Archive | July 16th, 2018

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रस्तावित किसान कल्याण रैली की तैयारियों की समीक्षा करने 17 जुलाई को शाहजहांपुर जाएंगे प्रदेश अध्यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Posted on 16 July 2018 by admin

लखनऊ 16 जुलाई 2018, प्रधानमंत्री मा. नरेन्द्र मोदी की शाहजहांपुर में प्रस्तावित किसान कल्याण रैली को लेकर जहां किसान उत्साहित है वहीं कार्यकर्ता व आमजन भी रैली की तैयारियों के लिए जोश से जुटे है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 17 जुलाई को शाहजहांपुर पहुंचकर किसान कल्याण रैली की समीक्षा करेंगे एवं रैली की सफलता के लिए आवश्यक दिशा निर्देश देंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 जुलाई को शाहजहांपुर में किसान कल्याणकारी रैली के माध्यम से किसानों के बीच रहेगें।
प्रदेश अध्यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के साथ ही किसानों की खुशहाली को लेकर आधारभूत नीतियां धरातल पर पहुंची है। भाजपा का प्रारम्भ से ही मानना है कि गांव, गरीब, किसान की समृद्धि से ही राष्ट्र की समृद्धि सम्भव है। मोदी से इसी मूलमंत्र के साथ आगे बढे और किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प लिया। प्राकृतिक आपदाओं से जूझते किसानों को राहत दिलाने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना हो, मृदा परीक्षण के द्वारा फसलों के चयन में किसानों की सहायता हो, सिंचाई के संसाधनों को खेतों तक पहंुचाना हो और किसान कल्याण के लिए ऐतिहासिक कदम उठाते हुए फसलों के समर्थन मूल्य (एमएसपी) में डेढ़ गुने की वृद्धि करना हो मोदी जी ने अन्नदाता की समृद्धि के लिए ऐतिहासिक कार्य किया है। किसान कल्याण रैली को लेकर क्षेत्र में व्यापक उत्साह है और अपने प्रधानमंत्री के आगमन की तैयारियों को लेकर क्षेत्र के लोग अपने-अपने स्तर पर जुटे हुए है। खरीफ फसल की एमएससी में ऐतिहासिक बढोत्तरी के बाद पहली बार प्रधानमंत्री जी किसानों के बीच में होंगे।

Comments (0)

-जनहित के मुद्दों पर लापरवाह और संवेदनाहीन अफसरों की छुट्टी करेगी योगी सरकार -शलभ मणि त्रिपाठी

