Categorized | लखनऊ.

छोटे राज्यों के गठन के बिना विकास सम्भव नहीं - मा0 जयन्त चैधरी

Posted on 31 July 2013 by admin

राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश कार्यसमिति की बैठक के पहले दिन मुख्य अतिथि मा0 जयन्त चैधरी जी के पहंुचने पर राष्ट्रीय लोकदल के पदाधिकारियों ने जोरदार स्वागत किया। बैठक का औपचारिक उद्घाटन मथुरा के सांसद व राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय महासचिव मा0 जयन्त चैधरी ने की। कार्यसमिति की अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष मुन्ना सिंह चैहान ने की तथा बैठक का संचालन प्रदेश प्रवक्ता प्रो0 के0के0 त्रिपाठी ने किया। edited-dscn2758
बैठक को सम्बोधित करते हुये राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय महासचिव व सांसद मा0 जयन्त चैधरी ने कहा कि आगामी संसद सत्र में भूमि अधिग्रहण बिल पेश किया जायेगा। उन्होंने कहा कि छोटे राज्यों के गठन के बिना विकास सम्भव नहीं है इसलिए उन्होंने राज्य पुर्नगठन की वकालत करते हुये कहा कि छोटे छोटे राज्य हमेशा विकास करते हैं तथा उनमें प्रशासनिक समीक्षा की समुचित ढंग से हो सकती है। उन्होंने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मा0 उच्च न्यायालय के पीठ के स्थापना की आवश्यकता बतायी।
श्री चैधरी ने सपा के द्वारा अपने घोषणा पत्र में किये गये वादों की याद दिलातें हुये कहा कि किसानांें की उपज पर केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 50 प्रतिशत बोनस देने तथा कर्जमाफी के साथ साथ विद्युत उपलब्धता सुनिश्चित कराने की प्रदेश सरकार की घोषणा पर अमल नहीं किया गया। प्रदेश में व्याप्त भ्रष्टाचार तथा गिरती कानून व्यवस्था पर चिन्ता व्यक्त करते हुये कहा कि अफसरशाही का राजनीतिकरण बन्द  होना चाहिए। आई0ए0एस0 दुर्गा शक्ति नागपाल को निलम्बित किये जाने की निंदा करते हुये कहा कि ईमानदार अफसरों को संरक्षण देने की जरूरत है न कि हतोत्साहित करने की।
श्री चैधरी ने गन्ना बकाया भुगतान हेतु प्रदेश सरकार को आगाह किया कि अब गन्ना किसानों के सब्र का बांध टूट रहा है इसलिए यदि शीघ्र ही गन्ना किसानों का बकाया भुगतान न कराया गया तो किसानों के सहयोग से राष्ट्रीय लोकदल निर्णायक लड़ाई लड़ेगा। उन्होंने छाता तथा मोदिनपुर शुगर मिल चलाने का प्रदेश सरकार का वादा याद दिलाया और विद्युत संकट से निपटने हेतु अतिरिक्त ऊर्जा श्रोतों पर भी चर्चा की।
बैठक के प्रथम सत्र में सर्वप्रथम प्रदेश महासचिव निरंजन धनगर ने सामाजिक प्रस्ताव पेश किया। प्रस्ताव के समर्थन में आगरा विश्व विद्यालय के प्रो0 गिरिजा शंकर शर्मा ने अपनी बात कहते हुये कहा कि किसान मसीहा श्रद्धेय चै0 चरण सिंह जी ने जाति तोड़ो का नारा दिया था अब मा0 जयन्त चैधरी जी के नेतृत्व में जाति विहीन समाज की स्थापना करने की पहल की जानी चाहिए जिससे विकासशील समाज का निर्माण हो सके। उन्होंने समाज निर्माण के लिए विश्वविद्यालय व विद्यालयों में शैक्षिक माहौल बनाने की वकालत की।edited-dscn2820
