Archive | February 18th, 2014

आज दिनांक 16 फरवरी, 2014 को केन्द्रीय समाज कल्याण बोर्ड, नर्इ दिल्ली (महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार) के हीरक जयन्ती वर्ष के उपलक्ष्य में

Posted on 18 February 2014 by admin

आज दिनांक 16 फरवरी, 2014 को  केन्द्रीय समाज कल्याण बोर्ड, नर्इ दिल्ली (महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार) के हीरक जयन्ती वर्ष  के उपलक्ष्य में उ0प्र0 राज्य समाज कल्याण बेार्ड, लखनऊ द्वारा नि:शुल्क स्वास्थ्य चिकित्सा जांच शिविर का आयोजन महाराजा टीकननाथ शिक्षा निकेतन, ग्राम मुसपिपरी, कुम्हरावां रोड, ब्लाक बक्शी का तालाब, लखनऊ में किया गया । इस शिविर में हडडी रोग, सामान्य रोग, दन्त रोग, स्त्री रोग विशेषज्ञ, क्षय रोग, मलेरिया तथा मोतियाबिन्द आदि की जांच एवं नि:शुल्क इलाज तथा औषधियाें का वितरण किया गया।
उपरोक्त चिकित्सा शिविर का उदघाटन  डा0 दिव्या मिश्रा, मा0 अध्यक्ष (राज्यमंत्री) उ0प्र0 राज्य समाज कल्याण बोर्ड, लखनऊ, डा0 नीरज बोरा, निदेशक, बोरा पालीक्लीनिक लिमिटेड लखनऊ, श्रीमती बिन्दु बोरा, मा0 सदस्य, सचिव श्री रणधीर कुमार ंिसह उ0प्र0 राज्य समाज कल्याण बोर्ड के, श्री सुनील सिंह, तकनीकी पार्टनर राज्य बोर्ड, श्री मायाराम जी, श्री मनमोहन जनप्रतिनिधि  एवं  स्थानीय प्रतिनिधियों की सम्मानित उपसिथति में किया गया। बोरा पालीक्लीनिक लि0, लखनऊ के चिकित्सक एवं पैरामेडिकल टीम द्वारा तथा डा0 एस0एन0एस0 यादव मुख्य चिकित्सा अधिकारी, लखनऊ द्वारा भेजे गये चिकित्सक दल द्वारा जांच की गयी एवं शिविर में पंजीकृत लाभार्थियों को नि:शुल्क औषधि भी वितरित की गयी।
नि:शुल्क स्वास्थ्य चिकित्सा जांच शिविर के दौरान ग्राम-मुसपिपरी ब्लाक-बक्शी का तालाब के आस-पास के गांवों के लगभग-2000 महिलाओं, बच्चों तथा पुरूषों का स्वास्थ्य परीक्षण चिकित्सा दल द्वारा किया गया  तथा नि:शुल्क औषधियाँ का वितरण किया गया।
इस अवसर पर उपसिथत जन-मानस को कन्या भ्रूण हत्या के विरूद्ध संवेदित करने हेतु एक संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता डा0 दिव्या मिश्रा, मा0 अध्यक्ष (राज्यमंत्री) उ0प्र0 राज्य समाज कल्याण बोर्ड, लखनऊ की गयी। इस अवसर पर डा0 नीरज बोरा, निदेशक, बोरा पालीक्लीनिक लिमिटेड लखनऊ ने मुख्य वक्ता के रूप में तथा  एवं श्रीमती बिन्दु बोरा मा0 सदस्य, उ0प्र0 राज्य बोर्ड ने विशिष्ट अतिथि के रूप  में अपनी सहभागिता सुनिशिचत की।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डा0 दिव्या मिश्रा, मा0 अध्यक्ष (राज्यमंत्री) उ0प्र0 राज्य समाज कल्याण बोर्ड, लखनऊ ने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या वास्तव में बहुत ही जघन्य अपराध है और यदि लगातार यह जारी रहा तो भविष्य में बहुत कठिनार्इयां उत्पन्न होंगी, जिस अनुपात में लड़काें की तुलना में लड़कियों की संख्या घट रही है भविष्य में विवाह के लिये लड़कियाँ नहीं मिलेंगी क्योंकि प्रतिदिन 332 लड़कियाँ चाहे वह गर्भ में मार दिये जाने के कारण, जन्म के उपरान्त या कुपोषण या  मानव तस्करी की वजह से कम हो रही है।  