*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | बस्ती

नकली नारे देकर जनता से छल करने वाले बहुत दिनों तक देश, प्रदेश में सरकार बनाने का हक हासिल नहीं कर पायेंगे।

Posted on 18 October 2014 by admin

नकली नारे देकर जनता से छल करने वाले बहुत दिनों तक देश, प्रदेश में सरकार बनाने का हक हासिल नहीं कर पायेंगे। उत्तर प्रदेश के समाजवादी पार्टी की सरकार में चंद नेताओंए उनके क्षेत्रों का विकास हो रहा है। किसान, नौजवान, गरीबों के हक पर खुले आम डाके डाले जा रहे हैं। कांग्रेस कार्यकर्ता सत्ता केन्द्रित भ्रष्टाचार पर चुप नहीं बैठेंगे। यह विचार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डा0 निर्मल खत्री ने शास्त्री चैक पर पूर्वान्चल बचाओ प्रदर्शन को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुये व्यक्त किया।
प्रदेश की सपा सरकार को किसान, नौजवान विरोधी बताते हुये डा0 खत्री ने कहा कि समाजवाद का रास्ता कुछ लोगों के हितों तक सिमट गया है वरना बस्ती और मुण्डेरवा की चीनी मिल बंद न होने पाती। गन्ना किसान भुगतान के लिये भटक रहे हैं, गन्ने की फसल खेतों में तैयार है किन्तु चीनी मिलें चलने का नाम नहीं ले रही है। भ्रष्टाचार और घोर राजनीतिक अवसरवाद ने उत्तर प्रदेश के प्रगति चक्र को पिछले चक्र को पिछले 22 वर्षो से रोके रखा है। डा0 खत्री ने कांग्रेसजनों का आवाहन किया कि वे अन्याय, अत्याचार, उत्पीड़न के सवाल को लेकर संघर्ष की धार तेज करंे। बस्ती के शास्त्री चैक से निकली हुंकार केन्द्र और प्रदेश की सरकार को सोचने पर विवश कर दें।
प्रदेश नेतृत्व के आवाहन पर पूर्वान्चल बचाओ प्रदर्शन में हजारों लोगों को  सम्बोधित करते हुये कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव प्रकाश जोशी ने कहा कि भाजपा ने सपने दिखाकर वोट तो हासिल कर लिया किन्तु प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उद्योगपतियों और अमीरों के इशारे पर काम कर रहे हैं। मंहगाई कागज में घटायी जा रही है और उद्योगपति देश की नीतियां तंय करने लगे हैं। मनरेगा के अस्तित्व पर संकट मंडरा रहा है। यह सरकार गरीबों का भला नहीं कर सकती। कहा कि कांग्रेसजन पूरी ताकत से  अन्याय का प्रतिकार करें।
कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा कि केन्द्र में सरकार बनाते ही मोदी सरकार ने रेल का किराया 16 प्रतिशत मंहगा कर दिया, माल भाड़े में 6 प्रतिशत वृद्धि हो गयी और यह सरकार मंहगाई भ्रष्टाचार रोकने का ढोंग कर रही है। मोदी का सच बहुत जल्द सामने आ जायेगा। पाकिस्तान और चीन की सीमायें असुरक्षित हो गयी है, गरीबों का कोई पुरसाहाल नहीं। कांग्रेस कार्यकर्ताओं को जमीनी संघर्ष कर गरीबों के हक की लड़ाई तेज करनी होगी।
प्रदर्शन से पहले कांग्रेस के जिलाध्यक्ष वीरेन्द्र प्रताप पाण्डेय के नेतृत्व में नेताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। प्रदर्शन स्थल पर उप जिलाधिकारी सदर को 12 सूत्रीय ज्ञापन सौंपा गया। कांग्रेस नेताओं और उमड़े जनता जर्नादन का स्वागत करते हुये वीरेन्द्र प्रताप पाण्डेय ने कहा कि बस्ती की धरती से कांग्रेस ने गरीबों, किसानों, नौजवानों के हक को लेकर संघर्ष का बिगुल बजा दिया है। कहा कि पूर्वान्चल की समस्यायें जब तक दूर नहीं होती चरणबद्ध आन्दोलन जारी रहेगा।
यह जानकारी देते हुये कांग्रेस के जिला बस्ती के प्रवक्ता प्रेमशंकर द्विवेदी ने बताया कि शास्त्री चैक पर आयोजित पूर्वान्चल बचाओ प्रदर्शन को युवक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बाबा तिवारी, प्रदर्शन प्रभारी ईश्वर चन्द्र शुक्ल, द्विजेन्द्रराम त्रिपाठी,  कांग्रेस जिलाध्यक्ष रामदास वर्मा, डा0 बी.एल.चैबे, ठाकुर प्रसाद तिवारी, परवेज अहमद, सैय्यद जमाल अहमद, विधायक अजय कुमार लल्लू, चन्द्रशेखर सिंह, अजय सिंह, अनुज कुमार सिंह, आलोक प्रसाद, राघवेन्द्र सिंह राकेश, सुरेन्द्र यादव, अफसर अहमद, अम्बिका सिंह, राम जियावन आदि ने सम्बोधित करते हुये बस्ती की बंद चीनी मिलों को चलाने के लिये निर्णायक संघर्ष का आवाहन किया। (फोटो संलग्न है)

