Archive | July, 2018

भाजपा सरकार प्रदेश में विकास के रास्ते पर काम कर रही है

Posted on 31 July 2018 by admin

लखनऊ 31 जुलाई 2018, प्रदेश के कैबिनेट मंत्री रमापति शास्त्री ने आज कहा कि केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार और प्रदेश की योगी सरकार गांव, गरीब, किसान और नौजवान के कल्याण के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा भाजपा सरकारों द्वारा किए जा रहे जनकल्याण के कार्यो से आमजन में पार्टी की स्वीकार्यता लगातार बढ़ रही है।
श्री शास्त्री ने आज पार्टी के राज्य मुख्यालय पर प्रत्येक मंगलवार को आयोजित होने वाले जन सहयोग केन्द्र में आज आमजन की समस्याएं को सुनने के बाद वहां मौजूद पत्रकारों से वार्ता की। उन्होंने सपा-बसपा के संभावित गठबंधन पर हमला बोलते हुए कहा कि चाहे जितने दल हमारे खिलाफ गठबंधन कर ले, भाजपा को शिकस्त नहीं दे पायेंगे। भाजपा सरकार प्रदेश में विकास के रास्ते पर काम कर रही है।
जन सहयोग केन्द्र पर श्री शास्त्री के साथ राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेन्द्र तिवारी प्रदेश उपाध्यक्ष डा0 राकेश त्रिवेदी व प्रदेश मंत्री वाई.पी. सिंह ने भी आमजन की समस्याओं की सुनवाई कर उनके निस्तारण के लिए आवश्यक पहल की।

Comments (0)

ओ0डी0ओ0पी0 समिट में कुम्हारों को 25 लाख के उपकरण वितरित होंगे-सत्यदेव पचैरी

Posted on 31 July 2018 by admin

कालपी में बंद पड़ी हैण्डमेड पेपर इकाई पुनः चालू होगी-खादी मंत्री

‘‘उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड’’ की प्रथम बैठक सम्पन्न

लखनऊ: दिनांक: 31 जुलाई, 2018
प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री सत्यदेव पचैरी की अध्यक्षता में आज खादी एवं ग्रामोद्योग कार्यालय में ‘‘उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड’’ की प्रथम बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में नये मनोनीत उपाध्यक्ष श्री राम गोपाल उर्फ गोपाल अंजान सहित सदस्यों ने प्रतिभाग किया। इस परिचयात्मक बैठक में प्रदेश के पंचायती राज राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भूपेन्द्र चैधरी भी मौजूद थे।
इस अवसर पर श्री सत्यदेव पचैरी ने कहा कि मिट्टी व्यवसाय से जुड़े लोगांे को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार ने माटी कला बोर्ड का गठन किया है। इसके तहत आगामी 10 अगस्त को आयोजित होने वाली एक जिला-एक उत्पाद (ओ0डी0ओ0पी0) समिट में कुम्हारों के मध्य 25 लाख के उपकरण वितरित किये जायेंगे। साथ ही आने वाले समय में कुम्हारों को कुल्हड़ आदि पकाने के लिए फार्मेट भी उपलब्ध कराया जायेगा।
श्री पचैरी ने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से खादी की बिक्री में 37 प्रतिशत बढ़ोत्तरी हुई है। लेकिन अभी भी उत्तर प्रदेश अन्य राज्यों से खादी की बिक्री के मामले में पीछे है। इसको बढ़ाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है, ताकि खादी का विकास हो और लोगों को रोजगार मिले। उन्होंने बोर्ड के पदाधिकारियों से अपेक्षा की कि वे खादी एवं ग्रामोद्योग को बढ़ाने के लिए हर सम्भव सहयोग एव सुझाव प्रदान करेंगे। राज्य सरकार उनके द्वारा दिये गये सुझावों को गम्भीरता से लेगी। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही 400 सोलर चर्खें वितरित किये जायेंगे। इससे बुनकरों की आय में वृद्धि होगी और खादी के व्यवसाय को नई गति मिलेगी।
खादी मंत्री ने कहा कि काल्पी में बंद पड़ी हैण्डमेड पेपर इकाई को पुनः चालू कराया जायेगा। इससे इस क्षेत्र का तेजी से विकास होगा और इकाई बंद होने के कारण बेरोजगार हुए लोगों को दोबारा रोजगार मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सरकारी विभाग को खादी के उत्पादों को प्राथमिकता से खरीदें, इसके लिए विस्तृत कार्य योजना भी बनाई जा रही है।
मुख्य कार्यपालक अधिकारी, खादी एवं ग्रामोद्योग श्री अविनाश कृष्ण सिंह ने बैठक में बोर्ड के पदाधिकारियों को विभागीय योजनाओं की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को रोजगार मुहैया कराने के लिए प्रमुख रूप से तीन योजनाएं संचालित है, इनमें मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एवं पं0 दीनदायाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना शामिल हैं। उन्होंने बताया कि खादी एवं ग्रामोद्योग नीति जारी की गई है। जिस प्रकार से बड़े उद्योगों को लाभ मिला करता था, उसी प्रकार अब छोटे उद्योगों को सहूलित देने की व्यवस्था बनाई गई है। सोलर चर्खे से बने वस्त्र को खादी की मान्यता देने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बना हैै।

