Archive | February 4th, 2014

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव से उनके सरकारी आवास 5,

Posted on 04 February 2014 by admin

02-02-h-cm-photo

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव से उनके सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर आज युवा संकल्पम संस्था, कानपुर के पदाधिकारियों ने भेंट कर समाजवादी छात्र सभा के लिए कार्य करने की इच्छा व्यक्त की। संस्था के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी इस अवसर पर समाजवादी छात्र सभा में शामिल हुए तथा उन्होंने संकल्प लिया कि वे समाजवादी नीतियों के आधार पर युवाओं के कल्याण एवं प्रगति के लिए कार्य करेंगे।
मुख्यमंत्री ने युवा संकल्पम संस्था के कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि युवा शकित एक बेहतर समाज और देश के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। उन्होंने कहा कि नैतिकता, र्इमानदारी और संघर्ष के आधार पर बड़ी से बड़ी मुशिकलों का सामना किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि युवा संकल्पम संस्था के कार्यकर्ता कानपुर जनपद के विकास के लिए अग्रणी भूमिका निभाएं तथा वहां की प्रगति पर नजर रखें। इसके साथ ही वे समाजवादी सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों एवं उपलबिधयों को जन-जन तक पहुंचाएं।
इस अवसर पर कारागार मंत्री श्री राजेन्द्र चौधरी, संस्था प्रमुख एवं सचिव श्री प्रशांत शुक्ल, अध्यक्ष श्री आकाश शुक्ल, उपाध्यक्ष सुश्री अपराजिता यादव, सुश्री कोमल गौतम, सुश्री निदा जैन, श्री प्रभात, डा0 प्रियंका और सुश्री रिया गुप्ता मौजूद थीं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मैन आफ द मैच का अवार्ड रांची राइनोज के खिलाड़ी मारिस चीफ को मुख्यमंत्री ने दिया

Posted on 04 February 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार खेलों को बढ़ावा देने तथा खिलाडि़यों को प्रोत्साहित करने के गम्भीरता से प्रयास कर रही है। खिलाडि़यों को सुविधाएं मुहैया कराने में प्रदेश सरकार ने महत्वपूर्ण पहल की है और कर्इ महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के साथ-साथ ओलमिपक खेलों में पदक जीतने वाले खिलाडि़यों को प्रोत्साहन स्वरूप धनराशि दी गर्इ है।
मुख्यमंत्री ने ये बात आज यहां गुरुगोविंद सिंह स्पोर्टस कालेज में हीरो हाकी इणिडया लीग के दूसरे चरण के अन्तर्गत यू0पी0 विजार्डस और रांची राइनोज के बीच हुए मैच के अवसर पर कही। यह मैच रांची राइनोज ने 2-1 से जीता। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर मैन आफ द मैच का अवार्ड रांची राइनोज के खिलाड़ी मारिस चीफ को दिया।
श्री यादव ने कहा कि भारतीय हाकी का शानदार इतिहास रहा है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि हाकी इणिडया लीग के आयोजन से प्रदेश व देश में हाकी की लोकप्रियता में बढ़ोत्तरी होगी और ज्यादा से ज्यादा प्रतिभाशाली युवा इस खेल को अपनाने के लिए प्रेरित होंगे। इससे आने वाले समय में अन्तर्राष्ट्रीय हाकी प्रतियोगिताओं में देश का प्रदर्शन और बेहतर बनेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने भारतीय हाकी टीम को अनेक होनहार खिलाड़ी दिए हैं, जिन्होंने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से पूरी दुनिया में देश व प्रदेश का नाम रौशन किया है। यहां तक कि हाकी के महान जादूगर मेजर ध्यानचन्द भी उत्तर प्रदेश के ही थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा खेल के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों के फलस्वरूप उत्तर प्रदेश और लखनऊ में राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं आयोजित की जाने लगी हैं। खेलों को बढ़ावा देने की दिशा में यह एक उपलबिध है।
इस मौके पर श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार खेल सहित विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य कर रही है। गांव, गरीब, नौजवान, किसान, महिलाओं तथा अल्पसंख्यकों की बेहतरी के लिए कर्इ फैसले लिए गए हैं, जिनका सकारात्मक प्रभाव दिखार्इ पड़ रहा है। बिजली के क्षेत्र में नए कारखानों को लगाए जाने की चर्चा करते हुए उन्होंने आशा व्यक्त की कि राज्य सरकार के प्रयासों के फलस्वरूप वर्ष 2016 से शहरों को 24 घण्टे एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घण्टे विधुत आपूर्ति सुनिशिचत हो सकेगी।
इस अवसर पर खेलकूद एवं युवा कल्याण मंत्री श्री नारद राय समेत अन्य जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी, सहारा इणिडया परिवार के सदस्य, हाकी इणिडया लीग के पदाधिकारीगण, गणमान्य नागरिक, मीडियाकर्मी, खिलाड़ी एवं खेल प्रेमी तथा भारी संख्या में दर्शकगण उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल ने

