Archive | July 17th, 2013

लोहरामऊ क्रासिंग पर भोर मे गोली मारकर हत्या

Posted on 17 July 2013 by admin

१७ जुलाई । सुलतानपुर कोतवाली नगर अन्र्तगत लोहरामउहृ व्रहृासिंग पर भोर मे अज्ञात हमलावरो ने गोली मारकर हत्या कर दिया ।
प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर से सटे लोहरामऊ क्रासिंग पर पंकज दूबे १९ वर्ष पुत्र विजय बहादुर निवासी भरसडा थाना कूरेभार को भोर मे किसी समय अज्ञात हमला वरो ने आधा दर्जन गोली मारी गई और हत्यारो ने रेलवे लाईन के किनारे फेंक कर फरार हो गये । बताया जाता है कि मृतक बीते काफी समय से लोहरामऊ मे किराये का कमरा लेकर अपने तीन भाईयों समेत रह रहा था मृतक स्वयं भी ड्राईवर था और इसका एक भाई भी स्वास्थ्य विभाग की १०८ एम्बुलेंस चलाता है सूचना पर पहुंची पुलिस मामले को ट्रेन से कटकर हई मौत बताने पर आमादा है ।
फिलहाल लाश का पंचनामा कर पोस्टमार्टम गृह भेज दिया गया है । गौरतलब हो कि यह वही लोहरामउहृ व्रहृांसिंग है जहां बीते दिनो नगर के दो व्यापारियों का अपहरण ओैर लूट के बाद व्यापारियों को धम्मौर नगह किनारे फेक दिया गया था । उस मामले मे भी पुलिस अभी तक अभियुक्तो तक नही पहुंच पाई है और आज फिर सनसनी खेज हत्या को अपराधियों ने अंजाम दे दिया ।
यह क्षेत्र शाहगंज चैकी क्षेत्र में आता है जहां बाईपास होने के चलते वाहनो का आवागमन चैबीसों घंटो होता रहता है और यहां पर चैकी के सिपाही भी हमेशा मौजूद रहते है मगर यह हत्या हुई तो पुलिस कहां थी और आये दिन हो रही अपराधिक घटनाओं पर कोतवाली पुलिस ऐसे संदिग्ध स्थल की गस्त क्यो नही करती  और तो और हाईवे प्रेटरोलिंग यूनिट कहां था जिसका काम ही बाईपास जैसी रोडो की निगरानी है इसका जबाब आखिर कौन देगा क्या लापरवाहो पर कार्यवाही होगी ? ताबडतोड घटनाओं से दहसत मे है नगर वासी ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सपा के नाम से मुंह मोडने लगी जनता

Posted on 17 July 2013 by admin

१७ जुलाई । जनपद में सपा का ग्राफ तेजी से घटाने मे जिले के अधिकारियों व जन सुनवाई मे फिसडडी साबित हो रहे है जन प्रतिनिधियो का भूमिका दिखाई पड रही है ।
हैरत है कि जहां एक ओर सपा प्रदेश अध्यक्ष व मुख्यमंत्री को जिले की जनता नेक दिल और कर्मठ समझती है वही सपा के नाम से ही मुंह मोडने लगी है । शायद ऐसा इस लिए भी कि जिले की जनता ने अखिलेश की बात पर अति विश्वास मे साईकिल पर मुहर लगाई थी और ऐतिहासिक रुप से पांच एम.एल.ए. अखिलेश यादव को दिये थे और इस लिए दिये थे चूंकि बसपा शासन में मायावती और उनके अधिकारियों ने सीधे सीधे जनता का दोहन और शोषण शुरु कर दिया था जिसकी सुनवाई मात्र इस लिए नही होती थी कि ज्यादातर जनता न तो अनुसूचित थी न ही बसपाई थी उसी का हिसाब जनता ने बसपा को हरा कर पूरा कर लिया ।
मगर हैरत है कि सपा के जीते विधायको ने अतीत से सबक नही लिया और बसपाई पैटर्न पर चल पडे है राजनीति की सबसे अहम कडी जनता को बिसरा दिया है अभी ढेड वर्ष भी नही बीते है कि सपा ने जिले के अधिकारियों से ऐसी तगडी सेटिंग कर रखी है कि सपा मुख्यमंत्री भी जन विरोधी अधिकारियों को नही बदल पा रहे है शायद उन तक जिले के हालात नही पहुंचे है वर्ना ऐसा हो ही नही सकता था कि पूरे प्रदेश की मशीनरी सुधारी जा रही हो और सुलतानपुर को छोड दिया जाये उस पर भी सपा नेतृत्व अपने इप कार्यकर्ताओं और जन प्रतिनिधियों की बात पर अंध विश्वास कर २०१४ लोक सभा सीट अपने खाते मे मान रही है मगर ऐसा है नही । जिले का शायद ही कोई विभाग हो जनता मुख्यमंत्री और जनता की अपेक्षा पर खरा उतर रहा हो ।
चाहे स्वास्थ्य विभाग हो चाहे राजस्व विभाग हो चाहे तहसील हो चाहे पालिका हो और सबसे ज्यादा दयनीय स्थिती पुलिस विभाग की है जहां कोई सुनने वाला अधिकारियों ने अपने राजनैतिक आका साध लिये है और जनता का व सरकारी धन को दोनो हाथो से दोहन कर रहे है ऐसे मे मुख्यमंत्री और सपा सरकार जनता के कोपभाजन बनने वाली है । उस जनता मे चाहे बिजली व सपाई से पीडित रोजेदार हो या अपराधियो के अपराध से पीडित यादव सहित मीडिया और आम जनता हो हालत यह है कि तहबाजारी ओर छिनैती से व्यापारी पीडित तो फीस बढोत्त्तरी से छात्र परेशान । बलात्कार, छेडखानी से महिलाएं परेशान तो वाहन चोरी से जनता परेशान सरकारी डाक्टरो से मरीज परेशान तो मरने की कगार पर पहुचे एंबुलेस सवार मरीज जाम से परेशान सिंचाई व गन्ने बकाये से किसान परेशान ।
घरो की महिला कृत्रिम महंगाई और बिजली की आवा जाही से परेशान युवतियां शोहदो और नसेडियों से परेशान आखिर मुख्यमंत्री जी आव बताएं कि सपा मे केवल आप और सिफ आप को ही वोट दे सकती है या गैर जिम्मेदार अन्य सपा लोकसभा प्रत्याशी को ? जो कि इस दुव्यवस्था पर जनता से ज्यादा अधिकारियों को संरक्षण दे मनमानी करा रहा है ? निर्णय आपके हाथ ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