Comments (0)

सहकारी संस्थाए भ्रष्टाचार की बड़ा केन्द्र बन गई थी

Posted on 31 July 2018 by admin

लखनऊ 31 जुलाई 2018, भारतीय जनता पार्टी के पूर्व प्रदेश मंत्री वीरेन्द्र तिवारी के उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण व विकास सहकारी संघ लिमिटेड (लैकफैड) का सभापति निर्वाचित होने पर पार्टी के कार्यकर्ताओं ने आज प्रदेश कार्यालय पर उनका जोरदार स्वागत व अभिनंदन किया। इस अवसर पर पार्टी के प्रदेश महामंत्री एवं सहकारिता चुनाव के प्रभारी विद्या सागर सोनकर ने कहा कि पूर्व की सपा-बसपा की सरकारों में प्रदेश की सहकारी संस्थाए भ्रष्टाचार की बड़ा केन्द्र बन गई थी। सपा-बसपा से जुड़े दबंगों ने सहकारी संस्थाओं पर जबरदस्ती कब्जा कर उन्हें जनधन की लूट का जरिया बना लिया था। उन्होंने कहा कि योगी सरकार ने सहकारी संस्थाओं के चुनावों को पारदर्शिता पूर्वक कराने का मार्ग प्रशस्त किया और पहली बार सहकारिता का चुनाव प्रदेश में सहकारिता चुनाव आयोग द्वारा कराया गया। श्री सोनकर ने लैकफैड का सभापति निर्वाचित होने पर श्री तिवारी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रदेश की सहकारी संस्थाए भी अब मोदी-योगी सरकारों द्वारा चलाये जा रहे विकास के ऐजेण्डे को और आगे बढ़ाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान निभायेगी।
उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण व विकास सरकारी संघ लिमिटेड (लैकफैड) के नवनिर्वाचित सभापति वीरेन्द्र तिवारी ने कहा कि लैकफैड के कार्यो में पारदर्शिता व गुणवत्तापकर काम उनकी प्राथमिकता होंगे। उन्होंने कहा पूर्ववर्ती सपा-बसपा की सरकारों में लैकफैड जैसी संस्था पर काबिज लोगों ने इसका उपयोग सिर्फ धनउगाही व हेरा-फेरी कर अपनी व अपनों की जेब भरने के लिए किया। लेकिन मेरा प्रयास होगा कि संस्था के कार्यो में गुणात्मक सुधार लाते हुए प्रदेश संगठन के विश्वास के अनुरूप पूरे प्रदेश में इसकी एक नई पहचान बना सकूं। उन्होंने पार्टी नेतृत्व का आभार व्यक्त किया कि उन्हें लैकफैड जैसी महत्वपूर्ण संस्था को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें सभापति बनाकर उन पर विश्वास व्यक्त किया।
इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष राकेश त्रिवेदी, मुख्यालय प्रभारी भारत दीक्षित, मुख्यालय सह प्रभारी चैधरी लक्ष्मण सिंह, अतुल अवस्थी, क्षेत्रीय अध्यक्ष सुरेश तिवारी, लखनऊ जिलाध्यक्ष राम निवास यादव, लखनऊ महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा सहित पार्टी पदाधिकारी व बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Comments (0)

