Archive | February 22nd, 2014

युवाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण देने के लिए प्रदेश सरकार कटिबद्ध -प्रो0 ओझा

Posted on 22 February 2014 by admin

कान्फेडरेशन आफ इंडियन इन्डस्ट्री (सी.आर्इ.आर्इ.) एवं स्कूल आफ मैनेजमेंट साइसेंज लखनऊ द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित दो दिवसीय मानव संसाधन संगोष्ठी के तीसरे संस्करण का उदघाटन मंत्री उ.प्र. शासन प्रो0 शिवा कान्त ओझा ने आज किया। इस अवसर पर संगोष्ठी को संबोधित करते हुए उन्होंने मानव संसाधनों की महती भूमिका पर बल दिया तथा कहा ”उत्तर प्रदेश सरकार आर्थिक रूप से पिछड़े युवाओं की कौशल वृद्धि योजना को युद्ध स्तर पर लागू कर रही है, इसका उददेश्य प्रदेश को कुशल श्रम शकित का सबसे बड़ा स्रोत बनाना है । साथ ही उन्होंने चेताया कि प्रतिभा पलायन एक चिन्तनीय विषय है, उन्होंने प्रदेश सरकार की, युवाओं को, रोजगारपरक प्रशिक्षण देने के प्रति कटिबद्धता दोहरार्इ।
प्रो0 ओझा ने बल देते हुए कहा कि हमारे प्रदेश में मानव संसाधन का बहुत बड़ा बुनियादी ढ़ांचा मौजूद है तथा हमें इसका सही इस्तेमाल करना होगा। उन्होने कहा कि उ0प्र0 में बड़ी संख्या में 15 से 35 वर्ष के युवक है जो कि ग्रामीण क्षेत्रों से आते है, और उनको सही दिशा दिखलाकर हम कौशलपूर्ण काम करने वाला बना सकते है। श्री ओझा ने विश्वास व्यक्त किया कि हमारे  नौजवानों में पूरी क्षमता है जो काफी आगे बढ़ सकते है, तथा प्रदेश को भी आगे ले जाने में सक्षम है। उन्होने कहा कि प्रदेश में योग्यता की कमी नहीं है केवल उसे सही दिशा देने की आवश्यकता है।
मंत्री प्रो0 शिवा कान्त ओझा ने उधोग जगत की सभी हसितयों का आवाहन किया कि वे अपने प्रभाव तथा शकितयों का उपयोग पिछड़े राज्यों के विकास के लिए भी करें।
कार्पोरेट जगत के जाने माने संसाधन प्रमुखों का स्वागत करते हुए एस.एम.एस. लखनऊ के सचिव तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री शरद सिंह ने आशा व्यक्त की कि दो दिनों तक होने वाले इस विचार मन्थन में मानव संसाधन प्रबन्धन से जुड़े नये क्षितिज का प्रादुर्भाव होगा।
सी.आर्इ.आर्इ. का प्रतिनिधित्व करते हुए डा0 वीरेन्द्र प्रताप सिंह, निदेशक - एच.आर., देवयानी इन्टरनेशनल ने प्रवासी भारतीय कामगारों की उच्च उत्पादकता का उल्लेख किया। उन्होने कहा कि सही वातावरण एवं प्रोत्साहन, पूर्ण कार्य क्षमता का उपयोग करने में दूरगामी साबित होगें। डा0 सिंह ने कहा कि आज वैशिवक जगत बदलाव की प्रक्रिया से गुजर रहा है तथा मानव संसाधन के निपुण संस्थानों में मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा निदेशक का पद संभाल रहे है।
विशिष्ट अतिथि श्री मुकेश कुमार हेड एच.आर. एच.डी.एफ.सी. ने देश की अकूत मानव संसाधन संपदा का उल्लेख करते हुए विशेष तौर पर महिलाओं तथा कार्यस्थल विविधता पर जोर दिया।
ग्लोबल हेड तथा एच.आर., डाटा मेटिक्स के अध्यक्ष डा0 सी.एम. द्विवेदी ने वृहद स्तर पर लगातार तीसरी बार हुए अयोजन के लिए एच.आर. कान्फ्रेन्स के आयोजकों को बधार्इ दी। डा0 द्विवेदी ने पूरे विश्व मे हो रहे अभिनव मानव संसाधन अभ्यासों पर गहन चर्चा करते हुए अपनी जानकारी को सभी प्रतिभागियों में बांटा। उन्होने भारत में बढती हुयी शिक्षित बेरोजगारी की समस्या को गम्भीर बताते हुए कहा कि छात्र एवं छात्राओं को पाठयक्रम की तुलना में उचित रोजगार उपलब्ध नही हो पा रहा है ।
संगोष्ठी के अध्यक्ष डा. मनोज मेहरोत्रा ने सम्मानित अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किया । धन्यवाद ज्ञापन श्री सचिन अग्रवाल उपाध्यक्ष सी.आर्इ.आर्इ. उ0प्र0 राज्य परिषद ने किया। पूरे दिन चले इस गहन मंथन मे शिक्षाविदो, शोध छात्रों, व्यवसाय प्रबन्धन के विधार्थियों तथा प्रबन्धकों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।
यह जानकारी श्री टी0पी0 सिंह कुल सचिव एस.एम.एस. ने दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आओ मिलकर हरा-भरा लखनऊ बनाये

