*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | आजमगढ़

अखिलेश का मोदी व योगी सरकार पर करारा हमला

Posted on 30 August 2017 by admin

भाजपा की नहीं बनेगी केन्द्र में अगली सरकार: अखिलेश

योगी सरकार पर भी निशाना साधा
बोले- गोरखपुर के मृत बच्चों के परिजनों की क्यों नहीं करते मदद

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मोदी सरकार पर करारा प्रहार करते हुए कहा है कि अगले लोकसभा चुनाव में केन्द्र में भाजपा की सरकार नहीं बनेगी। श्री यादव ने कहा कि यह सरकार किसानों और नौजवानों की नहीं है। तीन साल से ज्यादा समय हो गया लेकिन सरकार ने अभी तक कोई वादा पूरा नहीं किया।

आजमगढ़ के जीयनपुर में बुधवार को अायोजित शहीद मेले के अवसर पर शहीद फौजी राम समुझ यादव की प्रतिमा अनावरण अौर कई शहीदों के परिजनों को सम्मानित करने के बाद विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए श्री यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी अादित्यनाथ कह रहे हैं कि पुलिस नहीं सुधरी तो डॉयल 100 नंबर की सेवा बंद कर देंगे। सरकार किसकी है? मुख्यमंत्री भ्रष्टाचार क्यों नहीं रोक पा रहे हैं? हमारे समय में यही पुलिस अच्छी थी। भाजपा सरकार आते ही खराब कैसे हो गयी। लेकिन वे जान लें कि उनकी सरकार में भ्रष्टाचार ऐसे ही जारी रहा तो 2019 में जनता उनकी पार्टी को ठीक कर देगी।

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का जिक्र करते हुए सपा रे राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि योगी सरकार ने इस एक्सप्रेस वे के नाम से समाजवादी शब्द हटा दिया। सच्चाई यह है कि यह सरकार एक्सप्रेस वे बना ही नहीं सकेगी। सपा की सरकार फिर से बनती तो यह एक्सप्रेस वे जरूर बनता। उन्होंने कहा कि यूपी सरकार ने इस एक्सप्रेस वे के लिए बजट में कोई पैसा ही अावंटित नहीं किया। वह केन्द्र सरकार के भरोसे है। केन्द्र सरकार भी अब कार्यकाल पूरा करने से पहले एक ही बजट ला पाएगी।

उन्होंने कहा कि अगर योगी सरकार को वाकई यह एक्सप्रेस वे बनानी है तो केन्द्र की भाजपा सरकार के अगले साल अाने वाले अाखिरी बजट में ही पूरे पैसे का बंदोबस्त करवा ले क्योंकि उसके बाद तो इनकी सरकार बननी नहीं है। अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा के लोग बेहद होशियार हैं। ऐसे झूठ बोलते हैं कि जनता भरोसा कर लेती है। उन्होंने समाजवादियों से अपील की कि वे यह सोचें कि क्या कह कर भाजपा के झूठे वादों पर जनता के भरोसा कर लेने को रोकें अौर अपने सच्चे वादों पर यकीन दिलाएं। उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश के विकास का रास्ता वही है, जिसे समाजवादियों ने शुरु किया था। हमने आगरा से लखनऊ तक एक्सप्रेस वे का निर्माण कराया। उस पर लड़ाकू विमान उतार कर उद्घाटन कराया। यह एक्सप्रेस वे आने वाले समय में सेना की भी मदद करेगा। उन्होंने

उन्होंने कहा कि अच्छे दिन लाने के नाम पर केन्द्र में सरकार बनाने वाले अब न्यू इंडिया की बात करने लगे हैं। लोग जानना चाहते हैं कि क्या हैं अच्छे दिन और क्या है न्यू इंडिया। न्यू इंडिया तब बनेगा जब किसान और जवान खुशहाल होंगे लेकिन केन्द्र और राज्य की सरकारें लोगों के लिए कोई काम नहीं कर रही हैं। केन्द्र सरकार ने तो लोगों का सारा पुराना नोट जमा करा लिया। अब तो उसके पास बहुत पैसा है लेकिन फिर भी सरकार लोगों की मदद नहीं कर रही है। अखिलेश ने कहा कि किसान अनाज पैदा कर लोगोंं का पेट भरता है और किसानों के बेटे सीमा की निगरानी कर लोगों की सुरक्षा कर रहे हैं। फौज में ज्यादातर जवान गांव के किसानों के बेटे है। हमें अपने जवानों और सेना पर गर्व है, जो विषम परिस्थितियों में सीमा की सुरक्षा कर रही है।

प्रदेश की भाजपा सरकार पर हमला बोलते हुए अखिलेश ने कहा कि कहावत है कि पूत के पांव पालने में ही नजर आते हैं। प्रदेश की सरकार हर क्षेत्र में विफल होती जा रही है। भाजपा सरकार की सच्चाई जनता के सामने आने लगी है। गोरखपुर में मासूम बच्चों की मौत हो गयी लेकिन सरकार ने किसी बच्चे के परिजन की कोई मदद नहीं की। सपा की सरकार में जब लोगों को मदद दी जाती थी तो भाजपा के लोग अारोप लगाते थे कि मुसलमानों की मदद ज्यादा की जा रही है। श्री यादव ने कहा कि अब तो उनकी सरकार है तो वे क्यों नहीं मदद कर रहे है। श्री यादव ने कहा कि गोरखपुर में अक्सीजन की कमी से मरने वाले मासूम बच्चों में ज्यादातर हिन्दुओं और गरीब पिछड़े, दलितों के बच्चे थे। सरकार ने क्यों मदद नहीं की? उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में मदद की परंपरा नेताजी (मुलायम सिंह यादव) ने अपनी सरकार में शुरू की थी।

यश भारती सम्माान को लेकर अखिलेश ने प्रदेश की योगी सरकार पर तीखा हमला बोला। उन्होंने कहा कि नेताजी ने यह सम्मान शुरू किया था। अमिताभ बच्चन को भी यह सम्मान मिला है। हमार सरकार ने भारतीय फौज के कई अफसरों के अलावा अन्य कई क्षेत्रों में उपल्बधियां हासिल करने वाले लोगों को यश भारती सम्मान दिया। हाकी के जादूगर ध्यानचंद के बेटे को भी यश भारती दिया। भाजपा की सरकार ध्यानचंद के बेटे को यश भारत के तहत मिल रही पेनशन छीनने का काम कर रही है। पर भाजपा के लोग आरोप लगाते हैं कि कि हमने अपने लोगों को दे दिया, हम तो कह रहे हैं कि आप भी अपने लोगों को पुरस्कार दे दो। हमने तो पुरस्कार में 11 लाख रुपए दिया। केन्द्र में भी भाजपा की सरकार है, धनराशि ज्यादा बढ़कर दे दीजिए। पेंशन राशि भी 50 हजार से एक लाख दे दीजिए, आपको किसने रोका है।

