*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | February, 2014

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने

Posted on 28 February 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने डा0 के0सी0 पाण्डेय(गोरखपुर) को समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यसमिति में सचिव नामित किया है। श्री पाण्डेय उत्तर प्रदेश गन्ना शोध परिषद के उपाध्यक्ष हैं। वे समाजवादी पार्टी की राज्य संसदीय बोर्ड के भी सदस्य हैं।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव की अनुमति से मुलायम सिंह यादव यूथ बिग्रेड की प्रदेश कार्यकारिणी में र्इ0 प्रशांत कुमार यादव 541 हिन्दनगर कानपुर रोड लखनऊ को सचिव नामित किया गया है। इसके अतिरिक्त श्री रजी हसन रजी को मुलायम सिंह यादव यूथ बिग्रेड की प्रदेश कार्यकारिणी में सदस्य नामित किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

तूणमूल कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्री अनूप चौधरी आज अपने तमाम साथियो के साथ समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए।

Posted on 28 February 2014 by admin

तूणमूल कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्री अनूप चौधरी आज अपने तमाम साथियो के साथ समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए। उन्होने समाजवादी पार्टी की नीतियों और श्री मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व में आस्था जतार्इ और सन 2014 में समाजवादी पार्टी को, ज्यादा से ज्यादा सीटें दिलाने का संकल्प व्यक्त किया।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने उम्मीद जतार्इ है कि श्री अनूप चौधरी के समाजवादी पार्टी में आने से पार्टी को मजबूती मिलेगी।
श्री चौधरी तूणमूल कांग्रेस युवा के महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखण्ड, आसाम, मणिपुर, सिकिकम, उत्तराखण्ड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश के प्रभारी और केन्द्रीय सलाहकार सदस्य फिल्म सेंसर बोर्ड, भारत सरकार भी रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दिनांक 23 फरवरी,2014 को नर्इ दिल्ली के जंतर मंतर स्थल से समाजवादी पार्टी की तीन साइकिल यात्राओं को मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने

Posted on 28 February 2014 by admin

दिनांक 23 फरवरी,2014 को नर्इ दिल्ली के जंतर मंतर स्थल से समाजवादी पार्टी की तीन साइकिल यात्राओं को मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने पार्टी ध्वज दिखाकर रवाना किया था। इन साइकिल यात्राओं का नेतृत्व युवा नेताओं के हाथो में है। आज इन यात्राओं का पांचवा दिन है। इनमें हजारों नौजवान जोशखरोश के साथ शामिल हैं। जहां-जहां साइकिल यात्री जाते हैं जनता उनका भव्य स्वागत कर रही है। साइकिल सवार नौजवान समाजवादी सरकार की उपलबिधयों से लोगों को परिचित करा रहे हैं। एवं 2014 के लोकसभा चुनावो में समाजवादी पार्टी का समर्थन कर नेता जी श्री मुलायम सिंह यादव को ताकत देने की अपील कर रहे हैं। 6 मार्च,2014 को लखनऊ के लोहिया पार्क, गोमतीनगर लखनऊ में यात्रा का समापन होगा।
समाजवादी साइकिल यात्रियों का पहला जत्था आज श्री सुनील सिंह यादव, पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष छात्रसभा, श्री अभिषेक यादव, छात्र नेता, इलाहाबाद, श्री अरविन्द गिरि, पूर्व राष्ट्रीय सचिव युवजन सभा, श्री अमिताभ बाजपेयी, श्री राजेश यादव राजू, संजय सविता विधार्थी और मनीष यादव के साथ आज सिकन्दरा (आगरा) से चलकर फिरोजाबाद पहुचा। इस यात्रा के प्रभारी श्री नफीस अहमद और श्री उदयवीर सिंह भी साथ है।
समाजवादी साइकिल यात्रियों का दूसरा जत्था आज मो0 एबाद, प्रदेश अध्यक्ष, युवजन सभा, श्री प्रदीप तिवारी, प्रदेश अध्यक्ष लोहिया वाहिनी और राहुल सिंह के नेतृत्व में सिकन्दराराऊ से चलकर नगरिया गोड़ होता हुआ निधौलीकलां पहुचा। एटा में यह दल रात्रि विश्राम करेगा। इस यात्रा के प्रभारी डा0 राजपाल कष्यप तथा श्री राम सागर यादव हंै।
समाजवादी साइकिल यात्रियों का तीसरा जत्था आज चन्दौसी से चलकर बदायू पहुचा। जहां सभी साइकिल यात्री रात्रि विश्राम करेगें। इस दल का नेतृत्व श्री अनुराग यादव, राष्ट्रीय सचिव समाजवादी युवजन सभा, श्री अतुल प्रधान, प्रदेश अध्यक्ष छात्रसभा, श्री बृजेश यादव प्रदेश अध्यक्ष यूथ बिग्रेड तथा श्री शहजाद आलम, अध्यक्ष छात्रसंघ अलीगढ़ कर रहे हंै। दल के साथ प्रभारी श्री कुलदीप उज्जवल तथा श्री नर्इमुल हसन भी व्यवस्था सम्भाल रहे है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए वर्ष 2014-15 हेतु विकास का एजेण्डा निर्धारित किया

