Archive | February 26th, 2014

देश में फैल रहे सामाजिक तथा पर्यावरण प्रदूषण को मिटाने के उददेश्य से ”अगिनहोत्र समिति का गठन किया।

Posted on 26 February 2014 by admin

देश में फैल रहे सामाजिक तथा पर्यावरण प्रदूषण को मिटाने के उददेश्य से ”अगिनहोत्र समिति का गठन किया। समिति द्वारा देश भर में निवास करने वाले अगिनहोत्र से जुड़े समाज को एक झण्डे के नीचे एकत्र कर यज्ञ संस्कृति के पुर्नजागरण हेतु सार्थक पहल करेगा । समाजिक प्रदूषण से समाज में व्याप्त हो रही कुरीतियाँ को दूर करने के लिऐ सृजनात्मक ढंग से कार्य करते हुए समाज में यज्ञ संस्कृति का प्रचार प्रसार करेगा। समिति द्वारा यज्ञ विधि विधान के माध्यम से राजनैतिक दलों तथा उनके नेताओं का शुद्धिकरण हेतु पहल करेगा, समाज में सदाचार का वातावरण जाग्रत हो सके। भ्रष्टाचार मुक्त समाज की परिकल्पना साकार हो सके। अगिनहोत्र समाज के प्रत्येक सदस्य ने युगधर्म का पालन करते हुए सदैव समाज के हित में कार्य किया इसीलिऐ भारत रत्न कीउपाधि भी अगिनहोत्री कुल में जन्में सम्मानित हो चुके है । अगिनहोत्र समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद पर सर्व सम्मति से दीना नाथ अगिनहोत्री को चुना गया। बैठक में सुधीर अगिनहोत्री इलाहाबाद, कैलाश नाथ अगिनहोत्री झांसी, नवेन्दु अगिनहोत्री ललितपुर, शालिनी अगिनहोत्री हमीरपुर, श्याम अगिनहोत्री बांदा,रामदेव अगिनहोत्री एडवोकेट हरदोर्इ, दीपक अगिनहोत्री, चन्द्रकान्त अगिनहोत्री, बद्री नाथ अगिनहोत्री आदि उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने बताया

Posted on 26 February 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी सरकार में अमन चैन है और भ्रष्टाचार पर रोक लगी है इससे विपक्षी बुरी तरह तिलमिलाये और बौखलाये हुए हैं। कांग्रेस और भाजपा तो हताशा और निराशा के दौर में हैं क्योंकि जनता ने उन्हें अपने बीच ही प्रतिद्वंद्विता करने के लिए छोड़ दिया हैं। बसपा की छटपटाहट सत्ता से बाहर होने कीवजह से है। पांच साल तक लूट का चस्का उसे चैन से नहीं बैठने देता है। काले कारनामों की जांच प्रक्रिया बसपा नेताओं की नींद हराम किए है क्योंकि कुछ तो फंदे में फंसकर जेल की दीवारों के पीछे पहुंच गए हैं और कुछ वहां जाने की तैयारी में है। जब से श्री अखिलेश यादव की सरकार आर्इ है बसपा तब से राष्ट्रपति राज की असंवैधानिक मांग कर रही है।
लोकसभा चुनाव सिर पर आ गए है और देश में कांग्रेस कुशासन के खिलाफ लहर चल रही है। भाजपा सांप्रदायिकता के बूते किला फतह करने चली है पर देश का किसान, मुसलमान और नौजवान उसके कुचक्र में फंसने से रहा। भाजपा टीवी के पर्दो पर और अखबारी विज्ञापनों में ही दिखार्इ दे रही है। उसके प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी के नाम के साथ गुजरात दंगों का दाग अभी तक छूटा नहीं है। कांग्रेस ने सिर्फ देश में विघटन फैलाया है और घोटालो को अंजाम दिया है।  कांग्रेस भाजपा दोनो का बसपा का समर्थन रहा है जिसकी अध्यक्षा ने खुद गुजरात जाकर नरेन्द्र मोदी का प्रचार किया था।
उत्तर प्रदेश सन 2014 में लोकसभा चुनावो से राजनीति को एक नर्इ दिशा देने जा रहा हैं। यहां से राजनीतिक विकल्प की जो नर्इ धारा बनी है उसे देशभर में अपनाया जा रहा हैं। केन्द्र में इस बार न तो यूपीए और नहीं एनडीए की सरकार बनेगी बलिक तीसरी ताकतों का ही जोर होगा। इसमें समाजवादी पार्टी की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होगी।
समाजवादी पार्टी के साथ नौजवान, किसान, मुसलमान और समाज के हर वर्ग के लोग जुड़े है। युवा मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने प्रदेश को विकास का जो नया एजेण्डा दिया है उससे यहां हर क्षेत्र में परिवर्तन दिखार्इ देने लगा है। सरकार ने जनहित की तमाम योजनाएं शुरू की है और गरीबों, पिछड़ों तथा वंचितो की जिन्दगी संवारने का काम किया है। अगर विपक्षियों को विकास नहीं दिखार्इ देता है तो यह उनका दृषिट दोष है। विपक्षी दल इससे कुंठाग्रस्त होकर तथ्यहीन और अनर्गल बयानबाजी कर रहे हैं। इनके निराधार आरोपो में कोर्इ सच्चार्इ नहीं है। जनता अब इन सबके बहकावे में आनेवाली नहीं है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