जनसभा में विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी, सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम, विधानपरिषद में नेता विपक्ष अहमद हसन समेत पार्टी के वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने आजमगढ़ जनपद के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया

Posted on 26 August 2017 by admin

22मुख्यमंत्री ने बाढ़ प्रभावितों से मिलकर उनका दुःख-दर्द बांटा

बाढ़ में मृतकों के आश्रितों को 04 लाख रु0 की आर्थिक सहायता प्रदान की

बाढ़ प्रभावित व्यक्तियों को राहत सामग्री वितरित की

बाढ़ से होने वाले जान-माल नुकसान को
बेहतर आपदा प्रबन्धन से कम किया जा सकता है: मुख्यमंत्री

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य युद्धस्तर पर संचालित

बाढ़ से बचाव के लिए दीर्घकालीन नीति बनायी जायेगी

राज्य सरकार सभी वर्ग, जाति, सम्प्रदाय के लिए समान रूप से कार्य कर रही है

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज आजमगढ़ जनपद के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। इसके बाद उन्होंने बाढ़ प्रभावित लोगों से मिलकर उनका दुःख-दर्द बांटा और बाढ़ में मृतकों के प्रति संवेदना प्रकट की। उन्होंने बसंतपुर निवासी मृतक धरमा देवी के आश्रित मंहगू को 4 लाख रूपये तथा सोनौरा निवासी मृतक राम नयन के पुत्र चन्द्रभूषण, जीत बहादुर तथा फूलबदन को संयुक्त रूप से 4 लाख की आर्थिक सहायता प्रदान की।12
मुख्यमंत्री जी ने गंगा गौरी महाविद्यालय निकट रामनगर कुकरौछी, तहसील-सगड़ी मंे बाढ़ शिविर मंे हरिकेश, सीताराम, जगदीश, अरूण, अनुरूद्ध, जय सिंह, राज किशोर, अजीत यादव, अभिषेक, अखिलेश, रामदरस, जितेन्द्र सहित कुल 25 व्यक्तियों को राहत सामग्री वितरित की। उन्होने निर्देश दिए कि बाढ़ पीड़ित व्यक्तियों को प्राथमिकता के आधार पर राहत सामग्री का वितरण किया जाय। इस दौरान महाविद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश के 25 जिले बाढ़ से प्रभावित है। सभी बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों मे राहत एवं बचाव कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।
योगी जी नेे कहा कि बाढ़ एक प्राकृतिक आपदा है और इससे होने वाले जान-माल नुकसान को बेहतर आपदा प्रबन्धन से कम किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि बाढ़ प्रभावित जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों को बाढ़ राहत पहुॅचाने के लिए निर्देश दे दिए गये हंै। बाढ़ से बचाव के लिए दीर्घकालीन नीति बनायी जायेगी। इसके लिए प्रधानमंत्री जी भी काफी चिन्तित हैै। नेपाल से आने वाले पानी के कारण घाघरा, शारदा, गण्डक में बाढ़ आती है। इस सम्बन्ध मंे नेपाल सरकार से बात हो रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि स्थानीय प्रशासन, जन-प्रतिनिधियों तथा नागरिकों का यह दायित्व है कि बाढ़ पीड़ितों के बारे में सोचंे एवं कार्य करें। सक्रिय रहकर राहत कार्यों को तेजी से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि वे स्वयं बाढ़ प्रभावित जिलों में जाकर निरीक्षण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बाढ़ राहत नीति में बदलाव लाते हुए बाढ़ मंे डूब कर मरने वाले व्यक्ति के आश्रित को 4 लाख रुपये तथा पक्का मकान ढहने पर 95,100 रुपये सम्बन्धित के खाते मंे डालने के निर्देश दिए गए हैं। कच्चा मकान गिरने पर नकद धनराशि देने के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना में सम्बन्धित व्यक्ति का चयन किया जायेगा। बाढ़ प्रभावितों को पर्याप्त खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 19 मार्च, 2017 को प्रदेश सरकार ने कार्य शुरू करने के साथ शासन प्रशासन की नई परिभाषा गढ़ने का काम किया गया है। सरकार के एजेण्डे में गांव, किसान, महिला को शामिल किया गया है। इसके तहत प्रदेश के 86 लाख किसानों का फसली ऋण माफ किया गया। लघु एवं सीमान्त किसानों को मार्च, 2016 तक लिए गये एक लाख रूपये तक के फसली ऋण को माफ किया गया है। बैंको को निर्देशित किया गया है कि लघु-सीमान्त किसान को ऋण वसूली के लिए नोटिस न जारी करें। सितम्बर माह में प्रत्येक जिलें में समारोह आयोजित कर किसानों को ऋण माफी का स्वीकृति पत्र वितरित किया जायेगा। उन्हांेने बताया कि प्रदेश मंे पहली बार 37 लाख मीट्रिक टन गेंहू किसानों से सीधा खरीदा गया और उन्हंे समर्थन मूल्य के अतिरिक्त 10 रुपये का भुगतान किया गया। धान खरीद की नई नीति बनायी जा रही है और इसके अन्तर्गत अधिक से अधिक केन्द्र खोले जायेंगे।
योगी जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी गरीबों के विकास के लिए अनेक कार्यक्रम संचालित कर रहे है। अनुसूचित जाति, जनजाति तथा महिलाओं के लिए संचालित स्टैण्डअप योजना के तहत प्रत्येक बैंक शाखा द्वारा इन वर्गाें के पात्र व्यक्तियों को 10 लाख रूपये से लेकर 01 करोड़ रूपये तक के ऋण की व्यवस्था की गई है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत गरीब परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन दिया गया है। प्रधानमंत्री जी द्वारा गरीबों का बैंको में जन-धन खाता खुलवाया गया है। इसका उपयोग करते हुए प्रदेश सरकार योजनाओं की अनुदान राशि सीधे लाभार्थियों के खातों में भेज रही है। इससे भ्रष्टाचार मुक्त एवं जबावदेह प्रशासन की स्थापना हुयी है।
मुख्यमंत्री जी ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा 10 लाख नौजवानों को नई औद्योगिक नीति के तहत डिजिटल इण्डिया तथा कौशल विकास मिशन के माध्यम से प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश मंे कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कड़े कदम उठाये गये है। विशेष रूप से माताओं एवं बहनों की सुरक्षा के लिए कड़े निर्देश दिए गये है। उन्होंने कहा कि सावर्जनिक भूमि पर अवैध कब्जा करने वाले लोग स्वतः अपना कब्जा हटा लें अन्यथा भू माफिया टास्क फोर्स अवैध कब्जा हटाते हुए सख्त कार्यवाही करेगी।
योगी जी ने विकासवाद की राजनीति पर बल देते हुए कहा कि जाति एवं परिवारवाद से ऊपर उठ कर प्रदेश सरकार सभी वर्ग, जाति, सम्प्रदाय के लिए समान रूप से कार्य कर रही है।
इस अवसर जनप्रतिनिधिगण तथा वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Comments (0)