Posted on 04 February 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल ने अपनी बनार्इ कथित भ्रष्ट नेताओं की सूची पेश कर यह जताने की कोशिश की है कि वही अकेले र्इमानदार हैं और बाकी सारी दुनिया बेर्इमान है। ऐसी धारणा और मान्यता किसी अधकचरे नेता की ही हो सकती है। इस बेतुकी बयानबाजी से जाहिर होता है कि राजनीति में कितना क्षरण हो गया है कि अब तपे-तपाये नेतृत्व को भी कोर्इ चाहे जो कुछ कह सकता है।
श्री केजरीवाल को श्री मुलायम सिंह यादव का नाम अपनी सूची में रखने से पहले यह भी जान लेना चाहिए था कि श्री यादव के पीछे संघर्ष और त्याग का एक लम्बा इतिहास है। उन्होने जनता के हित में सतत संघर्ष किया है और राजनीति को केवल सत्ता का माध्यम नहीं बनाया है। श्री केजरीवाल की राजनीति अभी जुम्मा-जुम्मा चंद महीनों की है और उन्होने अराजकतावादी राजनीति ही की है। उनका राजनीति में कोर्इ रचनात्मक योगदान नहीं है। उन्होने अब तक केवल अपनी व्यकितगत महत्वाकांक्षा की राजनीति का साधन बना रखा है।
दिल्ली के मुख्यमंत्री का र्इमानदारी का ढोंग अब चलनेवाला नहीं हैं। सभी जानते है कि खुद उन पर अन्ना हजारे के आंदोलन के दौरान उगाहे गए चंदे में गड़बड़ी करने, अपने, एनजीओ के नाम पर गैर कानूनी ढंग से विदेशी फंड लेने और विधान सभा चुनावों में आप के प्रत्याशियों द्वारा धन उगाही के (सिटंग आपरेशन से) आरोप सामने आ चुके है। जिस पर राजनीति में प्रवेश के साथ इतने दाग लगे हैं उससे राजनीति में आगे शुचिता, पारदर्शिता की उम्मीद कैसे की जा सकती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की ‘देश बचाओं,

Posted on 04 February 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की ‘देश बचाओं, देश बनाओ महारैली 03 फरवरी, 2014 को गोण्डा में होगी। इसे समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव और मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव सम्बोधित करेंगे।
गोण्डा रैली की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। आस पास के जिलों से बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं के जत्थे आना शुरू हो गये हैंं। गोण्डा की रैली पहले की रैलियों से भी बड़ी होगी।
समाजवादी पार्टी की 3 फरवरी को गोण्डा के बाद 11 फरवरी को सहारनपुर और 15 फरवरी,2014 को गोरखपुर में विशाल रैलिया होगी। इससे पूर्व आजमगढ़, मैनपुरी, बरेली, बदायू, झासी, वाराणसी में समाजवादी पार्टी की विशाल रैलियां हुर्इ है जिनमें लाखों की भीड़ स्वत: स्फर्त तरीके से आर्इ थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा

Posted on 04 February 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा है कि झूठ, झूठ और सिर्फ झूठ। इसकी खेती करके ही गुजरात के मुख्यमंत्री  हिन्दुस्तान के प्रधानमंत्री बनने का मुंगेरीलाल वाला हसीन सपना देख रहे हैं। उन्हें पता नहीं कैसे यह भ्रम हो गया है कि आर0एस0एस0 कार्यकर्ताओं की बटोरी भीड़ में भाषण कर वे देश की जनता को बरगलाने में सफल हो जायेंगे। सभाओं में सच्ची झूठी हा कराने से काम चलने वाला नहीं है।
मेरठ की धरती वीरों की धरती है, यह किसानों और जवानों की भूमि है। यहा सदभाव है। हिन्दू और मुसलमान दोनों ने यहा स्वतन्त्रता के आन्दोलन में हिस्सा लिया था। चौधरी चरण सिंह की कर्मभूमि को अलगाववादी धारा के कीचड़ में लपटने का कोर्इ भी प्रयास सफल नहीं होने वाला है। मोदी की एकता और सदभाव की बातें महज मजाक लगती है, क्योंकि लोग गुजरात के दंगों के महीनों चलते रहने और तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल जी के ”राजधर्म पालन की सीख को ठुकराने वाले गुजरात के मुख्यमंत्री को भूल नहीं सकते हैं। जब भी वे उ0प्र0 आते हैं यहा के किसानों, र्इमानदार मेहनतकश जनता और गंगा जमुनी संस्कृति का अपमान करते हेैं।
उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था की चर्चा में नरेन्द्र मोदी यहा बहू-बेटियों के सम्मान और सुरक्षा की बात पता नहीं किस मुंह से करते हैं जबकि उन्होंने गुजरात की ही एक बेटी का जीवन अभिशप्त बना दिया है। एक ऐसा व्यकित जिसने अगिन के समक्ष सात फेरे लिए थे उसने अपनी 17 वर्श की पत्नी यशोदा बेन को घर में लाकर उपेक्षा और तिरस्कार के साथ पूरा जीवन अकेले, निस्सहाय जीने के लिए छोड़ दिया उससे यह आशा कैसे की जा सकती है कि वह सीमा पर संकट और राष्ट्र के समक्ष पेश होने वाली समस्याओं का सामना करने के बजाय मौके पर दगा देकर भाग जाएगा। उनका 56 इंच का नकली सीना सबको दिख गया है।
हमेषा की तरह नरेन्द्र मोदी का भाषण तथ्यों से परे ही रहा है। उ0प्र0 में गन्ना किसानों के लिए झूठी हमदर्दी दिखाने वाले मोदी जी को मालूम होना चाहिए कि अभी हाल में मेरठ की मोहिउददीनपुर चीनी मिल को स्वंय मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने जाकर शुरू कराया था। गन्ना किसानों के भुगतान के लिए उ0प्र0 सरकार ने अलग से धनराशि दी है और इस सम्बन्ध में मिल मालिकों पर भी सख्ती की है। बिजली संकट की कहानी वे हर जगह सुनाते हैं जबकि जनता भी यह हकीकत जानती है कि यह पिछली सरकार की देन है। समाजवादी पार्टी सरकार तो प्रदेश को बिजली संकट से निजात दिलाने में लगी है। उ0प्र0 गुजरात से विकास के कर्इ क्षेत्रों में आगे है और यहा समाजवादी पार्टी सरकार में भ्रष्टाचार की शिकायतें भी नहीं हैें।
सच तो यह है कि नरेन्द्र मोदी की दृषिट संकीर्ण है और संकुचित है। उनके भाषणों से यही लगता है कि वे जैसे गुजरात को ही पूरा हिन्दुस्तान समझते हैं। 06 करोड़ की आबादी वाले गुजरात की तुलना 20 करोड़ से अधिक के उत्तर प्रदेश से हास्यास्पद है। देश के सबसे बड़े प्रदेश के विकास के लिए श्री अखिलेश यादव ने जितने कदम उठाए हैं, उनकी कोर्इ तुलना नहीं है। मोदी केवल अनर्गल प्रलाप करते हैं उनके पास देश के विकास का कोर्इ ऐजेन्डा नहीं है। उनकी अपनी लोकप्रियता का प्रमाण यह है कि खुद वे मेरठ में सभास्थल का मैदान भरने के लिए घंटे भर तक इंतजार करते रहे। इस सभा में न नौजवान थे, न मुसलमान और नहीं गरीब। वे समाजवादी पार्टी की विशाल रैलियों से डर गए हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वेटलैण्ड के असितत्व के लिए संरक्षण जरूरी - प्रमुख सचिव वन

