Archive | August 3rd, 2015

समाजवादी अल्पसंख्यक सभा की प्रांतीय कार्यकारिणी की बैठक आज यहाॅ पार्टी मुख्यालय, लखनऊ में

Posted on 03 August 2015 by admin

समाजवादी अल्पसंख्यक सभा की प्रांतीय कार्यकारिणी की बैठक आज यहाॅ पार्टी मुख्यालय, लखनऊ में प्रदेश अध्यक्ष डा0 फिदा हुसैन अंसारी की अध्यक्षता में हुई, जिसे मंत्री श्री अहमद हसन एवं राजेन्द्र चैधरी तथा श्री एस0आर0एस0 यादव ने सम्बोधित किया। बैठक मंे राज्य सरकार की उपलब्धियों को जन जन तक पहुॅचाने के लिए 05 अगस्त से 12 अगस्त, 2015 तक साइकिल यात्रा में भारी संख्या मंे भागीदारी करने और 2017 में होने वाले विधानसभा चुनावांे में प्रचण्ड बहुमत से श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में पुनः समाजवादी सरकार बनाने का संकल्प लिया गया। इस सम्बन्ध में 15 अगस्त से 30 सितम्बर, 2015 तक सभी विधानसभा क्षेत्रों में सम्मेलन करने और जिला व मण्डलीय सम्मेलन की तैयारियों पर भी चर्चा की गयी। बैठक में पूर्व राष्ट्रपति ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम के निधन पर शोक व्यक्त किया गया।
बैठक को संबोधित करते हुये स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन ने कहा कि अगला विधानसभा चुनाव बहुत चुनौती भरा होगा। भाजपा जहर फैला रही है। वह दंगा कराने की साजिशें करेगी। केन्द्र सरकार आतंकवाद के नाम पर बेगुनाहों को सताने का काम करेगी। मुस्लिम सिर्फ समाजवादी सरकार में अमन से रह रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने मुस्लिम समाज के हित में कई काम किए हैं। उन्हें रोजी रोटी के साथ सुरक्षा और सम्मान दिया है। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी को मजबूती देने में मुस्लिमों की अहं भूमिका है। हमें हीन भावना छोड़कर अपनी ताकत बढ़ाने पर जोर देना चाहिए।
श्री अहमद हसन ने कहा कि मुसलमानों के खिलाफ बड़ी साजिशें हो रही हैं। स्कूलों में पाठ्यक्रम बदला जा रहा है। कहा जा रहा है कि मदरसा पढ़ाई के लिए है नमाज पढ़ने के लिए नहीं। ये शरारत भरे बयान हमें उकसाने के लिए दिए जाते हैं। हमें अपनी बातें संयत ढंग से रखनी चाहिए।
सरकार के कैबिनेट मंत्री एवं समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा कि समाजवादी पार्टी की विचारधारा समाजवाद और धर्म निरपेक्षता की है। सांप्रदायिकता से यही पार्टी मुकाबला कर सकती है। विडंबना है कि 80 प्रतिशत से ज्यादा लोग अमन पंसद हैं और भाईचारे से रहने वाले हैं फिर भी कुछ मुट्ठी भर ताकतें आपसी रिश्तों में बिगाड़ पैदा करने के लिए उन्हें गुमराह करने में सफल हो जाती हैं। उन्होंने कहा कि हिन्दू-मुसलमान दोनों को ही एक दूसरे की जरूरत है। समाज में सौहार्द और शांति नहीं होगी तो विकास नहीं होगा। इसलिए नेताजी ने इस बात पर जोर दिया है कि देश आस्था से नहीं, संविधान से चलेगा।
श्री चैधरी ने कहा कि आज भी समाज में विषमता और परस्पर दूरियाॅ हैं। सांप्रदायिकता से लड़ाई लंबी चलने वाली है। आतंकवाद आर्थिक, सामाजिक और शोषण आधारित भी है जो लोगों को उनके हक से वंचित करता है। मुस्लिमों को सतही फैसलों और सुविधाओं से ज्यादा लाभ नहीं होगा उन्हें सत्ता में जब भागीदारी मिलेगी तभी उनकी हालत सुधरेगी। समाजवादी पार्टी चाहती है कि मुस्लिम हुकूमत में आए जहाॅ से व्यवस्था संचालित होती है। भाजपा कारपोरेट और शोषक घरानों की पार्टी है। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की सरकार में मुस्लिम समाज को बराबरी का सम्मानजनक अवसर मिला है। समाजवादी सरकार उनके हित में तमाम योजनाएंे लागू कर रही है।
बैठक में प्रदेश सचिव श्री एस0आर0एस0 यादव, एमएलसी नेे निचले स्तर तक संगठन को मजबूत बनाने और 05 अगस्त, 2015 से साइकिल यात्रा में जोरदार भागीदारी का आव्हान किया। उन्होंने बताया कि 05 अगस्त से 15 अगस्त तक सूचना विभाग के प्रचार वाहन कलाकारों की टोलियो के साथ विकास खण्ड स्तर तक समाजवादी सरकार की उपलब्धियों का प्रचार करेंगे। उन्होंने पंचायत चुनावों के लिए अभी से तैयारी करने को कहा।
समाजवादी अल्पसंख्यक सभा की बैठक में सर्वश्री सैय्यद नूरूल हसन बाबा, श्याद अली, सैय्यद रिजवान अहमद मुनीर अहमद, सहित मोहम्मद जमील मंसूरी, के0सी0 जैन, आलोक जैन, मो0 आजम खान, निर्मला वाल्टर, सरदार सर्वजीत सिंह, कलीम अहमद, डा0 शकील, सूफी नसीम दिलशाद इस्लाम, नौशाद, आदि की सहभागिता उल्लेखनीय रही।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