इंसानो मे अपराधिक प्रवृत्त्ति बढ़ी ।

Posted on 17 July 2013 by admin

१७ जुलाई । वर्तमान समय से जिस तेजी से इंसानो मे अपराधिक प्रवृत्त्ति बढ़ रही है वो वास्तव मे मानव समाज देश एवं विश्श्व् के लिए चिंता का विषय है आज का समय सभ्य मानव की कल्पना के बिल्कुल विपरीत है।
लोग इस कदर स्वार्थी और भौतिकवादी होते जा रहे है कि उन्हे यही गलत से कोई मतलब ही नही है घोर वैज्ञानिकता के युग ने अब तो सर्वशक्तिमान ईश्श्व्र के अस्तित्व पर भी उंगली उठाना शुरु कर दिया है बडी तेजी से हम इंसानियत से दूर और हैवानियत के करीब होते जा रहे है।
प्रचलित अपराधो से अलग आज तमाम ऐसे अपराध हो रहे है जिन्हे देखकर या सुनकर लगता है कि मनुष्य विकृत मानसिकता का शिकार हो चुका है । साइबर व्रहृाइम और गंदे मनोविकार का ही परिणाम है । धन दौलत जैसी नश्श्व्र चीज के लिए रिश्तो का खून होने लगा है।
भाई भाई का, पुत्र पिता का, दोस्त दोस्त का आदमी आदमी का दुश्मन बनता जा रहा है चंद पैसो के लिए जमीन जायदाद के लिए अखबारो और न्यूज चैनलो को देखकर आप अंदाजा लगा सकते है कि आदमी का अपराधीकरण किस तेजी से हो रहा है।
लोगो को सिर्फ यही आसान लगता है कि सारा दोषारोपण शासन प्रशासन पर कर दिया जाय । क्या सिर्फ सजा के डर से ही हम गल्तियां करने से बचे हमरा स्वयं का कर्तव्य नही है कि हम सच्ची इंसानियत का परिचय दे इस बात से कतई इंकार नही किया जा सकता कि वर्तमान की राजनीति अपराधियो की सबसे सुरक्षित शरणस्थली बन चुकी है।
लोग अपराध करते है नामवार अपराधी होने के बाद राजनीति मे चले जाते है खुद की सुरक्षा तो करते ही है साथ ही साथ नये अपराधियो का पोषण एवं संवर्द्धन करने मे जुट जाते है । पुलिस प्रशासन काफी हद तक राजनेताओ के दबाव मे रहता है ।
छोटे स्तर के अपराधी तो नेताओ के सिर्फ कोतवाली फोन कर देने से मुक्त हो जाते है इन सब बातो के होने पर भी इस तथ्य से इंकार नही किया जा सकता कि पुलिस प्रशासन स्वयं भी भ्रष्ट लगभग निरंकुश एवं तानाशाही का शिकार है ।
आप अंदाजा लगा सकते है कि कोई एक आदमी मामूली मारपीट मे पुलिस द्वारा पकडकर प्रताडित किया जाता है वही दूसरी ओर हत्या करने वाला पुलिस की पकड़ से दूर घूमता रहता है । ये बाते किस तथ्य का खुलासा कर रही है आप स्वयं सोचिये मानवता वास्तव मे विकारग्रस्त हो चुकी है ।
शासन प्रशासन अपराधो को रोकने की बजाय उनके पोषण मे रुचि ले रहा है ऐेसे मे हमें अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनकर उसका अनुकरण करना होगा तभी कुछ संभव है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री पीडि़त सहायता कोष में आज 15,75,441 रुपये की धनराशि प्राप्त हुई