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

निलम्बित कर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए

Posted on 29 July 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने बस्ती के प्रभागीय निदेशक, सामाजिक वानिकी श्री जे0के0 सिंह को निलम्बित कर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह निर्णय श्री सिंह के खिलाफ प्राप्त शिकायतों की जांच आख्या के आधार पर लिया।
ज्ञातव्य है कि श्री जे0के0 सिंह के विरुद्ध विभिन्न शिकायतों की जांच में यह पाया गया कि उन्होंने शासनादेशों में निहित प्राविधानों के अनुसार कार्रवाई नहीं की तथा वे बिना अनुमति से, प्रायः अपने मुख्यालय से अनुपस्थित भी रहते थे। उन्होंने उ0प्र0 ग्रामीण वृक्ष संरक्षण अधिनियम, 1976 व उ0प्र0 अभिवहन नियमावली, 1978 का उल्लंघन किया तथा अवैध अतिक्रमण कराने में भी उनकी संलिप्तता पाई गई। इसके अतिरिक्त उन्होंने अपने नियंत्रक अधिकारी, वन संरक्षक तथा मुख्य वन संरक्षक पूर्वी क्षेत्र, गोरखपुर के आदेशों की अवहेलना की। इन गम्भीर आरोपों के मद्देनजर श्री सिंह को निलम्बित कर इनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

स्व0 श्री तिवारी के अधूरे कार्यों को पूरा कराया जायेगा

Posted on 27 April 2012 by admin

मुख्यमंत्री ने जनपद बस्ती पहुंचकर दिवंगत सांसद  श्री बृज भूषण तिवारी को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की

up-cm-bastiउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने सांसद स्व0 श्री बृज भूषण तिवारी के परिजनों को ढांढस बंधाते हुए कहा है कि स्व0 श्री तिवारी वास्तविक रूप से समाजवादी विचारधारा के चिन्तक तथा पोषक थे। उन्होंने जीवन भर किसानों और गरीबों के लिए लड़ाई लड़ी और डाॅ0 लोहिया की समाजवादी विचारधारा को लेकर हमेशा सजग रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार स्व0 श्री तिवारी के अधूरे कार्यों को पूरा करने के लिए हर सम्भव प्रयास करेगी।
मुख्यमंत्री आज स्व0 श्री बृज भूषण तिवारी को श्रद्धांजलि अर्पित करने उनके गृह जनपद बस्ती स्थित आवास पर गयेे थे। दिवंगत सांसद के पार्थिव शरीर पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद श्री यादव ने कहा कि स्व0 श्री तिवारी समाजवादी आन्दोलन के प्रति पूरी तरह समर्पित थे और उन्होंने किसानों, मजदूरों, महिलाओं तथा अल्पसंख्यकों सहित सभी के अधिकारों के लिए हमेशा संघर्ष किया। उन्होंने हमेशा जीवन में सादगी को आदर्श माना। उनके निधन से समाजवादी पार्टी कोे अपूर्णीय क्षति हुई है, जिसकी भरपाई कठिन है।
इस मौके पर वरिष्ठ मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव, श्री अम्बिका चैधरी,
श्री राजकिशोर सिंह, श्री रामकरन आर्या के अलावा समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता
श्री राजेन्द्र चैधरी आदि ने भी दिवंगत सांसद को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दिवंगत नेता को श्रद्धाजंलि दी

