Archive | February 1st, 2014

लोकसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी की तैयारियां संघन रूप से चल रही है।

Posted on 01 February 2014 by admin

लोकसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी की तैयारियां संघन रूप से चल रही है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव स्वयं इन तैयारियों की समीक्षा कर रहे हैं। श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी की सरकार ने प्रदेश के सर्वांगीण विकास की दिशा में कर्इ महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। प्रदेश का किसान, नौजवान, अल्पसंख्यक, मजदूर, बुनकर, मुसलमान सभी इन निर्णयों से लाभानिवत हुए हंै। समाजवादी पार्टी की सरकार की उपलबिधयों को जन-जन, गांव-गांव तक पहुचाने के लिए समाजवादी पार्टी ने मण्डलीय रैलियों के अतिरिक्त साइकिल यात्रा और सामाजिक न्याय अधिकार रथयात्रा के कार्यक्रम  तय किए है जिनकी सफलता के लिए पार्टी कार्यकर्ता, पदाधिकारी सभी एकजुट है।
यह सभी जानते हैं कि विधान सभा चुनावों में साइकिल यात्राओं से समाजवादी पार्टी के पक्ष में जबर्दस्त माहौल बना था। नौजवानों ने इसमें भारी संख्या में भागीदारी की थी। अब फिर समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के निर्देश पर 01 फरवरी दिन शानिवार से 7 फरवरी दिन शुक्रवार तक प्रदेश के सभी विधान सभा क्षेत्रों में समाजवादी पार्टी की साइकिल यात्रा चलेगी। इस साइकिल यात्रा को श्री मुलायम सिंह यादव झण्डी दिखाकर रवाना करेगें। इसका उददेश्य समाजवादी पार्टी की उत्तर प्रदेश सरकार के विकासशील एजेण्डा तथा उपलबिधयों को मतदाताओं तक पहुचाना है। साइकिल यात्रियों के साथ एक दो वाहन भी रहेगें जिनमें समाजवादी गाने की सीडी लगी होगी। सरकार की उपलबिधयों की पुसितकाएं भी वितरित की जाएगी।
समाजवादी पार्टी की सामाजिक न्याय अधिकार रथयात्रा 6 फरवरी से 10 फरवरी,2014 तक कन्नौज, मैनपुरी, औरैया, इटावा तथा फिरोजाबाद में सघन दौरा कर पिछड़ों, अति पिछड़ों के प्रति समाजवादी पार्टी की नीतियों का प्रचार-प्रसार करेगी और समाज के इन वर्गो को पार्टी के साथ जोड़ने का काम करेगी।
सामाजिक न्याय अधिकार रथयात्रा अब तक बुंदेलखण्ड, रूहेलखण्ड तथा पूर्वांचल के कर्इ जनपदो तक समाजवादी पार्टी की सामाजिक न्याय की अवधारण जन-जन तक पहुचाने में सफल रही है। इस यात्रा की शुरूआत समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव एवं प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने पार्टी की झण्डी दिखाकर गत वर्ष सितम्बर में की थी। इस सामाजिक न्याय अधिकार यात्रा का नेतृत्व श्री गायत्री प्रसाद प्रजापति, मंत्री तथा प्रदेश उपाध्यक्ष पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ कर रहे है। उनके साथ पिछड़े वर्ग के तमाम पदाधिकारी एवं नेता भी चलेगें। इस दौरान जगह-जगह सभाओं और प्रेसवार्ताओं का भी आयोजन होगा।
सामाजिक न्याय अधिकार रथयात्रा 6 फरवरी,2014 को प्रात: 10Û00 बजे लखनऊ से रवाना होगी और 10 फरवरी को फिरोजाबाद में इसका समापन होगा।
समाजवादी पाटी्र की 3 फरवरी को गोण्डा, 11 फरवरी को सहारनपुर और 15 फरवरी,2014 को गोरखपुर में विशाल रैलियों होगी। इससे पूर्व आजमगढ़, मैनपुरी, बरेली, बदायू, झासी, वाराणसी में समाजवादी पार्टी की विशाल रैलियां हुर्इ है जिनमें लाखों की भीड़ स्वत: स्फर्त तरीके से आर्इ थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्य विकास अधिकारी उदयवीर सिंह यादव ने कहा

