*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | August, 2015

मुख्यमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में अभिनव कार्य करने वालों को सम्मानित किया

Posted on 29 August 2015 by admin

untitled-1

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि अभिनव प्रयोग करने वाली प्रतिभाओं को मौका प्रदान करना सरकार और समाज की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि अज्ञात प्रतिभाआंे के जरिए ही सभी बड़े अविष्कार दुनिया के समक्ष आ पाए, जिनकी बदौलत आज मानव सभ्यता इतनी आगे पहुंची है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में दूर-दराज के क्षेत्रों में कई प्रतिभाएं ऐसे प्रयोग कर रही हैं जिनके व्यवहारिक उपयोग से समाज को काफी लाभ होगा।
मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर समाज मंे उदाहरण प्रस्तुत करने वाले तथा विभिन्न क्षेत्रों में अभिनव कार्य करने वाली प्रतिभाओं को सम्मानित करने के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने अभिनव तकनीक एवं विशिष्टिता का प्रदर्शन करने वाली इन प्रतिभाओं को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा भी की। उन्होंने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद को निर्देशित किया है कि विभिन्न जनपदांे में नई तकनीक पर काम करने वाले प्रतिभाओं को हर सम्भव सहयोग प्रदान किया जाए, जिससे वे अपने प्रयोगों को उत्पाद के स्तर तक लाने में सफल होते हुए प्रदेश का नाम रौशन कर सकंे।
मुख्यमंत्री ने जनपद बुलन्दशहर के श्री फैज़ुल हसन कादरी को आश्वस्त किया कि उनकी परियोजना (ताजमहल निर्माण) को पूरा करने के लिए निजी तौर पर सहयोग प्रदान करने पर विचार किया जाएगा। साथ ही, उनके गांव में बालिका इण्टरमीडिएट काॅलेज की स्थापना के लिए आगामी वित्तीय वर्ष के बजट में धनराशि की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही, उनके गांव को श्री जनेश्वर मिश्र ग्राम योजना के तहत आच्छादित करते हुए इस योजना की सभी सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी।
ज्ञातव्य है कि अपनी पत्नी की याद में ताजमहल बनाने वाले जनपद बुलन्दशहर के गांव कसेरकला निवासी 80 वर्षीय श्री फैजु़ल हसन कादरी को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया। श्री कादरी एक अवकाश प्राप्त पोस्ट मास्टर हैं। बुलन्दशहर की जिलाधिकारी ने बताया कि श्री कादरी ने अपनी संचित धनराशि एवं जमीन बेचकर अब तक इस कार्य में लगभग 17 लाख रुपये खर्च किए, लेकिन अभी भी यह कार्य अधूरा है। श्री फैज़ुल ने मुख्यमंत्री से अपने गांव में बालिकाओं के लिए हाईस्कूल स्तर के विद्यालय की स्थापना का अनुरोध किया था।
श्री यादव ने कार दुर्घटना में घायल व्यक्ति को बचाने और अस्पताल में घायल व्यक्ति के परिवार के आने तक उपस्थित रहने के लिए सिपाही श्री कीर्ति प्रकाश ओझा, श्री रजनीश राठौर, श्री हेमबाबू निगम तथा श्री उदय कुमार साहू को 11-11 हजार रुपये का चेक एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यदि उपलब्ध आंकड़ों को देखा जाए तो इस समय देश में सर्वाधिक मौत का कारण दुर्घटना ही है, अधिकांश दुर्घटनाएं लोगों की लापरवाही से होती हैं, जिसे हर हाल में रोका जाना चाहिए।
मुख्यमंत्री ने जनपद सुल्तानपुर के श्री आनन्द पाण्डेय को स्पीड ब्रेकर से विद्युत पैदा करने तथा श्री हसन रजा खां को चालक रहित मेट्रो संचालन जैसे प्रयोगों के लिए सम्मानित किया। इसी प्रकार जनपद फैजाबाद के 12वीं कक्षा के छात्र श्री वंश चतुर्वेदी को घर में अवैध व्यक्ति के घुसने पर उसे पकड़ने तथा आग लगने पर सतर्क करने के उपकरण के साथ-साथ आॅटोमेटिक लेबल इंडिकेटर बनाने के लिए सम्मानित किया। श्री चतुर्वेदी ने बताया कि ये सभी उपकरण लगभग 100 रुपये में ही प्राप्त किए जा सकते हैं।
मुख्यमंत्री ने जनपद बागपत के श्री हामिद बसौद को भी सम्मानित किया। ज्ञातव्य है कि श्री बसौद ने मारूती कार में 05 लोगों को बैठाकर 60 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से 02 किलोमीटर तक कार को हवा के माध्यम से चलाने में सफलता प्राप्त की है। मुख्यमंत्री ने प्रमुख सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी श्री हिमांशु कुमार को स्वयं बागपत जाकर श्री बसौद की तकनीक को देखने-समझने के निर्देश दिए।
इस मौके पर श्री यादव ने जनपद फैजाबाद के 07 वर्षीय दुनिया के सबसे कम उम्र के कवि एवं लेखक मास्टर मृगेन्द्र राज पाण्डेय की पुस्तक का विमोचन किया तथा इन्हें सम्मानित भी किया। ज्ञातव्य है कि मास्टर मृगेन्द्र का नाम गिनीज़ बुक आॅफ रिकाॅडर््स में दर्ज है।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा ड्रेगन एकेडमी आॅफ मार्शल आर्ट के प्रबन्धक श्री जी0पी0 त्रिपाठी को भी सम्मानित किया गया। श्री त्रिपाठी अपनी प्रतिभा और लगन के बल पर इण्टर नेशनल कुंग फ़ू फेडरेशन में उपाध्यक्ष बनने में सफल रहे हैं। श्री त्रिपाठी ने अपनी संस्था की तरफ से मुख्यमंत्री को कुंग फ़ू में ब्लैक बेल्ट की मानद उपाधि प्रदान की, जबकि संस्था की तरफ से प्रमुख सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल ने मुख्यमंत्री को चीन की एक तलवार भेंट की।
इससे पूर्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री मनोज कुमार पाण्डेय ने कहा कि राज्य सरकार नई तकनीक की खोज करने वाले प्रतिभावान छात्र-छात्राओं एवं अन्य लोगों की हर सम्भव मदद कर रही है। उत्तर प्रदेश विशाल सम्भावनाओं वाला राज्य है। यहां के लोग प्रतिभाशाली एवं कर्मठ हैं। राज्य सरकार ऐसा माहौल बनाने का काम कर रही है कि लोगों को अपनी प्रतिभा निखारने का मौका मिले।
कार्यक्रम में राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, ऊर्जा राज्य मंत्री श्री यासर शाह सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