बसपा सुप्रीमों बंग्लादेशी घुसपैठियों को बचाना चाहती है-डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय

Posted on 31 July 2018 by admin

लखनऊ 31 जुलाई 2018, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि असम के राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर मुद्दे पर बसपा सुप्रीमों सुश्री मायावती के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि जब असम में अवैध बंग्लादेशियों की घुसपैठ का मुद्दा जनआंदोलन बना था तब सुश्री मायावती का राजनीति में अता-पता भी नहीं था। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के साथ कदम से कदम मिलाते हुए बसपा सुप्रीमों ने बंग्लादेशी घुसपैठियों को बचाना चाहती है। उन्होंने कहा अवैध घुसपैठियों के मुद्दे पर असम के सैकड़ो नौजवानों को अपनी जान गंवानी पड़ी। कांग्रेस के पास असम के समझौतें को लागू करने की हिम्मत नहीं थी, लेकिन भाजपा की सरकार ने हिम्मत दिखाई और यह काम कर दिखाया।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारें वोट बैंक की लालच में सर्वोच्च न्यायालय के दिशा निर्देशों की भी अनदेखी करती थी लेकिन भाजपा सरकार ने मा0 न्यायालय की मंशा के अनुरूप बिना किसी तुष्टीकरण के राजनीत के उचित कदम उठाया है। असम की जनता की भावनाओं के अनुरूप और देश की सीमाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ही असम सरकार व केन्द्र सरकार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि न्यायालय की अवहेलना करने का बसपा प्रमुख का पुराना इतिहास रहा है। अपने मुख्यमंत्रित्व कार्यकाल में स्मारकों और मूर्तियों का निर्माण न्यायालय की रोक के बावजूद जारी रखा। इसीलिए बसपा प्रमुख आज भी संवैधानिक संस्थाओं द्वारा दिए जाने वाले दिशा निर्देशों के खिलाफ खड़ी होने से गुरेज नहीं कर रही है।
डा0 पाण्डेय ने कहा कि उ0प्र0 में दलितों, पिछड़ों के बीच बीजेपी का सम्पर्क संवाद लगातार बढ़ रहा है, जिससे सुश्री मायावती भयभीत है। मोदी-योगी की सरकार द्वारा दलितों, पिछड़ो व गरीबों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं से बीजेपी का जनाधार लगातार बढ़ रहा है। इसीलिए पिछले लोकसभा के चुनावों में शून्य पर रही बसपा के खीसकते जनाधार को बचाने के लिए सुश्री मायावती राष्ट्रहित की भी अनदेखी करने से नहीं चूक रही।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने बसपा सुप्रीमों द्वारा उ0प्र0 के अल्पसंख्यकों को बंग्लादेशी घुसपैठियों के साथ जोड़ने के प्रयास को राष्ट्र विरोधी सोच का परिचायक बताते हुए कहा कि देश में रहने वाले अल्पसंख्यक का देश भक्ति का अपना इतिहास रहा है। बंग्लादेशी घुसपैठियों के साथ उनका नाम जोड़कर सुश्री मायावती देश के राष्ट्र भक्त लोगों का अपमान कर रही है।

Comments (0)