डा़ एस बी घोष की स्मृति पुरूस्कार से अनेक विद्वानों केा सम्मानित किया

Posted on 03 August 2015 by admin

बौद्धिक संपदा  बनाम कौशल का विकास संपदा के अधिकार बारे में अन्य हितधारकों के लिए व्यावसायिकता का समाज पर प्रभाव बिषय पर डा़ एस बी घोष की स्मृति में सहयोग स्वालम्बन समिति तथा लाइफ फाउडेशन द्वारा आयोजित समारोह में विभिन्न वैज्ञानिक संस्थानों, लखनऊ विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के विद्वानो ने भाग लिया ।कार्यक्रम में डॉ सूर्यकान्त, ने बौद्धिक संपत्ति का उल्लंघन के उदाहरण का हवाला देते हुए कहा कि कौशल का विकास उनके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। राष्ट्रीय परिदृश्य में बौद्धिक संपदा अधिकारों को समझे तभी स्वदेशी ज्ञान सुरक्षित रह पायेगाशैक्षिक सम्मेलन में विभिन्न आकृति के बारे में उन्हें जागरूक बनाने के लिए प्रयास गया है। बौद्धिक संपदा अधिकार के मुद्दों सहयोग से वैश्विक समाज में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है और इसलिए इस कार्यशाला में ले लिया ह।ैमुद्दों पर विचार-विमर्श के विवरण, वह भारतीय संस्कृति मुक्त ज्ञान साझा करने के लिए है, लेकिन पश्चिमी दुनिया से उधार बौद्धिक संपदा की अवधारणा, नकल के साथ एक परंपरा थी कि कहा या दूसरों के ज्ञान और नवीनता का दावा जानबूझकर या अनजाने में किसी भी विद्वान के लिए आपदाओं हो सकता है। कार्यक्रम में आयोजक मंडल की मीताश्रीघोष, डा़ जे बी घोष ने डॉ सूर्यकान्त, डॉ अनिल कुमार मिश्रा, डॉ ए के सिंह, डॉ ए पी गुप्ता, डॉ अंशु केडिया, कर्नल प्रताप तिवारी सहित अनेक विद्वानों केा डा़ एस बी घोष की स्मृति पुरूस्कार से सम्मानित किया। कार्यक्रम मेंरितु अनुराग,तुषार ,बिवेक का विशेष सहयोग रहा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वी-गार्ड ने लखनऊ में लाॅन्च की वाटर हीटर की नई रेंज -उत्तर भारतीय बाजार विस्तार करने की योजना-