Posted on 22 February 2014 by admin

पर्यावरण निदेशालय उ0प्र0 द्वारा कल दिनांक 22 फरवरी 2014 को पूर्वान्ह 11:00 बजे से आंचलिक विज्ञान नगरी सभागार, अलीगंज, लखनऊ में आओ मिलकर हरा-भरा लखनऊ बनाये विषय पर पर्यावरण जन जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया है। इस गोष्ठी में मुख्य अतिथि प्रमुख सचिव वन एवं पर्यावरण श्री वी0एन0 गर्ग होंगे। गोष्ठी को श्री आबिद सुरती, प्रख्यात लेखककाटर्ूनिस्टपर्यावरणविद मुम्बर्इ, डा0 राम बृक्ष प्रोग्राम चीफ(इन्वायरमेन्ट) यूनेस्को नर्इ दिल्ली, श्री पी0के0 श्रीवास्तव वरिष्ठ वैज्ञानिक सी0डी0आर0आर्इ लखनऊ सहित कर्इ वक्ता अपने विचार रखेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने बताया

Posted on 22 February 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने बताया कि समाजवादी पार्टी की अगली Þदेश बनाओ, देश बचाओÞ रैली अब 2 मार्च,2014 को इलाहाबाद में होगी। इसे समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव तथा प्रदेश अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव सम्बोधित करेगें।
इस रैली के सफल आयोजन हेतु सासद एवं राष्ट्रीय महासचिव कुवर रेवती रमण सिंह के नेतृत्व में सासद श्री शैलेन्द्र कुमार, पूर्व सासद श्री रामपूजन पटेल सहित समस्त इलाहाबाद जनपद के सभी विधायक, प्रकोष्ठों के अध्यक्ष तथा पदाधिकारी दिन रात जुट गये है। सासद श्री धर्मेन्द्र यादव और श्री संग्राम सिंह यादव, विधायक रैली की तैयारी की समीक्षा और सहयेाग कर रहे हैं।
समाजवादी पार्टी की इससे पूर्व आजमगढ़, बरेली, बदायू, झासी, मैनपुरी, वाराणसी, गोण्डा, सहारनपुर और गोरखपुर में विशाल रैलियां हो चुकी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

महिला आयोग के लमिबत प्रकरणों की सुनवार्इ सदस्य करेंगी

Posted on 22 February 2014 by admin

उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की सदस्य डा0 अशोक पाण्डेय 25 फरवरी को एटा जिले के गेस्टहाउस में तथा 26 फरवरी को फरर्ूखाबाद के गेस्ट हाउस में उ0प्र0 राज्य महिला, आयोग में लमिबत महिला उत्पीड़न के प्रकरणों की स्थलीय सुनवार्इ करेंगी। सम्बंधित जनपदों के जिलाधिकारियोंपुलिस अधीक्षकों को आयोग के स्तर से उक्त के सम्बन्ध में आवश्यक व्यवस्था सुनिशिचत किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। एटा तथा फरर्ूखाबाद जनपदों के जिला प्रोवेशन अधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम अधिकारियों को भी पूर्ण सहयोग देने के लिये निर्देशित किया गया है।
उ0प्र0 राज्य महिला आयोग की सदस्यसचिव ने यह भी बताया कि सम्बंधित जनपदों की महिलायें उत्पीड़न सम्बंधी शिकायती पत्रों को गेस्टहाउस में उपसिथत होकर सीधे सदस्य से मिलकर दे सकती है और उनसे विचार-विमर्श कर सकती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पुष्प प्रदर्शनी का उदघाटन प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री तथा विजेताओें को पुरस्कार वितरण महामहिम श्री राज्यपाल के कर कमलों द्वारा