untitled-21

press-31

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments Off

मुख्यमंत्री ने रक्षाबंधन पर प्रदेशवासियों को शुभकामना दी

Posted on 29 August 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने रक्षाबंधन पर प्रदेशवासियों को शुभकामना दी है।
आज यहाँ जारी एक सन्देश में मुख्यमंत्री ने कहा है कि रक्षाबंधन भाई-बहन के पारस्परिक प्रेम, स्नेह व विश्वास का त्यौहार है। यह पर्व कर्तव्य, आत्मीयता, त्याग, सामाजिक एकता व सद्भाव की भावना का प्रतीक है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

झलक दिखला रिलोडेड पर एक आनंदपूर्ण आगमन

Posted on 29 August 2015 by admin

कई सेलेब्रटियों ने झलक के स्टेज की शोभा बढ़ाई लेकिन इस बार बाॅलीवुड आइकोन शाहिद कपूर झलक रिलोडेड के सेट पर अपने नजदीकी सदस्यों में से एक का स्वागत करते हुए बहुत खुश थे। इशांत खट्टर अपने बड़े भाई से मिलने के लिए आए। शाहिद ने अपने छोटे भाई को सभी से मिलवाया और यह भी सिखाया कि सेजवे को ठीक से कैसे चलाया जाता है।
जैसा ही प्रदर्शन शुरू हुआ, झलक की प्रतियोगी शमिता शेट्टी ने एक शानदार रोमांटिक एक्ट प्रदर्शित किया जिसमें उन्होंने अपनी आंखों पर पट्टी बांधी हुई थी। शमिता के प्रदर्शन को और भी खास बनाने वाला व्यक्ति कोई और नहीं बल्कि शमिता की मां सुनंदा शेट्टी थी जो अपने बेटी का प्रदर्शन देखकर हैरान हो गई। सुनंदा शेट्टी बहुत गर्व महसूस कर रही थी और यहां तक कि उनकी आंखों में आंसू थे और वह अपनी बेटी को एक कोकून से एक सुंदर तितली में बदलने के लिए झलक दिखला जा की आभारी थी। प्रतियोगियों पर एक समान निर्णय करने से झलक दिखला जा को निश्चित ही उनके परिवारों का समर्थन मिला है!
झलक दिखला जा से और भी दर्शनीय क्षणों को देखने के लिए
प्रत्येक शनिवार और रविवार रात 9.00 बजे केवल कलर्स पर!