Posted on 01 February 2014 by admin

मुख्य विकास अधिकारी उदयवीर सिंह यादव ने कहा कि सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के लोगों का आर्थिक विकास करने के लिए दर्जनों योजनाओं का संचालित की जा रही है। लेकिन जानकारी न होने के चलते इस वर्ग लोगों को इन योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसलिए विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारियों को चाहिए कि वह इन योजनाओं प्रचार-प्रसार करें। श्री यादव शुक्रवार को विकास भवन सिथत अपने कार्यालय में उप्र अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम लिमिटेड द्वारा शहरी दुकान निर्माण एवं स्वत: रोजगार योजना के तहत लाभार्थियों को ऋण चेक वितरित करने के दौरान बोल रहे थे।
जिला समाज कल्याण अधिकारी (विकास) सुनीता यादव की मौजूदगी में आयोजित हुए इस चेक वितरण समारोह में सीडीओ श्री यादव ने कहा कि अनुसूचित वित्त एवं विकास निगम लिमिटेड द्वारा स्वत: रोजगार यादव, लाण्ड्री योजना, दुकान निर्माण योजना सहित कर्इ योजनाएं चलार्इ जा रही है। इन योजनाओं का लाभ लेकर अनुसूचित जाति के शहरी व ग्रामीण लोग अपना स्वयं का व्यवसाय कर सकते हैं। जिससे उनका आर्थिक उत्थान होगा। इस मौके श्री यादव ने नगरीय दुकान निर्माण व स्वत: रोजगार योजना के 9.12 लाख रूपये के चेक वितरित किये। इस दौरान जिला समाज कल्याण अधिकारी (विकास) सुनीता यादव ने बताया कि नगरीय क्षेत्र दुकान योजना के तहत 78 हजार का ऋण दो किश्तों में दिया जाता है। इस योजना के तहत लाभार्थी को दस हजार रूपये का अनुदान दिया जाता है। जबकि शेष ऋण बिना ब्याज के 120 मासिक किश्तों में वापस करना होता है। इस मौके पर श्रीमती यादव ने कहा कि अनुसूचित जाति के युवक-युवतियों के लिए कौशल वृद्धि योजना के तहत 19 टे्रडो में व्यवसायिक प्रशिक्षण दिया जाता है। इन ट्रेडो के तहत प्रशिक्षण लेकर युवक-युवतियां अपना स्वरोजगार शुरू करने के साथ ही नौकरी भी हासिल कर सकते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दिल्ली में यमुना नदी में प्रदूषण नियंत्रण के लिए केंद्र सरकार और धनराशि जारी करेगी

Posted on 01 February 2014 by admin

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने दिल्लीष में यमुना नदी में प्रदूषण का स्त र कम करने के लिए तीन बड़े नालों के किनारों पर इंटरसेप्टीर सीवर लगाए जाने की परियोजना की दूसरी किश्ते में 7128 लाख रूपये जारी करने की के प्रस्ताोव को मंजूरी दे दी है। यह मंजूरी हाल ही में केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के सचिव डॉण् सुधीर कृष्णाक की अध्यंक्षता में जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीतय शहरी ग्रामीण मिशन पर मंजूरी एंव निगरानी समिति सीण्एसण्एमण्सी की बैठक में दी गई।
इस परियोजना की कुल मंजूरी लागत 135771ण्00 लाख रूपये हैए जिसमें केंद्र की कुल हिस्सेुदारी 47520ण्00 लाख रूपये है। इस परियोजना की वास्तदव‍िक प्रगति लगभग 55 प्रतिशत है और वन मंत्रालयए रेलवे प्राधिकरणों की ओर से विभिन्नक प्रकार की मंजूरी मिलने में हो रही देरी तथा डीडीए की ओर से जमीन अधिग्रहण एवं उसे सौंपे जाने में विलम्बो से भी परियोजना पर थोड़ा असर पड़ा है। इस परियोजना के मार्चए 2014 तक पूरा होने का अनुमान है।
सीएसएमसी ने पंजाब के अमृतसर शहर में 31 किलोमीटर लम्बे़ नये बीआरटीएस परियोजना को भी मंजूरी दी है। इस प्रोजेक्ट1 की मंजूरी लागत 49554ण्00 लाख रूपये हैए जिसमें केंद्र की हिस्से्दारी 50 प्रतिशत है। इस परियेाजना को मंजूरी के लिए अब केंद्रीय शहरी विकास मंत्री श्री कमलनाथ और वित्ता मंत्री श्री पीण् चिदम्बयरम के समक्ष रखा जाएगा।
सीएसएमसी ने अहमदाबाद में बीआरटीएस के दूसरे चरण के लिए 3678ण्00 लाख रूपये की चौथी किश्तद जारी करने के प्रस्तालव को मंजूरी दे दी है। इस परियोजना की वास्त विक प्रगति फिलहाल 79 प्रतिशत है और इसके मार्च 2014 तक पूरा होने का अनुमान है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