इंडियन जसिटस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री कालीचरन सोनकर पूर्व विधायक ने प्रेस विज्ञपित जारी करते हुए कहा है कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मा0 डा0 उदित राज ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण करने का समाचार प्राप्त हुआ है।

Posted on 26 February 2014 by admin

श्री कालीचरन सोनकर ने कहा कि हम किसी ऐसे दल में नहीं जायेगें जहाँ सम्प्रदायिक शकितयों को ताकत मिले हम दलितों मुसिलमों के हितों की लड़ार्इ करते हुए उनके आरक्षण के लिए सघंर्ष करते रहेंगे। मेरा प्रयास होगा कि भारतीय जनता पार्टी के विरूद्ध वोटो के बिखराव को रोका जाये।
श्री कालीचरन सोनकर ने कहा कि उ0प्र0 इंडियन जसिटस पार्टी के जिला अध्यक्ष, कार्यकारणी सदस्य पदाधिकारी व आम कार्यकर्ता मेरे साथ हूँ और आज दलितों मुसिलमों के विकास व उन्नत की आवश्यकता है जिसमें भारतीय जनता पार्टी पूर्णत: असफल है जो दलित विरोधी मानसिकता रखती है। मैं पिछले 7 वर्षो तक कांग्रेस में रहा, कांग्रेस के वरिष्ठ लोगों में मेरी गणना है सदैव मैने दलित अधिकारों की लड़ार्इ लड़ी है। पिछले 2 वर्षो से मोहनलाल लोकसभा क्षेत्र के विकास के लिए कार्य कर रहा हूँ कि दलितों की हितों की लड़ार्इ लड़ने में भारतीय जनता पार्टी पूर्णत: असफल है।
श्री सोनकर ने कहा जब दलितों, अल्पसंख्यकों की समस्याओं का निराकरण बड़े दल नहीं कर रहे थे तब इंडियन जसिटस पार्टी का गठन 2004 में इस मक्सद से किया गया था और कहा गया था कि इडियन जसिटस पार्टी दलितो पिछड़ो व अल्पसंख्यकों उनके अधिकार दिलाने का प्रयास करेगी हमने पिछले वर्षो में इन अधिकाराें के दिलाने के प्रयास के सम्बन्ध में संघर्ष किया और उनके हकों की लड़ार्इ लड़ी और आगे भी समान विचाराधारा के दलों को इकटठा करके लड़ार्इ लड़ेगें।
श्री सोनकर ने कहा कि 34 मोहनलालगंज लोकसभा क्षेत्र में 2 वर्षो से सक्रिय कार्य कर रहा हूँ और आगामी लोकसभा 2014 का चुनाव भी लड़ूंगा।
पार्टी के प्रदेश महासचिव ने बतलाया कि कल दिनांक 25 फरवरी 2014 को प्रदेश कार्यकारिणी की आवश्यक बैठक प्रदेश कार्यालय में बुलार्इ गयी है आगे की रणनीति तय की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने बताया