Posted on 22 February 2014 by admin

प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी 22 एवं 23 फरवरी 2014 को राजभवन प्रांगण, लखनऊ में आयोजित की जायेगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 22 फरवरी को अपराहन 3:00 बजे पुष्प प्रदर्शनी का उदघाटन  राजभवन प्रांगण में करेंगे। उ0प्र0 के महामहिम श्री राज्यपाल श्री बी0एल0 जोशी 23 फरवरी को अपराहन 4:00 बजे से  विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण करेंगे।
पुष्प प्रदर्शनी समिति के अवैतनिक सचिव डा0 वीरेन्द्र सिंह ने आज यह जानकारी देते हुये बताया कि प्रदर्शनी आम जनता के अवलोकनार्थ 22 फरवरी को सायं 3:00 बजे से खुलेगी। प्रदर्शनी में प्रवेश के लिए 5.00 रुपये प्रति व्यकित शुल्क लगेगा। 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों का प्रदर्शनी में प्रवेश नि:शुल्क है। उन्होंने कहा कि विधार्थियों को रियायत देते हुये विशेष आकर्षण के रूप में किसी भी स्कूल के 100 विधार्थियोंं के एक समूह पर मात्र 100 रुपये प्रवेश शुल्क लगेगा।
श्री सिंह ने प्रदर्शनी के कार्यक्रम की जानकारी देते हुये बताया कि प्रदर्शनी स्थल पर 22 फरवरी को प्रात: 8:00 बजे से 10:00 बजे तक गमलों के पौधों के अतिरिक्त सभी नमूनों को प्रतियोगी कार्ड के साथ निर्देशित स्थान पर सजाना होगा। प्रात: 10:30 बजे से निर्णयकों द्वारा नमूनों की जांच तथा सांय 2:30 बजे से निर्णयकों द्वारा शादी के मण्डप सजावट की जजिंग तथा फोटो प्रदर्शनी की जांच की जायेगी। सायं 3:00 बजे प्रदर्शनी का उदघाटन होगा तथा सायं 3:00 बजे से 7:00 बजे तक प्रदर्शनी आम जनता के लिए अवलोकनार्थ खुली रहेगी। 23 फरवरी को प्रात: 8:00 बजे से सायं 7:00 बजे तक प्रदर्शनी आम जनता के लिये खुली रहेगी। सायं 4:00 बजे सेे विजेताओं को पुरूस्कार वितरण होगा। 24 फरवरी को प्रात: 9:00 बजे से सायं 4:00 बजे तक प्रदर्शनी में आये हुए नमूनों को लौटाया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

स्वच्छ वातावरण के लिए सफार्इ अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया

Posted on 22 February 2014 by admin

जल ही जीवन है। जल को बचायें। जल बिना जीवन व्यर्थ है, पेयजल की स्वच्छता, जल बेकार न बहने दे और न ही पानी को अधिक बहायें। नलों की टोटियों को खुला न छोड़े पीने के पानी को उपयोग के बाद नलों की टोटियाेंं को अच्छी तरह से बंद कर दें। टुल्लू पम्प लगाकर बेकार में पानी का छिड़काव सड़कोंरास्तों पर वाहनों को होने में न करें। नालियों में व्यर्थ पानी को न बहायें सम्बर्सिबल अथवा टुल्लू पम्प से पेयजल पाइन लाइन से पानी का सदुपयोग करें टंकियों में भरकर सुरक्षित ढ़ंक कर रखे किन्तु बेकार में पानी न बहायें। इस संदेश जे0एम0पबिलक स्कूल दौलतगंज के छात्र-छात्राओं ने स्कूल में जन संरक्षण, पेयजल, स्वच्छता, पर्यावरण जागरूकता शिक्षा स्वास्थ्य विषय पर आयोजित संगोष्ठी में दिया छात्रों ने पर्यावरण को हरा-भरा बनाने के लिए पौधों का रोपण करने, औषधीय सगनिधत फूलपौधों, छायादार, फलदार पौधों का रोपण करने और उनकी सुरक्षा करने पर बल दिया।
विधालय के छात्रों ने जल के बचाव, संरक्षण भूगर्भ जल स्तर को बचाने, रिचार्ज किये जाने, पर्यावरण की सुरक्षा वृक्षों, जीव जन्तुओं पशु पक्षियों धरती को हरा-भरा रखने आस-पास स्वच्छता रखने, शरीर की सफार्इ, आस-पास के वातावरण को साफ सुथरा रखने, स्वस्थ शरीर, स्वस्थ मसितष्क शिक्षा के प्रति सतर्कताजागरूकता शिक्षा के महत्व आदि पर पेषिटंग भी बनायी, निबन्ध तथा वाद-विवाद प्रतियोगिता के माध्यम से लोगों को उपयोगी तथा प्रेरक महत्वपूर्ण जानकारी देकर उन्हें जागरूकता किया।