महात्मा गांधी फॉर चिल्ड्र नश् वेब पोर्टल की शुरूआत

Posted on 01 February 2014 by admin

राष्ट्रतपिता महात्मार गांधी की 66वीं पुण्यलतिथि के अवसर पर उन्हेंी श्रद्धांजलि देने के लिए कल शाम एक ट्विटर सम्मेालन के दौरान प्रधानमंत्री के सलाहकार सैम पित्रोदा ने अपनी किस्म  के पहले वेब पोर्टल श्महात्मा् गांधी फॉर चिल्ड्र नश् की शुरूआत की।
यह पोर्टल. श्सर्च फॉर गांधीश् 6 से 15 वर्ष की आयु तक के बच्चोंश के लिए बनाया गया है और यह अंग्रेजी तथा हिन्दी  दोनों भाषाओं में उपलब्धध है। इस पोर्टल का उद्देश्यर दृश्यथ–श्रव्यो माध्य म से तथ्यों ए खेलों तथा प्रश्नोएत्तंर को सृजनात्म क तरीके से एक साथ लाकर गांधी जी की जीवनगाथा को प्रस्तुवत करके बच्चोंब को शिक्षित और प्रेरित करना है।
स्वेतंत्रता सेनानीए दूरदृष्टाु तथा नेता के रूप में गांधी जी का जीवन शिक्षाओं से भरा है जो आज भी सार्थक है। साईट पर खेलों तथा प्रश्नोात्तारी को इस तरह तैयार किया गया है कि व्याक्ति में गांधी जी के बारे में अधिक जानने की इच्छाी पैदा होती है और वह उनके संदेश को कैसे अपने जीवन में उतार सकता है। पाठ्य पुस्त कों से हटकर यह पोर्टल संवादए नवाचार और प्रौद्योगिकी आधारित मंच उपलब्धत कराता है।
ट्विटर सम्मेवलन के दौरान दुनिया के अनेक देशों से सैंकड़ों ट्वीट प्राप्ता हुए जिनका सैम पित्रोदा ने. चपजतवकेंंउ पर और श्यूथ फॉर गांधी फाउंडेशनश् की संस्थारपक जाह्नवी प्रसाद ने रचतेंंकं पर उत्तकर दिये।
यह पोर्टल अबूूूण्ेमंतबीवितहंदकीपण्पद पर उपलब्ध  है। ट्विटर सम्मेफलन का पूरा वरण ीजजचरूध्ध्ेजवतपलिण्बवउध्च्प्प्प्ध्जूपजजमत.बवद.िेमंतबी.वित.हंदकीप पर उपलब्‍ध है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पंडित जवाहरलाल नेहरू की 125वीं जयंती मनाने संबंधी राष्ट्रीरय समिति की बैठक में प्रधानमंत्री का वक्त व्य

