Archive | July 13th, 2013

कूपर काॅरपोरेशन प्रा0 लि0 ने भारत का सबसे अधिक मूल्य प्रभावी पावर पैक जनरेटर पेश किया

Posted on 13 July 2013 by admin

वाराणसी जुलाई, 2013:

edited-cooper-corpभारत में डीजल इंजन निर्माण के क्षेत्र में अग्रणी कंपनी कूपर काॅरपोरेशन ने मूल्य प्रभावी एवं शांत पर्यावरण के क्षेत्र में शांत क्रान्तिकारी डीजल जनरेटर ’’कूपर ईकोपैक’’ ब्रांड नेम के साथ भारतीय बाजार में पेश किया है। कम ईंधन खपत वाला यह जनरेटर वजन में भी काफी हल्का है वहीं इसका आकार भी काफी छोटा है तथा यह अमेरिकी और यूरोपीय उत्सर्जन नियमों के अनुरूप है।
वर्षों तक स्वदेशी शोध के बाद तथा रिकाॅर्डो यूके के तकनीकी सहयोग से ’’कूपर ईकोपैक’’ जेनसेट को पेश किया गया है। यह 10 केवीए से लेकर 180 केवीए तक उर्जा शक्ति के बाजार में उपलब्ध कराया जायेगा। आज डीजल इंजन चलाने की लागत करीब दुगुनी हो गई है, क्योंकि सरकार ने डीजल पर दी जाने वाली सब्सिडी को धीरे - धीरे समाप्त सा कर दिया है। अब कूपर एक इंटरनेशनल डिजाइन इंजीनियरिंग कंपनी रिकाॅर्डो के सहयोग से सफलतम प्रौद्योगिकी के साथ पेश किया गया है।
10 केवीए से 40 केवीए तक के जेनसेट ट्विन सिलेंडर, 4 वाल्ब और तरल शीतलता प्रणाली के साथ है, कपूर डीजल इंजन सीआरडीआई टेक्नोलाॅजी पर आधारित है, इन जनरेटर्स का निर्माण कूपर काॅरपोरेशन की सतारा महाराष्ट्र में स्थापित एसेंबलिंग संयंत्र में किया जाता है। इसके बाद 180 केवीए की पूरी रेंज 3,4,6 सिलेंडर्स की शक्ति के कूपर इंजन के साथ पेश की गई है।
कूपर काॅर्प के ईकोपैक जनरेटर के इस लांच के अवसर पर अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक फारूख एन. कपूर ने कहा कि ईकोपैक श्रृंखला कूपर काॅरपोरेशन के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करेगी, क्योंकि भारत में अन्य डीजल पावर जनरेटरों की तुलना में यह काफी अनूठा होगा, क्योंकि इसमें दी गई खूबियां दूसरों के मुकाबले काफी अधिक है जैसे कि 25 प्रतिशत ईंधन की खपत में कमीं, आकार में अन्य जनरेटर्स की तुलना में 25 प्रतिशत छोटा होना, 40 प्रतिशत छोटा होना, 40 प्रतिशत हल्का तथा रखरखाव खर्च में 42 कटौती करने वाला कूपर काॅर्प की ईकोपैक को घरों में आसानी के साथ काम में लिया जा सकता है, इतना ही नहीं इन्हें फार्म हाउसेज, बंगले, होटल्स और खुदरा विक्रेताओं, दफ्तरों, टेलिकाॅम टावर्स के लिए भी उपयोग किया जा सकता है।
कूपर्स काॅर्पस के ईकोपैक श्रृंखला भारत की पहली यूरो मानक पांच यूएस इपीए टीयर चार अंतरिम और सीपीसीबी - 2 की पालना पूरी करने वाला जनरेटर है। इन सारी खूबियों को देखते हुए कूपर्स काॅर्प का ईकोपैक स्वतः ही पर्यावरण प्रमी ग्राहकों की पहली पसंद बन जाएगा सेवन टैंक प्रीट्रीटमेंट और डबल पावर कोटिंग होने से कूपर काॅर्प की ईकोपैक श्रृंखला दक्षता, शान्त, ऊर्जा से भरपूर तो होगा ही साथ इसकी आवाज एक मीटर की दूरी पर महज 75 डाॅलबी तक ही होगी वह भी खुले मैदान की स्थिति होने पर।
इसका इंजन अत्याधुनिक ईसीयू माॅड्यूल पर आधारित है जो इंजन की हर प्रकार की जटिल परिस्थितयों को सहने में सक्षम है। कूपर ईकोपैक दक्ष और ग्राहक प्रेमी होने के साथ ही पांच सौ घंटे चलने के बाद रख रखाव के मामले में काफी सस्ता होगा। कूपर ईकोपैक 15 केवीए जेनसेट आपके डीजल खपत में किस प्रकार 30 प्रतिशत तक कमी करता है, इस ग्राफ को देख कर आप आसानी से समझ जाएंगे।
कूपर काॅर्प की ईकोपैक श्रंृखला के जेनसेट कूपर की गुणवत्ता की गारंटी के साथ पेश किए जा रहे हैं, इसमें किसी प्रकार की रूकावट (ब्रकडाउन) आने की तो गुंजाइश ही नहीं है, फिर भी इसके रख रखाव के लिए देशव्यापी सर्विस डीलर्स का संजाल (नेटवर्क) है जो कि पूरी तरह के उपकरणों से सज्जित होने के साथ ही इनके पास इस इंजन के वास्तविक पार्टस का भंडार है जोकि बिक्री के बाद तत्काल उपलब्ध करवाया जाता है। 10 केवीए से 180 केवीए के ईकोपैक जेनसेट की कीमत 2 लाख से 8.5 लाख रुपए निर्धारित की गई है जोकि इसके काॅन्फिगरेशन के अनुसार है। अधिक जानकारी के लिए लाॅग आॅन करें www.coopergenset.com

