Archive | July 3rd, 2018

मुद्दाविहीन विपक्ष को अपनी राजनैतिक प्रणाली विलुप्त होने की चिन्ता - डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय

Posted on 03 July 2018 by admin

untitled-31लखनऊ 03 जुलाई 2018,गरीब जनता को विकास का सही सूत्र पता चलने से जातिगत राजनीति का अन्त सुनिश्चित
भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने अजगरा व शिवपुर विधानसभाओं में राज्य सड़क निधि की कुल 19 सड़को का शिलान्यास किया जिनकी कुल लागत 967.35 लाख रूपये है। इस अवसर पर डा0 पाण्डेय ने कहा कि मोदी जी एवं योगी जी अहर्निश सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य की सुविधा जन-जन तक पहुंचाने के लिए कार्य कर रहे है, लेकिन मुद्दाविहीन विपक्ष के पास केवल एक ही एजेण्डा बचा हैं कि किसी तरीके से मोदी को रोकना हैं नहीं तो इनकी व्यावसायिक राजनैतिक प्रणाली भी विलुप्त हो जायेगी। देश की गरीब जनता को अगर विकास का सही सूत्र पता चल गया तो जातिगत राजनीति का अन्त सुनिश्चित है।
केन्द्रीय सड़क निधि से संसदीय क्षेत्र की वाराणसी अंचल की दोनों विधानसभाओ मे 205 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन पाॅच सड़को के सम्बन्ध में डाॅ. पाण्डेय ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से निर्माण कार्य की प्रगति एवं गुणवत्ता के सन्दर्भ में समीक्षा की। इस अवसर पर डा. पाण्डेय ने कहा कि राज्य की योगी सरकार बनने के बाद विकास के कार्यों मे जिस गति से कार्य हो रहा है वह दिन दूर नहीं कि जब उत्तर प्रदेश विकास के मानकों पर देश में अग्रणी राज्यों की कतार में खड़ा होगा। सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में जिस गति के साथ आधारभूत ढांचे के निर्माण में प्रगति हो रही हैं वैसा राज्य में पूर्ववर्ती सरकारों के समय में किसी ने कल्पना भी नहीं की थी। प्रधानमंत्री जी द्वारा तीन वर्ष पहले स्वतंत्रता दिवस के अवसर स्वच्छता के सम्बन्ध मे शौचालय निर्माण को चुनौती के रूप में स्वीकार किया। डाॅ. पाण्डेय ने कहा कि सुबह-सुबह रेलवे की यात्रा के समय पटरियों के किनारे लगने वाली कतारे जो अपने देश की एक विशिष्ट पहचान के रूप में विदेशों में स्थापित हो चुकी थी, अब विलुप्तता की श्रेणी में पहुंच गयी हैं। केवल तीन वर्षों में शौचालय निर्माण की यह क्रान्ति एक सफल योजना के रूप में स्थापित हो चुकी हैं जिसकी समीक्षा विपक्ष को करनी चाहिए लेकिन विपक्षी दल इस चिन्ता में दिन रात एक किये हैं कि देश की गरीब जनता को अगर विकास का सही सूत्र पता चल गया तो जातिगत राजनीति का अन्त सुनिश्चित है।
इस अवसर पर प्रमुख रूप से क्षेत्रीय अध्यक्ष महेश चन्द्र श्रीवास्तव, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनिल राजभर, विधायक अवधेश सिंह, कौशल चैबे, एमएलसी केदार सिंह, जिला पंचायत अध्यक्षा अपराजिता सोनकर, जिलाध्यक्ष वाराणसी हंसराज विश्वकर्मा, जिलाध्यक्ष चन्दौली सर्वेश कुशवाहा उपस्थित रहे।

Comments (0)