उ0प्र0 राज्य समाज कल्याण बोर्ड समाज की ज्वलन्त एवं गम्भीर समस्याओं के निवारण के प्रति बहुत ही गम्भीर है। इसीलिये लिंग अनुपात में होने वाले असंतुलन के प्रति जनमानस को सचेत व जागरूक करने के लिए निरन्तर संगोषिठयों के माध्यम से जिला स्तर पर लोगों को संवेदित करने के लिये प्रयासरत है। मेरा यह मानना है कि इस अपराध को रोकने के लिये हम सभी को प्रयासरत होना होगा और अपने प्रयास में तेजी लानी होगी।  परवरिश के दौरान ही बेटा-बेटी के फर्क को हम सभी बचपन से देखते आ रहे है जो कि अनुचित है। हमारे लिये यह सबसे बड़ी विडम्बना है जिस नारी शकित की हम पूजा करते है उसी नारी शकित को गर्भ में ही मार रहे है । इसे रोकने का प्रयास प्रत्येक स्तर पर किया जाना अनिवार्य है। उन्होंने उपसिथत जन समुदाय को यह प्रण दिलाया कि Þआज हम सब लोग यह प्रण करे कि कन्या भ्रूण हत्या कभी नहीं होने देगें और अपने परिवार से, अपने गांव से कन्या भ्रूण हत्या को हर तरीके से दूर करेंगें, कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ निरन्तर प्रयास करेंगें।Þ उन्होंने जन समुदाय को यह अवगत कराया कि बोर्ड श्रम विभाग के माध्यम से 3000 सचल पालना गृहों का संचालन उ0प्र0 के विभिन्न जिलों के ब्लाक स्तर पर स्वैचिछक संस्थाओं के माध्यम से करेगा तथा 300 सचल पलनागृह केवल लखनऊ में स्थापित किये जायेगें आप सब लोगें इसका अधिक से अधिक लाभ उठायें।
मुख्य वक्ता डा0 नीरज बोरा ने संगोष्ठी को संबोधित करते हुये कहा कि वर्तमान परिपे्रक्ष्य में कन्या भ्रूण हत्या जैसे संवेदित एवं गम्भीर मुददें पर उ0प्र0 राज्य समाज कल्याण बोर्ड द्वारा उठाया गया यह कदम अत्यन्त सराहनीय है। यदि हम नारी शकित का असितत्व गर्भ में ही समाप्त कर देगे तो आगे आने वाले समय मेें समाज की कल्पना का आंकन आप स्वयं ही कर सकते है यदि मेरी माँ ने मुझे जन्म न दिया होता तो आज इस रूप में आपके सामने न होता जो संस्कार मेरी माँ ने मेरे व्यकितत्व में गढ़े है उस पर मुझे गर्व है। Þबेटी बचाओं अभियानÞ के तहत बोर्ड द्वारा विगत 5 वर्षो से उ0प्र0 के विभिन्न जिलों में संगोषिठयों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। जिस पर परिवर्तन का अभास यहां पर उपसिथत महिलाओं की संख्या को देखकर हो रहा है।
इस अवसर पर  उ0प्र0 राज्य समाज कल्याण बोर्ड के सचिव श्री रणधीर कुमार सिंह द्वारा अपने विचारों को व्यक्त करते हुये कहा गया कि कन्या भ्रूण हत्या के कारण एवं निवारण के लिये बोर्ड एक दीर्घगामी योजना के तहत प्रयासरत है आज यहां पर आयोजित शिविर में आप लोगों को दो तरीके का लाभ प्राप्त होगा एक अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराकर और दूसरा मानसिक रूप से कन्या भ्रूण हत्या न करने हेतु अपनी मानसिक सिथति में बदलाव लाकर। मेरा आप सब से यह अनुरोध है कि कन्या भ्रूण हत्या को समाप्त करने में सहयोगी बने।
मौके पर राज्य बोर्ड के अधिकारी सुश्री रत्ना डे, सहायक परियोजना अधिकारी, श्रीमती उमा गुप्ता, एवं अन्य कर्मचारी उपसिथत रहे।
कार्यक्रम का संचालन श्री सुनील सिंह  तकनीकी पार्टनर उ0प्र0 राज्य समाज कल्याण बोर्ड  द्वारा किया गया तथा धन्यवाद ज्ञापन सुश्री प्रीता श्रीवास्तव, कल्याण अधिकारी द्वारा किया गया।
आपसे अनुरोध है कि कृपया उपरोक्त कार्यक्रम की रिर्पोट अपने सम्मानित प्रिन्ट मीडिया एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया में प्रकाशितप्रसारित करवाने का कष्ट करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह कल वाराणसी में रहेगें ।