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

‘‘टीवी का पहला रेडियो षो’’ पेष करने के लिए सोनी मिक्स और फीवर 104 एफएम ने साझेदारी की! 14 जुलाई से हर रविवार दोपहर 1 बजे प्रारंभ

Posted on 13 July 2013 by admin

14 जुलाई, 2013

edited-sony-mix-tv-ka-pehla-radio-show-1 सोनी मिक्स के दर्षकों और 104 एफएम के श्रोताओं को रविवार 14 जुलाई से इन दोनों दुनियाओं का सबसे बेहतर रुप मिलेगा। दोनों ही चैनलों पर एकसाथ आॅन एयर प्रसारित होने वाले अपनी तरह के पहले वेन्चर टीवी के पहले रेडियो षो में पिक्चर पान्डे के नाम से मषहूर आरजे अनुराग पान्डे फीवर 104 एफएम के श्रोताओं और सोनी मिक्स के दर्षकों के लिए पहली बार मेजबानी करेंगे।
फीवर 104 एफएम के स्टूडियो से टीकेपीआरएस इस तीन सेगमेन्ट वाले षो में ढ़ेर सारा मनोरंजन पेष करेगा। पहले सेगमेन्ट में बाॅलिवुड सेलिब्रिटीज़ के साथ आमने सामने की चर्चा होगी, जिसमें वे अपने पहली बार के अनुभवों के बारे में बताएंगे। इसके बाद रोचक दर्षक और श्रोता प्रतियोगिता होगी और सोषल मीडिया नेटवक्र्स से निवेदन किए जाएंगे। यह षो किसी भी संगीतप्रेमी के लिए बेहतरीन उपहार होगा।
पैंतालीस मिनट का यह षो संगीत कलाकारों, कम्पोज़र्स, गायकों और गीतकारों को समर्पित होगा, जो आपके संगीत के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए उनके कम्पोजि़षनों के बारे में अनसुनी कहानियों को सुनाएंगे।
पिक्चर पान्डे रेडियो पर काफी लोकप्रिय हैं और अपने दर्षकों को बाॅलिवुड और इसकी गतिविधियों के नज़दीक लाकर उनकी जानकारी को बढ़ाते हैं। वे खातेपीते, सांस लेते और जीते हुए बाॅलिवुड की धुन में ही खोए रहते हैं। फिल्मनिर्माताओं और दूसरी सेलिब्रिटीज़ के साथ मिलते जुलते वे मूवी के दौरान और सितारों के जीवन में होने वाली घटनाओं की पल पल की खबर पहुंचाते रहते हैं! पिक्चर पान्डे की आंखों से दुनिया काफी रसीली, चमकदार और जीवन से भरपूर है।
इस नए षो के बारे में सोनी मैक्स और सोनी मिक्स के एक्जि़क्यूटिव वाईसप्रेसिडेन्ट एवं बिज़नेस हेड नीरज व्यास ने बताया, ‘‘यह रचनात्मक नया काॅन्सेप्ट संगीत उद्योग में नए मानदण्ड स्थापित कर देगा। यह सभी संगीतप्रेमियों के लिए काफी सुखद होगा और उन्हें संगीत का बिल्कुल अलग अनुभव प्रदान करेगा। हमें खुषी है कि फीवर 104 एफएम और अनुराग पान्डे इस षो पर हमारे साथ हैं। हम संगीत के अधिक से अधिक मनोरंजन के साथ इस तरह के अद्वितीय रचनात्मक षो पेष करना जारी रखेंगे और संगीत के विकल्प के रुप में इस चैनल की प्रतिश्ठा को बनाए रखेंगे।’’
edited-sony-mix-tv-ka-pehla-radio-show-3
इस अभियान के बारे में एचटी मीडिया के बिज़नेस हेड, रेडियो एण्ड एन्टरटेनमेन्ट हर्शद जैन ने बताया, ‘‘यह सारा फीवर संगीत के लिए है और एक ऐसे टीवी पार्टनर से जुड़ने से अच्छा कुछ भी नहीं हो सकता था, जो इस तरह की प्रस्तुतियां देता हो। सोनी मिक्स के साथ हमारी पार्टनरषिप टीवी पर रेडियो को लाईव प्रस्तुत करने और दर्षकों को दोनों ही माध्यमों से जोड़े रखने की ओर केन्द्रित है। हम हमेषा अद्वितीय प्रस्तुतियों में विष्वास रखते आए हैं और यह इसी दिषा में अगला कदम है। रेडियो पर श्रोता अनुराग को पसंद करते हैं और हमें विष्वास है कि अब यह टीवी तक भी पहुंच जाएगा।’’
आरजे अनुराग पान्डे बताते हैं, ‘‘यह एक क्रान्ति है जो रेडियो और टेलीविजन के बीच के अन्तर को दूर कर देगी। मैं पिछले 20 सालों से रेडियो से जुड़ा हूं, और कई जिन्दगियों को छू चुका हूं, लेकिन अब टेलीविजन पर रेडियो के साथ यह संख्या काफी बढ़ जाएगी।