Posted on 28 February 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए आगामी वित्तीय वर्ष 2014-15 हेतु विकास का एजेण्डा निर्धारित किया है। उन्होंने सम्बनिधत विभागों को निर्धारित एजेण्डा को पूरी गम्भीरता एवं तत्परता से लागू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष के प्रारम्भ में ही विकास का एजेण्डा उपलब्ध करा देने से जहां विभागों को विकास कार्यों की प्राथमिकताएं स्पष्ट हो जाएंगी, वहीं फील्ड में काम करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पूरी रणनीति बनाने का मौका भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार के इस कदम से विकास कार्यों की प्राथमिकताओं में पारदर्शिता आएगी और योजनाओं की जानकारी जनता को भी उपलब्ध रहेगी। उन्होंने कहा कि इससे सम्बनिधत विभागों की जवाबदेही तय करने में भी मदद मिलेगी।
यह जानकारी देते हुए आज शासन के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि ठोस उपलबिध प्राप्त करने के लिए उनकी सरकार द्वारा वर्तमान वित्तीय वर्ष तथा इससे पूर्व के वित्तीय वर्ष के लिए भी विकास का एजेण्डा निर्धारित किया गया था, जिसके फलस्वरूप राज्य को विकास के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ाने में मदद मिली है। उन्होंने कहा कि आगामी वित्तीय वर्ष के प्रारम्भ में ही इस प्रकार की प्राथमिकता निर्धारित कर देने से विकास को गति मिलेगी। आगामी वित्तीय वर्ष के लिए जो एजेण्डा निर्धारित किया गया है, इसमें वित्त, कृषि, उधोग, अवस्थापना एवं लोक निर्माण, ऊर्जा, शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक सुरक्षा, ग्राम विकास, सिंचार्इ, नगरीय सुविधाएं, श्रम तथा पारदर्शी एवं प्रभावी प्रशासन सहित कर्इ अन्य कार्यक्रमों को समिमलित करते हुए 243 बिन्दु निर्धारित किए गए हैं। इन सभी बिन्दुओं पर सम्बनिधत विभागों से निर्धारित समय सीमा में कार्य करने की अपेक्षा की गर्इ है। उन्होंने बताया कि केन्æीय योजनाओं को भी पूरी गुणवत्ता के साथ समय से पूरा कराने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि केन्æ सरकार द्वारा योजनाओं के सापेक्ष पर्याप्त धनराशि उपलब्ध हो सके।
प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा राज्य में निवेश को आकर्षित करने तथा वर्तमान माहौल को और अधिक बेहतर बनाने के लिए अवस्थापना एवं औधोगिक निवेश नीति-2012 का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिशिचत करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। साथ ही, लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे का निर्माण, औधोगिक सेवा गारण्टी अधिनियम का प्रभावी क्रियान्वयन, सार्वजनिक-निजी-सहभागिता (पी0पी0पी0) नीति का पुनरीक्षण भी करने के निर्देश दिए गए हैं। औधोगिक इकाइयों हेतु भूमि आवंटन नीति एवं इससे जुड़ी प्रक्रिया का सरलीकरण करने, उ0प्र0 अवस्थापना विकास कोष के प्रभावी क्रियान्वयन के साथ-साथ दिल्ली-मुम्बर्इ इण्डस्ट्रीयल कारिडोर तथा अमृतसर-दिल्ली-कलकत्ता इण्डस्ट्रीयल कारिडोर परियोजना के कार्यान्वयन में आ रही बाधाओं को दूर करते हुए पूरा कराने में हर संभव सहयोग प्रदान करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा जनपद उन्नाव में ट्रांस गंगा औधोगिक क्षेत्र का विकास, जनपद औरैया में प्लासिटक सिटी परियोजना के क्रियान्वयन, मेगा लेदर क्लस्टर योजना तथा ग्रेटर नोएडा में नाइट सफारी परियोजना को विकास का एजेण्डा में सूचीबद्ध किया गया है। राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ब्राण्ड यू0पी0 का विकास एवं अंतर्राष्ट्रीय हवार्इ अडडा कुशीनगर तथा आगरा को स्थापित कराने में तेजी से काम करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही, आगरा में ताजगंज क्षेत्र के विकास तथा आगरा के निकट थीम पार्क के विकास को भी एजेण्डा में प्रमुखता से जगह दी गर्इ है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि तेज गति का विकास से सीधा रिश्ता है। यह कहा जाता है कि अगर स्पीड दोगुना हो जाए, तो विकास तीन गुना तेजी से हो सकता है। इसको ध्यान में रखते हुए वर्तमान सरकार प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों एवं सड़कों की सुविधा से वंचित गांवों को मुख्य सड़कों से जोड़ने का लगातार प्रयास कर रही है। इसी के तहत जनपद मुख्यालय को 4 लेन की सड़कों की जोड़ने का काम भी तेजी से किया जा रहा है। आवश्यकतानुसार नदियों पर पुल, रेलवे ओवर बि्रज (आर0ओ0बी0) तथा नगरों में फ्लार्इ ओवर बनाने का काम भी चल रहा है। इसके अलावा राज्य सरकार ने अधूरे पड़े पुलों को भी शीघ्रता से पूरा कराने की कार्रवार्इ कर रही है। उन्होंने बताया कि आगामी वित्तीय वर्ष के लिए विकास का एजेण्डा में इस दिशा में और अधिक तेजी से काम करने की अपेक्षा की गर्इ है। इसके तहत 500 से अधिक आबादी की असंतृत्प बसावटों को सड़कों से जोड़ने, ग्रामीण सड़कों के अनुरक्षण नीति के प्रभावी क्रियान्वयन तथा उपशा द्वारा पी0पी0पी0 मोड पर निर्मित करायी जा रही सड़कों के निरन्तर अनुश्रवण के लिए कहा गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ऊर्जा के क्षेत्र में काफी गम्भीरता से काम कर रही है। वर्ष 2016-17 में जनपद मुख्यालयों को 24 घंटे एवं ग्रामीण क्षेत्रों को 18 घंटे विधुत आपूर्ति सुनिशिचत कराने, तहसील मुख्यालयाें में निर्माणाधीन उपकेन्द्रों का कार्य समय से पूरा कराने तथा विभिन्न उत्पादन इकाइयों के लमिबत प्रकरणों का तेजी से निपटारा कराते हुए विधुत उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए तत्परता से कार्य करने की अपेक्षा विभाग से की गर्इ है। उत्तर प्रदेश कृषि आधारित अर्थव्यवस्था वाला राज्य है। इसलिए किसानों की आर्थिक सिथति सुधारने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गांव एवं किसान की बेहतरी के लिए अब तक कर्इ निर्णय लिए हैं। उन्होंने कहा कि आगामी वित्तीय वर्ष के लिए भी इस क्षेत्र में बेहतर काम करने के लिए एजेण्डा निर्धारित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए डेयरी क्षेत्रों में चल रही परियोजनाओं को समय से पूरा कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। इसी प्रकार उच्च, माध्यमिक, व्यावसायिक, प्राविधिक एवं बेसिक शिक्षा के क्षेत्र में प्राथमिकता निर्धारित करते हुए बांदा, बिजनौर एवं अकबरपुर में निर्माणाधीन इंजीनियरिंग कालेजों को निर्धारित समय में पूरा कराकर संचालित कराने के लिए कहा गया है।