भारतीय राष्ट्रिय छात्र संगठन ; ( NSUI ) द्वारा सूचनाधिकार सहायता शिविर के बहाने असंतुलित BHU परिसर में रचनात्मक राजनीती का सन्देश।

Posted on 16 May 2015 by admin

आज दिनांक 14 ध् 05 ध्2015 को लंका स्थित टंडन टी स्टाल के पास भारतीय राष्ट्रिय छात्र संगठन ;छैन्प्द्ध द्वारा सुचना का अधिकार सहायता शिविर लगाया गया। शिविर के माध्यम से कई जरुरतमंदों को जरुरी जानकारी आदि दी जा रही हैए ज्यादातर केस पेंशन ए निधि और सामाजिक कल्याण जैसे वृद्धा समाजवादी पेंशन आदि से सम्बंधित आ रहे हैए लंका आसपास के ठेला पटरी व्यवसायी भी अपने केंद्रीय कानून जिसके अनुसार उन्हें ठेला की दुकान लगाने का विधिक रूप से अधिकार प्राप्त है ए के बाबत भी नगर निगम और जिला प्रशासन से लगातार पत्राचार कर जानकारी और अधिकार प्राप्त कर रहे है।
आजमगढ़ से पेंशन के बाबत पत्र लेखन हेतु सहायता लेने आए एक वृद्ध सज्जन अशोक सिंह ने कार्यकर्ता छात्रों को आशीर्वाद देते हुए कहा की बेटा हम कल से ही आए हुए है अस्पताल में दवा लिए और फिर शाम के बाद परिसर में दर्शनपूजा किये और परिवार के साथ मालवीय जी के आँगन में टहल रहे थेए कल कुछ लड़के कुलपति आवास के पास धरना प्रदर्शन कर रहे थे और सुरक्षाकर्मियों के साथ भी बदतमीजी से पेश आ रहे थेए आज सुबह समाचार देखा तो पता चला की गुंडागर्दी के आरोप में निकाले गए छात्र रहे शायदए बहुत दुखद है एक ओर आप लोग शताब्दी वर्ष मना रहे हैं देश विदेश के लोग बनारस आ रहे है और मालवीय जी की कर्मभूमि से ऊर्जाआशीर्वाद ले रहे है और दूसरी ओर ऐसे लड़के भी है जो परिसर को अराजक और अनुशासनहीन बनाना चाह रहे हैं शायद ए आपलोग जरूरतमंदों को सहायता कर रहे है ए बहुत बहुत आशीर्वाद आप लोगो को।
शिविर के बाद छात्रों की एक बैठक में उक्त अराजक स्थिति के लिए वि वि प्रशासन को ही जिम्मेवार बताया गया है और कहा गया की परिसर में सुरक्षाकर्मी केवल तन्खवाह उठा रहे है और आम छात्र मार खा रहा है अपना मोबाइल लैपटॉप आदि छिनैती में खो रहा है और प्रशासनिक अधिकारी ध् शिक्षक ऐसे कुछेक अराजक छात्रों और कुछ बाहरी गुंडों पर अंकुश लगाने की जगह अपने रूम में बैठाकर चाय पान करवा रही थी तो ये स्थिति तो आनी ही थीए हम छैन्प् के सदस्य प्रशासन से माँग करते है की शताब्दी वर्ष की गरिमा को देखते हुए परिसर के वातावरण को ततकाल शांत करने के लिए समुचित कदम उठाये और हम छात्रों के लायक कोई जिम्मेवारी हो तो वो भी बतायेए छैन्प् हर संभव मदद के लिए तैयार है।
शिविर में प्रमुख रूप से चिंतामणि सेठए धनञ्जय त्रिपाठीए अमित कुमार राय ; प्रदेश उपाध्यक्ष द्धए ओम शंकर शुक्ल ; पूर्व जिलाध्यक्ष द्धएअस्पताली सोनकरए श्रीकांत सिंहए विनोद टंडनए कल्पजीत दीक्षितए बाबू सोनकरए डॉ प्रवीण शुक्ल आदि मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्य सचिव का आजमगढ़ मण्डल के विकास कार्यों का औचक निरीक्षण एवं समीक्षा

