Archive | July 15th, 2013

कुशवाहा परिवार के प्रति सपा का अचानक मोह कैसे उमड़ पडा़ ?

Posted on 15 July 2013 by admin

edited-picture-zishan-haiderश्री बाबू सिंह कुशवाहा की पत्नी श्रीमती सुकन्या कुशवाहा और बाबू सिंह के भाई श्री शिवसरन कुशवाहा को समाजवादी द्वारा पार्टी में शामिल किये जाने पर कांग्रेस पार्टी ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की। पार्टी प्रवक्ता श्री जीशान हैदर ने कहा कि सपा के वोट बैंक की लालच ने उसके  चाल एंव चरित्र और चेहरे को बेनकाब कर दिया है। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के प्रदेश कार्यालय में होते हुए भी समाजवादी की सदस्यता के समय सामने न आने तथा  मीडिया बन्धुओं के सवालों से बचना यह साबित करता है कि श्री मुलायम  सिंह यादव भी अन्दर खाने यह जानते हैं कि जिस समाजवादी पार्टी ने बाबू सिंह कुशवाहा का भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने का विरोध किया था उन्हीं लोगों की आज समाजवादी पार्टी में सदस्यता हो रही है और इसका उनके पास कोई तर्क नहीं है।
श्री हैदर ने कहा कि बसपा से निष्काषित किये जाने के बाद श्री बाबू सिंह कुशवाहा को भाजपा ने अपनाया था तब समाज वादी पार्टी ने विधान सभा से लेकर सड़क तक हंगामा किया और पैसे लेकर पार्टी में शामिल करने का आरोप लगाया था। श्री अखिलेश यादव ने उस समय विधान सभा में भी हंगामा खड़ा किया था। लेकिन आज उंसी कुशवाहा परिवार के प्रति सपा का अचानक मोह कैसे उमड़ पडा़? उन्होंने आशंका जाहिर की कि कही भाजपा वाली स्थित यहाँ भी तो नहीं है।।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दोषियों के गुनाहों पर परदा डालने व उन्हें संरक्षण देने का काम कर रहे है समाजवादी पार्टी - मुन्ना सिंह चैहान

Posted on 15 July 2013 by admin

“ग्रामीण स्वास्थ्य मिषन घोटाला तथा आय से अधिक सम्पत्ति के मामले के आरोपी बाबू सिंह कुषवाहा के परिजनों को सरकारी पार्टी में शामिल कराकर समाजवादी पार्टी ने अपना असली चेहरा प्रदेष की जनता के सामने ला दिया है” यह बात राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष अध्यक्ष मुन्ना सिंह चैहान ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कही।
श्री चैहान ने कहा कि चुनाव पूर्व बड़े-बड़े चुनावी वादा करने वाले तथा पूर्ववर्ती सरकार के घोटालों की जांच कराकर दोषियों को जेल भेजने का दावा करने वाले लोग अब उनके गुनाहों पर परदा डालने व उन्हें संरक्षण देने का काम कर रहे हैं। वर्तमान सरकार यदि पूर्ववर्ती सरकार के घोटालों को जनता के सामने लाना चाहती तो अब तक पूर्ववर्ती सरकार के एक दर्जन मंत्री जेल की सीकचों के पीछे होते परन्तु वर्तमान सरकार स्वयं घोटाले बाजों की संरक्षण देने में लगी है। तत्कालीन प्रमुख सचिव प्रदीप शुक्ला को बचाने मंे लगी सरकार मीडिया व अदालत के हस्तक्षेप के बाद बैक फुट पर आयी इससे साबित हो गया कि सरकार की असली मंषा क्या है।
श्री चैहान ने बताया कि अब सपा के दोहरे चरित्र को प्रदेष की जनता पहचान चुकी है और 2014 के लोकसभा चुनाव में अपना फैसला देने को तैयार है इसीलिए सपा को अभी भी अपने चुनावी वादों पर अमल करते हुये प्रदेष की जनता को सहुलियत देना चाहिए तथा किसानों, नौजवानों, छात्रों तथा अल्पसख्यकों की समस्याओं का समाधान करना चाहिए न की सत्ता मद मंें चूर होकर अंधा हो जाना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आई.आई.टी. की प्रवेश परीक्षा में यू.पी. बोर्ड के कम छात्रों के चयन पर प्रदेश की सपा सरकार जिम्मेदर - भाजपा