बाढ़ राहत और बचाव के लिए सरकार तैयार - मनीष शुक्ला

Posted on 31 July 2018 by admin

लखनऊ 31 जुलाई 2018, उत्तर प्रदेश में बाढ़ की विभीषिका हर वर्ष आती रहती है। पूर्ववर्ती सरकारें काम के नाम पर केवल टालमटोल करके सरकारी धन का बंदरबांट करती रही हैं। लेकिन आज प्रदेश में भाजपा सरकार आने के बाद से न केवल विभाग बाढ़ आने से पूर्व ही प्रोएक्टिव है बल्कि अपनी तैयारियों को भी मूर्त रूप दे दिया गया है। उक्त उदगार भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता मनीष शुक्ला ने आज पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए व्यक्त किए।
श्री शुक्ल ने बताया कि मुख्यमंत्री बाढ़ राहत को लेकर गम्भीर है, राहत सम्बंधि तीन-तीन बैठकों में मुख्यमंत्री स्वयं उपस्थित रहे है और पारदर्शिता रखने के लिए राहत सामग्री का वितरण जनप्रतिनिधियों के हाथों से करवाने का आदेश दिया है। सरकार द्वारा बाढ़ से निपटने के लिए जनपदों को 380 करोड़ रुपये की धनराशि निर्गत की जा चुकी है। पिछली बाढ़ में जिन मानकों के आधार पर सहायता उपलब्ध करवाई गई थी उसी पर इस बार भी काम होगा।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि बाढ़ से निपटने के लिए जनपदों में कंट्रोल रूम का संचालन सुचारू रूप से किया जा रहा है। बाढ़ राहत केंद्र स्थापित करने के साथ साथ बाढ़ चैकियों को भी सक्रिय किया गया है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें भी सक्रिय हैं। नदी कटान को लेकर विशेष सतर्कता बरती जाएंगी।
चिकित्सा की स्थिति को दुरुस्त करने के लिए आज स्वयं स्वास्थ्य मंत्री ने बाढ़ प्रभावित जिलों के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की है। चिकित्सा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में दवाओें, एण्टी स्नेक वेनम की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित करें और पर्याप्त संख्या में डाक्टरों की तैनाती करे। पर्याप्त मात्रा में केरोसिन, एलपीजी सिलिंडर, खाद्यान्न उपलब्धता बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। सिंचाई विभाग को जलभराव वाले क्षेत्रों में जल निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित करने व कीटनाशकों के छिड़काव के भी निर्देश दिए गए हैं।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि सिंचाई विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, पशुधन विभाग, खाद्य एवं रसद विभाग, नगर विकास/शहरी नियोजन विभाग, पंचायतीराज विभाग और मौसम विज्ञान विभाग/रिमोट सेसिंग सहित तमाम जिम्मेदार विभागों की तैयारियों का जायजा स्वयं मुख्यमंत्री कार्यालय प्रतिदिन ले रहा है।
श्री शुक्ल ने कहा कि भाजपा सरकार के आने से गांव-गरीब और किसान की बेहतरी के लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। 14 महीनों की सरकार में जितने जनहितकारी कार्य हुए उसके एक हिस्से के बराबर भी काम पिछले 14 वर्षों में नहीं हुए हैं।

Comments (0)

प्रधानमंत्री आवास योजना के अधूरे आवासों को 15 अगस्त तक पूरा किया जाय-ग्राम्य विकास आयुक्त

Posted on 30 July 2018 by admin

अपात्र को आवास स्वीकृति होने की दशा में किश्त की धनराशि की वसूली दोषी अधिकारियों से की जायेगी-एनपी सिंह