Posted on 28 April 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि आम नागरिकों की समस्याओं का समाधान प्राथमिकता से सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में उदासीनता बरतने वाले, भ्रष्टाचार में लिप्त एवं जनहित के विपरीत कार्य करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों को चिन्हित कर उन्हें दण्डित किया जाय। उन्होंने कहा कि योजनाओं के तहत लाभार्थियों का चयन पारदर्शिता के साथ कराया जाय। उन्होंने अपहरण, बलात्कार की घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाने तथा विवेचना में तेजी लाने, गैंगेस्टर, गुण्डा एक्ट, संपत्तियों की कुर्की आदि पर सख्ती बरतने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अवैध शराब बनाने वालों के विरुद्ध संयुक्त अभियान चलाने तथा विद्युत चोरी पर दर्ज एफ0आई0आर0 पर आवश्यक कार्यवाही सख्ती से सुनिश्चित करायी जाय। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ पुलिस अधिकारी पुलिस स्टेशनों का नियमित निरीक्षण कर लम्बित विवेचनाओं का पारदर्शिता के साथ आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक थाने में दो-दो सी0सी0टी0वी0 लगाये जाने के निर्देश दिये गये हैं और लगभग 1500 गाडि़यां पुलिस स्टेशनों को उपलब्ध कराने हेतु व्यवस्था सुनिश्चित करायी गयी है। उन्होंने कहा कि यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराना होगा कि अपराधी को किसी भी स्तर पर छोड़ा न जाय और उसके विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही नियमानुसार सुनिश्चित की जाय तथा गुण्डा नियंत्रण अधिनियम के प्रावधानों के अधीन भी कार्यवाही की जाय। उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर पर लम्बित भूमि विवादों का निस्तारण सुनिश्चित कराने हेतु पुलिस एवं राजस्व विभाग के अधिकारी संयुक्त रूप से गांवों में जाकर ऐसे प्रकरणों का निस्तारण प्राथमिकता से सुनिश्चित करायें।
मुख्य सचिव आज आजमगढ़ में आजमगढ़ मण्डल के विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने समीक्षा करने के पूर्व विकास खण्ड अहिरौला के अन्तर्गत ग्राम समदी में लगभग 1110.09 लाख रुपये की लागत से निर्माणाधीन राजकीय महिला महाविद्यालय का औचक निरीक्षण करते हुये निर्देश दिये कि निर्माण कार्यों को गुणवत्तापूर्वक यथाशीघ्र पूर्ण कराया जाये, ताकि विद्यालय में आगामी सत्र 2016 से पठन-पाठन प्रारम्भ हो सके। उन्होंने निर्माणाधीन महाविद्यालय के निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का तकनीकी परीक्षण करने हेतु शासन की तकनीकी समिति को भी निर्देश दिये। उन्होंने निर्माणाधीन आधुनिक दुग्ध प्लाण्ट लेदौरा तहसील बूढ़नपुर का औचक निरीक्षण करते हुये निर्देश दिये कि निर्माण कार्य यथाशीघ्र पूर्ण कराकर प्लाण्ट को प्रारम्भ कराया जाय। उन्होंने गेहूं क्रय केन्द्र बांसगांव, मंदुरी का औचक निरीक्षण करते हुये निर्देश दिये कि किसानों को अपना उत्पाद विक्रय करने में किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन में किसानों से उतराई एवं छनाई का पैसा कतई नहीं लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिसका व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कराने हेतु गेहूं क्रय केन्द्रों पर बड़े-बड़े अक्षरों पर पेण्ट कराकर किसानों की जानकारी हेतु लिखवा दिया जाये, ताकि किसानों का शोषण न हो सके। उन्होंने निर्माणाधीन भॅवरनाथ से तहबरपुर मार्ग का तथा निर्माणाधीन हरिऔध कला केन्द्र का भी निरीक्षण कर निर्माण कार्यों को निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ कराये जाने के निर्देश दिये हैं।
श्री रंजन ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा की गयी घोषणाओं का क्रियान्वयन प्राथमिकता से सुनिश्चित कराया जाय। उन्होंने कहा कि लगभग 70 करोड़ रुपये की लागत से आजमगढ़ में बनने वाली अपूर्ण 10 ऐसी बड़ी परियोजनाओं को पूर्ण कराकर आगामी जून माह में लोकार्पण कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाय। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार अन्य परियोजनाओं को भी समयबद्ध निर्धारित अवधि में पूर्ण कराने हेतु माइलस्टोन के साथ कार्य गुणवत्ता के साथ कराने होंगे। उन्होंने कहा कि शासकीय धन का दुरुपयोग करने वाले किसी भी अधिकारी को बख्शा नहीं जायेगा। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित करना होगा कि किसी भी स्तर पर यदि कहीं भी ग्रामवासियों को परेशान करने अथवा भ्रष्टाचार की शिकायतें प्राप्त होने पर सम्बन्धित जिलाधिकारियों द्वारा ऐसे कर्मियों के विरुद्ध अनुशासनिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाय।
मुख्य सचिव ने बताया कि शासकीय कार्यों में लापरवाही बरतने पर 03 अधिकारियों को निलम्बित, 17 को प्रतिकूल प्रविष्टि, 08 को स्थानान्तरण तथा 05 के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि धान क्रय में रुचि न लेने पर श्री धीरेन्द्र कुमार यादव जिला प्रबंधक पी0सी0एफ0 आजमगढ़ को प्रतिकूल प्रविष्टि, जनेश्वर मिश्र के कार्य तथा अन्य निर्माण कार्यों में शिथिलता बरतने तथा शासकीय कार्यों में अपेक्षित रुचि न लिये जाने पर उपनिदेशक मण्डी निर्माण श्री स्वामीनाथ को निलम्बित, हथकरघा विपणन केन्द्र मुबारकपुर के निर्माण कार्यों में शिथिलता बरतने पर श्री डी0एस0यादव परियोजना प्रबंधक, निर्माण एवं प्रकल्प शाखा जलनिगम को प्रतिकूल प्रविष्टि, स्वास्थ्य विभाग के निर्माण कार्यों में रुचि न लेने तथा लापरवाही व शिथिलता बरतने पर श्री संजय सिंह, तत्कालीन परियोजना प्रबंधक उ0प्र0 राजकीय निर्माण निगम वाराणसी इकाई को विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि, ग्राम निधि धनराशि के उपयोग के पर्यवेक्षण में शिथिलता बरतने पर श्री आर0एन0 चैधरी तत्कालीन जिला पंचायतराज अधिकारी के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही, योजनाओं के क्रियान्वयन एवं शासकीय कार्यों