प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि राज्य सरकार चिकित्सा के क्षेत्र में गम्भीरता से काम कर रही है। राज्य सरकार द्वारा लिए गए निर्णयों का असर अब दिखायी देने लगा है। इसके बावजूद राज्य सरकार इस क्षेत्र में और अधिक काम करने के लिए आगामी वित्तीय वर्ष हेतु कर्इ प्राथमिकताएं तय की हैं, जिनमें 50 महिला जिला चिकित्सालयों में अत्याधुनिक सुविधायुक्त 100 बेड मैटरनिटी भवनों का निर्माण, लखनऊ तथा पांच अन्य चिनिहत जनपदों में 200 बेड के मातृ-शिशु चिकित्सालय का निर्माण, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य क्षेत्र में निजी निवेश आकर्षित करने हेतु नीति तैयार कर क्रियान्वयन, राज्य कैन्सर संस्थान, कमला नेहरू चिकित्सालय इलाहाबाद का निर्माण कर उसे क्रियाशील करने, संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ, अलीगढ़ मुसिलम विश्वविधालय एवं बनारस हिन्दू विश्वविधालय में टर्शरी कैंसर सेण्टर का निर्माण कराकर क्रियाशील करने जैसे लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं।
मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार किसानों, नौजवानों, महिलाओं, बच्चों एवं कमजोर वर्ग तथा विशेष रूप से अल्पसंख्यकों की सामाजिक व आर्थिक सिथति में सुधार के लिए कर्इ योजनाएं संचालित कर रही है। इन वर्गों की खुशहाली के लिए आगामी वित्तीय वर्ष में भी कर्इ महत्वपूर्ण कार्यक्रम निर्धारित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जनता से किए गए वायदों पर खरा उतरने के लिए राज्य सरकार द्वारा तेजी से फैसले लेते हुए उन्हें लागू करने के शुरू से प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आगामी वित्तीय वर्ष में समाजवादी पेंशन योजना को लागू करने का निर्णय लिया गया है। इससे 40 लाख परिवारों को लाभ होगा। इस प्रकार से लगभग 02 करोड़ आबादी इस योजना से आच्छादित होगी। इस योजना को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए निर्देशित किया गया है।
पारदर्शी एवं प्रभावी प्रशासन पर राज्य सरकार द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री बताया कि आधुनिक सूचना प्रौधोगिकी का उपयोग करते हुए जनकल्याणकारी योजनाओं तथा कार्यक्रमों को अधिक से अधिक पारदर्शी एवं भ्रष्टाचाररहित बनाने के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने सम्बनिधत विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि नगरीय सुविधाओं में बढ़ोत्तरी के लिए वर्तमान में संचालित योजनाओं को समय से पूरा कराया जाए तथा आगामी वित्तीय वर्ष के लिए विकास का एजेण्डा में सूचीबद्ध योजनाओं पर त्वरित कार्रवार्इ की जाए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के इन प्रयासों के चलते आगामी वर्षों में प्रदेश तेजी से विकास के रास्ते पर बढ़ेगा और यहां के विकास कार्य अन्य प्रदेशों के लिए एक माडल सिद्ध होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष माननीय श्री राहुल गांधी जी उ0प्र0 के दो दिवसीय दौरे के तहत दिनांक 28फरवरी,2014 को लखनऊ आ रहे हैं।