सामाजिक प्रस्ताव के समर्थन में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के सचिव डाॅ0 टी0आर0 नेम ने कहा कि शिक्षा के बिना समाज अधूरा है। हमारे देश में लगभग 15 प्रतिशत बच्चे ही उच्च शिक्षा ग्रहण कर पाते हैं जिससे किसानों, मजदूरों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने का साधन उपलब्ध नहीं हो पाता। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम के हवाले से कहा कि उन्होंने कहा था कि जब तक शहरों में मिलने वाली सुविधा ग्रामीण क्षेत्रों में नहीं उपलब्ध होगी तब तक सामाजिक ढांचे में समरसता नहीं आयेगी। उन्होंने चै0 चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ को केन्द्रीय वि0वि0 का दर्जा देने की मांग की।
राष्ट्रीय लोकदल के विधायक पं0 सुदेश शर्मा ने कहा कि चै0 साहब के विचारों पर चलकर ही समाज के अन्दर सद्भाव कायम किया जा सकता है। काजी मुश्तफा देहलवी ने कहा कि कुरान में सिर्फ इंसानियत की बात की  गयी है सूबे व जाति का उसमें कोई जिक्र नहीं है। उसी तरह राष्ट्रीय लोकदल ने फिरकापरस्ती व मुल्क को बांटने का काम नहीं किया। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 में नाबालिक सरकार चल रही है तथा विधि प्रकोष्ठ के अध्यक्ष संतोष कुमार यादव, रविकान्त चडढा, पूर्व विधायक श्रीमती मिथलेश पाल, युवा रालोद के प्रदेश अध्यक्ष आरिफ महमूद तथा प्रदेश उपाध्यक्ष रामलखन यादव ने भी अपना पक्ष रखा।
बैठक के दूसरे सत्र में प्रदेश महासचिव राजेन्द्र सिंह चिकारा द्वारा आर्थिक प्रस्ताव पेश किया गया जिस पर लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रो0 सुधीर कुमार पवाॅर ने कृषि आधारित उद्योग की वकालत की तथा मध्य जोन के अध्यक्ष राकेश कुमार सिंह मुन्ना ने क्षेत्र की आवश्यकता के अनुसार उद्योग लगाने की वकालत की। प्रस्ताव पर पूर्व विधायक डाॅ अनिल चैधरी ने भी अपना पक्ष रखा। राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय महासचिव बाबा हरदेव सिंह ने पुलिस सुधार पर अपनी बात रखते हुये कहा कि समाज में कानून व्यवस्था को सुधारे बिना आर्थिक विकास सम्भव नहीं है। बैठक में राजनैतिक प्रस्ताव प्रदेश महासचिव प्रो0 यज्ञदत्त शुक्ल द्वारा पेश किया गया जिस पर पूर्वी जोन के अध्यक्ष, इं0 संतोष कुमार मिश्र, विधान मण्डल दल के नेता ठा0 दलबीर सिंह, विधायक ठा0 तेजपाल सिंह, पूरन प्रकाश, व मुस्ताक चैधरी ने अपना पक्ष प्रस्तुत किया।
बैठक में मुख्य रूप से सांसद संजय सिंह चैहान, विधायक त्रिलोकीराम दिवाकर, भवगती प्रसाद सूर्यवंशी, वीरपाल राठी, राष्ट्रीय सचिव अनिल दुबे, गिरीश चैधरी, अरूण सिंह, हरी सिंह ढिल्लों पूर्व विधायक, पूर्व मंत्री धर्म वीर सिंह बालियान, गुडडू चैधरी, राजकुमार त्यागी, देवप्रकाश राय, अभय प्रताप सिंह, पूर्व विधायक सुखबीर सिंह, रनवीर राना, सुरेश अग्रहरि, राममेहर सिंह, भोपाल गुंर्जर, डाॅ0 हासिम रजा, चै0 बदन सिंह, रामप्यारे सिंह, मंजीत सिंह, ब्रजेश चाहर, देवेन्द्र गुर्जर, अवनीश प्रसाद, चै0 ओमवीर सिंह उपस्थित थे।
बैठक के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव मा0 जयन्त चैधरी जी के वृंदावन पहुंचने पर राष्ट्रीय लोकदल मथुरा के जिलाध्यक्ष राजेन्द्र सिकरवार, शहर अध्यक्ष श्याम चतुर्वेदी, मीडिया प्रभारी विनोद दीक्षित, विवेक महाजन, चेतन मलिक, चै0 नरेन्द्र सिंह,ठा0 मेघश्याम सिंह आदि ने जोरदार स्वागत किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in