Archive | July 20th, 2013

कृषि में जैविक खाद का महत्वपूर्ण योगदान: दशरथ सिंह

Posted on 20 July 2013 by admin

  • लकी ड्रा एवं किसान गोष्ठी का हुआ आयोजन

सुलतानपुर। नगर क्षेत्र के बाई पास रोड स्थित नारायण हाल में खण्डेलवाल एग्रो इन्डस्ट्रीज बरेली की तरफ से एक लकी ड्रा एवं किसान व्यापार गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में सात सौ किसान व व्यापारियों ने भाग लिया।
नारायण हाल में आयोजित गोष्ठी को सम्बोधित करते हुये कम्पनी के एरिया इन्चार्ज दशरथ सिंह ने माइक्रोन्यूरियेन्ट की उपयोगिता एवं आवश्यकता पर विस्तार से चर्चा की। एरिया इन्चार्ज दशरथ सिंह ने किसानों को कृषि को और अधिक उत्कृष्ट बनाने के लिए हरी खाद, जैविक खाद व गोबर की खाद का प्रयोग अधिक से अधिक करने की सलाह दी गयी। गोष्ठी नारायण टेªडर्स के रूद्र नारायण मिश्र की देख रेख में सम्पन्न हुआ। गोष्ठी में मुख्य रूप से कम्पनी के मार्केटिंग आॅफीसर रमेश चन्द्र शर्मा, धर्मेन्द्र श्रीवास्तव, जर्नादन प्रसाद शुक्ला, रामजन पाण्डेय समेत बडी संख्या में व्यापारी व किसान मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ऊषा पब्लिक स्कूल को मिली जूनियर हाईस्कूल की मान्यता

Posted on 20 July 2013 by admin

सुलतानपुर। शहर के विवेकनगर में स्थित विवेकानन्द जन कल्याण सेवा संस्थान द्वारा संचालित व रोटरी क्लब द्वारा अंगीकृत ऊषा पब्लिक स्कूल को जूनियर हाईस्कूल की मान्यता प्राप्त हुई है। यह जानकारी विद्यालय के प्रबन्धक द्वारिका प्रसाद दूवे ने दी। मान्यता मिलने पर संजय पाण्डेय, सुरेश सिंह, मनीराम, विजय सिंह, इन्द्रदेव मिश्रा व अनुराग श्रीवास्तव ने हर्ष व्यक्त किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पहली बारिश भी नहीं झेल पायी लाखों से बनी सीसी सड़क

Posted on 20 July 2013 by admin

  • जगह-जगह गड्ढे होने से आवागमन में हो रही कठिनाई

सुलतानपुर।  edited-news-no-3-ka-photoबारिश शुरू होने के दो माह पहले मई में लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाई गयी कूरेभार-हलियापुर सडक की हालत खस्ता हो गयी है। लाखों रूपये से निर्मित यह सडक कमीशनखोरी के खेल में पहली बारिश भी नहीं झेल पायी और सडक के बीच में बडे-बडे गड्ढे पड गये हैं। गड्ढों की वजह से आने-जाने वाले राहगीरों को काफी कठिनाई का सामना करना पड रहा है।
उल्लेखनीय है कि प्रान्तीय लोक निर्माण विभाग द्वारा मई माह मंे कूरेभार-हलियापुर सडक का निर्माण कराया गया था। सडक निर्माण कराने वाले ठेकेदार द्वारा निर्माण के मानकों में जमकर हेरा-फेरी की गयी और निर्माण सामाग्री की गुणवत्ता को दरकिनार करते हुये घटिया सामाग्री का प्रयोग किया गया। मानक अनुरूप सडक न बनने के कारण बारिश शुरू होते ही कुछ ही दिनों में सडक पर बडे-बडे गड्ढे बन गये और कई जगह तो सडक किनारे से कटकर बह गयी। सडक टूट जाने के कारण आने-जाने वाले मुसाफिरों को काफी कठिनाई का सामना करना पड रहा है और स्थानीय लोगों में कार्यदायी संस्था के प्रति आक्रोश पनप रहा है। स्थानीय लोगों ने शासन से सडक निर्माण कराने वाले ठेकेदार व सडक की जांच कराये जाने की मांग की है।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