जुडि़ए अनुराग उर्फ पिक्चर पान्डे के साथ ‘‘टीवी का पहला रेडियो षो’’ में रविवार, 14 जुलाई को दोपहर 1 बजे केवल सोनी मिक्स और फीवर 104 एफएम पर!
सोनी मिक्स के बारे मेंः मिक्स मल्टीस्क्रीन मीडिया प्रा. लि. का एक लोकप्रिय हिन्दी म्यूजि़क चैनल है। सितम्बर 2011 में इसके लाॅन्च के बाद मिक्स म्यूजि़क एन्टरटेनमेन्ट और इससे संबंधित मनोरंजन के विकल्प के रुप में स्थापित हो गया। ब्रेकथ्रू प्रोग्राम उपलब्ध कराने में गर्व महसूस करने वाले परिवार से मिक्स हर युग के हिन्दी गानों की विस्तृत और रोमान्चक लाईब्रेरी का वायदा करता है। समय की मांग के अनुसार थीम पर आधारित म्यूजि़क प्लेआऊट के द्वारा प्रदत्त ये गाने मिक्स को एक ऐसे चैनल के रूप में स्थापित कर देते हैं, जहां हर किसी को हर दिन अपने पसंदीदा गाने मिलते हैं। विस्तृत म्यूजि़क लाईब्रेरी के अलावा मिक्स पैकेज़्ड षो की विविध प्रस्तुतियों के द्वारा कन्टेन्ट पर काफी केन्द्रित रहता है। इनमें सटीक यूज़र जनरेटेड कन्टेन्ट से लेकर म्यूजि़कल फैषन में कार्यान्वित पीपुल प्रोफाईल और फैक्टाॅयड्स हैं। मिक्स यूनाईटेड स्टेट्स आॅफ अमेरिका और कैनेडा में भी उपलब्ध है।
सोनी पिक्चर्स टेलीविजन इन्टरनेषनल मल्टी स्क्रीन मीडिया प्रायवेट लिमिटेड को सपोर्ट प्रदान करता है, जो क्षेत्र के अग्रणी टेलीविजन चैनल आॅपरेटर्स में से एक है। इसमें भारत का अग्रणी हिन्दी सामान्य मनोरंजन टेलीविजन चैनल सोनी एन्टरटेनमेन्ट टेलीविजन, भारत की प्रीमियम मूवीज़ एवं स्पेषल ईवेन्ट्स चैनल मैक्स, आधुनिक भारत को मनोरंजन प्रदान करने वाला हिन्दी चैनल सब, हालिवुड मूवी प्रोडक्ट प्रसारित करने वाला पिक्स, प्योर हिन्दी म्यूजि़क चैनल मिक्स और भारत का अग्रणी स्पोटर््स एन्टरटेनमेन्ट चैनल सिक्स षामिल हैं।
मिक्स द वन अलायन्स के द्वारा वितरित चैनलों के नेटवर्क का अंग है। यह मल्टी स्क्रीन मीडिया प्रा. लि. और डिस्कवरी कम्यूनिकेषन्स इन्डिया के बीच संयुक्त उपक्रम है। द वन अलायन्स में षामिल दूसरे चैनल सोनी एन्टरटेनमेन्ट टेलीविजन, मैक्स, सब, मिक्स, पिक्स, सिक्स, एएक्सएन, एनीमैक्स, आथ, डिस्कवरी चैनल, डिस्कवरी चैनल तमिल, एनीमल प्लैनेट, टीएलसी, डिस्कवरी साईन्स, डिस्कवरी टर्बो, डिस्कवरी किड्स और हाई डेफिनिषन चैनल जैसे डिस्कवरी एचडी वल्र्ड, सेट एचडी, सिक्स एचडी आदि हैं। यह प्रसिद्ध टीवी टुडे नेटवर्क चैनलों जैसे हेडलाईन्स टुडे, आज तक और तेज़; नियो प्राईम और नियो स्पोटर््स और टाईम्स टेलीविजन नेटवर्क चैनलों- ईटी नाऊ, मूवीज़ नाऊ, टाईम्स नाऊ और ज़ूम का वितरण भी करता है।
फीवर 104 एफएम के बारे में
फीवर 104 एफएम (एचटी मीडिया लि. के द्वारा संचालित) दिल्ली में अक्टूबर 2006, मुम्बई में जनवरी 2007, बैंगलोर में मार्च 2007 और कोलकाता में जनवरी 2008 से उपलब्ध है। यह वाईब्रेन्ट, यूथफुल, क्रिएटिव और इन्टरेक्टिव प्रोग्रामिंग प्रस्तुत करता है, जो संगीतमय वातावरण का निर्माण करता है। वर्जिन के साथ एचटी मीडिया लि. का सहयोग बैंगकाॅक, दक्षिण अफ्रीका, पेरिस और मलेषिया सहित विष्वभर में ग्लोबल ताकत और विषेशज्ञता पेष करता है। लगातार सामयिक हिट्स के साथ प्रसारित म्यूजि़क की सर्वोत्तम क्वालिटी और क्वान्टिटी फीवर 104 एफएम को कम बातें और अधिक संगीत का पर्याय बना देती है। अधिक जानकारी के लिए www.fever.fm पर लाॅग आॅन करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Homeguard Volunteers to get Rs. 210 as daily duty allowance GO Issued

