Archive | August 10th, 2015

जीवन रक्षक सेवाएं बेखौफ होकर मासूमों के जीवन के साथ खिलवाड़ कर रही हैं - हरिष्चन्द्र श्रीवास्तव

Posted on 10 August 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने प्रदेश में ब्लड बैंकों के काले कारनामों पर प्रदेश सरकार पर करारा प्रहार करते हुए कहा कि उ0प्र0 में भ्रष्टाचारियों को मिल रहे संरक्षण से जीवन रक्षक सेवाएं बेखौफ होकर मासूमों के जीवन के साथ खिलवाड़ कर रही है।
भाजपा प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाये बेन्टीलेटर पर है। स्वास्थ मंत्री अपने बयानो से उ0प्र0 की स्वास्थ सेवाओं को बेहतरी की सर्टीफिकेट जारी करते रहते है लेकिन स्वास्थ सेवाओं की बदतरी जानने की उन्होंने कभी जरूरत नहीं समझी।
हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि प्रदेश के समाचार पत्र उ0प्र0 स्वास्थ्य सेवाओं की बदतरी व भ्रष्टाचार को उकेरते रहते हैं पर सरकार साइकिल से अपने गुणगान में व्यस्त है उसे स्वास्थ जैसी अहम सेवा की सेहत की हकीकत जानने की फुर्सत कहां ?
भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि एक नामी-गिरामी ब्लड बैंक द्वारा जिस तरह बच्चों से ब्लड लेकर उनके जीवन के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है उससे यह स्पष्ट है कि स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी व पूरी मशीनरी जिनकी जिम्मेदारी इन सेवाओं की जांच पड़ताल और जनता के जीवन पर कोई डाका न डाल सके की रखवाली करना है वह गहरी नींद में सो रहे है।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि आम आदमी की जिन्दगी के साथ पूरे प्रदेश में खिलवाड़ हो रहा है तथा स्वास्थ सेवा प्रदान करने वाली सरकारी/गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा जिस तरह की गैर जिम्मेदाराना रवैया और लूट आम आदमी के साथ की जा रही हैं उससे सरकारी तंत्र भ्रष्टाचार का संरक्षण प्रमाणित होता है। उन्होंने कहा कि जन सेवाओं की यह बदहाली प्रदेश को अराजक स्थित की तरफ ले जा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा महिला मोर्चा की नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष डा. मधु मिश्रा को बधाई

Posted on 10 August 2015 by admin

भाजपा महिला मोर्चा की नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष डा. मधु मिश्रा को बधाई लखनऊ 9 अगस्त। भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा अवध क्षेत्र की अध्यक्ष पुष्पा सिंह चैहान एवं लखनऊ महानगर की पूर्व अध्यक्ष डा. रंजना द्विवेदी ने महिला मोर्चा की नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष डा. मधु मिश्रा को हार्दिक बधाई देते हुये प्रदेश अध्यक्ष डा. लक्ष्मीकांत बाजपेयी, प्रदेश प्रभारी ओम माथुर सहित प्रदेश नेतृत्व का आभार व्यक्त किया। डा. मधु मिश्रा पूर्व में महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष रह चुकी हैं और महिलाओं के हितों के लिये संघर्ष करती आ रही हैं। उनके मनोनयन से भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा उत्तर प्रदेश की बहनों में भारी उत्साह नजर आ रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा सामाजिक न्याय मोर्चे के राष्ट्रीय अध्यक्ष का स्वागत 12 अगस्त को

Posted on 10 August 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी, सामाजिक न्याय मोर्चा लखनऊ महानगर एवं लखनऊ जिला के पदाधिकारियों की बैठक मोर्चे के नगर अध्यक्ष रामशंकर राजपूत की अध्यक्षता में नगर कार्यालय कैसरबाग पर सम्पन्न हुयी। जिसमें दिनांक 12 अगस्त 2015 दिन मंगलवार को ओ.बी.सी. मोर्चे के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो. एस.पी. सिंह बघेल पूर्व सांसद के प्रथम लखनऊ आगमन पर भव्य स्वागत करने का निर्णय लिया गया है। सभी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता 12 अगस्त को प्रातः 11 बजे प्रदेश कार्यालय पर मोर्चे के राष्ट्रीय अध्यक्ष का भव्य स्वागत करेंगे। बैठक में मोर्चे के जिला अध्यक्ष राजेन्द्र कुमार शर्मा, गणेश वर्मा, दिलीप साहू, विश्राम लोधी, आर.पी. राजपूत, जगदीश लोधी, राम प्रसाद लोधी, नीनानन्द वर्मा, बबलू यादव, विनोद यादव, राजेश कुमार राज, अक्षय मौर्या आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