Posted on 17 July 2013 by admin

लखनऊ: 17 जुलाई, 2013

उत्तराखण्ड की दैवी आपदा से पीडि़त लोगों के सहायतार्थ मुख्यमंत्री पीडि़त सहायता कोष में आज 15,75,441 रुपये की धनराशि प्राप्त हुई, जिसका विवरण निम्नवत है-
क्र.सं.    नाम    धनराशि
1    जिलाधिकारी, प्रतापगढ़    51000ण्00
2    जिलाधिकारी, अलीगढ़    640840ण्00
3    जिलाधिकारी, मेरठ    155651ण्00
4    श्री विमल चन्द्र श्रीवास्तव, प्रबन्ध निदेशक, उ0प्र0 अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम, लखनऊ    62600ण्00
5    सुश्री सत्यारानी गुप्ता    1100ण्00
6    श्री सुभाष त्यागी, गाजियाबाद    500000ण्00
7    श्री अरुण सिंह, कृष्णना रेफ्रीजरेशन, लखनऊ    100000ण्00
8    ब्लू बर्ड सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल, अलीगढ़ द्वारा जिलाधिकारी अलीगढ़    25000ण्00
9    जिला शासकीय अधिवक्ता फौजदारी, अलीगढ़ द्वारा जिलाधिकारी अलीगढ़    21000ण्00
10    सचिव, कृषि उत्पादन मण्डी समिति, गंगोह, सहारनपुर    11300ण्00
11    श्री सुल्तान सिंह, प्रधानाचार्य, राजकीय हाईस्कूल, पिपलौठ, अलीगढ़    1650ण्00
12    जिला राष्ट्रीय बचत कार्यालय, कलेक्ट्रेट परिसर, सीतापुर द्वारा जिलाधिकारी सीतापुर    5300ण्00
कुल योग    1575441ण्00

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा किसान मोर्चा करेगा पैदल मार्च

Posted on 17 July 2013 by admin

  • किसान अधिकार पत्र के माध्यम से बड़ा आंदोलन किया जाएगाः दिनेश दुबे
  • केन्द्र व प्रदेश सरकार पर लगाय किसान विरोध होने का आरोप

भाजपा किसान मोर्चा जल्द ही प्रदेश में भकिसान अधिकार पत्र्य के माध्यम से एक बड़ा आंदोलन करेगा जिसमें गांव गांव जाकर किसानों को उनके अधिकारों के बारे में बताया जाएगा। इस आंदोलन में पार्टी के बडे़ नेताओं से लेकर आम कार्यकर्ता को शामिल किया जाएगा।  इस दौरान एक किसान मार्च का भी आयोजन किया जाएगा जो मथुरा से प्रारम्भ होकर नई दिल्ली में खत्म होगा। इस पैदल मार्च में पार्टी के वरिष्ठ नेता शामिल होंगे।
यह बात भाजपा किसान मोर्चा के राष्टृीय सचिव दिनेश दुबे ने कही। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों हरियाणा में हुई राष्टृीय कार्यकारिणी की तीन दिन की बैठक में केन्द्र व प्रदेश सरकार के खिलाफ संघर्ष करने का निर्णय लिया गया। श्री दुबे ने किसानों की चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की किसान विरोधी नीति के चलते आगरा में ग्रीन एक्सप्रेस वे स्वीकृत किया गया है जिसके कारण किसानों की जमीन अधिग्रहण करने की योजना बन रही है। इसे लेकर किसान बेहद सदमें में है और वह आन्दोलन करने को तैयार है। किसान मोर्चा उनके आन्दोलन में पूरा सहयोग करेगा। मोर्चे का एक.एक कार्यकर्ता  इस आंदोलन में जुटेगा और किसानों को उनके अधिकारों के बारे में बतायेगा। उन्होंने कहा कि जिस तरह से जमीनों का अधिग्रहण किया जा रहा है उससे इस बात की आंशका पैदा हो रही है कि आने वाले समय में अन्न मिलना मुश्किल हो जाएगा।
श्री दुबे ने केन्द्र सरकार को निशाने पर लेते हुए कहा कि एक तरफ तो वह किसान विरोधी नीतियों की अगुवाकार बनी हुई है वहीं दूसरी तरफ वोट बैंक की लालच में खाद्य सुरक्षा बिल लाकर जनता को बेवकूफ बनाने का काम कर रही है। लेकिन देश की जनता समझदार है वह कांग्रेस के झांसे में अब आने वाली नहीं है।
भाजपा किसान मोर्चा के राष्टृीय सचिव दिनेश दुबे ने बताया कि किसान अधिकार पत्र में  कहा गया है कि किसानों को 24 घंटे बिजली मिलनी चाहिए । इसके अलावा कम से कम 21 फसलों की खरीद होनी चाहिए तथा राज्य सरकार द्वारा भेजे गये लागत के आंकड़ों को केन्द्र सरकार को मानना चाहिए। बाजार पर सरकार का पूरा नियन्त्रण होने के साथ ही  किसान को उसका लाभकारी मूल्य मिले यह किसान का अधिकार होना चाहिए। इसके अलावा किसान को उसकी फसल का लाभांश सीधे उसके खाते में जाना चाहिए।
श्री दुबे ने प्रदेश सरकार को सलाह दी कि वह भी मध्य प्रदेश सरकार की तर्ज पर  एक साल के लिए किसानों को ऋण बगैर ब्याज के देने का काम करे। उन्होंने कहा कि अधिकार पत्र में कहा गया है कि जमीन बचाओं जैसा संरक्षण अभियान भी चलाया जाने की सख्त जरूरत है।
उन्होंने कहा कि भाजपा किसान मोर्चा का मानना है कि चाहे केन्द्र में कांग्रेस की सरकार हो अथवा प्रदेश में सपा.बसपा की सरकार रही हों, इन सभी राजनीतिक दलों ने किसानों को छलने का ही काम किया है। इन दलों की सरकारों ने जमीनों का अधिग्रहण कर उनके विकास को अवरूद्व किया है। केवल भाजपा ही ऐसा राजनीतिक दल है जिसे किसानों की चिन्ता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा नेता हवा में तीर चलाने के विशेषज्ञ

