*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | July, 2013

ग्लोबल टाईगर डे

Posted on 31 July 2013 by admin

ग्लोबल टाईगर डे के अवसर पर डब्ल्यू डब्ल्यू एफ- इन्डिया ने टाईगर संरक्षण के लिए भारत के फाॅरेस्ट गार्डों के योगदान को सम्मानित करने के लिए तेराई आर्क लैन्डस्केप में इन्डियन एकेडेमी स्कूल, पालिया में एक जागरुकता उत्सव का आयोजन किया। इस ईवेन्ट का आयोजन डब्ल्यू डब्ल्यू एफ के 2012 में लाॅन्च किए गए एक ग्लोबल अभियान कार्ड 4 टाईगर्स के अन्तर्गत किया गया, जिनका लक्ष्य फाॅरेस्ट गार्डों के जीवन के बारे में जागरुकता का प्रसार करना और आम जनता के बीच टाईगर संरक्षण की दिषा में उनके कार्यों के लिए एक सम्मान का भाव जागृत करना है।
फाॅरेस्ट गार्ड टाईगर संरक्षण के पैदल सैनिक हैं, जो मुष्किल परिस्थितियों में बिना थके काम करते हैं, ताकि भारतीय वन्य जीवन खासकर चीतों की सुरक्षा की जा सके। यद्यपि उनके जीवन, जिन कठिनाईयों का सामना वे करते हैं, और जो काम वे करते हैं, इसके विशय में जानकारी काफी कम होती है। कार्ड्स 4 टाईगर अभियान के द्वारा डब्ल्यू डब्ल्यू एफ- इन्डिया ने विभिन्न टाईगर लैन्डस्केप्स से फाॅरेस्ट गार्डों के जीवन का विवरण दिया है और विष्वभर में विभिन्न देषों के व्यक्तियों को उनकी प्रषंसा के संदेष के साथ पोस्टकार्ड भेजने के लिए प्रोत्साहित किया है। दुधवा टाईगर रिज़र्व के फाॅरेस्ट गार्ड श्री षत्रुघनलाल को इस लैंडस्केप से सभी फाॅरेस्टगार्डों का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया। उनके जीवन की कहानी ने देष और विष्व में हजारों लोगों को प्रभावित किया जिन्होंने उनकी बहादुरी, साहस और प्रयास को सम्मानित करने के लिए व्यक्तिगत संदेषों के साथ पोस्टकार्ड भेजे।
इस ईवेन्ट में स्कूल के विद्यार्थियों ने व्यक्तिगत रूप से ये पोस्टकार्ड षत्रुघनलाल और उनकी टीम को हस्तान्तरित किए। श्री वी. के. सिंह, डायरेक्टर, दुधवा नेषनल पार्क और डाॅ. मुदित गुप्ता, लैंडस्केप को-आॅर्डिनेटर, तराई आर्क, उत्तरप्रदेष, डब्ल्यू डब्ल्यू एफ- इन्डिया ने श्री षत्रुघन लाल को मेमेन्टो और फील्ड के लिए हैन्डी उपकरण दूरबीन समर्पित किए।
उन्होंने ये पोस्टकार्ड और मेमेन्टो स्वीकार करते हुए कहा, ‘‘हम अपने लिए और उत्तर-पूर्व में अपने साथी सदस्यों के लिए इतना समर्थन देखकर अचम्भित हैं। हम अपने परिवारों से दूर और बाहरी दुनिया से कटकर इन वनों की निगरानी करते हुए अपने दिन बिताते हैं। यह जानकर अच्छा लगता है, कि लोगों को मालूम है, कि हम क्या करते हैं, और वे हमारे प्रयासों की प्रषंसा करते हैं। मैं विद्यार्थियों से ये पोस्टकार्ड प्राप्त करके काफी भावुक हूं, और मुझे उम्मीद है कि वे टाईगर संरक्षण की दिषा में योगदान देने के लिए प्रेरित होंगे।’’
दुधवा टाईगर रिज़र्व के डिप्टी डायरेक्टर ी वी. के. सिंह ने बताया, ‘‘विष्व को पहली बार फाॅरेस्ट गार्ड के जीवन की कहानियों से अवगत कराया गया है, और उन्हें अपने काम के समर्थन में आवष्यक सहयोग मिल रहा है। इस तरह के प्रयास हमारे फ्रन्टलाईन स्टाॅफ को इस कार्य को जोष के साथ करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।’’
डब्ल्यू डब्ल्यू एफ- इन्डिया तराई आर्क लैन्डस्केप में चीतों, हाथियों, गैंडोंके संरक्षण के लिए कार्य कर रहा है और राज्य वन विभाग का एवं दूसरे स्टेकहोल्डर्स का सहयोग प्राप्त है। इसके पास व्यवहारिक वन्यजीव संरक्षण की रणनीति है, जो मानव वन्यजीव मुठभेड़, टाईगर और वन्यजीव गतिविधि, विकास के दबाव के अध्ययन, राजनीतिक इच्छाषक्ति के निर्माण, निरन्तर ऊर्जा और जीविका की सुरक्षा के लिए स्थानीय समुदायों के साथ कार्य करते हुए वैकल्पिक समाधानों के विकास के साथ क्षेत्र में मुख्य वन्यजीव काॅरिडोरों के पुर्ननिर्माण और प्रबंधन पर केन्द्रित है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