Posted on 01 February 2014 by admin

पंडित जवाहरलाल नेहरू की 125वीं जयंती मनाने संबंधी राष्ट्रीरय समिति की बैठक में प्रधानमंत्री डॉक्टरर मनमोहन सिंह के वक्तमव्यध का मूलपाठ निम्नतलिखित हैरू
श्श्मुझे इस बात की प्रसन्नोता है कि संस्कृतति मंत्रालय ने हमारे पहले प्रधानमंत्री और एक महान दूरदर्शीए राजनीतिज्ञ और राष्ट्र् निर्माता पंडित जवाहरलाल नेहरू की 125वीं जयंती मनाने की सच्चे् मन से जिम्मे्दारी ली है। यह महत्व पूर्ण है कि भारत के इस महान सपूत के 125 वर्ष सर्वाधिक उचित तरीके सेए खासकर उनके जीवनए देश तथा अंतर्राष्ट्री य स्तरर पर उनकी उपलब्धियों और योगदान के बारे में युवा पीढ़ी को प्रेरित करने पर विशेष ध्यारन देते हुए मनाये जाने चाहिए।
मुझे खुशी है कि हमारे पास इस मंच में विचारकों औ मैं आप सभी से आग्रह करता हूं कि आप सृजनात्मंक और सार्थक परियोजनाएं तैयार करने के बारे में विचार करें जिनमें न केवल श्री जवाहरलाल नेहरू की स्मृपति पर विशेष ध्यारन दें और उसे स्थानई बनायेए बल्कि राष्ट्रो.निर्माणए लोकतंत्रए वैज्ञानिक अनुसंधान तथा औद्योगिक प्रगति के उन्न‍यन के क्षेत्र में उनके योगदान के संदर्भ में सभी के लिए प्रेरणा के स्रोत के रूप में कार्य करें। नेहरू जी की जयंती के समारोहों में सार्वजनिक मामलों यथा विदेश नीति से लेकर कृषि तकए सांस्कृीतिक विविधता से लेकर सामाजिक.तालमेल तकए विभिन्ने समुदायों के शांतिपूर्ण सह.अस्तित्वत से लेकर सभी लोगोंए विशेषकर सुविधाओं से वंचित तथा पिछड़ी जातियों के तेजी से विकास के प्रति उनके समूचे दृष्टिकोण पर विशेष ध्यािन दिया जाएगा।

मुझे आशा है कि आज का हमारा विचार.विमर्श वास्तदविक कार्य के उद्देश्यकपूर्ण कार्यान्वहयन के लिए मार्ग प्रशस्तव करेगा।

धन्ययवाद।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सूचना अधिकारी खुर्शीद अहमद सेवानिवृत्त

Posted on 01 February 2014 by admin

सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग में 34 वषोर्ं की लम्बी सेवा के बाद सूचना अधिकारी श्री खुर्शीद अहमद आज शुक्रवार को सेवानिवृत्त हो गए। श्री अहमद पिछले करीब दो वषोर्ं से प्रदेश के नगर विकास एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री मोहम्मद आज़म खाँ के विभागीय प्रचार-प्रसार का कार्य देख रहे थे।
श्री अहमद वर्ष 1984 में सूचना निदेशालय में अनुवाद के रूप में नियुक्त हुए और 1995 में उन्हें सूचना अधिकारी पद पर प्रोन्नत किया गया।
आज विभागीय आडिटोरियम में श्री खुर्शीद को भावभीनी विदार्इ दी गयी। आज ही वरिष्ठ सहायक श्रीमती शशि दीक्षित भी सेवानिवृत्त हुइर्ं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्य सरकार बेरोजगार युवाओं को रोजगार योग्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध

Posted on 01 February 2014 by admin

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के तहत आनलाइन पंजीकरण का कार्य चल रहा है। ऐसे बेरोजगार युवा जो विभिन्न टे्रडों में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए इच्छुक हों, वे जनसेवा केन्द्रों पर जाकर नि:शुल्क पंजीकरण करा सकते हैं।
कौशल विकास मिशन के निदेशक श्री विकास गोठलवाल ने बताया कि कतिपय समाचार पत्रों में इस आशय के समाचार प्रकाशित हुये हैं कि कौशल विकास मिशन योजना के तहत आनलाइन पंजीकरण 31 जनवरी, 2014 तक ही किये जायेंगे। यह समाचार पूरी तरह भ्रामक, तथ्यहीन और सत्यता से परे है। आनलाइन पंजीकरण चालू रहेगा।
मिशन निदेशक ने कहा कि राज्य सरकार बेरोजगार युवाओं को रोजगार योग्य बनाने के लिए कौशल विकास कार्यक्रम को प्रभावी रूप से संचालित करने के लिए प्रतिबद्ध  है। 14 से 35 साल के अभ्यर्थी अपनी इच्छा के अनुसार इस योजना में ट्रेड एवं पाठयक्रम का चयन कर सकते हैं। इसमें आनलाइन पंजीकृत युवाओं को नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। प्रशिक्षण के उपरान्त उन्हें रोजगार से जोड़ने हेतु सहायता भी उपलब्ध कराने में मदद की जायेगी।
मिशन निदेशक के अनुसार कौशल विकास मिशन के कार्यक्रम से जुड़ने के लिए अभ्यर्थी अपने नजदीकी जनसेवा केन्द्र पर जाकर नि:शुल्क पंजीकरण करा सकते हंै। उन्होंने कहा कि अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नम्बर 1800-102-8056 पर अथवा वेबसाइडूूूण्नचेकउण्वतह  पर सम्पर्क कर सकते है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