Posted on 26 February 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने बताया कि इस बार लोकसभा चुनावो की जो तस्वीर नजर आ रही है उसमें कांग्रेस और भाजपा दोनो के केन्द्र की सत्ता में आने के आसार नहीं दिखते हैं। जनता इन दोनो से ऊब गर्इ है। दोनों ही दलों की केन्द्र में सत्ता से रही है और इनके कार्यकाल में न तो मंहगार्इ घटी और नहीं घोटालो पर रोक लगी। सीमापार के आतंकवाद पर भी रोक नहीं लग पार्इ। सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने में दोनों ही दलों ने रिकार्ड बनाया है। कांग्रेस पर 1984 के सिख दंगों का दाग है तो भाजपा गुजरात के दंगो में मुसिलमो के कत्लेआम की वजह से बदनाम है। कांग्रेस-भाजपा की मिलीभगत से बाहरी मसिजद गिरार्इ गर्इ थी, इसे भी भूला नहीं जा सकता है।
कांग्रेस-भाजपा के विकल्प का राजनीतिक परिदृश्य उभर रहा है। इससे हताश-निराश कांग्रेस-भाजपा नेताओं को अब बेरोजगारी और गरीबी की याद भी सताने लगी है। सोनीपत में कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष को गरीबी हटाओ का पुराना नारा फिर याद आने लगा तो गांधीनगर में भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार को नौजवानों की बेरोजगारी की चिन्ता सताने लगी है। घडि़याली आंसू बहाकर ये नेता जनता को बहकाने में लगे हैं जबकि हकीकत में ये दोनेां दल ही नौजवानों की बेकद्री और गरीबी बढ़ाने के जिम्मेदार है।  कौन नहीं जानता है कि कांग्र्रेस और भाजपा की नीतियां पूंजी घरानों की सरपरस्त है। इन दोनो ही दलों ने देश के करोड़ों नौजवानों को बेरोजगारी, अभाव, कुपोषण और अवसाद में ढकेला है।
कांग्रेस और भाजपा दोनों युवाओं की नहीं, चुके हुए लोगो की पार्टी है। युवा सिर्फ समाजवादी पार्टी से जुड़े हैं। श्री मुलायम सिंह यादव ने हमेशा नौजवानों को आगे बढ़ाया है और उत्तर प्रदेश के युवाओ ने मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव को नेतृत्व दिया है। श्री अखिलेश यादव ने नौजवानों के साथ हजारो किलोमीटर साइकिल चलाकर युवा नेतृत्व को आगे बढ़ने का हौसला दिया है।
सच तो यह है कि कांग्रेस राजनीति में अपसंस्कृति और फैशनपरस्ती को बढ़ावा देनेवाली पार्टी बन गर्इ है। जिसमें पूर्व सामंती परिवार के लोग ओहदेदार बनते है। भाजपा को गरीबों, मुसलमानो और नौजवानों से परहेज है। समाजवादी पार्टी की तरह संघर्ष करने का उनका माददा नहीं है। यह समाजवादी पार्टी की सरकार है जिसने नौजवानों की बेकारी पर संवेदना दिखाते हुए बेरोजगारी भत्ता दिया है। लैपटाप और कोचिंग सुविधा दी है। रोजगार के नए अवसर सृजित किए जा रहे है। कौशल प्रशिक्षण से नौजवान को उधमी बनाया जा रहा है। नौजवान अब किसी बहकावे में नही आएगा क्योंकि उसे विश्वास हो चला है कि उसकी गरीबी और कुंठा सिर्फ समाजवादी नीतियों से ही दूर होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

25 फरवरी 2014 को दलित पिछड़ा मुसिलम महासंघ की एक आवश्यक बैठक 19 बैक पोर्शन विकास दीप के पास हुसैनगंज, लखनऊ में

