Categorized | Latest news, बस्ती

मुख्यमंत्री ने तपसी धाम, बस्ती में पर्यटन विभाग के 4.38 करोड़ रु0 के कार्यों का शिलान्यास किया

Posted on 14 August 2018 by admin

पेयजल एवं सौर ऊर्जा आधारित कार्यों का लोकार्पण

तपसी धाम क्षेत्र हमेशा से आध्यात्मिक और
सामाजिक क्षेत्र का जागृत केन्द्र रहा है : मुख्यमंत्रीpress-131

स्वतंत्रता दिवस पर 09 करोड़ पौध रोपण अभियान के तहत
लोगों को कम से कम एक पौधा लगाकर सहभागी बनना चाहिए

मुख्यमंत्री ने तपसी धाम परिसर में रूद्राक्ष का पौधा रोपित किया
लखनऊ : 14 अगस्त, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद बस्ती के ग्राम कसैला स्थित तपसी धाम में आयोजित कार्यक्रम में पर्यटन विभाग के 4.38 करोड़ रुपए के कार्यों का शिलान्यास किया। इसके तहत तपसी धाम आश्रम के सौन्दर्यीकरण एवं जीर्णोद्धार सम्बन्धी कार्य कराए जाएंगे। इस धाम में श्रद्धालुओं के ठहरने हेतु आवास, मनोरमा नदी पर 100 मीटर लम्बे घाट का निर्माण तथा आश्रम की बाउण्ड्रीवॉल का निर्माण किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने तपसी धाम में पेयजल एवं सौर ऊर्जा आधारित कार्यों का भी लोकार्पण किया।press-82
मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि तपसी धाम क्षेत्र हमेशा से आध्यात्मिक और सामाजिक क्षेत्र का जागृत केन्द्र रहा है। यह स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी गतिविधियों और कार्यों का भी केन्द्र रहा है। यह स्थान आध्यात्मिक गतिविधियों के साथ-साथ सामाजिक एकता का सन्देश देता है। ज्ञातव्य है कि तपसी धाम आश्रम में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रत्येक वर्ष 03 दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। भारत में तपसी धाम एक ऐसा केन्द्र है, जहां पर आध्यात्मिकता के साथ-साथ सामाजिक बिन्दुओं पर भी चर्चा होती है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश का हर बच्चा स्कूल जाए तथा उसे यूनिफार्म, पाठ्य-पुस्तकें, जूता-मोजा आदि मिले, इसके लिए कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा तीर्थ स्थानों को परस्पर जोड़ेने की दिशा में भी कार्य किया जा रहा है। उन्होंने इस अवसर पर देश के विकास और प्रगति के लिए सभी से अपना सार्थक योगदान देने तथा नदियों के प्रदूषण को दूर करने का संकल्प लेने की बात कही। उन्होंने मनोरमा नदी को प्रदूषण मुक्त किए जाने की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि नदियों में शहरों और गांवों के गन्दे नालों व प्रदूषित जल को जाने से रोकना होगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर राज्य सरकार ने 09 करोड़ पौधों के रोपण का लक्ष्य निर्धारित किया है। सभी लोगों को कम से कम एक पौधा लगाकर इस अभियान में सहभागी बनना चाहिए। मुख्यमंत्री जी ने तपसी धाम परिसर में रूद्राक्ष का पौधा रोपित किया। इस अवसर पर 1000 से ज्यादा पौधे रोपित किए गए, जिनमें मुख्य रूप से रूद्राक्ष, कदम्ब, जामुन, बेल, अमरूद आदि के पौधे थे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आजादी के आन्दोलन में अनेक लोगों ने अपने प्राणों की आहुति दी। उनके योगदान से देश को आजादी मिली। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए इस पर्व को शान्ति एवं उल्लास के वातावरण में मनाने की अपील की।
अपर मुख्य सचिव सूचना एवं पर्यटन श्री अवनीश कुमार अवस्थी ने पर्यटन विभाग की योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आज जिन कार्यों का शिलान्यास सम्पन्न हुआ, उन्हें शीघ्र पूर्ण किया जाएगा।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी, सन्तगण एवं अन्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in