Posted on 17 July 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता  राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि भाजपा नेता हवा में तीर चलाने के विशेषज्ञ बनते जा रहे हैं। इस बात पर मंथन करने के बजाय कि प्रदेश की जनता ने क्येां भाजपा को तीसरे-चैथे नम्बर की पार्टी बना दिया है इसके नेता भारी बहुमत से सत्ता में आई समाजवादी पार्टी सरकार के कामों में खोट निकालने में लगे हुए हैं। प्रदेश के युवा एवं ऊर्जावान मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने जनहित में जो ऐतिहासिक एवं महत्वपूर्ण निर्णय लेकर विकास का रास्ता प्रशस्त किया हैं वे भाजपा नेताओं को नहीं दिख रहे हैं क्योंकि इनसे विकास और प्रगति के रास्ते खुलते हैं। किसान, नौजवान, महिलाएं और मुुस्लिम सभी इनसे लाभान्वित हो रहे हैं।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के विकास एजेन्डा पर चर्चा के बजाय भाजपा नेताओं का सर्वाधिक प्रिय काम सांप्रदायिकता को हवा देने और आरएसएस के तर्ज पर अफवाहबाजी को बढ़ाने का रहता है। प्रदेश सरकार के निर्णयों पर उगंली उठाने से पहले वे यह भी नहीं देखते कि वे ऐसा करके क्या संदेश दे रहे हैं। समाजवादी पार्टी का न्यायपालिका पर पूर्ण विश्वास हैं और वह न्याय के इस सिद्धांत को भी मानती है कि किसी भी निर्दोष व्यक्ति का उत्पीड़न नहीं होना चाहिए। समाजवादी बदले की भावना से किसी के प्रति कार्यवाही किए जाने के भी खिलाफ है।
समाजवादी पार्टी ने अपनी कथनी-करनी में एकता का परिचय देते हुए अल्पसंख्यक समुदाय के उन नौजवानों की पैरवी की है जिन्हें सिर्फ दहशतगर्द होने के शक में जेलों में डाल दिया गया था। समाजवादी पार्टी के चुनाव घोषणा पत्र-2012 में निर्दोष मुस्लिम नौजवानों की रिहाई का जो वायदा किया गया था, उसे अमल में लाते हुए कई सौ नौजवानों को नई जिन्दगी जीने का अवसर दिया गया। इसे भाजपाई आतंकवादियों की पैरोकारी बताकर भ्रम फैला रहे हैं। दरअसल, भाजपा का मकसद प्रदेश में सांप्रदायिकता को भड़काने का है ताकि वे अपनी सियासत की रोटियां सेंक सकें।
भाजपा के पास लोकसभा चुनावों में जनता को बताने के लिए कोई सार्थक मुद्दा नही है। वह बस सांप्रदायिक ध्रुवीकरण और झूठे बयानों के भरोसे अपनी चुनावी नाव पार करना चाहती हैं।  भाजपा के एक वरिष्ठ  नेता ने कहा है कि राम मंदिर भाजपा का स्थायी मुद्दा है, इसे भूलने का सवाल नहीं जबकि हकीकत यह है कि केन्द्र में एनडीए की सरकार बनने के दौर में ही भाजपा ने राम मंदिर के मुद्दे से राम-राम कर ली थी। बाबरी मस्जिद तोड़कर भाजपा ने अपने मुस्लिम द्वेष को जगजाहिर कर दिया था।
समाजवादी पार्टी की सरकार लोकतंत्र, समाजवाद और धर्मनिरपेक्षता के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव का दृढ़संकल्प है कि समाजवादी पार्टी सरकार में सांप्र्रदायिक शक्तियों को सिर उठाने का मौका नहीं दिया जाएगा। अगर राज्य के किसी हिस्से से सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने की कोशिश की जाती है, या दंगा फसाद होते है तो संबंधित जिलो के जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को जिम्मेदार ठहराते हुए उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी तथा दंगों में शामिल और उन्हें भड़कानेवालों पर भी सख्त कार्यवाही होगी। ऐसे लोेगों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून और गैंगस्टर ऐक्ट जैसे कठोर कानूनों का प्रयोग किया जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

01 जुलाई से 06 जुलाई तक काली पट्टी बांधकर विरोध प्रदर्शन तथा 07 जुलाई से 14 जुलाई तक