Posted on 15 July 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने आई.आई.टी. की प्रवेश परीक्षा में यू.पी. बोर्ड के कम छात्रों के चयन पर प्रदेश की सपा सरकार को जिम्मेदर ठहराया। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डा0 मनोज मिश्र ने अपने एक बयान में कहा कि प्रदेश की माध्यमिक शिक्षा के गिरते स्तर के कारण प्रदेश केे छात्र देश की प्रतिष्ठित आई.आई.टी. की प्रवेश परीक्षा में चयन नही पा सके। उन्होंने कहा कि शिक्षा का अगर यही हाल रहा तो छात्रों को प्रदेश से अन्य प्रदेशो में पलायन की गति बढ़ेगी या वे अन्य केन्द्रीय बोर्डो की तरफ आकर्षित होंगे। यूपी बोर्ड और प्रदेश के सभी चयन बोर्ड भ्रष्टाचार का अड्डा बन गये है। यू.पी. बोर्ड के निदेशक पर ही मा0 उच्च न्यायालय ने जाति सम्बंधी गम्भीर टिप्पणी की है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 मिश्र ने बताया कि यह दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है जिसके कारण प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रदेश के छात्रों के चयन का प्रतिशत गिरता जा रहा है। उन्होंने कहा कि सन्2002 तक प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रदेश के छात्रों का बोल बाला रहा है। परन्तु छिले 11 वर्षो के सपा-बसपा के निर्विघ्न शासन काल में स्थिति उलट हो गई। इन सरकारों ने आधुनिक परिस्थितियों को न समझ कर अपनी शिक्षा प्रणाली और कोर्स में परिवर्तन नहीं किये जबकि कई प्रदेशों ने केन्द्रीय शिक्षा प्रणाली की अपेक्षा अनुसार परिवर्तन कर लिये और उनके परिणाम अच्छे आये।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 मिश्र ने आरोप लगाया कि सपा के शासन काल मंे तो स्थिति और खराब हो गई। माध्यमिक शिक्षा निदेशक का ध्यान केवल जाति-बिरादरी को सही पोस्टिंग देने तक रही। उन्होंने शिक्षा को आधुनिक बनाने तथा सरकार ने प्रभावी बनाने के कोई प्रयास नही किये। डा0 मिश्र ने व्यंग किया कि छात्रों को केन्द्रीय बोर्ड के समान नम्बर तो मिल गये परन्तु उनके स्तर में गिरावट बढ़ गई। परिणाम स्वरूप नम्बर तो अच्छे आये परन्तु गुणवत्ता हीन होने के कारण प्रतियोगिता से बाहर हो गये।
डा0 मिश्र ने प्रदेश सरकार से मांग की कि प्रदेश के शिक्षा का पैटर्न राष्ट्रीय प्रतियोगी परीक्षाओं के अनुकूल करें और उसकों स्तरीय बनाने के गम्भीर प्रयास करें। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रदेश के सभी चयन बोर्ड आरोपों के घेरे में है और प्रतियोगी उन्हे भ्रष्टाचार का अड्डा मानते है। प्रदेश के सभी चयन बोर्डो को पारदर्शी व्यवस्था बनानी चाहिए अन्यथा सरकार को छात्रों के आक्रोश का शिकार होना पड़ेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा महानगर के 20 कार्यकर्ताआंे का निष्कासन वापस

Posted on 15 July 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर की कार्यवाहक अध्यक्ष श्रीमती रागिनी रस्तोगी ने बताया कि स्थानीय निकाय चुनाव 2012 में अनुशासनहीनता के कारण जिन कार्यकर्ताओं का निष्कासन हो गया था। लखनऊ महानगर के 20 कार्यकर्ताओं ने खेद प्रकट किया अनुशासन समिति के निर्णय पर प्रदेश अध्यक्ष डा. लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने उन्हें पुनः वापस ले लिया गया है।
जिन कार्यकर्ताओं का निष्कासन वापस लिया उनके नाम निम्न हैं।
1. नरेन्द्र सिंह कुशवाहा    2. अजंनी कुमार सिंह
3. लालू सोनकर        4. गोपाल अग्रवाल
5. निशा सिंह            6. के.के. जायसवाल
7. राम सिंह बाल्मीकि        8. महेश प्रसाद साहू दद्दू
9. नितिन मित्तल        10. शकुन्तला निगम
11. सरोज कुमारी        12. ऋषि आनन्द जायसवाल
13. मीनू बाल्मीकि        14. प्रभु नाथ सिंह
15. मनोज कुमार गुप्ता    16. प्रदीप शुक्ला
17. सरोज शुक्ला        18. गोपाल शुक्ला
19. सुखदेव पाण्डेय        20. नरेन्द्र सोनकर

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री शिवशरण कुशवाहा,एडवोकेट तथा श्रीमती शिवकन्या कुशवाहा ने समाजवादी पार्टी की सदस्यता ग्रहण की।

Posted on 15 July 2013 by admin

edited-13-07-fसामाजिक कार्यकर्ता श्री शिवशरण कुशवाहा,एडवोकेट तथा श्रीमती शिवकन्या कुशवाहा ने आज अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ समाजवादी पार्टी की नीतियों और श्री मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व में आस्था जताते हुए समाजवादी पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने पत्रकार वार्ता में कुशवाहा परिवार के साथ बड़ी संख्या में बसपा कार्यकर्ताओं के समाजवादी पार्टी में शामिल होने का स्वागत करते हुए आशा व्यक्त की कि इनके आने से समाजवादी पार्टी की ताकत बढ़ेगी और लोकसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। पार्टी के सामाजिक न्याय के सिद्धांत को भी इससे बल मिलेगा।
श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा कि समाजवादी पार्टी सामाजिक न्याय के लिए संघर्ष करती रही है। यथास्थिति, जातिवादी तथा सांप्रदायिक ताकतें राजनीतिक वातावरण को भ्रमित करने पर तुली है।15 महीनों में श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी सरकार ने अपेक्षित विकास किया है, लोकतंत्र को बढ़ाया है और जनता को न्याय दिया है। श्री मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व एवं विचारों से प्रभावित होकर अब समाज के विभिन्न वर्गो के लोग भारी संख्या में समाजवादी पार्टी की ओर आकृष्ट हो रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कानून द्वारा कानून का राज नहीं बल्कि ‘‘गुण्डों, बदमाषों, माफियों एवं अन्य अराजक व अपराधिक तत्वों‘‘ का राज