में रुचि न लेने पर श्री माधव चन्द्र भट्टाचार्या खण्ड विकास अधिकारी पवई एवं श्री विक्रमादित्य पाण्डेय खण्ड विकास अधिकारी मेंहनगर के विरुद्ध प्रतिकूल प्रविष्टि, सरकारी कार्यों एवं कब्रिस्तानों के चहारदिवारी के कार्यों में रुचि न लेने पर श्री लालमन जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि, श्री रामसिंह जिला आबकारी अधिकारी को कार्यों में रुचि न लेने पर विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि एवं चेतावनी, चकबंदी प्रक्रिया के कार्यों में अपेक्षित रुचि न लेने पर श्री श्रीनिवास चकबंदी अधिकारी के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही तथा श्री आर0डी0सिंह अधिशासी अभियंता विद्युत को अपने दायित्वों के प्रति उदासीनता बरतने पर प्रतिकूल प्रविष्टि एवं स्थानान्तरण किये जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार जनपद मऊ के श्री अवधेश सिंह सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) रतनपुरा एवं श्री अशोक कुमार सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) मुहम्मदाबाद को राज्य वित्त/13वें वित्त आयोग की धनराशि का दुरुपयोग करने के आरोप पर निलम्बन, लोहिया समग्र ग्रामों में असंतोषजनक प्रगति, पर्यवेक्षणीय शिथिलता बरतने पर अधिशासी अभियंता ग्रामीण अभियंत्रण सेवा श्री इकरामुल हक खान को चेतावनी, बुनकर क्रेडिट कार्ड की असंतोषजनक प्रगति पर श्री प्रदीप कुमार सहायक निदेशक हथकरघा तथा मिनी कामधेनु डेयरी योजना की असंतोषजनक प्रगति पर मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 यू0पी0सिंह, विद्यालयों की मान्यता में कथित अनियमितता बरतने पर जिला विद्यालय निरीक्षक श्री ब्रजेश कुमार, अवैध भवन निर्माण को बढ़ावा देने तथा धन वसूली, प्रवर्तन कार्य में लापरवाही बरतने पर अवर अभियंता विनियमित क्षेत्र मऊनाथ भंजन श्री बैद्यनाथ एवं श्री डी0 प्रसाद अवर अभियंता विनियमित क्षेत्र कोपागंज को, जनेश्वर मिश्र ग्रामों में घटिया निर्माण कराये जाने पर उपनिदेशक मण्डी (निर्माण), कार्यों में रुचि न लेने एवं शिथिल पर्यवेक्षण के लिए लोक निर्माण विभागीय के प्रान्तीय खण्ड के सहायक अभियंता श्री अंजनी मिश्रा एवं श्री ए0के0सिंह को भी प्रतिकूल प्रविष्टि तथा सफाई कर्मियों के कार्यों का शिथिल पर्यवेक्षण एवं अनियमित भुगतान में संलिप्तता बरतने पर श्री दिनेश कुमार जिला पंचायतराज अधिकारी मऊ को प्रतिकूल प्रविष्टि एवं स्थानान्तरण करने के निर्देश दिये गये हैं।
श्री रंजन ने बताया कि जनपद बलिया में तैनात खण्ड विकास अधिकारी सोहाॅव श्री रामजीत प्रसाद एवं अधिशासी अभियंता ग्रामीण अभियंत्रण विभाग बलिया  श्री परवेज को डाॅ0 राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के अन्तर्गत चयनित समग्र ग्रामों में इन्दिरा आवास निर्माण में अपेक्षित ध्यान न देने के कारण इन्दिरा आवास अधूरे रह जाने के कारण प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिये गये हैं। इसी प्रकार जनपद बलिया के महिला चिकित्सालय में 100 बेड के मेटर्निटी भवन निर्माण में रुचि न लेने आदि आरोपों पर परियोजना प्रबंधक राजकीय निर्माण निगम आजमगढ़ श्री एस0के0वर्मा तथा इन्दिरा आवासों के निर्माण में रुचि न लेने तथा अपने दायित्वों के प्रति उदासीनता बरतने पर डी0आर0डी0ए0 बलिया के परियोजना निदेशक श्री प्रमोद कुमार यादव को प्रतिकूल प्रविष्टि तथा बाहर क्षेत्र में घाघरा नदी से कटान को रोकने हेतु वनखण्डी आश्रम, डूडा विहरा के पिचिंग कार्य हेतु शासन द्वारा स्वीकृत धनराशि रूपये 150 लाख के सापेक्ष कार्य कराने के बजाय उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाये बिना रुपये 150 लाख शासन को समर्पित कर देने के कारण उनके विरुद्ध अनुशासनिक कार्यवाही किये जाने एवं स्थानान्तरित किये जाने का निर्देश दिया गया।
इसके अतिरिक्त श्री जटा शंकर राय पुलिस उपाधीक्षक बाँसडीह (बलिया), श्री बृजेन्द्र द्विवेदी पुलिस उपाधीक्षक सगड़ी (आजमगढ़), श्री डी0के0सिंह प्रभारी निरीक्षक थाना मधुवन जिला मऊ, श्री प्रदीप मिश्रा प्रभारी निरीक्षक थाना उभाँव जिला बलिया एवं श्री प्रभात यादव थानाध्यक्ष अहिरौला जिला आजमगढ़ को अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों के प्रति उदासीनता तथा अनुशासनहीनता बरतने के कारण तत्काल अन्यत्र स्थानान्तरित करने के निर्देश दिये हैं।
श्री रंजन जनप्रतिनिधियों से भेंट कर विकास कार्यों का फीडबैक प्राप्त किया और आम नागरिकों से मिलकर उनकी समस्याओं के समाधान हेतु भी सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।
मुख्य सचिव के निर्देशों के अनुपालन में सचिव सिंचाई श्री धीरज साहू लोहिया ग्राम खैरा, आयुक्त ग्राम्य विकास श्री कामरान रिज़वी रसूलपुर, खाद्य आयुक्त श्री अजय चैहान ग्राम भूइधरपुर, सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अरविन्द नारायण मिश्र ग्राम मोहम्मदपुर, आयुक्त आजमगढ़ श्री अरविन्द सिंह ग्राम लुहसा, मुबारकपुर एवं पश्चिम पट्टी, अपर आयुक्त श्री पी0के0श्रीवास्तव जनपद मऊ के ग्राम नरौनी एवं मिर्जापुर, संयुक्त विकास आयुक्त श्री अनिल कुमार राय द्वारा जनपद बलिया के ग्राम पलियाखास तथा श्रीकान्तपुर लोहियाग्रामों के विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण एवं सत्यापन किया गया।
मुख्य सचिव के साथ प्रमुख सचिव गृह श्री देवाशीष पाण्डा, अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था श्री मुकुल गोयल, सचिव मुख्यमंत्री श्री शम्भू सिंह यादव, आयुक्त ग्राम्य विकास श्री कामरान रिज़वी, खाद्य आयुक्त श्री अजय चैहान  सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी औचक निरीक्षण एवं समीक्षा बैठक में उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुनरासराय में भाजपा प्रत्याशी रमाकांत यादव के समथर््ान में आयोजित रैली में भीड देखकर उत्साहित भाजपा के प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी श्री नरेंद्र मोदी ने कहा