Posted on 17 July 2013 by admin

उ0 प्र0 माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेशीय मंत्री एवं प्रवक्ता डा0 महेद्र नाथ राय ने आज एक प्रेस वार्ता मे कहा कि रामपुर में आयोजित ग्रीष्मकालीन सम्मेलन में शिक्षकों की प्रदेश व्यापी समस्याओं के समाधान हेतु विगत तीन वर्षों से चल रहे संघर्ष के क्रम में मूल्यंाकन बहिष्कार में सम्पन्न हुए समझौते के क्रम में सरकार द्वारा दिये गए आश्वासन के आधार पर संगठन द्वारा स्थगित आन्दोलन को पुनः 01 जुलाई से 06 जुलाई तक काली पट्टी बांधकर विरोध प्रदर्शन तथा 07 जुलाई से 14 जुलाई तक जनजागरण तथा 15 जुलाई को ‘मशाल जुलूस’ के व्यापक आन्दोलन के प्रभाव तथा मीडिया के दबाव के फलस्वरुप जिला विद्यालय निरीक्षक लखनऊ द्वारा आनन-फानन में अघोषित तरीके से रोके गये माध्यमिक शिक्षकों तथा कर्मचारियों का वेतन अब निर्गत करने की घोषणा की है। उ0 प्र0 मा0 शि0 संघ जिला विद्यालय निरीक्षक को सद्बुद्वि आनें का स्वागत करता है तथा यह उम्मीद करता है कि जि0 वि0 नि0 द्वारा गलत तरीके से की गई जनशक्ति निर्धारण की बचकानी हरकत से शिक्षक समाज से क्षमा मंागते हुए सरकार को विद्यालयों की जनशक्ति का वास्तविक संशोधित विवरण भेजकर अनुरोध करेगें , कि सरकार इस आदेश को अविलम्ब निरस्त करनें का कष्ट करें। क्योंकि जब तक सरकारी आदेश निरस्त नही होता तब तक प्रदेश के सहायता प्राप्त विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों तथा शिक्षणेन्तर कर्मचारियों के सेवा सुरक्षा तथा वेतन सुरक्षा पर हमेशा प्रश्न चिन्ह लगा रहेगा , तथा शिक्षक एवं शिक्षणेतर समाज हमेशा भय एवं तनाव के वातावरण में कार्य करता रहेगा।
डा0 राय नें कहा कि लखनऊ के जि0 वि0 निरीक्षक कुछ कार्यरत शिक्षक नेताओ के बहकावे में आकर धूर्ततापूर्ण आचरण प्रदर्शित करने से बाज आये वरना संगठन डी0आई0ओं0एस0 के भी भ्रष्ट आचरण एवं कृत्यों के खिलाफ भयंकर आन्दोलन छेडने के लिए बाध्य होगा अतः डी0आई0ओं0एस0 सरकार एवं न्यायालय से जनशक्ति के पुननिर्धारण हेतु आग्रह करके वास्तविक वस्तु स्थिति से अवगत करायें।डा0 राय ने बताया कि जब तक सरकार सरप्लस शिक्षकों केे आदेश को वापस नहीं लेती तथा प्रदेश के प्रत्येक शिक्षक का वेतन निर्गत नहीं करती तब तक संगठन द्वारा लिये गये आन्दोलन के निर्णय को वापस लेने का प्रश्न ही नही उठता। आन्दोलन के इसी क्रम में 20 से 30 जुलाई तक जनपद वार जि0 वि0 नि0 कार्यालयों पर एवं दिवसीय धरना देकर मुख्य मंत्री को सम्बोधित, सरप्लस शिक्षकों की समस्या के साथ ही साथ 14 सूत्री मांगो से संम्बन्धित ज्ञाापन मुख्य मंत्री को प्रेषित किया जायेगा, जिसमें प्रमुख रूप से तदर्थ शिक्षको व प्रधानाचार्यो का विनियमिति करण, वित्त विहीन शिक्षको को निश्चित मानदेय 2005 के पश्चात नियुक्ति शिक्षको एवं कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना से आच्छादित करने, तथा सी0टी से एल0टी0 की विसंगति, व स्नातक वेतनक्रम में कार्यरत शिक्षको को प्रोन्नति वेतनमान में स्नात्कोत्तर की योग्यता को बाध्यता समाप्त करने, व्यवसायिक एवं कम्प्यूटर शिक्षकों को पूर्ण शिक्षक का दर्जा प्रदान करने सहित अन्य माॅगों पर सरकार द्वारा ठोस निर्णय न लिये जाने तक आन्दोलन जारी रहेगा। इसी क्रम में 26 जुलाई को जि0वि0नि0 कार्यालय लखनऊ में धरना दिया जायेगा।
डा0 राय ने कहा कि यदि सरकार 30 जुलाई तक कोई ठोस निर्णय नहीं लेती तो 04 अगस्त को संगठन की राज्य परिषद की बैठक मे पूर्ण हडताल की घोषणा की संभावना है, जिसकी जिम्मेदारी सरकार की होगी।