Posted on 15 July 2013 by admin

बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व चेयरपर्सन, बी.एस.पी. संसदीय दल एवं पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सुश्री मायावती जी ने
प्रेस कान्फ्रेंस देष कहा कि प्रदेश में हर मामले में व हर स्तर पर यहाँ कानून द्वारा कानून का राज नहीं बल्कि ‘‘गुण्डों, बदमाषों, माफियों एवं अन्य अराजक व अपराधिक तत्वों‘‘ का राज चल रहा है, जिनको सपा सरकार का खुला संरक्षण प्राप्त है। इसलिए ऐसी स्थिति में, हाल ही में सपा सरकार द्वारा जो ‘‘उत्तर प्रदेश राज्य सुरक्षा आयोग‘‘ का गठन किया गया है। परन्तु इससे भी यहाँ बिगड़ी हुई कानून-व्यवस्था में कोई भी बदलाव आने वाला नहीं है। इसके साथ ही प्रदेश में इस किस्म का राज होने की वजह से यहाँ हर स्तर पर एक जाति विशेष के अधिकारियों को छोड़कर बाकी सभी अधिकारी इन अपराधिक तत्वों के सामने ज्यादातर अपने आपको लाचार व असहाय महसूस कर रहे हैं और इन सब कारणों की वजह से ही पूरे प्रदेश में यहाँ चोरी, डकैती, लूटपाट, फिरौती, बलात्कार, और खासतौर से बलात्कार के मामले में इसके दोषी लोग अपने आपको बचाने के लिए जिस प्रकार से पीडि़त की जीभ काटने, जलाने व उन पर तेजाब आदि फेकने लगे हैं। इस किस्म की दिल को दहलाने वाली ये दर्दनाक वारदातें अपहरण, साम्प्रदायिक दंगे व तनाव‘‘ आदि की ये सभी घटनायें यहाँ काफी ज्यादा चरम-सीमा पर पहुँच चुकी हैं। और अब इसका भयंकर बुरा प्रभाव प्रदेष के विकास व उत्थान पर भी पड़ रहा है, इसके साथ ही, इस सरकार में हर विभाग के अन्दर ‘‘भ्रष्टाचार‘‘ भी बड़े-पैमाने पर फैला हुआ है।
इतना ही नहीं बल्कि पिछली सरकार के कार्यों की जांच कराने की आड़ में यहाँ हर स्तर पर भारी तादाद् में वसूली की जा रही है जिससे भ्रष्टाचार को अब यहाँ और भी ज्यादा बढ़ावा मिल रहा है। लेकिन इस मामले में, अपनी पार्टी के बारे में यहाँ मैं यह भी कहना चाहती हूँ कि हमारी पार्टी या सरकार में, जो लोग भी हमें भ्रष्टाचार में लिप्त मिले, तो हमने अपनी पार्टी में इस किस्म के पुराने से पुराने कार्यकर्ता व वरिष्ठ पदाधिकारी को तथा अपनी सरकार के वरिष्ठ मन्त्री तक को भी छोड़ा नहीं है।
अर्थात् हमने इस किस्म के लोगों को पार्टी व सरकार से तुरन्त ही निकालकर बाहर किया है और सरकार में भी उनके खिलाफ उच्च स्तरीय जाँच कराने के भी आदेश दिये हैं। ऐसे अनेकों उदाहरण आप लोगांे के सामने है, जिन्हें यहाँ मैं फिर से दोहराना नहीं चाहती हूँ। लेकिन अब इसी किस्म के भ्रष्ट लोगों को बीजेपी, सपा व अन्य पार्टियां इन्हें अपनी-अपनी पार्टी में शामिल करा रही है। ऐसी स्थिति में इन सभी विरोधी पार्टियों को अब यहाँ भ्रष्टाचार के खिलाफ बोलने का कोई नैतिक अधिकार नहीं रहा है।
और खासतौर से कल जिस व्यक्ति के अर्थात् बाबूसिंह कुशवाहा के परिवार के लोगांे को सपा ने अपनी पार्टी में शामिल कराया है तो उसके बाद से इस पार्टी के बारे में ज्यादातर लोगों में यही चर्चा हो रही है, और जिसकी जानकारी हमारी पार्टी के लोगों ने मुझे भी यह दी है कि सपा को इस व्यक्ति के भ्रष्टाचार व अन्य कमियों से अब कोई लेना-देना नहीं रहा है, बल्कि सपा नेतृत्व को तो अब अपने खुद के निजि स्वार्थ से ही सीधा-सीधा मतलब रह गया है। और वहीं दूसरी तरफ कल इस प्रकार से शामिल हुये व्यक्ति को, अपने सहारे के लिए अपने परिवार के किसी एक सदस्य को लोकसभा का आमचुनाव लड़ाके व अपनी सभी कमियों को दूर करने के लिए, इस सरकार का संरक्षण लेकर अपना बचाव आदि करना पड़ रहा है। लेकिन इस किस्म का व्यक्ति अपने खुद के समाज का और जिस पार्टी में वह शामिल हुआ है, उस पार्टी का भी किसी भी प्रकार से भला नहीं कर सकता है। और इस व्यक्ति का तजुर्बा इससे पहले यहाँ विधानसभा के हुये आमचुनाव में बीजेपी ने भी करके देख लिया है। कहने का तात्पर्य यह है कि इस किस्म के अन्य और लोगांे से, और साथ ही वर्तमान सपा सरकार के रहते हुये, यहाँ प्रदेश में किसी भी कीमत पर भ्रष्टाचार खत्म होने वाला नहीं है। इसके अलावा सपा सरकार द्वारा बी.एस.पी. के प्रभावशाली लोगांे को जान-बूझकर परेशान करने के लिए उन्हें जबरदस्ती फर्जी मामलों में  फँसाकर उनके खिलाफ राजनैतिक द्वेष की भावना से जो गलत कार्यवाही की जा रही है तो इसकी हमारी पार्टी कड़े शब्दों में निन्दा करती है।