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

‘‘मोदी एक व्यक्तित्व’’ पुस्तक ‘गागर में सागर’ की तरह है।

Posted on 29 August 2015 by admin

‘‘मोदी एक व्यक्तित्व’’ पुस्तक ‘गागर में सागर’ की तरह है। उक्त किताब में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के व्यक्तित्व के विभिन्न आयमों की जानकारी सरल एवं सहज भाषा में मिल जाती है। उक्त बाते भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष शुक्ला ने श्रीमती कोमल वर्मा (संवाद प्रकोष्ठ जिला प्रभारी) द्वारा लिखी उक्त पुस्तक के विमोचन के अवसर पर कहीं।
संवाद प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक श्री आशुतोष त्रिपाठी ने कहा कि श्रीमती कोमल वर्मा ने अत्यन्त उपयोगी पुस्तक लिखी है।
विमोचन अवसर पर बहराइच के जिला संयोजक रोहित शुक्ला, वंशिका वर्मा, अजीत सिंह, कमलेश पाण्डेय उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

खिलाड़ी सम्मान समारोह राजभवन लखनऊ 22 खिलाड़ी, प्रशिक्षक एवं टीम मैनेजर सम्मानित

Posted on 29 August 2015 by admin

वीर बहादुर सिंह पूर्वान्चल विश्वविद्यालय, जौनपुर द्वारा राजभवन लखनऊ के गांधी सभागार में शुक्रवार को खेल दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित ‘‘खिलाड़ी सम्मान समारोह’’ में कुलाधिपति एवं राज्यपाल उत्तर प्रदेश श्री राम नाईक ने विश्वविद्यालय के 22 खिलाडि़यों, उनके प्रशिक्षक एवं टीम मैनेजर को स्वर्ण और रजत पदक से सम्मानित किया।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन उन्होंने  कहा कि  खेल के प्रति जो आस्था और लगन  हॉकी  के जादूगर मेजर ध्यानचंद की थी वैसी ही आस्था आपको आज खेल के साथ -साथ जीवन के हर क्षेत्र में दिखाने की जरुरत है। खिलाडी खेल के मैदान में चोटिल होकर जो सीख लेता है वह सीख उसे जीवन में कठिनाइयों से लडने की शक्ति देती है। उन्होंने कहा कि  विगत वर्ष भी मैंने राजभवन में इसी स्थान पर आपके विश्वविद्यालय के 17 खिलाडि़यों को खेल में स्वर्णपदक से अलंकृत किया था। मुझे खुशी है कि इस बार मैंने 22 खिलाडि़यों को सम्मानित किया है। स्वर्ण एवं रजत पदक से अलंकृत होने वाले युवा साथियो को मैं शुभाशीष के साथ उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं। साथ ही अपेक्षा करता हूं, कि आप अपने जीवन मूल्यों, आदर्शों एवं सद्कार्यों द्वारा  अपने कॉलेज, विश्वविद्यालय, गांव, जनपद, प्रदेश एवं देश के गौरव को हमेशा बढ़ाते रहेंगे। विश्वविद्यालय एक ऐसा शैक्षणिक केन्द्र है, जहां विद्यार्थियों को न केवल शिक्षा, अपितु उनके जीवन में नये-नये आयाम विकसित करने का अवसर दिया जाता है। आप विश्वविद्यालय में  रहकर अपनी प्रतिभा को निखार सकते हैं, आगे बढ़ सकते है। विश्वविद्यालय आपको अवसर अवश्य प्रदान करेगा।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को केवल किताबी कीडा नहीं होना है। विभिन्न क्षेत्रों में कठिन परिश्रम कर आप आगे जा सकते है। स्वामी विवेकानंद जी से प्रेरणा लेकर आप अपने विचार की शक्ति एवं संस्कृति से पूरी दुनिया में भारत को आगे रख सकते है। विवेकानंद जी ने अपने शिकागो उदबोधन से पूरी दुनिया को भारतीय संस्कृति से परिचित कराया था।

