Categorized | Latest news, लखनऊ.

मुख्यमंत्री ने 100 शैय्यायुक्त मण्डलीय चिकित्सालय, दर्शन नगर (फैजाबाद) तथा 60 नये नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का लोकार्पण किया

Posted on 10 August 2015 by admin

press-photo-1

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने राजकीय चिकित्सालयों में 01 सितम्बर, 2015 से निःशुल्क अल्ट्रासाउण्ड की सुविधा देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग सीधे जनता से जुड़ा विभाग है। इसलिए सरकार गरीबों को मुफ्त इलाज की सुविधा देकर उनकी सेवा करने का हर सम्भव प्रयास कर रही है। वर्तमान सरकार से पूर्व यह विभाग काफी बदनाम हो चुका था। उन्होंने इस बात पर खुशी जाहिर की कि विगत लगभग साढ़े तीन वर्षों में तमाम कमियों को दूर कर इस विभाग को प्रदेश की जनता के लिए उपयोगी एवं राहत पहुंचाने वाले विभाग में तब्दील किया गया है।
मुख्यमंत्री आज अपने सरकारी आवास पर 100 शैय्यायुक्त मण्डलीय चिकित्सालय, दर्शन नगर (फैजाबाद) तथा विभिन्न जनपदों में स्थापित 60 नये नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के लोकार्पण के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यदि वर्तमान एवं पूर्ववर्ती राज्य सरकारों के कार्यकाल में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की स्थिति की तुलना की जाए तो, वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान दी जा रही सेवाओं एवं कार्यों का फर्क स्वतः ही स्पष्ट हो जाएगा। वर्तमान में जनता के बीच लोकप्रिय ‘108‘ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा के तहत संचालित एम्बुलेंस पिछली राज्य सरकार के कार्यकाल में धूप-पानी में बर्बाद हो रही थीं, जिन्हें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन के नेतृत्व में चलाने का काम किया गया। सरकार इस वर्ष एम्बुलेंस बेड़े का और अधिक विस्तार करने जा रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद फैजाबाद के जिस अस्पताल का आज लोकार्पण किया गया, उसका निर्माण कार्य काफी दिनों से लम्बित था, जिसे वर्तमान  सरकार द्वारा पूरा कराया गया। अगले एक साल में प्रदेश के विभिन्न जनपदों में निर्माणाधीन परियोजनाओं के पूरा हो जाने पर लगभग 12,000 बिस्तरों की बढ़ोत्तरी अस्पतालों में हो जाएगी। यदि इसमें राजकीय मेडिकल काॅलेजों में बनने वाले वाॅर्डों को भी जोड़ लिया जाए तो यह संख्या काफी अधिक हो जाएगी। सरकार स्वास्थ्य सेवाओं में लगातार सुधार के कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि जनपद स्तर तक दवाओं की उपलब्धता का पर्यवेक्षण आॅनलाइन शुरू हो गया है। शीघ्र ही इस व्यवस्था का विस्तार प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तक किया जाएगा। इसी प्रकार दवाएं न मिलने एवं अन्य सुविधाओं के सम्बन्ध में आॅनलाइन शिकायत निवारण व्यवस्था को भी विकसित किया जा रहा है।
श्री यादव ने कहा कि राजकीय चिकित्सालयों में मुफ्त जांच एवं दवाओं की व्यवस्था, इलाज के लिए विशेषज्ञों की तैनाती तथा एम्बुलेंस आदि सेवाओं के फलस्वरूप लोगों का विश्वास सरकारी अस्पतालों की तरफ बढ़ा है। इसीलिए राजकीय अस्पतालों में इलाज कराने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है। इस कड़ी में निःशुल्क अल्ट्रासाउण्ड की सुविधा से जनता और विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को राहत मिलेगी। राज्य सरकार विश्वस्तरीय राजकीय मेडिकल काॅलेजों एवं संस्थानों की स्थापना पर विशेष बल दे रही है ताकि प्रदेश के लोगों को इलाज के लिए निजी अस्पतालों एवं प्रदेश से बाहर न जाना पड़े। लखनऊ में स्थापित हो रहे कैंसर संस्थान का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि अस्पतालों को शीघ्रता एवं समग्रता से निर्मित कराने के लिए टर्न-की व्यवस्था पर भी काम करने के बारे में विचार किया जाना चाहिए।