छोटे राज्यों के गठन के बिना विकास सम्भव नहीं - मा0 जयन्त चैधरी

Posted on 31 July 2013 by admin

राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश कार्यसमिति की बैठक के पहले दिन मुख्य अतिथि मा0 जयन्त चैधरी जी के पहंुचने पर राष्ट्रीय लोकदल के पदाधिकारियों ने जोरदार स्वागत किया। बैठक का औपचारिक उद्घाटन मथुरा के सांसद व राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय महासचिव मा0 जयन्त चैधरी ने की। कार्यसमिति की अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष मुन्ना सिंह चैहान ने की तथा बैठक का संचालन प्रदेश प्रवक्ता प्रो0 के0के0 त्रिपाठी ने किया। edited-dscn2758
बैठक को सम्बोधित करते हुये राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय महासचिव व सांसद मा0 जयन्त चैधरी ने कहा कि आगामी संसद सत्र में भूमि अधिग्रहण बिल पेश किया जायेगा। उन्होंने कहा कि छोटे राज्यों के गठन के बिना विकास सम्भव नहीं है इसलिए उन्होंने राज्य पुर्नगठन की वकालत करते हुये कहा कि छोटे छोटे राज्य हमेशा विकास करते हैं तथा उनमें प्रशासनिक समीक्षा की समुचित ढंग से हो सकती है। उन्होंने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मा0 उच्च न्यायालय के पीठ के स्थापना की आवश्यकता बतायी।
श्री चैधरी ने सपा के द्वारा अपने घोषणा पत्र में किये गये वादों की याद दिलातें हुये कहा कि किसानांें की उपज पर केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 50 प्रतिशत बोनस देने तथा कर्जमाफी के साथ साथ विद्युत उपलब्धता सुनिश्चित कराने की प्रदेश सरकार की घोषणा पर अमल नहीं किया गया। प्रदेश में व्याप्त भ्रष्टाचार तथा गिरती कानून व्यवस्था पर चिन्ता व्यक्त करते हुये कहा कि अफसरशाही का राजनीतिकरण बन्द  होना चाहिए। आई0ए0एस0 दुर्गा शक्ति नागपाल को निलम्बित किये जाने की निंदा करते हुये कहा कि ईमानदार अफसरों को संरक्षण देने की जरूरत है न कि हतोत्साहित करने की।
श्री चैधरी ने गन्ना बकाया भुगतान हेतु प्रदेश सरकार को आगाह किया कि अब गन्ना किसानों के सब्र का बांध टूट रहा है इसलिए यदि शीघ्र ही गन्ना किसानों का बकाया भुगतान न कराया गया तो किसानों के सहयोग से राष्ट्रीय लोकदल निर्णायक लड़ाई लड़ेगा। उन्होंने छाता तथा मोदिनपुर शुगर मिल चलाने का प्रदेश सरकार का वादा याद दिलाया और विद्युत संकट से निपटने हेतु अतिरिक्त ऊर्जा श्रोतों पर भी चर्चा की।
बैठक के प्रथम सत्र में सर्वप्रथम प्रदेश महासचिव निरंजन धनगर ने सामाजिक प्रस्ताव पेश किया। प्रस्ताव के समर्थन में आगरा विश्व विद्यालय के प्रो0 गिरिजा शंकर शर्मा ने अपनी बात कहते हुये कहा कि किसान मसीहा श्रद्धेय चै0 चरण सिंह जी ने जाति तोड़ो का नारा दिया था अब मा0 जयन्त चैधरी जी के नेतृत्व में जाति विहीन समाज की स्थापना करने की पहल की जानी चाहिए जिससे विकासशील समाज का निर्माण हो सके। उन्होंने समाज निर्माण के लिए विश्वविद्यालय व विद्यालयों में शैक्षिक माहौल बनाने की वकालत की।edited-dscn2820