पुलिस महानिदेशक ने अमर शहीद धन सिंह कोतवाल की प्रतिमा का अनावरण

Posted on 03 July 2018 by admin

लखनऊ।
पुलिस महानिदेशक, उ0प्र0 ओ0पी0 सिंह द्वारा जनपद मेरठ का भ्रमण के अवसर पर थाना सदर बाजार परिसर मेरठ में स्मारिका का विमोचन तथा अमर शहीद धन सिंह कोतवाल की प्रतिमा का अनावरण किया गया। इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक, उ0प्र0 ने अपने उद्बोधन में कहा कि अमर शहीद धन सिंह कोतवाल का 1857 की क्रान्ति में महत्वपूर्ण योगदान रहा है, धन सिंह कोतवाल क्रान्ति के समय थाना सदर बाजार मेरठ में नियुक्त रहे थे। धन सिंह कोतवाल पुलिस विभाग के ऐसे नायक रहे हैं, जिन्होंने ब्रिटिश शासन के विरूद्ध जनता के सहयोग से विद्रोह किया। धन सिंह कोतवाल का पराक्रम देश के प्रति सर्मपण और वर्दी के स्वाभीमान को दर्शाता है। यह कहने में गौरव की अनुभूति हो रही है कि इस पराक्रमी योद्धा के आदर्श, कृत्य व व्यक्तित्व को आत्मसात करते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस गौरवमयी इतिहास की परम्परा को आगे बढ़ा रही है। उत्तर प्रदेश की पुलिस जनसामान्य की सुरक्षा के लिए पूर्णतया समर्पित है। जनसामान्य की अपेक्षाओं पर खरे उतर रहे हैं तथा समाज के प्रत्येक वर्ग मुख्यरूप से निर्बल, महिलाओं एवं बच्चों में सुरक्षा की भावना जागृत करने मे सफल रहे हैं। एन्टी रोमियो स्क्वाड, 1090 व यू0पी0 100 द्वारा त्वरित गति से शिकायतों का निस्तारण किया जा रहा है। सोशल मीडिया के लगभग सभी प्लेटफार्म के माध्यम से भी आमजन को पुलिस से जोड़ने का सफल प्रयास किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश पुलिस की ट्विटर सेवा देश-विदेश में लोकप्रिय हो रही है, जिसके माध्यम से विश्व के किसी भी कोने से एनआरआई उत्तर प्रदेश पुलिस को अपनी शिकायत दर्ज कराकर उसका समाधान पा सकते हैं।
पुलिस लाईन्स मेरठ स्थित महिला कल्याण केन्द्र में आयोजित कार्यक्रम में पुलिस महानिदेशक, उ0प्र0 एवं मा0 अध्यक्षा, उ0प्र0 परिवार कल्याण श्रीमती नीलम सिंह द्वारा पुलिस कर्मियों की पत्नियों के कल्याणार्थ पुस्तिका का विमोचन, मेडिकल कैम्प एवं नवनिर्मित कैन्टीन का उद्घाटन किया गया तथा पुलिस परिवार के मेघावी बच्चों जिन्होंने विभिन्न बोर्डो से हाई स्कूल व इण्टरमीडिएट की परिक्षाओं में उच्च स्थान तथा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त की है, उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया गया।

Comments (0)

सत्यदेव पचैरी ने एमएसएमई व वस्त्रोद्योग के अनुभागों का किया औचक निरीक्षण

Posted on 03 July 2018 by admin

लखनऊ: 03 जुलाई, 2018 पत्रावलियों का निस्तारण तीन दिन में सुनिश्चित करने के निर्देश
प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, हथकरघा तथा वस्त्रोद्योग मंत्री श्री सत्यदेव पचैरी ने आज लाल बहादुर शास्त्री भवन (एनेक्सी) स्थित लघु उद्योग के चारो अनुभागों सहित हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग अनुभाग का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने पत्रावलियों का निस्तारण तीन दिन में सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पत्रावलियों को किसी भी स्तर पर लम्बित न रखा जाय। उन्होंने कहा कि अनुभाग के सभी अधिकारी/कर्मचारी समय से कार्यालय में उपस्थित हों और सरकार की मंशा के अनुरूप अपने दायित्वों का निर्वहन करें।50
श्री पचैरी आज अपराह्न 03ः00 बजे अनुभागों का औचक निरीक्षण करने पहुंचे थे। उन्होंने अनुभागों में फाइल मूवमेंट रजिस्टर में पत्रों का अंकन विलम्ब से किये जाने पर नाराजगी व्यक्त की है और कहा कि अनुभाग में प्राप्त होने वाले पत्रों का अंकन रजिस्टर में प्रतिदिन किया जाय। उन्होंने डायरी रजिस्टर का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान रजिस्टर में जुलाई माह के किसी भी पत्र का अंकन न होने पर व्यवस्था को तत्काल दुरूस्त करने के कड़े निर्देश दिए।
लघु उद्योग मंत्री ने अनुभागों में पत्रावलियों का संचरण ई-आफिस के माध्यम से आन-लाइन किये जाने की व्यवस्था को भी देखा। पत्रों की आन-लाइन फीडिंग में धीमी गति मिलने पर रोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि ई-आफिस मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की प्राथमिकता में है। इसलिए इसमंे किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। निरीक्षण के दौरान लघु उद्योग अनुभाग-4 में पत्रों के अंकन, ई-पत्रावली की बेहतर प्रगति एवं फाइलों का संचरण समय से किये जाने पर अनुभाग अधिकारी श्री कपिल देव भारती की सराहना की। उन्होंने कहा कि अन्य अनुभागों को भी इसका अनुसरण करना चाहिए।
निरीक्षण के दौरान हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग अनुभाग में पान की पीक देखकर श्री पचैरी ने सख्त हिदायत दी कि पान-मसाला खाकर आने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी।
इस मौके पर सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम श्री भुवनेश कुमार सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Comments (0)