Posted on 04 February 2014 by admin

विश्व वेटलैण्ड दिवस के अवसर पर आज इनिदरा गांधी प्रतिष्ठान गोमती नगर में वन विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में प्रमुख सचिव वन एवं पर्यावरण श्री वी0एन0 गर्ग ने कहा कि आज सम्पूर्ण विश्व में वेटलैण्ड दिवस मनाया जा रहा है। वेटलैण्ड के अन्तर्गत मानव अथवा प्रकृति द्वारा निर्मित ऐसे क्षेत्र आते हैं जहाँ जल स्थैतिक अथवा गतिशील हो तथा जल की गहरार्इ 6 मीटर से अधिक न हो। श्री गर्ग ने कहा कि वेटलैण्डस जैव विविधता संरक्षण, जल आपूर्ति, मत्स्य पालन, कृषि कार्य, मनोरंजन, परिवहन, पारिसिथतिकीय पर्यटन एवं विभिन्न वनस्पति व वन्य प्राणियों के वास स्थल के रूप में विभिन्न महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करते हैं। विश्व वेटलैण्ड दिवस की विषय वस्तु को अत्यन्त प्रासंगिक बताते हुए श्री गर्ग ने कहा कि विश्व में ताजे जल के 70 प्रतिशत भाग का उपयोग कृषि कार्य में होता है। वेटलैण्ड व कृषि में गहरा सम्बन्ध है जिसके दृषिटगत कृषकों को ऐसी तकनीक से परिचित कराया जाये जिससे वेटलैण्ड सुरक्षित रहे तथा कृषि प्रभावित न हो। वेटलैण्ड के असितत्व के लिये विभिन्न कारकों का उल्लेख करते हुए श्री गर्ग ने कहा कि वेटलैण्ड का बुद्धिमत्ता पूर्ण उपयोग, विभिन्न विभागों के मध्य समन्वय, अनुसंधान, प्रशिक्षण, समुचित वैज्ञानिक व समेकित प्रबन्धन एवं अन्तर्राष्ट्रीय सहयोग से वेटलैण्ड का संरक्षण संभव है।
प्रमुख वन संरक्षक, श्री जे0एस0 अस्थाना ने कहा कि शिकार, अति विदोहन, वहन क्षमता से अधिक दबाव व प्रदूषण जैसी समस्याओं का सामना कर रहे वेटलैण्ड का वैज्ञानिक प्रबन्धन किए जाने हेतु गम्भीर चिन्तन की आवश्यकता है। बढ़ी जनसंख्या की आवश्यकता पूर्ण करने हेतु निर्माण कार्य में तेजी के कारण वेटलैण्ड में कमी होने के परिणाम स्वरूप भू गर्भ जल स्तर व जल उपलब्धता में कमी हो रही है।
श्री अस्थाना ने कहा कि वेटलैण्ड अत्यन्त महत्वपूर्ण परिसिथतिकीय तंत्र तथा विभिन्न वनस्पतियों व स्थानीय वन्यप्राणियों के महत्वपूर्ण वासस्थल हैं। विकास कायोर्ं व वेटलैण्ड के मध्य समन्वय स्थापित कर वेटलैण्ड संरक्षित कर सकते हैं।
प्रमुख वन संरक्षक (वन्यजीव) डा0 रूपक डे ने अभ्यागतों का स्वागत करते हुए विश्व वेटलैण्ड दिवस की पृष्ठभूमि, वेटलैण्ड संरक्षण की आवश्यकता, क्षरण हेतु उत्तरदायी कारण व इससे होने वाले दुष्परिणामों पर विस्तार से प्रकाश डाला।
इण्टरनेशनल क्रेन फाउण्डेशन के श्री गोपी सुंदरम ने कहा कि प्रदेश में वन्यजीव संरक्षण की समृद्ध परम्परा, धान की खेती व धार्मिक कारणों से प्रदेश के वेटलैण्डस में जलीय पक्षियों में विविधता पार्इ जाती है। प्रदेश में पाए जाने वाले 400 प्रजातियों के पक्षियों में से 37 प्रतिशत वेटलैण्ड पर निर्भर हैं। प्रदेश के वेटलैण्डस में पाए जाने वाले पक्षियों में सारस, ब्लेक नेक्ड स्टार्क, एशियन ओपन बिल्ड स्टार्क, पर्पल हेरल्ड का उल्लेख करते हुए श्री सुंदरम ने कहा कि वेटलैण्ड के आकार व घनत्व का प्रभाव पक्षियों की संख्या व विविधता पर पड़ता है।
डब्लू0डब्लू0एफ0 के वेटलैण्ड विशेषज्ञ श्री बेहरा ने कहा कि स्वच्छ जल में पार्इ जाने वाली डालिफन, गंगा व ब्रहम पुत्र नदी बेसिन तक सीमित हो गयी है। देश में वर्तमान में इनकी संख्या मात्र 1800 रह गर्इ है। डालिफन की संख्या वर्षा पर निर्भर नदियों में घट रही है जबकि ग्लेशियरों के पिघलने से बनने वाली नदियों में इनकी संख्या बढ़ रही है। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों यथा गंगा, घाघरा, गण्डक, चम्बल, यमुना व चम्बल के मिलन स्थल, नरौरा बैराज से कानपुर एवं कानपुर इलाहाबाद के मध्य डालिफन की संख्या व वितरण पर विस्तार से प्रकाश डाला। श्री बेहरा ने डालिफन व इसके पास स्थल के समक्ष उत्पन्न संकट व डालिफन संरक्षण हेतु स्थानीय समुदायों की सहभागिता प्राप्त करने हेतु किए जा रहे प्रयासों पर विस्तान से प्रकाश डाला। टी0एस0ए0 के श्री शैलेन्द्र सिंह ने प्रदेश में वेटलैण्ड पर निर्भर वन्यजीवों कछुए, मगर, विभिनन प्रजाति के पक्षियों, घडि़याल के प्राकृतवास, व्यवहार, प्रबन्ध हेतु चुनौतियों व संरक्षण हेतु किए जा रहे प्रयासों पर विस्तार से प्रकाश डाला।
इस अवसर पर प्रमुख वन संरक्षक (मूल्यांकन एवं कार्ययोजना) श्री उमेंद्र शर्मा, प्रबन्ध निदेशक (वन निगम) श्री इकबाल सिंह सहित वरिष्ठ वनाधिकारियों ने भाग लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

