Archive | February 13th, 2014

दुग्ध संघा को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दुग्ध उत्पादों एवं विपणन पर विशेष जोर पांच करोड़ रुपये की लागत से लखनऊ में दही प्लांट

Posted on 13 February 2014 by admin

उ0प्र0 सरकार ने प्रदेश में दुग्ध उत्पादन में वृद्वि करने तथा दुग्ध संघों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मूल्य संवर्धित दुग्ध उत्पादों के उत्पादन एवं बिक्री पर विशेष बल दिया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री मा0 श्री अखिलेश यादव द्वारा लखनऊ में 05 करोड़ रुपये की लागत से 25 मीटि्रक टन प्रतिदिन क्षमता के एक दही प्लांट की स्थापना हेतु शिलान्यास के पश्चात निर्माण कार्य तेजी से शुरु किया जा रहा है इसी के साथ लखनऊ में ही मुख्यमंत्री द्वारा 1.40 करोड़ रुपये की लागत से एक मिल्क प्लांट की स्थापना हेतु शिलान्यास किये जाने के बाद कार्य तेजी से शुरु किया गया है। इस मिल्क प्लांट से 10 हजार बोतल प्रतिदिन क्षमता के स्टेरलाइज्ड फ्लेवर्ड मिल्क का उत्पादन होगा।
उ0प्र0 सरकार ने दुग्ध विकास विभागपी0सी0डी0एफ0 लखनऊ के वरिष्ठ अधिकारियों को अम्बेडकर नगर जनपद में 21 करोड़ रुपये की लागत से 50 टन प्रतिदिन क्षमता के संतुलित पशु आहार की संयंत्र की स्थापना हेतु कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिये है।
शासन ने दुग्ध उत्पादो को बढ़ावा देने तथा विपणन हेतु ठोस कदम उठाये हंै। मेरठ में 10 करोड़ रुपये की लागत से 20 ग्राम मक्खन बिलस्टर पैकिंग में, 04 करोड़ रुपये की लागत से फ्लैक्सी पैक में एस0एम0पी0 एवं डेरी व्हाटनर 200 ग्राम एवं 500 ग्राम पैकिंग हेतु तथा गुलाब जामुन, रसगुल्ला टिन पैकिंग हेतु 1.75 करोड़ रुपये एवं दो मीटि्रक टन की प्रतिदिन क्षमता वाले पनीर प्लांट तथा एक करोड़ रुपये की लागत से 200 ग्राम एवं 500 ग्राम वैक्यूम पैक हेतु प्लांट  की स्थापना का कार्य प्रस्तावित किया जा चुका है।
दुग्ध विकास विभाग द्वारा हापुड़ में नोयेडा द्वारा संचालित दही, मटठा एवं छाछ की 200 ग्राम एवं 400 ग्राम में पैकिंग हेतु तीन करोड़ रुपये व्यय करने का प्रस्ताव है। वाराणसी में 1.75 करोड़ रुपये के व्यय से गुलाब जामुन, रसगुल्ला की टिन पैकिंग एवं 1.50 करोड़ रुपयेे व्यय से 400 ग्राम के पालीपैक तथा एक किग्रा0 एवं पांच किलोग्राम के पालीजार में दही पैकिंग का प्लांट लगाए जाने का प्रस्ताव किया गया है। मथुरा में 95 लाख रुपये की लागत से 05 मीटि्रक टन क्षमता के मटठा, छाछ, सादा व मटठा दही प्लांट की स्थापना के लिए उ0प्र0 सरकार ने ठोस कदम उठाएं है। उक्त उत्पादों के उत्पादन से प्रदेश के लोगों को अच्छी गुणवत्ता के मूल्य संवर्धित दुग्ध उत्पाद उपलब्ध हो सकेगें और दुग्ध संघ आर्थिक रुप से और अधिक मजबूत होगें जिससे किसानों को अच्छा दुग्ध मूल्य मिलेगा।
दुग्ध विकास विभाग के माध्यम से प्रदेश के लोगों, किसानों, दुग्ध उत्पादकों एवंं, व्यवसायियों को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने पर सरकार ने सराहनीय पहल की है। ग्रामीण क्षेत्रों में दुग्ध समिति ग्रामों में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अन्तर्गत  सभी धर्म एवं जाति के लोगों को दो, चार, छ:, आठ एवं दस दुधारु पशुआें की मिनी डेरियों की स्थापना से रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। सघन मिनी डेरी परियोजना का लाभ लेने हेतु सम्बनिधत जनपद के दुग्ध संघ के प्रबन्धक प्रधान प्रबन्धकों से सम्पर्क किया जा सकता है।
शहरी क्षेत्रोंकस्बों में दुग्ध एवं दुग्ध पदाथोर्ं की बिक्री हेतु मिल्कबार, मिल्क बूथ, दुग्ध विक्रय एजेन्ट बनाने के लिए जिले के प्रधान प्रबन्धकप्रबन्धक से सम्पर्क करके जानकारी प्राप्त की जा सकती है। पराग, घी एवं मक्खन के स्टाकिस्ट बनकर व्यवसाय करने हेतु क्षेत्रीय विपणन कार्यालय लखनऊ, वाराणसी, मुरादाबाद, मेरठ से सम्पर्क करें। पराग संतुलित पशु आहार का टे्रड एजेन्ट बनने हेतु प्रभारी पराग पशु आहार निर्माणशाला वाराणसी तथा मेरठ से सम्पर्क करके जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रो0 अभिषेक मिश्र को विश्व प्रसिद्ध विश्वविधालय हार्वर्ड में पढ़ाने का अवसर मिला