खेल-कूद एवं युवा कल्याण मंत्री कल जिला युवा कल्याण एवं नेहरू युवा केन्द्र के अधिकारियों की समीक्षा करेंगे

Posted on 01 February 2014 by admin

प्रदेश के खेल कूद एवं युवा कल्याण मंत्री श्री नारद राय कल दिनांक 01 फरवरी 2014 को प्रदेश के समस्त जिला युवा कल्याण एवं प्रा0वि0द0 अधिकारियों एवं नेहरू युवा केन्द्र समन्वयकों की समीक्षा करेंगे।
श्री राय वित्तीय वर्ष 2013-14 में खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन, निर्धारित प्रारूप पर उपयोगिता प्रमाण एवं खिलाडि़यों की खेल विधावार संख्या तथा 2014-15, 2015-16, 2016-17 हेतु चयनित ग्राम एवं क्षेत्र पंचायतों की निर्धारित प्रारूप पार्ट-र्इ पर सूचना की सिथत, निर्मित स्टेडियमों के संचालन एवं निर्माणाधीन स्टेडियमों की प्रगति की सिथत, विभागीय एवं गैर विभागीय बजट से डयूटी पर लगाये गये पी0आर0डी0 जवानों की संख्या की अधतन सिथत एवं विभाग द्वारा कराये जा रहे कार्यों की समीक्षा करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कल से मिलना शुरू हो जायेंगे हज के आवेदन फार्म हज कमेटी की वेबसाइट से भी डाउनलोड किये जा सकेंगे फार्म 15 फरवरी तक जमा होंगे भरे हुए फार्म

Posted on 01 February 2014 by admin

हज-2014 के लिए आवेदन फार्म कल एक फरवरी से मिलना शुरू हो जायेंगे। ये फार्म लखनऊ सिथत उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के कार्यालय, इस समिति के सदस्यों, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के कार्यालयों, पिछले वर्ष के हज प्रशिक्षण केन्द्रोंमदरसों से प्राप्त किये जा सकते हैं। ये फार्म राज्य हज समिति द्वारा अपने सदस्यों, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के कार्यालयों एवं पिछले हज प्रशिक्षण केन्द्रोंमदरसों को भेज दिये गये हैं।
भरे हुये आवेदन फार्म आगामी एक से 15 फरवरी के मध्य किसी भी कार्य दिवस में 10ए, विधानसभा मार्ग, लखनऊ सिथत राज्य हज समिति के कार्यालय को डाक द्वारा अथवा व्यकितगत रूप से जमा किये जा सकते हैं।
भारत सरकार द्वारा हज कमेटी आफ इणिडया से जीवन में एक बार हज करने की बाध्यता है। अत: जो व्यकित हज कमेटी आफ इणिडया से पूर्व में हज कर चुका हैं वह हज-2014 में आवेदन नहीं कर सकता है। यदि किसी भी समय ऐसा संज्ञान में आया कि हज आवेदक पूर्व में भी हज कर चुका है, उसका आवेदन निरस्त कर उसकी सम्पूर्ण जमा धनराशि जब्त कर ली जायेगी। हज आवेदन करने वालों के पास मूल अन्तर्राष्ट्रीय पासपोर्ट होना आवश्यक है जिसके जारी होने की तिथि 15 मार्च 2014 या उसके पूर्व की होना आवश्यक है तथा वैधता 31 मार्च 2015 से पूर्व समाप्त न हो रही हो।
प्रत्येक हज यात्री को 300 रुपये हज कमेटी आफ इणिडया के स्टेट बैंक  खाता संख्या-33564923057 में जमा करना अनिवार्य होगा तथा उसकी रसीद हज आवेदन फार्म के साथ संलग्न करना आवश्यक है। हज आवेदन करने वालों को आर्इ0एफ0एस0 कोड वाले बैंक खाते का विवरण लगाना आवश्यक है। केवल शारीरिक एवं मानसिक रूप से योग्य व्यकित ही हज हेतु आवेदन कर सकता है। हज आवेदकों को स्वयं अभिप्रमाणित औपचारिक घोषणा बुकलेट में संलग्न एक सादे कागज पर करनी होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