सामाजिक प्रस्ताव के समर्थन में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के सचिव डाॅ0 टी0आर0 नेम ने कहा कि शिक्षा के बिना समाज अधूरा है। हमारे देश में लगभग 15 प्रतिशत बच्चे ही उच्च शिक्षा ग्रहण कर पाते हैं जिससे किसानों, मजदूरों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने का साधन उपलब्ध नहीं हो पाता। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम के हवाले से कहा कि उन्होंने कहा था कि जब तक शहरों में मिलने वाली सुविधा ग्रामीण क्षेत्रों में नहीं उपलब्ध होगी तब तक सामाजिक ढांचे में समरसता नहीं आयेगी। उन्होंने चै0 चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ को केन्द्रीय वि0वि0 का दर्जा देने की मांग की।
राष्ट्रीय लोकदल के विधायक पं0 सुदेश शर्मा ने कहा कि चै0 साहब के विचारों पर चलकर ही समाज के अन्दर सद्भाव कायम किया जा सकता है। काजी मुश्तफा देहलवी ने कहा कि कुरान में सिर्फ इंसानियत की बात की  गयी है सूबे व जाति का उसमें कोई जिक्र नहीं है। उसी तरह राष्ट्रीय लोकदल ने फिरकापरस्ती व मुल्क को बांटने का काम नहीं किया। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 में नाबालिक सरकार चल रही है तथा विधि प्रकोष्ठ के अध्यक्ष संतोष कुमार यादव, रविकान्त चडढा, पूर्व विधायक श्रीमती मिथलेश पाल, युवा रालोद के प्रदेश अध्यक्ष आरिफ महमूद तथा प्रदेश उपाध्यक्ष रामलखन यादव ने भी अपना पक्ष रखा।
बैठक के दूसरे सत्र में प्रदेश महासचिव राजेन्द्र सिंह चिकारा द्वारा आर्थिक प्रस्ताव पेश किया गया जिस पर लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रो0 सुधीर कुमार पवाॅर ने कृषि आधारित उद्योग की वकालत की तथा मध्य जोन के अध्यक्ष राकेश कुमार सिंह मुन्ना ने क्षेत्र की आवश्यकता के अनुसार उद्योग लगाने की वकालत की। प्रस्ताव पर पूर्व विधायक डाॅ अनिल चैधरी ने भी अपना पक्ष रखा। राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय महासचिव बाबा हरदेव सिंह ने पुलिस सुधार पर अपनी बात रखते हुये कहा कि समाज में कानून व्यवस्था को सुधारे बिना आर्थिक विकास सम्भव नहीं है। बैठक में राजनैतिक प्रस्ताव प्रदेश महासचिव प्रो0 यज्ञदत्त शुक्ल द्वारा पेश किया गया जिस पर पूर्वी जोन के अध्यक्ष, इं0 संतोष कुमार मिश्र, विधान मण्डल दल के नेता ठा0 दलबीर सिंह, विधायक ठा0 तेजपाल सिंह, पूरन प्रकाश, व मुस्ताक चैधरी ने अपना पक्ष प्रस्तुत किया।
बैठक में मुख्य रूप से सांसद संजय सिंह चैहान, विधायक त्रिलोकीराम दिवाकर, भवगती प्रसाद सूर्यवंशी, वीरपाल राठी, राष्ट्रीय सचिव अनिल दुबे, गिरीश चैधरी, अरूण सिंह, हरी सिंह ढिल्लों पूर्व विधायक, पूर्व मंत्री धर्म वीर सिंह बालियान, गुडडू चैधरी, राजकुमार त्यागी, देवप्रकाश राय, अभय प्रताप सिंह, पूर्व विधायक सुखबीर सिंह, रनवीर राना, सुरेश अग्रहरि, राममेहर सिंह, भोपाल गुंर्जर, डाॅ0 हासिम रजा, चै0 बदन सिंह, रामप्यारे सिंह, मंजीत सिंह, ब्रजेश चाहर, देवेन्द्र गुर्जर, अवनीश प्रसाद, चै0 ओमवीर सिंह उपस्थित थे।
बैठक के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव मा0 जयन्त चैधरी जी के वृंदावन पहुंचने पर राष्ट्रीय लोकदल मथुरा के जिलाध्यक्ष राजेन्द्र सिकरवार, शहर अध्यक्ष श्याम चतुर्वेदी, मीडिया प्रभारी विनोद दीक्षित, विवेक महाजन, चेतन मलिक, चै0 नरेन्द्र सिंह,ठा0 मेघश्याम सिंह आदि ने जोरदार स्वागत किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुुजफ्फरनगर के लिए 2013-14 की जिला योजना हेतु 1 अरब 20 करोड रूपये की स्वीकृति।

