगिता अत्यन्त रोचक रही और गणित के गूढ़ प्रश्नों के जवाब में छात्रों की हाजिर जवाबी लाजबाब रही। लिखित प्रतियोगिता के पश्चात लगभग 24 टीमों ने इस क्विज में प्रवेश किया, जिसमें से पाँच टीमों को फाइनल राउण्ड के लिए चयनित किया गया। प्रतियोगिता में अंकगणित, बीजगणित, रेखा गणित इत्यादि पर आधारित प्रश्नों की झड़ी लग गई और छात्रों ने बड़े ही उत्साह से गूढ़ प्रश्नों के उत्तर भी बिजली की गति से दिये। आॅडियो-विजुअल राउण्ड व बजर राउण्ड भी अत्यन्त दिलचस्प रहा। गणित क्विज प्रतियोगिता का सफल संचालन प्रख्यात अंग्रेजी प्रवक्ता श्री कार्लाइल मैकफारलैण्ड ने किया। श्री मैकफारलैण्ड ने ही आज मेन्टल एबिलिटी क्विज प्रतियोगिता का भी कुशल संचालन किया, जिसमें देश-विदेश की छात्र टीमों ने लिखित परीक्षा के बाद मौखिक परीक्षा में प्रतिभाग किया। छात्रों ने इस बुद्धि परीक्षण में अपनी तीव्र बुद्धि, मन की एकाग्रता, तार्किक क्षमता व सूझ-बूझ का इतना उत्कृष्ट प्रदर्शन किया कि सभी दंग रह गये।
अपरान्हः सत्र में आज देश-विदेश से पधारी टीमों ने ‘‘इनसाइट (स्कल्पिटिंग फ्राम द कम्प्यूटर जंक)’’ प्रतियोगिता में भाग लिया। इस प्रतियोगिता के माध्यम से प्रतिभागी छात्रों की रचनात्मकता, सोच एवं क्रियात्मकता को जांचने-परखने एवं निखारने का प्रयास किया गया। इस प्रतियोगिता में प्रतिभागियों को कम्प्यूटर के पार्टस निकालकर उनसे कलात्मक चीजें बनाने का अवसर दिया गया। हर टीम में दो प्रतिभागी छात्र थे जो अत्यन्त उत्साह के साथ विश्व एकता एवं विश्व शान्ति के प्रयासों को मूर्त रूप देने में व्यस्त थे। अपरान्हः सत्र में ही आयोजित ‘वाद-विवाद प्रतियोगिता’ ने भी प्रतिभागी छात्रों व दर्शकों को ज्ञान की गंगा में डूबने का अभूतपूर्व अवसर दिया। प्रतियोगिता का विषय था ‘द इन्टरनेट विल सून रूल आॅवर लाइव्स’। इस प्रतियोगिता के माध्यम से विश्व के कोने-कोने से पधारे बाल वैज्ञानिकों ने विज्ञान में नैतिक मूल्यों के समावेश पर बल दिया। इसके अलावा आज साइंस एवं एस्ट्रानाॅमी क्विज प्रतियोगिता का लिखित राउण्ड भी सम्पन्न हुआ। इस प्रतियोगिता में भी देश-विदेश के छात्रों ने अपने ज्ञान-विज्ञान का अभूतपूर्व प्रदर्शन किया।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय ‘क्वान्टा-2011’ में  ब्राजील, बुल्गारिया, कनाडा, चेक रिपब्लिक, फिनलैंड, जर्मनी, हाँगकाँग, जार्डन, कजाकिस्तान, लेबनान, मलेशिया, नेपाल, रूस, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, ओमान, थाईलैण्ड एवं भारत के विभिन्न प्रान्तों से पधारे छात्र विभिन्न  रोचक प्रतियोगिताओं में बड़े उत्साह से हिस्सा लेकर अपने ज्ञान का प्रदर्शन कर रहे हैं। महोत्सव के तीसरे दिन कल 21 नवम्बर को अक्वा चैलेन्ज (वाटर क्राफ्ट रेस) एवं साइंस एवं एस्ट्रोनाॅमी क्विज प्रतियोगिताओं में अपने मेधात्व का परचम लहरायेंगे। इसके अलावा सायं सत्र में आयोजित ‘साँस्कृतिक संध्या’ के अन्तर्गत प्रतिभागी छात्र अपने-अपने देश के लोकनृत्यों की इंद्रधनुषी छटा बिखेरकर ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की भावना को चरितार्थ करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विधान सभा अध्यक्ष ने सत्र के सुव्यवस्थित संचालन में राजनैतिक दलों के नेताओं से सहयोग का अनुरोध किया

Posted on 20 November 2011 by admin

माननीया मुख्यमंत्री जी द्वारा सदन के संचालन में सत्तारूढ़ दल के सहयोग का आश्वासन
cm-photo-20-11-2011_r2_c1
उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष श्री सुखदेव राजभर ने कल से शुरू हो रहे विधान सभा सत्र के सुव्यवस्थित संचालन के लिये सभी राजनैतिक दलों के नेताओं से सहयोग का अनुरोध किया है। आज विधान भवन में आहूत एक बैठक में उन्होंने सभी दलों के नेताओं से संसदीय परम्पराओं के अनुसार सदन को चलाने में सहयोग प्रदान करने का भी अनुरोध किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री एवं नेता सदन माननीया सुश्री मायावती जी ने विधानसभा अध्यक्ष को सत्तारूढ़ दल की ओर से सदन के संचालन में पूरा सहयोग प्रदान करने का भरोसा दिया। इसी क्रम में उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि प्रतिपक्ष सदन के संचालन में रचनात्मक सहयोग प्रदान करेगा।
बैठक में मौजूद समाजवादी पार्टी के श्री अम्बिका चैधरी, बी0जे0पी0 के श्री ओम प्रकाश सिंह, कांग्रेस पार्टी के श्री प्रमोद तिवारी तथा राष्ट्रीय लोक दल के श्री कौकब हमीद ने विधानसभा अध्यक्ष को सदन के शांतिपूर्ण संचालन में अपने-अपने दलों की ओर से पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर वरिष्ठ मंत्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी, श्री स्वामी प्रसाद मौर्य, श्री लालजी वर्मा, श्री जगदीश नारायण राय तथा श्री दद्दू प्रसाद भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2011
M T W T F S S
« Oct   Dec »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
282930  
-->









 Type in