Posted on 13 July 2013 by admin

12, 2013

The Uttar Pradesh Government has raised the daily duty allowance from Rs. 170 to Rs. 210 payable to homeguard volunteers deployed on commercial duty at various public enterprises, local bodies, educational institutions, government and semi-government institutions.
A government order in this regard has been issued as per the information received from the department.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

5-day Week implemented at HQRs of UP Land Reclamation Corporation Headquarters

Posted on 13 July 2013 by admin

12, 2013

The Uttar Pradesh Land Reclamation Corporation has introduced 5-day week at its headquarters to foster healthy work culture, improve work efficiency and ensure better working conditions.
Principal Secretary, Land Development, Mr. Manoj Kumar informed that the decision of introducing 5-day week would be implemented only at the Corporation’s Headquarters but not at the offices of district level projects. The revised working timing for this 5 week will be from 9:30 AM to 6:00 PM, he added.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भूख मुक्ति एवं जीवन रक्षा गारण्टी योजना के तहत मंत्रि-मण्डल की उप समिति की बैठक सम्पन्न

Posted on 13 July 2013 by admin

  • योजना के तहत जिलों को 200 करोड़ रुपये जारी
  • बीपीएल परिवार की महिलाओं को साड़ी वितरण सितम्बर माह से
  • सर्वप्रथम साड़ी का क्रय बुनकरों की समितियों/क्लस्टर से किया जायेगा -बलराम यादव

12 जुलाई, 2013

उत्तर प्रदेश के पंचायती राज मंत्री श्री बलराम यादव ने कहा है कि भूख मुक्ति एवं जीवन रक्षा गारण्टी योजना के अन्तर्गत गरीबी रेखा के नीचे की सभी महिलाओं को दो-दो साड़ी एवं वृद्धजनों को एक-एक कम्बल के वितरण का कार्य शीघ्र प्रारम्भ किया जायेगा। उन्होंने कहा कि योजना के क्रियान्वयन हेतु जिलों को 200 करोड़ रुपये जारी कर दिये गये हैं।
यह बात आज यहां विधान भवन के सभा कक्ष में भूख मुक्ति एवं जीवन रक्षा गारण्टी योजना के तहत मंत्रि-मण्डल की उप समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए श्री बलराम यादव ने कही। बैठक में वस्त्र एवं रेशम उद्योग मंत्री श्री शिव कुमार बेरिया, महिला कल्याण एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती अरुण कुमारी कोरी, प्रमुख सचिव पंचायती राज श्री अशोक कुमार, प्रमुख सचिव हथकरघा एवं वस्त्र उद्योग श्री हरिराज किशोर, निदेशक पंचायती राज श्री सौरभ बाबू आदि उपस्थित थे।
श्री बलराम यादव ने कहा कि प्रदेश के बुनकरों की आर्थिक स्थिति को सुधारने एवं बुनकर समाज के उत्थान हेतु प्रदेश सरकार ने यह निर्णय लिया है कि योजना के तहत पात्र महिलाओं को वितरित की जाने वाली साडि़यों की सम्पूर्ण मात्रा का 60 प्रतिशत यूपिका एवं यूपी हैण्डलूम कार्पोरेशन के माध्यम से बुनकरों की समितियों/क्लस्टरों से क्रय की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली पात्र सभी महिलाओं को दो-दो साड़ी के वितरण का कार्य आगामी सितम्बर माह से शुरू कर दिया जायेगा। इसके लिए सभी जिलों को धनराशि आवंटित कर दी गयी है, जिसमें लखनऊ मण्डल के जनपद लखनऊ को 1.06 करोड़, रायबरेली को 1.69, हरदोई को 2.68, उन्नाव को 2.24, सीतापुर को 2.50 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं। योजना के प्रथम चरण में साड़ी का वितरण किया जायेगा, कम्बल का वितरण बाद में किया जायेगा। उन्होंने बताया कि साडि़यों का क्रय जनपदों में जिला स्तरीय कमेटी के माध्यम से किया जायेगा। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय क्रय समिति का गठन कर दिया गया है, जिसमें मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी, महा प्रबन्धक जिला उद्योग केंद्र, जिला पूर्ति अधिकारी को सदस्य नामित किया गया है। जिला पंचायत राज अधिकारी को सदस्य सचिव बनाया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्य को पोल्ट्री उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने हेतु निवेशकर्ताओं को हर सम्भव रियायतें मिलेंगी -कृषि उत्पादन आयुक्त