Posted on 31 July 2013 by admin

जिला योजना व अन्य विकासीय योजनाओं मे स्वीकृत धन का सदुपयोग कर संचालित योजनाओं को निर्धारित समय सीमा मे पूरा करें ताकि योजनाओ का लाभ प्रात्र व्यक्ति को समय से प्राप्त हो सके। यह निर्देश प्रदेश के संसदीय कार्य एवं नगर विकास तथा मुजफ्फरनगर के प्रभारी मंत्री मोहम्मद आजम खां ने आज मुजफ्फरनगर मेें जिला योजना समिति की बैठक मंें वर्ष 2013-2014 की जिला योजना स्वीकृत करते हुए अधिकारियों को दिये। बैठक में जनपद मुुजफ्फरनगर के लिए 2013-14 की जिला योजना हेतु 1 अरब 20 करोड रूपये की स्वीकृति प्रदान की गई।
नगर विकास मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि योजनओं को अन्तिम रूप देने से पूर्व जनप्रतिनिधयोें के प्रस्ताव अवश्य लें तथा अपनी योजनाओं में उनके प्रस्ताव भी शामिल करें। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपनी गलतियों को सुधारें एवं जनता का दिल जीतें। उन्होंने कहा कि भविष्य मे आकर वह स्वयं जांच-पड़ताल भी  करेंगे तथा गुणवत्ता की जांच अन्य एंजेसियों से भी कराई जायेगी। उन्होंने कहा कि भ्रष्ट अधिकारियोें को वे नही छोडे़ंगे तथा जनता की मेहनत की कमाई को बर्बाद नही होने देेंगे।
नगर विकास मंत्री ने कहा कि कब्रिस्तान की चाहरदीवारी के निर्माण के लिए डिजाइन मे परिवर्तन किया गया है। अब आर0सी0सी0 के पिलर जमीन से ही उठाये जायेंगे ताकि कब्रिस्तान की बाउन्ड्री मजबूत हो सके। इसी परिप्रेक्ष्य मे उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिये कि कब्रिस्तान की भूमि पर हो रहे अवैध कब्जोे को रोकें तथा अतिक्रमण मुक्त करायें। उन्होने मुख्य चिक्त्सिाधिकारी को निर्देश दिये कि यह सुनिश्चित कर लें कि कोई भी सरकारी डाक्टर प्राइवेट प्रैक्टिस न करें। इसका समय समय पर औचक निरीक्षण करें। यदि ऐसा पाया जाता है तो दोषी के खिलाफ कार्यवाही करें।
नगर विकास एवं मेरठ जिले के प्रभारी मंत्री मोहम्मद आज़म खाँ की अध्यक्षता में कल सायं मेरठ जिला योजना समिति की बैठक में 148.82 करोड़ रुपये की योजनायें स्वीकृत की गयीं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गंगा, बेतवा, केन, शारदा व घाघरा नदियों का जलस्तर कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर

Posted on 31 July 2013 by admin

प्रदेश में गंगा, बेतवा, केन, शारदा व घाघरा नदियों का जलस्तर कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर है। राप्ती व गंगा का जलस्तर कई स्थानों पर खतरे के निशान से 0.50 मीटर नीचे है। बिजनौर जनपद में गंगा नदी के बांये तट पर स्थिति 14 गंावों की स्थिति संवेदनशील बनी हुई है। लो-लाइंग एरिया में 14 गांव बसे हैं, जिनकी आबादी एवं कृषि भूमि प्रभावित हुई है। शाहजहाॅपुर, हरदोई कन्नौज, उन्नाव, फतेहपुर, संतकबीर नगर, अम्बेडकरनगर, गोरखपुर, मऊ, देवरिया तथा बलिया में बाढ़ की स्थिति सामान्य बनी हुई है।
केन्द्रीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष द्वारा जारी सूचना के अनुसार गंगा नदी का जलस्तर नरौरा में खतरे के निशान से 0.220 मीटर ऊपर है। इसी प्रकार गंगा नदी का जलस्तर बलिया में 0.905 मीटर, बेतवा नदी का जलस्तर बलिया मोहाना में 1.126 मीटर, केन का जलस्तर बांदा में 0.500 मीटर, शारदा नदी का जलस्तर पलियाकलां में 0.490 मीटर, एल्गिनब्रिज मे ं0.206 मीटर, घाघरा नदी का जलस्तर अयोध्या में 0.070 मीटर तथा तुर्तीपार (बलिया) में 0.370 मीटर ऊपर है। इसी प्रकार गंगा नदी का जलस्तर फतेहगढ़ में खतरे के निशान से 0.100 मीटर नीचे है। गंगा का जलस्तर अंकिनघाट (कानपुर देहात) में 0.500 मीटर, गाजीपुर में 0.455 मीटर, राप्ती नदी का जलस्तर बांसी (सिद्धार्थनगर) में 0.110 मीटर तथा गोरखपुर में 0.210 मीटर नीचे है।
जारी सूचना के अनुसार बिजनौर जनपद में गंगा नदी पर बने मुबारकपुर बंध के किमी0 0.00 से किमी0 0.50 तक, बाकरपुर-यूसुफपुर बांध के किमी0 1.00 से किमी0 4.00 तक तथा मुबारकपुर बंध के किमी0 0.00 से किमी0 0.50 तक तथा रावली बांया एफलक्स बंध किमी0 9.00 तथा बंधे की नोज व मालन नदी के बीच का क्षेत्र संवदेनशील है। गंगा नदी के बायंे तट पर स्थित ग्राम कोहरपुर-मीरापुर एवं गोरखपुर, मिर्जापुर के समीप स्टड नम्बर-1 के अपस्ट्रीम में काटर स्थिर बना हुआ है। जनपद पीलीभीत में शारदा नदी बेसिन पर 20 गांव संवेदनशील बने हुए हैं। लो-लाइंग एरिया में 15 गांव प्रभावित हो सकते हैं। जनपद में स्थित तटबंधों पर ग्राम नौजलहा-नकटहा, गभिय, हराई व रमनगरा संवेदनशील हैं। बनबसा बैराज में 2.50 लाख क्यूसेक से अधिक मात्रा में पानी डिस्चार्ज होने से उक्त गंावों में जलभराव का खतरा बना हुआ है। जनपद बहराइच की कैसरगंज एवं महसी तहसील के 36 गांवों के 227 मजरों में 76693 जसंख्या प्रभावित है। सात जनहानि हुई है तथा बचाव कार्य में 295 नावें, 04 मोटरबोट एवं 14 बाढ़ चैकियां संचालित की जा रही है। प्रभावित परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जारहा है तथा जिला प्रशासन द्वारा लोगों को जरूरत की सभी वस्तुएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। बाराबंकी जनपद में बाढ़ की स्थिति संवेदनशील होने पर 92 गांव प्रभावित होते हैं। जनपद के अलीनगर-रानीमऊ बांध, घाघरा नदी दांया तट किमी0 2.500 से किमी0 3.500 तक, किमी0 17.000 से किमी0 18.000 तक, किमी0 19.500 से 22.800 तक एवं किमी0 27.000 से 28.000 तक, एल्गिनब्रिज-चरसरी बांध, घाघरा नदी बांया तट किमी0 8.000 से किमी0 12.000 तक संवेदनशील हैं। बाढ़ व अतिवृष्टि से 11 जन हानि हुई है तथा सिरौली गौसपुर, रामसनेही घाट एवं रामनगर तहसीलों के 56 गांवों की 25172 जनसंख्या में से  6795 आबादी प्रभावित है। प्रभावित क्षेत्रों में 53 नावें, 16 शिविर व 12 मेडिकल टीमें राहत कार्य में लगी हुई है। जनपद बस्ती में घाघरा व कुआनों नदी का जलस्तर स्थिर बना हुआ है। जनपद की 102 गांव की 43958 जनसंख्या आशिंक रूप से  प्रभावित हो रही है। वर्तमान में 73 गांव बाढ़ से प्रभावित है तथा 15476 हेक्टेयर क्षेत्रफल प्रभावित हुआ है। बाढ़ प्रभावित लोगों के बचाव के लिए 36 राहत शिविर लगाये गये है तथा पांच मेडिकल टीमें लगातार प्रभावित लोगों की देखभाल कर रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कांग्रेस के फ्रन्टल संगठनों की बैठक