Posted on 13 February 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के विज्ञान एवं प्रौधोगिकी राज्य मंत्री प्रो0 अभिषेक मिश्र को विश्व प्रसिद्ध हार्वर्ड विश्वविधालय में पढ़ाने के लिये आमंत्रित किया गया है। श्री मिश्र कल 13 फरवरी को नर्इ दिल्ली से इंग्लैड के लिये रवाना हो जायेंगे।
उल्लेखनीय है कि श्री मिश्र को कुछ समय पूर्व भारतीय छात्र संसद फाउण्डेशन द्वारा आदर्श युवा विधायक-2013 पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। प्रो0 मिश्र उ0प्र0 के पहले ऐसे युवा विधायक हैं जिन्हें यह दोनों सम्मान प्राप्त हुये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गन्ना क्षेत्रों में सड़क निर्माण कार्या को शीघ्र गुणवत्तायुक्त पूरा करें -प्रमुख सचिव गन्ना

Posted on 13 February 2014 by admin

प्रमुख सचिव गन्ना एवं चीनी उधोग श्री राहुल भटनागर ने प्रदेश के गन्ना क्षेत्र में सड़क निर्माण कार्य को गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये है। उन्हाेंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2013-14 में गन्ना विकास विभाग द्वारा चीनी मिल क्षेत्रों में 303 सम्पर्क मागोर्ं जिनकी लम्बार्इ 265.58 कि0मी0 का निर्माण कार्य 105.00 करोड़ रुपये की लागत से कराया जा रहा है। माह जनवरी 2014 तक 132 कि0मी0 सम्पर्क मार्गों का निर्माण कराते हुये 163 सम्पर्क मार्गों के निर्माण पूर्ण कराया जा चुका है।
श्री भटनागर ने कहा कि एरिया डेवलपमेन्ट कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद बलरामपुर में एक सम्पर्क मार्ग लम्बार्इ 0.67 कि0मी0 लागत 0.44 करोड़ रुपये तथा जनपद महराजगंज में एक सम्पर्क मार्ग तथा 4 काजवे के निर्माण कार्य 3.93 करोड़ रुपये की लागत से कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शासन की प्राथमिकता के अन्तर्गत 500 अथवा उससे अधिक आबादी की 153 असंतृप्त बसावटों में लागत 50.00 करोड़ रुपये की लागत से 108.33 कि0मी0 सम्पर्क मार्गों के निर्माण का कार्य कराया जा रहा है। माह जनवरी 2014 तक सम्पर्क मार्गों का निर्माण कराते हुये 81 बसावटों को संतृप्त कराया जा चुका है, शेष संतृप्तीकरण कार्य प्रगति पर है।
प्रमुख सचिव गन्ना ने बताया कि शासन की प्राथमिकता के अन्तर्गत अल्पसंख्यक समुदाय हेतु जनपद मुजफ्फरनगर में 3 सम्पर्क मार्गों, लम्बार्इ 4.60 कि0मी0 लागत 1.194 करोड़ रुपये, जनपद शामली में 3 सम्पर्क मार्गों लम्बार्इ 1.74 कि0मी0 लागत 0.59 करोड़ रुपये तथा जनपद बहराइच में 3 सम्पर्क मार्गों लम्बार्इ 1.85 कि0मी0 लागत 1.21 करोड़ रुपये से निर्माण कार्य कराया जा रहा है। माह जनवरी 2014 तक 1.69 करोड़ रुपये व्यय करते हुये 2.60 कि0मी0 सम्पर्क मार्गों का निर्माण कराते हुये 3 सम्पर्क मार्गों का निर्माण कार्य पूर्ण कराया जा चुका है शेष 6 सम्पर्क मार्गों के निर्माण का कार्य प्रगति पर है।