इग्नू का अट्ठाइसवाँ दीक्षान्त समारोह सम्पन्न

Posted on 10 August 2015 by admin

इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय का अट्ठाइसवाँ दीक्षान्त समारोह शनिवार 08 अगस्त 2015 को सम्पन्न हुआ। मुख्य समारोह इग्नू मुख्यालय मैदानगढ़ी, नई दिल्ली में आयोजित हुआ जहाँ प्रो0 हरि गौतम मुख्य अतिथि थे और उन्होने दीक्षान्त भाषण दिया।  प्रो0 डी0पी0 सिंह, भूतपूर्व कुलपति, लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ सम्मानित अतिथि के रूप में इस कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। इसी तारतम्य में 52 क्षेत्रीय केन्द्रों पर साथ-साथ दीक्षान्त समारोह आयोजित किया गया जहाँ पर परास्नातक एवं स्नातक स्तर के व्यवसायिक पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों को व्यक्तिगत रूप से उपाधि प्रदान की गयी।
लखनऊ मंे यह कार्यक्रम नेशनल पी0जी0 कालेज के सभागार में आयोजित किया गया। जहाँ पर 2665 अर्ह अभ्यर्थियों में से 495 विद्यार्थियों को व्यक्तिगत रूप से उपाधि प्रदान की गयी।  क्षेत्रीय केन्द्र के समारोह में प्रो0 एस0बी0 निमसे, कुलपति, लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ सम्मानित अतिथि थे, जिन्होने लखनऊ क्षेत्रीय केन्द्र के पांच छात्रों को स्वर्ण पदक प्रदान किये।
डाॅ0 मनोरमा सिंह, क्षेत्रीय निदेशक ने अपने स्वागत भाषण में भारत जैसे विशाल देश के लिए दूरस्थ एवं मुक्त शिक्षा की आवश्यकताओं तथा महत्ता पर प्रकाश डालते हुए इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के द्वारा किये जा रहे इस क्षेत्र में विकास के बारे में विस्तार से बताया। उन्होने बताया कि इग्नू विश्व के विशालतम शैक्षणिक संस्था के रूप में जानी जाती है तथा अपने उत्कृष्ट दूरस्थ शिक्षा सामग्री हेतु काॅमन वेल्थ लर्निंग द्वारा इसे उत्कृष्टता पुरस्कार प्रदान किया गया। यूनेस्को द्वारा भी विश्व की सबसे बड़ी संस्था घोषित किया गया है एवं आज 228 अकादमिक कार्यक्रमों के माध्यम से तीस लाख से अधिक विद्यार्थी उच्च शिक्षा आकांक्षाओं को पूर्ण कर रहा है। डाॅ0 सिंह ने पिछले एक वर्ष से की जा रही इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र लखनऊ के प्रयासों का वृत्तान्त प्रस्तुत किया जिसका उद्देश्य महिला शिक्षा सक सशक्तीकरणं, ग्रामीण  एवं सुविधावंचित क्षेत्रों में उच्च शिक्षा का प्रवाह, सामाजिक एवं आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों तथा कारागारों के बन्दियों को उच्च शिक्षा से जोड़ना है। क्षेत्रीय निदेशक ने यह भी बताया कि अनेक विभागों के सेवारत् कर्मचारियों के कौशल अभिवृद्धि हेतु इग्नू व्यवसायिक कार्यक्रमों का संचालन भी कर रहा है और सेवारत कर्मचारियोें को इस तरह के कार्यक्रमों से जोड़ने का प्रयास क्षेत्रीय केन्द्र द्वारा निरन्तर किया जा रहा है।
अपनी वरीयता बताते हुए क्षेत्रीय निदेशक ने कहा कि इग्नू 18 से 24 वर्ष के युवा छात्रों को भी अनेक रोजगारपरक, स्किल सम्बन्धित एवं ज्ञान मूल्य संवर्धन कार्यक्रमों से जोड़ने का प्रयास करेगी तथा सभी शैक्षणिक रूप से पिछ़ड़े हुए क्षेत्रों में शिक्षा के प्रचार हेतु विशेष अभियान प्रारम्भ किया जायेगा जिससे इन क्षेत्रों में निवास कर रहे व्यक्तियों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा उनके घर द्वार पर प्राप्त हो सके।
विशिष्ट अतिथि के रूप में डाॅ0 एस0पी0 सिंह, प्राचार्य, नेशनल पी0जी0 कालेज भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे तथा उन्होने भी उपाधि प्राप्त करने वाले छात्रों का मनोबल बढ़ाया। श्री सिंह ने अपने उद्बोधन  में यह कहा कि  इग्नू अपनी उत्कृष्ट पाठ्य सामग्री के माध्यम से सारभौमिक रूप से ज्ञान
समाज के हर वर्ग एवं भौगोलिक रूप से सुदूर क्षेत्रों में असीम छात्रों तक पहुँचाने की क्षमता रखता है। यह इसी विश्वविद्यालय की विशेषता है कि उन व्यक्तियों को उच्चतर शिक्षा सुलभता से उपलब्ध करायी जा सकती है जिन्होने पारम्परिक शिक्षा ग्रहण न की हो।