इसके साथ ही, प्रदेश में अपराधिक तत्वों द्वारा यहाँ ज्यादातर बेकसूर लोगांे को बड़े-पैमाने पर जुल्म-ज्यादती का शिकार बनाया जा रहा है और उनकी रिपोर्ट ;थ्ण्प्ण्त्ण्द्ध तक भी थानों में नहीं लिखी जा रही है, जिसकी वजह से फिर इन्हें मजबूरी में न्याय के लिए अधिकांश कोर्ट-कचेहरी का ही सहारा लेना पड़ रहा है।
प्रदेश में इस समय आयी ’’भयंकर बाढ़’’ ने भी यहाँ ज्यादातर बाढ़ में फँसे लोगों को काफी परेशान कर रखा है, जिनकी मदद के लिए प्रदेश की सरकार अभी तक भी हमें कोई ज्यादा गम्भीर नजर नहीं आती है। इसके साथ ही, प्रदेश में सर्वसमाज में से ‘‘गरीब, मज़दूर, किसान, व्यापारी, कर्मचारी, वकील एवं अन्य क्षेत्रों‘‘ में लगे लोग भी अपनी विभिन्न समस्याओं को लेकर आज भी हमें यहाँ काफी ज्यादा दुःखी व परेशान नजर आ रहे हैं। ऐसे हालातों में फिर हमारी पार्टी ने मजबूरी में प्रदेश व यहाँ की जनता के हित मे 19 अप्रैल सन् 2013 को, उत्तर प्रदेश के महामहिम राज्यपाल ी से मिलकर उन्हें लिखित में एक ज्ञापन दिया था जिसमें उनसे यह अनुरोध किया गया था कि संविधान के अनुच्छेद 356 के अन्र्तगत उत्तर प्रदेश में तत्काल राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश करें। लेकिन दुःख की बात यह है कि महामहिम श्री राज्यपाल जी ने अभी तक भी इस मामले में कोई ठोस कदम नहीं उठाये हैं।
इसलिए हमारी पार्टी मीडिया के माध्यम से आज फिर से प्रदेश के महामहिम श्री राज्यपाल जी से अपनी इस मांग को दोहराती है। और इतना ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश व जनता के हित में हमारी पार्टी अपनी इस मांग को यहाँ हर प्रेस कान्फं्रेस में व पार्टी के हर बड़े प्रोग्राम में लगातार तब तक दोहराती रहेगी, जब तक हमारी पार्टी की यह जायज मांग महामहिम श्री राज्यपाल जी स्वीकार नहीं कर लेते है। इसलिए यह अनुरोध हमारी पार्टी का लगातार जारी रहेगा।
अयोध्या: इसी प्रकार देश में लोकसभा के आमचुनाव नजदीक आते ही यहाँ उत्तर प्रदेश में भी सभी विरोधी पार्टियांे द्वारा और उसमें भी खासतौर से कांग्रेस व बीजेपी के नेताओं द्वारा राम-जन्मभूमि व बाबरी मस्जिद विवादित स्थल के फैजाबाद जिले में जाकर देश के हिन्दू-मुस्लिम वोटो को रिझाने के लिए पिछले कुछ समय से जो यहाँ घिनौनी राजनीति की जा रही है। यह भी अपने देश के लिए धर्मनिरपेक्ष के हिसाब से ठीक नहीं हो रहा है अर्थात् यह सब काफी निन्दनीय है। इसलिए ऐसी स्थिति में खासतौर से फैजाबाद जिले से जुड़े इस मामले में हमारी पार्टी ‘‘माननीय सुप्रीम कोर्ट‘‘ से यह अनुरोध करती है कि वह इस मामले का खुद संज्ञान लेते हुये कोई न कोई ऐसे सख्त कदम जरूर उठाये ताकि इन पार्टियों के इस किस्म के रवैये की वजह से यहाँ अपने देश की धर्म-निरपेक्षता की जड़े खोखली न हो सके।
चीन: इसके साथ-साथ ‘‘चीन‘‘ के सम्बन्ध में भी यहाँ हमारी पार्टी का यह कहना है कि चीन ने अभी हाल ही में एक बार फिर से भारतीय सीमा में घुसपैठ की है, यह अपने देश के लिए बहुत ही चिन्ता की बात है। इसलिए केन्द्र की सरकार को इस मामले में बहुत जल्दी ही गम्भीर हो जाना चाहिये। वरना इसके आगे चलकर बहुत ही खराब दूरगामी परिणाम हो सकते हैं।