श्री भटनागर ने बताया कि गन्ना विकास विभाग द्वारा चीनी मिल क्षेत्रों में वित्तीय वर्ष 2014-15 के अन्तर्गत 140 कि0मी0 सम्पर्क मार्गों का नव-निर्माण तथा 230 कि0मी0 निर्मित सम्पर्क मार्गों के सुदृढ़ीकरण का कार्य कराये जाने का प्रस्ताव है। उक्त सभी योजनायें चीनी मिल क्षेत्रों के अन्तर्गत लाभानिवत संस्थाओं में अंशदायी आधार पर चलायी जा रही है। चीनी मिलों द्वारा विकास कमीशन की धनराशि यथासमय उपलब्ध न कराये जाने के कारण निर्माण कार्यों पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। श्री भटनागर ने कहा कि गन्ना क्षेत्र में कराये जा रहे निर्माण कार्यों की नियमित जांच करार्इ जायेगी तथा गुणवत्ता में कमी पार्इ जाने पर संबंधित अभियन्ता के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विश्वकर्मा समाज के लोगों ने मनाया भगवान विश्वकर्मा पूजा कार्यक्रम

Posted on 13 February 2014 by admin

आजादी के 65 वर्षों में भी विश्वकर्मा समाज का सामाजिक सम्मान, आर्थिक विकास एवं राजनैतिक भागीदारी सुनिशिचत नहीं हो पायी। वर्तमान सरकार ने विश्वकर्मा समाज को पहचान देने के लिए 17 सितम्बर को भगवान विश्वकर्मा जयन्ती पर सार्वजनिक अवकाश घोषित कर समाज का सम्मान बढ़ाया और विश्वकर्मा समाज से मंत्री बनाकर राजनैतिक भागीदारी भी सुनिशिचत की। विश्वकर्मा समाज को कुटीर उधोग एवं वर्कशाप लगाने के लिए ग्राम सभा की जमीन में पटटा दिया तथा समाज के आर्इ0टी0आर्इ0 उत्तीर्ण छात्रों को नौकरी भी दी।
उ0प्र0 विश्वकर्मा महासभा के प्रदेश अध्यक्ष तथा वर्तमान सरकार में राज्य मंत्री श्री राम आसरे विश्वकर्मा ने प्रदेश के विश्वकर्मा समाज के लोगों द्वारा आदि शिल्पी भगवान विश्वकर्मा के मकबूलगंज, लखनऊ सिथत मनिदर में आयोजित पूजा कार्यक्रम में आज यह बात कहीं। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि श्री मुलायम सिंह यादव केे अथक प्रयासों से ही विश्वकर्मा समाज को पहचान मिली।
विश्वकर्मा महासभा के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री अच्छे लाल विश्वकर्मा ने कहा कि भगवान विश्वकर्मा ने धरती पर सम्पूर्ण निर्माण कर पूरे जगत का विकास करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उनके वंशज विश्वकर्मा समाज के लोग आज भी अपनी कला और कारीगरी के माध्यम से पूरे देश और समाज के निर्माण में लगे हुये हैं।  विश्वकर्मा महासभा के युवा प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेश विश्वकर्मा ने कहा कि विज्ञान, इंजीनियरिंग तकनीकी उधोग के क्षेत्र में नये-नये आविष्कार के माध्यम से सबसे ज्यादा विश्वकर्मा समाज के लोगों ने विकास करने की भूमिका निभार्इ। आज भी  एच0ए0एल0, आर्इ0टी0आर्इ0, आर्डिनेन्स फैक्ट्री, परिवहन, रेल इंजन बनाने के कारखानें तथा इंजीनियरिंग संबंधी कार्य विश्वकर्मा समाज के लोग ही करते हैं।
कार्यक्रम में श्री परशुराम विश्वकर्मा, श्री राज भजन विश्वकर्मा, श्री राजेश विश्वकर्मा, व श्री बिन्दु विश्वकर्मा ने भी भगवान विश्वकर्मा के महत्व पर प्रकाश डाला।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पानी सप्लार्इ की समस्या को तत्काल दूर करें- प्रो0 मिश्र