लखनऊ 30 जुलाई, 2018। उत्तर प्रदेश के आयुक्त ग्राम्य विकास श्री नागेन्द्र प्रसाद सिंह प्रदेश के समस्त जनपदों के परियोजना निदेशक डीआरडीए को निर्देश दिये हैं कि गत् वर्ष के अधूरे प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण को आगामी 15 अगस्त तक हर हाल में पूरा कर लिया जाय इसके साथ ही चालू वित्तीय वर्ष के चिन्हित पात्र लाभार्थियों के खाते में स्वीकृत धनराशि की प्रथम किश्त 03 अगस्त 2018 तक अनियार्व रूप से स्थानान्तरित कर दिया जाय।
ग्राम्य विकास आयुक्त सोमवार को यहां वीडियो कांफ्र्रेसिंग के माध्यम से समस्त जनपदों के परियोजना निदेशकों से प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा कर रहे थे। उन्हांने कहा कि जिन जनपदों में आवास के लक्ष्य ज्यादा हैं उन जनपदों में आवासों को पूरा करने की कार्य योजना तैयार कर ली जाय और उसके अनुसार समयबद्ध ढंग से कार्यवाही की जाय।
श्री एमपी सिंह ने लाभार्थियों को 90 से 95 दिन का मनरेगा से रोजगार उपलब्ध कराने तथा शौचालय बनवाने के निर्देश दिये। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारियों को आवास निर्माण के साथ ही मनरेगा से मस्टररोल जारी करते हुए 90 से 95 दिन का रोजगार लाभार्थी परिवार को उपलब्ध कराने की भी हिदायत दी। इसके साथ ही उन्होंने सभी परियोजना निदेशकों को निर्देश दिया कि यदि कहीं प्रथम किश्त प्राप्त होने के बाद यह पता चेले कि लाभार्थी अपात्र है तो उससे धनराशि की वसूली करने के साथ ही दोषी अधिकारियों व कर्मचारियों के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही की जाय। उन्हांने कहा कि परियोजना निदेशक के वार्षिक मूल्यांकन में अधूरे आवासों को समय से पूरा कराना तथा पात्रों को आवास आवंटित करने को भी आधार बनाया जायेगा।
परियोजना निदेशकों द्वारा अनियमितता के बाद की गई कार्रवाई की जानकारी भी दी गई। वीडियो कांफ्रेंसिंग में बताया गया कि जौनपुर, सीतापुर, इलाहाबाद, हरदोई, बस्ती, मिर्जापुर, गोण्डा, सोनभद्र, लखनऊ एवं बहराइच आदि जनपदों में 125 प्रकरणों में 95 एफआईआर ग्राम प्रधानों के विरूद्ध 95 जी के तहत की गयी। अधिकारियों/कर्मचारियों के विरूद्ध 24 एफआईआर, 11 निलम्बन, 33 विभागीय कार्यवाही की गयी तथा 03 को प्रतिकूल प्रविष्टि देते हुए 49 अधिकारियों/कर्मचरियों को चेतावनी निर्गत की गयी है।
ग्राम्य विकास आयुक्त ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग में अधिकारियों स्पष्ट कहा कि यदि कोई भी अधिकारी/कर्मचारी धनराशि के दुरूपयोग में लिप्त पाया जाता है तो उसके विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।
उन्होंने सभी परियोजना निदेशकों को चेतावनी देते हुए कहा कि इस वर्ष आवासों के स्वीकृति के प्रक्रिया में यदि किसी अपात्र को आवास स्वीकृत हो जाता है तो इसके लिए परियोजना निदेशक तथा खण्ड विकास अधिकारियों के साथ ही फील्ड स्तर कर्मियों से भी समानुपातिक रूप से स्वीकृत किश्त की धनराशि वसूल की जायेगी।

Comments (0)

प्रदेश में हो रही वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए किसी भी प्रकार की क्षति को रोकने हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं समय से कराएं सुनिश्चित: मुख्य सचिव

Posted on 30 July 2018 by admin

दैवीय आपदा से प्रभावित व्यक्तियों/परिवारों को 24 घन्टे के भीतर
नियमानुसार सहायता उपलब्ध कराना अनिवार्य : डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय

ac-pandey-chief-secretary-of-upसंभावित बाढ़ को दृष्टिगत रखते हुए तटबन्धों पर विशेष निगरानी रखने के
साथ-साथ नदियों के कटान पर रखी जाए कड़ी नजर: मुख्य सचिव

जनपदों में जर्जर भवनों का यथाशीघ्र चिन्हांकन कराकर भवनों में
रहने वाले व्यक्तियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाकर सुरक्षा की
दृष्टि से ऐसे भवनों को कराया जाए खाली: मुख्य सचिव

अंत्योदय एवं दिव्यांग राशन कार्डधारक का राशन न उठान होने की स्थिति
पर उनके घर राशन भिजवाने की कराई जाए व्यवस्था: मुख्य सचिव

आगामी अक्टूबर से धान खरीद और अधिक पारदर्शिता लाने हेतु विगत 25 जुलाई से किसानों के कराए जा रहे पंजीकरण के कार्य में और अधिक तेजी लाने के साथ-साथ पंजीकरण कार्य का कराया जाए व्यापक प्रचार-प्रसार: डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय

लक्षित वृक्षारोपण कराने हेतु सघन अभियान चलाने के साथ-साथ
चयनित विद्यालयों में ईको-क्लब कराएं जाएं स्थापित: मुख्य सचिव

मुख्य सचिव ने वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से
मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को दिए निर्देश