जे0एम0 पबिलक स्कूल दौलत गंज, लखनऊ के प्रबन्धक श्री आशुतोष कुमार गुप्ता, सूचना अधिकारी बी0एल0मौर्य के नेतृत्व में विधालय के छात्र-छात्राओं ने सफार्इ अभियान चलाकर स्वच्छ वातावरण के प्रति लोगों को जागरूक किया। धरती को हरा-भरा बनाने के लिए फलदार, छायादार, सुगनिधत फूलों के पौधों, औषधीय पौधों का रोपण भी किया गया। मकानों की छतों पर खाली डब्बों, प्लासिटक, टायर-टयूबों, टोकरी, टूटे-फूटे मिटटी प्लासिटक अथवा स्टीलश अन्य किसी भी प्रकार के खाली बर्तनों और कूड़ा-करकट आदि एकत्रित न होने दें ताकि वर्षा होने पर उनमें पानी एकत्रित न हो सके। उसमें पानी भरजाने पर गन्दगी उत्पन्न होगी और मच्छर उत्पन्न हो जाते है जिनके काटने से बीमारियां उत्पन्न होती है। यह जानकारी विधालय के प्रबंधक ए0के0 गुप्ता ने छात्रों और नागरिकों को दिया। सूचना अधिकारी ने उपसिथत छात्रोंनागरिकों से अपेक्षा की है कि वे पर्यावरण, शिक्षा स्वास्थ्य एवं शिक्षा वृक्षारोपण, जल संरक्षण जल का सदुपयोग करने और पेयजल का, दृरूपयोग रोकने, पेयजल हेतु लीकेज नलों की टोटियों को बन्द करने, उन्हें खुला न छोड़ने घरों तथा आस-पास के वातावरण को स्वच्छ रखने में सहयोग दें। घर का प्रत्येक सदस्य शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता के प्रति सजग रहें तो जीवन खुशहाल बनेगा।
पेंटिंग वाद-विवाद, निबंध प्रतियोगिता, चित्रकला आदि प्रतियोगिताओं में सर्वश्रेष्ठ स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को सूचना अधिकारी बी0एल0मौर्य, दौलत गंज वार्ड की पार्षद श्रीमती रीना कन्नौजिया, पूर्व पार्षद श्री इशराद हुसैन, आशुतोष कुमार गुप्ता पूर्व पार्षद श्री राधेलाल मौर्य, दिनेश चन्द्र गुप्ता ने पुरस्कृत एवं सम्मानित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मध्य विधानसभा में महारैली को लेकर बैठक सम्पन्न

Posted on 22 February 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी मध्य विधानसभा की बैठक 02 मार्च की महारैली के सम्बन्ध में हरभजराम कृपा देवी ट्रस्ट अस्पताल में विधानसभा रैली संयोजक विधासागर गुप्ता की अध्यक्षता में आहूत की गयी। बैठक में रैली प्रभारी व प्रदेश महामंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने कार्यकर्ताओं से रैली में लखनऊ महानगर 2 लाख की संख्या के लक्ष्य को पूरा करने के लिये प्रत्येक कार्यकर्ता को अपना पूरा योगदान देना होगा। विधासागर गुप्ता ने 2 मार्च को होने वाली महारैली में कार्यकर्ताओं से जुटने को कहा। नगर महामंत्री मुकेश शर्मा ने कहा कि यह रैली प्रदेश की राजनीतिक दशा और दिशा दोनो बदलेगी और उन्होने कार्यकर्ताओं से आग्रह किया कि समाज के हर वर्ग, हर धर्म, पन्थ के लोगो को निमंत्रण कार्ड देकर रैली में शामिल होने का आग्रह करें। बैठक में प्रमुख रूप से व्यापार प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य अमित गुप्ता, पार्षद रजनीश गुप्ता, विनोद सिंघल, साकेत शर्मा, नरेन्द्र शर्मा, पूर्व पार्षद रामकृष्ण यादव, मण्डल अध्यक्ष सुनील यादव, रामसेवक द्विवेदी, अजय सोनकर, नरेन्द्र श्रीवास्तव, जितेन्द्र राजपूत, शिवशंकर शर्मा, गोपाल मिश्रा, विनय सिंह, अजय गुप्ता सहित अनेकों कार्यकर्ता उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं विधायक कलराज मिश्र ने आज लखनऊ के मैथिलीशरण गुप्त वार्ड के शिवाजी मार्केट सी ब्लाक इनिदरा नगर से युवाओं