Posted on 26 February 2014 by admin

25 फरवरी 2014 को दलित पिछड़ा मुसिलम महासंघ की एक आवश्यक बैठक 19 बैक पोर्शन विकास दीप के पास हुसैनगंज, लखनऊ में कालीचरन सोनकर पूर्व विधायक की अध्यक्षता में सम्पन्न हुयी। बैठक का संचालन इसरार उल्ला सिददीकी ने किया। बैठक में कहा गया है कि दलितों के आरक्षण का कोटा पूरा किया जाये और प्रोन्नति में भी आरक्षण लागू किया जाये, आबादी के अनुपात में मुसिलम को आरक्षण दिया जाये। पिछड़ो को जो आरक्षण भारत सरकार द्वारा दिया गया है उसे भी पूरा किया जाये, तभी सामाजिक न्याय होगा।
बैठक में यह तय किया गया है कि आगामी 4 मार्च 2014 को 19 बैक पोर्शन विकास दीप कार्यालय हुसैनगंज, लखनऊ में बैठक आहूत की गयी है। बैठक में महासंघ अगली रणनीति बनायेगी क्योकि आजादी के 66 वर्ष पूरे होने जा रहे है। अभी तक दलित पिछड़े मुसिलम को आबादी के अनुपात में लाभ नहीं मिल पाया है और अब महासंघ की अगुवार्इ में लड़ार्इ लड़कर दलितों पिछड़ो मुसिलमों को आरक्षण का लाभ दिलाया जायेगा। जिससे इनको समाज में बराबर की भागीदारी मिल सके।
बैठक में दलित पिछड़ा मुसिलम महा संघ का विधिवत गठन किया गया। जिसमें कालीचरन सोनकर पूर्व विधायक को राष्ट्रीय अध्यक्ष, इसरार उल्ला सिददीकी को राष्ट्रीय महासचिव सुशील साहू को प्रदेश उपाध्यक्ष, धीरेन्द्र कुमार वर्मा प्रदेश महासचिव, योगेन्द्र नाथ रावत व डा. हारिश सिददीकी को उपाध्यक्ष, बाबूलाल (मिर्जापुर) को प्रदेश महासचिव बनाया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि अखिलेश सरकार में प्रदेश की महिला पुलिसकर्मी भी बलात्कारियों का शिकार होने से बच नही पा रही है।

Posted on 26 February 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि अखिलेश सरकार में प्रदेश की महिला पुलिसकर्मी भी बलात्कारियों का शिकार होने से बच नही पा रही है। पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने राज्य मे बलात्कार की घटनाओं में पचास फीसदी बढ़ोत्तरी के सरकारी आंकड़ो पर अखिलेश सरकार  को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि ये कैसे समाजवादियों की सरकार है जिसमें थाने के भीतर महिला कांस्टेबल के साथ बलात्कार का प्रयास हो रहा है। यहीं नही पीडि़त महिला कांस्टेबल के परिजनों को आरोपी जान से मारने की धमकी देते है परन्तु लोहिया के तथाकथित अनुयायी घटना का संज्ञान लेकर कार्यवाही नही कर पा रहे है।
पार्टी के राज्य मुख्यालय पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने झांसी के नवाबाद थाने के पुलिस आवास में महिला सिपाही के साथ बलात्कार के प्रयास की घटना को राज्य पुलिस पर बदनुमा दाग बताया। उन्होने कहा राज्य में अखिलेश सरकार के राज में पुलिस का इकबाल खत्म हो गया है। राज्य की बदतर होती कानून व्यवस्था और असुरक्षित होती महिलाओं का आलम यह है कि जिलों-जिलों में महिला थानों की स्थापना और महिला पुलिसकर्मियों की संख्या में बढ़ोत्तरी का ढि़ढ़ोरा पीटती अखिलेश सरकार थानों में तैनात महिला पुलिसकर्मियों को ही बलात्कार की घटनाओं का शिकार होने से नही बचा पा रही है। उन्होने कहा झांसी में थाने में सिथत पुलिस आवास में महिला सिपाही के साथ दुराचार के प्रयास की घटना ने राज्य के पुलिसिया तंत्र को झकझोर कर रख दिया है। जब थानों के भीतर महिला कर्मियों के साथ दुराचार के प्रयास की घटनाएं हो रही है तो प्रदेश पुलिस महिलाओं को सुरक्षा का भरोसा कैसे दे पायेगी।
उन्होंने कहा जाति मजहब की राजनीति में फंसी अखिलेश सरकार के राज में औसतन लगभग हर तीसरे घण्टे महिलाओं के साथ दुराचार की घटनाएं हो रही है। सरकारी आंकड़े भी बताते है कि 01 जनवरी 2013 से 15 जनवरी 2014 तक राज्य में 2801 बलात्कार की घटनाएं घटित हुर्इ है। इन्हे रोकने के प्रभावी कदम नही उठाये जा रहे है। माँ-बहनों की अस्मत के साथ हो रही खिलवाड़ की घटनाओं का यह तो पंजीकृत आंकड़ा है। राज्य के विभिन्न हिस्सों से लगातार बलात्कार के मामलों में प्राथमिकी दर्ज न होने की शिकायत है।
श्री पाठक ने कहा कि आंकड़ों की बाजीगरी में उलझी अखिलेश सरकार बेहतर हो कि बजाये आंकड़ों को कम करके दिखाने के घटनाओं को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाये। अपराधी को अपराधी मान कार्यवाही हो।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