Posted on 13 February 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के विज्ञान एवं प्रौधोगिकी राज्य मंत्री प्रो0 अभिषेक मिश्र ने आज लखनऊ उत्तर विधान सभा क्षेत्र के मल्लाही टोला वार्ड में मुसाहबगंज पार्क में नवनिर्मित पानी की टंकी का लोकार्पण किया। इस पानी टंकी के निर्माण हो जाने से अब चौक क्षेत्र की बहुत बड़ी जनसंख्या को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति पर्याप्त मात्रा में आसानी से की जा सकेगी। क्षेत्रवासी बहुत समय से पानी टंकी की मांग कर रहे थे। गर्मी के दिनों  में यहाँ के निवासियों को पानी की भारी समस्या का सामना करना पड़ता था। प्रो0 अभिषेक मिश्र ने काफी प्रयास करके क्षेत्र की जनता की मांग को पूरा किया है।
प्रो0 अभिषेक मिश्र ने क्षेत्रवासियों की पानी की मांग को संज्ञान में लेकर विशेष प्रयास करके वषोर्ं से बनी पड़ी इस पानी टंकी का जीर्णोद्धार करवाया तथा नये टयूबवेल का निर्माण कराके पानी की सप्लार्इ की मांग को पूरा किया। प्रो0 अभिषेक मिश्र ने उपसिथत अधिकारियों को निर्देश दिये कि पानी सप्लार्इ में आने वाली समस्याओं को तत्काल दूर किया जाये। उन्होंने कहा कि जनता की शिकायत को अविलम्ब संज्ञान में लेकर टूटी-फूटी पानी की पाइप लाइन को दुरस्थ करें। श्री मिश्र ने अधिकारियों से कहा कि पानी की आपूर्ति सुनिशिचत करने में किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ को साइंस सिटी के रूप में भी दर्शायें अपने असितत्व को बचाने के लिए जरूरी है प्रकृति को बचाना -डा0 राम लखन सिंह