राजकीय अस्पतालों में वर्तमान सफाई व्यवस्था पर संतुष्टि व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इसमें और अधिक सुधार करने की आवश्यकता है। राजकीय अस्पतालों में पुरानी सफाई व्यवस्था को बदलकर आधुनिक तकनीकों का प्रयोग किया जाना चाहिए। शीघ्र ही प्रथम चरण में जिला अस्पतालों एवं आॅपरेशन थिएटर में वर्तमान में प्रचलित पोछा लगाए जाने के स्थान पर आधुनिक मशीनों से सफाई के लिए सरकार आवश्यक कदम उठाएगी, जिससे राजकीय अस्पतालों में आने वाली गरीब जनता को राहत मिल सके। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग अच्छा काम कर रहा है।
श्री यादव ने फैजाबाद-अयोध्या को अंतर्राष्ट्रीय ख्याति का बताते हुए कहा कि इनकी प्रतिष्ठा के अनुरूप बुनियादी सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। यहां होने वाले काम का सकारात्मक संदेश पूरे देश में जाता है। हाल ही में प्रदेश के विभिन्न जनपदों में लम्बित परियोजनाओं एवं कार्यों की समीक्षा के दौरान बताया गया कि आदरणीय नेताजी द्वारा घोषित किया गया स्टेडियम अभी भी निर्माणाधीन है। अब इस परियोजना पर तेजी से काम करते हुए इसे शीघ्र पूरा किया जा रहा है। इसी प्रकार परिक्रमा मार्गों एवं इसके आस-पास के क्षेत्रों में यहां के नागरिकों एवं अन्य प्रबुद्ध लोगों से विचार-विमर्श कर ऐसे वृक्षों के पौधे लगाए गए हैं, जिनके प्रति आम लोग काफी श्रद्धा रखते हैं।
यहां सड़कों का निर्माण, घाटों की मरम्मत एवं निर्माण के साथ-साथ विद्युत व्यवस्था सुधारने के लिए आवश्यकतानुसार कई छोटे-बड़े क्षमता के उपकेन्द्र बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि जनपद आजमगढ़ एवं मऊ में भूमिगत विद्युत केबिलिंग का काम हो रहा है। फैजाबाद में भी भूमिगत केबिलिंग का कार्य कराया जाएगा। वाराणसी के घाटों पर डाॅ0 राम मनोहर लोहिया पार्क की तर्ज पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के म्यूजिक सिस्टम स्थापित किए जा रहे हैं। ऐसा ही सिस्टम फैजाबाद-अयोध्या के घाटों पर भी लगाया जाएगा।
श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार के कार्यों के प्रति एक सकारात्मक सोच पूरे प्रदेश में बनी है। राज्य सरकार की समाजवादी पेंशन योजना, ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा तथा ‘102’ नेशनल एम्बुलेंस सर्विस, निःशुल्क लैपटाॅप वितरण एवं कन्या विद्या धन आदि योजनाएं काफी लोकप्रिय हैं। लखनऊ मेट्रो परियोजना को तेजी से पूरा किया जाएगा। राज्य सरकार के स्तर से इस परियोजना के सम्बन्ध में समस्त औपचारिकताएं पूरी कर ली गई थीं। इसीलिए केन्द्र सरकार को पी0आई0बी0 की स्वीकृति देनी पड़ी। राज्य सरकार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी मेट्रो चलाने के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के साथ-साथ गांव को भी स्मार्ट बनाने पर विचार किया जाना चाहिए।
इससे पूर्व, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन ने कहा कि गरीबों को इलाज की बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विभाग कोई कोर कसर बाकी नहीं रखेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई सुविधाओं के फलस्वरूप ही इस वर्ष राजकीय अस्पतालों में गत वर्ष की अपेक्षा लगभग 1 करोड़ मरीजों का अधिक इलाज किया गया। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के सघन प्रसार के फलस्वरूप शिशु मुत्यु दर में कमी आयी है।
विचार व्यक्त करने वालों में समाज कल्याण मंत्री श्री अवधेश प्रसाद, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री शंखलाल मांझी तथा श्री नितिन अग्रवाल, फैजाबाद के विधायक श्री पवन पाण्डेय, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री अरविन्द कुमार भी थे। धन्यवाद ज्ञापन महानिदेशक स्वास्थ्य डाॅ0 विजय लक्ष्मी ने किया।
इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार तेजी से किया जा रहा है। विभाग की विभिन्न निर्माणाधीन परियोजनाओं को समय से पूरा कराने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन ट्रामा सेण्टरों को शीघ्र पूरा कर जनता के लिए खोला जाएगा।
कार्यक्रम में राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, जन्तु उद्यान राज्य मंत्री डाॅ0 शिव प्रताप यादव सहित कई जनप्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

press-photo-2

untitled-photo-3

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments are closed.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in