Posted on 27 April 2012 by admin

up-cm-in-bastiआज प्रातः 9.15 बजे समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता स्व0 बृजभूषण तिवारी के निवास बस्ती जनपद मुख्यालय पहुॅचकर मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने उनके शव पर पुष्पचक्र चढ़ाया और उन्हें नमन किया। लोक निर्माण एवं सिंचाई मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव, राजस्व मंत्री श्री अम्बिका चैधरी मंत्री श्री राज किशोर सिंह एवं प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने भी दिवंगत नेता को श्रद्धाजंलि दी। मुख्यमंत्री जी ने समावादी पार्टी का झण्डा उनके पार्थिव शरीर पर अर्पित किया।
मुख्यमंत्री जी ने स्व0 तिवारी जी के परिवारीजनों में उनकी वृद्धा माॅ, बेटी तथा दो पुत्रों आलोक तथा सोनू को सांत्वना दी और भविष्य में उन्हें हर तरह के सहयोग का आश्वासन दिया।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने बड़े दुःख के साथ कहा कि स्व0 जनेश्वर मिश्रा के बाद बृजभूषण तिवारी का हमारे बीच न रहना दूसरा सबसे बड़ा धक्का है। अपनी विद्वत्ता का उन्हें कभी अहंकार नहीं हुआ। वे सच्चे समाजवादी थे।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं राज्यसभा सदस्य श्री बृजभूषण तिवारी आज मध्यान्ह अयोध्या के तुलसीघाट पर पंचतत्व में विलीन हो गए। श्री बृजभूषण तिवारी अमर रहें के नारों के बीच मुखाग्नि उनके बड़े बेटे आलोक तिवारी ने दी।
अयोध्या में स्व0 तिवारी के अंतिम संस्कार के पूर्व समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव एवं प्रवक्ता प्रो0 रामगोपाल यादव, वरिष्ठ नेता श्री भगवती सिंह, वरिष्ठ पत्रकार श्री के0 विक्रमराव सहित सर्वश्री माता प्रसाद पाण्डेय, विधान सभााध्यक्ष, मंत्रीगण श्री अवधेश प्रसाद एवं बलराम यादव, राममूर्ति वर्मा, षिव कुमार बेरिया, राष्ट्रीय महासचिव डा0 अशोक बाजपेयी, पूर्व मंत्री शतरूद्र प्रकाश, पवन पाण्डेय विधायक, मित्रसेन यादव, (विधायक), जयशंकर पाण्डेय, समाजवादी पार्टी जिलाध्यक्ष, विजय तिवारी एडवोकेट ने अपने प्रिय नेता के शव पर माल्यार्पण किया और उन्हें श्रद्धाजंलि दी।
कल रात्रि स्व0 बृजभूषण तिवारी का शव उनके गृह जनपद में कटरा बाईपास बस्ती पहुॅचने पर अंतिम दर्शनों के लिए लोगों की लम्बी कतारें लग गई। सभी अपने नेता के अंतिम दर्शन करने को व्याकुल थे। सैकड़ों लोगों की आंखों में आॅसू थे।
बस्ती में स्व0 बृजभूषण तिवारी को अंतिम विदाई देने पहुॅचे लोगों में प्रमुख थे सर्वश्री रामकरण आर्य, मंत्री राम आसरे विश्वकर्मा, पूर्व मंत्री, रामसुन्दर दास निषाद एवं देवेन्द्र सिंह (एमएलसी) राजीव राय, अलगू चैहान, गजाला लारी (सभी विधायक) लालजी यादव, सुरेश यादव एवं टी0पी0 शुक्ला, पूर्व विधायक अब्दुल कलाम, अवधेश यादव, जिलाध्यक्ष गोरखपुर, प्रो0 राम किशोर शास्त्री संस्कृत विभागाध्यक्ष (इलाहाबाद विश्वविद्यालय) मृगेन्द्र कुमार मिश्र (छात्रसंघ अध्यक्ष, इलाहाबाद) रामप्रकाश त्यागी, लोरिक यादव, राजाराम यादव, रामदर्श यादव, फिरोज अशरफ, प्रदीप सिंह, श्रीपति सिंह, जयराम यादव आदि।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

