Archive | July 31st, 2018

भाजपा सरकार प्रदेश में विकास के रास्ते पर काम कर रही है

Posted on 31 July 2018 by admin

लखनऊ 31 जुलाई 2018, प्रदेश के कैबिनेट मंत्री रमापति शास्त्री ने आज कहा कि केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार और प्रदेश की योगी सरकार गांव, गरीब, किसान और नौजवान के कल्याण के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा भाजपा सरकारों द्वारा किए जा रहे जनकल्याण के कार्यो से आमजन में पार्टी की स्वीकार्यता लगातार बढ़ रही है।
श्री शास्त्री ने आज पार्टी के राज्य मुख्यालय पर प्रत्येक मंगलवार को आयोजित होने वाले जन सहयोग केन्द्र में आज आमजन की समस्याएं को सुनने के बाद वहां मौजूद पत्रकारों से वार्ता की। उन्होंने सपा-बसपा के संभावित गठबंधन पर हमला बोलते हुए कहा कि चाहे जितने दल हमारे खिलाफ गठबंधन कर ले, भाजपा को शिकस्त नहीं दे पायेंगे। भाजपा सरकार प्रदेश में विकास के रास्ते पर काम कर रही है।
जन सहयोग केन्द्र पर श्री शास्त्री के साथ राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेन्द्र तिवारी प्रदेश उपाध्यक्ष डा0 राकेश त्रिवेदी व प्रदेश मंत्री वाई.पी. सिंह ने भी आमजन की समस्याओं की सुनवाई कर उनके निस्तारण के लिए आवश्यक पहल की।

Comments (0)

ओ0डी0ओ0पी0 समिट में कुम्हारों को 25 लाख के उपकरण वितरित होंगे-सत्यदेव पचैरी

Posted on 31 July 2018 by admin

कालपी में बंद पड़ी हैण्डमेड पेपर इकाई पुनः चालू होगी-खादी मंत्री

‘‘उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड’’ की प्रथम बैठक सम्पन्न

लखनऊ: दिनांक: 31 जुलाई, 2018
प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री सत्यदेव पचैरी की अध्यक्षता में आज खादी एवं ग्रामोद्योग कार्यालय में ‘‘उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड’’ की प्रथम बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में नये मनोनीत उपाध्यक्ष श्री राम गोपाल उर्फ गोपाल अंजान सहित सदस्यों ने प्रतिभाग किया। इस परिचयात्मक बैठक में प्रदेश के पंचायती राज राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भूपेन्द्र चैधरी भी मौजूद थे।
इस अवसर पर श्री सत्यदेव पचैरी ने कहा कि मिट्टी व्यवसाय से जुड़े लोगांे को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार ने माटी कला बोर्ड का गठन किया है। इसके तहत आगामी 10 अगस्त को आयोजित होने वाली एक जिला-एक उत्पाद (ओ0डी0ओ0पी0) समिट में कुम्हारों के मध्य 25 लाख के उपकरण वितरित किये जायेंगे। साथ ही आने वाले समय में कुम्हारों को कुल्हड़ आदि पकाने के लिए फार्मेट भी उपलब्ध कराया जायेगा।
श्री पचैरी ने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से खादी की बिक्री में 37 प्रतिशत बढ़ोत्तरी हुई है। लेकिन अभी भी उत्तर प्रदेश अन्य राज्यों से खादी की बिक्री के मामले में पीछे है। इसको बढ़ाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है, ताकि खादी का विकास हो और लोगों को रोजगार मिले। उन्होंने बोर्ड के पदाधिकारियों से अपेक्षा की कि वे खादी एवं ग्रामोद्योग को बढ़ाने के लिए हर सम्भव सहयोग एव सुझाव प्रदान करेंगे। राज्य सरकार उनके द्वारा दिये गये सुझावों को गम्भीरता से लेगी। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही 400 सोलर चर्खें वितरित किये जायेंगे। इससे बुनकरों की आय में वृद्धि होगी और खादी के व्यवसाय को नई गति मिलेगी।
खादी मंत्री ने कहा कि काल्पी में बंद पड़ी हैण्डमेड पेपर इकाई को पुनः चालू कराया जायेगा। इससे इस क्षेत्र का तेजी से विकास होगा और इकाई बंद होने के कारण बेरोजगार हुए लोगों को दोबारा रोजगार मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सरकारी विभाग को खादी के उत्पादों को प्राथमिकता से खरीदें, इसके लिए विस्तृत कार्य योजना भी बनाई जा रही है।
मुख्य कार्यपालक अधिकारी, खादी एवं ग्रामोद्योग श्री अविनाश कृष्ण सिंह ने बैठक में बोर्ड के पदाधिकारियों को विभागीय योजनाओं की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को रोजगार मुहैया कराने के लिए प्रमुख रूप से तीन योजनाएं संचालित है, इनमें मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एवं पं0 दीनदायाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना शामिल हैं। उन्होंने बताया कि खादी एवं ग्रामोद्योग नीति जारी की गई है। जिस प्रकार से बड़े उद्योगों को लाभ मिला करता था, उसी प्रकार अब छोटे उद्योगों को सहूलित देने की व्यवस्था बनाई गई है। सोलर चर्खे से बने वस्त्र को खादी की मान्यता देने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बना हैै।