माननीय इस्पात मंत्री का ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरा

Posted on 01 February 2014 by admin

कोयला और खनन क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के लिए एक नया कदम माननीय इस्पांत मंत्रीए श्री बेनी प्रसाद वर्मा ने खनन और कोयला आपूर्ति के क्षेत्र में संबंधों को मजबूत बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के लिए एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। श्री वर्मा ने ऑस्ट्रेलिया सरकार के माननीय उद्योग और संसाधन मंत्रीए श्री इयान मैक्फार्लेन के साथ 28 जनवरी 2014 को ब्रिस्बेन में मुलाकात की। बाद मेंए माननीय इस्पात मंत्री ने क्वींसलैंड सरकार के माननीय प्राकृतिक संसाधन तथा खान मंत्रीए श्री एंड्रयू क्रिप्स और क्वींसलैंड सरकार के उप प्रधानमंत्रीए श्री जेफ सीने से भी ब्रिस्बेन में 29 जनवरी 2014 को मुलाकात की।
श्री मैक्फार्लेन के साथ बातचीत करते हुए श्री वर्मा ने भारत के लिए कोयले की आपूर्ति की संभावनाओं और कच्चे माल के विश्वसनीय आपूर्तिकर्ताओं की जरूरतों के बारे में बात की। उन्होंोने भारतीय इस्पात उद्योग के लिए प्राथमिकता के आधार पर कोकिंग कोल की आपूर्ति करने के बारे में भीबींतबीं चर्चा की। माननीय इस्पात मंत्री ने कोकिंग कोल के निर्यात के लिए एक दीर्घकालिक समझौते की संभावनाएं तलाशने के बारे में भी वर्तालाप की।
श्री एंड्रयू क्रिप्स के साथ बातचीत के दौरान श्री वर्मा ने विश्वाहस व्य्क्तक किया कि कोयला परिसंपत्तियों के विकास में निवेश की संभावनाओं का पता भारत और ऑस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड सरकार संयुक्त रूप से लगा सकती है।
श्री जेफ सीने के साथ अपनी मुलाकात के दौरान श्री वर्मा ने कोकिंग कोल के निर्यात के लिए न्यूजीलैंड और भारत सरकार के बीच एक दीर्घकालिक समझौते की संभावनाओं का पता लगाने पर जोर दिया।
श्री बेनी प्रसाद वर्मा ने न्यूजीलैंड सरकार के माननीय ऊर्जा और संसाधन मंत्रीए श्री साइमन ब्रिजेस से वेलिंगटन में 30 जनवरी 2014 को मुलाकात की। बातचीत के दौरान उन्हों ने गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट बेसिस पर खनिज संपत्तियों के आवंटन को बढ़ाने पर जोर दिया।
माननीय इस्पाेत मंत्री ने ऑस्ट्रेलिया . भारत व्यापार परिषद से भी मुलाकात की। सुश्री जूली बिशपए ऑस्ट्रेलिया सरकार के विदेश मामलों की माननीय मंत्री बैठक के दौरान उपस्थित थीं। श्री वर्मा ने इस्पात उद्योग के बारे में और आर्थिक सहयोग के मुद्दों पर अपने विचार साझा किए।
दोनों देशों की इस यात्रा को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सरकार के मंत्रियोंए सरकारी अधिकारियों और  व्यापारिक समुदायों से बहुत ही सकारात्मऔक प्रतिक्रिया मिली। आपसी हित के क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत बनाने और भविष्य में विकास और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए यह बातचीत सफल रही।
माननीय इस्‍पात मंत्री श्री बेनी प्रसाद वर्मा के नेतृत्व में गए भारतीय प्रतिनिधिमंडल में सेलए एनएमडीसी और आईसीवीएल के अध्यक्षए श्री सीएस वर्माए इस्पात मंत्रालय के संयुक्त सचिवए श्री एस अब्बासीए मॉयल लिमिटेड के सीएमडीए श्री जीण्पीण् कुन्‍दरगी और आईसीवीएल के सीईओए श्री अजय माथुर शामिल हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2014
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
2425262728  
-->









 Type in