केवल कांग्रेस ही हकीकत के धरातल पर खड़ी है- अशोक तंवर

Posted on 01 February 2012 by admin

drअखिल भारतीय काग्रेस कमेटी के सचिव अशोक तंवर व केंद्रीय इस्पात बेनी प्रसाद वर्मा ने मिशन 85 के तहत बस्ती में आज अपने चुनाव प्रचार के दौरान कहा कि कांग्रेस को छोड़कर बाकी सभी पार्टियां प्रदेश की जनता को बस सब्जबाग दिखाने का काम कर रही हैं, जबकि कांग्रेस हकीकत के धरातल पर खड़ी होकर बात कर रही है। अशोक तंवर ने कहा कि घोषणाएं रेवडि़यों की तरह बंट रही है, लेकिन प्रदेश की जनता जानती है कि लैपटॉप-टैबलेट और 24 घंटे बिजली देने का वादों से कहीं ज्यादा जरूरत बेहतर रोजगार व भ्रष्टाचार मुक्त समाज की है। और केवल कांग्रेस ही है जो इन मुद्दों के लिए लड़ रही है। सभा को संबोधित करते हुए  बेनी प्रसाद वर्मा ने कहा कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव  परिवारवाद के पोषक हैं, मायावती प्रदेश को लूटने वाली मुख्यमंत्री है और भाजपा इनकी लंगोटिया यार है।
.कांग्रेस सचिव और सिरसा के सांसद अशोक तंवर ने  कहा कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है और नतीजे चौंकाने वाले होंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पक्ष में दलित, पिछड़े, अति पिछड़े और मुसलमानों का झुकाव बढ़ रहा है। इस कारण परंपरागत राजनीतिक समीकरण टूट रहे हैं और नए समीकरण बन रहे हैं। अशोक तंवर ने आत्मविश्वास के साथ कहा कि यह नए समीकरण इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं कि आपके सहयोग से कांग्रेस प्रदेश में सरकार बनाने जा रही है।
अशोक तंवर ने कहा कि अमेरिका में भी रोजगार सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा बना है। केवल कांग्रेस ही एक पार्टी है जो प्रदेश के नौजवानों के साथ है और उनके लिए नए रोजगार सृजित करने की बात कर रही है। हम प्रदेश को 20 लाख नौजवानों को रोजगार का सपना नहीं दिखा रहे हैं, आंकड़े इस बात की गवाही है कि कांग्रेस सरकारों ने ही केंद्र और राज्य में सबसे ज्यादा रोजगार के अवसर उपल्बध कराए हैं। उन्होंने कहा कि सपा भाजपा और बसपा सब एक ही थैली के चट्टे-बट्टे हैं एक दुत्कारती है तो एक पुचकारती है, यानि इरादा सबका एक ही है बस प्रदेश की जनता को लूटना।
केंद्रीय इस्पात मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा ने अपने संबोधन में मुलायम सिंह यादव को परिवारवाद का पोषक बताते हुए कहा कि समाजवादी पार्टी पूरी तरह परिवारवाद से जकड़ी हुई है। उन्होने कहा कि सपा का संचालन केवल एक जाति के लोग कर रहे हैं। बसपा को भी कठघरे में खड़ा करते हुए उन्होने कहा कि पांच साल में बसपा ने उत्तर प्रदेश को तबाह कर दिया है। मायावती ने विकास के नाम पर केवल मूर्तियों का निर्माण कराया है और केंद्रीय योजनाओं के पैसों को लूटा है। इस्पात मंत्री ने कहा कि शाही इमाम निजी स्वार्थ के चलते किसी भी दल के पक्ष में अपना फतवा जारी कर सकते हैं। मुसलमानों को उनकी बातों पर भरोसा नहीं करना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बस्ती (उत्तर प्रदेश) की प्रेस वार्ता में पूर्व भाजपा अध्यक्ष श्री राजनाथ सिंह द्वारा उठाए गए प्रमुख बिंदु