Posted on 13 February 2014 by admin

”प्रकृति ने जो अदभुत उपहार दिये हैं, उनका आनन्द लेने के साथ ही उनका संरक्षण बहुत जरूरी है। प्रकृति के इतिहास को दर्शाने के लिए आज नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम अति आवश्यक हैं। दुर्लभ हो रही स्पीशीज को प्रिजर्व करके रखा जाना चाहिये जिससे बच्चे उनके बारे में जाने।
पूर्व आर्इ0एफ0एस0 एवं पूर्व प्रिन्सपल कन्जरवेटर आफ फारेस्ट डा0 राम लखन सिंह ने उक्त विचार राज्य संग्रहालय उत्तर प्रदेश, राष्ट्रीय प्राकृतिक विज्ञान संग्रहालय, नर्इ दिल्ली तथा राजकीय संग्रहालय, झांसी के संयुक्त तत्वावधान में ”नेचर इन्टरप्रिटेशन एण्ड कन्जर्वेंशन म्यूजियम एण्ड जू विषय पर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी में व्यक्त किये। उन्होंने अपना अध्यक्षीय भाषण प्रस्तुत करते हुये लखनऊ को एक साइंस सिटी के रूप में भी दर्शाने की बात कही। उन्होंने बताया कि लखनऊ में सी0डी0आर0आर्इ0, एम0बी0आर0आर्इ0, सी0मैप, मैंगो रिसर्च सेन्टर, बीरबल साहनी रिसर्च इन्टीटयूट आदि अनेक बड़ी लैब हैं जो दुनिया भर में जानी जाती हंै लखनऊ की संस्कृति को बताते समय लखनऊ के इस पक्ष को भी उजागर करना चाहिये। संग्रहालय में लखनऊ सिथत उन सभी वैज्ञानिक संस्थाओं के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराने का भी सुझाव दिया।
संगोष्ठी का उदघाटन शकुन्तला मिश्रा विश्वविधालय, के कुलपति मुख्य अतिथि श्री निशीथ राय ने किया। उन्होंने विषय पर अपनी बात रखते हुये बताया कि 1863 से यह संग्रहालय काम कर रहा है। प्राणि उधान के मध्य सिथत होने की वजह से यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। उन्होंने कहा कि विकास की अंधी दौड़ में प्रकृति का पक्ष पीछे छूट जाता है जिसके कारण अनेक जटिलतायें पैदा हों रही हैं। उन्होंने कहा कि दुर्लभ जीव-जन्तुओं का संरक्षण बहुत जरूरी है। इसके लिए नीतियां बनार्इ जायं और उनका व्यवहारिक कि्रयान्वयन भी हो। उन्होंने कहा कि यह संगोष्टी निशिचत ही सही अर्थों में अपने उददेश्य को चरितार्थ करेगी।
इस अवसर पर प्रमुख सचिव संस्कृति श्री राजन शुक्ला भी उपसिथत थे। उन्होंने विषय की दृषिट से इस संगोष्ठी को अति महत्वपूर्ण बताया। एस0एम0एन0एच0, नर्इ दिल्ली में वैज्ञानिक डी0 के पद पर कार्यरत सुश्री नाज रिजवी ने कहा कि यदि हमने अपने नेचुरल रिर्सोसेस को खो दिया तो हम खुद खत्म हो जायेंगे। उन्होंने कहा कि यदि नेचुरल हिस्ट्री आब्जेडस संरक्षण हेतु उपलब्ध हो सकें तो यह इस गोष्ठी को बड़ी कामयाबी होगी।
अन्य विद्वानों में प्रो0 सर्इद आसिफ, ए0 नकवी, सुश्री अमिता कनौजिया, आशीष कुमार, सोनिका कुशवाहा, अखिलेश कुमार, आदेश कुमार, दैनिश महमूद, डा0 रीना डे, डा0 फौजिया सहीन, डा0 नीता निगम, मितेश हरिन खेड़े ने प्रकृति की व्याख्या करते हुए संग्रहालयों एवं प्राणि उधान में उपलब्ध जीव-जन्तुओं एवं कलाकृतियों का संरक्षण किस प्रकार किया जाय इस पर विस्तृत चर्चा करते हुये अपने-अपने विचार व्यक्त किये।
गोष्ठी का संचालन अलशाज फातिमा तथा डा0 श्यामानन्द उपाध्याय ने किया। राज्य संग्रहालय के निदेशक डा0 ए0के0 पाण्डेय ने विद्वानों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने आंतरिम रेल बजट को चुनावी बताया है।

Posted on 13 February 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने आंतरिम रेल बजट को चुनावी बताया है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने कहा कि रेल बजट यात्रियों की सुविधाओं और सुरक्षा पर मौन है। रेल बजट में महिलाओं और युवाओं के लिए अलग से कोर्इ प्रावधान नही है। आधी आबादी(महिलाओं) के प्रति ट्रेन यात्रा के दौरान बढ़ रहे अपराधों की रोकथाम के लिए कोर्इ कदम नही उठाया गया है।
डा0 बाजपेयी ने 17 मार्गो पर ट्रेन किराये की टैरिफ को प्लेन के अनुसार करने को Þरेलवे के निजीकरण की ओर बढ़ता कदमÞ बताया है। डा0 बाजपेयी ने रेल बजट पेश करते समय केन्द्रीय मंत्रियों द्वारा सदन को बाधित करने की निन्दा करते हुए इसे केन्द्र सरकार की बहस से बचने की साजिश बताया।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 में चलायी जा रही मिडडे मील योजना में लगभग 4 लाख रसोइया मजदूर अपने आर्थिक, सामाजिक, शारीरिक शोषण के विरूद्ध