लखनऊ: 30 जुलाई, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने समस्त मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में हो रही वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए आवश्यक व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित करा ली जाएं ताकि किसी भी प्रकार की क्षति न होने पाए। उन्होंने कहा कि दैवीय आपदा से प्रभावित व्यक्तियों/परिवारों को राज्य आपदा मोचन निधि के मानकों के अनुसार 24 घन्टे के भीतर सहायता पीड़ित परिवार को आरटीजीएस के माध्यम से उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित जिलाधिकारी स्वयं घटना स्थल पर जाकर पीड़ित परिवार को यथाआवश्यक नियमानुसार आवश्यक मदद समय से उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराएं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि संभावित बाढ़ को दृष्टिगत रखते हुए तटबन्धों पर विशेष निगरानी रखने के साथ-साथ नदियों के कटान पर विशेष ध्यान दिया जाए ताकि कोई अप्रिय घटना कतई घटित न होने पाए।
मुख्य सचिव आज योजना भवन में वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि सम्बन्धित जिलाधिकारी अपने जनपदों में जर्जर भवनों का यथाशीघ्र चिन्हांकन कराकर भवनों में रहने वाले व्यक्तियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाकर ऐसे भवनों को सुरक्षा की दृष्टि से खाली करा लिया जाए। उन्होंने बाढ़ चैकियों तथा जिला स्तर एवं तहसील स्तर पर 24ग7 बाढ़ कन्ट्रोल रूम संचालित कराकर सम्पर्क नम्बरों को व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कराया जाए।
डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से पात्र लाभार्थियों को राशन मुहैय्या कराने हेतु निर्देश दिए कि शत-प्रतिशत पात्र लाभार्थियों को नियमानुसार राशन उपलब्ध कराने हेतु सर्वे कराकर छूटे पात्र लााभार्थियों से फार्म भरवाकर अतिरिक्त राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने कहा कि कहा कि अंत्योदय एवं दिव्यांग राशन कार्डधारक राशन न लेने की स्थिति पर उसके घर पर राशन भिजवाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि अभियान चलाकर यह सुनिश्चित कराया जाए कि कोई भी पात्र लाभार्थी राशन पाने से छूटने न पाए।
मुख्य सचिव ने आगामी अक्टूबर से धान खरीद और अधिक पारदर्शिता से कराने हेतु निर्देश दिए कि किसानों से सीधे धान खरीद हेतु विगत 25 जुलाई से किसानों के कराए जा रहे पंजीकरण के कार्य में और अधिक तेजी लाने के साथ-साथ व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कराया जाए ताकि अधिक से अधिक किसान योजनान्तर्गत लाभान्वित होकर अपना धान सीधे सम्बन्धित क्रय एजेन्सी को सुविधाजनक कर सके।
डाॅ अनूप चन्द्र पाण्डेय ने प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत लक्षित लक्ष्य के अनुसार पात्र लाभार्थियों को आवास उपलब्ध कराने हेतु अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अवशेष पात्र लाभार्थियों को यथाशीघ्र आवास उपलब्ध कराने हेतु जनपदवार लक्ष्य की समीक्षा प्रत्येक सप्ताह की जायेगी। उन्होंने कहा कि पाॅलीथीन बैन के निर्देशों का पालन और अधिक कड़ाई से कराकर यह सुनिश्चित कराया जाए कि पाॅलीथीन कैरी बैग का उपयोग कतई न होने पाए।
मुख्य सचिव ने वृक्षारोपण अभियान की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि लक्षित लक्ष्य के अनुसार वृक्षारोपण कराने हेतु सघन अभियान चलाने के साथ-साथ विद्यालयों में ईको-क्लब स्थापित कराएं जाएं। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में ईको-क्लब योजनान्तर्गत प्रत्येक चयनित विद्यालय को 05 हजार रुपये की धनराशि निर्गत की जा चुकी है जिसका उपयोग पारदर्शिता के साथ कराया जाए। उन्होंने वृक्षारोपण के अभियान को सफल बनाने हेतु चुनाव पैटर्न पर जनपद को जोन एवं सेक्टर में विभाजित कर, विकास खण्ड सेक्टर एवं तहसील जोन में जोनल एवं सेक्टर अधिकारियों की तैनाती सुनिश्चित कराकर निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष कराये जा रहे वृक्षारोपण की प्रगति की समीक्षा की जाए।
वीडियो कान्फ्रेन्सिंग में अपर मुख्य सचिव, नियोजन श्री दीपक त्रिवेदी सहित सम्बन्धित विभागों के अपर मुख्य सचिव एवं प्रमुख सचिव तथा विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।