Posted on 16 July 2018 by admin

लखनऊ 17 जुलाई 2018, अधिकारियों से कप प्लेट उठवाने वालों की सरकार गई, ईमानदारी और सम्मान से काम करें अफसर
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ ही साथ पूरी उत्तर प्रदेश सरकार दिन रात जनता की सेवा में जुटी हुई है। खुद मुख्यमंत्री जनहित से जुड़े मुद्दों और कानून व्यवस्था को लेकर प्रदेश की तस्वीर बदलने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में जो अफसर और कर्मचारी जनता के प्रति संवेदनशील नहीं पाए जाएगें उनके खिलाफ सरकार कड़ी कार्रवाही करेगी। कुछ दिनों पूर्व दो जिलाधिकारियों का निलम्बन और कल हुआ पुलिस अधीक्षकों को संस्पेशन इसी बात का प्रमाण है कि मुख्यमंत्री लापरवाह अफसरों को कतई बख्शने वाले नहीं हंै। मुख्यमंत्री जी ने कल जनपद सम्भल के पुलिस अधीक्षक राधे मोहन भारद्वाज तथा प्रतापगढ़ के पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह को कार्यो में शिथिलता के आरोप में निलम्बित किया। शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि नाकारा अफसरों के खिलाफ हुई इस कार्रवाही से ऐसे नौकरशाहों में हडकंप मच गया है जो अभी भी जनहित के मुद्दांे को लेकर गम्भीर और संवेदनशील नहीं है।
प्रदेश प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि सपा और बसपा की सरकारों ने नौकरशाही के साथ हमेशा दोयम दर्जे का व्यवहार किया। जाति और सम्प्रदाय के नाम पर अधिकारियों के साथ भेदभाव हुआ। इन दोनों सरकारों ने नौकरशाही का भरपूर राजनीतिकरण किया गया। इस बात की तस्दीक तो पूर्वमुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव जी ने अपने उस बयान से भी की थी कि उनकी सरकार में अफसरों से कप-प्लेट उठवाई जाती थी। ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जब स्वस्थ वातावरण में अफसरों को सम्मानपूर्वक काम करने की आजादी दी है। तब ऐसे में अफसरों का भी दायित्व बनता है कि वे सरकार की जनहित की योजनाओं को न सिर्फ जरूरतमंदो तक पहुंचाए बल्कि कानून व्यवस्था बेहतर करने और भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश बनाने में सरकार का सहयोग करें।
शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि सरकार बनने के तुुरन्त बाद से ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने उत्तर प्रदेश का कायाकल्प करने का संकल्प उठाया था। इसी का परिणाम है कि उत्तर प्रदेश जहां आज विकास की राह पर काफी आगे बढ़ चुका है तो वहीं कानून व्यवस्था की स्थिति भी पहले से काफी बेहतर हो गई है। मुख्यमंत्री जी ने नौकरशाही का राजीतिकरण खत्म करने का भी बीड़ा उठाया और हर अधिकारी को ईमानदारी से काम करने की छूट दी गई। इस दौरान भ्रष्ट और नाकारा अफसरों के खिलाफ बडे़ पैमाने पर पहली बार कार्रवाईयां भी की र्गइं। पर अफसोस है कि सरकार की तरफ से ईमानदारी से काम करने की पूरी छूट दिये जाने के बावजूद कुछ अफसरों ने अपनी कार्यशैली नहीं बदली और इसी का नतीजा है कि मुख्यमंत्री जी को दो जिलाधिकारियों और दो पुलिस अधीक्षकों को निलम्बित कर कड़ा संदेश देना पड़ा है। ये कार्रवाई इस बात का संदेश है कि लापरवाह और संवेदनहीन अफसर सरकार के निशाने पर है।

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रशिक्षण प्रमुख एवं आजीवन सहयोग निधि के राष्ट्रीय प्रमुख सहित विभिन्न संगठनात्मक दायित्वों का निर्वहन कर चुके स्व. रामप्यारे पाण्डेय जी को श्रद्धाजंलि अर्पित करने के लिए आज पार्टी मुख्यालय पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया

Posted on 16 July 2018 by admin

501लखनऊ 16 जुलाई 2018, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रशिक्षण प्रमुख एवं आजीवन सहयोग निधि के राष्ट्रीय प्रमुख सहित विभिन्न संगठनात्मक दायित्वों का निर्वहन कर चुके स्व. रामप्यारे पाण्डेय जी को श्रद्धाजंलि अर्पित करने के लिए आज पार्टी मुख्यालय पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। देर शाम स्व. रामप्यारे पाण्डेय जी के अस्थि कलश के पार्टी कार्यालय पहुंचते ही कार्यकर्ताओं के अश्रु छलक पडे़। शोकसभा में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल सहित बड़ी संख्या में राज्य सरकार के मंत्री, पार्टी के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने कृतज्ञ श्रद्धासुमन अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी।27
प्रदेश अध्यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने स्व. रामप्यारे पाण्डेय जी को श्रद्धाजंलि देते हुए कहा कि वे कुशल संगठन कर्ता थे। सम्मानित प्रचारक व संगठन मंत्री के रूप में उन्होंने कार्यकर्ता निर्माण की एक न रूकने वाली श्रंखला की शुरूआत की। उन्होंने उत्तर प्रदेश में भी लम्बे समय तक संगठन मंत्री के रूप में भी काम किया था उन्होंने अपने जीवन के अन्तिम क्षणों तक पार्टी संगठन को मजबूत करने का काम किया। उनके द्वारा सगंठन विस्तार के लिए किये गए योगदान हमें प्रेरणा देते रहेंगे।
प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रचारक तथा संगठन मंत्री के रूप में काम करते रहने वाले स्व. रामप्यारे पाण्डेय जी की स्मृति को भुलाया नही जा सकता, उनके निधन से पार्टी के कार्यकर्ताओं में शोक की लहर है। श्री मौर्य ने कहा स्व. रामप्यारे पाण्डेय जी को सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी की हम उनके द्वारा संगठन हित में किये गए मार्गदर्शन के अनुरूप काम करें। 38
शोकसभा में पार्टी के प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल, प्रदेश महामंत्री विद्यासागर सोनकर, कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही, मुकुट बिहारी वर्मा, ब्रजेश पाठक, रमापति शास्त्री, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. महेन्द्र सिंह, सुरेश राणा, बलदेव सिंह ओलख, गुलाबों देवी, जयप्रकाश निषाद, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा. रमापित राम त्रिपाठी, प्रदेश उपाध्यक्ष जसवंत सैनी, दयाशंकर सिंह, प्रदेश मंत्री अनूप गुप्ता, कामेश्वर सिंह, संतोष सिंह, धर्मवीर प्रजापति, प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित, प्रदेश प्रवक्ता हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव, प्रदेश मुख्यालय प्रभारी भारत दीक्षित, प्रदेश सहमीडिया प्रभारी हिमांशु दुबे, प्रदेश सहमुख्यालय प्रभारी अतुल अवस्थी, मोर्चा प्रभारी अशोक तिवारी, बृज बहादुर जी, श्यामनन्दन सिंह, विन्धवासिनी कुमार, महिला मोर्चा अध्यक्ष दर्शना सिंह, युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष सुभाष यदुवंश, क्षेत्रीय अध्यक्ष सुरेश तिवारी, क्षेत्रीय महामंत्री दिनेश तिवारी, अरूणकान्त त्रिपाठी, राजकुमार जी , सांसद अशोक बाजपेयी सहित बड़ी संख्या में पार्टी पदाधिकारी, विधायक, सांसद व कार्यकर्ताओं ने उपस्थित रहकर स्व. रामप्यारे पाण्डेय जी को श्रद्धाजंलि अर्पित की।

Comments (0)

कुम्भ मेला-2019 में प्रदेश एवं देश-विदेश की सांस्कृतिक विरासत के बिखरेंगे विविध रंग