Posted on 13 February 2014 by admin

उ0प्र0 में चलायी जा रही मिडडे मील योजना में लगभग 4 लाख रसोइया मजदूर अपने आर्थिक, सामाजिक, शारीरिक शोषण के विरूद्ध दिनांक 12.02.2014 लक्ष्मण मेला मैदान में अनिशिचत कालीन धरना कर रहे हैं। अधिकतर रसोइया मजदूर चूंकि अनपढ़ होते हैं इसलिए हेड मास्टर एवं ग्राम प्रधान एवं रसोइया मजदूरों का शोषण करती हैं रसोइया मजदूरों के सम्बन्ध में नियुकित, निष्कासन एवं मानदेय भुगतान के सम्बन्ध में सारे नियम, कानून, शासनादेश आदि मात्र खानापूर्ति बनकर रह गये हैं। यदि नियुकित अथवा निष्कासन कोर्इ भ्रष्टाचार होता है और उसकी शिकायतजांच होती है तो जांच होते-होते रसोइया का कार्यकाल समाप्त हो जाता है। फलस्वरूप कोर्इ भी जांचकार्यवाही में रसोइया मजदूरों को न्याय नही मिल पा रहा है। इस प्रकार किसी भी ग्राम प्रधान अथवा हेड मास्टर के खिलाफ अन्तत: कोर्इ कार्यवाही नही हो पाती है और ग्राम प्रधान व हेड मास्टर निरंकुश होकर रसोइयाें का शोषण कर रहे हैं और सरकार आंखे बन्द करके सब कुछ देखते हुए भी चुप है।
रसोइया मजदूरों के शोषण से मुक्ती हेतु सर्वप्रथम आवश्यक है कि रसोइया मजदूरों का चयन प्रत्येक वर्ष बन्द किया जाए तथा नवीनीकरण की व्यवस्था की जाय। साथ ही साथ रसोइयों को चयन के पश्चात नियुकित पत्र प्रदान किया जाय एवं प्रतिदिन रसोइयों से उपसिथत रजिस्टर पर हस्ताक्षर करवाया जाय। साथ ही साथ यह भी आवश्यक है कि शासनादेश के अनुसार नियुकित रसोइयों का शारीरिक एवं दक्षता प्रशिक्षण भी करवाया जाय।
रसोइया मजदूरों को जबतक लिखित रूप से उनकी मांगो को नही माना जाएगा तबतक रसोइया मजदूर धरने से नहीं हटेंगे। रसोइया मजदूर आर-पार की लड़ार्इ लड़ते हुए अनिशिचत कालीन धरने पर बैठे हैं और जबतक शासन इनकी मांगो को नही मानेगा तबतक हम हटने वाले नही हैं। लक्ष्मण मेला मैदान नदी के किनारे सिथत है और रात में वहां की सिथति अत्यन्त खराब हो जाती है ऐसी सिथति में किसी भी महिला के साथ कोर्इ अप्रिय घटना घट जाय अथवा किसी महिला की कोर्इ तबियत खराब हो जाय तो इन सारी परिसिथतियों की जिम्मेदारी शासन व प्रशासन की होगी।
हमारी मांगे निम्न हैं :-
1.    शासनादेश के अनुसार रसोइयों का प्रशिक्षण करवाया जाय।
2.    शासनादेश के अनुसार रसोइयों का मानदेय प्रत्येक माह के 10 तारीख तक     भुगतान करवाया जाय।
3.    शासनादेश के अनुसार रसोइयों को डे्रस (एप्रिम) दिलवाया जाय।
4.    शासनादेश के अनुसार रसोइयों से प्रतिदिन उपसिथत रजिस्टर पर हस्ताक्षर     करवाया जाय।
5.     रसोइयों का मानदेय शासन द्वारा सीधे रसोइयों के खाते में भेजा जाय।
6.    रसोइयों का प्रत्येक वर्ष चयन प्रकि्रया समाप्त कर अनुभव के आधार पर     नवीनीकरण की व्यवस्था की जाय।
7.    65 वर्ष से अधिक उम्र के, शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के चयन पर रोक     लगायी जाय।
8.    रसोइयों, मजदूरों के चयन में पाल्य व्यवस्था की शर्त समाप्त की जाय।
9.    रसोइयों को बढ़ा हुआ मानदेय 1500- रू0 प्रतिमाह का भुगतान तत्काल प्रारम्भ किया जाय।
10.    शासनादेश के अनुसार समस्त रसोइयों का नाम, सम्पूर्ण विवरण, मानदेय का भुगतान आदि को एम0डी0एम0 की वेबसाइट पर अपलोड किया जाना अनिवार्य किया जाय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने विजय शंखनाद महारैली के लिए