Posted on 11 November 2011 by admin

021    आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश की जनता महंगाई के संकट का सामना कर रही है। निरंतर बढ़ती महंगाई के कारण जहां आम आदमी की क्रय शक्ति घट रही है वही गरीबों की हालत बद से बदतर होती जा रही है।

    देश के प्रधानमंत्री और उनकी सरकार के मंत्री महंगाई को समृद्धि का प्रतीक मानते है और यह दावा करते है कि भारत की जनता पहले से ज्यादा खाना खाने लगी है। इसलिए महंगाई बढ़ रही है। सच्चाई तो यह है कि आज आम आदमी के भोजन की थाली सिकुड़ती जा रही है। सरकारी संगठन NSSO की रिपोर्ट के अनुसार आम जनता ने पिछले कुछ समय से खाद्य सामग्रियों पर होने वाले व्यय में लगभग 10 फिसदी की कटौती की है।

    केन्द्र की यूपीए सरकार को सपा और बसपा का समर्थन हासिल है इसलिए गरीबों और दलितों की हितैषी होने का दावा करने वाली इन दोनों पार्टियों को जवाब देना चाहिए कि प्रदेश में इतनी महंगाई होने के बावजूद उन्होंने केन्द्र सरकार को समर्थन क्यों जारी रखा है?

    देश में महंगाई की दर पिछले कुछ समय से 10 फिसदी के रिकार्ड स्तर के आस-पास है जो हांलि में बढ़कर 12 फिसदी से ऊपर निकल गई हैै। ऐसे में पेट्रोलियम कम्पनियों को मनमाने तरीके से पेट्रोल की कीमत बढ़ाने की छूट देकर केन्द्र सरकार ने महंगाई की आग को और अधिक भड़काया है। जिससे यह साबित होता है कि इस देश में महंगाई पूरी तरह कृत्रिम और अप्राकृतिक है।

    सरकार कह रही है देश की तेल कम्पनियों को प्रतिदिन 15 करोड़ रूपए का घाटा हो रहा है और इस घाटे की भरपाई के लिए मूल्य वृद्धि आवश्यक है।

    तेल कम्पनियों ने पिछले 5 महीनों में 10 रूपए से अधिक की वृद्धि की है। और कल के समाचार पत्रों में पुनः 15 रू॰ प्रति लीटर पेट्रोल के दाम बढ़ाने की बात कही है। यूपीए सरकार ने तेल कम्पनियों की Balance sheet  सुधारने के चक्कर में आम आदमी के घर का बजट बिगाड़ दिया है।

    जिन तेल कम्पनियों के घाटे की चिंता केन्द्र सरकार को है उनमें से दो कम्पनियां तो Fortune 500 नामक दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनियों में शामिल है। ये कम्पनियां अपने बलबूते पर लाभ और हानि अर्जित करती है। जब भारत की तेल कम्पनियां अगले कुछ वर्षों में देश में 5-6 हजार नए पेट्रोल पम्प खोलकर Expansion  करने की बात कर रही है तो उनके द्वारा घाटे को Compensate करने के लिए आम आदमी पर दबाव क्यों डाला जा रहा है?