इस्पात मंत्री ने की हिंदी सलाहकार समिति बैठक की समीक्षा

Posted on 26 February 2014 by admin

लखनऊए  इस्पा त मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा की अध्यक्षता में इस्पाएत मंत्रालय की हिंदी सलाहकार समिति की बैठक दिनांक 24 फरवरीए 2014 को लखनऊए उत्तार प्रदेश में संपन्न हुई। बैठक में समिति के सदस्योंष ने भाग लिया जिसमें हिंदी के विद्वान भी शामिल थे।
माननीय इस्पाेत मंत्री ने अन्या बातों के साथ.साथ सदस्योंम को मंत्रालय तथा उसके नियंत्रण के अधीन उपक्रमों में हिंदी के प्रयोग की स्थिति से अवगत कराया। इस्पा त मंत्री ने मंत्रालय में हिंदी के प्रयोग को बढ़ाने के लिए दिए गए सुझावों का स्वाधगत किया। माननीय मंत्री महोदय ने सदस्योंो को इस बात से आश्ववस्त‍ किया कि उनके द्वारा दिए गए रचनात्मनक सुझावों पर कार्रवाई की जाएगी।
सदस्योंई ने बैठक में मंत्रालय में हिंदी प्रयोग की स्थिति की विस्तृकत समीक्षा की और हिंदी के प्रयोग को बढ़ाने के लिए मंत्रालय के प्रयासों की सराहना की।
इस अवसर पर माननीय मंत्री जी ने हिंदी में उत्कृेष्टं कार्य करने वाले मंत्रालय के नियंत्रणाधीन उपक्रमों को शील्डतध्ट्रॉफी एवं प्रमाण.पत्र प्रदान किये।
बैठक के उपरान्तं इस्पाोत प्रौद्योगिकी में तकनीकी शब्दाणवली पर राजभाषा संगोष्ठीत आयोजित की गयीए जिसमें हिंदी के प्रतिष्ठित विद्वानों एवं कवियों ने सहभागिता की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बाल्मीकि विकास सेवा संस्थान के तत्वावधान में प्रसिद्ध समाज सेविका स्व0 श्रीमती मुन्नी देवी