तेलंगाना: इसके अलावा जहाँ तक आन्ध्र प्रदेश में ‘‘तेलंगाना क्षेत्र‘‘ को अलग से नया राज्य बनाने का सवाल है तो इसके निर्माण का अर्थात् आन्ध्र प्रदेश के तेलंगाना क्षेत्र को अलग से नया राज्य बनाने की हमारी पार्टी शुरू से ही इसकी पक्षधर रही है और यदि केन्द्र की सरकार इस मामले में कोई भी सकारात्मक कदम उठाती है तो इसका हमारी पार्टी पूरा-पूरा समर्थन करेगी। लेकिन इसके साथ-साथ यहाँ हमारी पार्टी का यह भी कहना है कि नया राज्य बनाने के मामले में केन्द्र की सरकार को उत्तर प्रदेश का भी जरूर ध्यान रखना चाहिये।
देश व जनहित की इन सभी जरूरी बातों के साथ-साथ, अब मैं आप लोगांे का ध्यान उत्तर प्रदेश इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ खण्डपीठ ने एक जनहित याचिका में अपने अन्तरिम आदेश में जो यह कहा है कि ‘‘राजनैतिक पार्टियां अब कोई जातीय सम्मेलन ना करें‘‘ इसकी तरफ भी दिलाना चाहती हूँ। इस सम्बन्ध में हमारी पार्टी का यह कहना है कि ‘‘हमारे देश का सामाजिक ढाँचा ज्यादातर जातीय आधार पर ही केन्द्रित है‘‘ जिसका निर्माण यहाँ गैर-बराबरी वाली सामाजिक व्यवस्था के आधार पर हुआ है और इसी ही गैर-बराबरी वाली सामाजिक व्यवस्था के तहत् यहाँ समाज में सबसे निचले तबके को अर्थात् देश में अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य पिछड़े वर्गों के लोगांे को  सदियों से यहाँ जाति के आधार पर जिन्दगी के हर पहलू में गुलाम व लाचार बनाकर रखा गया है। यानि की इन्हें ‘‘शैक्षणिक, आर्थिक व सामाजिक इन तीनों क्षेत्रों‘‘ में पिछड़ा हुआ बनाकर रखा गया है, जिन्हें भारतीय संविधान के निर्माता परमपूज्य ‘‘बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर‘‘ ने, अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए इन्हीं आधार को मानकर ही इन्हें शिक्षा, सरकारी नौकरियों एवं राजनीति आदि में भी आरक्षण देने की भारतीय संविधान में कानूनी व्यवस्था की है।
इतना ही नहीं बल्कि यह पहल हमारी पार्टी द्वारा यहाँ जातीय आधार पर सर्वसमाज को आपस में बांटने के लिए नहीं बल्कि ’’सर्वसमाज में सामाजिक सौहार्द व आपसी भाईचारा पैदा करने के लिए’’ की जा रही है, ताकि केन्द्र व राज्यों में बी.एस.पी. की सरकार बनने पर यहाँ सर्वसमाज के लोगों को जिन्दगी के हर पहलू में आगे बढ़ने का पूरा-पूरा मौका मिल सके और फिर देश में कांग्रेस, बीजेपी व अन्य विरोधी पार्टियों की सरकारों की तरह यहाँ अन्दर-अन्दर जातीय आधार पर कार्य होने बन्द हो जायेंगे, जो देश व सर्वसमाज के हित में है, और अब इसकी अपने देश व सर्वसमाज के लोगों को यहाँ बहुत ज्यादा जरूरत भी है। लेकिन इस सन्दर्भ में, यहाँ मैं यह भी कहना चाहती हूँ कि हमारी पार्टी का ‘‘सामाजिक परिवर्तन व सर्वसमाज में भाईचारा‘‘ पैदा करने व बनाने का यह अभियान पूरे देश में तब तक जारी रहेगा जब तक, यहाँ जातीय आधार पर बनी हुई यह गैर-बराबरी वाली सामाजिक व्यवस्था पूरेतौर से बदल नहीं जाती है।
और इसके साथ ही, यहाँ सर्वसमाज के लोगों को एक समान आगे बढ़ने का पूरा-पूरा मौका नहीं मिल जाता है, किन्तु इसके साथ ही, यहाँ हमारी पार्टी का यह भी कहना है कि ’’हमारी पार्टी के चल रहे इस अभियान के तौर-तरीकों से यदि कुछ लोगों को एतराज हो रहा है’’ तो उसमें भी हमारी पार्टी द्वारा जरूर कुछ बदलाव किया जायेगा, ताकि हमारा यह अभियान पूरे देश में तेजी से आगे भी चलता रहे, जिसकी हमारे देश व सर्वसमाज के लोगों को अभी यहाँ काफी ज्यादा सख्त जरूरत है।
ऐसी स्थिति में और इसमें भी खासतौर से यहाँ माननीय कोर्ट के नजरिये को देखकर, अब हमारी पार्टी द्वारा पूरे देश में सर्वसमाज में सामाजिक भाईचारा व सामाजिक सौहार्द पैदा करने के लिये यहाँ ’’सर्वसमाज भाईचारे के नाम पर सम्मेलन’’ व ’’रैलियाँ’’ आदि आयोजित की जायेंगी, किन्तु हमारी पार्टी अपने इस सामाजिक परिवर्तन के अभियान को किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ेगी ताकि अपना देश व सर्वसमाज के लोग सही मायने में यहाँ भारतीय संविधान की मंशा के अनुरूप चलकर आगे बढ़ सके और इसी सोच के आधार पर चलकर हमारी पार्टी ने इसी ही महीने 7 जुलाई को या इससे पहले भी, अभी तक जिस भी समाज के नाम पर भाईचारा सम्मेलन आयोजित किये हैं, उन्हें जातीय आधार पर समाज को आपस में बांटने के लिए नहीं बल्कि यहाँ सदियों से जातीय आधार पर बंटे हुये समाज के लोगों को आपसी भाईचारे के आधार पर जोड़ने के लिए ही किये हैं।