Posted on 31 July 2013 by admin

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी मुख्यालय में आज कांग्रेस के फ्रन्टल संगठनों- (युवा कंाग्रेस एवं राष्ट्रीय छात्र संगठन के सभी जोनल अध्यक्षों, महिला कंाग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष एवं सभी जोनल प्रभारियों, सेवादल के प्रान्तीय मुख्य संगठक तथा इंटक के प्रान्तीय अध्यक्ष की बैठक प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री, सांसद, की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में प्रमुख रूप से अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के सभी चारों प्रभारी-सचिवगण श्री नसीब सिंह, श्री प्रकाश जोशी, श्री राना गोस्वामी एवं श्री जुबैर खान तथा कांग्रेस विधान मंडल दल के नेता श्री प्रदीप माथुर एवं कांग्रेस विधान परिषद दल के नेता श्री नसीब पठान मौजूद रहे।
प्रदेश कंाग्रेस के मीडिया कोआर्डिनेटर अशोक सिंह ने आज यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया है कि बैठक में उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के सभी आठों जोनल इंचार्ज एवं कोआर्डिनेटर मौजूद रहे। इसके अलावा बैठक में अखिल भारतीय महिला कंाग्रेस की उपाध्यक्ष एवं महिला कंाग्रेस की प्रभारी श्रीमती मुशर्रफ चैधरी, फ्रन्टल संगठनों के अन्तर्गत युवा कंाग्रेस के सभी जोनल अध्यक्ष, छात्र संगठन के सभी जोनल अध्यक्ष, महिला कंाग्रेस की सभी जोनल प्रभारी तथा सेवादल के प्रान्तीय मुख्य संगठक श्री प्रहलाद प्रसाद द्विवेदी, इंण्टक के प्रान्तीय अध्यक्ष श्री अशोक सिंह मौजूद रहे।
श्री सिंह ने बताया कि बैठक में अब तक फ्रन्टल संगठनों द्वारा की जा रही कार्यप्रणाली पर विचार-विमर्श किया गया तथा आने वाले समय में प्रदेश कांग्रेस के जोनल प्रभारियों के साथ मिलकर कार्य करने की हिदायत देते हुए प्रदेश के सभी आठों जोनों में बनाये गये जोनल कार्यालयों के माध्यम से संगठन के हित में कार्य करने एवं वरिष्ठ कांग्रेसजनों से विचार-विमर्श कर एकजुटता के साथ लक्ष्य बनाकर जुटने का निर्देश दिया गया। इस मौके पर फ्रन्टल संगठनों के आये हुए पदाधिकारियों ने भी अपने सामने आने वाली दिक्कतों से प्रदेश एवं राष्ट्रीय नेतृत्व को अवगत कराकर उनके शीघ्र ही निराकरण कराये जाने का आग्रह किया।
इस मौके पर प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री ने कहा कि आने वाले 2014 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए हम सभी को अभी से एकजुट होकर कार्य करना है। डाॅ0 खत्री ने कहा कि संगठन को सशक्त बनाने हेतु महिला कंाग्रेस की जहां भी जिला यूनिटें नहीं हैं उनका 15 अगस्त तक गठन किया जाना सुनिश्चित किया जाय। उन्होने कहा कि सांसदों एवं लोकसभा चुनाव के प्रत्याशी रहे कांग्रेसजनों के माध्यम से सेवादल के प्रशिक्षण कैम्पों का आयोजन किया जाय तथा कांग्रेस की नर्सरी को तैयार किया जाय। इसके साथ ही डाॅ0 खत्री ने एनएसयूआई द्वारा समस्त विश्वविद्यालयों/महाविद्यालयों में अपनी यूनिटों का शीघ्र गठन कर छात्र संघ चुनावों में सम्पूर्ण भागीदारी किये जाने तथा युवा कंाग्रेस द्वारा किये गये सदस्यता वाले परिवारेां से मिलकर उन्हें कांग्रेस से जोड़ने का निर्देश दिया।
इस दौरान बैठक में ही इण्टक द्वारा आगामी 11अगस्त,2013 को लखनऊ में एक विशाल मजदूर रैली का आयोजन किये जाने हेतु प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री से रैली को सम्बोधन हेतु अनुमति मांगे जाने के साथ ही इस विशाल रैली में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी को बुलाने हेतु आग्रह किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कंाग्रेस पार्टी की नीतियों में आस्था

Posted on 31 July 2013 by admin

कंाग्रेस पार्टी की नीतियों में आस्था, कंाग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी, कंाग्रेस उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी के प्रति विश्वास व्यक्त करते हुए आज यहां प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री जी, सांसद के समक्ष एन.सी.पी. के प्रदेश उपाध्यक्ष, सेवानिवृत्त अधिकारी/कर्मचारी प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक तथा एनसीपी से विगत विधानसभा चुनाव में कोरांव-इलाहाबाद में प्रत्याशी रहे श्री सुशील कुमार कनौजिया, सेवानिवृत्त डिप्टी एस.पी. ने एनसीपी छोड़कर कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। प्रदेश कंाग्रेस के जोनल इंचार्ज श्री भगौती चैधरी, पूर्व विधायक तथा प्रदेश कंाग्रेस के ज्वाइनिंग प्रभारी श्री मदनमोहन शुक्ल ने श्री कनौजिया को पार्टी की सदस्यता ग्रहण करायी।
यह जानकारी उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के मीडिया कोआर्डिनेटर अशोक सिंह ने आज यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति  में दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रार्थना पत्रों एवं जनशिकायतों को गम्भीरता से न लेने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कठोर रुख