Posted on 03 August 2015 by admin

भारत के अग्रणी उपभोक्ता इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्राॅनिक्स ब्रांड वी-गार्ड इंडस्ट्रीज लि0 ने आज लखनऊ में इंस्टेंट और स्टोरेज वाटर हीटर की अपनी नई पेशकश लाॅन्च करने की घोषणा की है। इसी के साथ कंपनी देश के सबसे तेज विकसित होते बाजारों में से एक, इस क्षेत्र में अपनी स्थिति को अधिक मजबूत करने का लक्ष्य रखती है।
लखनऊ में ब्रांडेड इलेक्ट्रिक वाटर हीटर बाजार लगभग 8 से 9 करोड़ रुपए का है। वी-गार्ड का मानना है कि कई पहलुओं के साथ होने के कारण से लखनऊ का इलेक्ट्रिक वाटर हीटर बाजार विकास की भरपूर संभावनाएं देता है।
लखनऊ में नए वाटर हीटर के लाॅन्च के मौके पर अपनी राय देते हुए वी-गार्ड इंडस्ट्रीज लि0, उत्तर जोन के क्षेत्रीय प्रबंधक-मार्केटिंग, श्री आदित्य सिंह ने कहा कि, ’’भारत में इलेक्ट्रिक वाटर हीटर बाजार प्रतिवर्ष 15-20 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। नए वाटर हीटर माॅडलों के लाॅन्च से बाजार में वी-गार्ड की स्थिति और मजबूत होगी। दक्षिण भारत (तमिलनाडु, केरल, आंध्रप्रदेश और कर्नाटक) की हमारे व्यवसाय में 70 प्रतिशत हिस्सेदारी है। लखनऊ भी हमारे ब्रांड के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार है। हम विकास गति को बनाए रखने के लिए इस बाजार में अपनी गतिविधियां जारी रखेंगे।’’
इस सीजन में वी-गार्ड अत्यधिक उन्नत और स्टाइलिश रूप से डिजाइन किए गए वाटर हीटर्स के 4 नए माॅडल्स लाने जा रहा है। पेबल डीजी-इसमें शामिल होगा इंटेलिजेंट शेड्यूलर, टच कंट्रोल, सुन सकने वाल अलार्म संकेत और साथ में वायरलेस रिमोट कंट्रोल, अंदर के टैंक के लिए एक विशेष एंटी-क्रैक सुरक्षा और इसकी कीमत रु. 12,100 होगी। स्टीमर इपीएसी-इसमें होगी एबीएस आउटर बाॅडी, किसी भी प्रकार के पानी के लिए उपयुक्त इंजीनियर पाॅलिमर कोटेड टैंक, 5 स्टार रेटिंग के साथ 8 किग्रा0/वर्ग सेमी0 की दबाव सहन क्षमता, और इसकी कीमत है रु. 9000-15 लीटर और रु. 10,500-25 लीटर। आईरिस-इसमें है इंजीनियर्ड पाॅलिमर आउटर बाॅडी और 6.5 किग्रा0/वर्ग सेमी0 तक की दबाव सहन क्षमता, आइरिस की कीमत है 5000 रुपए। क्रिस्टल प्लस एन - जंग रोधी एबीएस से बना है, खारे पानी के लिए उपयुक्त शीशे जैसा इनेमल कोटेड अंदरूनी टैंक, 5 स्टार रेटिंग के साथ 8 किग्रा0/वर्ग सेमी0 तक की दबाव सहन क्षमता, उच्च गुणवत्ता इनकोलाॅय 840 हीटिंग एलिमेंट और इसकी कीमत है रु. 8000-6 लीटर, रु. 8500-10 लीटर, रू. 10,000-15 लीटर और रु. 10,500-25 लीटर।
वाटर हीटर्स की हमारी विस्तृत रेंज सुविधाजनक और सुंदर तरीके से डिजाइन की गई है जो बिजली के किफायती इस्तेमाल के लिए 5 स्टार रेटिंग के साथ आती है, और इस तरह उत्पाद का जीवन काल भी बढ़ता है। इस लाॅन्च के साथ, वी-गार्ड ने भारत के वाटर हीटर बाजार में अपनी स्थिति को अधिक मजबूत किया है। वर्तमान में, वी-गाॅर्ड इलेक्ट्रिक वाटर हीटर लखनऊ के सभी बाजारों में उपलब्ध है। अगले कुछ सालों में कंपनी लखनऊ में मार्केट लीडर बनने के लिए अपनी उपस्थिति में वृद्धि करने की योजना रखती है।
पेबल डीजी 15 लीटर में, स्टीमर इपीएसी 15 और 25 लीटर में, आइरिस 3 लीटर में, क्रिस्टल प्लस एन 6 लीटर, 10 लीटर, 15 लीटर और 25 लीटर में उपलब्ध होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

धानुका एग्रिटेक लिमिटेड, भारत की एक अग्रणी कृषिरसायन फाॅर्मुलेशन कंपनी, ने हाल में सार्वजनिक निजी साझेदारी में