Posted on 16 July 2018 by admin

लखनऊ: दिनांक: 16 जुलाई, 2018
कुम्भ मेला-2019 के अवसर पर दिनांक 10 जनवरी, 2019 से 05 मार्च, 2019 के मध्य संस्कृति विभाग द्वारा कुम्भ मेला क्षेत्र में निर्मित 05 विविध सांस्कृतिक मंचों पर प्रदेश एवं देश-विदेश के कलाकार अपनी कलाओं को प्रदर्शित करेंगे। एक मंच पर उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र इलाहाबाद तथा एक मंच पर प्रदेश के अन्य प्रतिष्ठित संस्थाओं के कार्यक्रम होंगे। संस्कृति विभाग के लिए यह अत्यन्त महत्वपूर्ण अवसर है कि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर न केवल विभागीय गतिविधियों को अपितु प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत को प्रस्तुत किया जा सकता है। इस मेले को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए मेला प्रशासन से उचित समन्वय करते हुए नगर विकास विभाग के साथ मिलकर यादगार आयोजन बनाया जा सकता है।
प्रमुख सचिव, संस्कृति श्री जितेन्द्र कुमार ने आज यहां कुम्भ मेला क्षेत्र में कराये जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों से जुड़े हुए संस्कृति विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, इलाहाबाद तथा मेला प्रशासन के प्रतिनिधियों के साथ तैयार की गयी कार्य योजना की समीक्षा की। उन्होंने अपर मेला अधिकारी, कुम्भ मेला से अपेक्षा की, कि सभी पण्डाल और सांस्कृतिक मंच यथा समय हस्तगत करा दिये जायें जिसमें प्रत्येक सांस्कृतिक पण्डाल परिसर में ही कलाकारों के आवास के साथ-साथ प्रशासनिक कक्ष की व्यवस्था भी सुनिश्चित हो सके।
संस्कृति निदेशालय द्वारा गंगा, यमुना, सरस्वती मंचों पर सांस्कृतिक प्रस्तुतियां करायी जायेंगी जिसमें उत्तर प्रदेश के विभिन्न कलारूपों के साथ-साथ देश एवं विदेश के लब्ध प्रतिष्ठ कलाकारों को भी प्रस्तुतियों का अवसर प्राप्त होगा। इस हेतु उन्होंने विभागीय अधिकारियों से यह अपेक्षा की कि कलाकारों की इन्वेन्ट्री को आॅनलाइन किया जाये और उच्च गुणवत्ता तथा पारदर्शिता अपनाये जाने हेतु साफ्टवेयर निर्मित कराने के साथ-साथ मोबाइल एप भी तैयार कराया जाये जिस पर कुम्भ मेला अवधि में कराये जाने वाले समस्त कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी उपलब्ध हो सके।
प्रमुख सचिव ने इस कार्यक्रम के व्यापक प्रचार-प्रसार तथा उच्च स्तरीय अभिलेखीकरण हेतु काफी टेबल बुक का प्रकाशन, ब्रोशर, डाक्यूमेन्ट्री फिल्म आदि के निर्माण पर भी बल दिया। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की ब्रांण्डिंग करने तथा कुम्भ के सांस्कृतिक, ऐतिहासिक व आध्यात्मिक महत्व से युक्त आकर्षक मोमेण्टो, सावनेयर आदि के तैयार किये जाने के निर्देश दिये। इस हेतु विज्ञापन के माध्यम से फर्म का चयन करते हुए एक ऐसे सोविनियर/स्मृति चिन्ह का निर्माण कराया जाये जिसे आने वाले पर्यटक, श्रद्धालु तथा आमजन अपने साथ ले जा सकें।
कुम्भ मेला क्षेत्र में सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ-साथ इन्टरप्रेटेशन सेन्टर के अन्तर्गत उच्च स्तरीय अभिलेख प्रदर्शनी, चित्रकला प्रदर्शनी तथा मूर्ति कला प्रदर्शनी के आयोजन के साथ-साथ इनके दस्तावेजीकरण जैसे कार्यों कोे समयबद्ध/चरणबद्ध योजना तैयार कर सम्पन्न किया जाना होगा।
बैठक में विशेष सचिव संस्कृति, डा0 वन्दना वर्मा, निदेशक संस्कृति श्री शिशिर कुमार, अपर मेला अधिकारी, कुम्भ मेला, इलाहाबाद श्री भरत कुमार मिश्रा, निदेशक राज्य संग्रहालय आनन्द कुमार सिंह, श्री अजय अग्रवाल, श्री लवकुश द्विवेदी तथा उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के अधिकारियों के साथ-साथ संस्कृति विभाग के सम्बंधित अधिकारी मौजूद थे।

Comments (0)

उज्ज्वला योजना के तहत प्रदेश में अब तक 84,71,691 गैस कनेक्शन उपलब्ध कराये गये

Posted on 16 July 2018 by admin

लखनऊ: दिनांक: 16 जुलाई, 2018
उज्ज्वला योजना के तहत प्रदेश में अब तक 84,71,691 गैस कनेक्शन गरीब परिवारों की महिलाओं को उपलब्ध कराये गये हैं। इस योजना के तहत वर्ष 2022 तक 1,25,06,081 कनेक्शन जारी करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसका 67.74 प्रतिशत लक्ष्य पूरा किया जा चुका है।
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत गरीबी रेखा के नीचे के परिवारोें की महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जाता है।

Comments (0)

सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग उत्तर प्रदेश जिला कारागार, फिरोज़ाबाद के लिए 34.75 लाख रूपये स्वीकृत

Posted on 16 July 2018 by admin

लखनऊ: दिनांक: 16 जुलाई, 2018
उत्तर प्रदेश सरकार ने ज़िला कारागार, फिरोज़ाबाद में पम्प हाउस के निर्माण सहित ट्यूबवेल की स्थापना कराने के लिए 34.75 लाख रूपये की धनराशि मंज़ूर की है। इस सम्बन्ध में कारागार प्रशासन एवं सुधार विभाग द्वारा शासनादेश जारी कर दिया गया है।
विभाग द्वारा जारी शासनादेश के अनुसार ज़िला कारागार, फिरोज़ाबाद मेें निर्माण कार्य प्रारम्भ करने से पूर्व सक्षम स्तर से निर्माण कार्य की स्वीकृति अवश्य प्राप्त कर ली जाये तथा सक्षम स्तर से तकनीकी स्वीकृति प्राप्त होने के पश्चात ही कार्य प्रारम्भ करने के आदेश दिये गये हैं। साथ ही महानिरीक्षक को निर्देश दिये गये हैं कि कार्य की विशिष्टियां, मानक व गुणवत्ता की ज़िम्मेंदारी उनकी स्वयं की होगी तथा वे कार्य निर्धारित समय सीमा अवधि में पूर्ण कराना भी सुनिश्चित करें।