Posted on 18 February 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह कल वाराणसी में रहेगें । प्रदेश सहप्रभारी मनीष दीक्षित ने बताया कि श्री सिंह कल सायं वाराणसी पहुंच कर स्थानीय वैवाहिक कार्यक्रम में समिमलित होने के बाद देर रात दिल्ली चलें जायेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पुलिस लाइन्स में वार्षिक रैतिक पुलिस परेड सम्पन्न

Posted on 18 February 2014 by admin

पुलिस सप्ताह 2014 के अवसर पर स्थानीय पुलिस लाइन्स में आज वार्षिक रैतिक पुलिस परेड का आयोजन किया गया। परेड की सलामी पुलिस महानिदेशक, श्री रिज़वान अहमद ने ली। परेड में पुलिस व उसकेी विभिन्न इकाइयों के कर्मियों के अलावा पी0ए0सी0 की विभिन्न वाहनियों, पुलिस बैंड, महिला पुलिस दल, टे्रफिक पुलिस, डाग स्क्वाड, दूर संचार, पावर लाइन 1090, अगिनशमन सेवा, स्वान दल आदि के दस्तों ने आकर्षक प्रदर्शन किया।
उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री बी0एल0 जोशी द्वारा इस मौके पर दिये गये सन्देश को पुलिस महानिदेशक, श्री रिज़वान अहमद द्वारा पढ़ा गया। अपने सन्देश में राज्यपाल ने कहा है कि पुलिस सप्ताह मनाने की परम्परा वर्ष 1912 से चली आ रही है। श्री जोशी ने उन वीर शहीदों को अपनी श्रृद्धांजलि दी है जिन्होंने जनता की सुरक्षा में कर्तव्य पालन के दौरान अपने प्राणों की आहुति दी।
अपने सन्देश में श्री जोशी ने कहा कि समाज के कमजोर व्यकित की अपेक्षाओं पर पुलिस को खरा उतरना होगा। पुलिस थानों में एैसा वातावरण बनाना होगा, जहां पुलिस तक अपना दर्द लेकर पहुंचने में जनता को कोर्इ भय व कठिनार्इ न हो। फरियादी जब पुलिस थाने में आये तो उसे यह विश्वास होना चाहिए कि उसके दुख दर्द को सुनकर उस पर निष्पक्षता से कार्यवाही होगी। आगन्तुक से सहानुभूति के साथ शिष्ट व्यवहार द्वारा पुलिस की छवि में सुधार होगा। यह भी ध्यान रखना होगा कि शिष्टाचार का पालन ही काफी नहीं है अपितु जनता की शिकायतों का त्वरित एवं प्रभावी निवारण करना पुलिस का ध्येय होना चाहिए।
राज्यपाल ने अपने सन्देश में कहा है कि बदलते समाज में पुलिस की भूमिका कानून के रखवाले के अलावा एक सुविधा प्रदाता की भी हो गयी है। बदलते समय में पुलिस से जनता की अपेक्षाएं दिन-प्रतिदिन बढ़ रही हैं। इसके लिये इस संगठन को अपनी कार्य-कुशलता में वृद्धि और मानव संसाधनों के अधिकतम उपयोग के प्रति प्रयासरत रहना होगा। उन्होंने आज के वैज्ञानिक युग में अपराधों के बदलते तरीकों से भी पुलिस को नर्इ आवश्यकताओं के अनुरूप बदलने पर बल दिया ताकि नर्इ चुनौतियो ंसे प्रभावी ढंग से निपटा जा सके। उन्होंने कानून-व्यवस्था एवं अधिकारों की जागरूकता के मामलों में फिल्मों और मीडिया के महत्वपूर्ण दायित्व पर भी प्रकाश डाला।
श्री जोशी ने महिलाओं की सुरक्षा के प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी 1090 सेवा की सराहना की। उन्होंने पुलिस कर्मियों के आश्रितों को सेवायोजन प्रदान किये जाने तथा पुलिस विभाग में प्रोन्नति एवं भर्ती की कार्यवाही की भी सराहना की। प्रदेश के चार महानगरों कानपुरनगर, लखनऊ, गाजियाबाद एवं इलाहाबाद में जी0आर्इ0एस0 एवं जी0पी0एस0 उपकरण तथा वाहन टे्रकिंग सिस्टम युक्त अत्याधुनिक नियन्त्रण कक्ष शुरू किये जाने की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा किये गये प्रयासों की भी सराहना की। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में थानों व चौकियों के सुदृढ़ीकरण की दिशा में किये गये प्रयासों को भी सराहनीय बताया है।
पुलिस महानिदेशक, श्री रिज़वान अहमद ने परेड में भाग लेने वाले सभी पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को धन्यवाद दिया और पदक पाने वालों को शुभकामना व बधार्इ दी है।
इस अवसर पर राज्य मनित्रमण्डल के सदस्य, वरिष्ठ पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी, सेवानिवृतित पुलिस अधिकारी एवं मीडिया के प्रतिनिधिगण आदि उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