Posted on 09 May 2014 by admin

मुनरासराय में भाजपा प्रत्याशी रमाकांत यादव के समथर््ान में आयोजित रैली में  भीड देखकर उत्साहित भाजपा के प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दिल्ली में बैठकर पोलिटिकल पंडित आंकडे लगाते हैं कि फंला को इतनी सीटें मिल रही हैं आज आजमगढ की जनता ने उसे गलत साबित कर दिया है; प्रचंड गर्मी में दूर दूर तक माथे ही माथे नजर आ रहे हैं;उन्होंने कहा कि यह चुनाव भरोसा  लेकर आया है सवा सौ करोड देशवासियों को यह भरोसा हुआ है कि देश को साठ साल की बुराईयों से बचाया जा सकता है। यूपी में पहले बहन जी थीं फिर बाप बेटे की सरकार आई है जो भाई भतीजे के कारोबार को बढावा दे रही है। दिल्ली में मां बेटे की सरकार है दस सालों में देश प्रदेश गांव किसान नौजवान का भला नहीं हुआ है। उन्होंने सपा सरकार पर आरोप लगाया कि ये खुद का भला कर रहे हैं। अपने दोस्तों बहुबेटियों और भाई भतीजों का भला कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले तीन चरण के चुनावों में गडबडी की गई है। उन्होंने इलेक्शन कमीशन पर आरोप लगाते हुए कहा कि आप अच्छा काम नहीं कर रहे हैं। उन्होंने सपा पर आरोप लगाया कि किसानों का गन्ना खेत में ही जलाना पड़ रहा है इसका कौन जिम्मेदार है उन्होंने कहा कि किसानों के  न्यूनतम समर्थन मूल्य में बदलाव किया जाएगा। अभी तक समर्थन मूल्य बाबुओं की मर्जी से तय किया जाता है।  भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में वादा किया है कि किसान की पूरी लागत जोड़कर उस पर पचास प्रतिशत मुनाफा जोडकर किसान का समर्थन मूल्य घोषित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सपा बसपा और कांग्रेस एक ही थाली के चट्टे बट्टे हैं ये प्रदेश में लड़ते हैं और दिल्ली में दोस्ती करते हैं। दिल्ली में एक थाली में खाना खाते हैं  और इटली वाली मैडम खाना परोसती हैं। ये सब मिलकर मोदी को रोकना चाहते हैं प्रधानमंत्री उम्मीदवार मोदी ने कहा कि दिल्ली में मजबूत सरकार दूंगा। और इसके लिए  बारह तारीख को सबसे पहले मतदान करें और इसके बाद जलपान करें । जनता से आहवान किया कि 12 तारीख को सपा बसपा और कांग्रेस की कमजोर सरकारों का सफाया कर दे और देश को मजबूत हाथों में सौपे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दोहरी हत्या

Posted on 29 June 2013 by admin

दिनांक 27/28-06-13 को रात्रि में थाना रानी की सराय क्षेत्रान्तर्गत
ग्राम विशुनपुर कोलापट्टी निवासी अशोक यादव उम्र 55 वर्ष व उनकी बहू
श्रीमती लक्ष्मी पत्नी अतुल की उनके घर पर अज्ञात लोगों द्वारा धारदार
हथियार से चोट पहंुचाकर हत्या कर दी गयी । इस संबंध मंे थाना रानी की
सराय पर अभियोग पंजीकृत कर विधिक कार्यवाही की जा रही है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हत्या

Posted on 02 April 2013 by admin

जनपद आजमगढ़/थाना रौनापार
दिनांक 01-04-13 को थाना रौनापार क्षेत्रान्तर्गत ग्राम उड़ीडीहा निवासी राम नगीना पटेल उम्र 40 वर्ष पुत्र जगन्नाथ पटेल की अज्ञात लोगों द्वारा गोली मारकर हत्या कर दी गयी । इस संबंध में थाना रौनापार पर अभियोग पंजीकृत कर विधिक कार्यवाही की जा रही है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

किसान व गरीब का विकास सरकार की प्राथमिकता: मुख्यमंत्री

Posted on 04 February 2013 by admin

उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश की ओर अग्रसर: अखिलेश यादव

dscn0561उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश के समग्र विकास को प्राथमिकता देते हुए वृहद स्तर पर राज्य में विकास योजनाएं लागू की गई हैं। प्रदेश सरकार किसानों व गरीबों के विकास पर विशेष ध्यान देते हुए उनकी समृद्धि के लिए हर सम्भव प्रयास कर रही है। इसीलिए प्रदेश के बजट में किसानों व गांवोें के विकास के लिए यथा सम्भव अधिक धनराशि प्राविधानित की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि समग्र विकास हेतु शांति, सुरक्षा, कानून व्यवस्था का सुदृढ़ होना जरूरी है, जिसके प्रति प्रदेश सरकार संवेदनशील है और इस दिशा में निरंतर प्रभावी कार्यवाही की जा रही है।
मुख्यमंत्री आज जनपद आजमगढ़ में एक मांगलिक कार्यक्रम में सम्मिलित होने के उपरान्त पत्र-प्रतिनिधियों से वार्ता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार अपनी सभी घोषणाओं को शत-प्रतिशत पूरा करने व सभी फैसलों पर अमल कर रही है। सरकार द्वारा संचालित जनहित की सभी योजनाओं को आगामी बजट में शामिल किया जायेगा। साथ ही उन्हें अधिक जनकल्याणकारी, लाभपरक, सहज, सरल और सशक्त बनाया जायेगा। किसानों के हितों पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि सरकार कृषि नीति किसानों की आम राय और उनके सुझावों से बनाती है। जहां भी किसानों को उनकी जमीन का मुआवजा दिया गया है, उनकी सहमति के उपरान्त ही दिया गया है।
श्री यादव ने कहा कि किसानों और नौजवानों को रोजगार की आवश्यकता है। रोजगार के अवसरों के लिए प्रदेश सरकार की सकारात्मक पहल जारी है। उन्होंने कहा कि पुलिस बल सहित अन्य भर्तियां भी शीघ्र होंगी। उन्होंने भरोसा दिलाया कि प्रदेश में रोजगार के नये अवसर सृजित किये जा रहे हैं। नई उद्योग नीति बनाई गयी है ताकि उद्योगपति यहां आकर उद्योग लगायें और बेरोजगारों को रोजगार मिले। बेरोजगारी भत्ता योजना से युवाओं में निराशा दूर हुई है।
मुख्यमंत्री ने बालिका शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि एक बालिका के शिक्षित होने से पूरा परिवार शिक्षित होता है। प्रदेश सरकार ने इसी बात को दृष्टिगत रखते हुए ‘कन्या विद्याधन योजना’ व ‘हमारी बेटी-उसका कल’ योजना संचालित की है, जिससे धनाभाव के कारण गरीब परिवार की बालिकाएं शिक्षा से वंचित न होने पाएँ। मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि प्रदेश में महिला सुरक्षा हेतु वूमेन पावर लाइन 1090 सर्विस तथा इमरजेन्सी मेडिकल ट्रांसपोर्ट हेतु ‘समाजवादी स्वास्थ्य सेवा’ चलाई जा रही है, जो 108 नम्बर डायल करने पर 24 घण्टे उपलब्ध है। जिसके सार्थक परिणाम आ रहे हैं।
श्री यादव ने आजमगढ़ के स्थानीय विकास की चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार पूर्वांचल समेत पूरे प्रदेश के समन्वित विकास हेतु सतत प्रयासरत है।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने स्टाम्प, न्यायालय शुल्क पंजीयन एवं नागरिक सुरक्षा मन्त्री श्री दुर्गा प्रसाद यादव के आवास पर आयोजित प्रीतिभोज में भाग लिया और उनके नवविवाहित पुत्र एवं पुत्रवधू को आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव सहित प्रदेश मंत्रिमण्डल के कई सदस्य मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आज़मगढ़ महोत्सव का चार दिवसीय आयोजन