चैकीदारों का धरना 4 को

Posted on 20 July 2013 by admin

पिछले पांच माह से वेतन न मिलने से परेशान चैकीदारों ने 4 अगस्त को जिले के सभी थानों पर तैनात चैकीदार स्थानीय तिकोनिया पार्क में धरना प्रदर्शन करेंगे और जिलाधिकारी को मांग पत्र सौपंेगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

यात्रियो की जेब पर डाका डाल रहे डग्गामार वाहन

Posted on 20 July 2013 by admin

मुसाफिरखाना-पारा रोड पर डग्गामारी का धन्धा लगातार बढता ही जा रहा है। स्थानीय पुलिस की मिलीभगत के चलते डग्गामार वाहन संचालक यात्रियों से निर्धारित किराये से दो गुना वसूल रहे हैं और विरोध करने पर मुसाफिरों के साथ अभद्रता तक करने से पीछे नहीं हटते हैं। मुसाफिरखाना कोतवाली से चन्द कदम दूरी पर संचालित किये जा रहे अवैध टैक्सी स्टैण्ड पर खडी जर्जर जीपों में ठूंस-ठूंस कर डेढ दर्जन सवारियां जानवरों की तरह लादी जाती हैं। इनके खिलाफ पुलिस द्वारा कार्यवाही न किये जाने से स्थानीय लोगों में रोष व्याप्त है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अघोषित बिजली कटौती से रोष

Posted on 20 July 2013 by admin

पिछले एक पखवारे से बल्दीराय विद्युत उपकेन्द्र की व्यवस्था पूरी तरह चरमराने से क्षेत्र में अघोषित कटौती जैसे हालात पैदा हो गये हैं उपकेन्द्र से जुडे एक दर्जन से अधिक गांवों में लगातार कटौती से स्थानीय लोगों में रोष व्याप्त है।
बता दें कि कहने को तो इस उपकेन्द्र से सम्बन्धित गांवों को दो पालियों में बिजली की आपूर्ति की जा रही है किन्तु ग्रामीणों को मुश्किल से 6-8 घण्टे ही बिजली मिल पा रही है। बल्दीराय बाजार के रंजीत सिंह, पवन, महेश साहू, अरूण साहू समेत कई लोगांे ने अघोषित बिजली कटौती पर रोष जताया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

एसएफआई के नेतृत्व में छात्राओं ने किया प्रदर्शन

Posted on 20 July 2013 by admin

केश कुमारी राजकीय बालिका इण्टर कालेज के वाणिज्य वर्ग के छात्राओं के परीक्षाफल अपूर्ण होने से आक्रोशित सैकडों छात्राओं ने एसएफआई के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट में जोरदार प्रदर्शन किया और दो सूत्री मांग पत्र उपजिलाधिकारी सदर को सौंपा। छात्राओं ने मांग की कि उनके अंक पत्रों में हुई त्रुटियों को अविलम्ब दूर किया जाय और महाविद्यालय में उनके प्रवेश को सुनिश्चित किया जाय।
उल्लेखनीय है कि केश कुमारी राजकीय बालिका इण्टर कालेज के वाणिज्य वर्ग के 85 छात्राओं का परीक्षाफल कापी का बण्डल गायब होने के कारण अपूर्ण हो गया है। इसको लेकर एसएफआई जिला कमेटी की एक बैठक कार्यालय पर सम्पन्न हुई, जिसमें बडी संख्या में छात्राओ ने भाग लिया। एसएफआई के जिला मंत्री महेश तिवारी के नेतृत्व में जिलाधिकारी कार्यालय पहुंची छात्राओं ने जोरदार प्रदर्शन किया, जिससे काफी देर तक वहां गहमा-गहमी का माहौल व्याप्त रहा। प्रदर्शन करने वाली छात्राओं में प्रमुख रूप से अंकिता त्रिपाठी, हर्षिता गुप्ता, अंकिता कौशल, दामिनी, श्वेता, मानवी, शिवानी, स्वाती, नेहा, पूर्णिमा, कोमल, राखी, रचना पाल, शिवानी सिंह, अर्चना, अमिता, आरती, अमीना, प्रियंका, रूखसाना, पारूल, गरिमा, सरिता, सचिन सिंह, रत्नेश, रवि कुमार समेत बडी संख्या में लोग शामिल रहे।
बिगड़ती कानून व्यवस्था के खिलाफ युवा कांग्रेस का धरना कल
सुलतानपुर। जनपद की बिगडती कानून व्यवस्था के खिलाफ भारतीय युवा कांग्रेस कल जिला मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन करेगा और राज्यपाल को सम्बोधित ज्ञापन भेजेगा। उक्त जानकारी जिलाध्यक्ष अभिषेक सिंह राणा ने पे्रस विज्ञप्ति के माध्यम से दी। 20 जुलाई को होने वाले धरना प्रदर्शन को कामयाब बनाने के लिए हर पदाधिकारी व कार्यकर्ता को दस लोगों के साथ पहुंचने का निर्देश दिया गया हैं। उन्होंने बताया कि जिले की कानून व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो चुकी है। आये दिन अपराधी खुलेआम हत्या, लूट जैसे जघन्य अपराधों को खुलेआम अंजाम दे रहे हैं और पुलिस मूकदर्शक बनकर अपराधियों का साथ दे रही है, थाने पर गरीबों की एफआईआर नहीं दर्ज होती है। पुलिस और अपराधियों के गठजोड से आम जनमानस का जीना दुश्वार हो गया है। सरकार अपराधियों पर अंकुश लगाने में नाकाम है इसलिए युवा कांग्रेसी धरना प्रदर्शन करेंगे। बैठक में विनोद पाण्डेय, इन्तजार अहमद, सुब्रत सिंह, आसिफ जब्बीर, तेज बहादुर पाठक, रितेश सिंह, अशोक आदि लोग मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विश्वविद्यालयों व डिग्री कालेजों में हजारों छात्र प्रवेश से वंचित - हृदयनारायण दीक्षित