Posted on 13 July 2013 by admin

  • पोल्ट्री के लिए बैंक लोन पर बीमा की अनिवार्यता समाप्त कर उसे स्वैच्छिक किया गया
  • पोल्ट्री लोन पर स्टाॅम्प ड्यूटी हटाये जाने पर सरकार  सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगी -आलोक रंजन
  • पोल्ट्री उद्यमियों एवं बैंकर्स के साथ बैठक सम्पन्न

12 जुलाई, 2013

उत्तर प्रदेश के कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आलोक रंजन की अध्यक्षता में आज यहां पोल्ट्री नीति लागू करने में आने वाली दिक्कतों को सुलझाने के लिए पोल्ट्री उद्यमियों, बैंकर्स, पशुधन विभाग के अधिकारियों की एक उच्चस्तरीय बैठक सम्पन्न हुयी, जिसमें कृषि उत्पादन आयुक्त ने पोल्ट्री उद्यमियों को आश्वस्त किया कि राज्य सरकार राज्य में नीति के अनुसार अण्डों के उत्पादन एवं कुक्कट में वृद्धि के लिए उद्यमियों को हर सम्भव रियायतें देने का प्रयास करेगी।
श्री आलोक रंजन ने बैंक प्रतिनिधियों से वार्ता कर पोल्ट्री उद्यमियों को बैंक लोन पर अनिवार्य बीमा की शर्त को हटाये जाने पर राजी किया और बैठक मंे ही यह निर्णय लिया गया कि अब उत्तर प्रदेश में पोल्ट्री उद्योग के लिए लोन लेने वाले उद्यमियों द्वारा लोन पर बीमा कराया जाना उद्यमी की इच्छा पर निर्भर करेगा, यह अनिवार्य नहीं होगा। उद्यमियों एवं बैंकर्स ने बैठक में कृषि लोन के अन्तर्गत पोल्ट्री लोन दिये जाने की स्थिति में पांच लाख से  ऊपर की राशि पर प्रति हजार पैंसठ रुपये की स्टाॅम्प ड्यूटी में रियायत दिये जाने की जोरदार मांग की और कहा कि लोनिंग आसान बनाने के लिए अन्य राज्यों की तरह उत्तर प्रदेश में भी पोल्ट्री लोनिंग पर स्टाम्प ड्यूटी न लगायी जाये। इस पर कृषि उत्पादन आयुक्त ने कहा कि इस विषय को सरकार के समक्ष सहानुभूतिपूर्वक विचार के लिए रखा जायेगा।
पोल्ट्री उद्यमियों द्वारा उद्योग के हित में दिन के समय सहित 16 घण्टे विद्युत आपूर्ति की मांग पर बैठक में सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए कृषि उत्पादन आयुक्त ने कहा कि चूंकि विद्युत आपूर्ति चूजों और मुर्गियों तथा ब्राॅयलर के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के लिए एक आवश्यक उपादान है, इसलिए उद्यमियों की मांग के अनुसार 16 घण्टे बिजली की आपूर्ति हेतु व्यवस्था किये जाने के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभाग से परामर्श किया जायेगा और हर सम्भव आपूर्ति की व्यवस्था की जायेगी। उद्यमियों द्वारा बैंक लोनिंग में आने वाली कोलैटरल सिक्योरिटी की दिक्कतों को उठाये जाने पर बैठक मंे शासन के प्रतिनिधियों और बैंक प्रतिनिधियों द्वारा गहन विचार-विमर्श के बाद कोलैटरल सिक्योरिटी देने पर सहमति बनी। उद्यमियों द्वारा इसका जोरदार स्वागत किया गया और कहा गया कि इससे उद्योग लगाने के लिए आवश्यक लोनिंग मंे आसानी हो जायेगी।
बैठक में प्रमुख सचिव पशुधन ने बताया कि राज्य में 108 करोड़ अण्डा प्रति वर्ष उत्पादित होता है और राज्य की आवश्यकता की पूर्ति हेतु निजी उद्यमियों द्वारा 365 करोड़ अण्डे प्रति वर्ष देश के अन्य प्रान्तों से आयात किये जाते हैं। उन्होंने बताया कि कुक्कुट मांस उत्पादन हेतु वर्तमान में 1082 लाख ब्रायलर के चूजे प्रदेश के विभिन्न जनपदों में पाले जा रहे हैं जबकि 972 लाख ब्रायलर चूजे प्रति वर्ष अन्य प्रदेशों से आयात किये जाते हैं। उन्होंने कहा कि इस परिदृश्य में राज्य में ‘‘कुक्कुट विकास नीति-2013’’ लाई गयी है और इसका उद्देश्य उद्यमियों को विभिन्न प्रकार का सहयोग प्रदान कर इनवेस्टर फ्रेंडली वातावरण सृजित करना है। कुक्कुट नीति के अन्तर्गत लक्ष्य रखा गया है कि अगले पांच वर्षों में 123 लाख, कामर्शियल लेयर्स पक्षियों के फार्म की 410 इकाइयों की स्थापना की जाये। उन्होंने कहा कि इसके बाद राज्य में 370 करोड़ अण्डों का उत्पादन प्रति वर्ष होने लगेगा और तब हमारा प्रदेश अण्डों के मामले में आत्मनिर्भर हो जायेगा।
बैठक में प्रमुख सचिव, पशुधन श्री योगेश कुमार, निदेशक पशुधन श्री रुद्र प्रताप, पोल्ट्री उद्योग के प्रभारी श्री किदवई, आन्ध्रप्रदेश, हरियाणा, पंजाब, मध्यप्रदेश, एवं राज्य के सभी बड़े पोल्ट्री उद्यमी, आल इण्डिया इक्युपमेंट मैनुफैक्चरिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री चक्रधर राव, आल इण्डिया लेयर्स एसोसिएशन के प्रेसिडेंट श्री रंगराव रेड्डी, फीनिक्स गु्रप के मुख्य कार्यकारी श्री प्रभाकर अइयर, मोहाली के इक्युपमेंट मैनुफैक्चरर श्री दारा सिंह, एनईसीसी के मुख्य कार्यकारी श्री अजीत सिंह, केनरा बैंक, बैंक आॅफ बड़ौदा, स्टेट बैंक आॅफ इण्डिया, बैंक आॅफ इण्डिया के बड़े अधिकारी, यूनाइटेड इण्डिया, इन्श्योरेंस एवं न्यू इण्डिया इन्श्योरेंस के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुलायम सिंह यादव पर व्यक्तिगत छीटाकशी