‘एक षाम काव्य, ध्यान और आध्यातिमक संवाद अनंत श्री के साथ काव्य संग्रह ‘दरकती है जिन्दगी’ का लोकार्पण महापौर डा0 दिनेश शर्मा की उपसिथति में सम्पन्न हुआ विमोचन

Posted on 04 February 2014 by admin

सोषल मीडिया, ब्लाग व पत्र पत्रिकाओं में लेखन, पत्रकारिता व सामाजिक सरोकारो पर अपनी लेखनी चलाने वाले रवीन्द्र षुक्ला जो अब इस दुनिया में नही हैं, उनके द्वारा रचित काव्य संग्रह ‘दरकती है जिन्दगी’ का लोकार्पण  श्री अनन्त श्री द्वारा 1 फरवरी 2014 (षनिवार) को स्थानीय जयषंकर प्रसाद सभागार, राय उमानाथ बली प्रेक्षाग्रह कैसरबाग में किया गया।
‘एक षाम काव्य, ध्यान और आध्यातिमक संवाद अनंत श्री के साथ नामक इस कार्यक्रम में अनंत श्री जो कि अनंत पथ के संस्थापक, नयी आध्यातिमक क्रांति के सूत्रधार है. उन्होने उपसिथत श्रोताओं से  जीवर और मृत्यु के रहस्यों पर तथा जीवन में प्रसन्नता के स्थान पर चर्चा की तथा सामूहिक ध्यान भी कराया।
इस मौके पर लखनऊ के महापौर डा0 दिनेश शर्मा ने रवीन्द्र शुक्ला को करूणा का कवि बताया। उन्होने ने रवीन्द्र शुक्ला के कृतित्व एवं व्यकितत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला उन्होने काव्य संग्रह की सराहना करते हुये इसे अनूठा प्रयास बताया।
कार्यक्रम में रवीन्द्र के काव्य संग्रह की चुनिंदा रचनाओं का पाठ भी हुआ तथा रवीन्द्र के नजदीकी लोगों ने रवीन्द्र के जीवन तथा उनकी रचनाधर्मिता पर प्रकाष डाला।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अनन्त श्री ने कहा कि रवीन्द्र षुक्ला के काव्य संग्रह का नाम तो अनंत की संभावनाओं की ओर होना चाहिए क्योकि लेखक ने जीवन के रहस्यों पर इस पुस्तक के माध्यम से पर्दा उठाने का काम किया है। लेखक, जो कवि भी है ने वर्तमान आपाधापी पर अपनी पैनी नजर फेरी है। जनान्दोलनों से लेकर एकात्म तक का सफर उन्होने किया और इस पर अपनी लेखनी चलार्इ है। रवीन्द्र षुक्ला का आत्मंरूपान्तरण हुआ है उनकी मृत्यु नही हुर्इ हैं । वे अमर हैं।
इस मौके पर अनन्तश्री ने कहा कि अध्यात्म और संसार एक ही हैं। संसार में रहते हुए ही सजगता,संवेदनशीलता और करुणा से भरकर जीना ही अध्यात्म है। जीवन और मृत्यु के रहस्यों में उतरना तभी संभव होता है जब हम ध्यान की गहराइयों में उतरते हैं। उन्होने कहा कि जीवन और मृत्यु एक ही यात्रा के भिन्न पडाव हैं। ठीक से वही जी पाता है जिसे मृत्यु का कोर्इ भय नहीं है। जो मृत्यु को जीवन के सहज तथ्य की तरह जानता है.प्रत्येक क्षण में जीवन और मृत्यु की धाराएँ बहती हैं.एक सांस बाहर जाती है तो यही मृत्यु की प्रक्रिया है और साँस का भीतर जाना ही जीवन है.दोनों में संतुलन जरुरी है।
श्रोताओं से सीधा संवाद करते हुए अनंत श्री ने जीवन में प्रसन्नता आने को घटना बताया। उन्होने अपना विचार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रसन्नता प्रत्येक व्यकित की खोज है। ऐसा कोर्इ भी व्यकित नही जो प्रसन्नता नही चाहता। प्रसन्नता धर्म का आधार है। एक धार्मिक व्यकित की कसौटी प्रसन्नता ही है। प्रसन्न व्यकित ही धार्मिक व्यकित है।
कार्यक्रम का संचालन लखनऊ जर्नलिस्टस एसोसिएशन के अध्यक्ष पत्रकार अरविन्द षुक्ला ने अनंत श्री का परिचय देते हुए कहा कि अनंत श्री एक सम्बुद्ध रहस्यदर्षी हैं जो कृष्ण,बुद्ध,ओषो और जे0कृष्णमूर्ति जैसे सदगुरूओं की अनन्त धारा में एक खूबसूरत मोड की तरह प्रकट हुए हैं। वह धार्मिकता की सुगन्ध से भरे हुए हैं जो किसी भी धर्म से सम्बंधित नही हैं। उनका जीवन दर्षन व संदेष कोर्इ सिद्धांत,मत या वाद नही है। वह तो आत्मरूपान्तरण  का विज्ञान हैं। उन्होने महापौर के प्रति आभार व्यक्त किया।
इस कार्यक्रम की सहयोगी उत्तर प्रदेष जर्नलिस्टस एसोसिऐषन (उपजा) थी। एसोसिएषन के प्रदेष महामंत्री रमेष चन्दजैन ने तथा प्रदेश अध्यक्ष रतन कुमार दीक्षित ने आये हुए अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया।
इस कार्यक्रम में पत्रकार रामदत्त त्रिपाठी, सुरेन्द्र दुबे, डा0 आशीष वशिष्ठ, पी0 वी0 वर्मा, सहित लखनऊ जर्नलिस्टस एसोसिएशन के पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने तथा रवीन्द्र षुक्ला के परिजनों, गणमान्य अतिथियों एवं बडी संख्या में पत्रकारों ने भाग लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