शिक्षक नेता ने दावा किया कि मशाल जुलूस का कार्यक्रम पूरे प्रदेश में भारी सफलता के साथ सम्पन्न हुआ तथा समाचार पत्रों तथा निर्भीक मीडिया द्वारा मुददा उछालने के कारण ही दबाव में आकर अधिकारियों ने गम्भीरता से अघोषित वेतन रोकने की प्रक्रिया में वेतन निर्गत करने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी है। लेकिन संगठन किसी भी भ्रम या बहकावे में आने वाला नहीं है। जबतक सरप्लस शिक्षको का आदेश सरकार निरस्त नहीं करती तथा संगठन की अन्य प्रमुख मांगों पर सकारात्मक आदेश जारी नहीं करती तब तक आन्दोलन स्थगित या समाप्त करने का निर्णय लेने का कोई प्रश्न ही नहीं उठता। अब हम कोरे आश्वासनों पर भरोसा नहीं है, हमें लिखित आदेश चाहिए।
डा0 राय ने लोहिया का स्मरण करते हुए कहा कि जिन्दा कौमें इन्तजार नहीं किया करती ,शिक्षक जन्मजात समाजवादी होता है। ‘बढे कदम अब नही रूकेगे ं’ यह संगठन का भी नारा है। यदि वर्तमान सरकार का ‘ लक्ष्य 2014 ’ है तो संगठन का लक्ष्य भी 2014 मंे ही शिक्षकों को उनकी समस्यायों से निजात दिलाना है।
शिक्षक नेता ने तथाकथित नेताओं पर कटाक्ष करते हुए कहा है कि दैनिक जागरण में आज प्रकाशित एंक समाचार के अनुसार एक संगठन के कतिपय नेताओं की जि0 वि0 नि0 से हुयी वार्ता के बाद जि0वि0नि0 द्वारा शिक्षकों का वेतन निर्गत कर दिया गया तथा किसी का भी वेतन रोका नहीं जायेगा, संगठन का विचार है कि किसी दिमागी दिवालियापन से ग्रसित, आकण्ठ भ्रष्टाचार में डूबे हुये अधिकारी की बचकानी हरकत का ही यह परिणाम है। जिसके कारण मा0 न्यायालय के 30 मई के आदेश ने जनशक्ति निर्धारण के अतिरिक्त शिक्षको को वेतन भुगतान का जिम्मेदार प्रबन्धको एंव प्रधानाचार्यो को ठहराया गया है, यदि यह तथाकथित शिक्षक नेता वार्ता द्वारा ही वेतन निर्गत कराने में सक्षम थे तो यह कार्य मशाल जुलूस निकालने के ही पूर्व ही क्यो नही कर दिया गया, क्यो कि संगठन द्वारा आन्दोलन की नोटिस एक माह पूर्व ही दे दी गयी थी, और यदि जि0वि0नि की नीयत साफ है और अपने पुराने किये गये पापो का प्रायश्चित करना चाहते है तथा साथ ही साथ स्वयंभू शिक्षक नेता एवं उनका संगठन इतना प्रभावशाली है कि बिना आन्दोलन के ही शिक्षको को उनकी समस्याओं से निजात दिला सकता है तो अनावश्यक रूप से प्रदेश के शिक्षकों को आन्दोलन में घसीट कर शिक्षा व्यवस्था को क्यों चैपट करना चाहते है?
डा0 राय ने कहा कि वे अपने संगठन की ओर से ऐसे स्वयंभू नेताओ व संगठनो से अपील करते है कि वे शिक्षको को झूठे भ्रमजाल में फसाकर उन्हें गुमराह करने की नाकाम कोशिश न करें, बल्कि इमानदारी के साथ अपने प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए अविलम्ब 04 अगस्त से पूर्व ‘सरप्लस आदेश’ तथा शिक्षकों की अन्य समस्याओं का निस्तारण करा दें ताकि हमारे संगठन को राज्य परिषद की बैठक में अनावश्यक प्रदेश के शिक्षकों को ‘पूर्ण हडताल ’ के लिए आवाहन न करना पडे।
समस्त शिक्षक संगठनों एवं नेताओ का एक मात्र लक्ष्य भय मुक्त वातावरण में ‘सेवा सुरक्षा, वेतन सुरक्षा’ के साथ ही साथ गौरवशाली उपलब्धियों को अक्ष्ुाण्ण बनाये रखना ही है।
प्रेस वार्ता में संयुक्त शिक्षक संधर्ष मोर्चा के संयोजक श्री तेज नारायण पाण्डेय तेजेश, जिला अध्यक्ष श्री निर्मल श्रीवास्तव, जिलामंत्री एवं प्रदेश कार्यालय सचिव श्री सुशील त्रिपाठी, एवं जिला उपाध्यक्ष श्री आर0एस0 विश्वकर्मा भी उपस्थित थें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पेट्रोल मूल्यवृद्धि के विरोध में भाजपा ने केन्द्र सरकार का पुतला फूंका