Posted on 31 July 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने तहसील दिवस में प्राप्त होने वाले प्रार्थना पत्रों एवं जनशिकायतों को गम्भीरता से न लेने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कठोर रुख अख्तियार किया है। उन्होंने जनपद इलाहाबाद, गोरखपुर, कानपुर नगर, सोनभद्र तथा मथुरा में पिछले एक वर्ष में तहसील दिवस के सर्वाधिक लम्बित प्रकरणों पर सख्त रुख अपनाते हुए इन जनपदों के जिलाधिकारियों को संबंधित उपजिलाधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इन जनपदों की तहसीलों में कई प्रार्थना पत्रों को 1 माह से अधिक समय बीत जाने के पश्चात् भी उपजिलाधिकारियों द्वारा निस्तारित नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि उपजिलाधिकारियों द्वारा जनशिकायतों के निस्तारण में पर्याप्त रुचि नहीं ली जा रही है। उन्होंने आगाह किया है कि भविष्य में इस प्रकार की लापरवाही पर और अधिक कठोर कार्रवाई की जाएगी।
ज्ञातव्य है कि जुलाई, 2012 से जुलाई, 2013 के बीच तहसील दिवस में प्राप्त होने वाले प्रार्थना पत्रों में सर्वाधिक 2216 जनपद इलाहाबाद, 1249 गोरखपुर, 1033 कानपुर नगर, 982 सोनभद्र तथा 900 प्रार्थना पत्र जनपद मथुरा में निस्तारण हेतु लम्बित हैं। तहसील दिवस की वेबसाइट पर दिनांक 26 जुलाई, 2013 तक की प्रदर्शित स्थिति की समीक्षा के उपरान्त पाया गया कि जनपद इलाहाबाद की मेजा तहसील में 4 सितम्बर, 2012, गोरखपुर की सदर तहसील में 21 अगस्त, 2012, कानपुर नगर की घाटमपुर तहसील में, 17 जुलाई, 2012 सोनभद्र की तहसील राॅबर्ट्सगंज में 5 फरवरी, 2013 तथा मथुरा की सदर तहसील में
1 जनवरी, 2013 के प्रार्थना पत्र निस्तारण हेतु लम्बित हैं। इसी प्रकार जनपद इलाहाबाद की तहसील करछना में 1, फूलपुर में 28, बारा में 6, सोरांव में 7 तथा हण्डिया में 49, जनपद गोरखपुर की तहसील बांसगांव में 1, गोला में 12, गोरखपुर सदर में 1, खजनी में 84, जनपद कानपुर नगर की तहसील सदर में 52 तथा बिल्हौर में 96, जनपद सोनभद्र की तहसील घोरावल में 67, दुद्धी में 1 तथा राबर्टसगंज में 20 तथा जनपद मथुरा की तहसील महावन में 41 प्रार्थना पत्रों की आख्याएं कम्प्यूटर में फीड नहीं हैं। जबकि इन प्रार्थना पत्रों पर अधिकतम 1 माह में कार्रवाई कर विवरण को कम्प्यूटर में फीड कर दिया जाना चाहिए था।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश को लूटने में बसपा ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए - राजेन्द्र चैधरी

Posted on 31 July 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में विपक्ष रचनात्मक भूमिका निभाने के बजाय नकारात्मक रवैया अपनाए हुए है। पिछले पांच वर्षो तक प्रदेश को लूटने में बसपा ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए। प्रशासन को पंगु बनाकर भ्रष्टाचार को खुली छूट दे दी। विकास के काम रोककर अनुत्पादक मदों पर सरकारी खजाना लुटाया गया। पार्को, स्मारकों और जिन्दा रहते अपनी प्रतिमाओं के निर्माण पर जनता की गाढ़ी कमाई खर्च की गई। बसपाराज में अधिनायकशाही के चलते कांग्रेस और भाजपा जैसे दलों को विरोध करने की भी हिम्मत नहीं पड़ी थी। अकेले समाजवादी पार्टी ने जन समस्याओं को लेकर संघर्ष किया। अब तो समाजवादी पार्टी के विरोध में सभी एक सुर में बोलने लग गए हैं।
अभी सवा साल पहले ही जनादेष समाजवादी पार्टी के पक्ष में आया है। प्रदेश में बहुमत की सरकार बनी है। इस सरकार ने किसानों, मुस्लिमों, गरीबों, महिलाओं और युवाओं के हित में कई योजनाएं लागू की है। समाज के हर वर्ग के कल्याण को प्राथमिकता दी गई है। पटरी से उतरे प्रशासनिक तंत्र को फिर सुधार के रास्ते पर लाया गया है। अब जो विपक्षी समाजवादी पार्टी की सरकार की आलोचना कर रहे हैं वे वस्तुतः प्रदेश के 20 करोड़ मतदाताओं का अपमान कर रहे हैं।
समाजवादी पार्टी लोकतांत्रिक व्यवस्था और धर्मनिरपेक्षता में विश्वास रखती है। सामाजिक न्याय के सिद्धांत से समाजवादी पार्टी की प्रतिबद्धता है। सबके साथ न्याय और अन्याय के खिलाफ प्रतिरोध इसकी मुख्य कार्यप्रणाली है। सरकार बनने पर प्रदेश के विकास को एक नई दिशा देने का प्रयास मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव नेे किया हैं। विपक्ष में बैठे लोगों को ये उपलब्धियां नजर नहीं आती है। उन्हें हर काम में खोट दिखाई देती है। ये वे तत्व हैं जो प्रदेश को प्रगति के रास्ते पर चलते नहीं देखना चाहते है। इन्हें जन सरोकारों से कोई लेना देना नहीं है।
विपक्षी दलों को प्रदेश की कानून व्यवस्था की बहुत फिक्र लगती है जबकि स्थिति यहां पूर्णतया नियंत्रण में है। पहले अपराध दर्ज नहीं होते थे, समाजवादी पार्टी सरकार ने सभी शिकायतें दर्ज करने का निर्देश दे रखा है। जब कोई शिकायत आती है तो उस पर तत्काल कार्यवाही भी होती है। मुख्यमंत्री जी ने कह रखा है कि अपराधियों की जगह जेल होगी। प्रदेश में कानून व्यवस्था से खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा।
उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की लोकप्रियता अब प्रदेश की सीमाओं से बाहर दूसरे प्रदेशों तक पहुॅच गई है। कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में उनकी विशाल जनसभाएं हुई है। समाजवादी पार्टी का संगठनात्मक विस्तार हो रहा है। श्री मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी केन्द्रीय राजनीति में भी बड़ी दस्तक देकर अहम् भूमिका निभाने की तैयारी में है। बस यही घबराहट है कांग्रेस-भाजपा और बसपा की, लेकिन उत्तर प्रदेश की जनता का भरोसा समाजवादी पार्टी के प्रति पहले से ज्यादा मजबूत हुआ है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