तहसील दिवस के आवेदन पत्रों का गुणवत्तापरक निस्तारण करने वालों की सराहना तथा उदासीनता बरतने वाले अधिकारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवार्इ की जाए : मुख्यमंत्री

Posted on 04 February 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने तहसील दिवस सहित अन्य अवसरों पर प्राप्त आवेदन पत्रों का गुणवत्तापरक निस्तारण करने वाले अधिकारियों के कार्यों पर सराहना करने तथा शिथिल अधिकारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवार्इ के निर्देश दिए हैं।
यह जानकारी देेते हुए शासन के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि तहसील दिवस के अवसर पर प्राप्त आवेदन पत्रों के निस्तारण की समय सीमा पहले ही निर्धारित की जा चुकी है। इसमें स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि आवेदन पत्र प्राप्त होते ही उस पर कार्रवार्इ प्रारम्भ कर दी जाए एवं निस्तारण आख्या 07 दिनों के अंदर तहसील को प्रेषित कर दी जाए। जबकि कुछ जटिल प्रकरणों पर निस्तारण की अधिकतम सीमा 15 दिन निर्धारित की गर्इ है।
प्रवक्ता ने बताया कि तहसील दिवस एवं मुख्यमंत्री संदर्भों के निस्तारण का  सीधे आवेदनकर्ताओंशिकायतकर्ताओं फीडबैक प्राप्त करने के लिए काल सेण्टर की व्यवस्था करने का निर्देश मुख्यमंत्री के स्तर से दिए गए थे। मुख्यमंत्री के निर्देश के क्रम में काल सेण्टर की स्थापना शासन स्तर पर की गर्इ है। इस काल सेण्टर द्वारा तहसील दिवस के निस्तारण पर शिकायतकर्ताओं द्वारा प्राप्त फीडबैक में बताया गया है कि जनपद झांसी की तहसील मऊरानीपुर में कुल 61 शिकायतों में 31, जनपद कुशीनगर की पडरौना तहसील में 42 आवेदनकर्ताओं में 23, जनपद जालौन की माधौगढ़ तहसील में 52 आवेदकों में 24, जनपद लखनऊ की तहसील मोहनलालगंज के कुल 163 आवेदकों में से 74 तथा जनपद गाजीपुर की मोहम्मदाबाद तहसील में कुल 105 शिकायतों में 45 पर आवेदकोंशिकायतकर्ताओं द्वारा निस्तारित प्रार्थना पत्रों की गुणवत्ता पर संतोष व्यक्त किया गया है। जनता की समस्याओं के समाधान हेतु सम्बनिधत तहसीलों के उपजिलाधिकारियों के सराहनीय प्रयास के लिए मुख्यमंत्री ने सम्बनिधत जनपदों के जिलाधिकारियों के माध्यम से प्रशंसा किए जाने के निर्देश दिए हैं।
प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने जहां इन उपजिलाधिकारियों द्वारा बेहतर कार्य निस्तारण के लिए संतोष व्यक्त किया वहीं कुछ जनपदों के विभिन्न कार्यालयों द्वारा समय से तहसील दिवस के प्रार्थना पत्रों को निस्तारित न करने के लिए सख्त कार्रवार्इ के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने कहा है कि जनता की समस्याओं की उपेक्षा करने वाले अधिकारियों के विरुद्ध कड़ी से कड़ी विभागीय कार्रवार्इ की जाए। तहसील दिवस की वेबसाइट पर प्रदर्शित रिर्पोट के आधार पर पाया गया कि जनपद इलाहाबाद के थाना फूलपुर में 35 व थाना सोरांव में 34 प्रार्थना पत्र 17 दिसम्बर, 2013 से लमिबत पाए गए हैं। इसी प्रकार जनपद कुशीनगर के खण्ड विकास अधिकारी तम्कुहीराज एवं सेवही में क्रमश: 9 व 8 प्रार्थना पत्र 19 नवम्बर, 2013 से लमिबत हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी महराजगंज के पास 10 प्रार्थना पत्र लमिबत पाए गए, जिसमें सबसे पुराना प्रकरण 03 दिसम्बर, 2013 से लमिबत है। मुख्यमंत्री ने इन प्रकरणों को गम्भीरता से लेते हुए पुलिस महानिदेशक, प्रमुख सचिव ग्राम विकास एवं सचिव बेसिक शिक्षा को सम्बनिधत अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवार्इ करने के निर्देश दिए हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

