Categorized | लखनऊ.

विश्व बैंक पोषित परियोजना यूपीडब्लूएसआरपी के कार्यों को करें समय से पूर्ण: मुख्य सचिव

Posted on 12 July 2018 by admin

लखनऊ: 12 जुलाई, 2018
कम जल से अधिक उपज प्राप्त करने हेतु
फार्मर वाटर स्कूलों को बनायें प्रभावी: डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय
नहरों का प्रबन्ध किसानों को सौंपने हेतु
जल उपभोक्ता समितियों का कराये निर्वाचन: मुख्य सचिव
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने हर खेत तक पानी पहुॅचाने के सरकार के संकल्प को दोहराते हुए कहा कि किसानों को समय से उनके खेत में पानी पहुॅचाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कम जल से अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए परियोजना द्वारा एफ0ए0ओ0/कृषि विभाग के सहयोग से संचालित फार्मर वाटर स्कूल को और अधिक प्रभावी बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश वाटर सेक्टर रिस्ट्रक्चरिंग परियोजना द्वितीय चरण के कार्यों को मानको के अनुरूप समय सीमा के अन्तर्गत पूर्ण करायें।
मुख्य सचिव ने यह निर्देश आज सिंचाई विभाग की विश्व बैंक पोषित परियोजना यूपीडब्लूएसआरपी विश्व बैंक टीम के साथ बैंठक में सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि नहरों का पूरा प्रबंध किसानों के द्वारा कराने हेतु सिंचाई प्रबन्धन (पिम) कार्यक्रम के अन्तर्गत जल उपभोक्ता समितियों का गठन कर निर्धारित समय-सीमा में निर्वाचन कराया जाये। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को विश्व बैंक के अधिकारियों के साथ बेहतर आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुये परियोजनाओं को निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ ससमय में पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने विश्व बैंक के अधिकारियों से भी अपेक्षा कि वे परियोजनाओं को ससमय पूर्ण कराने में सहयोग प्रदान करें, जिससे परियोना के उद्देश्यों की पूर्ति की जा सके।
सचिव सिंचाई एवं अध्यक्ष (पैक्ट) श्री राजमणि यादव ने परियोजना की प्रगति प्रस्तुत करते हुए बताया कि शारदा सहायक संगठन के अन्तर्गत हैदरगढ़ शाखा प्रणाली (कि0मी0 22.98 से टेल तक) के पुनस्र्थापना कार्य पूर्ण कराया गया है तथा बेतवा संगठन के ललितपुर जनपद में रोहणी, जामनी, सजनम बांध नहर प्रणाली के पुर्नस्थापना का 60 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका हैं। इसी तरह समान्तर निकली गंगा नहर के लाइनिंग का लगभग 45 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। कम पानी में अधिक उपज प्राप्त करने के लिए कृषि विभाग/एफ0ए0ओ0 के माध्यम से परियोजना क्षेत्र में 240 फार्मर वाटर स्कूल स्थापित कर लिये गये है तथा 1160 फार्मर वाटर स्कूल स्थापित करने का कार्य प्रगति पर है। इसी प्रकार बुन्देलखण्ड़ के बेतवा संगठन के 711 जल उपभोक्ता समितियों का निर्वाचन कराकर 04 नहरो छपरौनी, गढौली, चैका व तिसगना का प्रबंध विश्व बैंक की टीम के समक्ष जल उपभोक्ता समितियों को सौपा गया है। शारदा सहायक संगठन व रामगंगा संगठन के खण्ड़ो में निर्वाचन प्रक्रिया संचालित है।
विश्व बैंक टीम लीडर अहमद साउकी ने उ0प्र0 सरकार से मिल रही सहयोग की सराहना करते हुए परियोजना की प्रगति पर सन्तोष व्यक्त किया।
बैंठक में तकनीकी सलाहकार, पैक्ट श्री एस0सी0 शर्मा, मुख्य अभियन्ता, पैक्ट श्री ए0के0 सिंह सेंगर सहित विश्व बैंक दल के सदस्यों व विभिन्न विभागों के अधिकारियो/विशेषज्ञों ने प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in