उन्होंने कहा कि मुझे जानकारी मिली  कि विगत वर्ष यहां पर सम्मानित हुए खिलाडि़यों को अपने महाविद्यालयों एवं गांवों में बहुत अधिक आशीर्वाद, स्नेह एवं सम्मान मिला । इस प्रोत्साहन का नतीजा है कि इस वर्ष राष्ट्रीय स्तर पर इस विश्वविद्यालय ने क्रिकेट में प्रथम एवं हाॅकी (पुरूष) में द्वितीय स्थान प्राप्त किया। इसके अतिरिक्त कई अन्य प्रतियोगिताओं में स्वर्णपदक प्राप्त किये। मुझे प्रसन्नता है कि वीर बहादुर सिंह पूर्वान्चल विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश के  विश्वविद्यालयों में खेल के क्षेत्र में अग्रणी स्थान पर है।

समारोह में स्वागत करते हुए वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. पीयूष रंजन अग्रवाल नें कहा कि  इस विश्वविद्यालय के पुरा विद्यार्थियों ने पठन-पाठन, कला, साहित्य, विज्ञान, वाणिज्य, प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपना प्रमुख स्थान बनाया है। इस प्रतिस्पर्धा के युग में किसी भी विद्यार्थी के सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक है कि उसे उत्तम कक्षायें, प्रयोगशाला, पुस्तकालय के अतिरिक्त शिक्षण से इतर, गतिविधियों में भी भाग लेने का अवसर मिले। विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न क्रीड़ा, एनएसएस, रोवर्स एवं रेंजर की प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन कर, विद्यार्थियों को उनके व्यक्तित्व विकास का पूर्ण अवसर प्रदान किया जाता है। सत्र 2014-2015 में खेलों के अतिरिक्त विश्वविद्यालय की दोनों टीम रोवरिंग एवं रेंजरिंग में प्रदेश में प्रथम स्थान पर रही। इस वर्ष 26 जनवरी की गणतंत्र परेड में एन.एस.एस. के एक विद्यार्थी ने भाग लिया। सत्र 2015-16 से संस्कृति एवं कला से जुड़ी प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन करने की योजना है। विद्यार्थियों को उच्च कोटि के प्रशिक्षण हेतु न केवल महाविद्यालयों के अध्यापक, अपितु वाह्य प्रशिक्षकों की भी सहायता लेते हुए उत्तम कोटि के उपकरणों एवं स्टेडियम की व्यवस्था से विश्वविद्यालय में खेलकूद का एक स्तरीय वातावरण निर्मित किया गया है।

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के पूर्व सचिव क्रीडा परिषद डॉ देवेन्द्र सिंह ने खेल परिषद की वार्षिंक प्रगति आख्या प्रस्तुत की। समारोह की शुरुआत मां सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्पांजलि एवं दीप प्रज्जवलित कर की गयी। विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने राष्ट्रगान प्रस्तुत किया। समारोह का संचालन  कुलसचिव डा. बीके पाण्डेय एवं क्रीडा परिषद के अध्यक्ष डा. शिवशंकर सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर लेडी गवर्नर माननीया कुंडा नाईक, प्रमुख सचिव कुलाधिपति सुश्री जूथिका पाटणकर, सचिव राज्यपाल चन्द्रप्रकाश, कार्यपरिषद, वित्त समिति एवं खेलकूद परिषद के सदस्यगण, पूविवि के शिक्षक, वित्त अधिकारी एमके सिंह सहित विश्वविद्यालय एवं राजभवन के अधिकारीगण शामिल रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुलायम पैकेज की राजनीति बंद कर प्रदेष सरकार की कार्यक्षमता बढ़ाये - डा0 चन्द्रमोहन