महिला विधालय में आज मनाया गया श्रमदान द्वारा ”स्वच्छता दिवस

Posted on 04 February 2014 by admin

महिला विधालय पी0जी0 कालेज, अमीनाबाद लखनऊ में आज दिनांक 3 फरवरी 2014 को सुबह से ही हर ओर मानो सफार्इ करने की एक ललक हर एक को लगी थी। कोर्इ झाड़ू लगा रहा था कोर्इ कूड़े को बीन रहा था तो कोर्इ टोकरी में रख कर कूड़े को निर्धारित स्थान पर रख रहा था। विभागों में भी हर ओर पुराने निष्उपयोगी कागजों को फाड़ कर कूड़ेदान में ड़ाला जा रहा था स्थान स्थान पर नये कूड़ेदान भी रखे गये और पुराने कूड़ेदानों की जमकर सफार्इ हुयी। यह नजारा था महिला कालेज, अमीनाबाद का जहा आज प्रात: 11:00 बजे से अपरान्ह 2:30 बजे तक विधालय परिसर में महिला विधालय के सम्पूर्ण परिसर में ”स्वच्छता दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विधालय के प्रबंधक प्रो0 ए0 के0 श्रीवास्तव, प्राचार्या डा0 जया श्रीवास्तव, महिला इण्टर की प्रधानाचार्या श्रीमती सुधा खरे, एन0सी0स0ी की इंचार्ज ले0 डा0 उषारानी सिंह, एन0एस0एस0 अधिकारी एवं शिक्षिका डा0 सविता आहलूवालिया, डा0 रंजना अग्रवाल, डा0 नीलम श्रीवास्तव, डा0 माधुरी रावत, डा0 उत्तरा यादव सहित विधालय की शिक्षिकायें, एवं छात्रा संगठन की पदाधिकारी गण जिनमें अध्यक्षा सबा अंजुम एवं महामंत्री मोनिका सोनी विशेष रूप से उपसिथत रहीं।
महिला विधालय की प्रेस विज्ञपित के अनुसार आज 03 फरवरी 2014 को इस ”स्वच्छता अभियान के अवसर पर विधालय परिसर को स्वच्छ बनाने हेतु सफार्इ का कार्य मुख्य द्वार से प्राचार्या कार्यालय एवं प्रबंधक कार्यालय तक, पुस्तकालय एवं छात्रा सुविधा केन्द्र के सामने, मुक्ताकाशी मंच एवं उसके सामने, कैनटीन तथा उसके आसपास, खेल के मैदानोें, रामप्रसाद ब्लाक एवं उसके आसपास के मार्ग, प्रशासनिक कार्यालय, समस्त विभागों में एवं विधालय के सभी टायलेट आदि में सफार्इ का कार्यक्रम वृहद स्तर पर एन0सी0सी0, एन0एस0एस0 सहित सभी प्रबंध तंत्र के पदाधिकारियों में एवं सदस्यों, शिक्षिकाआेंं, शिक्षणेत्तर कर्मचारियों एवं छात्राओं द्वारा विधालय की स्वच्छता हेतु संयुक्त रूप से श्रमदान द्वारा ”स्वच्छता दिवस मनाया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