समारोह के सम्मानित अतिथि प्रो0 एस0बी0 निमसे ने अपने दीक्षान्त भाषण में उपाधि एवं स्वर्ण पदक प्राप्त विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि उपाधि प्राप्त करने के पश्चात् विद्यार्थियों के पास रोजगार एवं उद्यम के अनेक अवसर प्राप्त होंगे परन्तु साथ साथ नई चुनौतियां तथा सामाजिक एवं  आर्थिक  जटिलतायें भी आयंेगी जिनका समाधान छात्रों को अपने अर्जित ज्ञान तथा अनुभव के आधार पर करना होगा। प्रो0 निमसे ने अपने संदेश में युवा छात्रों से कहा कि जब वह इस अर्जित ज्ञान के माध्यम से सेवा के क्षेत्र में आयेंगे तो उन्हें अपनी कौशल दक्षता, ज्ञान एवं सकारात्मक सोच से परिवार, समाज एवं देश का चहुमुखी विकास करना होगा एवं  उन्हें अपने सुदृढ़ व्यक्तित्व का निमार्ण करना चाहिए जिससे उनके कार्यक्षेत्र में उन्हें सफलता मिल सके। सेवारत् विद्यार्थियों को  प्रो0 निमसे ने यह सन्देश दिया कि सेवाकाल में रहते हुए इग्नू के माध्यम से जो ज्ञान एवं कौशल अर्जित किया है उसका प्रयोग उन्हें अपनी सेवा क्षेत्र  में करना चाहिए जिससे समाज का कल्याण हो सके एंव उनकी स्वयं की सेवा कुशलता में बढ़ोत्तरी हो सके।
इस समारोह में क्षेत्रीय केन्द्र स्तर पर छात्रों को जिन्होने अपने कार्यक्रम में देश भर में सर्वोच्च अंक अर्जित किये हैं उन्हें स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। क्षेत्रीय केन्द्र लखनऊ से पांच छात्रों ने स्वर्ण पदक प्राप्त किया जिसमें दो महिला विद्यार्थी थीं। इग्नू के लोकप्रिय कार्यक्रम बी0एड0 का स्वर्ण पदक सुश्री विधि शर्मा को प्रदान किया गया जिन्होने अपना अध्ययन बरेली स्थित अध्ययन केन्द्र से किया था।  श्री जितेन्द्र कुमार को फलों एवं सब्जियों से मूल्य संवर्धित उत्पाद मेें डिप्लोमा कार्यक्रम में स्वर्ण पदक प्रदान किया गया जिन्होने अपना अध्ययन ग्रामीण क्षेत्र में स्थित इग्नू अध्ययन केन्द्र कृषि विज्ञान केन्द्र, धौरा उन्नाव से किया था। श्री रवीन्द्र सिंह को इतिहास में एम0ए0 में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने के लिए स्वर्ण पदक दिया गया। श्री अंकित वर्मा रिटेलिंग में बी0बी0ए0 हेतु स्वर्ण पदक प्रदान किया गया एवं सुश्री श्वेता द्विवेदी को अनुवाद में स्नातकोत्तर डिप्लोमा कार्यक्रम में भारत में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हेतु स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया।
इस दीक्षान्त समारोह में इग्नू ने कुछ स्कूली बच्चों को भी आमन्त्रित किया था जिन्होने दीक्षान्त समारोह को देखा तथा स्वर्ण पदक एवं उपाधि प्राप्त छात्रों से प्रेरणा ली। इन बच्चों ने विश्वविद्यालय से उपाधि प्राप्त छात्रों के लिए एक सुन्दर भजन भी प्रस्तुत किया।
इस दीक्षांत समारोह में क्षेत्रीय केन्द्र, लखनऊ के 4,740 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की गई, जिसमें से 1074 विद्यार्थी परास्नातक कार्यक्रमों में पंजीकृत हैं, 2310 विद्यार्थी स्नातक स्तर के कार्यक्रम, 309 विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र कार्यक्रमों एवं 1046 विद्यार्थियों को विभिन्न डिप्लोमा कार्यक्रमों में उत्तीर्ण करने हेतु प्रदान की गयी। इन विद्यार्थियों ने दिसम्बर 2013 एवं जून 2014 की परीक्षाओं को उत्तीर्ण किया है।
कार्यक्रम में इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी, इग्नू अध्ययन केन्द्र के समन्वयक तथा कार्यक्रम प्रभारी एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे तथा अन्त में डाॅ0 अश्विनी कुमार उपनिदेशक ने सभी छात्रों, अतिथियों एवं मीडियाकर्मियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।
(अंशुमान उपाध्याय, सहायक क्षेत्रीय निदेशक, मो0: 8765681698)