Posted on 13 July 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि ऐसा प्रतीत होता है कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस एक रणनीति के तहत समाजवादी पार्टी को अपना निशाना बना रही है। केन्द्रीय इस्पात मंत्री समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव पर व्यक्तिगत छीटाकशी करने से बाज नहीं आ रहे हैं। वे इस बात पर अड़े हैं कि नेता जी के खिलाफ ऊलजलूल बोलते रहेगें। उनके दूसरे साथी कोयला मंत्री समाजवादी पार्टी के खिलाफ धरना-प्रदर्शन करने का एलान कर रहे हैं। उनको समाजवादी पार्टी की जमीन हिलती नजर आ रही है। कांग्रेस के आयातित प्रदेश प्रभारी कांग्रेसजनों को समाजवादी पार्टी पर आक्रामक होने का पाठ पढ़ा रहे हैं और समाजवादी पार्टी के भाजपा से मिले होने का बेतुका भ्रम फैला रहे हैं।
कांग्रेस और दूसरे दलों की मुसीबत यह है कि उत्तर प्रदेश में जनता श्री मुलायम सिंह यादव और समाजवादी पार्टी के पीछे मजबूती से खड़ी है। श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी सरकार ने किसानों, नौजवानों, मुस्लिमों और महिलाओं के हित में तमाम महत्वपूर्ण एवं ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं। समाज के सभी वर्गो में सरकार की लोकप्रियता बढ़ रही है। पांच बरसों के बसपाराज में विकास की गतिविधियां ठप्प हो गई थीं, जिन्हें मुख्यमंत्री जी ने फिर गति प्रदान की है। उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश बनने की दिशा में अग्रसर है।
दरअसल, प्रदेश की राजनीति में बसपा अप्रासंगिक हो गई है तो कांग्रेस और भाजपा जैसे कथित राष्ट्रीय दलों की भ्ूामिका भी अप्रभावी हो चली है। इन दलों के बीच अब चुनावों में चैथे-पांचवे नम्बर की प्रतियोगिता होती है। दिखावे में ये भले ही अलग-अलग हो पर इनमें कई बातों पर एका है। ये सब समाजवादी पार्टी के खिलाफ लामबंद हैं। तीनों दलों के स्वार्थ आपस में जुड़े हैं इसलिए बसपा को जहां सत्ता में बिठाने का काम भाजपा करती आई है वहीं कांग्रेस बसपा और भाजपा के काले कारनामों को संरक्षण देती आई है। बसपा ने प्रदेश के पूरे प्रशासनतंत्र को भ्रष्ट बना दिया और सारी लोकतांत्रिक मर्यादाएं तोड़ दी थी। समाजवादी पार्टी इनके खिलाफ लड़ती रही और कांग्रेस की केन्द्रीय सरकार बसपा पर मेहरबान रही। अयोध्या में बाबरी मस्जिद जब तोड़ी गई थी तब प्रदेश में भाजपा और केन्द्र में कांग्रेस की सरकारें थी।
कांग्रेस के उच्च नेतृत्व को अपने बेलगाम नेताओं पर रोक लगानी चाहिए क्योंकि इनके बड़बोलेपन से कांग्रेस को ही सबसे ज्यादा नुकसान होगा। समाजवादी पार्टी लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई कांग्रेस से पहले भी लड़ चुकी है जब आपातकाल में देश को जकड़ दिया गया था। भाजपा की सांप्रदायिकता को समाजवादी पार्टी ही रोकने की स्थिति में है जिसने अभी पिछले लोकसभा चुनाव में भी उसे केन्द्र में सत्ता पाने से रोक दिया था। समाजवादी पार्टी श्री मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व में धर्मनिरपेक्षता के लिए प्रतिबद्ध है। इसलिए वह प्रदेश को संकीर्ण मुद्दों से ऊपर उठाकर विकास और प्रगति की तरफ ले जाने के लिए सतत प्रयत्नशील है। श्री अखिलेश यादव युवा एवं ऊर्जावान मुख्यमंत्री है जिन्हें प्रदेश की जनता का विश्वास हासिल है। लोकसभा के आगामी चुनावों में प्रदेश के मतदाता फिर उत्तर प्रदेश की विधान सभा के नतीजों को ही दुहराएगें इसमें संदेह नहीं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