Posted on 29 August 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि सपा सुप्रीमों द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से प्रदेश के विकास के नाम पर अतिरिक्त विशेष पैकेज की मांग केवल राजनैतिक हथकंडा और जनता को भ्रमित करने वाला है। केन्द्र सरकार ने देश में सर्वाधिक स्मार्ट सिटी उत्तर प्रदेश से ही रखे है।
भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए हुए प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि सबसे पहले सपा सुप्रीमों बताये कि अभी तक कितनी केन्द्रीय राशि का उपयोग प्रमाण पत्र प्रदेश सरकार ने दिया है। एक ओर प्रदेश सरकार अपने विभिन्न विभागों में आंवटित बजट को खर्च नहीं कर पा रही और प्रदेश के अनेकों विभागों में भ्रष्टाचार का बोल बाला है। केन्द्र से मिलने वाले धन का दुरूपयोग के मामले आये दिन सामने आ रहे है। चाहे जननी सुरक्षा योजना हो, कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम या स्वच्छता मिशन हो, केन्द्र के ज्यादातर योजनाऐ भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रही है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उ0प्र0 के विकास को समर्पित है और इसी का परिणाम है रेल मंत्रालय, ऊर्जा मंत्रालय, नमामि गंगा, केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय, शहरी विकास मंत्रालय, वस्त्र मंत्रालय सहित सभी ने अपनी प्राथमिकता में उ0प्र0 को ही रखा है। प्रदेश सरकार हाईवे का प्रचार तो जोर-शोर  से कर रही पर लोक निर्माण विभाग की दुर्दशा पर स्थिति पत्र प्रस्तुत नही कर रही है।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी किसानों की तरक्की चाहते है इसके लिए उन्होंने कृषि मंत्रालय की जबावदेही और अधिक बढ़ाने के लिये ‘किसान कल्याण मंत्रालय‘ नाम रखा। प्रदेश के गन्ना किसानों की दुर्दशा से मुक्ती के लिये 6000 करोड़ के विशेष पैकेज की घोषणा की लेकिन प्रदेश सरकार ने किसान के हित में तत्परता नहीं दिखाई। इसी प्रकार प्राकृतिक आपदा आने पर भी किसानों को वर्षो से चले आ रहे मुआवजा नियमो में व्यवाहरिक मापदण्ड अपनाया जबकि प्रदेश सरकार ने मुआवजा वितरण में पूरी तरीके से अनियमितता पूर्ण और अपात्रों को मुआवजा दिया गया। किसान को खाद की आपूर्ति के लिये बंद पड़े गोरखपुर कारखाने को प्रारम्भ करने को निर्णय लिया। केन्द्र सरकार का संकल्प ‘‘हर खेत को पानी, हर घर को बिजली’’ है वहीं प्रदेश सरकार किसानों की बिजली को मंहगी कर रही है। नहरों से सिचाई भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुका है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि खुद सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव मंत्रियों के भ्रष्टाचार की चर्चा कर रहे है फिर यह पैकेज किसके लिये ? क्या भ्रष्टाचाररियों की मदद करने के लिए वह पैकेज की मांग कर रहे है। प्रदेश में ऊर्जा, खनन, चिकित्सा, सिचाई, शिक्षा, आबकारी विभाग के भ्रष्टाचार का आये दिन खुलासा हो रहे है। प्रदेश में बदहाल कानून व्यवस्था सुधार के लिए कोई सकारात्मक पहल नहीं हो रही है। प्रदेश  का युवा नौकरियों में भ्रष्टाचार से आहत है। पैकेज की मांग से पूर्व मुलायम सिंह को जनता के सवालों का जबाब देना होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने प्रत्येक जनपद में एक प्रेस क्लब भवन का निर्माण कराने के निर्देश दिए

Posted on 29 August 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने प्रत्येक जनपद में एक प्रेस क्लब भवन का निर्माण कराए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार लोकतांत्रिक मूल्यों को सुदृढ़ करने की पक्षधर है। इसके दृष्टिगत मीडिया को हर सम्भव सुविधा उपलब्ध करायी जाए।
मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक बैठक में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के कार्याें की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बेहतर होगा कि प्रत्येक जनपद में जिला सूचना संकुल विकसित किया जाए। संकुल में जिला सूचना कार्यालय, प्रेस कांफ्रेन्स हेतु सभी सुविधाओं से युक्त एक हाॅल तथा प्रेस क्लब शामिल होंगे।
बैठक मंे प्रमुख सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल तथा सूचना निदेशक श्री आशुतोष निरंजन मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दुनिया के सभी धर्म आपस में मिलजुल कर रहने और समाज की खुशहाली के लिए काम करने का संदेश देते हैं: मुख्यमंत्री