Posted on 28 February 2014 by admin

यह जानकारी देते हुए प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने बताया कि  दिनांक 28फरवरी, 2014 को प्रात: 10.30बजे अमौसी हवार्इअडडा पहुंंचकर वहां से सीधे कानपुर रेाड सिथत एक कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसके उपरान्त प्रात: 11.30बजे कानपुर रोड से वाया शहीद पथ - फैजाबाद रोड पहुंचकर चिनहट बाजार होते हुए जुग्गौर मार्ग पर सिथत सरायशेख गांव पहुंचेंग,े जहां मध्यान्ह 12.00बजे से 1.00बजे तक आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों एवं प्राथमिक विधालयों में रसोइयां का कार्य करने वाली महिलाओं की संगोष्ठी को सम्बोधित करेंगे। इसके उपरान्त अपरान्ह 1.00 बजे सरायशेख गांव से चलकर सड़क मार्ग से जनसम्पर्क करते हुए मटियारी तिराहा -टेल्को होते हुए जिला बाराबंकी में सिथत देवां शरीफ में हजरत वारिश अली शाह साहब की मजार पर चादर चढ़ायेंगे। तत्पश्चात बाराबंकी शहर में सड़क मार्ग से जनसम्पर्क करते हुए सायं 5 बजे सफेदाबाद पहुंचेंगे। जहां कल के जनसम्पर्क का कार्यक्रम समाप्त होगा।
श्री  मदान ने बताया कि अपने दौरे के दूसरे दिन श्री गांधी दिनांक 01मार्च,2014 को वाराणसी पहुंचेंगे, जहां सबसे पहले काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करने के उपरान्त रिक्शा चालकों की समस्याएं सुनेंगे। इसके उपरान्त वहां से सड़क मार्ग से मिर्जापुर पहुंचकर जनसभा को सम्बोधित करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आजादी के महानायक एवं महान क्रानितकारी अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद का

Posted on 28 February 2014 by admin

आजादी के महानायक एवं महान क्रानितकारी अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद का शहीदी दिवस आज यहां प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में मनाया गया। इस अवसर पर कांग्रेसजनों ने अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद के चित्र पर पुष्प अर्पित कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
यह जानकारी देते हुए प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने बताया कि इस मौके पर कांग्रेस विधान परिषद दल के नेता श्री नसीब पठान, पूर्व मंत्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी, पूर्व मंत्री डा0 अम्मार रिजवी, प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सत्यदेव त्रिपाठी, प्रदेश कांग्रेस के कोषाध्यक्ष एवं पूर्व एमएलसी श्री हरीश बाजपेर्इ, पूर्व विधायक श्री श्यामकिशोर शुक्ल, महासचिव श्री ओंकारनाथ सिंह, चौ0 सत्यवीर सिंह, श्री शिवभगवान, सुश्री अनुसुइया शर्मा, श्रीमती सुधा सिंह, श्री अमित श्रीवास्तव त्यागी, श्री सुरेश चन्द्र वर्मा, श्रीमती नूतन बाजपेयी, श्रीमती जमुना झा, श्रीमती आरती दीक्षित, श्रीमती सुशीला शर्मा, श्रीमती शीला मिश्रा, श्रीमती निर्मला त्रिपाठी आदि ने अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद के चित्र पर माल्र्यापण कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
श्री मदान ने बताया कि इस मौके पर अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद के व्यकितत्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए वरिष्ठ नेताओं ने कहा कि कांगे्रसजनों को अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद के जीवन, आदर्शों एवं मूल्यों से प्रेरणा लेते हुए देश की एकता, अखंडता की रक्षा करने एवं देश व प्रदेश के विकास में योगदान देने के लिए तत्पर रहना चाहिए। श्री हाशमी ने कहा कि चन्द्रशेखर आजाद ने हिन्दुस्तान की आजादी के लिए अपना सर्वस्व जीवन न्यौछावर कर दिया। उन्होने कांगे्रसजनों का आवाहन किया कि कुछ लोगों द्वारा समाज में जाति व धर्म के नाम जो विघटन पैदा करने की कोशिश की जा रही है उन ताकतों को पूरी ताकत के साथ नेस्तनाबूत करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