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने 100 शैय्यायुक्त मण्डलीय चिकित्सालय, दर्शन नगर (फैजाबाद) तथा 60 नये नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का लोकार्पण किया

Posted on 10 August 2015 by admin

press-photo-1

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने राजकीय चिकित्सालयों में 01 सितम्बर, 2015 से निःशुल्क अल्ट्रासाउण्ड की सुविधा देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग सीधे जनता से जुड़ा विभाग है। इसलिए सरकार गरीबों को मुफ्त इलाज की सुविधा देकर उनकी सेवा करने का हर सम्भव प्रयास कर रही है। वर्तमान सरकार से पूर्व यह विभाग काफी बदनाम हो चुका था। उन्होंने इस बात पर खुशी जाहिर की कि विगत लगभग साढ़े तीन वर्षों में तमाम कमियों को दूर कर इस विभाग को प्रदेश की जनता के लिए उपयोगी एवं राहत पहुंचाने वाले विभाग में तब्दील किया गया है।
मुख्यमंत्री आज अपने सरकारी आवास पर 100 शैय्यायुक्त मण्डलीय चिकित्सालय, दर्शन नगर (फैजाबाद) तथा विभिन्न जनपदों में स्थापित 60 नये नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के लोकार्पण के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यदि वर्तमान एवं पूर्ववर्ती राज्य सरकारों के कार्यकाल में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की स्थिति की तुलना की जाए तो, वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान दी जा रही सेवाओं एवं कार्यों का फर्क स्वतः ही स्पष्ट हो जाएगा। वर्तमान में जनता के बीच लोकप्रिय ‘108‘ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा के तहत संचालित एम्बुलेंस पिछली राज्य सरकार के कार्यकाल में धूप-पानी में बर्बाद हो रही थीं, जिन्हें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन के नेतृत्व में चलाने का काम किया गया। सरकार इस वर्ष एम्बुलेंस बेड़े का और अधिक विस्तार करने जा रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद फैजाबाद के जिस अस्पताल का आज लोकार्पण किया गया, उसका निर्माण कार्य काफी दिनों से लम्बित था, जिसे वर्तमान  सरकार द्वारा पूरा कराया गया। अगले एक साल में प्रदेश के विभिन्न जनपदों में निर्माणाधीन परियोजनाओं के पूरा हो जाने पर लगभग 12,000 बिस्तरों की बढ़ोत्तरी अस्पतालों में हो जाएगी। यदि इसमें राजकीय मेडिकल काॅलेजों में बनने वाले वाॅर्डों को भी जोड़ लिया जाए तो यह संख्या काफी अधिक हो जाएगी। सरकार स्वास्थ्य सेवाओं में लगातार सुधार के कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि जनपद स्तर तक दवाओं की उपलब्धता का पर्यवेक्षण आॅनलाइन शुरू हो गया है। शीघ्र ही इस व्यवस्था का विस्तार प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तक किया जाएगा। इसी प्रकार दवाएं न मिलने एवं अन्य सुविधाओं के सम्बन्ध में आॅनलाइन शिकायत निवारण व्यवस्था को भी विकसित किया जा रहा है।
श्री यादव ने कहा कि राजकीय चिकित्सालयों में मुफ्त जांच एवं दवाओं की व्यवस्था, इलाज के लिए विशेषज्ञों की तैनाती तथा एम्बुलेंस आदि सेवाओं के फलस्वरूप लोगों का विश्वास सरकारी अस्पतालों की तरफ बढ़ा है। इसीलिए राजकीय अस्पतालों में इलाज कराने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है। इस कड़ी में निःशुल्क अल्ट्रासाउण्ड की सुविधा से जनता और विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को राहत मिलेगी। राज्य सरकार विश्वस्तरीय राजकीय मेडिकल काॅलेजों एवं संस्थानों की स्थापना पर विशेष बल दे रही है ताकि प्रदेश के लोगों को इलाज के लिए निजी अस्पतालों एवं प्रदेश से बाहर न जाना पड़े। लखनऊ में स्थापित हो रहे कैंसर संस्थान का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि अस्पतालों को शीघ्रता एवं समग्रता से निर्मित कराने के लिए टर्न-की व्यवस्था पर भी काम करने के बारे में विचार किया जाना चाहिए।