Posted on 24 August 2015 by admin

press-11

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज यहां मौलाना अली मियां मेमोरियल हज हाउस से हज यात्रियों के पहले जत्थे को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर हज यात्रियों को अच्छे स्वास्थ्य और सफल यात्रा की शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया के सभी धर्म आपस में मिलजुल कर रहने और समाज की खुशहाली के लिए काम करने का संदेश देते हैं। उन्होंने हज यात्रियों से आग्रह किया कि वे अपनी प्रार्थना के दौरान समाज, देश एवं प्रदेश की खुशहाली के लिए भी दुआ करें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जो लोग हज यात्रा पर जाने में सफल हो पाए हैं, निश्चित रूप से खुदा की उन पर बहुत बड़ी रहमत है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सभी धर्मों, वर्गों, जातियों एवं आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की प्रगति और खुशहाली के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि समाजवादी विचारधारा के लोग हमेशा समाज में अच्छाई फैलाने एवं बुराई से लड़ने के लिए स्वयं तत्पर रहते हैं और समाज के लोगों को भी बुराई के विरूद्ध संघर्ष की प्रेरणा प्रदान करते हैं। उन्होंने आश्वस्त किया कि उनकी सरकार समाज में खाई पैदा करने वालों के विरुद्ध लगातार संघर्ष करती रहेगी। हज यात्रियों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में हज यात्रियों की सुविधा के लिए और भी हज हाउस के निर्माण के लिए काम कर रही है।
इस मौके पर अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री मो. आज़म खां ने कहा कि समाज में अमन-चैन बनाए रखना एवं सभी वर्गों के साथ इंसाफ करना हुकूमत का पहला कर्तव्य है। उन्होंने समाज में भाईचारा बनाए रखने और आम जनता की तकलीफों को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। हज यात्रियों को शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अपनी तरफ से हज यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने का हर सम्भव प्रयास किया है।
हज यात्रियों को मुबारकबाद देते हुए मौलाना सैय्यद मोहम्मद राबे हसनी नदवी एवं मौलाना खालिद रशीद फि़रंगी महली ने उनकी सफल यात्रा की दुआ की।
ज्ञातव्य है कि इस वर्ष हज यात्रा के लिए उत्तर प्रदेश से 24,654 हज यात्रियों का प्रोविजनल चयन हज कमेटी आॅफ इण्डिया द्वारा किया गया है। नई दिल्ली से 9,755 हज यात्री, लखनऊ से 10,733 हज यात्री तथा वाराणसी से 4,166 लोग हज यात्रा के लिए रवाना होंगे। सभी हज यात्रियों के पासपोर्ट, वीजा इत्यादि पहले ही प्राप्त हो चुके हैं।
कार्यक्रम में सचिव अल्पसंख्यक कल्याण श्री एस.पी. सिंह सहित अन्य अधिकारी, हज यात्री आदि मौजूद थे।

press

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से एन0टी0पी0सी0 की कोयला आधारित इकाई से पैदा हो रही बिजली को एन0टी0पी0सी0 द्वारा सौर ऊर्जा से उत्पादित होने वाली बिजली के साथ बण्डल किए जाने के केन्द्रीय बिजली मंत्रालय के फैसले को स्थगित कराने का अनुरोध किया