Posted on 26 February 2014 by admin

बाल्मीकि विकास सेवा संस्थान के तत्वावधान में प्रसिद्ध समाज सेविका स्व0 श्रीमती मुन्नी देवी बाल्मीकि की जयन्ती एवं मुन्नी देवी बाल्मीकि की स्मृति में स्थापित विधालय का वार्षिकोत्सव समारोह का आयोजन उत्तर प्रदेश संगीत नाटय अकादमी, गोमती नगर, लखनऊ में किया गया, जिसका उदघाटन लखनऊ नगर निगम के महापौर डां0 दिनेश शर्मा ने दीप प्रज्वलित कर किया। अपने सम्बोधन में बोलते हुए उन्होंने कहा कि मुन्नी देवी बाल्मीकि एक आदर्श महिला थीं, जिन्होंने अपनी गरीबी मेें रहते हुए अपने बालपन से ही बाल्मीकि समाज को आगे बढ़ाने का जो सपना देखा था उसे उनके परिवार के लोगों ने साकार किया है। उन्होंने यह भी कहा कि बाल्मीकि समाज को शिक्षा की ओर और अधिक ध्यान देना चाहिए, जिससे बढ़ते हुए सामाजिक समानता के क्षेत्र में वह अपनी भागीदारी निभाने में सक्षम हो सके।
समारोह में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की पूर्व अध्यक्ष डां0 रीता बहुगुणा जोशी-विधायक ने कहा कि दक्षिण एशिया में महिलाओं ने ही समाज सुधार एवं अन्य क्षेत्रों चाहे वह जातिवाद की लड़ार्इ हो या फिर लिंग-भेद की लड़ार्इ हो, में विशेष उल्लेखनीय भूमिका निभार्इ है। शिक्षा ही एक ऐसा हथियार है, जो समाज की लड़ार्इ को लड़ने में काम आती है। उन्होेंने कहा कि मुन्नी देवी जी ने अपने बच्चों को जो संस्कार दिये हैं, वह आज उनकी यादों को गौरवानिवत कर रहे हैं। उन्होंने विधालय के बच्चों विशेष तौर पर बालिकाओं को मन लगाकर शिक्षा ग्रहण करने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि किसी भी समाज की तरक्की बालिकाओं की शिक्षा के बिना सम्भव नहीं है।
इस अवसर पर समाज सेविका की स्मृति में संचालित मुन्नी देवी बाल्मीकि स्मारक विधालय के छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये।
समारोह में उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के सचिव श्री नसीम खान, जिला कांग्रेस कमेटी लखनऊ की उपाध्यक्ष मन्नू सिंह, सुनीता रावत, विधालय के प्रधानाचाय्र प्रदीप गौड़, वंदना श्रीवास्तव, मंगल नेता, संजय पंडित, छेदी लाल, अंकित घावरी, मनीष नेता, प्रवीण कुमार, नीरज कुमार आदि मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 कोषागार के नये निदेशक श्री लोरिक यादव ने आज पद भार ग्रहण किया

Posted on 26 February 2014 by admin

उत्तर प्रदेश कोषागार निदेशालय, लखनऊ में नये कोषागार निदेशक श्री लोरिक यादव ने आज पूर्वाहन में अपना पद भार ग्रहण किया। श्री लोरिक यादव वित्त एवं लेखा संवर्ग के 1978 बैच के वरिष्ठ अधिकारी हैं। आजमगढ़ निवासी श्री लोरिक यादव को वित्त विभाग के अनेक महत्वपूर्ण पदों पर कार्य करने का अनुभव है। श्री यादव एक योग्य, अनुभवी, मृदुभाषी, कर्मठ अधिकारी हैंं। इससे पूर्व श्री लोरिक यादव आगरा विकास प्राधिकरण आगरा में वित्त नियंत्रक के रूप में कार्यरत थे।
यह जानकारी अपर निदेशक कोषागार श्री रामचरित पाण्डेय ने दी। उन्होंने बताया कि इसके पूर्व निदेशक पेंशन श्री महेश कुमार अगिनहोत्री के पास उ0प्र0 कोषागार के निदेशक का अतिरिक्त प्रभार था। अब श्री लोरिक यादव की कोषागार निदेशक पद तैनाती की जा चुकी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश की संस्कृति विभाग की मंत्री ने तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का उदघाटन किया