राजकीय अस्पतालों में वर्तमान सफाई व्यवस्था पर संतुष्टि व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इसमें और अधिक सुधार करने की आवश्यकता है। राजकीय अस्पतालों में पुरानी सफाई व्यवस्था को बदलकर आधुनिक तकनीकों का प्रयोग किया जाना चाहिए। शीघ्र ही प्रथम चरण में जिला अस्पतालों एवं आॅपरेशन थिएटर में वर्तमान में प्रचलित पोछा लगाए जाने के स्थान पर आधुनिक मशीनों से सफाई के लिए सरकार आवश्यक कदम उठाएगी, जिससे राजकीय अस्पतालों में आने वाली गरीब जनता को राहत मिल सके। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग अच्छा काम कर रहा है।
श्री यादव ने फैजाबाद-अयोध्या को अंतर्राष्ट्रीय ख्याति का बताते हुए कहा कि इनकी प्रतिष्ठा के अनुरूप बुनियादी सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। यहां होने वाले काम का सकारात्मक संदेश पूरे देश में जाता है। हाल ही में प्रदेश के विभिन्न जनपदों में लम्बित परियोजनाओं एवं कार्यों की समीक्षा के दौरान बताया गया कि आदरणीय नेताजी द्वारा घोषित किया गया स्टेडियम अभी भी निर्माणाधीन है। अब इस परियोजना पर तेजी से काम करते हुए इसे शीघ्र पूरा किया जा रहा है। इसी प्रकार परिक्रमा मार्गों एवं इसके आस-पास के क्षेत्रों में यहां के नागरिकों एवं अन्य प्रबुद्ध लोगों से विचार-विमर्श कर ऐसे वृक्षों के पौधे लगाए गए हैं, जिनके प्रति आम लोग काफी श्रद्धा रखते हैं।
यहां सड़कों का निर्माण, घाटों की मरम्मत एवं निर्माण के साथ-साथ विद्युत व्यवस्था सुधारने के लिए आवश्यकतानुसार कई छोटे-बड़े क्षमता के उपकेन्द्र बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि जनपद आजमगढ़ एवं मऊ में भूमिगत विद्युत केबिलिंग का काम हो रहा है। फैजाबाद में भी भूमिगत केबिलिंग का कार्य कराया जाएगा। वाराणसी के घाटों पर डाॅ0 राम मनोहर लोहिया पार्क की तर्ज पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के म्यूजिक सिस्टम स्थापित किए जा रहे हैं। ऐसा ही सिस्टम फैजाबाद-अयोध्या के घाटों पर भी लगाया जाएगा।
श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार के कार्यों के प्रति एक सकारात्मक सोच पूरे प्रदेश में बनी है। राज्य सरकार की समाजवादी पेंशन योजना, ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा तथा ‘102’ नेशनल एम्बुलेंस सर्विस, निःशुल्क लैपटाॅप वितरण एवं कन्या विद्या धन आदि योजनाएं काफी लोकप्रिय हैं। लखनऊ मेट्रो परियोजना को तेजी से पूरा किया जाएगा। राज्य सरकार के स्तर से इस परियोजना के सम्बन्ध में समस्त औपचारिकताएं पूरी कर ली गई थीं। इसीलिए केन्द्र सरकार को पी0आई0बी0 की स्वीकृति देनी पड़ी। राज्य सरकार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी मेट्रो चलाने के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के साथ-साथ गांव को भी स्मार्ट बनाने पर विचार किया जाना चाहिए।
इससे पूर्व, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन ने कहा कि गरीबों को इलाज की बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विभाग कोई कोर कसर बाकी नहीं रखेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई सुविधाओं के फलस्वरूप ही इस वर्ष राजकीय अस्पतालों में गत वर्ष की अपेक्षा लगभग 1 करोड़ मरीजों का अधिक इलाज किया गया। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के सघन प्रसार के फलस्वरूप शिशु मुत्यु दर में कमी आयी है।
विचार व्यक्त करने वालों में समाज कल्याण मंत्री श्री अवधेश प्रसाद, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री शंखलाल मांझी तथा श्री नितिन अग्रवाल, फैजाबाद के विधायक श्री पवन पाण्डेय, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री अरविन्द कुमार भी थे। धन्यवाद ज्ञापन महानिदेशक स्वास्थ्य डाॅ0 विजय लक्ष्मी ने किया।
इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार तेजी से किया जा रहा है। विभाग की विभिन्न निर्माणाधीन परियोजनाओं को समय से पूरा कराने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन ट्रामा सेण्टरों को शीघ्र पूरा कर जनता के लिए खोला जाएगा।
कार्यक्रम में राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, जन्तु उद्यान राज्य मंत्री डाॅ0 शिव प्रताप यादव सहित कई जनप्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

