Archive | July 12th, 2018

30 सितम्बर, 2018 तक प्रदेश को खुले में शौच मुक्त बनाया जाय - भूपेन्द्र सिंह चैधरी

Posted on 12 July 2018 by admin

45सुरेन्द्र अग्निहोत्री,लखनऊ: 12 जुलाई, 2018 शौचालय निर्माण में खराब प्रगति वाले दस जनपदों के जिला पंचायतराज अधिकारी, जिला समन्वयक व सम्बन्धित उप निदेशक पंचायत से ,स्पष्टीकरण मांगने का दिया निर्देश
प्रदेश के पंचायतीराज राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भूपेन्द्र सिंह चैधरी ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देशानुसार 30 सितम्बर, 2018 तक प्रदेश को खुले में शौच मुक्त बनाया जाना है, जिसको ध्यान में रखते हुए सभी अधिकारी/कर्मचारी मेहनत एवं ईमानदारी से शौचालय निर्माण का कार्य कराना सुनिश्चित करें। विभागीय अधिकारी योजनाओं का क्रियान्वयन सहीं ढंग से कराते हुए निर्धारित समय में कार्य पूर्ण करायेें। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना मा0 मुख्यमंत्री जी एवं मा0 प्रधानमंत्री जी के प्राथमिकता में है।
यह बाते श्री चैधरी आज यहां पंचायतीराज निदेशालय अलीगंज लखनऊ में विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए कही। उन्होंने कहा कि विभागीय योजनाओं की प्रगति में किसी प्रकार की ढिलाई नहीं की जाये, ठीक ढंग से कार्य योजना बनाकर कार्यों में तेजी लाते हुए कार्यों को समयानुसार पूर्ण कराया जाये। श्री चैधरी ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अन्तर्गत शौचालय निर्माण में दस जनपद बांदा, लखनऊ, वाराणसी, उन्नाव, सहारनपुर, जौनपुर, एटा, हरदोई, कुशीनगर एवं लखीमपुरखीरी की प्रगति खराब पाये जाने पर इन जनपदों के जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला समन्वयक व इन जनपदों से सम्बन्धित उप निदेशक पंचायत से स्पष्टीकरण मांगने व विभागीय कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी बैठक में पूरी अद्यतन प्रगति के साथ ही प्रतिभाग करें, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। शौचालय निर्माण की शत-प्रतिशत फोटोग्राफ अपलोडिंग का कार्य कराया जाये। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की समीक्षा करते हुए पाया कि 02 अक्टूबर, 2014 से अब तक 1,28,43,945 शौचालयों का निर्माण कराया गया है।
पंचायतीराज राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भूपेन्द्र सिंह चैधरी ने ओ0डी0एफ0 ग्रामों की प्रगति व सत्यापन, ग्राम पंचायत विभाग योजना (जी0पी0डी0पी0), ग्राम पंचायतों द्वारा कराये जा रहे कार्यों की एक्सन-साफ्ट एवं प्रिया साॅफ्ट पर भौतिक एवं वित्तीय प्रगति, मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर प्राप्त शिकायतों, बहुउद्देशीय पंचायत भवन निर्माण की प्रगति, ग्रामीण अन्तत्येष्टि स्थल विकास के अन्तर्गत निर्मित हो रहे अन्त्येष्टि स्थलों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री संदर्भ एवं मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण सभी अधिकारी प्राथमिकता के आधार पर समयानुसार कराना सुनिश्चित करें। बहुउद्देशीय पंचायत भवनों का निर्माण कार्य मानक एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाये इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नही की जाये। उन्होंने समीक्षा के दौरान पाया कि स्वच्छ मिशन (ग्रामीण) के तहत जनपद जौनपुर, प्रतापगढ़, सिद्धार्थनगर, बस्ती, आजमगढ़, आम्बेडकरनगर, गोण्डा, गोरखपुर, रायबरेली, सुल्तानपुर में 90 प्रतिशत से अधिक शौचालयों के निर्माण का कार्य पूर्ण हो गया है।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज श्री आर0के0 तिवारी ने कहा है कि मा0 मंत्री जी द्वारा आज की इस बैठक में विभागीय कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये गये है उनका शत-प्रतिशत पालन सभी अधिकारी/कर्मचारी अवश्य करेंगे। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों में जो भी विकास/निर्माण कार्य कराये जा रहे हैं उनकी जानकारी अद्यतन रखी जाये।
इस अवसर पर निदेशक पंचायतीराज श्री आकश दीप ने विभागीय योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी। इस अवसर पर विशेष सचिव पंचायतीराज श्री प्रवीन लक्षकार, अपर निदेशक पंचायतीराज श्री एस0के0 पटेल, उप निदेशक श्रीमती प्रवीणा चैधरी, श्री गिरीश चन्द्र रजक, श्री योगेन्द्र कटियार सहित विभागीय अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Comments (0)