Posted on 17 July 2013 by admin

17 जुलाई। भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर के मीडिया प्रभारी अवधेश गुप्ता छोटू ने बताया कि लगातार हो रही है पेट्रोल मूल्यवृद्धि के विरोध में लखनऊ महानगर के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने लालबाग चैराहा पर यूपीए सरकार का पुतला फूंका। महानगर की कार्यवाहक अध्यक्ष रागिनी रस्तोगी के नेतृत्व में सभी कार्यकर्ताओं ने नगर कार्यालय कैसरबाग से नूर मंजिल होते हुये नावेल्टी चैराहे पर केन्द्र सरकार का पुतला फंूककर अपना विरोध दर्ज कराया। कार्यकर्ताओं ने मूल्यवृद्धि वापस लो, महंगाई पर रोक लगाओ, वरना गद्दी छोड़ दो एवं सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह मुर्दाबाद के नारे भी लगाये।
प्रदेश उपाध्यक्ष आशुतोष टण्डन गोपाल ने कहा कि केन्द्र की यूपीए सरकार का आम जनता से कोई सरोकार नही है महंगाई दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है विगत डेढ़ माह के अन्दर 4 बार पेट्रोल मूल्यवृद्धि कर आम जनता की कमर मनमोहन सरकार ने पूरी तरह से तोड़ दी है। मूल्यवृद्धि पर केन्द्र सरकार की आलोचना करते हुये कहा कि जब जब कांग्रेस, सरकार में आती हैं तब तब महंगाई के दाम आसमान छूने लगते हैं वर्तमान समय में पूरे देश में महंगाई से हाहाकार मचा हुआ है परन्तु सरकार महंगाई रोकने में पूरी तरह से विफल  है। महानगर की कार्यवाहक अध्यक्ष रागिनी रस्तोगी ने कहा कि महंगाई के मुद्दे पर भारतीय जनता पार्टी सड़क से लेकर संसद तक जनता की लड़ाई लड़ेगी महंगाई के कारण महिलाओं का घर चलाना मुश्किल हो गया है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी ने अपने कार्यकाल में महंगाई पर पूरी तरह नियत्रंण रखा हुआ था परन्तु आज मनमोहन सरकार में दिन प्रतिदिन महंगाई बढ़ती जा रही है पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस और सीएनजी के दाम आसमान छू रहे हैं। इन सबके विरोध में भाजपा सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन करते हुये आम जनता की आवाज केन्द्र में बैठी यूपीए सरकार तक पहंुचाने का काम कर रही है।
मीडिया प्रभारी अवधेश गुप्ता छोटू ने कहा कि समाजवादी पार्टी, यूपीए सरकार का झूठा विरोध करके जनता की आंखो में धूल झोंक रही हैं अगर विरोध करना है तो सपा बसपा यूपीए सरकार से समर्थन वापस लेकर जनता के साथ क्यों नही खड़ी होती। पुतला फूंकने वालों में उपाध्यक्ष नरेश सोनकर, गिरीश सिंह, मनीष शुक्ला, सुनील मिश्रा, महामंत्री राकेश श्रीवास्तव, अनुराग मिश्रा अन्नू, मुकेश शर्मा, मंत्री सूर्यमणि सिंह, चन्द्रा रावत, विजय लक्ष्मी, मीडिया प्रभारी अवधेश गुप्ता छोटू, श्यामजीत सिंह, रमेश तूफानी, विनोद तिवारी अप्पू, विजय गुप्ता, पीएन सिंह, परागी लाल, राघवराम तिवारी, विशम्भर मिश्रा, अजय सोनकर, राकेश मिश्रा, रामकुमार शुक्ला, विकास मिश्रा, मान सिंह यादव, रजनीश गुप्ता, पंकज सिंह, भास्कर सारस्वत, कैलाश यादव, वीरू जसमानी, पुरूषोत्तम कुमार, पुष्पा सिंह चैहान, अनीता सिंह, बीना गुप्ता, शशि मिश्रा, जया शुक्ला, मंजू सिंह, सीमा सिंह, अनीता सिंह, संतोष त्रिपाठी आदि कार्यकर्ता मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

इस्पात मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा के नेतृत्व में एक उच्चस्तरीय कार्यदल कनाडा के एक सप्ताह के दौरे पर

Posted on 17 July 2013 by admin

edited-beni-photoइस्पात मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा के नेतृत्व में एक उच्चस्तरीय कार्यदल कनाडा के एक सप्ताह के दौरे पर 15 जुलाई को टोरंटो पहुँचाद्य  इस दौरे का उद्देश्य भारतीय इस्पात उद्योग के स्थायी विकास हेतु दीर्घकालिक उपाय के रुप में कोकिंग कोल व लौह अयस्क जैसे खनिजों की प्राप्तिध्अर्जनकी दिशा में दोनों देशों के संगठनों के बीच सहयोग बढ़ाना हैद्यइसमें बौद्धिक संपदा और त्-क् गतिविधियों में सहयोग भी शामिल हैद्य
दौरे के पहले दिन ही आर आई एन एल और कनाडा के डब डंेजमत न्दपअमतेपजल, भ्ंउपसजवद के बीच इस्पात उत्पादन के क्षेत्र में ठमदमपिबपंजपवद और सवू हतंकम उंहदमजपजम सेच्मससमज के उत्पादन तथा प्रशिक्षण, शोध का आदान-प्रदान आदि हेतु सहयोग एवं शोध कार्यक्रमों को सुदृढ़ बनाने के लिए कार्यदल द्वारा समझौता ज्ञापन को अंतिम रूप दिया गयाद्यतत्पश्चात दि.16 जुलाई को आर आई एन एल के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक श्री ए पी चैधरी और डब डंेजमत न्दपअमतेपजल के क्त च्मजमत डंेबीमतने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कियाद्य
इस अवसर पर श्री बेनी प्रसाद वर्मा ने उल्लेख किया कि प्रमुख विश्वविद्यालय के साथ ऐसे सहयोग से इस्पात क्षेत्र में त्-क् गतिविधियों को बल मिलेगा, जो सरकार की आगामी कुछ वर्षों में इस्पात की क्षमता को 200 मिलियन टन से अधिक करने की योजना के लिए आवश्यक हैद्यलौह अयस्क के निर्यात से संबंधित केनाडियन संगठन द्वारा उठाये गये प्रश्न के उत्तर में श्री बेनी प्रसाद वर्मा ने बताया कि सरकार इस मामले में पहल कर चुकी है, जिसके फलस्वरूप निर्यात में 75ः की भारी गिरावट हुई हैद्यउन्होंने यह भी बताया कि हालाँकि भारत के पास लौह अयस्क के प्रचुर भंडार उपलब्ध हैं, परयह समय की माँग है कि देश की बढ़ती आबादी के दृष्टिगत और भावी पीढ़ी की आवश्यकता की पूर्ति हेतु भारतीय इस्पात उद्योग को अधिक लौह अयस्क खदानों का अर्जन करना है।
माननीय इस्पात मंत्री के कार्यदल में इस्पात सचिव श्री डी आर एस चैधरी, भा.प्र.से. ,संयुक्त सचिव (इस्पात) श्री लोकेश चंद्र, भा.प्र.से., भी शामिल हैं। श्री वर्मा खनिज संपदा संपन्न ब्रिटिश कोलंबिया राज्य का भी दौरा करेंगे और इस भ्रमण के दौरान वे इस संदर्भ में ब्रिटिश कोलंबिया के प्रमुख तथा अन्य संबद्ध मंत्रियों एवं संगठनों से चर्चा करेंगेद्य