    जब पेट्रोल के दाम अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कम होते है तो भारत में पेट्रोल के दाम कम नही किए जाते परन्तु अंतर्राष्ट्रीय बाजार में मूल्य वृद्धि होते ही तत्काल आम आदमी पर बढ़े हुए दामों का बोझ डाल दिया जाता है। मुझे लगता है कि पेट्रोलियम कम्पनियों द्वारा अपने घाटे को बढ़ा चढ़ाकर प्रस्तुत किया जा रहा है। इसलिए इन कम्पनियों के Balance Sheet की जांच CAG यानि कैग द्वारा की जानी चाहिए।

    कल प्रधानमंत्री डा॰ मनमोहन सिंह ने मालदीव में आयोजित सार्क सम्मेलन के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री युसूफ रजा गिलानी को अमन पसंद व्यक्ति की संज्ञा दी जो कि बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। मैं प्रधानमंत्री के इस बयान की निंदा करता हूं क्योंकि जिस पाकिस्तानी प्रधानमंत्री को वे अमन पसंद व्यक्ति बता रहे है उन्होंने पाकिस्तान की धरती से चल रहे आतंकवादी शिविरों को समाप्त करने का कोई गंभीर प्रयास नहीं किया है। ना ही उन्होंने मुंबई हमलों के जिम्मेदार लोगों और संगठनों के खिलाफ कोई ठोस कार्यवाही की है जो पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहे है। और ना ही पाकिस्तान ने पाक अधिकृत कश्मीर में चीन की बढ़ती दखलांदाजी को रोकने का ही कोई गंभीर प्रयास किया है। कुछ साल पहले हवाना में पाकिस्तान को आतंकवाद से पीडि़त देश बताना और अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को शांतिदूत कहना यह भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री और यूपीए सरकार की निहायत ही और निरन्तर गलत नीति का प्रमाण है।

    एक अमेरिकी Tink Tank की रिपोर्ट के अनुसार लद्दाख से सटे गिलगिट बल्दिस्तान में पाकिस्तान की शह पर चीन लगातार अपना प्रभुत्व बढ़ा रहा है। वहां चीनी कम्पनियों को खनन का लाइसेंस दिया गया है और ये चीनी कम्पनियां स्थानीय लोगों को अपने ही संसाधन का इस्तेमाल करने से रोक रही है।

    पाकिस्तान सरकार ने चीन को या अन्य भारत विरोधी शक्तियों को रोकने का कोई गंभीर प्रयास नही किया है। जिससे पता चलता है कि पाकिस्तान का भारत के प्रति रवैया शत्रुतापूर्ण है। इसमें किसी को संदेह नही कि पड़ोसी देशों के साथ अच्छे संबंध होने चाहिए। परन्तु पाकिस्तान के रवैए से ऐसा लगता है कि वो भारत के साथ दोहरा षड्यंत्र कर रहा है।

    भारत को पाकिस्तान से सिर्फ Most Favoured Nation  का दर्जा मिल जाए इस आतुरता में प्रधानमंत्री डा॰ मनमोहन सिंह को देश के कूटनीतिक हितों के साथ समझौता नहीं करना चाहिए। शायद देश की जनता को याद हो भारत ने पाकिस्तान को Most Favoured Nation द का दर्जा 1996 में दिया था। पाकिस्तान ने तो उसका जवाब देने में भी 15 साल लगा दिए। जो किसी भी दृष्टि से यह पाकिस्तान की ओर से किसी बहुत बड़े उदार दृष्टिकोण का परिचायक नहीं माना जा सकता।

    भारत के प्रधानमंत्री का पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को शांति का दूत कहना हास्यास्पद है क्योंकि पाकिस्तान ने भारत के साथ शांति स्थापित करने की दिशा में गंभीर प्रयास नहीं किए हैं। प्रधानमंत्री का बयान नैतिक, रणनीतिक एवं कूटनीतिक सभी दृष्टियों से गलत है एवं दुर्भाग्यपूर्ण है।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2017
M T W T F S S
« Mar    
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
-->




 Type in