Posted on 20 July 2013 by admin

मैं आपका ध्यान प्रदेश के विश्वविद्यालयों व डिग्री कालेजों में बी0ए0/बी0एस0सी0/बी0काम0 कक्षाओं में छात्रों के प्रवेश की भारी संख्या की ओर आकर्षित करना चाहता हूँ। आप अवगत हैं कि राज्य के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड व सी0बी0एस0ई0 बोर्ड द्वारा संचालित परीक्षा में इण्टरमीडिएट का परीक्षाफल 90 प्रतिशत के ऊपर गया है। इसलिए विश्वविद्यालयों व डिग्री कालेजो में प्रवेश को लेकर संकट है। प्रथम श्रेणी उत्तीर्ण छात्रों को भी प्रवेश नहीं मिल रहा है। हजारों छात्र प्रवेश से वंचित हैं।
सबको रोजगार देना कठिन है लेकिन हरेक इच्छुक छात्र को शिक्षा का अवसर उपलब्ध कराना राज्य का कत्र्तव्य है। वर्तमान सीट उपलब्धता पर्याप्त नहीं है। विश्वविद्यालयों की नियमावली में एक कक्षा में 20 सीटे बढ़ाने के अधिकार विश्वविद्यालय प्रशासन को हैं लेकिन विश्वविद्यालयों ने अपनी तरफ से सीटे बढ़ाने का कत्र्तव्य नहीं निभाया है। गत वर्ष भी ऐसी ही परिस्थिति थी। तब राज्य सरकार के स्तर से सीटों की संख्या बढ़ाये जाने का निर्देश हुआ था लेकिन काफी देर हो गई थी।
अनुरोध है कि हजारों छात्रों के हितों को देखते हुए आधारभूत ढ़ांचे से लैस डिग्री कालेजों व विश्वविद्यालयों में कम से से 25-25 प्रतिशत सीट संख्या बढ़ाने की व्यवस्था कराने का कष्ट करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