सुप्रीम कोर्ट और मानवाधिकार आयोग के निर्देशों के दायरे में ही अपराधियों के खिलाफ हो रही है कार्रवाईयां - शलभ मणि त्रिपाठी

Posted on 03 July 2018 by admin

लखनऊ 03 जुलाई 2018, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में उप्र पुलिस खंूखार अपराधियों, माफियाओं और संगठित अपराधियों के सफाये के लिए शानदार काम कर रही है। बीते डेढ़ सालों के दौरान उप्र पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन्स और मानवाधिकार आयोग के निर्देशों के दायरें में रहते हुए ही आत्मरक्षा और आम लोगों की हिफाजत के लिए अपराधियों के खिलाफ कार्रवाईयां की हंै और इस दौरान हुई मुठभेड़ांे में अपराधियों के मारे जाने से जनता में खुशी है। इन मुठभेड़ांे के दौरान यूपी पुलिस के 4 बहादुर पुलिसकर्मी भी शहीद हुए हंै और 390 पुलिसकर्मी घायल हुए है। इन ताबड़तोड़ कार्रवाईयों से पुलिस का मनोबल बढ़ा हुआ है। ऐसे में इन अपराधियों और माफियाओं को संरक्षण देने वाले कुछ संगठनों की नींद उड़ी हुई है और ये संगठन राजनीति की आड़ में पुलिस कार्रवाई पर सवाल उठाकर अपराधियों और माफियाओं के मददगार बन रहे हैं, प्रदेश सरकर ऐसे तत्वों के दबाव में नहीं आने वाली है, और आगे भी जो अपराधी पुलिस व निर्दोष लोगों पर गोलियां चलायेंगे उन्हें पुलिस की गोलियों का सामना करना पड़ेगा।
शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने जब प्रदेश की कमान संभाली थी तब प्रदेश में जंगल राज जैसे हालात थे। जवाहर बाग कांड और कुण्डा काण्ड समेत तमाम घटनाओं में बहादुर पुलिस अफसर मारे जाते रहे पर सपा सरकार ने अपराधियों के खिलाफ कोई कड़ी कार्रवाई नहीं की। इसी का नतीजा था कि पुलिस का मनोबल टूट चुका था और अपराधियों का मनोबल बढ़ा हुआ था। ऐसे में मुख्यमंत्री जी ने स्पष्ट ऐलान किया कि पुलिस और आम लोगों पर गोलियां चलाने वाले बदमाशों के साथ कोई रियायत नहीं की जायेगी और पुलिस भी ऐसे अपराधियों की गोली का जबाव गोली से ही देगी।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि पुलिस ने पिछले डेढ़ सालों के दौरान हुई हर मुठभेड में सुप्रीम कोर्ट और मानवाधिकार आयोग के निर्देशों का पालन किया है। जिन मुठभेड़ो में अपराधी मारे गये हंै उन सभी मुठभेड़ांे में कुल 59 मुकदमे दर्ज किये गये। इनमें से 24 मुकदमों में पुलिस की भूमिका सही पाते हुए अंतिम रिपोर्ट लग चुकी हैं, जबकि बाकी मामलों की विवेचना अभी जारी है। इन 24 अंतिम रिर्पोटों में से 19 को अदालत ने भी स्वीकार करते हुए पुलिस की भूमिका सही पाई है जबकि बाकी 5 मामलों में अभी अदालती प्रक्रिया चल रही है। वहीं न्यायिक जांच के उपरांत भी 59 मामलों में से 27 मामलों में पुलिस की भूमिका को सही पाते हुए पुलिस को क्लीन चिट दी जा चुकी है जबकि बाकी मामलों की जांच जारी है।
शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि पिछले डेढ़ सालों के दौरान प्रदेश में 7 हजार अपराधी गिरफ्तार किये गये, वहीं 8 हजार से ज्यादा अपराधियों ने आत्मसमर्पण किया। इन गिरफ्तारियों और आत्मसमर्पण की तुलना में एनकाउन्टर में अपराधियों के मारे जाने की संख्या काफी कम है। जाहिर है कि ऐसे में पुलिस की कोशिश हमेशा से अपराधियों को गिरफ्तार करने की ही रही है पर कुछ घटनाओं में अपराधियों की तरफ से गोली बारी करने की हालत में पुलिस को भी आत्मरक्षार्थ गोलियां चलानी पड़ी है। खास बात यह भी है कि पुलिस कार्रवाई में बड़े पैमाने पर असलहों और असलहा फैक्टरियों की भी बरामदगी हुई है, ऐसे में स्पष्ट है कि मुठभेड़ों के दौरान जो आरोपी गिरफ्तार हुए है या मारे गये है वे खूंखार आपराधी ही हैं और इन कार्रवाईयों से कानून व्यवस्था में अभूतपूर्व सुधार आया है।