Posted on 01 December 2012 by admin

प्रदेश के पंचायतीराज मंत्री श्री बलराम यादव ने कहा कि पूर्वांचल में जनता की भावनाओं और अपेक्षाओं के अनुरूप आज़मगढ़ महोत्सव का चार दिवसीय आयोजन आगामी 6, 7, 8 एवं 9 दिसम्बर तक आईटीआई के प्रांगण में किया जा रहा है। इस आयोजन हेतु प्रशासनिक स्तर से की जा रही तैयारियों को देखते हुए पूरे विश्वास के साथ कहा जा सकता है कि आज़मगढ़ महोत्सव-2012 काफी भव्य और शानदार होगा तथा इस महोत्सव से आजमगढ़ सहित पूरा पूर्वांचल गौरान्वित होगा। उन्होने कहा कि आजमगढ़ महोत्सव में जहाॅं एक तरफ जनपद के गौरवशाली इतिहास व संस्कृति की झांकी प्रस्तुत की जायेगी, वहीं दूसरी तरफ शास्त्रीय संगीत, नृत्य, राष्ट्रीय संगोष्ठी, जनपद का इतिहास, वीरता, शोध, अविष्कार, विज्ञान आदि के क्षेत्र में जनपद की उपलब्धियों का भी समावेश होगा।
पंचायती राज मन्त्री बलराम यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि महोत्सव में राष्ट्रीय स्तर पर पुस्तक मेला भी आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि जनपद एवं प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश केे कलाकार अपनी-अपनी कलाओं का प्रदर्शन करेंगे। उन्होने कहा कि चार दिवसीय आज़मगढ़ महोत्सव के अवसर पर प्रकाशित होने वाली स्मारिका में सामाजिक, शैक्षिक, सांस्कृतिक गतिविधियों की झलक प्रस्तुत करने वाले लेखों के अलावा आधुनिक विचारों वाले लेखों का भी समावेश होगा। पंचायती राज मन्त्री श्री यादव ने आजमगढ़ महोत्सव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के सन्दर्भ में कहा कि सुरक्षा के पुख्ता इन्तजाम होंगे तथा पुलिस व पीएसी के नवजवानों द्वारा बैण्ड बाजों के माध्यम से देश प्रेम की धुने भी सुनाई जायेंगी। उन्होने कहा कि फायर ब्रिगेड की गाडियाॅं पूरी तैयारी से मौके मौजूद रहेंगे। इसके अलावा महोत्सव में चिकित्सा शिविर में आयोजित होंगे।
इसी क्रम में जिलाधिकारी प्रान्जल यादव ने आज़मगढ़ महोत्सव-2012 हेतु गठित समिति के सदस्यों को निर्देंष दिए कि वे आज़मगढ़ महोत्सव जो 6 से 9 दिसम्बर तक चलेगा उसकी तैयारियाॅं ऐसी हो कि लगे कि जनपद में कोई महोत्सव हो रहा है। उन्होने कहा कि इस अवधि में पूरे सम्पूर्ण पूर्वांचल को महोत्सवमय बनाने का सार्थक प्रयास किया जाये। उन्होने कहा कि महोत्सव में आयोजित कार्यक्रमों के माध्यम से समाज में भाईचारा, एकता, अखण्डता को मजबूती प्रदान करने के साथ ही स्वस्थ मनोरंजन के माध्यम से लोगों के समक्ष जनपद से सम्बन्धित ज्ञानवर्धक विषय-वस्तु को भी रखा जायेगा। उन्होने कहा कि इस आयोजन में क्षेत्रीय, स्थानीय व दूर दराज के कलाकारों को अपनी कला का प्रदर्शन का पूरा मौका दिया जायेगा तथा कलाकारों का सम्मान किया जायेगा।
पंचायतीराज मंत्री ने अधिकारियों को निर्देंष दिए कि महोत्सव के दौरान सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जाये। श्री यादव ने बताया कि महोत्सव स्थल तथा उसके आस पास के रास्तों पर सीसीटीवी भी लगाया जायेगा ताकि किसी तरह की अफरा-तफरी न होने पाये।
जिलाधिकारी प्रान्जल यादव ने पंचायती राज मंत्री को बताया कि अधिकारियों को निर्देश दिया कि महोत्सव में दूर दराज ग्रामीण अंचलों की बराबर भागीदारी रहे इसके लिए तहसील मुख्यालय स्तर से आज़मगढ़ महोत्सव तक बसों व जीपों का भी संचालन किया जाये। उन्होने कहा कि महोत्सव के इन चार दिनों के अन्दर एक एक पल का समुचित उपयोग किया जाये समय बर्बाद नहीं होना चाहिए। कलाकारों

से बेहतर सामंजस्य बनाकर कार्यक्रम को यथाशीघ्र अन्तिम रूप दिया जाये क्यों अब समय बहुत ही कम है। उन्होने कहा कि महोत्सव में लकी ड्रा हेतु अधिक से अधिक कूपन खरीदने हेतु लोगों को प्रेरित किया। उन्होने कहा कि बम्पर लकी ड्रा में एक मारूती/नैनो को भी शामिल किये जाने पर विचार किया जाये। उन्होने कहा महोत्सव स्थल आईटीआई प्रांगण के साथ ही यदि कोई कार्यक्रम किसी अन्य जगह पर भी आयोजित होता है तो उस स्थल की भी साज सज्जा, सफाई, पानी, बिजली, मार्ग आदि पर पूरा ध्यान दिया जाये इसमें भी कोई कमी नहीं आनी चाहिए। उन्होने गठित सभी 13 समितियों के सदस्यों को निर्देश दिया कि अपने अपने निर्धारित कार्यों व उनकी तैयारियों की बार-बार समीक्षा करते रहें यदि किसी स्तर पर कोई दिक्कत या कमी हो उसे समिति के प्रभारी से मिलकर दूर कर लें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सकारात्मक नीतियों के कारण प्रदेश में विकास की नई लहर चल पड़ी है