Posted on 22 February 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं  विधायक कलराज मिश्र ने आज लखनऊ के मैथिलीशरण गुप्त वार्ड के शिवाजी मार्केट सी ब्लाक इनिदरा नगर से युवाओं की वाहन रैली को रवाना किया। इस मौके पर उपसिथत जनसमुदाय को संबोधित करते हुए श्री मिश्र ने कहा कि  02 मार्च को लखनऊ में होने वाली विजय शंखनाद महारैली को लेकर आम जनता में जबरदस्त उत्साह है। हर जगह नमो- नमो की गूंज है। देश की जनता परिवर्तन चाहती है।
उक्त कार्यक्रम के आयोजक पार्टी के अवध क्षेत्र प्रवक्ता दिलीप श्रीवास्तव ने बताया कि वाहन रैली इनिदरा नगर के शिवाजी मार्केट सी ब्लाक से बी ब्लाक चौराहा,आम्रपाली मार्केट,शालीमार चौराहा, अग्रवाल प्लाजा,आजाद मार्केट से होते हुए भूतनाथ बाजार तक गयी। कार्यकर्ताओं ने महारैली में आम जनता को आने का निमंत्रण पत्र भी बांटा। वाहन रैली मे मुख्य रूप से पार्टी के अवध क्षेत्र प्रवक्ता दिलीप श्रीवास्तव,पूर्व प्रदेश मंत्री संतोष सिंह,महानगर उपाध्यक्ष मनीष शुक्ला, संदीप पाठक,प्रभात श्रीवास्तव,वेद प्रकाश,अंकेश पाण्डेय,वृजेश सिंह,चिन्टू रावत,सत्य प्रकाश मिश्र आदि रहें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

इस्पात मंत्री . भारत सरकार उत्तपर प्रदेश में औद्योगिक गतिविधियाँ बढ़ाने के लिए कदम उठा रही है

Posted on 22 February 2014 by admin

माननीय इस्‍पात मंत्री श्री बेनी प्रसाद वर्मा ने सीआईआई द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में सभा को संबोधित करते हुए कहाए श्भारत सरकार उत्तर प्रदेश में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए कदम उठा रही है।श् सम्मेलन का विषय था ष्भारत में इस्‍पात की मांगरू उपभोक्‍ता का परिप्रेक्ष्यष्। इस अवसर पर माननीय मंत्री जी ने उद्योग जगत के विशिष्ठ व्यक्तियों को सम्मानित किया।
इस विषय पर विस्‍तार से बोलते हुए माननीय इस्‍पात मंत्री ने कहाए ष् ग्रामीण उपभोक्ताओं को इस्‍पात की आपूर्ति बढ़ाने के लिए सेल और आरआईएनएल जैसी कंपनियों ने राज्य के दूरदराज के इलाकों में क्रमशरू 521 और 100 से भी ज्‍यादा ग्रामीण डीलरों की नियुक्ति की है।श् उन्‍होंने यह भी कहा कि सरकार के प्रयासों से भारत वृद्धि के मामले में दुनिया में शीर्ष दस इस्‍पात उत्पादक देशों में दूसरा सबसे अच्छा और 2013.14 के दौरान इस्‍पात का शुद्ध निर्यातक बन चुका है।
अपने संबोधन के दौरान माननीय इस्‍पात मंत्री जी ने ग्रामीण बाजारों में मांगए लॉजिस्टिक्‍स और नई तकनीक को अपनाने जैसे विषयों पर भी बात की। उन्होंने सम्‍मेलन आयोजित करने और देश की प्रगति में उद्योग के योगदान को सम्मान देने के लिए सीआईआई को बधाई दी।
यह उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश राज्य में औद्योगिक गतिविधियों में धीमी वृद्धि को ध्‍यान में रखते हुएए भारत सरकार ने इस्पात की मांग और विकास को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाए हैं। माननीय इस्‍पात मंत्रीए श्री बेनी प्रसाद वर्मा के सक्रिय नेतृत्व में इस्पात प्रसंस्करण इकाइयां ;ैच्न्ेद्ध  गोण्‍डाए झांसीए बाराबंकीए कैसरगंजए बहराइचए मिर्जापुरए हरदोईए लखीमपुर और अंबेडकर नगर जैसेए राज्य के दूरदराज इलाकों में लगाए गए हैं । इसके अतिरिक्‍तए अपनी तरह का एक फोर्ज्‍ड व्‍हील प्‍लांट भी रायबरेली में लगने जा रहा है और 500 मेगावॉट का एक बिजली संयंत्र जगदीशपुर और एक गोण्‍डा में लगाया जा रहा है। ये इकाइयां औद्योगिक उपभोक्‍ताओं और बड़े पैमाने पर जनता को इस्‍पात उत्पादों की विशिष्ट किस्मों की आपूर्ति बढ़ाने में मदद करेगी ।
इस अवसर पर इस्पात मंत्रालय के संयुक्त सचिवए श्री एस अब्बासीए सेल अध्यक्षए श्री सीण् एसण् वर्माए राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशकए श्री पीण् मधुसूदन और इस्पात मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों सहित  सीआईआई और उद्योग जगत के प्रतिनिधि भी मौजूद थे ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने ‘नया दौर के विकास विशेषांक का विमोचन किया