इटावा व प्रतापगढ़ में महिलाओं के साथ घटी जघन्य घटनाओं पर चिन्ता

Posted on 13 July 2013 by admin

राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष अध्यक्ष मुन्ना सिंह चैहान ने इटावा व प्रतापगढ़ में महिलाओं के साथ घटी जघन्य घटनाओं पर चिन्ता व्यक्त करते हुये कहा कि सूबे में कानून व्यवस्था ध्वस्त तथा जंगलराज कायम हो गया है। माफियाओं, अपराधियों व गुण्डों को सपा सरकार ने अपराध करने का लाइसेन्स दे दिया है तथा प्रदेष में पुलिस बल सपा के कार्यकर्ताओं की तरह काम रहा हैं जिससे माफियाओं, अपराधियों और गुण्डों का हौसला बढ़ गया है।
श्री चैहान ने सरकार के मुखिया को घेरते हुये कहा कि मुख्यमंत्री के गृह जनपद में महिला के साथ हुये गैंगरेप के बाद हत्या साबित करता है कि प्रदेष के अन्य जनपदों में कानून व्यवस्था भगवान भरोसे है। उन्होंने आगे बताया कि सरकार के विगत एक वर्ष के कार्यकाल में प्रदेष में 1164 हत्या, 320 बलात्कार, व 920 लूट के गम्भीर मामले सरकार के खाते में दर्ज है। सरकार गुण्डों, माफियाओं, अपराधियों पर रोक लगाने में नाकाम है साथ ही साथ उन्होंने सरकार से मांग की है कि पीडि़त परिवार को 10-10 लाख रूपये मुआवजा देने की तत्काल घोषणा करे ताकि पीडि़त परिवार को राहत मिल सके।
राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष प्रवक्ता प्रो0 के0के0 त्रिपाठी ने बताया कि सरकार अपराधियों गुण्डों व माफियाओं पर अंकुष लगाने में नाकाम साबित हो चुकी है जिससे प्रदेष में महिलाओं के साथ छेड़छाड़, बलात्कार, हत्याएं व लूट जैसी घटनाओं की बाढ़ आ गयी है क्योंकि सत्ता में बैठे विधायक, सांसद व मंत्री अपराधियों को खुलेआम संरक्षण दे रहे हैं जिससे कानून व्यवस्था गुण्डों, माफियाओं व अपराधियों के सामने बौनी साबित हो चुकी है। सपा सरकार के मुखिया, डाॅ0 राममनोहर लोहिया की नीतियों और सिद्वान्तों की दुहाई देने का ढोंग करते हैं क्योंकि उन्हांेंने लोहिया के सिद्वान्तों को दफनकर गुण्डों, माफियाओं व अपराधियों को महिमा मण्डित किया जिसका खामियाजा पूरे प्रदेष की जनता भुगत रही है।
लखनऊ। जन अभियान समिति उ0प्र0 ने जिला प्रशासन से राजधानी में हरी सब्जी की फूटकर कीमतों में लगातार हो रही बेताहाशा वृद्धि को नियंत्रण करने की मांग की है।
यह मांग से जिलाधिकारी लखनऊ श्री अनुराग यादव से करते हुए अभिमान समिति के प्रदेश संयोजक पूर्व मेयर प्रत्याशी लखनऊ चन्द्र कुमार छाबड़ा ने कहा कि पिछले कुछ समय से राजधानी लखनऊ में टमाटर, आलू भिन्डी, प्याज सहित सभी हरी सब्जीयों की कीमतों में बेताहाशा वृद्धि में अब तक के सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। आसमान छू रही हरी सब्जी की कीमतों ने छोटे बड़े सभी वर्गों की जेबो में डाका डालने का काम किया है। इन सब्जीयो के थोक और फूटकर मूल्य में जमीन आसमान का फर्क जगजाहीर होने के बाद भी प्रशासन हाथ पर हाथ धरे बैठा है। वसूली की नियत से खोया मण्डी तथा मिठाई विक्रेताओं के यहां छापा डालने वाले खाद्य विभाग को तो इस बारे में कुछ लेना देना नही है।
उन्होंने कहा कि जब सरकारी स्तर पर गेहूं चावल चीनी मिट्टी के तेल गैस आदी के फुटकर बिक्री मूल्यों के नियंत्रण का शासन प्रशासन काम कर सकता है तो हरी सब्जीयों के मूल्यों के नियंत्रण पर यह व्यवस्था क्यों आंखे मंूदे बैठी है।
श्री छाबड़ा ने चेतावनी दी है कि यदि आम आदमी को राहत देने के लिए हरी सब्जी के फूटकर बिक्री मूल्यों को नियंत्रण करने की दिशा में प्रशासन ने तत्काल प्रभावी कदम उठाने में देर की तो जन अभियान समिति आंदोलन के लिए बाध्य होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जाति धर्म के नाम पर राजनीति करने वालों का विरोध