हालांकि हमारी पार्टी के इस सराहनीय कदम की सभी स्तर के लोगों को इसकी प्रशन्सा करनी चाहिये, ना कि इसकी आलोचना करनी चाहिये। अर्थात् इसे हमारे विरोधियों को अपने राजनैतिक नफे-नुकसान के नजरिये से नहीं देखना चाहिये बल्कि हमारी पार्टी के देश व जनहित के इस कदम को सामाजिक बदलाव के नजरिये से ही देखना चाहिये। और इसी ही दृष्टिकोण को ध्यान में रखकर हमारी पार्टी हमेशा यह कहती है कि ‘‘हमारी पार्टी राजनैतिक के साथ-साथ सामाजिक भी है।‘‘ और यह खास विशेषता हमें यहाँ देश व सर्वसमाज के हित में अन्य और किसी भी राजनैतिक पार्टी में देखने के लिए नहीं मिलती है।
रोक की मांग: लेकिन, इसके साथ ही यहाँ हमारी पार्टी का यह भी कहना है कि माननीय कोर्ट ने भारतीय संविधान का हवाला देकर जो यहाँ सभी राजनैतिक दलों पर जातीय आधार पर सम्मेलन ना करने की बात कही है तो वहीं दूसरी तरफ भारतीय संविधान को ध्यान में रखकर ही हमारी पार्टी का माननीय कोर्ट से यह भी कहना है कि अपने देश में धर्म के आधार पर या किसी एक खास धर्म को महत्व देने के उद्देश्य से जो यहाँ अनेकों संगठन बने हुये हैं,ऐसे अन्य और सभी धार्मिक संगठनों पर भी माननीय कोर्ट को भारतीय संविधान को ध्यान में रखकर जरूर रोक लगानी चाहिये जो पर्दें के पीछे से रहकर यहाँ किसी ना किसी रूप में धर्म के आधार पर घिनौनी राजनीति कर रहे हैं जबकि हमारे देश का संविधान यहाँ किसी भी राजनैतिक पार्टी को धर्म के आधार पर राजनीति करने की इजाजत नहीं देता है। मुझे पूरी उम्मीद है कि माननीय कोर्ट हमारी पार्टी की इस बात का भी जरूर संज्ञान लेगा।
, मुझे मीडिया के माध्यम से यह भी मालूम हुआ है कि हमारी पार्टी के हमीरपुर लोकसभा की सीट से पहली बार जीतकर आये एक सांसद श्री विजय बहादुर सिंह ने इनके इन सभी बयानों की काफी ज्यादा तारीफ की है, किन्तु इनके ये सभी बयान व्यक्तिगत है और ये हमारी पार्टी के बयान नहीं है और आगे भी यदि इनके ऐसे अन्य कोई और भी बयान आते हैं तो उसे आप लोग इनका व्यक्तिगत बयान ही समझे, अर्थात् हमारी पार्टी का बयान ना समझें। हालांकि इनके बारे में आप लोगों को शायद यह सच्चाई मालूम नहीं है कि इनकी इन्हीं सभी कमियों के कारण आज से लगभग 8-9 महीने पहले ही, इनका इस बार लोकसभा के लिए हमारी पार्टी ने टिकट काटकर इनके स्थान पर अब पार्टी के अन्य कार्यकर्ता का टिकट फाइनल कर दिया है। और इसके साथ ही इनको हमारी पार्टी ने पार्टी संगठन व पार्टी के अन्य किसी और मामले में भी कोई जिम्मेवारी नहीं सौंपी है। लेकिन फिर भी, ये आयेदिन पार्टी की लाईन से अलग हटकर अक्सर कुछ ना कुछ बयानबाजी जरूर करते रहते हैं। और पिछले कुछ दिनों से इनकी यह बयानबाजी करने की यह बीमारी कुछ ज्यादा ही बढ़ गयी है, जिसे अब हमारी पार्टी ने काफी गम्भीरता से लिया है। इसलिए ऐसी स्थिति में आज मैं मीडिया के जरिये अपनी पार्टी की ओर से, इनको आखिरी यह चेतावनी देती हूँ कि अर्थात् अभी जो मैं इनको आखिरी चेतावनी देने के लिए जा रही हूँ, इसे इनको हमारी पार्टी का आखिरी नोटिस दिया जाना ही मानकर चलना चाहिये। और अब मैं मीडिया के माध्यम से इनको अपनी पार्टी की ओर से आखिरी यह चेतावनी देती हूँ कि वे पार्टी के अनुशासन में रहे और यदि ये पार्टी के अनुशासन में नहीं रहते हैं तो फिर इन्हें खुद ही हमारी पार्टी को छोड़कर चले जाना चाहिये, वरना फिर इनकी इन्हीं सभी कमियों की वजह से पार्टी हित में इनको बहुत जल्दी ही पार्टी से निलम्बित व निकाला भी जा सकता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