Posted on 03 August 2015 by admin

धानुका एग्रिटेक लिमिटेड, भारत की एक अग्रणी कृषिरसायन फाॅर्मुलेशन कंपनी, ने हाल में सार्वजनिक निजी साझेदारी में कृषि विस्तार सेवाओं पर एक कोर्स की पेशकश की है। इस कोर्स  (पाठ्यक्रम) को गुजरात में जूनागढ़ कृषि विश्वविद्यालय के सहयोग में लाॅन्च किया गया, जोकि कृषि -इनपुट डीलरों एवं वितरकों को लाभान्वित करेगा। एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स द्वारा कृषि इनपुट एवं सेवाओं और नई तकनीकों के लिए प्रशिक्षण पर फोकस किया जायेगा। इस कोर्स को आनंद कृषि विश्वविद्यालय, आनंद और नवसारी कृषि विश्वविद्यालय, नवासारी में पेश किया गया है।

कृषि विस्तार कोर्स इग्नू (इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी) के नियमों के अनुसार तैयार किया गया है। इसे दूरस्थ शिक्षा अध्ययन मोड में पेश किया जाता है। इसकी अवधि एक वर्ष की होगी और इसे आठ माॅड्यूल में विभक्त किया जायेगा जिसमें लागू विषयों को विभिन्न संकायों के वैज्ञानिकों द्वारा पढ़ाया जायेगा।

इस अवसर पर श्री राहुल धानुका, निदेशक (विपणन), धानुका एग्रिटेक लि., डाॅ. राधा कृष्णन, निदेशक, आइसीएआर, मूंगफली शोध की निदेशक, जूनागढ़; प्रो. एम.सी. वार्षणेय, वाइस चांसलर, कामधेनु यूनिवर्सिटी, गांधीनगर; श्री पी.के.कनोडिया, प्रेसिडेंट, धानुका एग्रिटेक लि., डाॅ. डी.जे.कोशिया, एडवायजर (आरऐंडडी), धानुका एग्रिटेक लि., जूनागढ़ कृषि विश्वविद्यालय और कृषि विभाग के अधिकारी मौजूद थे। इसके साथ ही जूनागढ़ और आसपास के क्षेत्रों के 150 वितरकों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

इस मौके पर श्री राहुल धानुका, निदेशक (विपणन), धानुका एग्रिटेक लि. ने कहा, ‘‘कृषि समुदाय की भलाई के लिए जूनागढ़ कृषि विश्वविद्यालय से सहयोग करना बेहद गर्व की बात है। कृषि उत्पादकता के लिहाज से भारत दूसरा सबसे बड़ा देश है और इनपुट डीलर किसानों के लिए सूचना का प्रमुख स्रोत हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें उद्योग में नवीनतम जानकारियों और तकनीकी प्रगति का पूरा ज्ञान हो। हमारी विशेषज्ञता और व्यावहारिक अनुभव की बदौलत हमें पूरा भरोसा है कि हम इस कोर्स को विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में मूल्यवान पेशकश बनायेंगे।‘‘

डाॅ. ए. आर. पाठक, वाइस चांसलर, जूनागढ़ कृषि विश्वविद्यालय ने कहा, ‘‘इन दिनों कृषि ज्ञान आधारित बन चुकी है और किसानों को सही ज्ञान देना बहुत आवश्यक हो गया है। हमें खुशी है कि धानुका एग्रिटेक लि. ने आगे आकर एक नये कोर्स की पेशकश करने में हमारी मदद की। इसके लिए हम उनके आभारी हैं। यह प्रयास निश्चित रूप से दीर्घकालिक अवधि में हमारी सहायता करेंगे।‘‘

धानुका एग्रिटेक भारतीय भौगोलिक क्षेत्र में किसानों के लिए विश्वस्तरीय कृषि-समाधान लाने में हमेशा अग्रदूत रहा है। देश में लगभग 3 लाख कृषि इनपुट डीलरों का विस्तृत नेटवर्क है, जोकि कृषक समुदाय को ‘‘ कृषि संबंधी जानकारी‘‘ देने का महत्वपूर्ण स्रोत हैं। ऐसा अनुमान है कि विशिष्ट प्रशिक्षण प्राप्त कर वे भविष्य में पेशेवर कृषि सूचना प्रदाता बन सकते हैं और ‘‘मार्केट लेड एक्सटेंशन‘‘ (बाजार-प्रवर्तित विस्तार) को वास्तविकता में परिवर्तित कर सकते हैं।  इससे भारतीय कृषि के क्षेत्र में महत्वपूर्ण परिवर्तन को बढ़ावा मिलेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2015
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in