09 करोड़ रूपये कीमती अष्टधातु की मूर्ति के साथ 02 अभियुक्त गिरफ्तार जनपद अमेठीथाना मोहनगंज

Posted on 18 February 2014 by admin

दिनांक 16.02.14 को थाना मोहनगंज पुलिस व सर्विलांस सेल की संयुक्त टीम द्वारा सूचना के आधार पर गंगागढ़ चौराहे से 02 मूर्ति चोरों को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार अभियुक्तों के कब्जे से प्राचीनकाल की राधा जी की अष्टधातु की मूर्ति वजन करीब 30 किग्रा0 बरामद हुर्इ। बरामद मूर्ति की कीमत अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में लगभग 09 करोड़ रूपये बतायी जा रही है।
पूछताछ पर अभियुक्तों ने बताया कि 08 माह पूर्व जनपद बांदा के नरैनी क्षेत्र से चुराकर लाये थे जिसे बेचने ले जा रहे थे।
इस संबंध में थाना मोहनगंज पर मु0अ0सं0 20314 धारा 41411413414 भादंवि का अभियोग पंजीकृत कर अभियुक्तों को जेल भेजा गया।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव दिनांक 17 फरवरी, 2014 को अपने सरकारी आवास पर

Posted on 18 February 2014 by admin

cm-photo-13

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव दिनांक 17 फरवरी, 2014 को अपने सरकारी आवास पर बंजारा सम्मेलन के राष्ट्रीय प्रेसिडेन्ट, पूर्व सांसद व मंत्री आंध्र प्रदेश श्री रवीन्द्र नायक व उनके साथ आए प्रतिनिधिमण्डल के सदस्यों से भेंट करते हुए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

रैली प्रभारियों की घोषणा

Posted on 18 February 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर अध्यक्ष मनोहर सिंह ने विजय शंखनाथ महारैली को गति प्रदान करते हुये विधानसभा रैली प्रभारियों की घोषणा की। लखनऊ महानगर के सहमीडिया प्रभारी श्यामजीत सिंह ने बताया कि महारैली को सफल बनाने के लिए पशिचम विधानसभा से पूर्व विधायक सुरेश श्रीवास्तव, कैण्ट विèाानसभा से पूर्व विधायक सुरेश तिवारी, मध्य विधानसभा से पूर्व विधायक विधासागर गुप्ता, सरोजनीनगर से पूर्व विधायक वीरेन्द्र तिवारी, उत्तर विधानसभा से विनोद बाजपेयी को रैली प्रभारी बनाया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लविवि के छात्र नेताओं ने ली भाजपा की सदस्यता

Posted on 18 February 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर कार्यालय पर आज विनय कुमार सिंह और विकास सिंह सेंगर, छात्र नेता ल.वि.वि. अपने 100 साथियों के साथ महानगर अèयक्ष मनोहर सिंह के हाथों सक्रिय सदस्यता ली और लोकसभा चुनाव में विजय हासिल करने का संकल्प लिया। जिसमेंं प्रमुख रूप से शिव भूषण सिंह, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष युवा मोर्चा वैभव सिंह प्रदेश उपाध्यक्ष युवा मोर्चा ओर विनोद तिवारी ‘अप्पू नगर उपाèयक्ष, अनुराग मिश्रा अन्नूू नगर महामंत्री, मीडिया प्रभारी अवधेश गुप्ता, सहमीडिया प्रभारी श्यामजीत सिंह उपसिथ्त थे। (फोटो संलग्न है नं. 1।)

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने समाज को जाति और मजहब के नाम पर बांटने का काम किया है।