विश्व बैंक पोषित परियोजना यूपीडब्लूएसआरपी के कार्यों को करें समय से पूर्ण: मुख्य सचिव

Posted on 12 July 2018 by admin

लखनऊ: 12 जुलाई, 2018
कम जल से अधिक उपज प्राप्त करने हेतु
फार्मर वाटर स्कूलों को बनायें प्रभावी: डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय
नहरों का प्रबन्ध किसानों को सौंपने हेतु
जल उपभोक्ता समितियों का कराये निर्वाचन: मुख्य सचिव
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने हर खेत तक पानी पहुॅचाने के सरकार के संकल्प को दोहराते हुए कहा कि किसानों को समय से उनके खेत में पानी पहुॅचाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कम जल से अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए परियोजना द्वारा एफ0ए0ओ0/कृषि विभाग के सहयोग से संचालित फार्मर वाटर स्कूल को और अधिक प्रभावी बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश वाटर सेक्टर रिस्ट्रक्चरिंग परियोजना द्वितीय चरण के कार्यों को मानको के अनुरूप समय सीमा के अन्तर्गत पूर्ण करायें।
मुख्य सचिव ने यह निर्देश आज सिंचाई विभाग की विश्व बैंक पोषित परियोजना यूपीडब्लूएसआरपी विश्व बैंक टीम के साथ बैंठक में सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि नहरों का पूरा प्रबंध किसानों के द्वारा कराने हेतु सिंचाई प्रबन्धन (पिम) कार्यक्रम के अन्तर्गत जल उपभोक्ता समितियों का गठन कर निर्धारित समय-सीमा में निर्वाचन कराया जाये। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को विश्व बैंक के अधिकारियों के साथ बेहतर आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुये परियोजनाओं को निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ ससमय में पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने विश्व बैंक के अधिकारियों से भी अपेक्षा कि वे परियोजनाओं को ससमय पूर्ण कराने में सहयोग प्रदान करें, जिससे परियोना के उद्देश्यों की पूर्ति की जा सके।
सचिव सिंचाई एवं अध्यक्ष (पैक्ट) श्री राजमणि यादव ने परियोजना की प्रगति प्रस्तुत करते हुए बताया कि शारदा सहायक संगठन के अन्तर्गत हैदरगढ़ शाखा प्रणाली (कि0मी0 22.98 से टेल तक) के पुनस्र्थापना कार्य पूर्ण कराया गया है तथा बेतवा संगठन के ललितपुर जनपद में रोहणी, जामनी, सजनम बांध नहर प्रणाली के पुर्नस्थापना का 60 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका हैं। इसी तरह समान्तर निकली गंगा नहर के लाइनिंग का लगभग 45 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। कम पानी में अधिक उपज प्राप्त करने के लिए कृषि विभाग/एफ0ए0ओ0 के माध्यम से परियोजना क्षेत्र में 240 फार्मर वाटर स्कूल स्थापित कर लिये गये है तथा 1160 फार्मर वाटर स्कूल स्थापित करने का कार्य प्रगति पर है। इसी प्रकार बुन्देलखण्ड़ के बेतवा संगठन के 711 जल उपभोक्ता समितियों का निर्वाचन कराकर 04 नहरो छपरौनी, गढौली, चैका व तिसगना का प्रबंध विश्व बैंक की टीम के समक्ष जल उपभोक्ता समितियों को सौपा गया है। शारदा सहायक संगठन व रामगंगा संगठन के खण्ड़ो में निर्वाचन प्रक्रिया संचालित है।
विश्व बैंक टीम लीडर अहमद साउकी ने उ0प्र0 सरकार से मिल रही सहयोग की सराहना करते हुए परियोजना की प्रगति पर सन्तोष व्यक्त किया।
बैंठक में तकनीकी सलाहकार, पैक्ट श्री एस0सी0 शर्मा, मुख्य अभियन्ता, पैक्ट श्री ए0के0 सिंह सेंगर सहित विश्व बैंक दल के सदस्यों व विभिन्न विभागों के अधिकारियो/विशेषज्ञों ने प्रतिभाग किया।

Comments (0)