धनपतगंज पर जल भराव से लोगो ने रोड जाम किया ।

Posted on 30 July 2013 by admin

थाना कूडेभार अन्तर्गत हलियापुर कूरेभार रोड पर विकास खण्ड धनपतगंज विकास खंड मुख्यालय पर जल भरवा से आजिज आकर आखिर मे लोगो ने रोड जाम कर दी दिया जिससे जनपद की सडक पर आवागमन आधित हो गया । सूचना पर पहुंची पुलिस ने लोगो को समझाया जाम स्थल पर देर से पहुंचे तहसीलदार सदर ने उग्र भीड़ को समझाकर आश्वासन दे जाम खुलवाया ।
कूडेभार हलियापुर स्थित धनपतगंज बाजार विकास खण्ड मुख्यालय तथा आस पास के गांव जलभराव की चपेट मे है सैकडो बीघे खेत जलमग्न है यही नही इस सडक पर स्थित एस.बी.आई., केनरा बैंक, बैंक आफ बडौदा  तथा विकास खंड मुख्यालय के सामने थोडी बरसात से ही अच्छा जलभराव हो जाता है जिससे दर्जनो लोग दुर्घटना ग्रस्त हो गये है ।
समस्या को लेकर ग्राम वासियों व क्षेत्रीय लोगो ने प्रार्थना पत्र देकर समस्या से निजात दिलाने की मांग की थी परन्तु समस्या हल न होते देख लोगो का आव्रहृोश बढ गया और सोमवार को हजारो लोगो ने जाम लगा दिया जाम की सूचना पर थानेदार मय फोर्स आकर लोगो को समझया व जिला प्रशासन को भी अवगत कराया और तहसीलदार सदर ने पहुंचकर लोगो अस्वासन की घुटटी पिला कर जान झुडाई जाम ५ घंटे से लगा रहा ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विद्युत विभाग की लापरवाही से पिता पुत्र की मौत ।

Posted on 30 July 2013 by admin

जनपद के कुडवार थानान्र्तगत खैचिला ग्राम सभा मे विद्युत विभाग की लापरवाही से पिता पुत्र की असमय जान चली गई ।
प्राप्त जानकारीनुसार कुडवार थाने के खैचिला ग्राम सभा मे सोमवार प्रातरू खेत की टयूवबेल पर धान के खेत मे काम कर रहे पिता राम अचल यादव ५० वर्ष अपने काम मे जुटे थे कि उन्होने देखा कि उनका पुत्र राकेश यादव १९ वर्ष मेड के किनारे छटपटा रहा था और उसके पैर के पास बिजली का तार टूटा पडा था उसे बचाने दौडा पिता भी बिजली के टूटे तार की चपेट मे आ गया आस पडोस के लोगो ने गुहार पर पहुंचे मगर उनकी विद्युत प्रवाह के चलते एक न चली विभाग को मोबाईल से सूचना दी गई तब जाकर लाईन बंद की गई । मौके पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा कर लाश को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया ।
वही दूसरी घटना कुडवार थानान्तर्गत फैजूमुआ का पुरवा निवासी दिनेश विश्वकर्मा के घर मे चल रहे फर्राटा पंखे तार पर जो कि जमीन पर पडा था उसके अबोध बच्चे छुटकउहृ ४ वर्ष का पैर पड गया उसे करंट ने चिपका लिया आनन  फानन मे बिजली का कनेक्सन काटा गया और बच्चे को स्थानीय स्वास्थ्य केन्द्र ले जाया गया जहां डाक्टरो ने जांचो परान्त मृत घोषित कर दिया ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)


Advertise Here

Advertise Here

 

July 2013
M T W T F S S
« Jun   Aug »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->




 Type in