2 मार्च को लखनऊ में आयोजित होने वाली महारैली की तैयारी में

Posted on 28 February 2014 by admin

2 मार्च को लखनऊ में आयोजित होने वाली महारैली की तैयारी  में लखनऊ पूर्व विधानसभा क्षेत्र के राजीवगांधी द्वितीय वार्ड की पार्षद मधु तिवारी एवं पूर्व पार्षद अरूण तिवारी के अगुवार्इ में भाजपा कार्यकर्ताओ ंद्वारा एक विशाल दो पहिया वाहन रैली निकाली गयी। जिसको प्रदेश संगठन महामंत्री राकेश जैन एवं सहप्रभारी त्रिवेन्द्र रावत के साथ अमित मिश्र ने झण्डी दिखाकर रवाना किया। वाहन रैली गोमतीनगर के विरामखण्ड-5 से प्रारम्भ होकर विरामखण्ड-4, ग्वारी चौराहा एवं विरामखण्ड-3 होते हुए पत्रकारपुरम, विनयखण्ड, मलिक टिम्बर एवं विनयखण्ड-4,3 व 2 होते हुए आजाद चौक पर समाप्त हुआ। वाहन रैली में लगभग 200 दो पहिया वाहन समिमलित थे। लखनऊ पूर्व विधानसभा क्षेत्र में शकित नगर ढाल व खुर्रम नगर चौराहे एवं हुसडिया चौराहे पर नमो टी स्टाल भी लगाया गया। जिसमें क्षेत्रीय जनता नमो टी पीकर माननीय नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने का भी संकल्प लिया।
इस मौके पर पूर्व प्रदेश मंत्री संतोष सिंह, नगर उपाध्यक्ष मनीष शुक्ला, ऋषि पाल सिंह, मण्डल प्रभारी रामकुमार वर्मा, अमरेन्द्र राय, मधुबाला, देव कुमार दुबे, संजय राठौर, प्रवीण श्रीवास्तव, सिद्धार्थ शर्मा सहित स्थानीय लोग भी उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव कल दिनांक 28 फरवरी को अपरान्ह 4:00 बजे लखनऊ प्राणि उधान लखनऊ के परिसर में

Posted on 28 February 2014 by admin

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव कल दिनांक 28 फरवरी को अपरान्ह 4:00 बजे लखनऊ प्राणि उधान लखनऊ के परिसर में नर्इ बाल रेल का शुभारम्भ करेंगे।
इस अवसर पर राज्य मंत्री जन्तु उधान, प्रमुख सचिव वन, सचिव वन, प्रमुख वन संरक्षक, प्रमुख वन संरक्षक (वन्य जीव) प्रबन्धक निदेशक वन निगम, निदेशक लखनऊ प्राणि उधान सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपसिथत थे

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

महीन खादी की मांग बढ़ने पर अब दिये जायेंगे आधुनिक चरखे

Posted on 28 February 2014 by admin

वर्तमान में महीन खादी की मांग बढ़ गयी है जिसके लिए महीन सूत कातने वाले चरखे की आवश्यकता होती है। उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोधोग बोर्ड खादी से जुड़ी संस्थाओं को आधुनिक चरखा देगा। सरकार ने बोर्ड की मांग पर चरखा खरीदने के लिए तीस लाख रुपये मंजूर कर दिया है।
उत्तर प्रदेश खादी बोर्ड तथा ग्रामोधोग बोर्ड खादी से जुड़ी संस्थाओं को मदद करती है। पिछली सरकार से खादी पर धनराशि न मिलने से बोर्ड आर्थिक संकट में आ गयी थी समाजवादी पार्टी की सरकार ने खादी संस्थाओं पर मिलने वाली छूट की बकाया धनराशि के भुगतान करने की भी धनराशि दी है। जिससे संस्थाओं को राहत मिली। आधुनिक चरखा एक बार में छ: से आठ महीन सूत कातता है जिसका इस्तेमाल खादी की अच्छी क्वालिटी के कपड़ों में किया जाता है। धनराशि मिलते ही संस्थाओं को आधुनिक चरखे दिये जायेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विनोद तिवारी को अठारहवां ष्देवीशंकर अवस्थी सम्मानष्