इस्पात उपभोक्ता परिषद की 24 वीं बैठक के लिए इस्पात मंत्री की अध्यीक्षता

Posted on 04 February 2014 by admin

माननीय इस्पारत मंत्री श्री बेनी प्रसाद वर्मा ने इस्पात उपभोक्ता परिषद की 24 वीं बैठक की अध्यक्षता लखनऊ में 3 फ़रवरी 2014 को की । इस अवसर पर इस्पात मंत्रालय और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के वरिष्ठ अधिकारीए प्रमुख इस्पारत उत्पादकोंए इस्पाधत उपभोक्ताओं के संघों और परिषद के मनोनीत सदस्य शामिल थे ।
सभा को संबोधित करते हुए श्री वर्मा ने कहाए ष् भारत के महान नेताओं की दूरदृष्टि और सरकार के प्रयासों के कारणए भारत आज दुनिया का चौथा सबसे बड़ा इस्पाओत उत्पा्दक और विकास दर के मामले में शीर्ष 10 इस्पा।त उत्पाचदक देशों की श्रेणी में दूसरा सबसे अच्छा देश है ।ष् वर्तमान में भारत की इस्पाेत उत्पादन क्षमता सालाना 96 मिलियन टन हैए जिसकी  विस्तार धीरे . धीरे किया जा रहा है और 2025 तक इसकी क्षमता 300 मिलियन टन तक पहुंचने की परिकल्पना की गई है। मंत्री ने यह भी बताया कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक रूपरेखा तैयार की जा रही है ।
श्री वर्मा ने घोषणा की कि सरकार के प्रयासों के कारण भारत अप्रैल.दिसंबरए 2013 के दौरान इस्पावत का शुद्ध निर्यातक बन गया। उन्होंने सभा को इस बात से भी अवगत कराया कि इस्पात मंत्रालय भारत सरकार के तहत पहला मंत्रालय है जिसे आईएसओ 9001रू2008 प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया है।

माननीय मंत्रीजी ने औद्योगिक विकास को बढाने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि बाराबंकीए लखीमपुरए हरदोईए झांसीए कैसरगंजए मिर्ज़ापुरए अम्बेडकर नगर और बहराइच प्रत्येक में एक एक और गोण्डाा में दो फैक्टरियां लगाई जा रही हैं। प्रत्ये क संयंत्र करीब 100 करोड़ रु की लागत से लगाया  जाएगा और इससे 200 लोगों को रोज़गार मिलेगा। इसके अतिरिक्तए रायबरेली में एक व्हील प्लाण्ट और जगदीशपुर तथा गोण्डा में 500.500 मेगावाट क्षमता के दो बिजली प्लाण्ट भी लगाए जा रहे हैं। प्रत्येक पर 3ए000 करोड रु का अनुमानित निवेश लगेगा और लगभग 1000 लोगों को रोज़गार मिलेगा। जगदीशपुर में 13ए000 टन वर्षिक क्षमता की एक और स्टील यूनिट;कोरुगेशन यूनिटद्ध लगाई जा रही है।  1ए50ए000 टन वर्षिक क्षमता वाली एक टीएमटी बार मिल स्थापित की जा रही है। गोरखपुर और गोण्डा में स्टॉकयार्ड भी बनाए जा रहे हैं।

माननीय इस्पात मंत्री ने कहा कि सरकार विभिन्न नीतिगत उपायों के माध्यम से इस्पात उद्योग के विकास में तेजी लाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के बीच इस्पात की खपत में अंतर पर चिंता व्यक्त की और इसे पाटने के लिए उठाए गए कदमों को गिनाए। उन्होंने इस्पा्त की मांग को पूरा करने के लिए ग्रामीण डीलरों की नियुक्ति और देश के दूरस्थ भागों में कम कीमत पर गुणवत्ता पूर्ण इस्पात उपलब्धए कराने के लिए इस्पात प्रसंस्करण इकाइयां लगाने के बारे में बताया।
माननीय मंत्री कच्चे माल की सुनिश्चितताए कुशल और लागत प्रभावी लॉजिस्टिक्स  ;रसदद्ध और इस्पासत उत्पाेदन के लिए उन्नत तकनीक अपनाने के बारे में भी बात की।
परिषद के सदस्यों ने डीलरशिप नेटवर्क के विस्तारए लौह अयस्क की सुनिश्चितताए और बाजार के विभिन्न खंडों के लिए इस्पाेत आपूर्ति से संबंधित विभिन्न मुद्दों को उठाया ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2014
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
2425262728  
-->









 Type in