Posted on 18 February 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने समाज को जाति और मजहब के नाम पर बांटने का काम किया है। पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी सपा प्रमुख की तर्ज पर बांटो और राज करों की नीति पर काम कर रहे है। मजहबी आधार पर योजनाओं को लागू करने में जुटी अखिलेश सरकार सामाजिक ताने-बाने को वोट की लालच में छिन्न-भिन्न कर रही है। श्री पाठक ने नरेन्द्र मोदी को लेकर सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव द्वारा दिये गये वक्तव्य पर पलटवार करते हुए कहा कि समाज को बाटकर राजनीति करने में जुटे लोग नरेन्द्र मोदी का क्या मुकाबला करेंगे?
सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के कथन कि समाज बांटकर प्रधानमंत्री बनने का मोदी सपना देख रहे है पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए श्री पाठक ने पार्टी मुख्यालय पर सोमवार को कहा कि अखिलेश सरकार की योजनायें मजहबी आधार पर बन रही है। अपनी रैली में किसान और मुसलमान की बात करने वाले सपा नेता यह तो बताये कि क्या मुसलमान किसान नही है? राज्य में सत्तारूढ़ दल के लोग दावा समाज के हर तबके को राहत देने का करते है पर हकीकत में योजनाओं को अल्पसंख्यकों के नाम पर मुसलमानों को समर्पित करने का उपक्रम करना क्या समाज को जोड़ने की पहल है? क्यों उत्तर प्रदेश सरकार गावों के विकास का भी फैसला करती है तो अल्पसंख्यक आबादी वाले गांवों का ही? हमारी बेटी-उसका कल के नाम पर योजना पर सिर्फ अल्पसंख्यक बेटी को ही क्यो लाभ मिलता है? क्या अन्य बेटियां हमारी बेटियां नही, फिर योजना में ही क्यों नही कहते कि अल्पसंख्यक बेटी-उसका कल। जाहिर है बात सर्वसमाज की पर निर्णय वोट के नजरिये से।
उन्होने कहा कि साम्प्रदायिक ताकतों से लड़ने की बात करने वाले लोग राज्य का वातावरण साम्प्रदायिक करने में जुटे है। राज्य का वातावरण खराब कर रहे है। 150 से अधिक साम्प्रदायिक तनाव की घटनाएं अखिलेश सरकार की कार्यशैली का नमुना है। आखिर क्यो समाजवादी पार्टी के राज्य में ही साम्प्रदायिक तनाव की घटनाएं बढ़ती है। सीधा सा मतबल है सपा का शासन अराजकता फैला रहे लोगों को संरक्षण देता है। जाति और मजहब देख यहाँ कार्यवाही होती है। उपद्रवी तत्वों को हौसला अफजार्इ की जाती है। मुजफ्फरनगर में खून की होली खेली गर्इ 63 जाने जाती है। आखिर इन मौतों का जिम्मेदार कौन है?
श्री पाठक ने कहा सपा प्रमुख एक तरफ समस्याओं की जड़ कांगे्रस को बताते है, किन्तु जब उस जड़ के विरूद्ध निर्णयाक संघर्ष की बात आती हैं तो सपा प्रमुख कांगे्रस अध्यक्ष के खिलाफ उम्मीदवार नही उतारने का फैसला लेते है। चाहे 2004 रहा हो या 2009 कांगे्रस की दिखावटी आलोचना करते हुए कांगे्रस नीत गठबंधन वाली यूपीए सरकार को चलाने का जिम्मा भी समाजवादी पार्टी ही संभालती है। अब चुनाव सामने देख नूरकूश्ती में जुटे कांगे्रस को घेर रहे है। चुनावी पैतरे बाजी के तहत तीसरे मोर्चे की बात हो रही है। पर 2004 और 2009 की तरह मोर्चा तय है जनता भी इस बात को समझ रही है।
उन्होने कहा की घोषणापत्र में किये गये वादे पूरे करने की वकालत करते सपा नेता ये क्यों भूल जाते है कि उनके इन पूरे किये गये वादों का सच लखनऊ राजधानी में देखने को भी मिल रहा है। मुफ्त इलाज के दावे मंचो से हो रहे है। पर हकीकत यह है कि कैंसर से जूझ रहे अपनी पत्नी की पीड़ा कर्ज की चिन्ता से निराश हताश एक किसान ने अस्पताल की छत से मृत्यु को गले लगाने के लिए छलांग ही लगा दी। जब इलाज मुफ्त की बात सरकार कर रही है तो फिर इन्हे क्यों नही मिला? क्या जिनके कारण इन्हे यह सुविधा उपलब्ध नही हो पार्इ कार्यवाही होगी?