Comments (0)

नौजवान ही परिवर्तन की ऊर्जा से ओतप्रोत होते हैं

Posted on 30 July 2018 by admin

30-07-a समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव से आज विभिन्न विश्वविद्यालयों के युवा-छात्र नेताओं ने भेंट की। श्री अखिलेश यादव ने वार्ताक्रम में कहा कि नौजवान ही परिवर्तन की ऊर्जा से ओतप्रोत होते हैं। व्यवस्था को बदलने के लिए आजादी से आज तक जितने आंदोलन हुए हैं उनमें युवाओं की ही अग्रणी भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि युवा अधिकार और न्याय की आवाज उठाते हैं तो उन पर दमनचक्र चालू हो जाना भाजपा की अपनी खुद की तय की हुई रीति-नीति है। यह संविधान और लोकतंत्र की दिशा नहीं हो सकती है।
श्री यादव ने कहा कि भाजपा सरकार में नौजवान सर्वाधिक निराश और हताशा का शिकार हैं। अपने वादे के अनुसार भाजपा नौजवानों को रोजगार तो दे नहीं पाई उल्टे उन्हें धरना-प्रदर्शन, सत्याग्रह या कालाझंडा दिखाने मात्र से गंभीर धाराओं में गिरफ्तार कर अपराधियों जैसा व्यवहार कर रही है। नौजवानों के सपनों को तोड़ा जा रहा है। वे आत्महत्या करने पर मजबूर हो रहे हैं। हक मांगने पर मेधावी छात्र-छात्राओं को भी विश्वविद्यालयों में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। उनके शिक्षा पाने के अधिकार पर निर्मम चोट की जा रही है। युवाओं के बीच असंतोष का पनपना ठीक नहीं।
छात्रनेताओं ने बताया कि इलाहाबाद और लखनऊ विश्वविद्यालयों में तो बर्बरता की इंतिहा हो गई है। अभी पिछले सप्ताह भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जी इलाहाबाद क्या गये, छात्राओं की जान पर बन आई। सिर्फ काला झंडा दिखाने भर से सुश्री नेहा यादव एवं उनके साथ सुश्री रमा को पुलिस ने बेरहमी से पीटा, यातना दी और फिर जेल भेज दिया। सुश्री ऋचा सिंह को गिरफ्तार कर नैनी जेल में रखा गया। इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्र संघ के अध्यक्ष श्री अविनाश यादव एवं अन्य कई छात्र नेताओं को जेल की यातना दी गई।
लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं अपनी बात रखने वीसी के पास गए तो उन्हें पीटा गया और कई छात्र नेता गिरफ्तार कर लिए गए। छात्रा सुश्री पूजा शुक्ला को अकारण गिरफ्तार कर उस पर गंभीर धाराएं लगाई गई जबकि वह शांतिपूर्ण ढंग से धरना दे रही थी। लखनऊ विश्वविद्यालय ने मुख्यमंत्री जी के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल सभी छात्रों को प्रवेश देने से मना कर दिया है। इन सभी छात्रों का भविष्य अंधेरे में ढकेला जा रहा है। विष्वविद्यालय प्रशासन का यह रवैया तानाशाहीपूर्ण है।
इन दिनों प्रधानमंत्री जी, मुख्यमंत्री जी तथा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जी जहां-जहां जाते हैं वहां-वहां नौजवानों और छात्र-छात्राओं की शामत आ जाती है। उनके आते ही छात्र नेताओं की नज़रबंदी शुरू हो जाती है। नौजवानों में स्वाभाविक आक्रोश है कि युवा पीढ़ी के साथ भाजपा लगातार धोखा दे रही है। प्रधानमंत्री जी ने जितने वादे किए थे वे एक भी पूरे नहीं किए। भाजपा नेता इतना भयभीत हैं कि वे विरोध की हल्की सी आवाज भी नहीं बर्दाश्त कर पाते हैं। उनका अहंकार दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है।
इस अवसर पर सर्वश्री उदय प्रताप सिंह, अहमद हसन, राजेन्द्र चौधरी, नरेश उत्तम पटेल, एस.आर.एस. यादव, शशांक यादव, उदयवीर सिंह, संजय लाठर, संतोष यादव ‘सनी‘, अरविन्द कुमार सिंह, डाॅ0 असीम यादव एवं जावेद आब्दी आदि उपस्थित थे।