press-photo-2

untitled-photo-3

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments Off

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि

Posted on 10 August 2015 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि सन् 2012 के विधान सभा चुनावों में हुई अपनी दुर्दशा से पस्त और त्रस्त भाजपा को चुनाव का नाम सुनते ही जूड़ी-बुखार आने लगता है। पंचायत चुनावों की सुगबुगाहट होते ही अभी से भाजपा नेता भयग्रस्त हो रहे हैं। वे गुहार लगा रहे है कि चुनावों में धांधली होगी। उनको परेशानी इस बात से भी है कि कहीं समाजवादी पार्टी सन् 2005 की तरह पंचायतों में भी अपनी जीत न दर्जा करा ले। भाजपा अपनी अंदरूनी खींचतान से इतनी अधिक चिंतित है कि उसे कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है। जनता के लिए संघर्ष करना उसे आता नहीं। केन्द्र में भाजपा की सरकार बन तो गई पर उसके झूठे वादों की पोल खुलने से सालभर में ही उससे लोगों का मोहभंग हो गया है। खुद भाजपा में ही केन्द्र सरकार की विफलताओं की आलोचना होने लगी है और उसके कार्यकर्ता निराश है।
भाजपा से उलट प्रदेश में समाजवादी सरकार ने चुनावी घोषणा पत्र में पांच साल के लिए किए गए अधिकांश वादे तीन साल में ही पूरे कर दिए है। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने ठोस पहल करते हुए विकास परियोजनाओं को समय से पूरा करने और जनहित के कामों में तेजी लाने पर विशेष ध्यान दिया। बिना किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गो को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उत्तर प्रदेश में एशिया का सबसे बड़ा पार्क जनेश्वर मिश्र पार्क बना है जो पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक बड़ा कदम है। देश की सबसे बड़ी समाजवादी पेंशन योजना शुरू की गई है जिससे 45 लाख गरीब परिवारों को सम्मान से जीने का मौका मिलेगा। यातायात सुधार की दृष्टि से मेट्रो रेल पर तेजी से काम चल रहा है।
समाजवादी सरकार ने जनता के बीच अपनी लोकप्रियता बढ़ाई है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने भरोसा जताया है कि समाजवादी सरकार में पंचायत चुनाव निष्पक्ष ढंग से होगें मुख्यमंत्री जी ने भी स्पष्ट रूप से पंचायत चुनावों के निष्पक्ष एवं पारदर्शी होने का आश्वासन दिया है। इसके बाद इन चुनावों के निष्पक्ष और स्वतंत्र ढंग से होने में कोई संदेह नहीं रह जाता है। फिर भी भाजपा नेता तमाम तरह की बेबुनियाद आशंकाएं जताकर जनता को बरगलाना और अपनी सम्भावित हार का बहाना ढू्रंढना चाहते हैं। लेकिन उनकी झूठी बातो पर कोई विश्वास करनेवाला नहीं है। आम जनता का भरोसा मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव पर है जो सांप्रदायिक ताकतों की साजिशों को विफल करते हुए विकास के एजेण्डा को गति दे रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2015
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in