Comments (0)

मुख्यमंत्री जी का संकल्प 2018 में बाहरी शौच से मुक्त होगा प्रदेश- भूपेन्द्र चौधरी

Posted on 03 July 2018 by admin

लखनऊ 03 जुलाई 2018,भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर जनसमस्याओं के समाधान का अनवरत क्रम जारी
भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय में जनसहयोग केन्द्र पर प्रत्येक मंगलवार को जनसमस्याओं के निराकरण के अनवरत क्रम में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भूपेन्द्र चौधरी उपस्थित रहें इसके साथ ही प्रदेश उपाध्यक्ष डा. राकेश त्रिवेदी व प्रदेश मंत्री संजय राय जनसहयोग के कार्य में जुटे।
पंचायती राज, लोक निर्माण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भूपेन्द्र चौधरी ने बताया कि जनसुनवाई के दौरान राजस्व से जुड़े विषय अधिक थे, जिनमें कई विषय कोर्ट में लम्बित थे। तलाक पीड़ित महिलाएं भी आई जिनके पति 3-3, 4-4 तलाक दे चुके है। तीन तलाक को सामाजिक बुराई बताते हुए कहा कि सभी को पीड़ित पक्ष के साथ खड़ा होना चाहिए। सम्बन्धित अधिकारियों को फोन द्वारा समस्या समाधान के लिए निर्देशित किया गया। श्री चौधरी ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा मुख्यमंत्री जी का संकल्प है कि 30 सितम्बर 2018 तक उत्तर प्रदेश को ओडीएफ घोषित कर दिया जाएगा। 11
श्री चौधरी ने जन सहयोग केन्द्र पर मीडिया के प्रश्नों का उत्तर देते हुए कहा कि मा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के निर्देश के अनुसार देश को 2019 तक खुले में शौच से मुक्त करना है। इसी सन्दर्भ में मुख्यमंत्री जी का संकल्प है कि 30 सितम्बर 2018 तक पूरे उत्तर प्रदेश को बाहरी शौच से मुक्त किया जाए। इस अभियान में 8 जिले, 61 ब्लाक व 30 हजार गांव खुले में शौच से मुक्त हो चुके है। मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार व अपेक्षानुसार पूरा विभाग इस सामाजिक बुराई को दूर करने के लिए प्रयासरत है। सफाई व स्वच्छता का विषय पर हमारी सरकार आने के बाद कार्य प्रारम्भ हुआ है। पूरी सरकारी मशीनरी एवं पार्टी स्वच्छता अभियान के साथ जुडे़ है। केन्द्र सरकार एवं प्रदेश सरकार की दोनों की ही प्राथमिकताओं में शुचिता है।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

-->









 Type in