Comments (0)

सहकारी संस्थाए भ्रष्टाचार की बड़ा केन्द्र बन गई थी

Posted on 31 July 2018 by admin

लखनऊ 31 जुलाई 2018, भारतीय जनता पार्टी के पूर्व प्रदेश मंत्री वीरेन्द्र तिवारी के उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण व विकास सहकारी संघ लिमिटेड (लैकफैड) का सभापति निर्वाचित होने पर पार्टी के कार्यकर्ताओं ने आज प्रदेश कार्यालय पर उनका जोरदार स्वागत व अभिनंदन किया। इस अवसर पर पार्टी के प्रदेश महामंत्री एवं सहकारिता चुनाव के प्रभारी विद्या सागर सोनकर ने कहा कि पूर्व की सपा-बसपा की सरकारों में प्रदेश की सहकारी संस्थाए भ्रष्टाचार की बड़ा केन्द्र बन गई थी। सपा-बसपा से जुड़े दबंगों ने सहकारी संस्थाओं पर जबरदस्ती कब्जा कर उन्हें जनधन की लूट का जरिया बना लिया था। उन्होंने कहा कि योगी सरकार ने सहकारी संस्थाओं के चुनावों को पारदर्शिता पूर्वक कराने का मार्ग प्रशस्त किया और पहली बार सहकारिता का चुनाव प्रदेश में सहकारिता चुनाव आयोग द्वारा कराया गया। श्री सोनकर ने लैकफैड का सभापति निर्वाचित होने पर श्री तिवारी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रदेश की सहकारी संस्थाए भी अब मोदी-योगी सरकारों द्वारा चलाये जा रहे विकास के ऐजेण्डे को और आगे बढ़ाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान निभायेगी।
उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण व विकास सरकारी संघ लिमिटेड (लैकफैड) के नवनिर्वाचित सभापति वीरेन्द्र तिवारी ने कहा कि लैकफैड के कार्यो में पारदर्शिता व गुणवत्तापकर काम उनकी प्राथमिकता होंगे। उन्होंने कहा पूर्ववर्ती सपा-बसपा की सरकारों में लैकफैड जैसी संस्था पर काबिज लोगों ने इसका उपयोग सिर्फ धनउगाही व हेरा-फेरी कर अपनी व अपनों की जेब भरने के लिए किया। लेकिन मेरा प्रयास होगा कि संस्था के कार्यो में गुणात्मक सुधार लाते हुए प्रदेश संगठन के विश्वास के अनुरूप पूरे प्रदेश में इसकी एक नई पहचान बना सकूं। उन्होंने पार्टी नेतृत्व का आभार व्यक्त किया कि उन्हें लैकफैड जैसी महत्वपूर्ण संस्था को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें सभापति बनाकर उन पर विश्वास व्यक्त किया।
इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष राकेश त्रिवेदी, मुख्यालय प्रभारी भारत दीक्षित, मुख्यालय सह प्रभारी चैधरी लक्ष्मण सिंह, अतुल अवस्थी, क्षेत्रीय अध्यक्ष सुरेश तिवारी, लखनऊ जिलाध्यक्ष राम निवास यादव, लखनऊ महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा सहित पार्टी पदाधिकारी व बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Comments (0)

बसपा सुप्रीमों बंग्लादेशी घुसपैठियों को बचाना चाहती है-डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय

Posted on 31 July 2018 by admin

लखनऊ 31 जुलाई 2018, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि असम के राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर मुद्दे पर बसपा सुप्रीमों सुश्री मायावती के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि जब असम में अवैध बंग्लादेशियों की घुसपैठ का मुद्दा जनआंदोलन बना था तब सुश्री मायावती का राजनीति में अता-पता भी नहीं था। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के साथ कदम से कदम मिलाते हुए बसपा सुप्रीमों ने बंग्लादेशी घुसपैठियों को बचाना चाहती है। उन्होंने कहा अवैध घुसपैठियों के मुद्दे पर असम के सैकड़ो नौजवानों को अपनी जान गंवानी पड़ी। कांग्रेस के पास असम के समझौतें को लागू करने की हिम्मत नहीं थी, लेकिन भाजपा की सरकार ने हिम्मत दिखाई और यह काम कर दिखाया।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारें वोट बैंक की लालच में सर्वोच्च न्यायालय के दिशा निर्देशों की भी अनदेखी करती थी लेकिन भाजपा सरकार ने मा0 न्यायालय की मंशा के अनुरूप बिना किसी तुष्टीकरण के राजनीत के उचित कदम उठाया है। असम की जनता की भावनाओं के अनुरूप और देश की सीमाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ही असम सरकार व केन्द्र सरकार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि न्यायालय की अवहेलना करने का बसपा प्रमुख का पुराना इतिहास रहा है। अपने मुख्यमंत्रित्व कार्यकाल में स्मारकों और मूर्तियों का निर्माण न्यायालय की रोक के बावजूद जारी रखा। इसीलिए बसपा प्रमुख आज भी संवैधानिक संस्थाओं द्वारा दिए जाने वाले दिशा निर्देशों के खिलाफ खड़ी होने से गुरेज नहीं कर रही है।
डा0 पाण्डेय ने कहा कि उ0प्र0 में दलितों, पिछड़ों के बीच बीजेपी का सम्पर्क संवाद लगातार बढ़ रहा है, जिससे सुश्री मायावती भयभीत है। मोदी-योगी की सरकार द्वारा दलितों, पिछड़ो व गरीबों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं से बीजेपी का जनाधार लगातार बढ़ रहा है। इसीलिए पिछले लोकसभा के चुनावों में शून्य पर रही बसपा के खीसकते जनाधार को बचाने के लिए सुश्री मायावती राष्ट्रहित की भी अनदेखी करने से नहीं चूक रही।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने बसपा सुप्रीमों द्वारा उ0प्र0 के अल्पसंख्यकों को बंग्लादेशी घुसपैठियों के साथ जोड़ने के प्रयास को राष्ट्र विरोधी सोच का परिचायक बताते हुए कहा कि देश में रहने वाले अल्पसंख्यक का देश भक्ति का अपना इतिहास रहा है। बंग्लादेशी घुसपैठियों के साथ उनका नाम जोड़कर सुश्री मायावती देश के राष्ट्र भक्त लोगों का अपमान कर रही है।

Comments (0)

बाढ़ राहत और बचाव के लिए सरकार तैयार - मनीष शुक्ला

Posted on 31 July 2018 by admin

लखनऊ 31 जुलाई 2018, उत्तर प्रदेश में बाढ़ की विभीषिका हर वर्ष आती रहती है। पूर्ववर्ती सरकारें काम के नाम पर केवल टालमटोल करके सरकारी धन का बंदरबांट करती रही हैं। लेकिन आज प्रदेश में भाजपा सरकार आने के बाद से न केवल विभाग बाढ़ आने से पूर्व ही प्रोएक्टिव है बल्कि अपनी तैयारियों को भी मूर्त रूप दे दिया गया है। उक्त उदगार भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता मनीष शुक्ला ने आज पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए व्यक्त किए।
श्री शुक्ल ने बताया कि मुख्यमंत्री बाढ़ राहत को लेकर गम्भीर है, राहत सम्बंधि तीन-तीन बैठकों में मुख्यमंत्री स्वयं उपस्थित रहे है और पारदर्शिता रखने के लिए राहत सामग्री का वितरण जनप्रतिनिधियों के हाथों से करवाने का आदेश दिया है। सरकार द्वारा बाढ़ से निपटने के लिए जनपदों को 380 करोड़ रुपये की धनराशि निर्गत की जा चुकी है। पिछली बाढ़ में जिन मानकों के आधार पर सहायता उपलब्ध करवाई गई थी उसी पर इस बार भी काम होगा।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि बाढ़ से निपटने के लिए जनपदों में कंट्रोल रूम का संचालन सुचारू रूप से किया जा रहा है। बाढ़ राहत केंद्र स्थापित करने के साथ साथ बाढ़ चैकियों को भी सक्रिय किया गया है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें भी सक्रिय हैं। नदी कटान को लेकर विशेष सतर्कता बरती जाएंगी।
चिकित्सा की स्थिति को दुरुस्त करने के लिए आज स्वयं स्वास्थ्य मंत्री ने बाढ़ प्रभावित जिलों के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की है। चिकित्सा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में दवाओें, एण्टी स्नेक वेनम की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित करें और पर्याप्त संख्या में डाक्टरों की तैनाती करे। पर्याप्त मात्रा में केरोसिन, एलपीजी सिलिंडर, खाद्यान्न उपलब्धता बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। सिंचाई विभाग को जलभराव वाले क्षेत्रों में जल निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित करने व कीटनाशकों के छिड़काव के भी निर्देश दिए गए हैं।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि सिंचाई विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, पशुधन विभाग, खाद्य एवं रसद विभाग, नगर विकास/शहरी नियोजन विभाग, पंचायतीराज विभाग और मौसम विज्ञान विभाग/रिमोट सेसिंग सहित तमाम जिम्मेदार विभागों की तैयारियों का जायजा स्वयं मुख्यमंत्री कार्यालय प्रतिदिन ले रहा है।
श्री शुक्ल ने कहा कि भाजपा सरकार के आने से गांव-गरीब और किसान की बेहतरी के लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। 14 महीनों की सरकार में जितने जनहितकारी कार्य हुए उसके एक हिस्से के बराबर भी काम पिछले 14 वर्षों में नहीं हुए हैं।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

-->









 Type in