Posted on 24 August 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से एन0टी0पी0सी0 की कोयला आधारित इकाई से पैदा हो रही बिजली को एन0टी0पी0सी0 द्वारा सौर ऊर्जा से उत्पादित होने वाली बिजली के साथ बण्डल किए जाने के केन्द्रीय बिजली मंत्रालय के फैसले को स्थगित कराने का अनुरोध किया है। मुख्यमंत्री ने इस सम्बन्ध में प्रधानमंत्री को एक पत्र लिखा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें यह जानकारी मिली है कि केन्द्र सरकार नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन बढ़ाने की दृष्टि से नई सौर विद्युत उत्पादन इकाइयां स्थापित कर रही है। इसके मद्देनजर जो कोयला आधारित विद्युत उत्पादन इकाइयां अपनी उपयोगिता के 25 वर्ष पूरे कर चुकी हैं, उनसे उत्पादित बिजली की बण्डलिंग एन0टी0पी0सी0 द्वारा स्थापित की जा रही सोलर विद्युत के साथ की जाएगी।
केन्द्रीय बिजली मंत्रालय द्वारा 16 जुलाई, 2015 को यह नीतिगत निर्णय लिया गया, जिसकी जानकारी मंत्रालय ने 17 जुलाई, 2015 के पत्र के माध्यम से दी है। इस पत्र के अनुसार सिंगरौली एस0टी0पी0एस0 की 1700 मेगावाॅट बिजली (2000 मेगावाॅट क्षमता का 85 प्रतिशत) को एन0टी0पी0सी0 द्वारा उत्पादित 3000 मेगावाॅट सौर ऊर्जा के साथ बण्डलिंग करने का निर्णय लिया है।
श्री यादव ने कहा कि इस परिप्रेक्ष्य में यह सूचनीय है कि उत्तर प्रदेश को सिंगरौली एस0टी0पी0एस0 से उत्पादित 2000 मेगावाॅट विद्युत क्षमता का 44 प्रतिशत अर्थात 754 मेगावाॅट बिजली मिलती है। एन0टी0पी0सी0 द्वारा स्थापित किए गए बिजली घरों में से यह पहला विद्युत उत्पादन प्लाण्ट है और प्रदेश सरकार द्वारा इस प्लाण्ट के लिए भूमि तथा पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की गई थी। सिंगरौली एस0टी0पी0एस0 से मिलने वाली बिजली पावर पर्चेज बास्केट के अन्तर्गत सबसे सस्ती बिजली है और इसके चलते उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा खरीदी जा रही बिजली का मूल्य काफी कम हो जाता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि 3000 मेगावाॅट सौर ऊर्जा के साथ इस पारम्परिक ऊर्जा की बण्डलिंग लागू की जाती है, तो सिंगरौली एस0टी0पी0एस0 से मिलने वाली विद्युत का मूल्य काफी बढ़ जाएगा, जिससे उत्तर प्रदेश को बहुत महंगे मूल्य पर बिजली उपलब्ध हो सकेगी। उत्तर प्रदेश के लिए इसका वाणिज्यिक मूल्य सर्वाधिक होगा, क्योंकि इस परियोजना से राज्य ही सबसे ज्यादा लाभान्वित होता है।
श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश द्वारा खरीदी जा रही बिजली का कीमत काफी अधिक है, क्योंकि अधिकतर नवीन विद्युत उत्पादन इकाइयों को लिंकेज कोयले की आपूर्ति सिर्फ 50 प्रतिशत ही है, जिसके चलते महंगी दर पर आयातित कोयला खरीदना पड़ रहा है। विभिन्न राज्यों द्वारा बिजली खरीद मूल्यों की यदि तुलना की जाए, तो उत्तर प्रदेश ऊँचे मूल्यों पर बिजली खरीदने वाले राज्यों में शामिल है। राज्य को 3.80 रुपए प्रति यूनिट बिजली खरीद मूल्य चुकाना होता है, जबकि उत्तराखण्ड के लिए यही मूल्य 2.61 रुपए, मध्य प्रदेश के लिए 2.76 रुपए, गुजरात 3.52 रुपए, हिमाचल प्रदेश 2.34 रुपए, राजस्थान 3.59 रुपए, उड़ीसा 2.84 रुपए, पश्चिम बंगाल 3.41 रुपए, झारखण्ड 3.69 रुपए तथा छत्तीसगढ़ के लिए 3.09 रुपए है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे स्पष्ट हो जाता है कि उत्तर प्रदेश महंगी बिजली खरीदने वाले राज्यों में से एक है। ऐसे में यदि बण्डल्ड पावर की यह शर्त राज्य पर थोपी जाती है, तो इससे बिजली मूल्यों में अत्यधिक बढ़ोत्तरी होगी। सिंगरौली विद्युत संयंत्र, जिसकी स्थापना में प्रदेश का महत्वपूर्ण योगदान है, पर यह शर्त लागू होने से राज्य को 1331 मेगावाॅट अतिरिक्त विद्युत अत्यन्त महंगे मूल्य, लगभग 7-8 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से खरीदने पर मजबूर होना पड़ेगा, वह भी नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने की आड़ में।