Posted on 26 February 2014 by admin

संस्कृति विभाग एवं उ0प्र0 आवास एवं विकास परिषद के संयुक्त तत्वावधान में इण्टैक की सहभागिता से एक ”कन्जर्वेंशन इंजीनियरिंग विषयक प्रशिक्षण कार्यक्रम का उदघाटन आज इनिदरा गांधी प्रतिषिठान, गोमती नगर लखनऊ में उ0प्र0 की मा0 संस्कृति मंत्री श्रीमती अरूण कुमारी कोरी के द्वारा किया गया। इस अवसर पर श्री आलोक रंजन, कृषि उत्पादन आयुक्त, प्रमुख सचिव संस्कृति विभाग, श्री राजन शुक्ला, श्री एम0के0एस0 सुन्दरम, आवास आयुक्त, श्री आर0के0 अग्रवाल निदेशक ग्लोबल सेल आवास विकास परिषद, निदेशक पुरातत्व श्री पी0के0सिंह तथा इण्टैक के प्रतिनिधि उपसिथति थे।
उ0प्र0 की मा0 संस्कृति मंत्री श्रीमती अरूण कुमारी कोरी ने कहा कि प्रदेश में हजारों की संख्या में ऐतिहासिक एवं पुरातातिवक महत्व के स्मारक विधमान है, जिनमें से कुछ केन्द्र सरकार के द्वारा कुछ राज्य सरकार के द्वारा संरक्षित है, किन्तु अधिसंख्य असंरक्षित है। ऐसे प्राचीन भवन भी विधमान है, जिनमें विभिन्न कार्यालय चल रहे है, इन स्मारकों की देख-भाल और इनका अनुरक्षण एक विशिष्ट प्रकार का कार्य है और इसके लिए विशिष्ट प्रकार के प्रशिक्षण की आवश्यकता है। इसी उददेश्य से प्रदेश की आठ कार्यदायी संस्थाओं के सिविल अभियन्ताओं के तीन दिवसीय प्रशिक्षण की व्यवस्था की गयी है। प्रशिक्षण के उपरान्त इन स्मारकोंभवनों को संरक्षित करने का प्रयास किया जायेगा।
कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आलोक रंजन ने कहा कि सरकार का यह प्रयास प्रदेश के ऐतिहासिक एवं पुरातातिवक महत्व के समारकोंभवनों को उनके मूल स्वरूप में सरंक्षित करने हेतु एक क्रांतिकारी कदम होगा। अधिकतम संख्या मे जागरूकता स्थापित हो  सकेंगी और  अपनी ऐतिहासिक पुरातातिवक विरासत को उनको मौलिक स्वरूप में अक्षुण्ण रखते हुए आगामी पीढ़ी को सौपा जा सकेगा। इस प्रकार की कार्यशालायें और अधिक आयोजित की जानी चाहिए।
प्रमुख सचिव, संस्कृति श्री राजन शुक्ला ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को आयोजित किये जाने का उददेश्य एवं प्रतिभाग करने वाली संस्थाओं के बारे में बताया। उन्होंने अवगत कराया कि ऐसे आयोजनों से प्रदेश में कार्यरत सिविल अभियन्ताओं की इन महत्वपूर्ण स्मारकों के अनुरक्षण एवं परिरक्षण के लिये एक नर्इ दृषिट विकसित होने के साथ एक वर्क फोर्स प्राप्त हो सकेगी।
उ0प्र0 शासन के आवास आयुक्त श्री एम0के0एस0 सुन्दरम ने प्रशिक्षण कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि ऐतिहासिक, पुरातातिवक स्मारकोंभवनों के संरक्षण की इस पहल से प्रशिक्षित अभियंताओं के कार्य स्वयं भविष्य में इतिहास बनेंगे। उन्होंने कहा कि स्मारकों के संरक्षण हेतु उ0प्र0 शासन,  संस्कृति, पुरातत्व, इंण्टैक, आवासविकास विभाग ने ठोस पहल की है।
निदेशक, ग्लोबल सेल, आवास विकास परिषद श्री आर0के0अग्रवाल ने इस आयोजन के प्रति शासन का आभार व्यक्त किया और यह बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम से सिविल अभियन्तागण एवं संबंधित विभागों की संस्थायें लाभानिवत होगी।
पुरातत्व निदेशक श्री पी0के0सिंह ने संरक्षित की जाने वाली इमारतों की जानकारी दी। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग, सी0एण्ड डी0एस0 जल-निगम, राजकीय निर्माण निगम, समाज कल्याण निर्माण निगम, उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद, उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कार्पोरेशन, पैकफेड एवं पुरातत्व विभाग के 80 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2014
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
2425262728  
-->









 Type in