इटावा में बलात्कार की शिकार लड़की ने दम तोड़ा

Posted on 20 July 2013 by admin

सगड़ी (आजमगढ़) के पूर्व विधायक श्री सर्वेश सिंह तथा उनके गनर की हत्या ने यह साबित कर दिया कि प्रदेश में कोई भी व्यक्ति सुरक्षित नहीं है। समाजवादी पार्टी सरकार ने पूरे प्रदेश को अपराधियों के जिम्मे सौंपकर खुद चैन की नींद सो रही है। आजमगढ़ की घटना के बाद सपा ने सरकार में बने रहने की नैतिक जिम्मेदारी खो दी है।
आज जिस तरह से आजमगढ़ जिले के सगड़ी विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक श्री सर्वेश सिंह तथा उनके गनर की हत्या की गयी, उसने पूरी जनता को आन्दोलित कर रखा है। हत्या से उद्वेलित लोगों द्वारा जिस तरह से प्रदर्शन कर अपना आक्रोश व्यक्त किया गया और प्रदर्शन कर रहे लोगों पर जिस तरह से पुलिस ने सारी सीमाओं को लांघते हुए अंधाधुंध फायरिंग की, जिसमें व्यापारी श्री जितेन्द्र गुप्ता की मौत के साथ ही तमाम लेाग घायल हुए, जिसमें एक पत्रकार भी शामिल हैं। यह किसी भी सरकार के लिए शर्म की बात है। ऐसा लगता है कि पूरे प्रदेश में अपराधियों की समानान्तर सत्ता कायम हो चुकी है।
मुख्यमंत्री के गृह जनपद इटावा में जहां बलात्कार की शिकार लड़की ने दम तोड़ दिया वहीं प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में आये दिन हत्या, बलात्कार तथा अपहरण की घटनाएं सामान्य हो गयी हैं।     मुख्यमंत्री बतावें कि आखिर प्रदेश का ऐसा कौन सा कोना है जहां कानून का राज बचा है।
कांग्रेस पार्टी ने मांग की है कि पूर्व विधायक श्री सर्वेश सिंह की हत्या की सम्पूर्ण घटना की न्यायिक जांच कराई जाय, जिससे यह सच सामने आ सके कि आखिर उनकी हत्या में स्थानीय पुलिस एवं अन्य प्रभावशाली लोगों की क्या भूमिका है?

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

केन्द्र सरकार पर धनराशि आवंटन को लेकर भेदभाव का आरोप

Posted on 20 July 2013 by admin

मनरेगा को लेकर प्रदेश सरकार के ग्राम्य विकास राज्यमंत्री(स्वतंत्र प्रभार) श्री अरविंद सिंह गोप द्वारा केन्द्र सरकार के ग्राम्य विकास मंत्री श्री जयराम रमेश पर जिस तरह से टिप्पणी की गयी है वह न सिर्फ अशोभनीय है बल्कि मंत्रीपद की गरिमा के खिलाफ है।
उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि प्रदेश में मनरेगा की दयनीय स्थिति तथा प्रदेश सरकार पर लग रहे आरोप से बौखलाये मंत्री का बयान साबित करता है कि इस योजना को लागू करने में सरकार की कोई दिलचस्पी नहीं है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण यह है कि इससे जुड़े कर्मचारियों को लगभग एक वर्ष से वेतन नहीं दिया गया। हालत यह है कि मंत्री महोदय मनरेगा को सुचारू रूप से चलाने की जगह राजनीतिक हथियार बना रहे हैं। मंत्री जी यह क्यों भूल जाते हैं कि मनरेगा के माध्यम से लाखों श्रमिकों को रोजगार मिलता है जिससे वह वंचित हो गये हैं।
श्री त्रिपाठी ने कहा कि देश में चल रहे मनरेगा को लेकर समाजवादी पार्टी की नीयत कभी भी साफ नहीं रही। यही कारण है कि जहां उसके नेता लोकसभा में इसके खिलाफ बोल चुके हैं, वहीं दूसरी तरफ पार्टी के वरिष्ठ नेता श्री रामगोपाल यादव ने भी केन्द्र की योजनाओं को लेकर बार-बार टिप्पणी की है।
प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश के मंत्री ने मनरेगा को लेकर केन्द्र सरकार पर धनराशि आवंटन को लेकर जो भेदभाव का आरोप लगाया है वह पूर्णतया असत्य है। मंत्री जी यह भूल गये हैं कि योजना आयोग ने 60हजार करोड़ रूपये दिये हैं, जिसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री ने न सिर्फ सराहना की है बल्कि धन्यवाद भी दिया है। प्रदेश के मंत्री जी से मांग है कि मनरेगा को लेकर राजनीति करना छोड़ें और ईमानदारी से इसे चलने दें, जिससे लाखों श्रमिकों को रोजगार मिल सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2013
M T W T F S S
« Jun   Aug »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in