Comments (0)

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अपने आवास पर जनसुनवाई की जिला स्तरीय अधिकारी लोगो की शिकायतों का निराकरण गम्भीरता से करें

Posted on 16 July 2018 by admin

01लखनऊ: दिनांक: 16 जुलाई, 2018
उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने अपने 7 कालीदास मार्ग स्थित आवास पर विभिन्न जनपदों से आये लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया। उन्होने जनसुनवाई के दौरान एक-एक व्यक्ति की समस्या को पूरी गम्भीरता से सुना तथा समस्याओं के निराकरण हेतु विभिन्न जिलों के जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षकों से बात की। नानपारा बहराइच की कौशर, इलाहाबाद जिले के अनेक संविदा कर्मी, सम्भल के राजकुमार, कादीपुर सुल्तानपुर के गया प्रसाद मौर्य, देवदत्त मौर्य, सरधना मेरठ के ओमप्रकाश, अजय प्रकाश चायल कौशाम्बी से कुसमा देवी लखनऊ के वेद प्रकाश गौतम, औरैया से गोकुल प्रसाद, अमेठी से गजराज देवबन्द, सहारनपुर के पंकज कुमार, इलाहाबाद से उषा देवी, जौनपुर से कुशलपाल सिंह सहित दो सौ से अधिक लोगों ने उपमुख्यमंत्री के समक्ष अपनी समस्यायें बतायी। बतायी गयी समस्याओं में मुख्य रूप से आवास, राशन न मिलना, अवैध कब्जा, पेन्सन, ऋणमाफी, नौकरी, पुलिस भर्ती में धांधली, मारपीट, स्थानान्तरण, सड़क निर्माण दिव्यांगों को पेंशन आदि थी।
उपमुख्यमंत्री ने सभी समस्याओं के निराकरण हेतु जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक सहित सम्बन्धित अधिकारियों को पत्र लिखकर समस्या के निराकरण हेतु विभिन्न जनपदों से आये लोगों को आश्वासन दिया। उपमुख्यमंत्री ने कहा समस्याओं के निराकरण हेतु बड़ी संख्या में लोगों का लखनऊ आना गम्भीर बात है। इसका सीधा अर्थ है कि जिलास्तरीय अधिकारी लोगों की समस्याओं के निराकरण मेें दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं अतः जिन जिलों से अधिक शिकायतें आ रही हैं उन जिलों के अधिकारियों को जवाब-तलब किया जायेगा और जल्दी ही कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

Comments (0)

उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड’ का पुर्नगठन मुरादाबाद के राम गोपाल उर्फ गोपाल अंजान बने बोर्ड के उपाध्यक्ष

Posted on 16 July 2018 by admin

लखनऊ: दिनांक: 16 जुलाई, 2018
उत्तर प्रदेश सरकार ने खादी एवं ग्रामोद्योग को बढ़ावा देने के लिए ‘‘उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड’’ का पुर्नगठन कर दिया है। इस बोर्ड में उपाध्यक्ष सहित सात लोंगो को नामित किया गया है। बोर्ड के पुनर्गठन से विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों को गति मिलेगी। साथ ही इस क्षेत्र से जुड़े लोगों की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी।
यह जानकारी प्रमुख सचिव, खादी एवं ग्रामोद्योग श्री नवनीत सहगल ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री बोर्ड के अध्यक्ष होंगे, जबकि जनपद मुरादाबाद के श्री राम गोपाल उर्फ गोपाल अंजान को उपाध्यक्ष बनाया गया है। इनके अलावा सदस्य के रूप में गोरखपुर के श्री लल्लन तिवारी, गाजीपुर के सच्चिदानन्द राय, कानपुर देहात के वंशलाल कटियार, गोण्डा के श्री शेष नारायण मिश्र, वाराणसी के श्री दिलीप सोनकर तथा फर्रूखाबाद के श्री राजेश्वर सिंह को बोर्ड में शामिल किया गया है।