Posted on 28 February 2014 by admin

हिन्दी आलोचना के लिए वर्ष 2013 का श्देवीशंकर अवस्थी सम्मानश् युवा आलोचक श्री विनोद तिवारी को दिया जायेगा। उन्हें यह सम्मान वर्ष 2011 में प्रकाशित उनकी पुस्तक श्नयी सदी की दहलीज परश् पर दिया गया है।  यह निर्णय इस सम्मान के लिए गठित पुरस्कार समिति की इंडिया इंटरनेशनल सेंटर की एनेक्सी में आयोजित एक बैठक में 24 फरवरीए 2014 को सर्वसम्मति से लिया गया। बैठक में सर्वश्री अजित कुमारए नित्यांनद तिवारीए अशोक वाजपेयीए सुश्री अर्चना वर्मा और श्रीमती कमलेश अवस्थी उपस्थित थे।
यह पुरस्कार हिन्दी के दिवंगत प्रख्यात आलोचक डॉण् देवीशंकर अवस्थी  की स्मृति में उनकी पत्नी श्रीमती कमलेश अवस्थी द्वारा वर्ष 1995 में स्थापित किया गया था। अब तक यह सम्मान क्रमशः सर्वश्री मदन सोनीए पुरुषोत्तम अग्रवालए विजय कुमारए सुरेश शर्माए शम्भुनाथए वीरेन्द्र यादवए अजय तिवारीए पंकज चतुर्वेदीए अरविंद त्रिपाठीए कृष्णमोहनए अनिल त्रिपाठीए ज्योतिष जोशीए प्रणयकृष्णए सुश्री प्रमिला केण्पीण्ए संजीव कुमारए जितेन्द्र श्रीवास्तवए प्रियम अंकित को मिला है। वर्ष 1999 इसका अपवाद है क्योंकि किसी कृति को इस सम्मान के योग्य पाया नहीं जा सका था।
23 मार्चए 1973 में उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में जन्मे विनोद तिवारी की प्रारम्भिक शिक्षा गांव में हुई और उसके बाद इलाहाबाद विश्वविद्यालय से परा.स्नातक हुए। तत्पश्चात वर्धा के महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी विश्वविद्यालय में तीन वर्ष अध्यापनए बीण् एचण् यूण्ए वाराणसी में दो वर्ष अध्यापन के बाद सन् 2010 से दिल्ली विश्वविद्यालय में अध्यापनरत हैं। अभी दो वर्षों से अंकारा विश्वविद्यालयए अंकारा ;टर्कीद्ध में विजिटिंग प्रोफेसर पद पर रहने के पश्चात पुनः दिल्ली आये हैं।
हिन्दी की प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में वे निरन्तर लिखते रहे हैं। श्पक्षधरश् पत्रिका के संपादक रहते हुए अन्य पत्रिकाओं का भी संपादन कार्य करते रहे हैं। इन दिनों श्उपनिवेश और उपन्यासश् नाम से एक आलोचनात्मक किताब पर भी काम कर रहे हैं। श्परम्पराए सर्जन और उपन्यासश् विजयदेव नारायण साही ;साहित्य अकादमी के लिए मोनोग्राफद्ध के अलावा साहित्य अकादमी के लिए ही श्स्वाधीनता के बाद का हिन्दी साहित्यश् में आत्मकथा खंड का लेखन कार्य भी विनोद तिवारी कर रहे हैं।
वे मानते हैं कि आलोचना कर्म एक सचेतए तर्कशीलए बौद्धिकए अकादमिक  दायित्व है। यह दायित्व बोध ही एक तरह से वह आलोचना दृष्टि प्रदान करता है जिससे अपने समयए समाज और संस्कृति को नये बनतेए बिगड़ते संबंधों के बीच परखा जा सकता है।
पुरस्कार समारोह की नियामिका और संयोजिका श्रीमती कमलेश अवस्थी ने इस निर्णय की जानकारी  देते हुए बताया कि पुरस्कार समारोह अवस्थी जी के जन्मदिवस के दिन 5 अप्रैलए 2014 ;शनिवारद्ध की शाम 5ण्30 बजेए रवीन्द्र भवनए नई दिल्ली के साहित्य अकादेमी सभागार में आयोजित समारोह में विनोद तिवारी को अठारहवां श्देवीशंकर अवस्थी सम्मानश् प्रदान किया जायेगा। इस अवसर पर श्युवा आलोचकों के सरोकारश् विषय पर विचार गोष्ठी आयोजित की गई है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2014
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
2425262728  
-->









 Type in