Comments (0)

परिवारों के प्रति संवेदना जताई

Posted on 30 July 2018 by admin

लखनऊ 30 जुलाई।

आज उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के मीडिया सभागार में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर जी सांसद मीडिया से मुखातिब होते हुए सबसे पहले मीडिया के साथियों को बारिश होते हुए भी पधारने के लिए धन्यवाद दिया इसके उपरानत उन्होने उन परिवारों के प्रति संवेदना जताई जिन्होने पिछले 72 घंटों में दैवीय आपदा की वजह से जानमाल का नुकसान उठाया। उन्होने कहा कि आश्चर्य की बात है कि एक तरफ 70 लोग उ0प्र0 में भारी बारिस की वजह से जान गंवा चुके हैं परन्तु प्रदेश के मुखिया योगी जी और देश के मुखिया मोदी जी इन्वेस्टर्स समिट के नाम पर जश्न मना रहे हैं।

उन्होने कहा कि उ0प्र0 में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का नारा देने वालों को यह नहीं दिख रहा कि इलाहाबाद में 2 छात्राओं पर बर्बरतापूर्वक लाठियां बरसाईं गयीं। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री जी की पोल खुल चुकी है उसके उपरान्त गवाही देने के लिए एक बेचारे बूढ़े बीमार के कन्धे का सहारा लेकर अपनी बेगुनाही साबित करना चाहते हैं। मोदी जी नौजवानों के जख्म के ऊपर नमक छिड़कने का काम कर रहे हैं। आज आंगनबाड़ी की कार्यकत्री और महिला शिक्षामित्रों को सुहागन होने पर भी सिर मुंड़वाना पड़ रहा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री व देश के प्रधानमंत्री असंवेदनशील हो गये हैं। लेकिन जब सवाल किया जाता है तो ये लेाग झांसा देकर बरगलाने का कार्य करते हैं। प्रधानमंत्री ने किसी नाट्य कलाकार की तरह तेज आवाज मंे बात करके विभिन्न मुद्राओं में अपने एक अच्छे नौटंकीबाज होने का सबूत पेश किया है।

सुशासन की बात करने वाले आज ये नही बता पा रहे हैं कि रफेल सौदे में मोदी जी ने मात्र 15 दिन पुरानी अपने मित्र की कम्पनी को देश की जानी मानी अनुभवी कम्पनी एचएएल को एवं देश की जनता को ठेंगा दिखाकर जिस कम्पनी को साइकिल बनाने का अनुभव नहीं था उसे हवाईजहाज बनाने का ठेका दे दिया। कहीं न कही देश की सुरक्षा की दृष्टि को देखते हुए बहुत बड़ी चोट है।

मोदी जी की उदासीनता इस बात से लगती है कि प्रदेश में रूकना भी पसंद नहीं करते हैं। वो कभी आ रहे हैं और कभी जा रहे हैं जनता की गाढ़ी कमाई का लाखों रूपये घूमने पर खर्च कर रहे हैं। उ0प्र0 की किसी भी शहर का स्मार्ट सिटी पुरस्कार न मिलना उनकी कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह लगाता है।

जो सुविधाएं एवं लाभ अपने उद्योगपति मित्रों को दिये हैं वो फायदा किसान को भी दे सकते हैं लेकिन नहीं दे रहे हैं। बीते कुछ समय में 35 किसान उ0प्र0 में आत्महत्या कर चुके हैं। आज प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर जी ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को आईना दिखाने का काम किया। उन्होने कहा कि छात्र, किसान, बेरोजगार, राफेल घोटाला और महिला उत्पीड़न के जो मुद्दे उठाये हैं वो सही मायने में उ0प्र0 की बिगड़ी हुई कानून व्यवस्था को दर्शाता है ये जन की बात होती है लेकिन हवाहवाई प्रधानमंत्री जी सिर्फ अपने मन की बात करते हैं।

Comments (0)

प्रवास कार्यक्रम

Posted on 30 July 2018 by admin

लखनऊ 30 जुलाई 2018, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय कल दिनांक 31 जुलाई 2018 को नई दिल्ली में रहेंगे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

-->









 Type in