Comments (0)

अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजनाएं अब ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर उपलब्ध होंगी

Posted on 16 July 2018 by admin

लखनऊ: दिनांक: 16 जुलाई, 2018 इन सेवाओं के लिए नागरिकों को निर्धारित यूज़र चार्ज देना होगा
उ0प्र0 सरकार ने अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा संचालित छात्रवृत्ति योजनाओं से सम्बन्धित सेवाओं को उत्तर प्रदेश आई0टी0 एवं इलेक्ट्राॅनिक्स विभाग के ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में शामिल करनें का निर्णय लिया है ताकि विभागीय सेवाओं को जन सेवा केन्द्रों, लोकवाणी केन्द्रों, जन सुविधा केन्द्रों एवं ई-सुविधा केन्द्रों के माध्यम से आम लोगों को आसानी से उपलब्ध कराया जा सके।
इस सम्बन्ध में प्रमुख सचिव, अल्पसंख्यक कल्याण, श्री मनोज सिंह द्वारा जारी शासनादेश में कहा गया है कि अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा संचालित पूर्वदशम छात्रवृत्ति के लिए प्रत्येक शासकीय सेवा के लिए कुल 15 रूपये यूज़र चार्ज के रूप में जन सामान्य से लिया जायेगा जिसमें 06 रूपये डीएसपी/केन्द्र संचालक का, 07 रूपये डीइजीएस/लोकवाणी सोसायटी का तथा 02 रूपये सीइजी का अंश होगा। इसी प्रकार दशमोत्तर छात्रवृत्ति के लिए भी यूज़र चार्ज के रूप में 15 रूपये प्रति ट्रान्जेक्शन लिये जायेगें जिसमें 06 रूपये डीएसपी/केन्द्र संचालक का, 07 रूपये डीइजीएस/लोकवाणी सोसायटी का तथा 02 रूपये सीइजी का अंश होगा।
अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की चयनित सेवाओं को ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल से इण्टीग्रेट करने के उपरान्त जन सेवा केन्द्रों/लोकवाणी केन्द्रों/जन सुविधा केन्द्रों/ई-सुविधा केन्द्रों से प्रत्येक ट्रान्जे क्शन के लिए जनसामान्य से यह निर्धारित यूज़र चार्ज लिया जायेगा। यदि कोई भी नागरिक सीधे विभागीय पोर्टल पर आवेदन करता है तो उस पर यूज़र चार्ज लागू नहीें होगा और उसे अपने क्रेडिट/डेबिट/नेट बैंकिग से सेवा हेतु निर्धारित फीस का भुगतान करना होगा। इसके अतिरिक्त यदि केन्द्र आॅपरेटर सीधे विभागीय पोर्टल पर सेवा हेतु आवेदन करता है तो उस पर भी यूज़र चार्ज लागू नहीं होगा।

Comments (0)

प्रदेश के 06 राजकीय कुक्कुट प्रक्षेत्रों के लिए 90 लाख रुपये स्वीकृत

Posted on 16 July 2018 by admin

लखनऊ: दिनांक: 16 जुलाई, 2018
राज्य सरकार ने 06 राजकीय कुक्कुट/बत्तख प्रक्षेत्रों के विस्तार एवं सुदृढ़ीकरण हेतु वर्तमान वित्तीय वर्ष में 90 लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत की है। इस धनराशि से हापुड़, झांसी, बाराबंकी, इटावा, बरेली तथा गोण्डा प्रक्षेत्रों का सुदृढ़ीकरण किया जाएगा। इसके लिए प्रति प्रक्षेत्र 15 लाख रुपये की दर से कुल 90 लाख रुपये की धनराशि मंजूर की गई है।
यह योजना 80 प्रतिशत केन्द्र पोषित है तथा 270 लाख रुपये का प्राविधान योजना के क्रियान्वयन के लिए किया गया है। पशुधन विभाग द्वारा इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया गया है।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

-->









 Type in