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत वर्तमान वित्तीय वर्ष में 50 हजार बेरोजगार नवयुवकों को रोजगार परक प्रशिक्षण दिलाने का कार्य तत्काल प्रारम्भ हो: मुख्य सचिव

Posted on 17 July 2013 by admin

  • कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत कार्यांे को सुचारू रूप से क्रियान्वित कराने के लिए राज्य स्तर पर स्टेट प्रोग्राम मैनेजमेंट यूनिट तथा प्रत्येक जनपद स्तर पर डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम मैनेजमेंट यूनिट का गठन: जावेद उस्मानी

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने निर्देश दिये हैं कि उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत वर्तमान वित्तीय वर्ष में 50 हजार बेरोजगार नवयुवकों को रोजगार परक प्रशिक्षण दिलाने का कार्य तत्काल प्रारम्भ करा दिया जाये। उन्होंने कहा कि कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत कार्यांे को सुचारू रूप से क्रियान्वित कराने के लिए राज्य स्तर पर स्टेट प्रोग्राम मैनेजमेंट यूनिट तथा प्रत्येक जनपद स्तर पर डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम मैनेजमेंट यूनिट का गठन किया जायेगा।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार मंे उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होने कहा कि बेरोजगार नवयुवकों को रोजगार परक प्रशिक्षण दिलाने के तहत कोई प्रशिक्षण शुल्क नहीं लिया जायेगा मात्र मिशन के अन्तर्गत संचालित एस0डी0आई0 (स्किल डेवलेपमेंट इनिशिएटिव) योजना व राज्य कौशल विकास नीति के अन्तर्गत प्रशिक्षणार्थियों से मात्र 150 रूपये शुल्क के रूप में लिया जायेगा। अनुसूचित जाति, जनजाति व अल्पसंख्यक समुदाय को उक्त शुल्क में 25 प्रतिशत की रियायत प्राप्त होगी। उन्होने कहा कि यह शुल्क सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूर्ण करने वाले प्रशिक्षणार्थियों को वापस कर दिया जायेगा। राज्य के बजट से प्रशिक्षण मद में प्राप्त होने वाली धनराशि में से 10 करोड़ रूपये की धनराशि एक पृथक खाता खोलकर रखी जायेगी। इस धनराशि का प्रयोग एस0डी0आई0 योजना के संचालन के लिए प्रशिक्षुओं के प्रशिक्षण के पूर्व ली जाने वाली अवशेष प्रवेश शुल्क और प्रशिक्षण के उपरान्त किया जाने वाला मूल्यांकन शुल्क की धनराशि के लिए किया जायेगा।
श्री उस्मानी ने कहा कि मिशन द्वारा संचालित समस्त पाठ्यक्रमों को सुसंगत केन्द्रीय पुरोनिर्धारित योजनाओं के दिशानिर्देशों को दृष्टिगत रखते हुए मानकीकरण किया जायेगा तथा मानकीकृत पाठ्यक्रम के आधार पर प्रत्येक कोर्स की दर अधिसूचित की जायेगी। उन्होने कहा कि इस व्यवस्था हेतु मिशन निदेशक कौशल विकास मिशन, वित्त विभाग के संयुक्त सचिव या विशेष सचिव स्तर के अधिकारी तथा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के एक प्रतिनिधि सहित छः सदस्यीय समिति होगी। उन्होने कहा कि यह समिति प्रत्येक सेक्टर के लिए शिक्षा, औद्योगिक तथा प्रशिक्षण प्रदाताओं में से कम से कम तीन विशेषज्ञों के माध्यम से उपसमितियां गठित करेगी। प्रत्येक उपसमिति संबंधित सेक्टर के संबंध में दी गई संस्तुतियों पर विचार करते हुए मिशन के अन्तर्गत संचालित किये जाने वाले पाठ्यक्रमों को चिन्हित करेगी।
बैठक में प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा श्री नीरज गुप्ता, प्रमुख सचिव व्यवसायिक शिक्षा श्री आलोक कुमार, प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास श्री अरूण सिंघल, सचिव वित्त श्री हिमांशु कुमार, विशेष सचिव, व्यवसायिक शिक्षा श्री विकास गोटवाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2013
M T W T F S S
« Jun   Aug »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in