Posted on 13 July 2013 by admin

12 जुलाई।

युवा राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश अध्यक्ष आरिफ महमूद व प्रदेश मीडिया प्रभारी राम बाबू सुदर्शन ने माननीय हाईकोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए आरिफ ने कहा कि जाति आधारित सम्मेलनों पर प्रतिबन्ध लगाने से बसपा व सपा के पैरों तले की जमीन खिसखने के समान है। यह पार्टियां अभी तक प्रदेश भर में जातिवादी सम्मेलन कराकर अपनी राजनीतिक रोटियां सेक रही थी और जाति के नाम पर समाज को बांटने का कार्य कर रहे थीं। पूर्वर्ती बसपा सरकार 2007 के चुनाव में जाति आधारित भाईचारा कमेटी बनाकर प्रदेश की जनता का वोट हासिल करने के लिए समाज को बाटने का कार्य किया। पूर्वर्ती सरकार की सोच को लेकर चली सपा सरकार में भी जाति के आधार पर कार्यक्रमों का आयोजन कर समाज को जाति व धर्म में बाटने का कार्य किया। इन दोनों पार्टियों के अन्दर आने वाले 2014 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए जाति आधारित सम्मेलन के लिए आयोजन करने की होड़ लगी रहती थी। आज जो पार्टियां इस फैसले पर सहमति दे रही थीं हास्य पद लगता है।
क्योंकि कल जो राजनीतिक पार्टियां जाति के नाम पर सम्मेलन कर समाज को बाटने का कार्य कर रही थी, आज वही दल जनता को भ्रमित करने के लिए अपने सहमति देने का ढांेग कर रही हैं। अब ऐसे दलों से प्रदेश की जनता को होशियार हो जाना चाहिए।
प्रदेश मीडिया प्रभारी राम बाबू सुदर्शन ने कहा श्रधेय चैधरी चरण सिंह ने हमेशा जाति धर्म के नाम पर राजनीति करने वालों का विरोध किया, चैधरी अजीत सिंह जी गरीब असहाय कम्जोर लोगों के लिए संघर्ष कर रहे हैं।
डाॅ0 राम मनोहर लोहिया व डाॅ0 भीम राव अम्बेडकर के पद चिन्हों पर चलने वालों को याद रखना चाहिए कि लोहिया जी ने कहा था कि ‘‘जाति तोड़ो समाज जोड़ो‘‘ का नारा दिया था। डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर ने कहा था कि देश व प्रदेश की जनता का विकास तभी हो सकता है, जब सभी दल जाति व धर्म से ऊपर उठके राजनीति कर सत्ता में आयेगें। मा0 हाईकोर्ट का यह आदेश उन रानीतिक दलों के लिए तगड़ा झटका है जो अभी तक जाति धर्म के नाम पर राजनीति करते आ रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2013
M T W T F S S
« Jun   Aug »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in