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ के 119 वर्षीय ऐतिहासिक एवं प्रतिषिठत महिला विधालय पी0जी0 कालेज, अमीनाबाद में

Posted on 18 February 2014 by admin

लखनऊ के 119 वर्षीय ऐतिहासिक एवं प्रतिषिठत महिला विधालय पी0जी0 कालेज, अमीनाबाद में सामाजिक संस्था ÞमिलानÞ के द्वारा विधालय की छात्राओं के लिये Þएक दिवसीय कार्यशालाÞ का आयोजन दिनांक 18 फरवरी 2014 को विधालय के सभागार में प्रात: 11:30 बजे से शतप्रतिशत मतदान तथा राजनीति में युवाओं की भागीदारी नामक विषय पर Þमजबूत लोकतंत्र युवा भागीदारीÞ  का आयोजन किया जा रहा है । उक्त कार्यशाला हेतु विधालय की शिक्षिका डा0उषा रानी सिंह द्वारा समन्वयक के रूप में इच्छुक छात्राओं का पंजीकरण दिनांक 13 फरवरी से 17 फरवरी 2014 तक कराया गया । पंजीकरण निशुल्क है । कार्यशाला में भाग लेने वाली समस्त छात्राओं को प्रमाणपत्र प्रदान किया जायेगा।कार्यशाला को मिलान संस्था के कार्यक्रम प्रमुख श्री जावेद अब्बास ,सुश्री शालिनी पांडे आदि द्वारा सम्बोधित किया जायेगा । ज्ञातव्य हो कि मिलान एंजियो द्वारा आगामी लोकसभा चुनाव 2014 के दृषिटगत युवाओं को मतदान के लिये जागरूक करने तथा उनके विचारों को राजनैतिक दलों के घोषणा पत्र तक पहूुचान,े महिलाओं की राजनैतिक सहभागिता बढाने हेतु यह आयोजन आयोजित किया जा रहा है। महिला पी0जी0 कालेज की प्रेस विज्ञपित में इस आशय की सूचना दी गयी ।
अत: आपसे अनुरोध है कि इस अवसर पर अपने सम्मानित समाचार पत्रन्यूज चैनल से कार्यक्रम की मीडिया कवरेज हेतु दिनांक 18.02.14 को प्रात: 11:30 बजे तक प्रेस प्रतिनिधि संवादाता एवं फोटोग्राफरटी0वी0 क्रयू महिला कालेज अमीनाबाद में पधारने की कृपा करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनगणना आयुक्त उ0प्र0 से जनगणना के कार्यो में शिथिलता बरतने वाले कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही की मांग-भाजपा

Posted on 18 February 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने जनगणना आयुक्त उ0प्र0 से जनगणना के कार्यो में शिथिलता बरतने वाले कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही की मांग की। पार्टी के अवध क्षेत्र प्रवक्ता दिलीप श्रीवास्तव ने आज सोमवार को कहा कि एन0पी0आर0 शिविरों से जानकारी मिल रही है, कि अधिकतर लोगों के नाम जनगणना सूची में नहीं हैं। साथ ही यह भी जानकारी मिल रही है कि जनगणना कर्मियों द्वारा जनगणना सम्बंधी रिकार्ड कम्प्यूटर में दर्ज भी नहीं कराया गया।
श्री श्रीवास्तव ने राजधानी लखनऊ के मैथिलीशरण गुप्त वार्ड में वर्धमान इण्टर कालेज में लगे एन0पी0आर0 शिविर का उदाहरण दिया। उन्होंने बताया कि सी-14371 से सी-143712 इनिदरानगर एवं इसके आसपास के मकानों की जनगणना पूर्व में की गयी थी। जनगणना कर्मी द्वारा वहां के नागरिकों को प्रापित रसीद भी दी गयी । जिस पर ब्लाक नं0-461 अंकित है। शिविर में जानकारी करने पर पता चला कि ब्लाक नं0-461 के रिकार्ड जनगणना कर्मियों द्वारा कम्प्यूटर में दर्ज नहीं कराया गया। इनकी लापरवाही के कारण लोगों को एन0पी0आर0 शिविर से मायूस होकर लौटना पड़ रहा है।
प्रवक्ता ने कहा कि यह पुख्ता प्रमाण है, कि जनगणना कर्मचारियों ने लापरवाहीं बरती । उन्होंने कहा कि जनगणना का कार्य महत्वपूर्ण होता है। एन0पी0आर0 शिविरों से जनगणना में लगें कर्मचारियों की पोल खुली।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2014
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
2425262728  
-->









 Type in