Posted on 10 October 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि हमारी सकारात्मक नीतियों के कारण प्रदेश में विकास की नई लहर चल पड़ी है। पूर्वांचल के लोग इस विकास को शीघ्र ही महसूस करेंगे। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल की समृद्धि के लिए विकास योजनाओं को वृहद स्तर पर लागू किया गया है। किसान और गरीब का विकास सरकार की प्राथमिकता है। उनकी समृद्धि के लिए हर संभव प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि किसानों के हित को देखते हुए बजट में किसानों व गावों के विकास के लिए समुचित धनराशि आवंटित की गयी है।
ajamgarh-1मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आज आजमगढ़ के आईटीआई मैदान में उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता एवं कन्या विद्या धन योजना के लाभार्थियों के चेक वितरण समारोह के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने जनपद आज़मगढ़ के 12 हजार 222 लाभार्थियों को बेरोजगारी भत्ते की 1 करोड़ 70 लाख 27 हजार की धनराशि के चेक प्रदान किये। लाभार्थियों में 2,781 महिलायें तथा 9,441 पुरुष शामिल थे। इसी प्रकार कन्या विद्या धन योजना के अन्तर्गत 3371 लाभार्थियों में प्रति लाभार्थी 30 हजार रुपये की दर से कुल 10 करोड़ 11 लाख 30 हजार रुपये का चेक प्रदान किये।
श्री यादव ने घोषणा की कि जनपद की विद्युत व्यवस्था में सुधार के लिए विकास खण्ड रानी की सराय के अन्तर्गत ऊॅंची गोदाम, विकास खण्ड पल्हनी के आजमपुर, तहबरपुर के भुर्रा-मड़या के बीज महुला बाजार के बगल में विद्युत सब स्टेशनों का निर्माण कराया जायेगा। इसके अलावा नगर पालिका परिषद मुबारकपुर में 132 के0वी0, विकास खण्ड मुहम्मदपुर के ग्राम फरीदाबाद, बूढ़नपुर, सगड़ी, निजामाबाद, आजमगढ़, फूलपुर, लालगंज, मेंहनगर में भी 33/11 केवी के उप केन्द्र तथा इन सभी उप केन्द्रों में 33 केवी लाइन के निर्माण का भी एलान किया। उन्होंने कहा कि जनपद में कृषि एवं प्रोद्योगिकी विश्वविद्यालय फैजाबाद के एक कैम्पस की स्थापना, हरिऔध कला केन्द्र के नये भवन का निर्माण, लोहिया पार्क की स्थापना, नई दुग्धशाला केन्द्र की स्थापना, एक पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय, मुबारकपुर में हथकरघा उद्योग के लिए विपणन केन्द्र की स्थापना की जायेगी।
अखिलेश यादव ने कहा कि इसी प्रकार बनारस से आजमगढ़ मार्ग पर अपूर्ण रेल ओवरब्रिज को पूर्ण कराया जायेगा। टौंस नदी सहित अन्य नदियों के चार स्थानों पर पुल का निर्माण, भंवरनाथ से तहबरपुर, रानी की सराय से निजामाबाद मार्ग का चैड़ीकरण/सुदृढ़ीकरण, कराया जायेगा। बूढ़नपुर, फूलपुर में उपमण्डी का निर्माण, माहुल गांव को मानक पूरा होने पर टाउन एरिया बनाया जायेगा। इसके साथ ही कुंवर नदी पर भी नये पुल का निर्माण, कमालपुर बन्धवाॅं बेसोे नदी पर पुल का निर्माण तथा ग्राम सभा कलीचाबाद और चेवार पूरब के में भी पुल का निर्माण होगा। खेता सराय से दीदारगंज होते सरायमीर मार्ग का सुदृ़ढ़ीकरण/उच्चीकरण तथा सोफीपुर मसलमपट्टी बसही मार्ग से शम्भूपुर महजी संपर्क मार्ग के नवीनीकरण/विशेष मरम्मत का कार्य कराया जायेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कन्या विद्या धन योजना लागू होने से बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन मिला है। बड़ी संख्या में पढ़ाई हेतु बालिकायें आगे आई हैं। उन्हांेने कहा कि यह गरीब परिवारों की लड़कियों को सीधे तौर पर मदद करने की योजना है। बालिकाओं की शिक्षा से वे अपने घर के साथ ही ससुराल को भी शिक्षित करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं में बेरोजगारी भत्ता योजना से निराशा दूर हुई है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि प्रदेश में रोजगार के नये अवसर सृजित किये जा रहे हैं। नई उद्योग नीति बनाई गयी है ताकि उद्योगपति यहाॅं आकर उद्योग लगायें और बेरोजगारों को रोजगार मिले। उन्होंने जनपद में बन्द पड़ी चीनी मिल के सम्बन्ध में कहा कि जाॅंच कराकर उसके बकाये का भुगतान किया जायेगा। स्थानीय शिब्ली कालेज के सम्पूर्ण दस्तावेज प्राप्त होते ही इसके सम्बन्ध में अवश्यक मांगों को पूरा किया जायेगा।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मदुरी स्थित हवाई पट्टी पर उतरने के तुरन्त बाद वहीं आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनपद के मेडिकल कालेज व अस्पताल को शीघ्र चालू कराया जायेगा। साथ ही इसमें पैरा मेडिकल काॅलेज की भी स्थापना की जायेगी क्योंकि अस्पताल को चलाने के लिए टेक्नीशियन, नर्सों आदि की जरूरत होती है। विगत वर्ष जनता पर लगे झूठे मुकदमों में फंसे निर्दोष लोगों को भी बचाया जायेगा।
इस मौके पर श्रम एवं सेवायोजन मंत्री डा. वकार अहमद शाह, श्रम एवं सेवायोजन राज्यमंत्री शाहिद मन्जूर, पंचायती राज मंत्री बलराम यादव, नागरिक सुरक्षा मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव, बाल एवं पुष्टाहार तथा बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री वसीम अहमद, कार्यवाहक मुख्य सचिव आलोक रंजन, प्रमुख सचिव श्रम शैलेश कृष्ण ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर होमगार्ड्स, पीआरडी एवं व्यावसायिक शिक्षा मंत्री ब्रह्मा शंकर त्रिपाठी, राजस्व अभाव सहायता एवं पुनर्वासन तथा लोक सेवा प्रबन्धन मंत्री अम्बिका चैधरी, भमि विकास, जल संसाधन एवं परती भूमि विकास मंत्री ओम प्रकाश, चिकित्सा स्वास्थ्य, परिवार कल्याण मातृ एवं शिशु कल्याण मंत्री अहमद हसन, समाज कल्याण मंत्री अवधेश प्रसाद, लघु सिंचाई एवं पशुधन मंत्री पारसनाथ यादव, लोक निर्माण एवं सिंचाई राज्य मंत्री सुरेन्द्र सिंह पटेल भी इस मौके पर उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2017
M T W T F S S
« Sep    
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in