Posted on 22 February 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने उदर्भाषा व साहित्य के प्रति राज्य सरकार की प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि अल्पसंख्यकों के अर्थिक, शैक्षिक एवं समाजिक विकास के लिए अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गये हंै। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों का फायदा अल्पसंख्यकों सहित सभी वर्गों को मिल रहा है।
मुख्यमंत्री आज यहां विधान भवन में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग की उदर्ू पत्रिका ‘नया दौर के विकास विशेषांक के विमोचन अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।
श्री यादव ने कहा कि अदीब व शायर समाज की समस्याओं को उजागर करतें है और अपनी रचनाओं के माध्यम से समाज में आपसी सौहार्द का वातावरण तैयार करते है। यही वजह है कि समाजवादी सरकार इस प्रबुद्ध वर्ग को तरज़ीह देती है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि इस विशेषांक की सामग्री से अल्पसंख्यक वर्ग को प्रदेश सरकार की विभिन्न विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी समग्र रूप से प्राप्त होगी।
श्री यादव ने कहा कि ‘नया दौर को पूरे देश ही नही बलिक विदेशों में भी उदर्ू प्रेमी पढ़ते है। उन्होंने ‘नया दौर पत्रिका के 67 वषोर्ं के कामयाब सफर की चर्चा करते हुए भरोसा जताया कि ‘नया दौर का यह तरिक्कयात नम्बर उदर्ू पाठकोंं के लिए उपयोगी साबित होगा। मुख्यमंत्री ने पत्रिका से जुडे़ सभी लोगों को बधार्इ एवं शुभकामनायें दीं।
नगर विकास मंत्री श्री मोहम्मद आजम खां ने पत्रिका के पूर्व प्रकाशित विशेषांकों की प्रशंसा करते हुए कहा कि ये सभी विशेषांक एक दस्तावेज़ की हैसियत रखते हैं। उन्होंने कहा कि इस पत्रिका पर शोध भी किया गया तथा शोध ग्रंथ भी प्रकाशित हुआ।
ज्ञातव्य है कि नया दौर ने करीब एक सौ से अधिक विशेषांक प्रकाशित किए हैं। इनमें आजादी विशेषांक, मुंशी नवल किशोर,बहादुर शाह जफर, खुस़रो,दया नारायण निगम, ग़ालिब, फिराक गोरखपुरी, अवध, निस्फसदी, कैफी, मौलाना मोहम्मद अली जौहर, सहाफत, इंकलाब 1857, डायमण्ड जुबली, कुर्अतुल एैन हैदर, मीर तकी मीर, इरफान सिददीकी, शकील बदायूनी और मजाज जैसे विशेषांक महत्वपूर्ण हैं।
तरकिकयात विशेषांक में वर्तमान सरकार द्वारा चलायी जा रही सभी योजनाओं एवं कार्यक्रमों पर आधारित लेख प्रकाशित किए गये हैं, जो नि:सन्देह आम लोगों के अलावा बुद्धिजीवियों को भी अपनी तव्वजो का मरकज़ बनायेगा।
इस अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय, लोक निर्माण मंत्री श्री शिव पाल सिंह यादव, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग, सूचना निदेशक श्री प्रभात मित्तल एवं पत्रिका के सम्पादक डा. वजा़हत हुसैन रिज़वी भी उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2014
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
2425262728  
-->









 Type in