महिलाएं पुरूषों के साथ कंधा से कंधा मिलाकर काम कर रही है

Posted on 15 July 2013 by admin

edited-sahyog-pariwarएन्क्राइट इण्टरनेषनल इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल सांइसेस के चेयरमैन डा0 कीर्ति कुमार ने कहा कि मौजूदा समय में जहां महिलाएं पुरूषों के साथ कंधा से कंधा मिलाकर काम कर रही है, वहीं समाज में कन्या भ्रूण हत्या, महिलाओं के साथ घरेलू हिंसा, यौन शोषण तथा बालात्कार की बढ़ती घटनायें भी बढ़ती जा रही हैं। इन घटनाओं में कमी लाने के लिए सरकार के साथ स्वयंसेवी संस्थाओं और बुद्धिजीवियों को आगे आना होगा। श्री पासी रविवार को सरोजनीनगर के स्कूटर्स इण्डिया चैराहा स्थित स्पाइस कम्प्यूटर प्रषिक्षण केन्द्र के सभागार में आयोजित “जनसंख्या वृद्धि-वरदान या अभिशाप” विषय पर संगोष्ठी में बोल रहे थे।
इस मौके पर एसपी इंस्टीट्यूट आफ कम्प्यूटर एजूकेषन (स्पाइस) के निदेषक एवं सहयोग परिवार के अध्यक्ष राज किषोर पासी ने कहा कि देष की जनसंख्या तो बढ़ रही है लेकिन लगातार महिलाओं की संख्या घटना और उनके साथ किया जा रहा भेदभाव चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि बेटियों को अच्छा भोजन, अच्छी शिक्षा दिये जाने के बजाए उनका शोषण किया जा रहा है जो समाज और सरकार दोनों के लिये चुनौती है। इस मौके पर श्री पासी ने कहा कि भारत की सीमित भूमि व साधनों के कारण जो जनसंख्या मानव शक्ति के रूप में बढ़ रही है, उसको कुशल मानव संसाधन में परिवर्तन करने की एक बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा यदि जनसंख्या को संतुलित करना है तो जनसंख्या नियंत्रण के साथ-साथ सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं का भी विस्तार करना होगा। उन्होंने महिलाओं के प्रति सम्मान का भाव जगाने के लिये घर से बच्चों को संस्कार देने का आवाह्न किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

डाॅ0 निर्मल खत्री जोनवार सम्बन्धित जनपदों के कांग्रेसजनों के साथ बैठक

Posted on 15 July 2013 by admin

अखिल भारतीय कंाग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री मधुसूदन मिस्त्री एवं प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री द्वारा आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत संगठन को और अधिक गतिशील, चुस्त-दुरूस्त एवं सशक्त बनाने के उद्देश्य से उ0प्र0 के किये जा रहे दौरे के तहत अपने द्वितीय चरण के दौरे के अन्तर्गत आगामी दिनांक 16, 17, 18, 19 एवं 20 जुलाई,2013 को उत्तर प्रदेश कमेटी के जोन. 7, जोन नं. 2 एवं जोन नं. 1 के अन्तर्गत आने वाले मुख्यालयों पर जोनल कार्यालयों का उद्घाटन करेंगे एवं जोनवार सम्बन्धित जनपदों के कांग्रेसजनों के साथ बैठक करेंगे। श्री मिस्त्री एवं डाॅ0 खत्री के साथ अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के सचिव-प्रदेश सहप्रभारी, कांग्रेस विधानमंडल दल एवं विधान परिषद दल के नेता भी साथ रहेंगे। साथ ही जोनवार कांग्रेसजनों की आयोजित बैठकों में सम्बन्धित जोनों के उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के जोनल प्रभारी एवं जोनल कोआर्डिनेटर भी मौजूद रहेंगे।
उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने आज यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि श्री मिस्त्री एवं डाॅ0 खत्री अपने दौरे के तहत पहले दिन दिनांक 16जुलाई को अपरान्ह 2.30बजे पंचशील कालोनी, बरेली में जोन 7 के कार्यालय का उद्घाटन करेंगे एवं जोन 7 से सम्बन्धित सभी जनपदों/लोकसभा क्षेत्रों के कंाग्रेसजनों के साथ सामूहिक बैठक करेंगे। बैठक के बाद क्रमशः जोन में पड़ने वाले जिलों हरदोई, फर्रूखाबाद, सीतापुर, लखीमपुर, शाहजहांपुर के समस्त कंाग्रेसजनों से वार्ता करेंगे। दिनांक 17 जुलाई को प्रातः 10बजे से अपरान्ह 1 बजे तक जनपदवार बरेली, बदायूं, पीलीभीत के कंाग्रेसजनों से भेंटवार्ता कर वापस नई दिल्ली लौट जायेंगे।
श्री त्रिपाठी ने बताया कि इसी प्रकार श्री मिस्त्री एवं डाॅ0 खत्री दिनांक 18 जुलाई को पूर्वान्ह 11 बजे ग्रेटर नोएडा में जोन नं0 2 के कार्यालय का उद्घाटन करेंगे। तदुपरान्त पूर्वान्ह 11.30 बजे से 12.30बजे तक जोन 2 के अन्तर्गत आने वाले जनपदों/लोकसभा क्षेत्रों के कांग्रेसजनों के साथ सामूहिक बैठक करेंगे। बैठक के बाद क्रमशः जोन में पड़ने वाले जिलों सहारनपुर, शामली, कासगंज, एटा, फिरोजाबाद, आगरा, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर के कंाग्रेसजनों से जनपदवार वार्ता  करेंगे।
इसी प्रकार श्री मिस्त्री एवं डाॅ0 खत्री दिनांक 19 जुलाई केा प्रातः 9.30बजे से प्रातः 11.30बजे तक जोन नं0 2 के मथुरा एवं हाथरस के कांग्रेसजनों से भेंटवार्ता करने के उपरान्त मेरठ के  लिए रवाना हो जायेंगे, जहां जोन नं0 1 के कार्यालय का  अपरान्ह 1 बजे उद्घाटन करेंगे एवं  अपरान्ह 1.30बजे से अपरान्ह 3.00बजे तक जोन नं0 1 के अन्तर्गत आने वाले जनपदों/लोकसभा क्षेत्रों के कंाग्रेसजनों कबे साथ सामूहिक बैठक करेंगे। इसके उपरान्त क्रमशः जोन में पड़ने वाले जिलों रामपुर, मुरादाबाद, अमरोहा, संभल, अलीगढ़, के कंाग्रेसजनों से जनपदवार वार्ता करेंगे। दिनांक 20जुलाई को प्रातः 9.30बजे से जोन नं0 2 के बचे हुए जिलों क्रमशः हापुड़, बुलन्दशहर, बिजनौर, मुजफ्फरननगर, बागपत, मेरठ के कांग्रेसजनों से वार्ता करेंगे।
उल्लेखनीय है कि श्री मिस्त्री एवं डाॅ0 खत्री व सभी राष्ट्रीय सचिव विगत दिनांक 09, 10, 11 एवं 12 जुलाई,2013 को प्रदेश के 3 जोनों का दौरा कर लखनऊ, फैजाबाद एवं गोरखपुर जोनल मुख्यालयों पर जोनल कार्यालयों का विधिवत उद्घाटन कर उक्त जोनों के अन्तर्गत आने वाले जनपदों/लोकसभा क्षेत्रों के कांग्रेसजनों के साथ सामूहिक एवं अलग-अलग भेंट मुलाकात कर चुके हैं।
प्रवक्ता ने बताया कि उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के शेष बचे हुए जोन - जोन नं0 3 जिसमें जनपद/लोकसभा क्षेत्र जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी एवं प्रतापगढ़ तथा जोन नं0 4 (जनपद/लोकसभा क्षेत्र फूलपुर, इलाहाबाद, जौनपुर, मछलीशहर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, भदोही, मिर्जापुर एवं राबर्टसगंज) में भी शीघ्र ही कार्यक्रम तय होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बसपा अपराधियों एवं भ्रष्टाचारियों की शरण स्थली