श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार नियामक ढांचे के अन्तर्गत सौर ऊर्जा खरीद की शर्त को पहले ही पूरा कर रही है। इस शर्त के अन्तर्गत राज्य की विद्युत वितरण कम्पनियां बण्डल्ड पावर के अन्तर्गत एन0टी0पी0सी0 से पहले ही सौर ऊर्जा खरीद रही हैं। यही नहीं, राज्य सरकार द्वारा नवीकरणीय ऊर्जा खरीद योजना के अन्तर्गत 500 मेगावाॅट विद्युत उत्पादन क्षमता के कई सोलर पावर प्लाण्ट्स की स्थापना का कार्य किया जा चुका है। ऐसे में राज्य को आवंटित की जा रही बिजली में से 754 मेगावाॅट विद्युत को एन0टी0पी0सी0 द्वारा उत्पादित सौर ऊर्जा के साथ बण्डल करना प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं के हक में नहीं होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्यों पर उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी होती है। ऐसे में घरेलू/अनुदानित श्रेणी की बिजली का मूल्य बढ़ने पर जनता पर इसका गलत प्रभाव पड़ेगा। अतः विद्युत मूल्य में कोई भी बढ़ोत्तरी बिना मंत्रणा के न की जाए। पारम्परिक ऊर्जा के साथ सौर ऊर्जा की बण्डलिंग का यह निर्णय राज्य की सहमति के बिना लिया गया है और एकतरफा है। विचाराधीन टैरिफ नीति में पारम्परिक ऊर्जा उत्पादन का 10 प्रतिशत भाग सौर ऊर्जा के तौर पर बण्डल किया जाना प्रस्तावित है। बण्डलिंग नीति के अन्तर्गत सम्बन्धित स्टेकहोल्डर्स से सलाह मशविरा किए बगैर एकाएक 3000 मेगावाॅट सौर ऊर्जा को 1700 मेगावाॅट पारम्परिक ऊर्जा के साथ सम्मिलित करना विधिक तौर पर भी उचित नहीं होगा।
श्री यादव ने प्रधानमंत्री से अनुरोध किया कि वे इस मामले में हस्तक्षेप करते हुए केन्द्रीय बिजली मंत्रालय को इस बण्डलिंग नीति को फिलहाल स्थगित रखते के निर्देश दें, क्योंकि इससे प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं को अनावश्यक रूप से अधिक विद्युत मूल्य चुकाना होगा। साथ ही, केन्द्रीय बिजली मंत्रालय को इस बात के लिए भी निर्देशित किया जाए कि वह इस योजना को लागू करने से पहले सभी राज्यों से सलाह मंत्रणा करे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दिनांक 17 अगस्त, 2015 को होने वाले कंाग्रेस पार्टी के विधान सभा घेराव एवं प्रदर्शन को अधिक से अधिक कामयाब बनाने एवं आम जनमानस में जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से

Posted on 24 August 2015 by admin

दिनांक 17 अगस्त, 2015 को होने वाले कंाग्रेस पार्टी के विधान सभा घेराव एवं प्रदर्शन को अधिक से अधिक कामयाब बनाने एवं आम जनमानस में जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅं0 निर्मल खत्री के निर्देश पर दिनांक 16 अगस्त, 2015 को एक मोटर साइकिल रैली निकाली जायेगी। इस मोटर साइकिल रैली का आयोजन उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के महासचिव श्री मारूफ खान द्वारा किया गया है।
उक्त जानकारी देते हुए उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता आर0पी0 सिंह बताया कि यह मोटर साइकिल रैली प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय, 10 माल एवेन्यू, लखनऊ से सायं 4.30 बजे निकल कर शहर के प्रमुख मार्गो से होते हुए सायंकाल 7.00 बजे ऐशबाग चैराहा पर समाप्त होगी। इस मोटर साइकिल रैली को उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅं0 निर्मल खत्री झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2015
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->







 Type in