भ्रष्टाचार के पैसे विदेश घूम रहे अखिलेश यादव - डा0 चन्द्रमोहन

Posted on 12 July 2018 by admin

लखनऊ 12 जुलाई 2018, भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि क्षेत्रीय पार्टी की हैसियत रखने वाली समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने अपने मुख्यमंत्रित्व वाली पिछली सरकार के कार्यकाल में जिस तरह भ्रष्टाचार का बोलबाला किया उसकी ताकीद उनके रंग-ढंग से ही की जा सकती है। गरीबों के हिमायती होने का दिखावा करने वाले सपा मुखिया विलासिता के लिए विदेश यात्रा कर रहे हैं। श्री अखिलेश यादव जी की विचारधारा समाजवाद की नहीं बल्कि सुखवाद की है।
प्रदेश पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि श्री अखिलेश यादव जी तो वह साइकिल भी नहीं चलाते जो आम जनता चलाती है बल्कि वे जिस साइकिल को चलाकर खुद को समाजवादी कहने का ढोंग करते है उस साइकिल को खरीदना आम आदमी के बस की बात ही नहीं है। इसी विचारधारा के चलते उन्होंने अपने सरकारी आवास में भ्रष्टाचार के पैसे से सुख और आनन्द के वे सारे तामझाम किए थे जिसकी एक सरकारी आवास में कल्पना ही नहीं की जा सकती थी। यही वजह थी कि वे जाते वक्त सरकारी आवास से अपने ऐशो-आराम की चीजों को भी उखाड़ कर ले गए।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि श्री यादव प्रदेश की गरीब जनता का मजाक उड़ा रहे हैं। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष को प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री योगी आदित्यनाथ जी की सादगी से सीख लेनी चाहिए। श्री योगी आदित्यनाथ जी किसी भी जिले में भ्रमण के दौरान वहां के महंगे होटलों में न रुककर सरकारी गेस्ट हाउस में ही ठहरते है। मुख्यमंत्री जी अपनी सरकार की कार्यप्रणाली में मितव्ययता बरतने के हर संभव प्रयास कर रहे हैं ताकि खजाने पर बोझ न पड़े।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि पार्टी के खजाने पर कब्जा करने के लिए ही श्री अखिलेश यादव जी ने अपने बुजुर्ग पिता श्री मुलायम सिंह यादव जी को बड़ी बेशर्मी के साथ सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद से हटा कर खुद अध्यक्ष बन बैठे। इसी कारण प्रदेश की जनता ही नहीं बल्कि दूसरी पार्टी के वरिष्ठ नेता भी श्री यादव को न ही गंभीरता से लेते है बल्कि बयान जारी कर सार्वजनिक रूप से ऐसा बता भी रहे हैं।

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने जनहित में कई कल्याणकारी योजनाओं को लागू कर गांव, गरीब, किसान व युवाओं को लाभ पहुंचाने का काम किया हैं।

Posted on 12 July 2018 by admin

लखनऊ 12 जुलाई 2018, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने जनहित में कई कल्याणकारी योजनाओं को लागू कर गांव, गरीब, किसान व युवाओं को लाभ पहुंचाने का काम किया हैं। पूरे विश्व में भारत का सम्मान बढ़ा है। केन्द्र सरकार की तर्ज पर ही उप्र की योगी सरकार भी प्रदेश में चैतरफा विकास की सुनियोजित योजनाएं बनाकर उनको लागू करने का सरहनीय प्रयास किया है। लेकिन लम्बे समय तक प्रदेश की जनता को झूठे ख्वाब व प्रलोभन दिखाकर वोट बैंक की राजनीति करने वाले सपा-बसपा जैसे दलों को जनता में खत्म हो चुकी अपनी स्वीकार्यता ने भयभीत कर दिया है। इसीलिए वे योगी सरकार के विकास के माॅडल पर सवाल खड़े कर रहे है। श्री पाण्डेय ने आज सकलडीहा चन्दौली में इग्नू अध्ययन केन्द्र का उद्घाटन करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दौरा पूर्वांचल के चैतरफा विकास की गति को और तेज करेगा।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने पूर्वांचल एक्सप्रेव-वे को लेकर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव द्वारा दिए जा रहे बयानों को हास्यापद बताते हुए कहा कि पूर्ववर्ती सपा सरकार ने अपने कार्यकाल में फर्जी ढंग से शिलान्यास किए। डा0 पाण्डेय ने कहा कि अखिलेश यादव ने विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही पूरे प्रदेश में आनन फानन में कई ऐसी योजनाओं का शिलान्यास कर जनता को धोखा देने का काम किया। जिनकी डीपीआर तक नहीं बनी थी उन योजनाओं के भी शिलान्यास कर दिए गए। मोदी सरकार और योगी सरकार 15 वर्षो से चरमराई उ0प्र0 की व्यवस्था को पटरी पर लाने का काम कर रही है।
इस अवसर पर राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनिल राजभर, क्षेत्रीय निदेशक इग्नू डा0 अवध नारायण त्रिपाठी आदि उपस्थित रहे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

-->









 Type in