Posted on 15 July 2013 by admin

प्रदेश में भाजपा, सपा तथा बसपा अपराधियों एवं भ्रष्टाचारियों की शरण स्थली बन चुकी हैं। यही कारण है कि एनआरएचएम घोटाले के आरोप में जेल में बंद एवं बसपा सरकार में मंत्री रहे पूर्व मंत्री श्री बाबू सिंह कुशवाहा जहां भाजपा में शामिल हुए थे, वहीं कल उनकी पत्नी एवं भाई ने सपा की सदस्यता स्वीकार की।
प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि इससे यह साबित हो गया है कि कहीं न कहीं भाजपा एवं सपा में आंतरिक गठजोड़ काफी मजबूत है। श्री कुशवाहा को लेकर भाजपा पर आरोप लगाने वाली समाजवादी पार्टी अब यह बताये कि आखिर श्री कुशवाहा की पत्नी एवं भाई को शामिल कराने में किस तरह की डील हुई और उसमें उसके कौन-कौन से नेता शामिल थे?
प्रवक्ता ने कहा कि पहले तो सपा तथा बसपा ने जहां वोट के लिए अपराधियों को अपनी पार्टी में शामिल किया। समय बीतने के साथ ही अपराधियों को लेकर मा0 उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद आनन-फानन में पैतरा बदलते हुए अब भ्रष्टाचारियों को अपनी पार्टी में शामिल करना शुरू किया है, जिसका ताजा उदाहरण श्री कुशवाहा की पत्नी श्रीमती शिवकन्या एवं उनके भाई श्री शिवशरण कुशवाहा हैं। इतना ही नहीं यूपीएसआईडीसी में घोटाले के आरोपित पूर्व आईएएस अधिकारी श्री सत्येन्द्र राय, जिनके ऊपर भ्रष्टाचार के  गंभीर आरोप थे, उन्हें भी समाजवादी पार्टी ने न सिर्फ अपनी पार्टी में शामिल किया बल्कि उदारतापूर्वक लालबत्ती देकर सम्मानित किया।
प्रवक्ता ने कहा कि विगत वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं प्रदेश के नौजवान मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने जिस तरह से श्री डी0पी0 यादव को पार्टी से बाहर किया, उससे लेागों को लगा कि अब सपा में अपराधियों को लेकर सपा की सोच में कुछ परिवर्तन आया है जिसका फायदा सपा को चुनाव में मिला। किन्तु आज समाजवादी पार्टी का दोहरा चरित्र सामने आ गया है। प्रदेश की जनता जानना चाहती है कि समाजवादी पार्टी का आगामी लोकसभा चुनाव तक ऐसे कितने भ्रष्टाचारियों एवं अपराधियों को पार्टी में शामिल करने की योजना है?

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा बिल के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी

Posted on 15 July 2013 by admin

केन्द्र सरकार द्वारा कैबिनेट में पास किये गये राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा बिल के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में कल दिनांक 15जुलाई,2013 को अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा बिल के सम्बन्ध में नियुक्त प्रवक्ता श्री मुकेश नायक लखनऊ आ रहे हैं। इस सम्बन्ध में प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में एक कार्यशाला आयोजित की जा रही है। जिसमें अलग-अलग कांग्रेसजनों एवं पार्टी प्रवक्ताओं के साथ श्री नायक बैठक करेंगे। इसके उपरान्त श्री नायक सायं सम्मानित प्रेस प्रतिनिधियों से वार्ता करेंगे।
यह जानकारी उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने आज यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति में दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2013
M T W T F S S
« Jun   Aug »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in