Posted on 13 February 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष  डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने विजय शंखनाद महारैली के लिए क्षेत्रवार प्रभारी व सहप्रभारी तथा अवध क्षेत्र के जिलों के प्रभारियों की घोषणा की।
प्रदेश महामंत्री श्री स्वतंत्र देव सिंह को पशिचम क्षेत्र का प्रभारी व अश्वनी त्यागी को सहप्रभारी, श्री गोपाल टण्डन को बृज का प्रभारी, श्री अशोक कटारिया को बरेली क्षेत्र का प्रभारी, श्री शिवप्रताप शुक्ला को अवध क्षेत्र का प्रभारी, श्री हरद्वार दूबे को कानपुर क्षेत्र का प्रभारी, श्री राजवीर सिंह को बुन्देलखण्ड का प्रभारी व रामप्रताप सिंह को सहप्रभारी, श्री रामनाथ कोविंद व देवेन्द्र सिंह चौहान को काशी क्षेत्र का प्रभारी तथा पंकज सिंह को गोरखपुर का प्रभारी घोषित किया है।
श्री गोपाल टण्डन व श्री स्वतंत्र देव सिंंह लखनऊ जिला तथा महानगर, श्री शिवप्रताप शुक्ला को फैजाबाद एवं गोण्डा, डा0 समीर सिंह को बाराबंकी, श्री अनूप गुप्ता को हरदोर्इ, श्रीमती अनुपमा जयसवाल को लखीमपुर, श्री दयाशंकर सिंह को उन्नाव, श्री विजय बहादुर पाठक को अम्बेडकरनगर, श्री मुकुट बिहारी वर्मा को सीतापुर एवं बहराइच तथा श्री गोविन्द शुक्ला को रायबरेली का जिला प्रभारी घोषित किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने का संकल्प

Posted on 13 February 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी को केन्द्र की सत्ता में लाने एवं नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने का संकल्प लेते हुये ग्वारी गांव के सैकड़ो युवाओं ने अमित कुमार एवं उमेश मोदी के नेतृत्व में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। महानगर के मीडिया प्रभारी अवधेश गुप्ता छोटू ने बताया कि नगर कार्यालय कैसरबाग पर भाजपा की रीति नीति से प्रभावित होकर आज सैकड़ों युवाओं ने पार्टी की सदस्यता लेते हुये नरेन्द्र मोदी के पक्ष में जमकर नारेंबाजी की। महानगर अध्यक्ष मनोहर सिंह ने कहा कि युवाओं को आगे बढ़कर देश हित में कार्य करने की जरूरत है। देश इस समय बुरी तरीके से संकट में घिरा हुआ है और इस संकट से केवल भाजपा प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी ही मुकित दिला सकते है। नगर मंत्री प्रभु जालान, अमित गुप्ता ने कहा कि वर्तमान समय में मोदी देश की जरूरत है इसलिये सभी जाति धर्म के लोग बिना भेदभाव के भाजपा के साथ जुड़ रहे है। कार्यक्रम में महामंत्री राकेश श्रीवास्तव, मुकेश शर्मा, उपाध्यक्ष त्रिलोक सिंह अधिकारी, मनीष शुक्ला, विनोद तिवारी, मीडिया प्रभारी अवधेश गुुप्ता छोटू, सहमीडिया प्रभारी श्यामजीत सिंह, आदि उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2014
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
2425262728  
-->









 Type in